'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Best Home Loan Bank in India with Low Interest Rates

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Best Bank for Home Loan in India? Which is the Best Cheapest Home (Housing) Loan Interest Rates Provider Bank in India: कहते हैं कि अपना घर खुशियों का घर दोस्तों खुद का घर खरीदने का हम सबका एक सपना होता है। और जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है। दोस्तों आज चारों तरफ महंगाई की मार आम आदमी को परेशान कर रही है।

ऐसे में लोगों के पास अपनी दैनिक जरूरतों के लिए ही पैसे नहीं बचते तो किसी ने नई चीज मैं इन्वेस्ट करने के लिए पैसे कहां से बचेंगे। दोस्तों घर निर्माण कराना एक बहुत ही खर्चीला प्रोसेस है। हम सब ने एक नए शहर में खुद का घर बनाने का सपना तो देखा ही होता है मगर यह सपना कुछ ही लोगों का पूरा हो पाता है। दोस्तों यदि आपका भी ऐसा ही कोई सपना है, तो आप निश्चिंत हो जाइए।

Best Bank for Home Loan in India? Which is the Best Cheapest Home (Housing) Loan Interest Rates Provider Bank in India

आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं. जिसके सर आप अपनी पसंदीदा जगह पर खुद का घर बना सकते हैं। दोस्तों आपने लोन का नाम तो अपने आसपास कहीं सुना ही होगा। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि होम लोन क्या होता है। होम लोन से कैसे आप लोन ले सकते हैं। और होम लोन पर आपको कितना पैसा मिल सकता है। होम लोन के लिए सबसे अच्छा बैंक कोनसा होगा। आज का मुख्य विषय हमारा यही होगा कि सबसे अच्छा बैंक होम लोन के लिए कोनसा है। आइए जानते हैं Best home loan bank India के बारे में।

Best Cheapest Home (Housing) Loan Bank India

दोस्तों जब भी हम कोई लोन लेते हैं तो सबसे पहले उसकी ब्याज दरों के बारे में पता करते हैं। दरअसल किसी भी लोन का सबसे मुख्य भाग ब्याज दर ही होती हैं। ब्याज दरों के आधार पर ही यह तय होता है कि कौन सी लोन लाभदायक है और कौन सी नुकसानदायक।

यदि आप कोई लोन लेते हैं और उसकी ब्याज दरें बहुत ही अधिक हैं तो ऐसे में यह लोन आपके लिए फायदेमंद नहीं होगी। इसके विपरीत ही यदि लोन की ब्याज दरें बहुत कम है तो यह लोन आपके लिए फायदेमंद होगी। और इससे आप फायदा उठा सकते हैं। और अपने बजट को ना बिगड़ते हुए अपने दैनिक जीवन को सामान्य रूप से चला सकते हैं।

दोस्तों जब भी हम कोई होम लोन लेते हैं तो इसके लिए हम सबसे पहले दो चीजों के बारे में ध्यान देते हैं। एक होती हैं ब्याज दर और दूसरा इसकी समयावधि। दरअसल जितने भी होम लोन होते हैं, उनमें लगभग अधिकतम 30 वर्ष का समय दिया जाता है। जिसमें आप लोन की अदायगी कर सकते हैं। मगर सबसे दिक्कत यह होती है की कई बैंक बहुत अधिक ब्याज दरें लेते हैं। इसलिए ही विभिन्न बैंको की तुलना करना बहुत ज़रूरी है।

इसे भी पढ़े 10000 Ka Loan Kaise Le (10000 का लोन कैसे ले)?

Kotak Mahindra Bank

कोटक महिंद्रा बैंक भारतीय बैंको में से एक प्रमुख बैंक हैं। कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा विभिन्न प्रकार की लोन अपने ग्राहकों को प्रदान की जाती हैं। दोस्तों कोटक महिंद्रा बैंक अपनी सभी लोन सेवाओं पर अन्य बैंकों की तुलना में कम ब्याज दरें भुगतान करता है।

यदि हम बात करें कोटक महिंद्रा के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की तो इसमें आपको 6.50 प्रतिशत किधर पर प्रत्येक वर्ष ब्याज का भुगतान करना पड़ता है। 6.50% वार्षिक ब्याज दरों के साथ साथ आपको कुल लोन राशि का 0.50% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर भी देने पड़ते हैं। यह बात ध्यान रखने योग्य है की 6.50% से ब्याज दरें शुरू होती हैं यह व्यक्ति और व्यक्ति के रहने वाले क्षेत्र के अनुसार घट या बढ़ भी सकती हैं।

State Bank of India

तो किसी भी प्रकार के लोन लेने के लिए मेरा मानना है कि आपको स्टेट बैंक से संपर्क जरूर करना चाहिए क्योंकि स्टेट बैंक सबसे विश्वसनीय होने के साथ-साथ ही सबसे कम ब्याज दरों के लिए जाना जाता है। स्टेट बैंक सभी प्रकार की लोन में आपको अन्य बैंकों के मुकाबले में बहुत कम ब्याज दरें लेता है।

यदि हम बात करें स्टेट बैंक के द्वारा दी जाने वाली होम लोन की तो इसमें भी स्टेट बैंक 6.75% की दरों पर लोन दे रहा है। साथ ही साथ आपको लोन की कुल राशि का अधिकतम 0.35% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर भी भुगतान करना पड़ सकता है। कुछ केसेज में आपको प्रोसेसिंग फीस के लिए कोई भी भुगतान नहीं करना पड़ता। यह पूरी तरह से निशुल्क होता है। “Best Bank for Home Loan in India? Which is the Best Cheapest Home (Housing) Loan Interest Rates Provider Bank in India”

Bank of Baroda

बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन की ब्याज दर 6.75% प्रति वर्ष से शुरू होती है। बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन को आसान पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ 30 वर्ष तक की अवधि के लिए देता है। बैंक ऑफ बड़ौदा 10 करोड़ रुपये तक की ऋण राशि प्रदान करता है। और बैंक ऑफ बड़ौदा आवास लोन पर प्रसंस्करण शुल्क (प्रोसेसिंग फीस) ऋण राशि के 0.25% से कम है।

बैंक होम लोन की फ्लोटिंग दर के लिए शून्य पूर्व भुगतान शुल्क लेता है। बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि आप लोन अवधि के दौरान पांच बार तक टॉप-अप लोन का विकल्प चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़े Laptop Loan for Students in India

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)

दोस्तों यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भारत के सबसे प्रमुख बैंकों में से एक बैंक है। जो अपनी सुविधाओं के ले जाना जाता है और दूसरी बात यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा दी जाने वाली सभी लोन आसान तरीके से ली जा सकती हैं। साथ ही साथ इन की ब्याज दरें भी बहुत ही कम होती हैं। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के साथ हर मुश्किल परिस्थिति में खड़ी होती है।

दोस्तों यदि आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं. या फिर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको किसी भी नजदीकी ब्रांच में जाकर होम लोन के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई करना होगा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से होम लोन पर 8.50% ब्याज दरें दी जाती है। यदि आप यूनियन बैंक से आवास ऋण लेना चाहते हैं. तो यह आपके लिए एक लाभदायक विकल्प हो सकता है। “Best Bank for Home Loan in India? Which is the Best Cheapest Home (Housing) Loan Interest Rates Provider Bank in India”

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India Home (Housing) Loan)

यदि आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं और आप होम लोन लेने का मन बना रहे हैं तो यह विकल्प आपके लिए बेहतर हो सकता है। सेंट्रल बैंक होम लोन की ब्याज दर 6.85% प्रति वर्ष से लेकर 7.10% प्रति वर्ष होती है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 30 साल की अधिकतम ऋण अवधि के साथ दिया जाता है। CBI से आप 30 लाख रुपये तक के ऋण के लिए संपत्ति मूल्य के 90% तक सेंट्रल बैंक आवास ऋण राशि का लाभ उठा सकते हैं।

सेंट्रल बैंक द्वारा अपने गृह ऋण के लिए लिया जाने वाला प्रसंस्करण शुल्क ऋण राशि का 0.50% है, जो अधिकतम 20,000 रुपये के अधीन है। बैंक अधिस्थगन अवधि के रूप में अधिकतम 36 महीने तक की पेशकश करता है। अपने गृह ऋण के हिस्से के रूप में, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मौजूदा घर की मरम्मत/नवीनीकरण/परिवर्तन/भूखंड की खरीद के लिए ऋण प्रदान करता है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दरें तो कम होती हैं, मगर प्रोसेसिंग फीस के लिए हल्का सा ज्यादा शुल्क लेता है। बहरहाल, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आवास लोन के लिए आपकी अच्छी पसंद हो सकती है।

इसे भी पढ़े Marksheet Loan Kaise Le? 10th 12th पास मार्कशीट पर लोन कैसे ले?

बैंक का नाम ब्याज दरें प्रोसेसिंग फीस

बैंक का नाम ब्याज दरें प्रोसेसिंग फीस
Kotak Mahindra Bank 6.75% वार्षिक कुल लोन राशि का 0.50% प्रोसेसिंग फीस
Bank of Baroda 6.75 वार्षिक ऋण राशि के 0.25% प्रोसेसिंग शुल्क
Union Bank of India 6.80% वार्षिक निश्चित नहीं।
Central Bank of India 6.85% वार्षिक 20 हजार अधिकतम

इसके अलावा बहुत सारे बैंक हैं जो आपको आसान किस्तों के साथ-साथ कम ब्याज दरों में होम लोन उपलब्ध कराते हैं। ज्यादातर बैंक आपको होम लोन कम ही ब्याज दरों में दे देते हैं क्योंकि इसकी लोन अवधि बहुत अधिक होती है। तो ऐसे में बैंकों के लिए कम ब्याज दरों में लोन उपलब्ध कराना भी कोई घाटे का सौदा नहीं है। दोस्तों अन्य भी बहुत से बैंक है जो आपको लगभग समान ब्याज दरों में आवास ऋण उपलब्ध करा देते हैं।

उदाहरण के लिए एचडीएफसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, केनरा बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, ऐक्सिस बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, आईडीएफसी बैंक और पंजाब नेशनल बैंक इत्यादि सभी लगभग समान ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराते हैं।

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

Types of Interest in Home (Housing) Loan (आवास ऋण में ब्याज दरों के प्रकार)

होम लोन में दो तरह के ब्याज पर लोन वितरित की जाती हैं। यह आपको सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा होगा मगर यह सत्य है कि ब्याज दरें दो प्रकार की होती हैं। आइए जानते हैं ब्याज दरों के इन प्रकारों के बारे में।

1. Fixed interest rate
2. Floating interest rate

Fixed Interest Rates

जब आप लोन लेते हैं तो लोन एग्रीमेंट पर साइन कर आते वक्त आपको ब्याज दरों के बारे में भी साफ साफ तौर पर बताया जाता है। दोस्तों फीस्ट इंटरेस्ट रेट में आपको समान रूप से ब्याज देना पड़ता है। जितना लोन एग्रीमेंट के समय ब्याज दरें तय की गई थी।

यहीं ब्याज दरें आपको लोन के अंतिम तक देनी होती हैं। बैंक को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोन और बैंकिंग मार्केट में लोन की ब्याज दरों पर क्या प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में यदि लोन की ब्याज दरें कम होती हैं। तो आपके लोन की ब्याज दरें कम नहीं होंगी क्योंकि आपने फिक्स इंटरेस्ट रेट पर लोन लिया है। “Best Bank for Home Loan in India? Which is the Best Cheapest Home (Housing) Loan Interest Rates Provider Bank in India”

Floating Interest Rate

दोस्तों इस प्रकार की ब्याज दरों में आपकी कोई भी निश्चित ब्याज दरें नहीं होती हैं। लोन एग्रीमेंट पर जब आप साइन करते हैं तो आपको बता दिया जाता है जिस प्रकार का मार्केट में ब्याज दरों की स्थिति होगी उसी के आधार पर आपको प्रत्येक महीने ब्याज देना पड़ेगा। दरअसल ब्याज दरें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा तय की जाती हैं। जो प्रत्येक महीना चेंज हो सकती है. या फिर वह सामान भी रह सकती हैं।

सबसे अच्छा फायदा यह है कि यदि मार्केट मैं ब्याज दरों में कमी होती है तो आपको कम लोन देना होता है। कई बार हम को अधिक ब्याज दरों का भी भुगतान करना पड़ सकता है। क्योंकि मार्केट का कुछ पता नहीं होता और यह हर महीने बदलती रहती है। कभी कम होती है तो कभी ज्यादा होती है।

इसलिए इसमें आपको यह नहीं पता होता है कि आपको अगले महीने में कितने रुपए की किश्त भरनी होगी। किस्तों की अनिश्चितता और इसमें जोखिम होने के कारण ही लोग फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर लोन लेना पसंद नहीं करते।

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Conclusion (Best Home Loan Bank India)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि “Best Bank for Home Loan in India? Which is the Best Cheapest Home (Housing) Loan Interest Rates Provider Bank in India”, इसमें हमने विभिन्न विषयों के बारे में बात की कि किस प्रकार से आवास ऋण उपलब्ध कराए जाते हैं।

यदि आप होम लोन ले रहे हैं तो कोशिश करें कि आप एक निश्चित और जल्दी समय में ही लोन का भुगतान कर दें। क्योंकि इससे आपकी मानसिक स्थिति पर भी जोर नहीं पड़ेगा और आप जल्दी ही लोन से फारिग हो जाएंगे। जिससे आपको ब्याज दरों के रूप में भी कम राशि देनी होगी।

दोस्तों वैसे तो विभिन्न प्रकार के बैंक वित्तीय मार्केट में उपलब्ध हैं। मगर सभी बैंकों के बारे में जान लेना बहुत ही अधिक अहम होता है। जब भी आप किसी प्रकार की लोन ले तो सबसे पहले उसकी ब्याज दरों के बारे में पता करें उसके बाद प्रोसेसिंग फीस के बारे में पता करें। और साथ ही साथ ही यह भी पता करें कि यदि आप प्रीपेमेंट लोन का भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए भी उसका कोई चार्ज होता है या नहीं। इन्हीं सब कारकों को देखकर आपको किसी भी लोन के लिए आवेदन करना चाहिए।

कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक को वित्तीय बाजार के नियमों और जोखिम का पता नहीं होता और वह मुश्किल वक्त में ऐसी लोन ले लेता है। जिसमें ब्याज दरों के साथ-साथ प्रोसेसिंग फीस भी बहुत अधिक ली जाती है। तो दोस्तों अगर आप लोन लेने का मन बना रहे हो तो इसी आर्टिकल के आधार पर तय कीजिएगा कि कौन से बैंक से लोन लेना आपके लिए फायदेमंद होगा।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

I Need a 5000 to 50000 Rupees Loan Urgently

I Need 5000 Rupees Loan Urgently | 5000 रुपये का लोन ले तुरंत

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंI Need a 5000 to 50000 Rupees Loan Urgently: इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!