'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

MUDRA Loan Kya Hai | MUDRA Loan Kaise Le in Hindi

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

e MUDRA Loan Kya Hai? and e MUDRA Loan Kaise Le in Hindi? MUDRA Shishu Loan Kya Hai?: दोस्तों किसी भी प्रकार का जोश शुरू करने के लिए हमें धन की आवश्यकता होती है। आरंभ में ही धन की आवश्यकता के कारण अधिकतर लोग अपना व्यवसाय स्थापित नहीं कर पाते और बेरोजगार बैठे रहते हैं। देश में बढ़ती हुई बेरोजगारों की दर में कमी लाना तभी संभव हो सकता है।

जब देश में उत्पादन उद्योग पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। दोस्तों केसा हो यदि कोई आपको कारोबार शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए तक की सहायता दे और वो भी बिना किसी गारंटी के ? मैं आपको दिन में सपने नहीं दिखा रहा, ऐसा संभव है। आइए जानते हैं की किस प्रकार आप नए उद्योग के लिए 10 लाख रुपए तक की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

e MUDRA Loan Kya Hai? and e MUDRA Loan Kaise Le in Hindi? MUDRA Shishu Loan Kya Hai?

दोस्तों वर्तमान भारत के सामने अनेक चुनौतियां है। जो भारत को विकसित होने में रोडा अटका रही है। जिनमे से प्रमुख है बेरोजगारी: बेरोजगारी के कारण देश का युवा और गरीब तबका दिन प्रतिदिन और गरीब होता जा रहा है। जिसके भयावाह परिणाम सामना आएंगे। केंद्र सरकार ने इस प्रमुख समस्या से लड़ने के लिए मुद्रा लोन की शुरुआत की। जिसका उद्देश्य सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा देना है।

इस योजना के अंतर्गत सभी वर्गों के कारोबारियों के हितों के बारे में सोचा गया है। इसके अधीन सूक्ष्म उद्योगों को 50 हजार और बड़े उद्योगों के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए तक की लोन के माध्यम से सहायता की जाती है। आइए, दोस्तों अब जानते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में।

MUDRA Loan Kya Hai (मुद्रा लोन क्या है)

केंद्र सरकार ने 8 अप्रैल 2015 को पीएम मुद्रा योजना आरंभ किया। इस योजना का उद्देश्य छोटे वे बड़े व्यापारियों को आसानी से लोन की सुविधा उपलब्ध कराना है। दोस्तों यदि आप धन की कमी के कारण अपना व्यवसाय नहीं कर पा रहें हैं तो अब आप निश्चिंत हो जाइए।

अब भारतीय सरकार की एक योजना के तहत आप बिना गारेंटर के 10 लाख रुपया तक का लोन ले सकते हैं। वो भी 0% प्रोसेसिंग शुल्क के। इसके लिए महज़ आपको बिजनेस प्लान तैयार होना चाहिए। सरकार का इस उद्देश्य है कि लघु उद्योग को बढ़ावा दिया जाए।

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

मुद्रा योजना क्या है? (Pradhanmantri (PM) MUDRA Loan Yojana Kya Hai)

PMMY या प्रधान मंत्री मुद्रा योजना माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (मुद्रा) के तहत दी जाने वाली ऋण ( loan) योजना है। यह भारत सरकार की एक पहल है जो बैंकों और एनबीएफसी की मदद से व्यक्तियों और एमएसएमई को ऋण प्रदान करती है। ताकि भारत में नए रोजगार के साधन उत्पन्न हो सके।

और नए उद्योगोंको बढ़ावामिलसके। केंद्र सरकार के द्वारा मुद्रा योजना शिशु, किशोर और तरुण नाम की 3 ऋण योजनाओं के तहत पेश की जाती है। मुद्रा योजना के तहत ऋण वित्तीय संस्थानों द्वारा 12 महीने से 5 साल तक की चुकौती अवधि के साथ लचीली ईएमआई के साथ यह लोन दी जाती हैं। जिनके लिए आपको किसी प्रकार की गारंटी नहीं देनी पड़ती है। “e MUDRA Loan Kya Hai? and e MUDRA Loan Kaise Le in Hindi? MUDRA Shishu Loan Kya Hai?”

मुद्रा योजना के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं।

शिशु लोन MUDRA shishu loan kya hai

शिशु लोन के अंतर्गत आपको अधिकतम 50,000 रुपए तक का लोन दिया जाता है। जिसको आपको 5 वर्ष के अंदर पुनर्भुगतान करना पड़ता है। शिशु लोन पर आपको 10% से लेकर 12% तक की ब्याज दरें देनी पड़ सकती हैं। यह राशि आपके उद्योग को शुरू करने हेतु दी जाती है। MUDRA shishu loan kya hai अब आपको इस का भी पता चल गया होगा।

किशोर लोन MUDRA shishu loan

किशोर लोन के तहत आपका व्यवसाय पहले से ही शुरू होना चाहिए उसके बाद आप अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए 50,000 से लेकर 5 लाख रुपए तक की मदद ले सकते हैं। अधिकतम राशि आपके बैंक रिकॉर्ड और क्रेडिट कार्ड के रिकॉर्ड पर निर्भर करती है। ब्याज दरों बैंक दर बैंक और वित्तीय कंपनियों के अनुसार बदल सकती हैं।

तरुण लोन MUDRA Tarun loan

इस प्रकार के लोन ग्राहकों को उनके व्यापार को बढ़ाने और बड़ा करने के उद्देश्य से दिए जाते हैं। तरुण लोन लेना के तहत ग्राहकों को 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक की राशि लोन के तौर पर दी जा सकती है। आपकी लोन की अधिकतम राशि आपके क्रेडिट कार्ड स्कोर और सिबिल स्कोर के आधार पर तय होती है। तरुण लोन के लिए ब्याज दरें तय नहीं है। यह बैंक और ग्राहक के अनुसार बदल सकती है।

इसे भी पढ़े Marksheet Loan Kaise Le? 10th 12th पास मार्कशीट पर लोन कैसे ले?

MUDRA Loan Ki Jankari (मुद्रा लोन के बारे में जानकारी)

मुद्रा लोन के मुख्य बिंदु

योजना का नाम प्रधान मंत्री मुद्रा योजना
योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि अधिकतम 10 लाख रुपए
ब्याज दरें बैंक और व्यक्ति के रिकॉर्ड के आधार पर, कोई निश्चित ब्याज दरें तय नहीं है
सुरक्षा और गारंटी किसी भी गारंटर की आवश्यकता नहीं
न्यूनतम लोन राशि न्यूनतम लोन राशि तय नहीं
प्रोसेसिंग शुल्क कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं।
पुनर्भुगतान अवधि 3 से 5 वर्ष
मुद्रा योजना के प्रकार शिशु लोन, किशोर और तरुण लोन

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का लाभ सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग, सर्विस सेक्टर में शामिल लोगों को ही लाभ मिलता है। “e MUDRA Loan Kya Hai? and e MUDRA Loan Kaise Le in Hindi? MUDRA Shishu Loan Kya Hai?”

इसे भी पढ़े ICICI Bank Personal Loan Kaise Le: ICICI Bank पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

MUDRA Shishu Loan Kya Hai?

केंद्र सरकार ने मुद्रा लोन को 3 भागों में बांटा है। जिसके तहत सभी वर्ग के व्यवसायियों और कारोबारियों का ध्यान रखा गया है। सरकार ने मुद्रा लोन के अंतर्गत तीन प्रकार के लोन देने का वादा किया है। इनमें से प्रमुख है, मुद्रा शिशु लोन। मुद्रा शिशु लोन के अंतर्गत छोटे कारोबारियों जैसे कि रहडी पटरी पर या अन्य कोई छोटा व्यापार करने जैसा कि दुकान चलाना, जैसे उद्योगों को बढ़ावा देना है, ताकि समाज के गरीब वर्ग में भी रोजगार के अवसर प्रदान कर सकें।

शिशु लोन जैसा की आपको पता है कि यह छोटे और गरीब व्यापारियों के लिए हैं, इसलिए इसकी ब्याज दरें भी कम रखी गई हैं। जिसका उद्देश्य छोटे उद्योगों को बढ़ावा देना है। इस लोन के अंतर्गत आपको 10% से लेकर 12% तक ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। शिशु लोन के अंतर्गत अधिकतम 50 हजार रूपए तक का लोन दिया जा सकता है।

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन के अंतर्गत वाणिज्यिक बैकों, आरआरबी, स्मॉल फाइनेंस बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी द्वारा शिशु मुद्रा, किशोर और तरुण लोन दिये जाते हैं। इच्छुक ग्राहक इन बैंकों और वित्तीय कंपनियों की मदद लेकर इनमें जाकर लोन प्राप्त कर सकते हैं, और अपने उद्योग को बढ़ावा दे सकते हैं। शिशु लोन को https://www.udyamimitra.in/ ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी लिया जा सकता है। यह लोन बिना किसी सुरक्षा और गारंटी के लिया जा सकता है।

e MUDRA Loan Kya Hai?

मुद्रा लोन को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ही प्राप्त किया जा सकता है। क्योंकि महामारी के कारण देश भर में लॉकडॉन लगाया गया। जिसकी वजह से तमाम मुख्य कारोबार और परिवहन के साधन भी बंद हो गए थे। तो ऐसे में ग्राहकों को बैंक जाना संभव नहीं था। परिणाम स्वरूप इ मुद्रा लेने की गति में वृद्धि हुई। वैसे तो इ मुद्रा लोन शुरू से ही दी जाती है। मगर हाल ही मैं यह तेजी से बढ़ी है।

मुद्रा लोन के तहत छोटे व्यापारियों को 50000 से लेकर अधिकतम ₹100000 तक का लोन दिया जाता है। जिस की ब्याज दरें 9.75% के आसपास होती हैं।

इसे भी पढ़े PMEGP Loan Kaise Milega | PMEGP Loan Kya Hai?

SBI MUDRA Loan Kya Hai in Hindi

जैसा कि आपको पता है मुद्रा लोन को सभी बैंकों के द्वारा ग्राहकों को प्रदान किया जाता है। एसबीआई भी मुद्रा लोन की सेवाओं को अपने ग्राहकों तक पहुंचाती है। एसबीआई मुद्रा लोन किसी भी एसबीआई बैंक की ब्रांच से ली जा सकती है।

अन्य बैंकों और वित्तीय कंपनियों के मुकाबले में एसबीआई मुद्रा लोन की ब्याज दरें कम होती हैं। ऐसे में एसबीआई से मुद्रा लोन लेना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। SBI Bank की ब्याज दरें आरबीआई के दिशा निर्देशों के अधीन होते हैं। sbi MUDRA loan के लिए कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती। “e MUDRA Loan Kya Hai? and e MUDRA Loan Kaise Le in Hindi? MUDRA Shishu Loan Kya Hai?”

SBI MUDRA Loan Kaise Le (SBI MUDRA Loan Kaise Milega)

तो आइए आप जानते हैं यह मुद्रा लोन के लिए कैसे अप्लाई करें। बचत खाते या चालू खाते (व्यक्तिगत) के रूप में एसबीआई के साथ संबंध साझा करने वाले मौजूदा ग्राहक 1 लाख रुपये तक की राशि के ई-मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआई ई-मुद्रा पोर्टल पर जाकर और नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आप इ मुद्रा लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

1-चरण: ड्रॉप-डाउन मेनू से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आवेदन पत्र का चयन करें।

2-चरण: SBI की आधिकारिक वेबसाइट https://eMUDRA .sbi.co.in:8044/eMUDRA पर जाएं और ‘next’ पर क्लिक करें।

3-चरण: UIDAI के माध्यम से e-KYC उद्देश्यों के लिए आवेदक के आधार कार्ड जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करें, क्योंकि ई-केवाईसी और ई-साइन को लोन प्रोसेसिंग और आपकी सत्यता के लिए OTP की जरूरत होती है।

4-चरण: एक बार एसबीआई की औपचारिकताएं और ऋण (लोन प्रोसेसिंग) प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आवेदक को एक SMS प्राप्त होता है, जो ई-मुद्रा पोर्टल पर फिर से जाकर आगे की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहेगा।

5-रण: लोन मंजूरी (स्वीकृति) का SMS प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर इस प्रक्रिया को पूरा करने की आवश्यकता है।

मुद्रा लोन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (e MUDRA loan me kya kya document chahiye) “e MUDRA Loan Kya Hai? and e MUDRA Loan Kaise Le in Hindi? MUDRA Shishu Loan Kya Hai?”

किसी भी लोन में जो भागदौड़ करनी होती है, वो करनी होती है कागजी प्रक्रिया में। अक्सर लोग कागज़ी प्रक्रिया के डर से ही लोन लेना पसंद नही करते हैं। इसलिए पहले से जरूरी कागजात तैयार कर लेने चाहिए, ताकि हमें भागदौड़ न करनी पड़े। आइए जानते हैं कि कोन कोन से आवश्यक दस्तावेजों की आवश्कता आपको होती है।

SBI MUDRA Loan Documents Required?

लोन एप्लीकेशन फॉर्म

पहचान प्रमाण के रूप में पासपोर्ट/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड में से किसी एक दस्तावेज को लिया जा सकता है।

पते का प्रमाण अथवा रिहायशी प्रमाण पत्र के लिए पासपोर्ट/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

हस्ताक्षर प्रमाण: पासपोर्ट / पैन कार्ड

2 पासपोर्ट साइज़ फोटो

पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप और फॉर्म -16 1 साल के लिए।
आपके व्यवसाय का पता और पहचान पत्र
आपका जाति प्रमाण पत्र जैसे की SC OBC etc. जिस भी जाति से आपका संबंध हो।

इसे भी पढ़े Home Loan Kaise Le Sakte Hain? | होम लोन कैसे मिलता है?

MUDRA Loan Interest Rate

मुद्रा ऋण बैंकों द्वारा गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि क्षेत्र की आय उत्पन्न करने वाले सूक्ष्म उद्यमों की सहायता के लिए दिया जाता है। जिन्हें 10 लाख रुपये से कम ऋण की आवश्यकता होती है। मुद्रा ऋण पर ब्याज दरें 7.30% प्रति वर्ष की दर से शुरू होती हैं। और ऋण चुकौती अवधि 1 वर्ष से 7 वर्ष के बीच होती है।

मुद्रा लोन बिना किसी गारेंटर के दिया जाता है। ऐसे में बैंको के लिए पैसे देना बहुत रिस्की होती। बैंको को अपनी राशि डूबने का जोखिम होता है। इसलिए ही मुद्रा लोन की ब्याज दरें बैंको के अनुसार बदलती रहती हैं।

Bank Interest rates Tenure
SBI bank ब्याज दरें तय नहीं 1 से 5 वर्ष
ICICI Bank ब्याज दरें तय नहीं लोन के समय बताया जाता है।
UCO Bank 8.85% वार्षिक दर पहले से तय नही है
Union bank of india 7.30% प्रति वर्ष लोन के समय बताया जाता है।
HDFC Bank बैंक के दिशा निर्देशों के अनुसार पहले से तय नहीं।
IDBI Bank बैंक के अनुसार 1 से 5 वर्ष

MUDRA Loan Kaise Le in Hindi (Pradhan Mantri (PM) MUDRA Yojana Loan Kaise Milega Hai Bataiye)

Mudra loan के लिए 2021-22 मैं 300000 करोड़ का बजट पास किया गया। जिसके अंतर्गत सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए छोटे कारोबारियों को लोन दिया जाएगा। इस लोन के लिए बैंकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं, कि छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु टर्म्स एंड कंडीशन को सरल बनाया जाए। मुद्रा लोन किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाकर ली जा सकती है।

इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से ही लिया जा सकता है। मुद्रा लोन लेने के लिए आपको आपने आसपास के किसी भी स्थानीय बैंक में जाकर आवेदन करना होता है। स्थानीय बैंक में जाकर मुद्रा लोन के लिए आवेदन फॉर्म लें और आवशयक दस्तावेजों के साथ बैंक शाखा में जमा करा दें। बैंक में एप्लीकेशन फॉर्म जमा होने के बाद आपकी एप्लीकेशन रिव्यू में चली जाती है।

जहां पर आपके डॉक्यूमेंट और आपके बिजनेस प्लान और उद्योग के बारे में सत्यता की जांच की जाती है। यदि बैंक को आपकी दी गई जानकारियां सही पाई जाती हैं, तो आपका लोन स्वीकृत कर लिया जाएगा। और आपको एसएमएस के माध्यम से आपकी लोन राशि के बारे में जानकारी दी जाएगी। लोन राशि सीधे आपके खाते में आएगी।

इसे भी पढ़े True Balance Loan Kya Hai? | True Balance Se Loan Kaise Le?

e MUDRA Loan Kaise Le

E-MUDRA लोन लेने के लिए कोई भी निश्चित प्रक्रिया नहीं है इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में विजिट करना पड़ता है। जहां आपको बताया जाता है कि उनकी बैंक किस प्रकार से मुद्रा लोन देती है। कुछ बड़े बैंक यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध कराते हैं। मगर सभी बैंकों में ऐसा नहीं है।

इसके लिए आपको वही आसान स्टेप सुनने पड़ते हैं। जैसे कि फॉर्म फिल करना फॉर्म के साथ दस्तावेजों को अटैच करना. और फोन को रिव्यु के लिए बैंक शाखा में सबमिट कर देना।

Rejection of MUDRA Loan

ऐसा हरगिज़ नहीं होता कि जितने भी आवेदक मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करते हैं उन सभी को लोन दे दी जाए। कई बार देखते हैं कि हम डाक्यूमेंट्स पूरे ना होने की वजह से भी लोन रिजेक्ट कर दे जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम क्राइटेरिया और एलिजिबिलिटी को ही पूरा नहीं कर पाते। जिसके कारण भी हमारा लोन अस्वीकृत हो जाता है।

कोई भी बैंक किसी भी प्रकार का दिवालिया व्यक्ति को लोन नहीं देता। लोन लेने वाला व्यक्ति के पास एक अच्छा बिजनेस प्लान या छोटा उद्योग होना जरूरी है। ताकि बैंकों को उस पर विश्वास हो सके कि वह उनकी राशि लौटा देगा। यदि आप इन सब योग्यताओं को पूरा करते हैं। तभी आप बैंक से लोन लेने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़े Dhani App Se Loan Kaise Le | Dhani Personal Loan Kya Hai?

e MUDRA Loan Customer Care Number

Sr. No. Name of the State/U.T Toll-Free Number
1 ANDAMAN & NICOBAR ISLANDS 18003454545
2 ANDHRA PRADESH 18004251525
3 ARUNACHAL PRADESH 18003453988
4 ASSAM 18003453988
5 BIHAR 18003456195
6 CHANDIGARH 18001804383
7 CHHATTISGARH 18002334358
8 DADRA & NAGAR HAVELI 18002338944
9 DAMAN & DIU 18002338944
10 GOA 18002333202
11 GUJARAT 18002338944
12 HARYANA 18001802222
13 HIMACHAL PRADESH 18001802222
14 JAMMU & KASHMIR 18001807087
15 JHARKHAND 1800 3456 576
16 KARNATAKA 180042597777
17 KERALA 180042511222
18 LAKSHADWEEP 0484-2369090
19 MADHYA PRADESH 18002334035
20 MAHARASHTRA 18001022636
21 MANIPUR 18003453988
22 MEGHALAYA 18003453988
23 MIZORAM 18003453988
24 NAGALAND 18003453988
25 NCT OF DELHI 18001800124
26 ORISSA 18003456551
27 PUDUCHERRY 18004250016
28 PUNJAB 18001802222
29 RAJASTHAN 18001806546
30 SIKKIM 18003453988
31 TAMIL NADU 18004251646
32 TELANGANA 18004258933
33 TRIPURA 18003453344
34 UTTAR PRADESH 18001027788
35 UTTARAKHAND 18001804167
36 WEST BENGAL 18003453344

सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अलावा मुद्रा लोन के लिए दो राष्ट्रीय सत्र के टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए हैं। ताकि आवेदकों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत या परेशानी ना उठानी पड़े।

National Toll-Free Number
1800 180 1111
1800 11 0001

मुद्रा लोन के संबंध में मेल / ईमेल बॉक्स के माध्यम से शिकायतें: “e MUDRA Loan Kya Hai? and e MUDRA Loan Kaise Le in Hindi? MUDRA Shishu Loan Kya Hai?”

ग्राहक निम्नलिखित पर डाक द्वारा भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ईमेल के माध्यम से help@MUDRA .org.in पर शिकायतकर्ता के अपनी परेशानी के खुलासे और विवरण और विशिष्ट उदाहरण देकर शिकायत के माध्यम से भी सहायता प्राप्त कर सकता है।

SBI e MUDRA Loan Loan Review

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 में केंद्र सरकार ने सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की थी यह लो लोन योजना बहुत ही प्रभावी रूप से काम कर रही है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 3 लाख करोड़ रुपए का बजट प्रधानमंत्री लोन योजना के लिए जारी किया गया। जिसके अंतर्गत 2 करोड़ 94 लाख 16 हजार से ज्यादा लोगों के लोन मंजूर हुए और लाभार्थियों को लोन दिया गया। कुल बजट में से अब तक 1 लाख 78 हजार 135 करोड़ लोन बांटा गया है। कुछ समय पहले प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लाभार्थियों का 2% ब्याज भी माफ किया गया था।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ग्राहकों को एक लचीला धीरे दौरान लोन राशि का पुनः भुगतान करना होता है। अब तक लाखों-करोड़ों लोग इस सुविधा का फायदा उठा चुके हैं। और अपने उद्योगों को एक बेहतर मुकाम पर पहुंचा चुके हैं। जिसकी मदद से अब वह जीवन में आर्थिक स्थिति को मेंटेन किए हुए हैं। यदि आप भी कोई अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार ही आपको हर प्रकार के उद्योग के लिए लोन दे देती हैं।

यह योजना बहुत ही लाभदायक सिद्ध हुई है इसकी मदद से 1 लाख 78000 135 करोड़ रुपए का लोन बांटे गया हैं। और करोड़ों लोगों ने अपना कोई रोजगार इस लोन की मदद से स्थापित किया है। Loan की terms and conditions ग्राहकों के लिए आसान होने के कारण बहुत से लोग इस योजना की तरफ आकर्षित हुए हैं। और योजना का फायदा उठा रहे हैं। क्योंकि ब्याज दरें भी सामान्य है जिसके कारण पुनर्भुगतान की प्रक्रिया भी आसान है।

इसे भी पढ़े Bandhan Bank Se Loan Kaise Le | Bandhan Bank Loan Details in Hindi

Conclusion

आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि किस प्रकार आप मुद्रा लोन ले सकते हैं। और मुद्रा लोन से संबंधित हर विषय पर हमने विस्तार से चर्चा की। और मुद्रा लोन के अंतर्गत आने वाले सभी स्टेप्स और सभी आने वाली परेशानियों के बारे में भी बताया। इस पोस्ट को पढ़कर इतना तो आप भी समझ गए होंगे कि किस प्रकार से यह योजना गरीब तबकों के लिए एक वरदान बनकर सिद्ध हुई है। बिना गारंटी के लोन मिलना यह भी एक बहुत बड़ा प्लस प्वाइंट है।

इस पोस्ट में हमने देखा कि MUDRA loan kya hai (मुद्रा लोन क्या है) (pradhanmantri (PM) MUDRA loan yojana kya hai). The MUDRA shishu loan kya hai. मुद्रा लोन के बारे में जानकारी. MUDRA shishu loan kya hai. e MUDRA loan kya hai. sbi MUDRA loan kya hai in hindi. मुद्रा लोन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (e MUDRA loan me kya kya document chahiye). sbi MUDRA loan documents required. MUDRA loan interest rate के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की।

यह पोस्ट अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें ताकि वो भी इस योजना का लाभ लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां पाने हेतु या अन्य किसी लोन के बारे में जानने के लिए हमारी इसी वेबसाइट के होम पेज पर जाकर सर्च कर सकते हैं। जहां आपको विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण लोन के बारे में जानकारी दी गई हैं।

यदि फिर भी आपके मन में कोई शंका या प्रश्न हो तो आप उसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम जल्दी ही उसका रिप्लाई करेंगे। हमारी वेबसाइट के लिए किसी भी प्रकार का सुझाव देने हेतु भी आप कमेंट कर कर बता सकते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

PF Kaise Nikale Mobile Se (ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले), How to Withdraw PF Online With UAN (मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले)

PF Kaise Nikale Mobile Se | मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंPF Kaise Nikale Mobile Se (ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले), How …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!