Laptop Loan for Students in India

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

SBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down Payment Laptop Bajaj Finance, Laptop On Loan Installment (EMI) Pe/ Par Kaise Le: दोस्तों आधुनिक युग में लैपटॉप में जो जगह हमारी आम जिंदगी से लेकर हमारे उद्योगों में ली है शायद ही इसका कोई मुकाबला कर पाए। कंप्यूटर और लैपटॉप आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स में एक क्रांति आ गई है।

जिसकी वजह से बहुत सारे सकारात्मक बदलाव हमें देखने को मिले। आज के युग में बिना लैपटॉप के कोई उद्योग की कल्पना भी नहीं की जा सकती। लैपटॉप में उद्योगों के अलावा हमारी दैनिक जीवन में भी इतनी ही महत्वपूर्ण जगह ली है। कोरोना वायरस के आने के पश्चात सर्वव्यापी लोग डाउन लगा। जिसके कारण शिक्षा को भी क्लास रूम से हटकर लैपटॉप पर आना पड़ा।

ऐसे मेल लैपटॉप और भी जरूरी हो गया है। दोस्तों आपके पास लैपटॉप तो होगा ही यदि नहीं है तो भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसे आप आसानी से लैपटॉप ले सकते हैं। आज हम बात करेंगे कि किस प्रकार से छात्र और छात्राएं भी लैपटॉप ले सकते हैं।

SBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down Payment Laptop Bajaj Finance, Laptop On Loan Installment (EMI) Pe/ Par Kaise Le

Laptop Loan Scheme

औद्योगिकरण के युग में टेक्नोलॉजी ने सभी छात्रों को प्रभावित किया है। कोरोना लॉकडाउन के कारण सर्वव्यापी लोग डाउन लगा। जिसकी वजह से शिक्षा भी पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर ही निर्भर हो गई। शिक्षा का डिजिटलाइजेशन करना कहीं ना कहीं भारतीय समाज में फिट नहीं बैठता है।

भारत वर्तमान में गरीबी और बेरोजगारी जैसी समस्याओं का सामना कर रहा है। ऐसे में गरीब तबका आधुनिक युग के साथ चलने में काफी मुश्किल उठा रहा है। शिक्षा का डिजिटलाइजेशन होने के कारण सारी शिक्षा लैपटॉप पर रह गई है। मगर कुछ लोगों के पास तो मोबाइल भी नहीं है. ऐसे में उनकी शिक्षा का क्या हो। इसी प्रमुख समस्या को खत्म करने हेतु सरकार ने कई तरह के प्रयास किए। जिनमें से कुछ प्रयास बहुत ही प्रभावी है।

आइए हम बात करते हैं कि यदि आप लैपटॉप नहीं खरीद पा रहे हैं. तो ऐसे में आप लोग लोन लैपटॉप के लिए ले ही सकते हैं। साथ ही साथ सरकार भी आपको लैपटॉप दे देती हैं।

एक सरकारी अनुदान NCI को एलिजिबल छात्रों को उनके चुने हुए पाठ्यक्रम को पूरा करने में सहायता करने के लिए एक लैपटॉप ऋण प्रदान करने की स्कीम भी चला रही है।

22 जुलाई 2020 को सरकार द्वारा अनुमोदित उच्च और आगे के शिक्षण संस्थानों के लिए COVID समर्थन के पैकेज के हिस्से के रूप में, आगे और उच्च शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार और विज्ञान विभाग ने समर्थन के लिए एकले COVID-19 अनुदान के लिए पूंजीगत धन आवंटित किया है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में वंचित छात्रों को आईसीटी उपकरणों की मदद करने हेतु यह स्कीम चलाई। मगर इसमें आपको कुछ नियमों और शर्तों को पूरा करना पड़ता है।

इसे भी पढ़े 10000 Ka Loan Kaise Le (10000 का लोन कैसे ले)?

यह स्कीम समाज के निम्न लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाती है।

  • सामाजिक-आर्थिक बाधाओं से वंचित छात्र।
  • पहली बार परिपक्व छात्र।
  • विकलांग छात्र।
  • अंशकालिक/लचीला सीखने वाले छात्र।
  • आगे की शिक्षा योग्यता रखने वाले छात्र।
  • जो छात्र घुमंतू और रोमा समुदायों के सदस्य हैं।
  • अकेला माता-पिता जातीय अल्पसंख्यकों के सदस्य।

इस स्कीम के लिए आवेदन 15 अक्टूबर से शुरू होंगे और 31 जनवरी तक आवेदन प्रक्रिया जारी रहेगी।

Kerala KSFE Laptop Scheme 2021 Vidyashree! केरला सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े हुए छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। कोरोना वायरस के कारण बच्चों की पढ़ाई पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है। इस ही प्रभाव को कम करने हेतु गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से केरला सरकार ने इस योजना की शुरुआत की। जिसके अंतर्गत लाखों बच्चों को फ्री में लैपटॉप बांटे गए ऐसी ही अन्य योजनाएं राज्य दर राज्य में चलाई जाती हैं। ताकि गरीब बच्चे पढ़ाई से वंचित ना हो सके।

Best Bank for Laptop Loan Scheme

लगभग सभी बैंकों के द्वारा लैपटॉप और कंप्यूटर खरीदने के लिए लोन दिए जाते हैं। जिनमें से आप ₹20000 से लेकर ₹200000 तक का लेपटॉप खरीद सकते हैं। दरअसल लैपटॉप लोन कम समय के लिए दिए जाते हैं। इनमें अधिक से अधिक समय अवधि 3 साल तक होती है। जबकि ब्याज दरें 18% वार्षिक के आसपास होती हैं। छात्रों को आसान मंथली किस्तों में यह लोन अवधि पूरा करनी होती है।

टॉप लोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रसाद है ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाती हैं। आप किसी भी बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर लैपटॉप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। या फिर आप किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जैसे कि मनी व्यू एक ऑनलाइन लोन देने वाला ऐप है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही लैपटॉप लोन ले सकते हैं। “SBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down Payment Laptop Bajaj Finance, Laptop On Loan Installment (EMI) Pe/ Par Kaise Le”

सबसे अच्छी बात यह है कि लोन राशि 24 घंटे में ही आपके खाते में डाल दी जाती है। और यह प्रोसेस पूरी तरह से डिजिटल है। इसमें किसी भी प्रकार की कागजी प्रक्रिया के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ती। आप अपने आवश्यक दस्तावेज सीधे फोन से ही अपलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े Loan Kya Hai in Hindi? Loan kaise le? (Loan क्या है और कैसे ले?)

laptop in Installment

दोस्तों वैसे तो अब आप कोई भी चीज इंस्टॉलमेंट में खरीद सकते हैं। क्योंकि अब यह सुविधा प्रत्येक कंपनी अपने प्रत्येक उत्पाद के साथ दे रही है। ऐसे में ग्राहकों को तो फायदा होता ही है साथ ही साथ कंपनी को भी फायदा होता है।

लैपटॉप को इंस्टॉलमेंट में आसानी से खरीदा जा सकता है। वैसे तो बहुत सारी कंपनियां और बैंक आपको स्टॉलमेंट के रूप में लैपटॉप प्रदान कर देंगे। और आप किसी भी संबंधित कंपनी या बैंक से जाकर इंस्टॉलमेंट के रूप में लैपटॉप ले सकते हैं। वहीं दूसरी ओर जेस्ट मनी नामक एक कंपनी दावा करती है। कि वह 0% ब्याज दरों पर लैपटॉप इंस्टॉलमेंट मैं दे रही है।

ZestMoney अपनी का दावा है कि वह जीरो पर्सेंट डाउन पेमेंट पर भी लैपटॉप प्रदान करती है साथ ही साथ इसके लिए आपको कोई भी एप्लीकेशन फीस नहीं देनी होती। लोन राशि को आप को अधिक से अधिक 12 महीने के अंदर चुकाना पड़ता है। इसके अलावा बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं, जो आपको इंस्टॉलमेंट में लैपटॉप कंप्यूटर प्रदान कर सकते हैं।

SBI Laptop Loan for Students in India

यदि आप छात्र हैं और किसी रिकॉग्नाइज इंस्टिट्यूट में पढ़ाई करते हैं तो ऐसे में आप एसबीआई से एजुकेशन लोन ले सकते हैं। दरअसल लैपटॉप लोन भी एजुकेशन लोन का ही एक हिस्सा है। आप किसी भी एसबीआई की बैंक शाखा में जाकर एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और अपने खर्चे के अनुसार लोन ले सकते हैं। यदि आप लैपटॉप लेना चाहते हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा आपके लिए लैपटॉप के लिए भी लोन दे दिया जाएगा।

दोस्तों एजुकेशन लोन के लिए आपको कोई भी बहुत अधिक ब्याज दरें नहीं भरनी पड़ती है। एजुकेशन लोन पर बैंकों द्वारा सामान्य ब्याज दरें दी जाती हैं। और आपको एक लचीला समय अवधि भी दी जाती है। जिसके दौरान आप आसानी से लोन को रीपेमेंट कर सकते हैं। “SBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down Payment Laptop Bajaj Finance, Laptop On Loan Installment (EMI) Pe/ Par Kaise Le”

इसे भी पढ़े HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le? | HDFC Bank से होम लोन कैसे मिलेगा?

Zero Down Payment Laptop Bajaj Finance

डिजिटलीकरण और आधुनिक युग में एक अच्छा लैपटॉप होना आपके लिए जरूरी हो जाता है। क्योंकि डिजिटलाइजेशन के दौर में सभी का में ऑनलाइन ही होते हैं। और बड़े-बड़े उद्योग लैपटॉप की छोटी-छोटी बटनो से ही सुचारू रूप से चल रहे हैं। दरअसल लैपटॉप आज के युग की एक अहम जरूरत है।

मगर कई बार ऐसा होता है कि हम लैपटॉप नहीं खरीद पाते। क्योंकि अच्छी कीमत के बिना अच्छे लेपटॉप खरीद पाना संभव नहीं है। अब आपका अच्छा लैपटॉप खरीदने का सामना आसानी से पूरा हो सकता है, क्योंकि बजाज फिनसर्व के माध्यम से आप जीरो डाउन पेमेंट पर लैपटॉप ले सकते हैं।

बजाज फिनसर्व ने बहुत सारी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप कर रखी है जिनसे बजाज फिनसर्व के माध्यम से आप जीरो कॉस्ट ईएमआई पर और जीरो डाउन पेमेंट पर लोन ले सकते हैं। इस प्रकार आप अपने लैपटॉप के लेने को सपने को सच कर सकते हैं। दरअसल एचपी डेल और भी अन्य बहुत सी प्रमुख लैपटॉप कंपनियां बजाज फिनसर्व के साथ साझेदारी में काम कर रही हैं। जिनसे आप बजाज सिंगर के माध्यम से जीरो डाउन पेमेंट फाइनेंस पर लैपटॉप ले सकते हैं।

Laptop On Installments Without Interest

दोस्तों लैपटॉप को आप जीरो डाउन पेमेंट पर तो ले सकते हैं मगर 0% ब्याज पर लेना शायद ही संभव हो। क्योंकि यह बात तो आप भी आसानी से समझ सकते हैं। यदि कंपनी आपसे किसी प्रकार का ब्याज नहीं लेगी तो इसमें उसका फायदा क्या होगा। दरअसल सभी कंपनियां आपको यह माई पर लैपटॉप तो प्रदान कर देती हैं। मगर उन पर थोड़ी बहुत ब्याज दरें तो रहती ही हैं।

जैसे कि बिजनेस लोन पर आपको बहुत ही कम ब्याज दर देनी होती है। यह बात सच है कि इस तरह के उपकरणों पर ब्याज दरें बहुत ज्यादा अधिक नहीं होती हैं। मगर आपको 0% ब्याज दरों पर भी शायद ही कोई ऐसी कंपनी मिल पाए जो आपको लैपटॉप प्रदान कर दें। जेस्ट मनी दावा करती है कि वह जीरो पर्सेंट डाउन पेमेंट के साथ-साथ 0% ब्याज दरों पर भी लैपटॉप अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराती है।

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन खरीददारी कर रहे हैं और कोई भी कंपनी आपसे 0% ब्याज पर लैपटॉप जैसे उपकरण देने की बात की है तो उस कंपनी की सत्यता के बारे में जान जरूर कर लें। क्योंकि सभी बड़ी कंपनियां लैपटॉप पर कुछ ना कुछ ब्याज दरें तो लेती ही हैं। यह बात अब आप आसानी से समझ सकते हैं। जब इतनी बड़ी कंपनियां भी 0% ब्याज पर लैपटॉप नहीं उपलब्ध कराती तो कोई भी नई कंपनी 0% ब्याज पर लैपटॉप क्यों उपलब्ध कराएगी।

इसे भी पढ़े Instant Personal Loan for Students in India 2021

Laptop On EMI Flipkart (Laptop Loan for Students in India)

आपने फ्लिपकार्ट से कभी ना कभी कुछ तो खरीदा ही होगा। फ्लिपकार्ट एक ऑनलाइन शॉपिंग ऐप है जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही अपनी पसंद का सामान खरीद सकता है। यह सामान आपको आपके घर पर ही डिलीवरी बॉय के जरिए उपलब्ध करा दिया जाता है। दोस्तों फ्लिपकार्ट से खरीदारी करने के वक्त जब हम भुगतान करते हैं तो हमको तीन ऑप्शन दिखाई देते हैं।

जिसमें एक होता है, कैश ऑन डिलीवरी, ऑनलाइन पेमेंट और ईएमआई। यदि आप फ्लिपकार्ट से लैपटॉप लेना चाहते हैं मगर आप पैसे की तंगी से जूझ रहे हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आप लैपटॉप को फ्लिपकार्ट के माध्यम से भी ले सकते हैं। फ्लिपकार्ट से एमआई पर लैपटॉप लेने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद के लैपटॉप का चुनाव करें। “SBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down Payment Laptop Bajaj Finance, Laptop On Loan Installment (EMI) Pe/ Par Kaise Le”

ब आप भुगतान करने के ऑप्शन पर यह माइक का ऑप्शन चुनें। जहां पर आपको ब्याज दरें लोन की समय अवधि और मासिक किस्त के बारे में विस्तार पूर्वक बताया जाएगा। यदि आप फ्लिपकार्ट की शर्तों को पूरा करते हैं और एमआई पर लैपटॉप लेते हैं तो इसके लिए आपको अपना क्रेडिट कार्ड का नंबर भी ऐड करना होता है। इस प्रकार से आप फ्लिपकार्ट से ईएमआई पर लैपटॉप ले सकते हैं।

Loan Pe Laptop Kaise Le

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया की विभिन्न बैंक और ऑनलाइन लोन प्रदान करने वाले ऐप के माध्यम से आप लोन पर लैपटॉप ले सकते हैं। मगर ध्यान रहे किसी भी बैंक क्या एप्लीकेशन के माध्यम से लोन लेते समय ब्याज दरों और लोन की शर्तों के बारे में जरूर पता कर लें। क्योंकि कई बार हम बिना शर्तों को पढ़े ही लोन ले लेते हैं जिससे बाद में हमको कठिनाइयों उठानी पड़ती हैं।

सरकारी बैंकों से एजुकेशन लोन के अंतर्गत लोन पर भी लैपटॉप लिया जा सकता है इसके लिए वही शर्ते पूरी करनी होती हैं जो आपको एजुकेशन लोन लेते समय पूरी करनी पड़ती हैं। इस तरह के लोन आसानी से बैंकों द्वारा दे दिए जाते हैं। क्योंकि इन लोन की राशि अन्य लोन के मुकाबले में कम होती है। और साथ ही साथ इनकी समय अवधि भी कम होती है। यदि आप लैपटॉप लेने का मन बना रहे हैं, तो आप किसी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर भी बैंक से फाइनेंस करा कर लैपटॉप ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े HDFC Bank Se Business Loan Kaise Le? Apply online, Interest Rate, etc.

Conclusion (Laptop Loan for Students in India)

आज हमने जाना कि लोन पर लैपटॉप कैसे ले सकते हैं। और साथ ही साथ इसी टॉपिक से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण विषयों जैसे कि SBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down Payment Laptop Bajaj Finance, Laptop On Loan Installment (EMI) Pe/ Par Kaise Le पर चर्चा की आशा है कि आपको संबंधित विषय के बारे में सभी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी।

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करें और नई-नई योजनाओं के बारे में जानकर उनका लाभ प्राप्त करें। यदि आपको अन्य किसी योजना के बारे में पता करना हो तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि आपका कोई साथी लैपटॉप लेने का मन बना रहा हो तो आप उसे इस आर्टिकल के बारे में जरूर बताएं। ताकि वह भी इस सुविधा का लाभ उठा सकें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Axis Bank Se Loan Kaise Le/ Milega? Axis Bank Se Personal Loan/ Home Loan/ Business Loan Kaise Le?

Axis Bank Se Loan Kaise Le? | Axis Bank Loan Interest Rate

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंAxis Bank Se Loan Kaise Le/ Milega? Axis Bank Se …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!