MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम क्या है?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | Post Office Monthly Income Scheme 2022 | Post Office Interest Rates Table 2022: दोस्तों! हर व्यक्ति अपनी कमाई से बचत करके कुछ पैसों को भविष्य के लिए निवेश करना चाहता है। लेकिन सही जगह पर निवेश करके मुनाफा कमाना एक दुविधा भरा निर्णय होता है।

दरअसल बाजार में जनता को लुभाने के लिए बहुत सी संस्था स्थापित हो चुकी हैं जो लोगों की जमा पूंजी को सही जगह पर निवेश करने का दावा करते हैं। परंतु कई बार गलत जगह पर निवेश किया गया पैसा आपकी जीवन भर की कमाई को डुबो सकता है।

ऐसे में आपको अपनी मेहनत की कमाई को सही जगह पर निवेश करने का विचार सोच समझकर ही करना चाहिए। अगर आप भी किसी अच्छी जगह पर पैसा निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए सोने पर सुहागा होने वाला है।

मित्रों, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक स्कीम के बारे में। जहां पैसा निवेश करके आप अच्छी खासी रिटर्न हासिल कर सकते हैं। वही आपको किसी तरह के जोखिम की चिंता करने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

साधारण शब्दों में कहा जाए तो इस स्कीम के अंतर्गत पैसा निवेश करने के उपरांत आपको मंथली इनकम भी होने लगती है।

जी हां, दोस्तों हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम यानी कि पीओएमआईएस के बारे में। हमारा विश्वास है कि इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपको एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक उपलब्ध करवाने में सफल रहेंगे।

परंतु इसके लिए आपको इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहना होगा। तो चलिए दोस्तों! अब बिना देर किए जानते हैं, MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi डिटेल्स संबंधित विस्तार से।

MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | Post Office Monthly Income Scheme 2022 | Post Office Interest Rates Table 2022

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम क्या है? (What is the MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi)

विषय-सूची

दोस्तों! अगर बात की जाए पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक प्रकार की छोटी बचत स्कीम है। पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस द्वारा मान्यता प्राप्त स्कीम है।

इस स्कीम के अंतर्गत आपको कुछ पैसे जमा करने होते हैं जिसके कुछ समय पश्चात आपको हर महीने कमाई होने लगती है।

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आपको ज्यादा बड़ी रकम निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम में आप अपनी सुविधा अनुसार ₹1000 प्रतिमाह से लेकर अधिकतम 4,50,000 रुपए तक अपना निवेश आरंभ कर सकते हैं।

परंतु यदि कोई व्यक्ति ज्वाइंट अकाउंट के माध्यम से पैसा निवेश करना चाहता है तो उसके लिए अधिकतम निवेश सीमा ₹900000 निर्धारित की गई है।

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंतर्गत भारतीय डाक द्वारा 5 साल का मैच्योरिटी पीरियड निर्धारित किया गया है। इस अवधि के पूरा होने के पश्चात ही आपकी मंथली इनकम यानी की मासिक कमाई शुरू होगी। इस स्कीम में 5 साल का मैच्योरिटी पीरियड समाप्त होने के बाद मासिक कमाई की गारंटी भी होती है। “MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | Post Office Monthly Income Scheme 2022 | Post Office Interest Rates Table 2022”

इसे भी पढ़े Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye (घर बैठे पैसे कैसे कमाए)

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम खाता कैसे खोलें (Post Office Monthly Income Scheme Account (MIS) Opening Procedure)

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम खाता खोलने की प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है। परंतु एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए आपका पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना जरूरी है। पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम के अंतर्गत खाता खोलने के लिए भारतीय डाक द्वारा किसी तरह की ऑनलाइन सुविधा नहीं दी गई है।

लेकिन भारतीय डाक द्वारा सेविंग अकाउंट खोलने के लिए ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने का विकल्प दिया गया है। पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने के उपरांत पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम खाता खोलने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले खाताधारक को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से पीओएमआईएस फॉर्म लेना होगा।
  • आवेदनकर्ता को फॉर्म में पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • फॉर्म को भरने के पश्चात आवेदन कर्ता को कुछ आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे। इन सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी के अलावा वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए ओरिजिनल दस्तावेज जमा करना भी जरूरी है।
  • इसके अतिरिक्त बेनिफिशियरी और गवाह के दस्तखत की जरूरत भी पड़ सकती है।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के उपरांत आपका खाता खोल दिया जाता है। एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम खाते में पैसा जमा करवाने के लिए आप चेक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के लिए योग्यता (Eligibility of MIS Post Office Scheme)

दोस्तों, अगर आप भी एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले अपनी योग्यता की जांच जरूर कर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं कि एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के लिए क्या योग्यता होनी आवश्यक है।

  • भारतीय नागरिकता: पीओएमआईएस खाता खोलने के लिए आवेदन कर्ता का भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • आयु सीमा: एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंतर्गत खाता खोलने के लिए आवेदन कर्ता की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी जरूरी है।
  • अल्पायु: इस स्कीम के अंतर्गत आप 10 वर्ष तक की आयु के बच्चे का भी खाता खुलवा सकते हैं। परंतु 18 वर्ष की आयु पूरी होने तक इस खाते का संचालन अभिभावक द्वारा ही किया जाएगा।
  • माइनर खाताधारक के मामले में 18 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात खाताधारक अपना नाम दर्ज करवा सकता है। “MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | Post Office Monthly Income Scheme 2022 | Post Office Interest Rates Table 2022”

इसे भी पढ़े SBI Aurum Credit Card (एसबीआई ओरम क्रेडिट कार्ड)

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के लिए आवश्यक दस्तावेज (Post Office MIS Scheme Documents Required)

Post Office MIS Scheme का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता को कुछ आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध करवाने होंगे जो कि निम्नलिखित हैं:

  • पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम खाता खोलने के लिए फॉर्म
  • आवेदन कर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र और निवास स्थान प्रमाण पत्र के रूप में पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड इत्यादि।

पोस्ट ऑफिस में एमआईएस पर कितना ब्याज मिलता है? (MIS Post Office Scheme Interest Rate 2022)

हालांकि, पोस्ट ऑफिस द्वारा अन्य कई स्कीम जैसे कि सेविंग अकाउंट पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट आदि भी शुरू की जाती हैं। परंतु पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एक उच्च कमाई देने वाली स्कीम है जिसमें आपको 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज भी मिलता है।

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम का पूर्ण रूप से लाभ लेने के लिए निवेशक को न्यूनतम ₹1000 मासिक जमा करना होता है। ताकि आपकी निवेश की गई राशि पर आपको उचित ब्याज दर प्राप्त होती रहे।

तो दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंतर्गत पैसा निवेश करने के एक महीने बाद ही आप ब्याज प्राप्त करना शुरू कर देते हैं। मतलब कि अकाउंट खोलने की तारीख से लेकर एक महीने बाद तक आपको ब्याज के लिए इंतजार करना होगा। “MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | Post Office Monthly Income Scheme 2022 | Post Office Interest Rates Table 2022”

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम ब्याज दर तालिका 2022 (MIS Post Office Scheme Interest Rate Table 2022)

खाता  न्यूनतम निवेश राशि  अधिकतम निवेशकों से  राशि  एमआईएस ब्याज दर परिपक्वता अवधि
एकल खाता ₹1000  ₹450000  6.60%  5 वर्ष
 जॉइंट खाता ₹1000  ₹900000  6.60%  5 वर्ष

इसे भी पढ़े Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम की विशेषताएं (Features Of Post office MIS Scheme)

  • अधिकतम सीमा: पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम में अधिकतम ₹4,50,000 तक निवेश किया जा सकता है। बल्कि माइनर खाताधारक के लिए अधिकतम निवेश सीमा ₹300000 तक निर्धारित की गई है।
  • ट्रांसफर: यदि आप किसी भी कारणवश अपना निवास स्थान स्थानांतरित करते हैं। तो ऐसे में आप अपना पीओएमआईएस अकाउंट भी अन्य पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करवा सकते हैं। एमआईएस पोस्ट ऑफिस अकाउंट को ट्रांसफर करने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क भी नहीं देना होगा।
  • जॉइंट अकाउंट: पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में तीन व्यक्ति एक साथ जॉइंट खाता खोल सकते हैं। इसमें तीनों ही खाता धारक के पास बराबर के अधिकार मौजूद रहते हैं।
  • माइनर अकाउंट: पीओएमआईएस माइनर अकाउंट में आप अपने 10 साल तक के बच्चे का खाता खोल सकते हैं। परंतु माइनर अकाउंट में 18 वर्ष तक की आयु पूरी होने के बाद ही खाता धारक पैसे निकलवा सकता है।
  • नागरिकता: कोई भी भारतीय नागरिक पीएमआईएस अकाउंट को खोलने के लिए योग्यता रखता है। परंतु गैर भारतीय नागरिक इस स्कीम के अंतर्गत सेवा का लाभ नहीं उठा सकता है।
  • लॉक इन अवधि: भारतीय डाक के मंथली इनकम स्कीम अकाउंट में पैसा जमा करवाने के उपरांत आप 5 वर्ष पूरे होने से पहले निवेश की गई राशि को नहीं निकलवा सकते हैं। “MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi”
  • जुर्माना: यदि आप लॉक इन पीरियड के पूरा होने से पहले अपनी निवेश की गई राशि को निकालते हैं तो एमआईएस स्कीम में जुर्माना भी वसूला जाता है।
  • टैक्स लाभ: एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम में आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर टैक्स छूट भी मिल सकती है।
  • नॉमिनी: एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंतर्गत आप अपने किसी परिचित या संबंधी को नॉमिनी भी बना सकते हैं। ऐसे में किसी भी बुरी स्थिति में आपका नॉमिनी आपके खाते से पैसे ले सकता है।

क्या परिपक्वता अवधि से पहले एमआईएस खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं? (Can I Withdraw MIS Before Maturity)

जैसा कि आप जानते हैं, पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम के अंतर्गत 5 वर्ष तक की परिपक्वता अवधि निर्धारित की गई है। परंतु आप पांच वर्ष की परिपक्वता अवधि के पूर्ण होने से पहले भी जमा राशि को निकाल सकते हैं।

लेकिन यदि आप 5 वर्ष की अवधि के पूरा होने से पहले ही पैसा निकालना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ खास बातों को जान लेना बहुत ही जरूरी है। आइए जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम में समय पूर्व पैसा निकालने के लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आपको किसी तरह का नुकसान ना हो। “MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | Post Office Monthly Income Scheme 2022 | Post Office Interest Rates Table 2022”

  • यदि आप पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम अकाउंट खोलने के 1 साल के अंदर ही निवेश किए गए पैसे निकालते हैं। तो ऐसी स्थिति में आपको कोई भी लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  • साथ ही यदि आप 1 साल से लेकर 3 साल के भीतर निवेश की गई राशि निकालते हैं तो भारतीय डाक द्वारा 2% का जुर्माना लगाने के उपरांत शेष राशि आपको दे दी जाएगी।
  • इसके अलावा अगर आप 3 वर्ष पूरे होने के पश्चात निवेश राशि निकालना चाहते हैं तो आपको 1% जुर्माना राशि देनी होगी।

इसे भी पढ़े How To Cancel a Credit Card | क्रेडिट कार्ड बंद कराना है, जानें क्या है प्रोसेस?

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (एमआईएस) के फायदे (Benefits Of MIS Post Office Scheme)

दोस्तों! पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एमआईएस में निवेश करने के आपको दो मुख्य फायदे होते हैं। वैसे भी पीओएमआईएस एफ गवर्नमेंट द्वारा गारंटीशुदा स्कीम है और यह कोई मार्केट संबंधित इन्वेस्टमेंट भी नहीं है। तो इस स्कीम में गारंटी रिटर्न होने की वजह से किसी भी प्रकार के नुकसान होने की आशंका न के बराबर है।

आइए देखते हैं की पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम के फायदे कौन-कौन से हैं।

  • बेहतरीन रिटर्न: पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको हर महीने अच्छी खासी इनकम प्राप्त होती है। इसके अलावा एमआईएस पोस्ट ऑफिस पर बाजार के उतार-चढ़ाव का भी कोई असर नहीं होता है। इस स्कीम में 6.6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर भी पोस्ट ऑफिस द्वारा निर्धारित की हुई है। साथ ही यदि आप चाहे तो 5 वर्ष पूरे होने के बाद भी इस स्कीम को फिर से 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।
  • पुनर्निवेश: एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के माध्यम से आपको जो भी ब्याज प्राप्त होगा। आप उस ब्याज राशि को फिर से निवेश करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप इक्विटी शेयर या इक्विटी फंड और हाइब्रिड फंड आदि में भी निवेश कर सकते हैं। हालांकि इन निवेश विकल्प में आपको थोड़ा बहुत रिस्क लेना पड़ सकता है। परंतु यदि आप ब्याज राशि को नहीं निकालते हैं तो यह राशि आपके मूलधन के साथ जुड़कर बढ़ती जाती है।

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम वरिष्ठ नागरिक के लिए (MIS Post Office Scheme For Senior Citizen)

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि क्या सीनियर सिटीजन भी पीओएमआईएस यानी की पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते हैं। तो इसका जवाब है, जी हां! सीनियर सिटीजन को भी पीओएमआईएस अकाउंट में निवेश करने पर समान लाभ प्राप्त होते हैं।

पीओएमआईएस में निवेश करके कोई भी सीनियर सिटीजन अन्य किसी रेगुलर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम की तुलना में ऊंची ब्याज दर प्राप्त कर सकता है। एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंतर्गत सीनियर सिटीजन को भी 6.60 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान की जाती है। कोई भी वरिष्ठ नागरिक या रिटायर्ड सीनियर सिटीजन एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश कर सकता है।

इसे भी पढ़े I Need 5000 Rupees Loan Urgently | 5000 रुपये का लोन ले तुरंत

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम कैलकुलेटर (MIS Post Office Scheme Calculator)

पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आप अपनी निवेश राशि और अन्य लाभ को कैलकुलेटर के माध्यम से चेक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि पीओएमआईएस स्कीम के अंतर्गत आपको क्या प्राप्त होगा।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आप पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम के अंतर्गत 4,50,000 जमा करवाते हैं। साथ ही आपको ₹4,50,000 की जमा राशि पर 6.6 प्रतिशत की वार्षिक दर से ब्याज प्राप्त होता है। तो ऐसे में एक निवेशक प्रतिवर्ष न्यूनतम ₹29700 का वार्षिक ब्याज प्राप्त करता है।

इसके अलावा यदि आप पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम के अंदर जॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं। तो आपको 9 लाख रुपए तक जमा करवाने होते हैं। जिसके लिए भी आपको 6.6 प्रतिशत की वार्षिक दर से ब्याज मिलता है।

परन्तु आपके द्वारा जमा की गई राशि के आधार पर आपको दोगुना ब्याज यानी कि ₹59400 मिलेंगे। यदि हम इस कुल राशि को 12 महीनों में विभाजित करते हैं तो आप को प्रतिमाह ₹4950 की मासिक कमाई प्राप्त होगी। “MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | Post Office Monthly Income Scheme 2022 | Post Office Interest Rates Table 2022”

इसके अलावा यदि निवेशक ₹59400 का वार्षिक ब्याज नहीं लेता है तो उसके लिए यह निवेश और भी फायदेमंद होगा। उदाहरण के तौर पर यदि ₹59400 पर 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज प्राप्त होता है तो ऐसे में 3920 रुपए 40 पैसे जुड़ जाते हैं। मतलब की ₹900000 निवेश करने के 2 साल बाद आपके पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम खाते में राशि इस प्रकार होगी-

(₹9,00,000 + 59,400 + 3920.40) = ₹ 9,63,320.40

एमआईएस पोस्ट ऑफिस में मासिक इनकम जाने के लिए आप यह फॉर्मूला प्रयोग करते हैं:

पीओएमआईएस मासिक ब्याज= निवेश की गई राशि× वार्षिक ब्याज दर/ 12.

एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम रिव्यू (MIS Post Office Scheme Review in Hindi)

देखिए, दोस्तों! इतना तो आप जान ही चुके हैं कि एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम सरकार द्वारा शुरू की गई गारंटीशुदा रिटर्न वाली स्कीम कही जा सकती है। इस स्कीम का लाभ साधारण व्यक्ति, वेतन भोगी, बिजनेसमैन, वरिष्ठ नागरिक और सेवानिवृत्त कर्मचारी भी बराबर रूप से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप न्यूनतम ₹1000 की निवेश राशि के साथ इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। साथ ही आपको अन्य कई लाभ भी एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंतर्गत दिए जाते हैं।

परंतु यदि बात की जाए टेक्स के बारे में एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम पूरी तरह से कर रहित नहीं है। मतलब कि आपके द्वारा जमा की गई राशि पर मिलने वाले ब्याज पर आपको कर देना होगा।

इसके अतिरिक्त यदि आप ब्याज राशि मतलब की मासिक इनकम नहीं निकालते हैं तो इस ब्याज पर आपको अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी या नहीं, इस बारे में पोस्ट ऑफिस से जरूर पता करें। दरअसल कई लोगों का मानना है कि यदि आप मंथली इनकम यानी कि ब्याज राशि नहीं भी लेते हैं तो भी आपको किसी तरह का अतिरिक्त ब्याज प्राप्त नहीं होता है। “MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi”

परंतु इस बात में कितनी सच्चाई है, इसे जानने के लिए बेहतर यही होगा कि आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर पता करें। कुल मिलाकर देखा जाए तो एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम एक बेहतरीन स्मॉल सेविंग आइडिया माना जा सकता है। ऐसे में हमने आपको एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम की पूरी जानकारी दे दी है।

परंतु फिर भी हमारी वेबसाइट किसी तरह की धोखाधड़ी या जोखिम के लिए उत्तरदाई नहीं होगी। ऐसे में कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम से संबंधित चर्चा करें।

इसे भी पढ़े Shriram Finance Vehicle Loan Details (श्रीराम फाइनेंस व्हीकल लोन डिटेल्स)

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको MIS Post Office Scheme 2022 Details के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है जैसे कि MIS post office scheme kya hai, MIS post office scheme ke liye yogyata, Post office monthly income scheme ke liye avashyak dastavej, Post office MIS par kitna byaj milta hai, MIS post office scheme byaj dar table, Post office mis scheme ki visheshtayen, Post office monthly income scheme ke fayde, MIS post office scheme for senior citizens, MIS post office scheme calculator 2022, MIS post office scheme review in Hindi इत्यादि।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया द्वारा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करें ताकि हर व्यक्ति तक एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम 2022 संबंधित सभी जानकारी पहुंच सके। वैसे तो हमने इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी बरती है। यदि फिर भी किसी तरह की वर्तनी या आंकड़ों संबंधी त्रुटि पाई जाती है तो हम आपसे क्षमा मांगते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!