How To Cancel a Credit Card | क्रेडिट कार्ड बंद कराना है, जानें क्या है प्रोसेस?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

How to Cancel a Credit Card and How to Close SBI Credit Card Customer Care: आजकल हर व्यक्ति क्रेडिट कार्ड के प्रति लालायित रहता है। चाहे फिर किसी को क्रेडिट कार्ड की वास्तव में आवश्यकता हो या ना हो। लेकिन एक बार हर व्यक्ति क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई जरूर करता है।

कई बार ऐसा भी होता है कि क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के बाद आपको किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। दरअसल अगर आप किसी वजह से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं।

या फिर आप बिना मतलब के शुल्क का भुगतान करने से परेशान हो चुके होते हैं। तो ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन अब समस्या यह सामने आती है कि आखिर क्रेडिट कार्ड को बंद कैसे कराया जाए?

तो दोस्तों अगर आप भी क्रेडिट कार्ड से पैसा खर्च करने के उपरांत अब इसका इस्तेमाल बंद करना चाहते हैं। तो आपको क्रेडिट कार्ड भी बंद करवाना होगा। वरना बैंक की तरफ से आपके क्रेडिट कार्ड पर अनावश्यक शुल्क लगते रहेंगे।

हालांकि हर बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक यानी बंद करने के लिए अलग-अलग नियम और निर्देश बनाए गए हैं। जिनके आधार पर उन्हें बंद करने के तरीके भी अलग-अलग होते हैं।

चलिए दोस्तों! यदि आप भी एसबीआई क्रेडिट कार्ड के उपभोक्ता है। लेकिन अब इस क्रेडिट कार्ड को बंद करवाना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही लेख पर पहुंच चुके हैं। दरअसल आज की इस खास पोस्ट में हम आपको SBI credit card ko band kaise kare, SBI credit card close process in Hindi? के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

How to Cancel a Credit Card and How to Close SBI Credit Card Customer Care

एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें/ How to Cancel a Credit Card and How to Close SBI Credit Card Customer Care

विषय-सूची

दोस्तों! अगर आप किसी भी कारणवश एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करना चाहते हैं। तो इसके लिए बैंक द्वारा हर संभव मदद की जाती है। लेकिन एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने से पहले एक बार जरूर सोच लेना चाहिए ताकि आपको भविष्य में कोई परेशानी ना हो।

परंतु यदि आप फिर भी क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने का विचार कर ही चुके हैं तो आप निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं:

एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्लोज हेल्पलाइन नंबर (SBI Credit Card Close Customer Care Number):

SBI Bank (एसबीआई बैंक) द्वारा एसबीआई क्रेडिट कार्ड को क्लोज करने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर का विकल्प दिया है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड बंद करने का नंबर प्रयोग कर सकते हैं।

एसबीआई कस्टमर हेल्पलाइन के यह नंबर 24*7 उपलब्ध रहते हैं। इन टोल फ्री नंबर पर कॉल करने के उपरांत सेवा अधिकारी द्वारा आपसे कार्ड की डिटेल्स मांगी जाती हैं। सभी डिटेल्स को ध्यानपूर्वक चेक करने के पश्चात ही आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैंसिल किया जाता है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करने का नंबर:

1860 180 1290/ 1860 500 1290/ 1800 180 1290

इसके अलावा उपभोक्ता के पास 390 202 02 नंबर पर कॉल करने का भी ऑप्शन है, जहां आपको लोकल और एसटीडी कोड भी लगाना होगा। “How to Cancel a Credit Card and How to Close SBI Credit Card Customer Care”

इसे भी पढ़े Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye (घर बैठे पैसे कैसे कमाए)

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को क्लोज करने के लिए आवेदन पत्र (SBI Credit Card Close Application)

SBI Bank (एसबीआई बैंक) द्वारा अपने ग्राहकों को उचित सुविधा प्रदान करने हेतु आवेदन पत्र के माध्यम से भी सेवा दी जाती है। एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्लोज प्रक्रिया के अंतर्गत आप आवेदन पत्र लिखकर अपनी क्रेडिट कार्ड को बंद करवा सकते हैं। इसके लिए आप क्रेडिट कार्ड बंद करवाने की एप्लीकेशन लिख कर निम्नलिखित पते पर भेज सकते हैं:

एसबीआई, पोस्ट ऑफिस- बैग 28, जीपीओ, नई दिल्ली- 110 001.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को क्लोज करने के लिए आवेदन पत्र लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस आवेदन पत्र में आवेदन कर्ता को अपनी निजी जानकारी देनी होती है। इस निजी जानकारी के अंतर्गत आवेदन कर्ता का नाम, एड्रेस, कार्ड नंबर और संपर्क सूत्र शामिल करना आवश्यक होता है।

परंतु आवेदन कर्ता को भूलकर भी अपने कार्ड का पिन नंबर या सीवीवी नंबर नहीं लिखना चाहिए। ऐसा करना इसलिए भी उचित होगा क्योंकि यदि किसी कारणवश आप का पत्र रास्ते में खो जाता है।

ऐसे में आपको किसी तरह के फ्रॉड की आशंका नहीं होगी। बल्कि जैसे ही बैंक द्वारा आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है तो उसके उपरांत आप अपने क्रेडिट कार्ड को नष्ट कर सकते हैं।

SBI Credit Card Close Application Online (एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए ऑनलाइन आवेदन)

एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्लोजर के लिए एसबीआई कार्ड उपभोक्ता कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। एसबीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्लोजर फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगा।

इस फॉर्म को भरने की प्रक्रिया के लिए आवेदन कर्ता को कुछ साधारण से स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो कि इस प्रकार है:

  • सबसे पहले आवेदन कर्ता को एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट www.sbicard.com पर विजिट करना है।
  • तत्पश्चात आपके सामने “हमें ईमेल करें” का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां क्लिक करने के उपरांत आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करवा सकते हैं।
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्लोजर ऑनलाइन आवेदन के लिए आप इस लिंक पर विजिट करें: Click Here

इसके अलावा चोरी या खो चुके एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए भी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर विकल्प दिया गया है। सबसे पहले आपको www.sbicard.com पर विजिट करना होगा।

इसके बाद आपके सामने “Block Lost/ Stolen Card” का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करके आप अपने एसबीआई कार्ड को तुरंत ब्लॉक करवा सकते हैं। “How to Cancel a Credit Card and How to Close SBI Credit Card Customer Care”

इसे भी पढ़े Axis Bank Customer Care Number (एक्सिस बैंक कस्टमर केयर नंबर)

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को एसएमएस से कैसे बंद करें (How To Close SBI Credit Card By SMS)

यदि आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड कभी भी और कहीं भी गुम हो जाता है। तो उसे तुरंत बंद करने के लिए एसएमएस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस करना होगा।

SBI Credit Card Close SMS Number: एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए अपने मोबाइल फोन में सबसे पहले BLOCK XXXX (आपके एसबीआई क्रेडिट कार्ड के अंतिम 4 डिजिट) टाइप करके 5676791 पर भेज दें। “How to Cancel a Credit Card and How to Close SBI Credit Card Customer Care”

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ईमेल से कैसे बंद करें (How To Close SBI Credit Card By Email)

दोस्तों, हमने एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए कई विकल्प के बारे में बताया है। लेकिन अब आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ईमेल से कैसे बंद करें, के बारे में भी जरूर जान लेना चाहिए। दरअसल एसबीआई बैंक द्वारा एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए ईमेल का ऑप्शन प्रदान किया गया है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ईमेल से बंद करने के विकल्प का प्रयोग करने के लिए आपको अपने नेट बैंकिंग अकाउंट के द्वारा एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर ईमेल भेजना होगा। इस प्रकार ईमेल के माध्यम से आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन कैंसिल कर सकते हैं।

ईमेल के माध्यम से एसबीआई क्रेडिट कार्ड रद्द करवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा। उसके बाद आप क्रेडिट कार्ड को क्लोज करने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। इस ईमेल के अंतर्गत आवेदन कर्ता को अपना नाम, एड्रेस, कार्ड की डिटेल्स और अन्य जानकारी देनी होगी।

ई-मेल से एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए आप customercare@sbicard.com पर आवेदन भेजकर अनुरोध कर सकते हैं। एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए ईमेल ही सबसे उत्तम और सही विकल्प माना जा सकता है। इसका इस्तेमाल आवेदन कर्ता बेझिझक होकर कर सकता है। “How to Cancel a Credit Card and How to Close SBI Credit Card Customer Care”

इसे भी पढ़े I Need 5000 Rupees Loan Urgently | 5000 रुपये का लोन ले तुरंत

एसबीआई बैंक में जाकर क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करवाएं

इन सब तरीकों के अलावा एसबीआई क्रेडिट कार्ड उपभोक्ता अपने कार्ड को ब्लॉक करने के लिए नजदीकी बैंक शाखा में भी विजिट कर सकता है। परंतु एसबीआई कार्ड को ब्लॉक करने से पहले आपको अपने कार्ड की शेष राशि के बारे में जान लेना चाहिए।

दरअसल यदि आप शेष राशि को चुकता नहीं करेंगे तो आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड ब्लॉक नहीं होगा। वैसे भी यदि आपका क्रेडिट कार्ड चालू रहता है। तो बैंक द्वारा विभिन्न चार्ज लगाने की वजह से आपको मोटी रकम का भुगतान करना पड़ सकता है।

एसबीआई बैंक क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने से पूर्व इन बातों का रखें खास ख्याल (Some Useful Tips to Block SBI Credit Card)

दोस्तों, बेशक आप किसी भी वजह से अपनी एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद क्यों ना करना चाहते हो। परंतु फिर भी आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। ताकि आप किसी भी तरह की मुसीबत में फंसने से बच सकें। एसबीआई बैंक क्रेडिट कार्ड को बंद करने से पहले आप इन बातों का ख्याल रख सकते हैं।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने का आवेदन करने से पहले आपको अपनी शेष राशि के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिए। अगर आपके एसबीआई क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान अभी बाकी है तो सबसे पहले उक्त राशि का भुगतान जरूर करें। वैसे भी बैंक द्वारा आपके कार्ड को ब्लॉक करने से पहले आपको बकाया राशि के भुगतान संबंधित हिदायत दे दी जाती है।

इसके अलावा एसबीआई क्रेडिट कार्ड को क्लोज करने से पहले बैलेंस स्टेटमेंट जरूर चेक करें। ऐसे में यदि आपके कार्ड द्वारा किसी तरह के फ्रॉड का लेनदेन हुआ है तो आप आगे की परेशानी से बच सकते हैं।

यदि आपने अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करने का निर्णय ले ही लिया है तो आपको एक अन्य बात का ध्यान भी रखना चाहिए। दरअसल आपको अब अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग बंद कर देना होगा। यदि आप क्रेडिट कार्ड रद्द करवाने से पहले कोई नई ट्रांजैक्शन करते हैं। तो बैंक द्वारा आपके क्रेडिट कार्ड क्लोजर के आवेदन को कैंसिल कर दिया जाता है।

साथ ही यदि क्रेडिट कार्ड पर आपको किसी तरह के रिवार्ड पॉइंट मिले हैं तो उनके बारे में भी जरूर जांच लें। यदि ऐसा है तो आप उन रिवार्ड पॉइंट का प्रयोग कर ले। क्योंकि एक बार क्लोज एप्लीकेशन जमा करवाने के पश्चात आपको इस कार्ड का उपयोग करना बंद करना होगा। “How to Cancel a Credit Card and How to Close SBI Credit Card Customer Care”

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करने के नुकसान (Negative Effects of Closing Credit Card)

अगर आप एसबीआई कार्ड के अनावश्यक खर्च या इस्तेमाल ना करने की वजह से उसे बंद करवाना चाहते हैं। तो आपका यह निर्णय सही है। परंतु फिर भी आपको क्रेडिट कार्ड को बंद करने के नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को बंद करने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर विपरीत असर पड़ता है। मतलब कि क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने से आपकी क्रेडिट हिस्ट्री की लंबाई कम हो जाती है।

यही क्रेडिट स्कोर आपको भविष्य में कई प्रकार के लोन या अन्य क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड को बंद करवाने से पूर्व बैंक से मिलकर पूरी जानकारी प्राप्त कर ले।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्लोज कैसे करें (How to close SBI credit card), के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई है।

इसके अलावा हमने अन्य जानकारी भी दी है जैसे कि SBI credit card kaise band kare, SBI card ko band karne ke tarike, SBI credit card close customer care number, SBI credit card ko close karne ke liye aavedan patra, SBI credit card close online application, SBI credit card ko sms se kaise band kare (SBI credit card close sms number), SBI credit card ko email se kaise band kare, SBI bank mein credit card kaise block kare, SBI credit card ko band karne ke nuksan इत्यादि।

हमें पूरा विश्वास है कि आपको हमारा यह आर्टिकल आपको बहुत अच्छा लगा होगा। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया द्वारा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर साझा करें।

ताकि हर व्यक्ति किसी भी इमरजेंसी में अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड को घर बैठे ही बंद करवाने का लाभ ले सके। वैसे तो हमने इस आर्टिकल में सभी प्रकार की जानकारी डिटेल में उपलब्ध करवाई है। यदि फिर भी आपके मन में किसी तरह का सवाल है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो भी आपका स्वागत है। हम पूरी कोशिश करेंगे कि जल्द से जल्द आपके हर सवाल का जवाब देने में सक्षम हो सके। हालांकि इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी बरती गई है। यदि फिर भी किसी तरह की त्रुटि पाई जाती है तो हम आपसे क्षमा याचना का अनुरोध करते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

IDFC First Bank (Millennia, First Classic, First Wealth) Credit Card Customer Care Number? IDFC First Bank Credit Card Apply Online, Application Status, Login, etc.

IDFC FIRST Bank Credit Card – Check Features, Benefits & Fees

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंIDFC First Bank (Millennia, First Classic, First Wealth) Credit Card …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!