EMI Pe Mobile Kaise Le | किश्तों (EMI) पर मोबाइल फ़ोन कैसे ले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

EMI Pe Mobile Kaise Le? Loan Pe/ Par Phone Kaise Milega/ Kharide? Online Kisto Par Debit Card Se EMI loan Par Mobile Phone Kaise Le/ Kharide?: दोस्तों बड़े मोबाइल फोन रखना आजकल के युवाओं का फैशन बन गया है सब की कोशिश होती हैं कि उसके पास सबसे अच्छा मोबाइल फोन हो। मोबाइल फोन में प्रतिस्पर्धा होने के कारण जहां मोबाइल की कीमतों में घटाव आया है। उसके विपरीत ही बड़े-बड़े मोबाइल भी बाजार में उपलब्ध हो गए हैं।

मोबाइल की कीमत दहाई के आंकड़े से शुरू होकर लाख के आंकड़े पर जाने लगी है। दरअसल आजकल के युवाओं को मोबाइल को लेकर एक अलग ही प्रकार का प्रेम उमड़ रहा है। यही वजह है कि मोबाइल की कीमतों में अत्याधिक वृद्धि देखने को मिली है दोस्तों अब आप इकट्ठा फोन खरीदना चाहेंगे तो आपको 10,000 से अधिक रुपए खर्च करने होंगे। कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास इतने पैसे नहीं होते। तो ऐसे में सवाल उठता है यदि हम को फोन की आवश्यकता पड़ जाए तो, हम मोबाइल फोन कैसे खरीदें?

EMI Pe Mobile Kaise Le? Loan Pe/ Par Phone Kaise Milega/ Kharide? Online Kisto Par Debit Card Se EMI loan Par Mobile Phone Kaise Le/ Kharide?

दोस्तों यदि आप मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं, मगर पैसे की तंगी की वजह से मोबाइल फोन नहीं खरीद पा रहे हैं। तो आप निश्चिंत हो जाइए। क्योंकि आज हम आपके लिए इस समस्या का हल लेकर आए हैं। हम आपको बताएंगे यह किस प्रकार आप किस्तों में भी फोन को खरीद सकते हैं। आपको फोन खरीदते वक्त कुछ राशि का भुगतान करना पड़ेगा। इसके बाद आपको फोन की शेष राशि इंस्टॉलमेंट में महीने दर महीने भर नहीं होगी। आइए जानते हैं कि emi pe mobile kaise le.

इसे भी पढ़े 10000 Ka Loan Kaise Le (10000 का लोन कैसे ले)?

EMI Pe Mobile Kaise Le?

दोस्तों आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दो प्रकार से मोबाइल फोन ले सकते हैं। आइए बात करते हैं, मोबाइल फोन को किस्तों में ऑनलाइन कैसे खरीदें।

दोस्तों पहले तो आप यह फैसला कीजिए कि आपको मोबाइल कौन सी वेबसाइट से खरीदना है। जैसा कि फ्लिपकार्ट या अमेजॉन से हम मोबाइल खरीदते हैं। इनमें से किसी एक का चुनाव करें।

अब आपको अपने मनपसंद मोबाइल फोन का चुनाव करना है।

अब आप अपने मोबाइल की कीमतों के बारे में जान लें। यह सब जानकारी आपको यही प्राप्त हो जाएंगी।

फोन की कीमत और डिटेल चेक करने के बाद अब आप “Buy now” ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना निवास स्थान पता डालना होगा।

एड्रेस डालने के बाद अब आपको पेमेंट के ऑप्शंस मिलेंगे। जहां पर आपको ईएमआई पर क्लिक करना है। आप यहां पर आपको आपकी एमआई के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। कि आपको हर महीना कितनी ईएमआई भरनी होगी।

अब आपको विभिन्न बैंकों के ऑप्शंस मिलेंगे। जिस बैंक में आपका खाता है और जिस बैंक का आपके पास क्रेडिट कार्ड है उस बैंक का आप चुनाव करें। आपको ईएमआई और ब्याज दरों के बारे में पूरी जानकारी यही दी जाती है।

आपको अपनी सुविधा के अनुसार लोन अवधि का चुनाव करना है। मोबाइल फोन के लिए आप 3 महीने, 6 महीने, 9 महीने और 12 महीने के लिए लोन अवधि का चुनाव कर सकते हैं। अब आप अपनी क्रेडिट कार्ड डिटेल भरकर यहां कुछ डाउन पेमेंट कर दीजिए। पेमेंट करते समय आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आता है। उसी ओटीपी को डालने के पश्चात ही पेमेंट प्रक्रिया पूरी होती है। “EMI Pe Mobile Kaise Le?”

इसे भी पढ़े Dhani App Loan Kaise Le in Hindi | Dhani Personal Loan Kya Hai?

बिना क्रेडिट कार्ड के किश्तो पर मोबाइल फोन केसे लें।/ ऑफलाइन किश्तों पर मोबाइल फोन केसे ले।

दोस्तों इस प्रकार के लोन आपको सिर्फ क्रेडिट कार्ड के ऊपर ही दिया जाता है। कुछ कंपनियों ने अब एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड पर भी मोबाइल फोन लोन देना शुरू कर दिया है। दोस्तों क्रेडिट कार्ड हम सभी के पास नहीं होता है। ऐसे में दिक्कत यह आती हैं कि जिनके पास क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

दोस्तों आप के आस पास बहुत सारी मोबाइल फोन बेचने वालों की दुकानें होंगी आप किसी भी दुकान पर जा कर यह पता कर लीजिए कि वह लोन पर मोबाइल देता है या नहीं। वैसे तो हमारे आसपास में इस प्रकार की दुकान है मिल ही जाती है।

यदि आपको नहीं मिलते हैं तो पास के बड़े बाजार में जाकर पता कर ले। यहां पर आपको मोबाइल फोन लेने के लिए अपने दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र, फोटो जमा कराने होंगे। आपको आपने अपना बैंक अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट पासबुक की एक फोटो कॉपी दुकानदार को जमा कराने होगी।

इसके बाद आपको डाउन पेमेंट करनी होगी। डाउन पेमेंट करने के पश्चात आपको दुकानदार मोबाइल फोन दे देगा। अब आपको हर महीने अपनी किस्तों का भुगतान करना होगा। यदि आप किस्तों का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं तो मोबाइल फोन विक्रेता आपसे फोन वापस ले सकता है। यदि आप फोन वापस नहीं देते हैं. तो वह कानूनी कार्यवाही भी कर सकता है।

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि किस प्रकार से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन मोबाइल खरीद सकते हैं। दोस्तों किस्तों में मोबाइल फोन खरीदने का यह फायदा होता है कि आपको सारी रकम एक साथ नहीं देनी पड़ती। और आप इसे आसानी से महीने दर महीने भर सकते हैं।

इसे भी पढ़े MUDRA Loan Kya Hai | MUDRA Loan Kaise Le in Hindi

Debit Card Se EMI Par Mobile Kaise Kharide

बात में शुरुआत में ईएमआई पर खरीदारी करने की सुविधा सिर्फ क्रेडिट कार्ड धारकों को दी गई। मगर सभी के पास क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं होती। जिसके कारण बहुत से लोगों को ईएमआई पर खरीदारी करने में मुश्किल आने लगी। उसके बाद कई बैंकों ने डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई की सुविधा उपलब्ध कराई।

अब आप डेबिट कार्ड से भी किस्तों पर मोबाइल ले सकते हैं। मगर यह बात ध्यान रखने योग्य है कि सभी बैंकों के डेबिट कार्ड से आज भी आप ईएमआई पर लोन नहीं ले सकते। यह सुविधा कुछ ही चुनिंदा बैंकों के लिए दी जा रही है। “Loan Pe/ Par Phone Kaise Milega/ Kharide? Online Kisto Par Debit Card Se EMI loan Par Mobile Phone Kaise Le/ Kharide?”

डेबिट कार्ड से यह माई पर मोबाइल लेने के लिए आपको अमेजॉन ऐप फ्लिपकार्ट की कोई भी वेबसाइट से अपना पसंदीदा मोबाइल का चुनाव करना होगा। जब आप उस मोबाइल के पेमेंट ऑप्शंस पर जाएंगे, तो आपको वहां ऑप्शन दिखेगा EMI on debit card.

आपको इस विकल्प का चुनाव करना है इसके बाद आपको समान प्रक्रिया से गुजरना होगा जैसा कि हमने पहले भी बताया कि आपको ब्याज दरों और मासिक किस्तों के बारे में जानकारी दी जाएगी। आपसे आपका डेबिट कार्ड नंबर भी मांगा जाएगा अंत में आपको सारी जानकारी फिल कर देनी है।

जब आप इस प्रक्रिया को पूरी कर देंगे। उसके पश्चात आपका मोबाइल आपके पते पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

Conclusion (EMI Pe Mobile Kaise Le?)

दोस्तों हम सबका एक सपना होता है कि हमारे पास भी बड़ा फोन हो। क्योंकि आजकल फोन के आधार पर ही आपकी पर्सनैलिटी के बारे में लोग अंदाजा लगाने लगे हैं। इसलिए ही लोग महंगे होने की ओर आकर्षित हो रहे हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमारे सभी दोस्तों के पास बड़े और महंगे फोन होते हैं। मगर हम आर्थिक स्थितियों की वजह से महंगा फोन नहीं ले सकते।

मगर किस्तों में मोबाइल मिलने के पश्चात महंगा मोबाइल खरीदना और भी आसान हो गया है। अब आप आसानी से कोई भी मनचाहा फोन किस्तों में खरीद सकता है। आज के इस आर्टिकल में हमने संबंधित विषय पर चर्चा की और जाना कि Loan Pe/ Par Phone Kaise Milega/ Kharide? Online Kisto Par Debit Card Se EMI loan Par Mobile Phone Kaise Le/ Kharide?.

दोस्तों यदि आपका कोई दोस्त मोबाइल फोन लेना चाहता हूं तो आप उसे इस आर्टिकल के बारे में जानकारी दे सकते हैं। ताकि वह भी समय रहते अपना मनचाहा फोन खरीद सके।

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी इस वेबसाइट को विजिट करें। और पता करें कि किस किस प्रकार की सुविधाओं को आप घर बैठे ही आसानी से पा सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल जानकारी से भरपूर लगा हो तो यह आर्टिकल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक जरूर पहुंचाएं। ताकि मुसीबत के समय में वह भी इस सुविधा का लाभ उठा सकें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?

Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंMobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?: दोस्तों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!