Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le? एयरटेल थैंक्स एप से लोन कैसे लें?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le? Airtel Payment Bank Loan (Airtel Thanks App Personal Loan) Interest Rate, Customer Care Number, Review, etc.: एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन लेने के लिए आपको लंबी चौड़ी कागजी प्रक्रिया से नहीं गुजारना पड़ता है। एयरटेल पेमेंट बैंक से आप आसानी से ही पेपरलेस तरीके से लोन ले सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट बैंक से किसी भी प्रकार का लोन लेने हेतु आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ही लोन ले सकते हैं। यदि आपका खाता एयरटेल पेमेंट बैंक पर नहीं खुला है, तो आप अपना अकाउंट ऑनलाइन ही एयरटेल थैंक्स एप की मदद से अपना खाता भी खोल सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट बैंक से खाता खोलने के पश्चात आप किसी भी प्रकार की लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन ही कर सकते हैं।

Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le? Airtel Payment Bank Loan (Airtel Thanks App Personal Loan) Interest Rate, Customer Care Number, Review, etc.

Airtel Payment Bank Loan Key Details

लोन का प्रकार होम लोन, पर्सनल लोन
लोन राशि न्यूनतम 3000/- से लेकर अधिकतम 8,00,000/- तक
लोन अवधि 3महीने से लेकर 36 महीने
ब्याज दरें 11.99% से 59.99%
लोन जानकारी Call 400 कॉल करें।

Airtel Payment Bank Eligibility

दोस्तों एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन लेने के लिए हम कुछ नियम और शर्तों को पूरा करना पड़ता है। तभी जाकर हमारी लोन एप्लीकेशन बैंक के द्वारा स्वीकार की जाती हैं। आइए जानते हैं, एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन लेने के लिए आपको किन किन नियम और शर्तों को पूरा करना पड़ेगा।

  • पेमेंट बैंक से लोन लेने हेतु आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और शर्ट और से कम होनी चाहिए। एयरटेल बैंक पेमेंट बैंक से लोन सुविधा सिर्फ भारतीयो को ही दी जाती हैं।
  • आवेदन कर्ता के पास एयरटेल पेमेंट बैंक में खुद का अकाउंट होना जरूरी है।
  • एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास आय का कोई साधन होना चाहिए और आपकी मासिक आय ₹10000 से अधिक होनी चाहिए।

यदि आप ऊपर लिखित बातों को पूरा करते हैं. तो आप एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन लेने के लिए एलिजिबल है। “Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le? Airtel Payment Bank Loan (Airtel Thanks App Personal Loan) Interest Rate, Customer Care Number, Review, etc.”

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Airtel Payment Bank Ke Liye Document Kya Kya Chahiye

एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खुलवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • एयरटेल बैंक में खाता खुलवाने के लिए आपको पैन कार्ड आधार कार्ड या अन्य कोई सरकार द्वारा जारी की गई आईडी जरूरी होते हैं।
  • इसके अलावा आपके पास एयरटेल का नंबर होना भी आवश्यक है।

लोन लेने के लिए दस्तावेज

एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है. और यह दस्तावेज आपको लोन एप्लीकेशन को फील करते समय अपलोड करने होते हैं। आइए जानते हैं एयरटेल पेमेंट बैंक के लिए लोन डाक्यूमेंट्स क्या क्या चाहिए।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी। जिसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से आपका नाम और पता दिख रहा हो।
  • आधार कार्ड ना होने की स्थिति में आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट जैसी कोई अन्य सरकारी आईडी को भी अपलोड कर सकते हैं।
  • पासपोर्ट साइज का फोटो।
  • ईमेल अड्रेस
  • आपको अपनी सैलरी स्लिप की फोटो कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
  • आपको अपने पिछले महीने की बैंक स्टेटमेंट भी अपलोड करनी पड़ सकती है। जिसमें आपका बैंक से लेनदेन देखा जाएगा।
  • वर्तमान समय में आप का निवास स्थान प्रमाण पत्र भी आपको अपलोड करना होगा।
  • लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। और आपका सिबिल स्कोर यदि अच्छा नहीं है तो इस स्थिति में आपकी लोन एप्लीकेशन को रिजेक्ट भी किया जा सकता है। इसलिए सिबिल स्कोर का अच्छा होना भी जरूरी है।

Airtel Payment Bank Personal Loan Interest

दोस्तों यदि हम बात करें एयरटेल पेमेंट बैंक से पर्सनल लोन लेने पर आपको कितने प्रतिशत तक का व्यास सालाना तौर पर देना पड़ेगा। तो आपको बता दें एयरटेल पेमेंट बैंक से पर्सनल लोन लेने हेतु आपको 11.99 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 59.99 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता है।

ब्याज दरें आवेदन कर्ता के बैंकिंग रिकॉर्ड और अन्य बैंकों से लिए गए लोन के आधार पर तय होती हैं। इसके अलावा आपकी जॉब और आपके रहने का स्थान में ब्याज दरों की एक करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए ही एयरटेल पेमेंट बैंक से पर्सनल लोन लेते समय आपको ब्याज दरों के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए।

क्योंकि यदि आपको 11.99% से पर्सनल लोन मिलता है, तो यह बहुत ही अच्छा है। यदि किसी कारणवश आपको 59.99 प्रतिशत वार्षिक तारों से लोन मिलता है. तो यह लोन आपके लिए फायदेमंद नहीं होगा।

क्योंकि आपको इतनी ब्याज दरों से ब्याज का भुगतान करने में अपनी जेब का एक बड़ा हिस्सा लोन कि अदायगी में हीं चुकाना पड़ेगा।

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

Airtel Payment Bank Loan Types

दोस्तों एयरटेल पेमेंट बैंक ऑनलाइन ऋण दाता बैंक है। जिसके माध्यम से आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ऑनलाइन ही लोन ले सकते हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन लेने हेतु आपको एयरटेल थैंक्स एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होता है।

इसके बाद आप अपनी जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक आपको कई प्रकार के बैंक लॉन्स प्रदान कराता है। जिसके माध्यम से आप किसी भी स्थिति में लोन ले सकते हैं। आइए जानते हैं एयरटेल पेमैंट बैंक से आप कौन-कौन सी लोन ले सकते हैं। “Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le? Airtel Payment Bank Loan (Airtel Thanks App Personal Loan) Interest Rate, Customer Care Number, Review, etc.”

1-Airtel Payments Bank Home Loans

2-Airtel Payments Bank Personal Loan

3-Airtel Payments Bank Education Loan

4-Airtel Payments Bank Business Loan

5-Airtel Payments Bank Car Loan

6-Airtel Payments Bank Two Wheeler Loan

7-Airtel Payments Bank Gold Loan

यह सभी प्रकार की लोन आपको एयरटेल पेमेंट बैंक के ऑफिशल एप पर ऑनलाइन ही प्रदान कराई जाती हैं। और यह पूरी तरह से पेपरलेस और ऑनलाइन होती हैं।

Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le (Airtel Payment Bank Loan Apply)

दोस्तों अब जानते हैं एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन कैसे लें और एयरटेल पेमेंट बैंक से ऑनलाइन लोन अप्लाई कैसे करें।

Step-1 Download App & Create Account

सबसे पहले तो आपको एयरटेल पेमेंट बैंक का ऑफिशियल ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। एयरटेल पेमेंट बैंक के ऑफिस सेल ऐप का नाम Airtel Thanks App है।

ऐप को डाउनलोड करने के पश्चात इसमें आप अपना अकाउंट खोलिए। जब आप एयरटेल बैंक में खुद का खाता खोल लेंगे तो इसके बाद आपको एयरटेल थैंक्स एप के होम पेज पर “Get loan” का विकल्प दिखाई देगा।

गेट लोन पर क्लिक करने के पश्चात आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा जहां पर आपको विभिन्न प्रकार के लोन दिखाई जाएंगी। अब आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक लोन का चुनाव करें।

उदाहरण के लिए आपने एयरटेल पेमेंट बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन किया है। तो आपको अगले स्टेप में लोन राशि भरनी होगी जितनी राशि की लोन आप लेना चाहते हैं, उसे दर्ज करें।

एयरटेल पेमेंट बैंक से आप न्यूनतम ₹3000 से लेकर अधिकतम ₹800000 तक का लोन ले सकते हैं।

इसके बाद आपको लोन की समय अवधि का चुनाव करना होता है। एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन राशि 3 महीने से लेकर 36 महीने तक के समय के लिए दी जाती है।

बाद आपको अपने एरिया का पिन कोड नंबर डालना होता है कोशिश करें कि अपने आसपास की किसी शहर का नंबर ही डालें। क्योंकि कई बार देखा जाता है. गांव में और छोटे शहरों मैं एयरटेल पेमेंट बैंक की पूरी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने के कारण लोन रिजेक्ट कर दिया जाता है।

इसके बाद आपको एयरटेल पेमेंट बैंक की नियम और शर्तों के बारे में बताया जाएगा। यदि आप सभी नियम और शर्तों को मानते हैं तो आप नियम और शर्तों पर क्लिक कर कर आगे बढ़े। term & condition का बॉक्स को अच्छे से पढ़कर आप बॉक्स को टिक करेंगे और proceed पर क्लिक करें।

Step-2 Apply for Airtel Payment Bank Loan

अब आपको एयरटेल बैंक के लोन पार्टनर के ऑफिशल पेज पर फ्री डायरेक्ट किया जाएगा। जो वेबसाइट या लोन कंपनी आपको लोन देना चाहेगी. वह आपके नंबर पर एक ओटीपी सेंड करेगी। गेट ओटीपी पर क्लिक करने के पश्चात आपके पास ओटीपी सेंड कर दिया जाएगा। अब आप इस ओटीपी को दर्ज कर दें।

इसके बाद आपको अपने आवश्यक दस्तावेज और बेसिक जानकारियां ऐप में दर्ज करानी होंगी। आवश्यक दस्तावेजों के बारे में आपको ऊपर ही जानकारी दे दी गई है और आपको बेसिक जानकारियों में अपना रहने का स्थान, एरिया का नाम, पिन कोड नंबर, माता पिता का नाम, लिंग, मोबाइल नंबर इत्यादि देना होगा।

कार इस प्रकार आपकी लोन एप्लीकेशन भरकर तैयार हो जाती है अब आप एक बार अपनी सारी जानकारियों को री चेक कर लें। यदि कहीं गलती हो तो उसे सही कर दें।

डिटेल एड्रेस डिटेल ऐप में भरने के पश्चात आप कंटिन्यू पर क्लिक करें इसके बाद आपको एलिजिबल लोन राशि के लिए भी बताया जाएगा कि कितनी राशि का लोन आपको मिल सकता है इसके साथ साथ ही आपको अपनी बैंक डिटेल्स भी भरनी होंगी।

इसके पश्चात आपके लोन एप्लीकेशन रिव्यु के लिए चली जाती है। जहां पर लोन कमेटी आपके लोन एप्लीकेशन पर विचार करती है। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही पाई जाती हैं और आपका सिबिल स्कोर अच्छा है. तो आपका लोन स्वीकार कर लिया जाता है। और लोन राशि सीधे ही 24 घंटे के अंदर आपके बैंक खाते में डाल दी जाती है। “Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le? Airtel Payment Bank Loan (Airtel Thanks App Personal Loan) Interest Rate, Customer Care Number, Review, etc.”

इसे भी पढ़े SBI Yono App Se Personal Loan Kaise Le?

Airtel Payment Bank Loan Customer Care Number

दोस्तों यदि आपको एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन लेने में किसी प्रकार की असुविधा महसूस होती है. तो आप कस्टमर केयर की सहायता से अपनी असुविधा को दूर कर सकते हैं। किसी भी असुविधा का समाधान पाने के लिए आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर से आप हिंदी इंग्लिश किसी भी भाषा में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Call Center: For airtel Customers: 400; For Other operators: 8800688006 (Standard calling rates apply).

Email: wecare@airtelbank.com

Airtel Payment Bank Review

यदि हम बात करें एयरटेल पेमेंट बैंक की तो गूगल प्ले स्टोर पर 2021 के दिसंबर माह में जितने भी रिव्यू दिए गए हैं. वह सभी एयरटेल पेमेंट बैंक के बारे में नकारात्मक है। लोगों का कहना है की एयरटेल पेमेंट बैंक की कस्टमर सेवा बहुत ही खराब है। अक्सर कर बैंक एजेंट बात नहीं करते हैं, यदि बात भी करते हैं तो बीच में ही कॉल डिस्कनेक्ट हो जाती है। इसके बाद लोन एप्लीकेशंस में भी कई प्रकार की दिक्कतें सामने आती हैं। जैसे कि एप्लीकेशन का बीच में ही रुक जाना और बग्स का आ जाना इत्यादि।

यदि हम बात करें एयरटेल पेमेंट बैंक से दी जाने वाली लोन के ब्याज दरों के बारे में तो यह 11 दशमलव 99% से शुरू होती हैं. मगर तकरीबन 60% पर वार्षिक दरों पर पहुंच जाती हैं।

अब यह निर्भर करता है कि यदि आपको 20% से नीचे ब्याज मिल रहा है, तो हो सकता है आपके लिए कुछ फायदेमंद हो। मगर यदि यह आंकड़ा 30% से ज्यादा चला जाता है. तो हमारी सलाह है कि आप इस लोन से बचे। क्योंकि ज्यादा ब्याज दरों वाली लोन ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित नहीं होती हैं। जितने का फायदा नहीं होता है. उससे ज्यादा का ग्राहक ब्याज भर देता है।

हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि एयरटेल पेमेंट बैंक की सेवा अच्छी है, मगर ज्यादातर रिव्यूज जो हमको गूगल पर मिले वह इस ऐप के बारे में नकारात्मक ही मिले। इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि कोई भी कदम उठाने से पहले आपको सोच विचार कर लेना चाहिए। ताकि आप भविष्य में आने वाली किसी भी परेशानी से बच सकें।

इसे भी पढ़े Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने एयरटेल पेमेंट बैंक के बारे में विस्तार पूर्वक जाना और एयरटेल पेमेंट बैंक से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से पाई। आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए जानकारी से भरपूर हो।

इस आर्टिकल में हमने एयरटेल पेमेंट बैंक से संबंधित मुख्य पहलुओं पर चर्चा की जैसे कि Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le? Airtel Payment Bank Loan (Airtel Thanks App Personal Loan) Interest Rate, Customer Care Number, Review, etc. इत्यादि के बारे में।

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक जरूर शेयर करें। ताकि वह भी इमरजेंसी के वक्त में ऑनलाइन लोन का लुत्फ उठा सकें। इसी प्रकार के अन्य महत्वपूर्ण लोन जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ Related to Airtel Payment Bank

एयरटेल बैंक से लोन कैसे मिलेगा?

एयरटेल पेमेंट बैंक एक ऑनलाइन बैंक है जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन ही लोन ले सकते हैं। एयरटेल बैंक से लोन लेने के लिए आपको एयरटेल थैंक्स एप डाउनलोड करना होगा। जहां पर आपको गेट लोन का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर आप लोन की फॉर्मेलिटीज को पूरा कर कर लोन ले सकते हैं।

Airtel Bank (एयरटेल बैंक) का अकाउंट कैसे चेक करें?

आपका एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता है, तो आप एयरटेल पेमेंट बैंक के यूएसएसडी कोड के द्वारा अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। एयरटेल बैंक का यूएसएसडी कोड है *400#.
इसके अलावा आप किसी भी यूपीआई रजिस्टर्ड एप्स अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं। जैसे कि हम फोन पर गूगल पर भीम ऐप इत्यादि पर करते हैं।

एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे निकाले?

एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे निकालने के लिए आप एयरटेल थैंक्स एप के माध्यम से ही पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप एयरटेल पेमेंट बैंक के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड की मदद से भी पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप और ऑफिशल वेबसाइट पर दोनों जगह कैश विड्रोल का ऑप्शन दिखाई देगा।

Airtel Thanks App (एयरटेल थैंक्स एप) से लोन कैसे लें?

एयरटेल थैंक्स एप से लोन लेने के लिए पहले आपको एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खोलना होगा। खाता खोलने के पश्चात जब आप एयरटेल थैंक्स एप में लॉगिन करोगे तो आपको “गेट लोन” का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर आपको विभिन्न प्रकार की लोन जानकारी दी जाएंगी। जिस भी लोन को लेना चाहे आप उस लोन का चुनाव कर कर आवेदन करें। इस प्रकार आप एयरटेल थैंक्स एप से लोन ले सकते हैं।

Airtel payment bank loan interest rate क्या है?

Airtel payment bank (एयरटेल पेमेंट बैंक) से पर्सनल लोन लेने हेतु आपको 11.99 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 59.99 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता है।

एयरटेल पेमेंट बैंक (Airtel payment bank) का account कैसे खोले?

  • एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको एयरटेल थैंक्स एप डाउनलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको एप के more विकल्प को चुनना होगा।
  • More विकल्प को चुनने के बाद आपको Get wallet पर जाना होगा।
  • आपको सभी आवश्यक जानकारियां एक नए इंटरफेस में दर्ज़ करनी होंगी।

Airtel payment bank customer care number

एयरटेल पेमेंट बैंक का कस्टमर केयर नंबर.
For airtel Customers: 400
Other operators: 8800688006


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)

Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai | पेटीएम से लोन कैसे ले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंPaytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!