Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale App | AEPS, Paynearby & Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale Mobile Se: दोस्तों क्या आपने कभी सोचा था कि मानव सभ्यता इतनी तरक्की कर लेगी। जितनी इक्क्सवी सदी में कर ली है। और अभी भी मानव सभ्यता निरंतर प्रयास कर रही है कि किस तरह जीवन को आसान बनाया जाए। मानव जीवन को आसान बनाने के लिए बहुत से अविष्कार हुए हैं। उन्ही में। से एक है। ऑनलाइन पैसे का लेन देन। आज हम इसी कड़ी में बात करेंगे की आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले। इसके लिए हम। कई पहलुओं पर चर्चा करेंगे कि आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए क्या होना चाहिए? माइक्रो एटीएम क्या है?

Adhar Card Se Paise Kaise Nikale App | AEPS, Paynearby & Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale Mobile Se

मोबाइल से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले ? क्या आधार नंबर से पैसे निकाले जा सकते हैं? घर बैठे खुद अपने आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए क्या-क्या चाहिए ? AEPS क्या है? एईपीएस द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं क्या हैं? AEPS से अपने आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले? Aadhar Card से पैसे निकालने का Apps (AePS Enabled Applications). Paynearby से पैसे निकालने के लिए जरूरी चीज़ें। Paynearby से पैसे कैसे निकालें? क्या आधार कार्ड से पैसा निकालना सुरक्षित है? Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale App | AEPS, Paynearby & Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale Mobile Se तो चलिए दोस्तों जानते हैं आधार कार्ड से पैसे निकलवाने के प्रोसेस के बारे में। और इससे जुड़ी हर छोटी बड़ी बात को।

आधार कार्ड का ऑनलाइन लेन देन में महत्त्व

विषय-सूची

आधार कार्ड ने हमारे दस्तावेजों में जो स्थान हासिल किया है। उसकी उम्मीद नहीं थी। सबसे ज्यादा इस्तेमाल आज कागजी प्रक्रिया में आधारकार्ड का ही होता है। घर का पता सिद्ध करना हो या खुद की पहचान। आप आधारकार्ड से सिद्ध कर सकते हो। और सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं को यह मानना भी पड़ता है। आधार कार्ड का इस्तेमाल होटल में ठहरने से लेकर हवाई जहाज में यात्रा करने के लिए किया जाने लगा है। और दिन प्रतिदिन आधार कार्ड का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है। भविष्य में आधार कार्ड का प्रयोग और भी बढ़ेगा। किसी भी सरकारी संस्था से किसी योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है।

आज हम आधार कार्ड के एक अविश्वसनीय उपयोग के बारे में बताने वाले हैं। आपको शायद मालूम ना हो। मगर आप आधार कार्ड से पैसे भी निकाल सकते है। यह देखने और सुनने में चाहे अटपटा लगे। मगर यह सच है। अब आप आधार कार्ड की मदद से पैसे भी निकाल सकते हैं। आज हम इसी विषय पर बात करेंगे और आपको बताएंगे की किस प्रकार आप आधारकार्ड से पैसे निकाल सकते है। आपको आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए क्या क्या चाहिए। आधार कार्ड से पैसे निकालने कहा जाना पड़ेगा और भी अन्य सवाल। जो आप जानना चाहते हैं वो सब बताएंगे। बस बने रहे इस पोस्ट के अंत तक। चलिए दोस्तों बात करते है, आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले।

इसे भी पढ़े SmartCoin Loan Kaise Le? | Smart Coin Loan Review

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए क्या होना चाहिए?

सबसे पहले तो हमें यह जान लेना चाहिए की आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए हमें किन चीजों की आवश्यकता होगी। और क्या क्या चीज़ हमें पैसे निकालने के लिए जरूरी होगी।

दोस्तों आप भी बैंक और एटीएम की लाइन में लगने से कतराते होंगे ही। यदि आपको पैसे निकालने एटीएम या बैंक जाना ही ना पड़े तो कैसा हो? जैसा की हमने पहले ही बताया कि आप आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते है।

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको चाहिए कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ हो।
दूसरा सबसे महत्वपूर्ण काम कि आपके पास माइक्रो एटीएम होना चाहिए।

अब आप सोच रहे होंगे की माइक्रो एटीएम क्या होता है? और निजी व्यक्ति के पास खुद का एटीएम केसे होगा? आपका सोचना जायज है। तो चलिए दोस्तों आपकी इस समस्या को भी दूर कर देते है। और माइक्रो एटीएम क्या होता है। और आप इसका इस्तेमाल कैसे करते है। आइए जानते है।

माइक्रो एटीएम क्या है? (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale)

माइक्रो ATM, एटीएम मशीन का ही दूसरा रूप है। माइक्रो एटीएम स्वाइप मशीन की तरह ही कार्य करता है। दर असल बैंक इन माइक्रो एटीएम से जुड़े होते हैं। इसे अंग्रेजी में Remotely connected कहते हैं।

Micro ATM में fingerprint sensor लगा होता है। जो जुड़े हुए बैंक से आपकी जानकारी प्राप्त करता है। आप माइक्रो एटीएम की मदद से आप पैसे निकालने के साथ साथ किसी भी खाते में पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो यह एक ऐसी एटीएम मशीन है। जिसका उद्देश्य उन ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराना है। जिनमे अभी भी बैंकिंग सेवाओं का अभाव है। इसका निर्माण मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही किया गया है। भारत की भौगोलिक स्थिति के कारण कुछ जगह आज भी इन मूलभूत सुविधाएं का अभाव है। इसी को देखते हुए माइक्रो एटीएम जेसी मशीन का अविष्कार किया गया। तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की माइक्रो एटीएम क्या हैं। अब आते है, सबसे मुख्य मुद्दे पर। अब हम जानेंगे की किस प्रकार से आप आधार कार्ड की सहायता से पैसे निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़े Mi Credit Loan Kaise Le | Mi Credit Loan Kya Hai? MI Credit से लोन कैसे ले?

मोबाइल से आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

जैसा कि हमने पहले बताया कि आपके पास माइक्रो एटीएम होना चाहिए। यदि आपके पास माइक्रो एटीएम नही है। तो अपने आस पास किराने की दुकान पर जाए। अक्सर किराने की दुकान वाले दुकानदार ये रखते हैं।

अब आपको माइक्रो एटीएम में अपना आधार कार्ड संख्या डालनी है। आपको पता होगा कि आधार कार्ड का नंबर 12 नंबर का होता है। आपको यह 12 अंको का नंबर माइक्रो एटीएम के अंदर डालना है।

बायोमेट्रिक मशीन के जरिए अब आपको वेरिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

जब आपका अंगूठा स्कैन हो जाएगा। तो आपके खाता की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी।

यदि आप के इस आधार कार्ड से जुड़े कई अकाउंट है। तो सब खातों की जानकारी आ जाएगी। आपको उस खाते का चुनाव करना हैं। जिससे आप पैसे निकलवाना चाहते हैं।

खाता का चुनाव करने के बाद आपकी स्क्रीन पर दो विकल्प आएंगे। एक ‘Withdraw money’ और दूसरा ‘Transfer money’. यदि आप पैसे निकलवाना चाहते हैं तो आपको withdraw money का चुनाव करना है। अगर आप किसी दूसरे को पैसे भेजना चाह रहे हैं तो आप transfer money par क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको जितना पैसा निकालना है या भेजना है। उसकी अमाउंट माइक्रो एटीएम में डालना है।

इस तरह से आप आधार कार्ड से पैसे निकालने और भेजने की सेवा, बिना एटीएम और बैंक जाए, ले सकते हैं।

क्या आधार नंबर से पैसे निकाले जा सकते हैं?

असल में सिर्फ आधार कार्ड की वजह से ही आप पैसा नहीं निकाल सकते हैं। यदि सिर्फ आधार कार्ड से ही पैसे निकलते तो कोई भी किसी का आधार कार्ड का नंबर पता करके पैसे निकाल लेता। इस तरह समाज साइबर क्राइम की बाढ़ आ जाती। आधार कार्ड से पैसे नही निकाले जा सकते हैं। आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन से गुजरना पड़ता है। जिसमे आप की उंगलियों के फिंगर प्रिंट लिए जाते हैं। फिंगर प्रिंट डिवाइस में उंगली लगाने के बाद सिर्फ वही व्यक्ति पैसे निकाल या भेज सकता है। जिसका अकाउंट इस आधार कार्ड से जुड़ा हो। अन्य कोई व्यक्ति किसी दूसरे के आधार कार्ड से पैसे नहीं निकाल सकता है।

घर बैठे खुद अपने आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए क्या-क्या चाहिए ?

अब बात करते हैं की आप घर बैठे ही पैसे किस तरह निकाल सकते हैं। तो चलिए जानते है। इस पहलू के बारे में।

  • जैसा की आपको पता है की इसके लिए आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपका खाता आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है।
  • एक एंड्रॉयड स्मार्ट फोन होना चाहिए। जिसके इंटरनेट का एक्सेस हो।
  • आपके पास ओटीजी केबल होनी चाहिए।
  • एक fingerprint scanner device होना भी जरूरी है।
  • जिस कंपनी का फिंगर प्रिंट स्कैनर डिवाइस है। उसी device की RD service App होना चहिए।
  • आप के आधार कार्ड में आपके फिंगर प्रिंट अपडेटेड होने आवश्यक है।
  • क्योंकि फिंगर प्रिंट्स से ही आपको प्रमाणित (वेरिफाई) किया जाता है।
  • आपके मोबाइल में एक AePs app होना भी जरूरी होता है।

ये आवश्यक सामग्री होती है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे आधार कार्ड की सहायता से पैसे निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़े Agriculture Loan Kaise Le? | Features & Benefits of Agriculture Loans

AEPS क्या है? (Adhar Card Se Paise Kaise Nikale)

Aeps की फुल फॉर्म Aadhaar Enabled Payment system होती है। Aeps के माध्यम से ही आधार कार्ड की मदद से पैसे निकलना संभव हो सका है। यह पूरी तरह से सुरक्षित और सिक्योर है। जिसके द्वारा आप अपने बैंक खाते की जानकारी दिए बिना ही पैसे निकाल सकते हैं। Aeps के माध्यम से आप पैसे भेजना, पैसे निकालना, मिनी स्टेटमेंट निकालना। वे फंड ट्रांसफर करने जैसी सुविधाएं भी आप घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

Here, AEPS अपने ग्राहकों को आधार नंबर का उपयोग करके और बिक्री के बिंदु (PoS) या माइक्रो एटीएम पर। आधार वेरिफिकेशन की सेवा प्रदान करके भुगतान करने की अनुमति देता है। यह वित्तीय लेनदेन के लिए एक सरल, सुरक्षित है। इसकी सेवाए ग्राहकों को आकर्षित करती है। यह भारत में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा लेन देन के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा की गई एक और पहल है। एईपीएस का उपयोग करने के लिए, आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए। जो हमने ऊपर भी बताया है। “Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale App”

एईपीएस द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं क्या हैं?

  • Aeps प्रयोग करने में बहुत आसान है।
  • यह उपयोग करने में सुरक्षित है।
  • Aeps विभिन्न बैंकों में इंटरऑपरेबल
  • केशलेस लेनदेन को बढ़ावा देता है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं पहुंचा रहा है।
  • एईपीएस के माध्यम से, सभी बैंक खाताधारक आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से अपने बैंक खातों से लेनदेन कर सकते हैं।
  • AEPS के साथ, लेनदेन शुरू करने के लिए केवल आधार संख्या और बायोमेट्रिक जानकारी की आवश्यकता होती है। आपको बैंको के चक्कर नही काटने पड़ते।
  • Here, AEPS आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके किसी भी केंद्र या राज्य सरकार के निकायों की नरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, विकलांग वृद्धावस्था पेंशन आदि जैसी सरकारी योजनाओं का फायदा लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़े Kredivo Online Personal Loan Kaise Le? | KREDIVO Loan App क्या है?

AEPS से अपने आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले ?

मार्किट में aeps की कई एप्लीकेशन आ चुकी हैं। इनका उपयोग कर कर आप ऊपर लिखी हुई। सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं। आप को किसी भी अच्छी कंपनी का aeps खरीदना है। उसके बाद आपको अपनी आईडी और पासवर्ड सेट करना होता है। ताकि आप का aeps का कोई गलत इस्तेमाल ना कर सकें।

Id पासवर्ड बनाने के बाद आप aeps की सुविधाएं अपने मोबाइल फोन से ही पा सकते हैं।

1. BHIM-Aadhaar-SBI

2. Paisa Nikal -AEPS, ATM Withdrawal, Money Transfer

3. Pay nearby

4. CSC DigiPay – AEPS Banking

5. Spice Money Merchant – Aadhar ATM, Money Transfer

ये कुछ भारत की प्रसिद्ध कंपनियों के aeps उत्पाद है। जो केशलेश लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए मार्केट में लाए गए थे। इन्होंने भारत को केशलेश बनाने में मुख्य भूमिका निभाई है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोग जल्दी से किसी चीज को अपनाते नहीं है। मगर ऐप्स की सुरक्षा और इसके फायदों को देखकर ग्रामीण क्षेत्रों ने इन एप्लीकेशन को बहुत सराहा है। आप कोई भी aeps चुन सकते है। सभी aeps सुरक्षित है। इनके खराब होने का भी खतरा रहता है। इसलिए aeps की खरीददारी सोच विचार कर कर की जाए तो बेहतर होती है। “Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale”

दोस्तों चलिए अब आपको बताते हैं कि किस प्रकार से आप इनमे से किसी एक का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। उदहारण के लिए हम Pay nearby Aeps को ले लेते हैं। और जानते है कि किस प्रकार से हम इसे यूज कर सकते हैं।

Paynearby से पैसे निकालने के लिए जरूरी चीज़ें क्या क्या है?

paynearby se paise kaise nikale के लिए जो जरूरी चीज़ें हमको चाहिए। वो निम्नलिखित हैं।

  • मोरफ़ो फिंगरप्रिंट डिवाइस
  • OTG केबल
  • Morpho RD service app

इसे भी पढ़े Bharat ATM App Kya Hai? | BharatATM Marchant App से कैसे Loan ले?

Paynearby Se Paise Kaise Nikale?

1. अपने मोबाइल में Pay nearby ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

2. ऐप इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन कीजिए।

3. App की home screen पर आपसे आपका यूजरनेम पासवर्ड डालना होगा। जिससे आप App में login करोगे।

4. मगर pay nearby ऐप में login करने के लिए आपको पहले Paynearby की id लेनी होती है। यह id की कीमत तकरीबन 500 से 1,000 के बीच हो सकती है। जिसे आप आस पास के paynearby रिटेलर से भी खरीद सकते सकते हैं।

इसके साथ ही यूट्यूब जैसे अन्य सोशल मीडियापर भी pay nearby पर भी कहीं लोग Paynearby बाई की आईडी देते हैं। आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं।

5. ID मिलने के तत्पश्चात username & password डाल कर log in करलें।

6. अब आप app के होम पेज पर आ जायेंगे।

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale App | AEPS, Paynearby & Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale Mobile Se

7. अब आपको अपने डिवाइस में OTG केबल कनेक्ट करनी पड़ेगी। और इस OTG केबल के साथ morpho के फिंगरप्रिंट स्कैनर डिवाइस को अटैच करना पड़ेगा।

8. अब आपके सामने Aadhar withdraw का विकल्प आएगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है।

9. उस के बाद स्क्रीन पर स morpho डिवाइस का icon दिखेगा। आपको उस आइकन पर क्लिक करना पड़ेगा।

10. अब स्क्रीन पर आपको कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। जो देना आवश्यक हैं।

i) अपना आधार नंबर डालें जो आधार कार्ड आपके खाते से लिंक हो।
ii) बैंक खाता का चुनाव करें
iii) फिर धन राशि डालें।
iv) अब ग्राहक का मोबाइल नंबर डालें। जो बैंक से लिंक्ड हो।

11. उसके बाद आपको “next” का बटन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको Scan finger के बटन को दबा देना है।

12. अब आपको Morpho डिवाइस पर अपनी उंगली रखनी होगी। ताकि आपकी फिंगरप्रिंट के जरिए बैंक की जानकारी निकाली जाए।

13. यह पैसा निकालने का आखिरी स्टेप होता है। इसके बाद आपको सारी जानकारी स्क्रीन पर दे दी जाती है।

इसे भी पढ़े NAVI Loan Kaise Kare | NAVI Loan Kaise Lete Hai in Hindi

क्या आधार कार्ड से पैसा निकालना सुरक्षित है? (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale)

इसमें कोई शक नही है। कि पिछले कुछ सालों में साइबर अपराधों में वृद्धि हुई है। जिसके कारण मार्केट में बहुत से फेक ऐप भी आ गए हैं। हमने अपने आस पास बैंक से पैसे निकालने की बात या किसी के साथ ठगी होने की खबरें सुनी होगी। अब सवाल उठता है कि क्या आधार कार्ड से पैसा निकालना सुरक्षित हैं? जी, हां। आधार कार्ड से लेनदेन करना बिलकुल सुरक्षित है। यह NPCI के तहत लागू किया गया है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) भारतीय सरकार के नियंत्रण में काम करती है। इसकी शुरुआत 2013 में हुई थी। भारत को कैशलैस बनाने में इसकी मुख्य भूमिका रही है। आधार कार्ड से पैसे निकालना सुरक्षित है। आप खुद सोच सकते है।

आधार कार्ड से पैसे निकालते समय आपको ना तो अपना खाता नंबर बताना पड़ता, न आईएफएससी कोड और ना ही खाता पिन। आपको अपनी निजी कोई भी जानकारी नहीं देनी पड़ती है। आपको बायोमैट्रिक मशीन में अपने फिंगर प्रिंट्स की मदद से पैसे निकाले जाते हैं। राष्ट्रीय लॉक डाउन के दोरान ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों ने इस के ज़रिए पैसे निकलवाए। और इसका प्रयोग निरंतर जारी है।

FAQs related to Aeps and Aadhar Card

अब कुछ लोग ये भी प्रश्न पूछ सकते हैं कि पैसे हमको मिलेंगे केसे?

जाहिर सी बात है कि आपके पास तो माइक्रो एटीएम, ओटीजी केबल मिलेगी नही। इसलिए आप को अपने आस पास किराने की दुकान पर जाना पड़ेगा। आप वहां जाकर अपने आधार कार्ड से पैसे निकलवा ले। दुकानदार आपको कैश दे देगा। अब आप सोच रहे होंगे कि दुकानदार के पास तो पैसे आए ही नही। दर असल जब आपके खाते से पैसे निकालते हैं तो दुकानदार उन पैसों को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है। और इसके बदले में आपको पैसे दे देता है।

What is eKYC

eKYC इलेक्ट्रॉनिक Know your Customer है। यह आधार प्रमाणीकरण का उपयोग कर ग्राहक के वास्तविक समय केवाईसी करने का एक इलेक्ट्रॉनिक तरीका है। ग्राहक को अपना आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स/ओटीपी देना होगा। ईकेवाईसी एक संगठन को ग्राहक की सहमति से यूआईडीएआई डेटाबेस में मौजूद ग्राहक की पहचान और पते के बारे में जानकारी देता है।

इसे भी पढ़े KreditBee Loan Kaise Le? | KreditBee Loan App Se Personal Loan Kaise Le?

What is Aadhar pay in spice money?

Spice money एईपीएस सेवा ग्राहक को अपने आधार कार्ड का उपयोग। अपने आधार से जुड़े बैंक खाते तक पहुंचने और निकासी, जमा, शेष राशि पूछताछ और बैंक से पैसे ट्रांसफर जैसे बुनियादी बैंकिंग लेनदेन करने में सक्षम बनाती है।

How do I open a PayNearby account in Hindi?

Paynearby में आईआरसीटीसी द्वारा पंजीकरण

  • अपने Paynearby खाता लॉगिन करें।
  • डैशबोर्ड से “सक्षम रेल बुकिंग सेवा” (“Enable Rail Booking Service”) पर क्लिक करें।
  • आवश्यक जानकारी भरें
  • डाउनलोड सेक्शन में जाएं और PAynearby फॉर्म डाउनलोड करें।
  • Paynearby रजिस्ट्रेशनफॉर्म को पूरा करें और जमा करदें।

Conclusion (Adhar Card Se Paise Kaise Nikale)

यदि आपको यह जानकारी (Adhar Card Se Paise Kaise Nikale App | AEPS, Paynearby & Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale Mobile Se) अच्छी लगी हो और पोस्ट आपको जानकारी से भरपूर लगी हो। तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आप भी पैसे निकलवाने के लिए हर रोज शहर में जाते हो। या आपको बैंक जाने से दिक्कत आती हो। यह पोस्ट आपकी परेशानी को दूर करने के साथ साथ ही आपके समय की भी बचत कर सकता है। या आपका कोई दोस्त जो हर रोज ऐसी ही परेशानी का सामना कर रहा हो। तो उसकी आप मदद कर सकते हैं। उसकी मदद करने के लिए आपको यह पोस्ट उसके पास पहुंचा नहीं होगी। बेहतर होगा की यदि आप इसको अपने व्हाट्सऐप और फेसबुक के जरिए शेयर करें। ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का फायदा उठा सकें। हमारा काम है आप लोगों तक जानकारी पहुंचना।

इसे भी पढ़े Home Loan Kaise Le Sakte Hain? | होम लोन कैसे मिलता है?

Disclaimer (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale)

“Adhar Card Se Paise Kaise Nikale App | AEPS, Paynearby & Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale Mobile Se” पोस्ट को लिखते समय पूरी तरह से सावधानी बरती गई है। इसके बावजूद भी यदि कुछ गलत लिखा हो या वर्तनी संबंधी ( स्पेलिंग मिस्टेक्स ) गलती हो गई हो तो उसके लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं। इसके साथ साथ ही हम किसी भी प्रकार की ऑनलाइन लेन देन और केश लैस लेन देने में होने वाले फ्राड और ठगी के प्रति जिम्मेदार नहीं हैं। यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ जानकारी हेतु लिखा गया है। वैसे तो आधार कार्ड से पैसे निकालना बिलकुल सुरक्षित है। किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। यदि फिर भी आपके साथ कुछ अरुचिकर होता है। तो इसके प्रति हमारी कोई जवाबदेही नहीं है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Loan Kya Hai in Hindi - Loan kaise le

Loan Kya Hai in Hindi? Loan kaise le? (Loan क्या है और कैसे ले?)

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंLoan Kya Hai in Hindi and Loan Kaise Le/ Len? …

One comment

  1. Mahendra Kumar Gurjar

    Bank of Baroda kirap

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!