'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Travel Insurance Online – ट्रेवल इन्शुरन्स क्या होता है? और कैसे ख़रीदे

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Domestic and International Travel Insurance Online Trough Tata AIG, Bajaj Allianz, ICICI Lombard, Reliance in India with Covid Cover: दोस्तों परिवार के साथ यात्राएं करना एक सुखद अनुभव होता है। हम सबका देश विदेश का भ्रमण करना अपने परिवार के साथ सपना होता है। कि बार हमको देश या विदेश में ऑफिस या अन्य काम का जो की वजह से आना जाना पड़ता है।

यात्राएं जितनी सुखद प्रतीत होती हैं, इसके साथ अनिश्चितता भी उतनी ही होती है। यात्रा के दौरान कब क्या हो जाए कुछ पता नहीं चलता। इसलिए ही भविष्य में यात्रा संबंधित होने वाले सभी प्रकार के नुकसानो की पूर्ति करने के लिए आपको यात्रा इंश्योरेंस या यात्रा बीमा करा लेना चाहिए. ताकि आपकी यात्रा सुखद और मंगलमय हो।

Domestic and International Travel Insurance Online Trough Tata AIG, Bajaj Allianz, ICICI Lombard, Reliance in India with Covid Cover

 

Travel Insurance

दोस्तों आज के युग में यात्रा करना जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। अक्सर हम देखते हैं की रोजमर्रा के काम और ऑफिस के काम के लिए हमको बाहर जाना ही पड़ता है। इस प्रकार के ट्रैवल करने में कई बार हमको अप्रिय घटनाएं भी देखने को मिलती हैं।

यदि आप भी ऑफिस के काम की वजह से बाहर भीतर जाते रहते हैं. या फिर आपको भी घूमना फिरना अच्छा लगता है. तो आपको यात्रा बीमा के बारे में पता होना चाहिए।

ट्रैवल इंश्योरेंस का मतलब होता है यदि आप किसी यात्रा पर जा रहे हैं और आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है. तो इस दुर्घटना के में आने वाले सभी प्रकार के खर्चों को ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी ही भुगतान करती है।

ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत आपको यदि किसी प्रकार की चोट लग जाती है. या फिर आपका सामान गुम हो जाता है. किसी कारणवश आपकी फ्लाइट मिस हो जाती है. तो ऐसी स्थितियों में आपको ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

कई बार ऐसा होता है कि फैमिली में आप सबसे बड़े होते हैं. और घर को चलाने वाले भी आप ही होते हैं। यदि आपको भी किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाती है. तो भविष्य में आपकी फैमिली को कौन संभालेगा?

इस प्रकार की समस्याओं से सुरक्षित रहने के लिए और अपने परिवार को भविष्य में आने वाली सभी समस्याओं से सुरक्षित करने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदा जाता है। ट्रैवल इंश्योरेंस अंतरराष्ट्रीय यात्राओं से लेकर अपने देश के विभिन्न हिस्सों में घूमने के लिए भी दिया जाता है। आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी प्रकार का ट्रैवल इंश्योरेंस का चुनाव कर कर पॉलिसी खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़े – PhonePe Se Bike Insurance Kaise Kare | PhonePe Bike Insurance क्या है?

Travel Insurance Tata AIG

दोस्तों वैसे तो ट्रैवल इंश्योरेंस को विभिन्न प्रकार की कंपनियां प्रदान करती है। मगर ट्रैवल इंश्योरेंस टाटा एआईजी के द्वारा दिए जाने वाला आपको विभिन्न प्रकार के लाभ देता है। कोई भी सफर अनिश्चितताओ से भरा होता है, और अनिश्चितता के कारण आपको इंश्योरेंस प्लान खरीद लेना चाहिए। “Domestic and International Travel Insurance Online Trough Tata AIG, Bajaj Allianz, ICICI Lombard, Reliance in India with Covid Cover”

ट्रैवल इंश्योरेंस टाटा एआईजी से खरीदने के विभिन्न प्रकार के लाभ मिलते हैं। जैसे कि यदि कोई दुर्घटना हो जाती है तो आपको मेडिकल खर्च और दुर्घटना का क्लेम भी दिया जाता है यदि किसी कारणवश आपका पासपोर्ट चोरी हो जाता है. या फिर आपका सामान ही चोरी हो जाता है।

इस स्थिति में भी ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा आप को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। या फिर अन्य अप्रिय घटनाएं जैसे कि ट्रिप कैंसिलेशन एक्सीडेंट या फिर कोई अन्य प्रकार की यात्रा संबंधित परेशानी इन सभी स्थितियों में आपको ट्रैवल इंश्योरेंस टाटा एआईजी के द्वारा बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

ट्रैवल इंश्योरेंस टाटा एआईजी के द्वारा आपको डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों प्रकार के यात्रा इंश्योरेंस प्रदान किए जाते हैं। यह इंश्योरेंस आपको दुनिया भर में सुरक्षा देते हैं। इसके अलावा टाटा एआईजी इंश्योरेंस के अन्य लाभ भी आपको पॉलिसी खरीदने के पश्चात दिए जाते हैं।

यदि आप इंश्योरेंस खरीदना चाह रहे हैं. तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। टाटा एआईजी इंश्योरेंस के बारे में अधिक जानकारी हेतू लिंक पर क्लिक करें। “Domestic and International Travel Insurance Online Trough Tata AIG, Bajaj Allianz, ICICI Lombard, Reliance in India with Covid Cover”

Travel Insurance Bajaj Allianz

दोस्त हो दोस्तों जब बात किसी प्रोडक्ट की खरीदने की हो तो आपको वह प्रोडक्ट खरीदना चाहिए जो सबसे बेहतर हो। और आपको जिससे लाभ अधिक मिले। जैसा कि आपको पता है, ट्रैवल इंश्योरेंस को भारत में बहुत सारी कंपनियां विभिन्न नियम और शर्तों पर बेचती है।

उन्हीं में से एक प्रमुख है, बजाज एलाइंस ट्रैवल इंश्योरेंस। बजाज एलाइंस का एक लोकप्रिय प्रोडक्ट है, जिसे भारत में लोग खास तवज्जो देते हैं।

किसी भी प्रकार की यात्रा चाहे वह एकेडमिक हो या फिर किसी काम के कारण आप घूमने जा रहे हो, यात्रा में दुर्घटना और अप्रिय घटनाओं के होने के चांसेस होते ही हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप कोई भी यात्रा बिना इंश्योरेंस के ना करें। ट्रैवल इंश्योरेंस बजाज एलाइंस के द्वारा यात्रा में होने वाले सभी प्रकार के नुकसानो की भरपाई की जाती है।

जैसे कि फ्लाइट कब कैंसिल हो जाना होटल बुकिंग आपका किसी दुर्घटना में एक्सीडेंट हो जाना या फिर कोई अन्य यात्रा संबंधित नुकसान हो जाना। इन सभी को ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत मान्यता दी गई है. और इस प्रकार के नुकसान की भरपाई ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी की होती है।

बजाज अलायंस के ट्रैवल इंश्योरेंस में आयु संबंधित किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं होती यह इंश्योरेंस सभी प्रकार के और सभी वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध होता है इसके साथ-साथ ही आपको ट्रैवल इंश्योरेंस के अन्य फायदे भी मिलते हैं जैसे कि एक ही योजना के तहत परिवार के सभी सदस्यों को कवर करता है, जिससे बीमाधारक को पैसे बचाने की अनुमति मिलती है जो प्रत्येक सदस्य के लिए यात्रा योजना खरीदने पर खर्च होता।

Bajaj Allianz travel insurance के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु लिंक को विजिट करें।

इसे भी पढ़े – Care Health Insurance Hospital List | Care Health Insurance Reviews

Travel Insurance International

दोस्तों हम सभी को अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए घूमने फिरने बाहर तो जाते ही हैं। कई बार हम अपने परिवार के साथ गुणवत्ता पूर्वक समय बिताने के लिए विदेशों का भी रुख करते हैं। क्योंकि विश्व भ्रमण करना हम सभी को ही पसंद है और हम सब का यह सपना भी रहा है।

मगर जब हम अन्य देशों की यात्राएं करते हैं तो इसमें दुर्घटनाओं का भी एक आशंका बनी रहती है। इस प्रकार की दुर्घटनाओं की चिंता को मुक्त करने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस इंटरनेशनल होते हैं। जिनकी मदद से हमारी यात्राएं सुरक्षित प्रतीत होती है. और भविष्य में आने वाली किसी भी प्रकार की दुर्घटना से हम को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होती है।

अप्रत्याशित उड़ान देरी और मिस्ड कनेक्शन से लेकर सामान के नुकसान, चिकित्सा आपात स्थिति और एडवेंचर स्पोर्ट आउच तक, ट्रैवल इंश्योरेंस में आपके लिए कवर करते हैं ताकि कुछ भी आपके मन की शांति को छीन न ले।

क्योंकि यात्रा आपको फिर से जीवंत और आराम करने में मदद करने के लिए है और इंटरनेशनल यात्रा बीमा यह सुनिश्चित करने के लिए अनुकूलित किया गया है कि आप इसका भरपूर आनंद और अनुभव कर सकें। “Domestic and International Travel Insurance Online Trough Tata AIG, Bajaj Allianz, ICICI Lombard, Reliance in India with Covid Cover”

Travel Insurance ICICI Lombard

ट्रैवल इंश्योरेंस आईसीआईसीआई लोंबार्ड कंपनी के द्वारा दी जाने वाली एक बेहतरीन पॉलिसी है। जिसके अंतर्गत आपको देश और विदेश की यात्राओं में किसी भी प्रकार की होने वाली मेडिकल इमरजेंसी या अन्य कोई भी दुर्घटना की स्थिति में आपको आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

जिसके तहत आपको कवर किया जाता है। यदि आप किसी प्रकार की यात्रा कर रहे हैं, और इस दौरान आपका सामान चोरी हो जाता है। या फिर आपको किसी प्रकार की बीमारी हो जाती है या किसी अन्य प्रकार की स्थिति आ जाए। जैसे कि किसी दुर्घटना में घायल हो जाना या फिर कोई अन्य समस्या जो किसी भी प्रकार से यात्रा से संबंधित हो।

इस प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस आईसीआईसीआई लोंबारड के द्वारा बीमा कर्ताओं को बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

यदि यात्रा के दौरान आपको कोरोना वायरस हो जाता है तो भी आपको हॉस्पिटलाइजेशन के खर्चे से परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि कोरोना वायरस को भी ट्रैवल इंश्योरेंस आईसीआईसीआई के अंतर्गत बीमा कवर प्रदान किया जाता है। जैसा कि आजकल कोरोना वायरस के चलते विभिन्न प्रकार के नियम आए दिन आते रहते हैं।

यदि किसी भी कारणवश कोरोना के चलते आपकी फ्लाइट कैंसिल होती है, तो इसकी भी आर्थिक सहायता आपको प्रदान की जाएगी। ताकि आपकी जमा पूंजी व्यर्थ ना हो।

इसे भी पढ़े – Star Health Insurance | Hospital List, Renewal, Claim Status, etc.

Travel Insurance Reliance

सन 2020 में रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस को एशिया की नंबर वन इंश्योरेंस कंपनी का खिताब भी दिया गया है। रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत आपको सभी वर्गों के लिए इंश्योरेंस सुविधा है। जैसे की फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस या फिर अन्य वर्ग के लोग हैं। उन सभी के लिए रिलायंस के द्वारा ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान की जाती है।

रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी का क्लेम सेटेलमेंट रेशों 94% था। जिसकी वजह से यह भारत की एक प्रमुख विश्वास ने कंपनी बनकर सामने आई।

रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस 6 महीने के अंतराल के लिए दिया जाता है। इसे 6 महीने के बाद दोबारा से आप रिन्यू भी करा सकते हैं।

इंश्योरेंस लेने के लिए सीनियर सिटीजंस को किसी भी प्रकार के मेडिकल चेकअप की जरूरत नहीं पड़ती।

विश्व भर में मेडिकल इमरजेंसीज के लिए आपको कैशलेस पेमेंट की व्यवस्था दी जाती है। इसके साथ ही सभी प्रकार की जानलेवा बीमारियों का इलाज भी 70 वर्ष तक रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा किया जाता है।

Reliance travel insurance company से बीमा प्लान खरीदने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कागजी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है। “Domestic and International Travel Insurance Online Trough Tata AIG, Bajaj Allianz, ICICI Lombard, Reliance in India with Covid Cover”

Travel Insurance for USA

साथियों यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका अपनी भौगोलिक स्थिति की वजह से विश्व भर में आकर्षण का केंद्र है। इसमें कहीं समंदर है तो दूसरी ओर बर्फ भी पड़ती है। इसके बड़े पहाड़ों पर जाने को कौन नहीं चाहता।

हम सबका एक सपना ही रहा है, कि किसी दिन यूएसए की यात्रा पर जाएं। मगर जब हम किसी भी नए देश में जाते हैं, और वहां की भौगोलिक स्थिति में डालते हैं। तो कई बार हम जल्दी से उस मौसम के हिसाब से अडेप्ट नहीं हो पाते. इसलिए ही कई बार हमको विदेश यात्राओं पर एक घटनाओं का भी सामना करना पड़ता है।

कई बार हमारा सामान चोरी हो जाता है या फिर पासपोर्ट गुम हो जाता है। इसके अलावा भी अन्य बहुत सारी यात्रा संबंधी दिक्कतें आती हैं। इसलिए ही हम सबको किसी अन्य देश की यात्रा करते समय यात्रा बीमा करा लेना चाहिए. ताकि भविष्य में आने वाली किसी भी समस्या से हम सुरक्षित रह सके।

यूएसए के लिए अधिकतर कंपनियां ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदान करती हैं। यह आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से खरीद सकते हैं। ट्रैवल इंश्योरेंस में सभी प्रकार की भविष्य में आने वाली यात्रा संबंधित परेशानियों और समस्याओं को शामिल किया जाता है। यदि आप किसी भी एक समस्या का शिकार बनते हैं. तो कंपनी के द्वारा आप को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इसे भी पढ़े – Car Insurance Kaise Kare? कार इंश्योरेंस कैसे किया जाता है?

Domestic Travel Insurance Online in India

domestic travel insurance एक बीमा पॉलिसी है जो घरेलू (देश) यात्रा के दौरान किसी भी अप्रत्याशित घटना जैसे सामान का खो जाना, पासपोर्ट खो जाना, यात्रा रद्द करना, चिकित्सा आपात स्थिति और व्यक्तिगत दायित्व आदि के लिए कवर प्रदान करती है।

जिस प्रकार से विदेशी यात्राओं के लिए यात्रा बीमा जरूरी होता है। उसी प्रकार से अपने देश में ही भ्रमण करने हेतु बीमा करा लेना चाहिए। क्योंकि भविष्य के बारे में किसी को क्या ही पता होता है. कि कब कौन सी दुर्घटना हमारे सामने पेश आ जाए।

कोई भी भारतीय स्टेशन किसी भी इंश्योरेंस कंपनी से डॉमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकता है। इस प्रकार की बीमा पॉलिसीज में आपको मेडिकल खर्च दुर्घटना में मृत्यु स्थिति या फिर यात्रा संबंधित अन्य कोई समस्या आती है. तो इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा आपकी आर्थिक मदद की जाती है।

ताकि आपका जो पैसा खर्च इस यात्रा पर हुआ है, वह व्यर्थ ना जाए और आपकी मदद भी हो जाए। “Domestic and International Travel Insurance Online Trough Tata AIG, Bajaj Allianz, ICICI Lombard, Reliance in India with Covid Cover”

Travel Insurance Online With Covid Cover

कोरोना वायरस एक नई बीमारी है और इस बीमारी के मरीज भी अधिकतर वही लोग होते हैं, जो घूमते फिरते रहते हैं। इसलिए ही यह एक महत्वपूर्ण पहलू बन जाता है कि क्या ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां कोरोना वायरस का भी इलाज इंश्योरेंस के अंतर्गत करती हैं या नहीं।

दोस्तों अब अधिकतर कंपनियां यात्रा बीमा पर कोरोना वायरस का भी इलाज कैशलेस पेमेंट के बेसिस पर करती हैं। यदि आपको यात्रा के दौरान यदि कोविड हो जाता है, तो इसका मेडिकल खर्च इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा ही दिया जाता है। इसलिए ही आजकल वह ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ही पसंद की जाती हैं जिनमें कोरोना को भी कवर किया जाता है।

ट्रैवल इंश्योरेंस कोरोना वायरस को कवर करते हुए फिलहाल सभी कंपनियां देने लगी है। और सभी बड़ी कंपनियां इस सुविधा को अपने ग्राहकों को प्रदान करा रही हैं।

जैसे कि बजाज एलाइंस, आईसीआईसीआई लोंबार्ड, एचडीएफसी बैंक और भी अन्य बड़ी इंश्योरेंस कंपनियां ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए कोरोना को भी जानलेवा बीमारियों के अंतर्गत शामिल कर कर अपने ग्राहकों को कवर प्रदान करती हैं।

इसे भी पढ़े – Best Life Insurance Policy | Top 10 Best Life Insurance Companies in India

Conclusion

आज के आर्टिकल में हमने बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में चर्चा की और एक ऐसे विषय के बारे में बात की जिसके बारे में लोगों की आवश्यकता और जरूरत तो बहुत हैं। मगर लोगों को इसके बारे में कम ज्ञान होने की वजह से इस तरफ ध्यान नहीं दिया है। यात्रा बीमा आपके भविष्य को सुरक्षित करने के साथ-साथ ही आपको मन की शांति देता है।

आज के इस विषय में हमने महत्वपूर्ण पहलुओं पर बात की जैसे कि Domestic and International Travel Insurance Online Trough Tata AIG, Bajaj Allianz, ICICI Lombard, Reliance in India with Covid Cover इत्यादि। आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। और आपको जो जानकारी चाहिए. वह इस आर्टिकल में मिल गई होंगी।

इसी प्रकार की अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट को विजिट करें। जहां पर आप को विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस पॉलिसीज के बारे में बताया गया है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Star Health Insurance Plans, Star Health Insurance Renewal, Hospital List, Login, Customer Care

Star Health Insurance Hospital List {New 2023}, Renewal, Claim Status, etc.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंStar Health Insurance Plans, Star Health Insurance Renewal, Hospital List, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!