'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

ATM Se Paise Kaise Nikale | एटीएम से पैसा कैसे निकाले

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

SBI ATM Se Paise Kaise Nikale (एटीएम से पैसा कैसे निकाले)? ATM Se Paise Kaise Nikala Jata Hai (Nikalne Ka Tarika): विश्व के आधुनिकरण होने से मनुष्य को विभिन्न प्रकार की सुख सुविधाएं प्राप्त हुई। जिस प्रकार से मनुष्य नया अविष्कार कर रहा है। उसे तो यही मालूम पड़ता है कि आने वाली नस्लों के लिए यह दुनिया बहुत ही आरामदायक होगी।

दोस्तों एटीएम कार्ड के फायदे की तो आपको पता ही है। जब भी आपको पैसे की जरूरत हो तभी आप अपने नजदीकी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं। अब आपको किसी काम करने के लिए अपने जेब में पैसों की जरूरत नहीं होती। अब यह काम आप अपने छोटे से एटीएम कार्ड की मदद से भी कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आपका किसी बैंक में खाता है, तो आपके पास भी एटीएम कार्ड तो होगा ही। एटीएम कार्ड से यदि आपने कभी पहले पैसे नहीं निकाले हैं. तो यह आपके लिए एक मुश्किल टास्क हो सकता है। आपको एटीएम कार्ड से पैसा निकालने नहीं आते हैं तो, आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको एटीएम कार्ड के माध्यम से पैसा निकालना सिखाएंगे।

आइए दोस्तों जानते हैं, एटीएम कार्ड से संबंधित सभी पहलुओं के बारे में। साथ ही साथ एटीएम कार्ड से पैसा निकालने के बारे में भी आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी जाएगी।

SBI ATM Se Paise Kaise Nikale (एटीएम से पैसा कैसे निकाले)? ATM Se Paise Kaise Nikala Jata Hai (Nikalne Ka Tarika)

ATM क्या है? What is ATM

एटीएम एक ऐसी मशीन है, जिसके माध्यम से आप बिना किसी बैंक शाखा में जाए पैसा निकाल सकते हैं। एटीएम से पैसा निकालने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड का होना आवश्यक होता है।

ATM Machine (एटीएम मशीन) के माध्यम से आप 24 घंटे में कभी भी पैसा निकाल सकते हैं। यह सुविधाएं ग्रामीण और शहरी इलाकों के लिए प्रदान कराई जाती है। कई बार देखा जाता है, ग्रामीण इलाकों में एटीएम सेवाएं 10 से 12 घंटे के लिए दी जाती है। क्योंकि वहां पर एटीएम मशीन के साथ रात में छेड़छाड़ (लूटपाट) होने की संभावना बढ़ जाती है।

एटीएम मशीन का आविष्कार 1967 में किया गया था। इस मशीन का आविष्कार जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था। इसका आविष्कार तो 1967 में ही हो गया था, मगर भारत में यह मशीन कई वर्षों के बाद आई। सबसे पहले भारत में एटीएम मशीन 1987 में लगाई गई।

इसके बाद इसे गांव तक पहुंचने में बहुत साल लग गए। अभी भी भारत के सभी गांव में एटीएम मशीन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। हालांकि अब यह सुविधा भारत के सभी छोटे शहरों में उपलब्ध करा दी गई है। ATM का पूरा नाम ऑटोमेटेड टेलर मशीन है। “SBI ATM Se Paise Kaise Nikale (एटीएम से पैसा कैसे निकाले)? ATM Se Paise Kaise Nikala Jata Hai (Nikalne Ka Tarika)”

इसे भी पढ़े Paisa Kamane Wala Game 2022 (पैसा कमाने वाला गेम)

ATM Card क्या होता है? What Is an ATM Card in Hindi?

ATM कार्ड आधार कार्ड की तरह दिखने वाला ही कार्ड होता है। यह कार्ड प्लास्टिक का बना होता है। इस कार्ड का इस्तेमाल एटीएम मशीन से पैसा निकालने के लिए किया जाता है।

इस कार्ड के माध्यम से आप बिना बैंक में जाए अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। आमतौर पर क्रेडिट कार्ड दो प्रकार के होते हैं: डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड। डेबिट कार्ड का आमतौर पर क्रेडिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप सिर्फ पैसा ही नहीं निकाल सकते बल्कि कैशलेस लेनदेन भी कर सकते हैं। इसके साथ साथ ही आप अपने विभिन्न प्रकार के रिचार्ज कर सकते हैं। आप शॉपिंग के लिए भी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड का उपयोग अब प्रत्येक ग्राहक और दुकानदार के द्वारा किया जा रहा है। अब तो स्वाइप अप करने की मशीन भी बाजार में आ गई है। जिनके माध्यम से आपको अपने एटीएम कार्ड को एक बार स्वाइप करना होता है. और आप का भुगतान हो जाता है। “SBI ATM Se Paise Kaise Nikale (एटीएम से पैसा कैसे निकाले)? ATM Se Paise Kaise Nikala Jata Hai (Nikalne Ka Tarika)”

ATM Card कितने प्रकार के होते हैं? Types of ATM?

मुख्य रूप से एटीएम कार्ड चार प्रकार के होते हैं। एटीएम कार्ड के प्रकार निम्नलिखित होते हैं:

1. Master Debit Card
2. Visa Debit Card
3. Maestro Debit Card
4. Rupay Debit Card

Visa Debit Card

इन कार्ड्स पर VISA लिखा होता है। ये कार्ड्स अमेरिकन कंपनी विजा आईएनसी के द्वारा जारी किए जाते हैं। इनको लगभग दुनिया के सभी हिस्सों में ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट के लिए स्वीकार किया जाता है। भारतीय बैंकों के द्वारा आमतौर पर ग्राहकों के लिए यही कार्ड जारी किए जाते हैं।

Master Debit Card

यह भी एटीएम कार्ड का ही एक रूप है जिसके माध्यम से आप विश्व भर में कहीं भी पैसे निकालने और खरीदारी करने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। मास्टर डेबिट कार्ड भारतीय बैंकों के द्वारा जारी किया जाने वाला एक लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड है। इसे आप दुनिया के किसी भी हिस्से में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इंटरनेशनल मान्यता प्राप्त होता है।

Rupay Debit Card

यह भी एक पेमेंट गेटवे है जिसके माध्यम से आप पूरे भारत में कहीं भी एटीएम ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप भारत में पैसे निकालने या फिर किसी चीज की खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह कार्ड इंटरनेशनल नहीं होता।

इसे सिर्फ भारत देश में ही इस्तेमाल किया जा सकता है। यह भारतीय कंपनी के द्वारा जारी किया जाता है। मास्टर कार्ड के मुकाबले में रुपे डेबिट कार्ड की कार्य करने की शक्ति ज्यादा होती है।

Maestro Debit Card

मेस्ट्रो डेबिट कार्ड्स और मास्टर डेबिट कार्ड दोनों ही मास्टर कार्ड कंपनी के द्वारा जारी किए जाते हैं। इन्हीं कारणों की वजह से इन दोनों में कन्फ्यूजन भी ज्यादा होती है। मगर आपको मास्टर कार्ड और मेस्ट्रो कार्ड में कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है।

आपको बस यह समझना है की मेस्ट्रो कार्ड सिर्फ डेबिट कार्ड के लिए ही उपलब्ध कराया जाता है वहीं दूसरी और मास्टर कार्ड को डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड प्रीपेड कार्ड इत्यादि के लिए भी किया जाता है। “SBI ATM Se Paise Kaise Nikale (एटीएम से पैसा कैसे निकाले)? ATM Se Paise Kaise Nikala Jata Hai (Nikalne Ka Tarika)”

इसे भी पढ़े How to Find Live Location of Mobile Number

एटीएम से पैसा कैसे निकाले (ATM Se Paise Kaise Nikale)?

दोस्तों अब बात करते हैं एटीएम कार्ड से पैसा निकालने के बारे में। यदि आपके पास अपना एटीएम कार्ड है और इसका 4 अंकों का पिन नंबर पता है. तो आप किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से पूरे देश में पैसा निकाल सकते हैं। साथ ही साथ आप कहीं भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। आइए जानते हैं, एटीएम कार्ड से पैसा निकालने के बारे में स्टेप बाय स्टेप:

अभी आप किसी एटीएम मशीन पर पैसे निकालने जाएंगे तो आपके पास एटीएम कार्ड होना जरूरी है।

Step-1: एटीएम मशीन में सबसे पहले आपको अपना कार्ड एटीएम मशीन में डालना होगा। इसके लिए एक अलग से रखना होता है। जिसमें आपको अपना कार्ड डालना पड़ता है। कार डालने के पश्चात इसे 2 सेकंड बाद वापस निकाल दे। यदि आपका कार्ड नहीं निकल रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कुछ एटीएम मशीन ट्रांजैक्शन हो जाने के पश्चात ही आपके कार्ड को बाहर निकालती है।

Step-2: आपके सामने कई प्रकार के विकल्प आएंगे इन विकल्प में से आपको बैंकिंग का विकल्प चुनना होगा।

Step-3: के बाद इसके बाद आपसे भाषा के बारे में पूछा जाएगा जिस भी भाषा में आप ट्रांजैक्शन करना चाहे, उस भाषा का चुनाव करें। आमतौर पर हिंदी और इंग्लिश भाषा का ही विकल्प मौजूद होता है। कुछ स्थितियों में उर्दू भाषा भी विकल्प में हो सकती है। इसके बाद में आपसे 10 से लेकर 99 तक कोई एक संख्या को दर्ज़ करने के लिए कहा जाता है।

Step-4: भाषा चुनने के पश्चात आपको अपने 4 अंकों का पिन डालना होता है। इसके लिए एटीएम स्क्रीन पर प्लीज इंटर योर पिन (कृपया अपना पिन नंबर दर्ज करें) दिखाई देता है।

Step-5: इन डालने के पश्चात आपके सामने कई प्रकार के विकल्प सामने आ जाते हैं जैसे कि कैश विड्रोल मिनी स्टेटमेंट बैलेंस इंक्वायरी इत्यादि। आपको इनमें से कैश विड्रोल के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-6: कैश विड्रोल पर क्लिक करने के पश्चात आपसे आपके बैंक खाते का प्रकार पूछा जाता है। बैंक खाते दो प्रकार के होते है: करंट या सेविंग। आमतौर पर हमारे जो खाते होते हैं, वह सेविंग अकाउंट होते हैं। तो आपको सेविंग अकाउंट पर क्लिक करना है। यदि आपके अकाउंट का प्रकार करंट है तो आप करंट पर क्लिक करें।

Step-7: अब आपसे पूछा जाएगा कि आप कितनी राशि निकालना चाहते हैं। जितनी भी राशि आप अपने बैंक खाते से निकालना चाहे वह राशि दर्ज करें।

Step-8: राशि दर्ज करने के पश्चात आपको यस बटन पर क्लिक करना होता है इसके बाद आपकी प्रोसेसिंग चालू हो जाती है। और आपको पैसे गिनने की आवाज आनी शुरू हो जाती है। अब आपके पैसे एटीएम कार्ड के से बाहर आ जाते हैं, जिन्हें आपको ले लेना चाहिए।

Step-9: इसके बाद आपको एक और विकल्प दिखाई देता है जिसमें आपसे यह पूछा जाता है कि आप अपने बैंक खाते में अब बची हुई राशि को जानना चाहते हैं या नहीं। यदि आप अपने खाते की बची हुई राशि के बारे में पता करना चाहते हैं. तो आपको यस (हां) के बटन पर क्लिक करना होगा. अन्यथा आप को नौ (नही) पर क्लिक करना होगा।

यदि आपका कार्ड एटीएम मशीन में है, तो अब आप अपने एटीएम कार्ड को मशीन से निकाल सकते हैं। ध्यान रहे हैं वह कि आप एटीएम से निकाल कर राशि को यही गिन लें।

Note: जब आप एटीएम से बाहर निकले तो कैंसिल का बटन दबाकर ही निकले। ताकि आपकी कोई भी जानकारी एटीएम मशीन में सुरक्षित (सेव) ना हो और किसी भी प्रकार के फ्रॉड और धोखाधड़ी से आपकी सुरक्षा हो सके।

देखा दोस्तों किस प्रकार से आप आसानी से किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से एटीएम कार्ड की मदद से पैसे निकाल सकते हैं। आशा करते हैं कि आपको एटीएम कार्ड से पैसे निकालने आ गए होंगे।

इसे भी पढ़े Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

ATM Me Paise Atak Jaane Par Kya Karen? एटीएम में पैसे अटक जाने पर क्या करे?

दोस्तों कई बार ऐसा होता है एटीएम मशीन में कुछ तकनीकी कारणों की वजह से आपके पैसे अटक जाते हैं। या फिर ऐसा होता है कि आपके खाते से तो पैसे निकल जाते हैं, मगर एटीएम कार्ड मशीन से पैसे नहीं निकलते। इस स्तिथि में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको शांत रह कर कुछ तरकीबों से पैसा निकाल सकता है।

एटीएम में पैसे फस जाने की स्थिति में सबसे पहले आपको ट्रांजैक्शन स्लिप को संभाल कर रखना है। यदि आपको ट्रांजैक्शन स्लिप भी नहीं मिली तो आप बैंक से मिनी स्टेटमेंट निकलवा सकते हैं। ट्रांजैक्शन स्लिप में आपकी इस ट्रांजैक्शन के बारे में पूरी जानकारी होती है, कि कौन से बैंक से आप लेनदेन कर रहे हैं। किस एटीएम कार्ड से मशीन से आपने पैसे निकाले और कितने पैसे आपने निकाले यह सभी जानकारी आपको मिल जाती है।

अब आपको बैंक शाखा में जाकर एक एप्लीकेशन देनी होती है। जिसमें आपको ट्रांजैक्शन स्लिप की फोटोकॉपी अटैच करनी होती है।

इस एप्लीकेशन को देने के पश्चात आपके खाते से काटे गए रुपए 1 सप्ताह के अंदर आपके बैंक खाते में दोबारा से डाल दिए जाते हैं। यदि आपके खाते में पैसे 1 सप्ताह के बाद भी नहीं आते तो इस स्थिति में बैंक आपको ₹100 प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना भी देता है।

यदि आपके एटीएम कार्ड से पैसे निकालते वक्त एटीएम मशीन में पैसे फंस गए हैं. तो आपको कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करनी चाहिए। यदि यहां से संतुष्ट जवाब नहीं मिल पाता है, तो आपको ब्रांच में जाकर इसकी लिखित शिकायत दर्ज करानी चाहिए। “SBI ATM Se Paise Kaise Nikale (एटीएम से पैसा कैसे निकाले)? ATM Se Paise Kaise Nikala Jata Hai (Nikalne Ka Tarika)”

ATM Pin Kaise Banaye? How to Generate ATM Pin?

दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप एटीएम पिन बना सकते हैं। जब भी आप नया एटीएम कार्ड बनवाते हैं, तो इसके लिए आपको 1 पिन भी दिया जाता है। यह अपने आप खुद से बनाते हैं। इसको बनाने के लिए आपको उसी बैंक की एटीएम मशीन पर जाना होगा, जिसमे तुम्हारा खाता है। एटीएम पिन बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आप अपना एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में डालें।
  • अब आपको कई प्रकार के विकल्प एटीएम स्क्रीन पर दिखाई देंगे। जिनमें से आपको पिन जनरेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। कई बार ऐसा होता है, कि
  • आपको एटीएम कार्ड डालते ही इनका विकल्प नहीं दिखाई देता। इस स्थिति में आपको एक “More” विकल्प दिखाई देता है। इस पर क्लिक करें और पिन जनरेशन पर पहुंचे।
  • यहां पर पिन जनरेशन के लिए विकल्प होगा। इस पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के पश्चात आपसे आपका बैंक का अकाउंट नंबर पूछा जाएगा। इसके अलावा आपसे आपका मोबाइल नंबर भी पूछा जाता है। ध्यान रहे यह मोबाइल नंबर आपका बैंक खाते से जुड़ा हुआ होना चाहिए। क्योंकि इस पर एक ओटीपी जाता है। जिससे आपकी वेरिफिकेशन की जाती है।

ओटीपी डालने के पश्चात आपको 4 अंकों का पिन बनाने का विकल्प दिया जाता है। अब आप एक ऐसा पिन बना सकते हैं जिसे आसानी से हैक ना किया जा सके. और आप उसे आसानी से याद रख सके। कई बार यह पिन 6 अंकों का भी हो सकता है।

एक बार इनको डालने के पश्चात आपको यह पिन दोबारा से डालना होगा। इसके बाद आपका पिन जनरेट हो जाता है। अब आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े Mahila Loan 30000 Scheme 2021 | Mahila Samridhi Yojana

ATM Card Se Ek Din Me Kitne Paise Nikal Sakte Hai?

दोस्तों यह सवाल बहुत ही महत्वपूर्ण है, और इसे अक्सर हम दैनिक जीवन में भी पूछते हैं: कि एटीएम कार्ड से 1 दिन में कितने पैसे निकाल सकते हैं? दरअसल एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के लिए कोई निश्चित नियम नहीं है। यह बैंक दर बैंक बदलता रहता है।

प्रत्येक बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड पर कितने पैसे निकाल ने की अनुमति देती है। यह बैंक पर ही निर्भर करता है, साथ ही साथ इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका आपके एटीएम का प्रकार भी निभाता है। जैसे कि हमने पहले भी बताया कि एटीएम कई प्रकार के होते हैं। इन सभी में आपको पैसे निकालने की अलग-अलग लिमिट दी जाती है।

आमतौर पर जो भारत में एटीएम इस्तेमाल होते हैं उनमें सेविंग अकाउंट से एक बार में ₹10000 निकाल सकते हैं। यदि आपको ज्यादा पैसे निकालने हैं, तो आपको दो बार 10,000 निकालने की अनुमति होती है। अर्थात 1 दिन में आप ₹20000 ही एटीएम कार्ड की मदद से निकाल सकते हैं।

Conclusion (ATM Se Paise Kaise Nikale?)

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने चर्चा की “SBI ATM Se Paise Kaise Nikale (एटीएम से पैसा कैसे निकाले)? ATM Se Paise Kaise Nikala Jata Hai (Nikalne Ka Tarika)”। आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसमें दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। जहां पर आपको बैंकिंग लोन और इंश्योरेंस संबंधी विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी गई है।

यदि आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार ने नया एटीएम कार्ड बनवाया है, तो आप उसे यह आर्टिकल जरूर शेयर करें. ताकि उसको सभी प्रकार की जानकारी एक ही आर्टिकल में मिल जाए।

एटीएम से पैसे निकालने के साथ-साथ हमने इसमें अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी चर्चा की। जैसे कि एटीएम क्या होता है और इसके कितने प्रकार होते हैं। साथियों हमने जाना कि यदि किसी स्थिति में आपके पैसे एटीएम मशीन में फंस जाते हैं, तो आप इन्हें दोबारा से कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको अभी भी कोई बात समझ नहीं आई हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। जल्दी ही आपका जवाब दिया जाएगा।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

How to Find (Track) Live Location of Mobile Number? Live Mobile Number Location Tracker (Trace) Online in India

How to Find Live Location of Mobile Number

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंHow to Find (Track) Live Location of Mobile Number? Live …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!