Home Loan Interest Rates All Banks 2021 in India

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Home Loan Interest Rates All Banks (SBI, LIC, HDFC Bank Interest Rate) 2021 in India: दोस्तों पिछले आर्टिकल में हमने की सबसे अच्छा होम लोन कि बैंकों के द्वारा दिया जाता है। जिसमें हमने आपको भारत के सबसे अच्छे होम लोन लैंडर्स बैंकों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी थी। दोस्तों अब हम बात करते हैं 2021 में सभी बैंकों की होम लोन ब्याज दरें क्या है।

जैसा कि आपको भी पता होगा किसी भी प्रकार की लोन का मुख्य भाग ब्याज दर ही होती हैं। हमने पिछले आर्टिकल में ब्याज दरों के बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताया था। कि जिस बैंक की ब्याज दरें कम होती हैं, उसी बैंक से लोन लेना फायदेमंद होता है। क्योंकि जितना अधिक आपकी लोन पर ब्याज होगा उतना ही ज्यादा अधिक आपको लोन राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

Home Loan Interest Rates All Banks (SBI, LIC, HDFC Bank Interest Rate) 2021 in India

ऐसे में जब भी हम कोई लोन लेते हैं तो सबसे पहले इंटरनेट के बारे में पता करते हैं। दोस्तों आइए जानते हैं, भारत के बैंकों में किन ब्याज दरों पर होम लोन दिया जा रहा है।

Home Loan Interest Rates All Banks 2021 in India

बैंक का नामवार्षिक ब्याज दरेंProcessing fees
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया6.75% वार्षिक0.35%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया6.85% वार्षिकअधिकतम 20000 रुपए
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया6.85% वार्षिक
कोटक महिंद्रा बैंक6.50%अधिकतम ₹10000
बैंक ऑफ बड़ौदा6.75%  वार्षिक8500₹ से लेकर अधिकतम ₹25000 तक
आईसीआईसीआई बैंक6.90% वार्षिक₹3000
एक्सिस बैंक6.90% वार्षिकRs. 10,000
केनरा बैंक6.90% वार्षिकRs. 1,500 – Rs. 10,000
पंजाब नेशनल बैंक6.95% वार्षिक0.35% से लेकर अधिकतम 15000 रुपए तक
इंडियन ओवरसीज बैंक7.05% वार्षिक0.50% से 20000 ₹ तक
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया8.00% वार्षिक0.59% (Rs. 1,180 – Rs. 11,800)
एलआईसी हाउसिंग लोन6.90% वार्षिक0.50%

Note: भारत में सरकारी और गैर सरकारी असंख्य बैंक हैं। जो भारतीय रिजर्व बैंक की मौजूदगी में वित्तीय बाजार में काम कर रहे हैं। ऐसे में सभी बैंकों की ब्याज दरों के बारे में बता पाना थोड़ा मुश्किल होता है। वैसे भी जब आप लोन लेते हैं तो बैंक का चुनाव पहले ही कर लेते हैं, तो जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाहे उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ब्याज दरों के बारे में पता कर लें। यदि आपको उस बैंक की ब्याज दरों की तुलना करना है। तो ऊपर दे गए प्रमुख बैंकों के आंकड़ों से मिलाकर आप तुलना कर सकते हैं। “Home Loan Interest Rates All Banks (SBI, LIC, HDFC Bank Interest Rate) 2021 in India”

इसे भी पढ़े EMI Pe Mobile Kaise Le | किश्तों (EMI) पर मोबाइल फ़ोन कैसे ले?

State Bank of India

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया किसी भी प्रकार के लोन के लिए एक बेहतरीन विकल्प होता है। भारतीय स्टेट बैंक 6.75% वार्षिक दर से होम लोन के लिए ब्याज दरें वसूलता है। स्टेट बैंक की processing fees 0.35% होती है।

Central Bank of India

यदि आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन लेना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको 6.85 प्रतिशत वार्षिक दिनों से ब्याज का भुगतान करना होगा। साथ ही साथ आपको लगभग ₹20000 के करीब प्रोसेसिंग फीस के तौर पर भी भुगतान करने होंगे।

Union Bank of India

Union Bank से भी आप होम लोन का की सुविधा ले सकते हैं। यूनियन बैंक से होम लोन लेने के लिए आपको 6.80% से ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता है। इसके लिए प्रोसेसिंग फीस पहले से तय नहीं होती। प्रोसेसिंग फीस को लोन लेने के वक्त भी बताया जाता है। कम ब्याज दरों के कारण यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से भी ग्राहक होम लोन लेना पसंद करते हैं।

Kotak Mahindra Bank

कोटक महिंद्रा बैंक से होम लोन लेने का मन बना रहे हैं तो यह आपका बेहतरीन निर्णय है। क्योंकि कोटक महिंद्रा बैंक से आप कम ब्याज दरों में और अधिक समय मोदी के लिए लोन ले सकते हैं। यदि हम बात करें कोटक महिंद्रा बैंक से ली जाने वाली ब्याज दरों के बारे में तो कोटक महिंद्र बैंक होम लोन पर 6.50% से ब्याज वसूलता है। इसके साथ साथ ही 0.50 प्रतिशत प्रोसेसिंग शुल्क के तौर पर भी लेता है। “Home Loan Interest Rates All Banks 2021 in India”

Bank of Baroda

बैंक ऑफ बड़ौदा से आवास लोन की सुविधा लेने पर ग्राहकों को 6.75% वार्षिक ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता है। प्रोसेसिंग शुल्क के तौर पर आपको 8500 रुपए से लेकर 25000 रुपए तक का भुगतान करना पड़ सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्याज़ दरें अन्य बैंकों के मुकाबले में कम है। इसलिए ही बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन देने का प्रमुख ऋणदाता है।

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

ICICI Bank

आईसीआईसीआई बैंक अपने आवास ऋण ग्राहकों को आसान ब्याज दरों और एक लचीली अवधि के लिए लोन उपलब्ध कराता है। आईसीआईसीआई बैंक आवास ऋण पर 6.90% वार्षिक दर से ब्याज वसूलता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको 3000 रुपए प्रोसेसिंग फीस के लिए देने पड़ेंगे। जबकि अन्य बैंक आपसे प्रोसेसिंग फीस के लिए लगभग 25 हजार रूपए तक वसूलते हैं।

Axis Bank

एक्सिस बैंक के द्वारा होम लोन को 6.90% वार्षिक ब्याज दरों पर उपलब्ध कराया जाता है। और एक्सिस बैंक की प्रोसेसिंग फीस भी अन्य बैंकों के मुकाबले में कम होती है। (maximum Rs. 10,000 processing fees ) एक्सिस बैंक के नियम और शर्तें ग्राहकों के हितों में होने के कारण ही यह लोन के ग्राहक अधिक है। यदि आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं या आप होम लोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए axis bank आपके घर की चाबी दिलाने में सहायक हो सकता है। “Home Loan Interest Rates All Banks 2021 in India”

Canara Bank

केनरा बैंक की ब्याज दरें 6.90% है इसके साथ साथ ही प्रसंस्करण शुल्क के तौर पर आपको से लेकर ₹10000 तक का भुगतान करना पड़ सकता है। दरअसल यह योगदान व्यक्ति और व्यक्ति के रहने के स्थान के आधार पर तय किया जाता है। केनरा बैंक की ब्याज दरें औसतन कम है। इसलिए ही लोगों का ध्यान केंद्र बैंक की ब्याज दर पर है। केनरा बैंक की प्रोसेसिंग फीस Rs. 1,500 – Rs. 10,000 होती है।

Punjab National Bank

यदि आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं और पंजाब नेशनल बैंक से होम लोन ले रहे हैं, तो ऐसे में आपके लिए 6.95% से ब्याज दरें शुरू की जाएंगी। साथ ही साथ आपको प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में 0.35% कि दर से प्रोसेसिंग शुल्क भरना पड़ सकता है। आपका प्रोसेसिंग शुल्क अधिकतम ₹15000 हो सकता है। इससे ज्यादा आपका प्रोसेसिंग शुल्क नहीं होगा।

पंजाब नेशनल बैंक, देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक, विभिन्न प्रकार के होम लोन प्रदान करता है। “Home Loan Interest Rates All Banks (SBI, LIC, HDFC Bank Interest Rate) 2021 in India”

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Indian Overseas Bank

दोस्तों इंडियन ओवरसीज बैंक का नाम तो आपने सुना ही होगा।वैसे तो इंडियन ओवरसीज बैंक के अन्य बैंकों के मुकाबले में इतने ज्यादा ग्राहक नहीं है। मगर फिर भी इंडियन ओवरसीज बैंक अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराता है। इंडियन ओवरसीज बैंक अपने ग्राहकों को 7.05% की दर से होम लोन उपलब्ध कराता है। इंडियन ओवरसीज बैंक के द्वारा 0.50% कुल राशि का प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में लिया जाता है। यदि हम बात करें रुपयों के आधार पर तो प्रोसेसिंग शुल्क 20,000 से ज्यादा नहीं हो सकता।

United Bank of India

United Bank of India से होम लोन लेने पर आपको 8% वार्षिक दर से ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता है। और साथ ही साथ आपको 0.59% (Rs. 1,180 – Rs. 11,800) कि दर से प्रोसेसिंग फीस का भी भुगतान करना पड़ता है। अन्य बैंकों के मुकाबले में इंडियन यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दरें थोड़ी ज्यादा है।

LIC Home Loan Interest Rates 2021

दोस्तों यदि आप एलआईसी से होम लोन की सुविधा लेना चाहते हैं तो हो यह है आपका बेहतरीन कदम है। एलआईसी के द्वारा आपको पूरे 30 वर्षों के लिए होम लोन दिया जाता है। एलआईसी के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन में अधिकतम राशि 15 करोड़ हैं। एलआईसी के द्वारा होम लोन में दिए जाने वाला न्यूनतम लोन राशि ₹100000 है। अर्थात एलआईसी के द्वारा आप ₹100000 से लेकर 15 करोड़ तक का होम लोन ले सकते हैं।

एलआईसी होम लोन की ब्याज दरें 6.90% से शुरू होती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि एलआईसी होम लोन n.r.i. भारतीयों के लिए भी उपलब्ध कराया जाता है। एल आई सी होम लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस के तौर पर आपको 0.50% की दर से कुल राशि पर भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा जीएसटी इसमें अलग से ली जाती है।

इसे भी पढ़े MUDRA Loan Kya Hai | MUDRA Loan Kaise Le in Hindi

SBI Bank Home Loan Rate of Interest

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सभी प्रकार की लोन में आपको अन्य बैंकों के मुकाबले में बहुत कम ब्याज दरें लेता है। यदि हम बात करें स्टेट बैंक के द्वारा दी जाने वाली होम लोन की तो इसमें भी स्टेट बैंक 6.75% की दरों पर लोन उपलब्ध कर रहा है। इनके अलावा आपको लोन की कुल राशि का अधिकतम 0.35% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर भी भुगतान करना पड़ सकता है। कुछ केसेज में आपको प्रोसेसिंग फीस के लिए कोई भी भुगतान नहीं करना पड़ता। यह पूरी तरह से निशुल्क होता है। “Home Loan Interest Rates All Banks (SBI, LIC, HDFC Bank Interest Rate) 2021 in India”

Home Loan Interest Rates HDFC Bank 2021

एचडीएफसी बैंक होम लोन के साथ घर के मालिक होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए एचडीएफसी बैंक एक सुविधाजनक रास्ता दिखाता है। प्रॉपर्टी की गिरती कीमतों को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि अपने लिए घर खरीदने का यह सही समय है। यदि आप एचडीएफसी बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो उसकी ब्याज दरों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

एचडीएफसी होम लोन की ब्याज दर 6.70% प्रति वर्ष से शुरू होती है। लागू ब्याज दर को प्रभावित करने वाले कुछ कारकों में आपका क्रेडिट स्कोर, रोजगार का प्रकार, ऋण राशि, गृह ऋण योजना का प्रकार आदि शामिल हैं।

नोट: एचडीएफसी के आरपीएलआर में उतार-चढ़ाव के अनुसार एचडीएफसी होम लोन की ब्याज दरें कभी भी बदल सकती हैं।

Note: दोस्तों जितने भी ऊपर बैंकों का हमने जिक्र किया है उन की ब्याज दरें हमने शुरुआती ब्याज दरें बताई हैं। दरअसल बैंकों की अलग-अलग शर्तें और नियम होते हैं। जिनके आधार पर प्रति व्यक्ति की ब्याज दरें भिन्न हो सकती हैं। दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए कम ब्याज पर भी लोन दे दिए जाते हैं। जबकि सैलरीड पर्सन या फिर खुद का कोई व्यवसाय करने वाले व्यक्ति को अधिक ब्याज दरों में लोन दी जाती है।

यह सभी नियम और शर्तें ऊपर लिखित बैंकों पर भी लागू होती हैं। इनकी ब्याज दरें समय के साथ साथ व्यक्ति और व्यक्ति के रहने के स्थान के साथ भी बदलती रहती हैं। इसलिए ही हम आपको सुझाव देते हैं कि लोन लेने से पहले या तो आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर ले. या फिर आप नजदीकी बैंक शाखा में जाकर ब्याज दरों के बारे में पूरी जानकारी ले लें।

इसे भी पढ़े 10000 Ka Loan Kaise Le (10000 का लोन कैसे ले)?

Conclusion

दोस्तों आज हमने बहुत सारे बैंकों की ब्याज दरों के बारे में पढ़ा और जाना की किन-किन बैंकों में कितनी ब्याज दरों पर होम लोन दिया जाता है दोस्तों साथ ही साथ हमने कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जैसे कि home loan interest rates all banks 2021 in india. lic home loan interest rates 2021. sbi bank home loan rate of interest. home loan interest rates hdfc bank 2021. आशा है आप संबंधित टॉपिक को समझ गए होंगे और आप जो जानकारी ढूंढ रहे थे।

वह आपको मिल गई होगी। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारी और महत्वपूर्ण लोन के बारे में जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारी इसी वेबसाइट के होम पेज को विजिट कीजिए। जहां पर आप को विभिन्न प्रकार के लोन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। दोस्तों यदि यह है आर्टिकल आपको जानकारी से भरपूर लगा हो तो यह अपने दोस्तों को भी शेयर करें। ताकि वह भी इस जानकारी का उपयोग कर कर अच्छे से अच्छा होम लोन का चुनाव कर सकें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Loan Kya Hai in Hindi - Loan kaise le

Loan Kya Hai in Hindi? Loan kaise le? (Loan क्या है और कैसे ले?)

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंLoan Kya Hai in Hindi and Loan Kaise Le/ Len? …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!