Home Loan Kaise Le Sakte Hain? | होम लोन कैसे मिलता है?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Home Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milta Hai in Hindi? Home Loan Ke Liye Jaruri Documents: कोन नहीं चाहता कि उसके पास खुद का घर हो? खुद का घर लेना अधिकतर लोगों का सपना ही होता है। मगर फिर भी कुछ लोग इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। क्योंकि जितनी आमदनी होती है उसमें से इतनी बचत नहीं हो पाती है, जिससे कि आप ख़ुद का घर खरीद या बना सकें। अगर आपको भी खुद के घर का सपना पूरा करना है तो आप निश्चिंत हो जाइए । क्योंकि आज हम आपकी इस समस्या का हल लेकर आए हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप लोन लेकर खुद का घर बनाने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Home Loan से संबंधित जानकारियों से। इस पोस्ट में हम विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे जैसे Home Loan Ke Liye Jaruri Documents. Home Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milta Hai in Hindi?. Evaluation and Verification. Property Valuation. Home Loan Sanction. Loan Disbursement. Home Loan FAQs आदि। तो चलिए दोस्तो जानते है होम लोन से जुड़ी सभी मुख्य पहलुओं के बारे में।

Home loan क्या होता है?

यदि आप घर बनाना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप किसी बैंक से लोन लेकर घर बना सकते हैं। आपने सही पढ़ा। बैंक आपको आपके घर बनाने के लिए पैसे देता है। जिसको आपको हर महीने ईएमआई के रूप में चुकाना पड़ता है। बैंक आपकी। प्रॉपर्टी के कागजात को सिक्योरिटी के तौर पर मांग सकता है। बैंक से मिलने वाला लोन आपकी आमदनी के ऊपर निर्भर करता है। जितना आपकी आमदनी / आय का स्त्रोत अच्छा होगा। उतनी ही ज्यादा बैंक आपको राशि देगा। होम लोन के लिए मिलने वाली लोन आपकी आमदनी का 60% मिलता है।

उदहारण के लिए यदि आपकी मासिक आय 60,000 रुपये है। तो बैंक की मान्यता के अनुसार आपका महीने का निजी खर्च 25,000 रुपये प्रति महीने होगा। यदि आपके पास पहले से ही कोई लोन नहीं है तो आप 20 साल के लिए 9 फीसदी वार्षिक ब्याज दर पर होम लोन के रूप में 35-40 लाख रुपये तक ले सकते हैं।

  • होम लोन लेने की पात्रता कई प्रकार के कारकों पर निर्धारित की जाती है।
  • जैसा कि हमने पहले बताया कि किसी व्यक्ति को उसकी प्रति माह की कुल आय का 60 गुणा लोन मिल सकता है।
  • यदि आपके पास पहले से ही कोई लोन है जो अभी भी चालू है। तो बैंक पहली किश्त को घटाकर आपकी आय का कुल (टोटल) किया जाता है।
  • यदि आपने पहले लोन लिया है। और उसकी किश्त आपने भरी नही थी तो बैंक आपको लोन देने से मना कर सकता है।
  • निजी व्यवसाय और नौकरी पैसा करने वाले व्यक्तियों के लिए लोन और बैंक के नियम अलग अलग होते हैं।

इसे भी पढ़े Realme PaySa Se Loan Kaise Le? | Realme PaySa Review In Hindi

Self Assessment

सेल्फ असेसमेंट से अभिप्राय है कि आप उन पहलुओं पर विचार करें जिनसे आप आप लोन लेना है। और आपको कितने दिनों के लिए लोन चाहिए। आप उन पहलुओं पर गौर करें जो आपके भविष्य में देखने को मिलेंगे। जैसे की लोन की ईएमआई कितनी होगी। आपको लोन कितने दिन में पूरी करनी होगी इत्यादि। आइए इन सब पहलुओं को एक एक कर कर जानते हैं।

सेल्फ असेसमेंट के दौरान आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

Cost of Property

पहले तय करें की आप कितनी लोन लेना चाहते हैं। और तय करें की आपके मकान में कितनी लागत लगने वाली है। यदि आप बिना सोचे समझे लोन ले लेते हैं। और लोन का पैसा आपको ज्यादा मिल जाए तो आपको अधिक ब्याज देना पड़ेगा। जो आपके लिए मुसीबतें खड़ी कर सकता है।

Own Contribution

हम आपको एक बात साफ कर देते हैं। कि बैंक कभी भी पूरी लोन नहीं देता। 20% से 25% तक आपको खुद से खर्च करना होता है। अक्सर कर कर बैंक 60 % तक ही लोन देते हैं। ऐसे में आपको 40% तक खर्च करना पड़ सकता है।

EMI Affordability

किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की लोन लेने से पहले सबसे पहले EMI को देखना चाहिए। आप पता करले और सोच विचार करें की आप प्रति महीने इतनी ईएमआई दे भी पाएंगे या नहीं।
सुनिश्चित करें की ईएमआई आपकी आमदनी से 40% 45%तक से अधिक ना हो। क्योंकि इससे ज्यादा ईएमआई आपको चुकाना काफी मुश्किल होता है।

Loan Period

कोशिश करें कि लोन की अवधि जितनी कम से कम हो उतनी बेहतर है। जितनी कम अवधि होगी, उतना कम आपको ब्याज देना पड़ेगा।

Choose Right Bank

जैसा कि आपको पता है होम लोन आपको बैंक के या हाउस फाइनेंस इन कंपनी देती है। तो आपको पहले सुनिश्चित कर लेना चाहिए की आपको लोन कहां से लेना है। फिर दोनों कंपनियों के बीच में तुलना करें कि किसकी EMI अधिक है। और किसकी कम। किस कंपनी से लोन लेने मैं आपको कम ब्याज देना पड़ेगा। और अगर कोई EMI लेट हो जाए तो आपको पेनल्टी किसमें ज्यादा देनी पड़ेगी। और भी अनेक पहलू होते हैं, जिनपर आपको सोच विचार कर लेना चाहिए। जैसे प्रोसेसिंग फीस, शर्तें और नियम, ब्याज दर, लोन एग्रीमेंट इत्यादि।
बैंक का चुनाव करते समय आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकि आपको आगे चलकर कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।

इसे भी पढ़े MoneyTap Personal Loan Kaise Payen? | MoneyTap App Kya Hai?

Home Loan Ke Liye Jaruri Documents (Home Loan Kaise Le Sakte Hain?)

Age and identity ke liye

होम लोन लेते समय आधारकार्ड की आवश्यकता होती है।

आपके पहचान पत्र के रूप में आप आधारकार्ड, Passport, PAN Card Birth Certificate. ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड इत्यादि का सहारा ले सकते हैं।

Residential address

आपको अपने निवास स्थान का पता भी देना होगा। जिसके लिए Passport, Ration Card, Aadhaar Card, Voter ID Card, Driving License, Lease Agreement, Rental Agreement, Water, Electricity & Phone Bills में से कोई डॉक्यूमेंट भी दिखा सकते हैं।

Photo

आपको पासपोर्ट साइज फ़ोटो की भी आवश्यकता पड़ पड़ेगी।

Salary slip

अंत में आपको अपनी सैलरी स्लिप अपलोड करनी होगी। यदि आपके पास सैलरी स्लिप नही है। तो आप बैंक स्टेटमेंट भी दे सकते हैं।

Proof of Educational Qualifications

यदि आप शिक्षित औहै तो आपसे आपके शैक्षणिक योग्यता के बारे में पता किया जा सकता है। Education Certificate, Degree और Mark Sheet बैंक द्वारा मांगी जा सकती है।

Employment Details

अगर आप रोजगार है। तो आप जहाँ काम करते है। उस संस्थान से जुडी जानकारी और डॉक्यूमेंट सबमिट करने पड़ सकते हैं।

Income Proof

आपको अपनी आय प्रमाणित करने के लियभी दस्तावेज देने पड़ सकतें हैं। इसके लिए पिछले तीन साल के Income Tax Returns का इस्तेमाल कर सकते है।

Property Details

बैंक आपसे आपकी प्रॉपर्टी से संबंधित डॉक्यूमेंट जमा करवाता है। अगर आप बैंक की लोन नहीं चुका पाते हैं तो बैंक आपकी प्रॉपर्टी पर कानूनी तौर पर हक जमा सकता है। “Home Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milta Hai in Hindi? Home Loan Ke Liye Jaruri Documents”

इसे भी पढ़े Bajaj Finserv EMI Card Kaise Banaye? | बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या है?

Apply For Home Loan (Home Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milta Hai in Hindi?)

दोस्तों अब बात करते हैं कि होम लोन के लिए अप्लाई कैसे करें? इसमें कई सारे चरणों से आपको गुजरना पड़ता है। जो हमने नीचे लिखे है।

1. Application

पहला स्टेप होता है एप्लीकेशन। इस स्टेप में आपको अपनी सारी निजी जानकारी बैंक को देनी होते हैं जिसमें आपसे आपका आधार कार्ड, आपका मोबाइल नंबर, आपका पहचान पत्र इत्यादि जरूरी कागजात मांगे जाते हैं। इन डिटेल्स का इस्तेमाल एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए क्या जाता है

2. Document collection

बैंक का एजेंट होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ एकत्र करने के लिए हमारे घर आते हैं। जो नीचे लिखे हुए कागज़ात की मांग कर सकता है।

  • गिरवी रखी जाने वाली संपत्ति के दस्तावेज।
  • पहचान प्रमाण – आधार, पैन, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि।
  • पता प्रमाण – नवीनतम उपयोगिता बिल, आपके स्थायी पते के साथ कोई पहचान प्रमाण, आदि।
  • फॉर्म नंबर 16
  • बैंक खाता विवरण।
  • व्यवसाय का प्रमाण।

इसे भी पढ़े Dhani Super Saver Card Kaise Banaye? | धनी सुपर सेवर कार्ड कैसे ले?

3. Document processing and verification

बैंक आपके दस्तावेज़ों को जांचेगा और प्रमाणित करेगा। बैंक के एजेंट आपके रोजगार या व्यवसाय की सत्यता के लिए आपके ऑफिस या संबंधित संगठन से संपर्क कर सकते हैं।

अगर आपके सभी दस्तावेज क्रम में हों। आपका लोन आवेदन अगले चरण में चला जाएगा।

यदि आपका सिबिल स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट संतोषजनक है। तो आपके लोन की उम्मीद बढ़ जाती है।

Home Loan Kaise Le Sakte Hain?

4 sanction letter

डॉक्यूमेंट और जांच के बाद आपके पास सैंक्शन लेटर आता है। इस पत्र में आपकी लोन की जानकारी दी गई होती है। जैसे कि आपको कितने रुपए का लोन दिया जाएगा? कितने प्रतिशत का ब्याज होगा? और ब्याज किस प्रकार लिया जाएगा? और आपको कितने दिनों में लोन देना पड़ेगा? इस पत्र में नियम और शर्तें (टर्म्स एंड कंडीशन) लिखी होती हैं। इस लेटर को आपको ध्यान से पढ़ना है। आपको इस पत्र पर हस्ताक्षर करने है। उसके बाद यह एजेंट को देगा।

5. Secure fee payment

जब आप सैंक्शन लेटर पर हस्ताक्षर कर दे। उसके बाद आपको सिक्योर फी पेमेंट करनी होती है। यह आपको एक बार ही करनी होती है। और कई बार तो बैंक आपसे यह फीस पहले ही भरवा लेते हैं।

6. Legal and Technical check

बैंक या हाउस फाइनेंसिंग कंपनी आपकी प्रॉपर्टी को कानूनी प्रकिया को करते हैं। बैंक के एजेंट संबंधित प्रॉपर्टी को देखने के लिए भी आते हैं।

7. Loan agreement and disbursal

अब यह है आपके लोन का आखरी चरण होता है। जिसमें आपको लोन का एग्रीमेंट साइन करना होता है। उसके बाद बैंक आपको लोन की राशि दे देता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको लोन के लिए फॉर्म भरने का procedure समझ आ गया होगा

इसे भी पढ़े – LazyPay Pay Later Loan Kaise Le? | LazyPay से लोन कैसे मिलता है?

Evaluation and Verification

बैंक आपकी कंपनी के ऋण चुकौती इतिहास, आपके पिछले लोन (अगर है तो) आपके व्यावसायिक मामलों, आपके प्रॉपर्टी की गुणवत्ता और आपकी समाज में प्रतिष्ठा का मूल्यांकन करते हैं। यदि बैंक को लगता है कि आप लोन को चुका देंगे तो आपके लोन को स्वीकृति दे देते हैं। इस प्रक्रिया को Evaluation कहते हैं।

बैंक जिस प्रॉपर्टी पर आपको लोन देते हैं। उसके बारे में वह पहले पता करते हैं। कि उस पर कोई किसी प्रकार की समस्या या केस तो नहीं है। वह पिछले 30 साल का रिकॉर्ड देखकर पता लगाते हैं। की जमीन पर या आप की प्रॉपर्टी पर किसी प्रकार का कोई विवाद तो नहीं है। अगर आपकी प्रॉपर्टी विवाद से मुक्त पाई जाती है। तो आपकी लोन को अप्रूव कर दिया जाता है। अगर आप की जमीन या प्रॉपर्टी पर कोई विवाद चल रहा है। तो आपका लोन कैंसिल कर दिया जाता है। इसी प्रक्रिया को वेरिफिकेशन कहते हैं। “Home Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milta Hai in Hindi? Home Loan Ke Liye Jaruri Documents”

Property Valuation

यह चरण बैंक के द्वारा क्या जाता है। जिसमें बैंक आपकी प्रॉपर्टी की वैल्यू अर्थात कीमत के बारे में जानकारी जुटाता है। और बैंक तय करता है की इस प्रॉपर्टी पर कितने रुपए का लोन देना सही रहेगा। इसी प्रक्रिया को प्रॉपर्टी वैल्यूएशन के नाम से जाना जाता है।

Home Loan Sanction

Home Loan Sanction का मतलब है कि लोन मंजूर हो गया है। आपका लेन देन, आय स्थिरता, आपके पैसे देने की क्षमता और दस्तावेजों जैसे विवरणों के verification के बाद स्वीकृति पत्र जारी किया जाता है। यह एक प्रकार का लोन का स्वीकृति पत्र ही होता है।

Loan Disbursement

यह चरण होम लोन का आखिरी चरण होता है। इस चरण में आवेदन कर्ता को बैंक से लोन राशि दी जाती हैं। यह चरण सभी ऊपर लिखित चरणों के बाद होता है। जिसमें पूरी तरह की कानूनी कार्यवाही। आपके कागजात की जांच आपके धंधे या आपकी जॉब की जांच और सत्यापन करने के बाद यह राशि दी जाती हैं। “Home Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milta Hai in Hindi? Home Loan Ke Liye Jaruri Documents”

इसे भी पढ़े – PhonePe Loan Kaise Milta Hai | Phoene Pe Se Loan Kaise Le?

Home Loan FAQs

क्या सामान्य आदमी (मुझे) को लोन होम लोन मिल जाएगा?

होम लोन किसी भी रोजगार आदमी के लिए मिल जाता है। इसमें आपके पास एक रोजगार होना चाहिए। जिससे आप बैंक को यकीन दिला सकें कि आप उनकी लोन राशि वापस कर देंगे। बैंक आपके धंधे या आपके कारखाने की जांच करता है। अगर आपका रोजगार जांच में सही पाया जाता है। तो आपको लोन दे दिया जाता है।

ईएमआई क्या होती है?

बैंक से लोन लेने के बाद आपको हर महीने बैंक का कुछ रुपए ब्याज के साथ वापस करने होते हैं। इस प्रक्रिया को EMI कहते हैं।

यदि में ईएमआई ना भरूं तो क्या होगा?

यदि आप किसी एक महीने की ईएमआई नहीं भरते हैं। तो आपको जुर्माना भरना पड़ता है। यदि आप काफी महीने तक भी ईएमआई नहीं भर पा रहे हैं। तो आप आपकी जो प्रॉपर्टी है। उस पर बैंक कानूनी कार्यवाही कर सकता है। और उन को नीलाम कर कर अपने पैसे वापस ले सकता है। इसलिए ही बैंक लोन देते वक्त आपकी प्रॉपर्टी के कागजात जमा करा लेता है।

लोन अवधि बड़ी होनी चाहिए या छोटी?

दी लोन अवधि को सोच समझकर चुनना चाहिए क्योंकि यदि आप लंबी अवधि का लोन चुनते हैं। तो आपको ब्याज ज्यादा देना पड़ेगा। मगर आपको प्रति महीने कम रुपए की ईएमआई देनी होगी। वहीं दूसरी ओर यदि आप कम अवधि का लोन चुनते हैं। तो आपको ज्यादा बड़ी ईएमआई देनी होगी। मगर आपको ब्याज कम देना पड़ेगा। “Home Loan Kaise Le Sakte Hain?”

इसे भी पढ़े – Early Salary Loan Kaise Liya Jata Hai | Early Salary Loan App Apply Online

लोन लेने से क्या वाकई में फायदा होता है?

लोन लेते वक्त आपको यह सोच लेना चाहिए की जितना पैसा आप ले रहे हैं उतने से ज्यादा आपको बैंक को देना पड़ेगा। क्योंकि बैंक की ब्याज दर अधिक होती हैं। इसमें कोई दो राय नहीं की होम लोन लेने से काफी लोगों का लाभ होता है। यदि आप लोन की ईएमआई समय से नहीं भर पाते हैं। तो आप पर पेनल्टी लगती है। और यदि आप लोन भरने में असक्षम होते हैं। तो आप की प्रॉपर्टी भी जप्त हो सकती है। यह आपको तय करना होता है। कि इससे फायदा होगा या नुकसान। जैसा आप बैंक के साथ व्यवहार करोगे वैसा ही बैंक आपके साथ व्यवहार करेगा।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Axis Bank Se Loan Kaise Le/ Milega? Axis Bank Se Personal Loan/ Home Loan/ Business Loan Kaise Le?

Axis Bank Se Loan Kaise Le? | Axis Bank Loan Interest Rate

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंAxis Bank Se Loan Kaise Le/ Milega? Axis Bank Se …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!