'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Insurance Agent Kaise Bane (इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें)?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Insurance Agent Kaise Bane (इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें)? Car (Vehicle) Insurance Agent LIC Visiting Card Design, Near Me, Registration, Commission, etc.: आपको कभी ना कभी जीवन में इंश्योरेंस एजेंट तो मिला ही होगा। इंश्योरेंस एजेंट आपको अक्सर देखने को मिलते हैं। आप कहीं रास्ते में जा रहे हो तो भी ट्रेन और मेट्रो स्टेशन इत्यादि पर हमको इंश्योरेंस एजेंट दिखाई पड़ जाते हैं।

कई बार हम सोचते हैं कि इंश्योरेंस एजेंट की सैलरी कितनी होती होगी? क्या इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए कोर्स करना पड़ता है। यह सब सवाल हमारे दिमाग में चलते रहते हैं। आज का आर्टिकल इंश्योरेंस एजेंट पर ही केंद्रित रहेगा। आजके इस आर्टिकल में हम इंश्योरेंस एजेंट से जुड़ी सभी जानकारियों को विस्तारपूर्वक जानेंगे

इंश्योरेंस एजेंट का महत्व इंश्योरेंस कंपनियों के लिए बहुत ज्यादा होता है। क्योंकि इंश्योरेंस एजेंट जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़ा होता है, और इंश्योरेंस एजेंट की मदद से ही इंश्योरेंस कंपनियां अपने इंश्योरेंस प्लान को लोगों तक पहुंचा पाते हैं। कहने का भाव है कि इंश्योरेंस कंपनी के लिए इंश्योरेंस एजेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आर्टिकल में हम इंश्योरेंस एजेंट से संबंधित सभी प्रकार की मुख्य बातों पर ध्यान देंगे। जैसे कि इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने? इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए? और इंश्योरेंस एजेंट सैलरी कितनी होती है? आइए जानते हैं: इंश्योरेंस एजेंट (Insurance Agent) कैसे बनें।

Insurance Agent Kaise Bane (इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें)? Car (Vehicle) Insurance Agent LIC Visiting Card Design, Near Me, Registration, Commission, etc.

 

इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने  (Insurance Agent Kaise Bane)?

Insurance Agent (इंश्योरेंस एजेंट) बनने के लिए आपको किसी खास डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। आपको इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए सबसे पहले तो आईआरडीए से सर्टिफिकेट प्राप्त इंश्योरेंस कंपनी की तलाश करनी होती हैं। अब आप इसे इंश्योरेंस कंपनी में इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इंश्योरेंस कंपनी आपके प्रोफाइल की जांच करती हैं। यदि आपको इस क्षेत्र में कोई अनुभव है, तो आपके सेलेक्ट होने के चांसेस और ज्यादा बढ़ जाते हैं। वहीं दूसरी ओर यदि आप कंपनी की प्रोफाइल से मैच करते हैं और आपको चीजें बेचनी आती हैं। यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स आपकी अच्छी हैं, तो ऐसे में भी आप इंश्योरेंस एजेंट बन सकते हैं।

आपको ऐसी कंपनी का इंश्योरेंस एजेंट बनना चाहिए जिसको आईआरडीए से मान्यता प्राप्त हो। क्योंकि आईआरडीए से मान्यता प्राप्त कंपनियों को आईआरडीए नियंत्रित करता है, और इनके अंतर्गत काम करने वाले इंश्योरेंस एजेंट को भी कई प्रकार के अन्य लाभ दिए जाते हैं। इसलिए ही इंश्योरेंस एजेंट आईआरडीए सर्टिफिकेट प्राप्त कंपनियों की तलाश में रहते हैं।

आमतौर पर देखा जाता है, इंश्योरेंस कंपनी में इंश्योरेंस एजेंट बनना कोई मुश्किल काम नहीं होता। क्योंकि इंश्योरेंस कंपनियां अपनी अधिक से अधिक पॉलिसी बेचना चाहती हैं। इसलिए उन्हें इंश्योरेंस एजेंट्स की आवश्यकता पड़ती ही रहती है। “Insurance Agent Kaise Bane (इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें)? Car (Vehicle) Insurance Agent LIC Visiting Card Design, Near Me, Registration, Commission, etc.”

इसे भी पढ़े – PhonePe Se Bike Insurance Kaise Kare | PhonePe Bike Insurance क्या है?

Insurance Agent बनने के लिए योग्यता (आयु सीमा)

इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको कुछ योग्यताएं भी पूरी करनी होती हैं। इन्हीं योग्यता के आधार पर इंश्योरेंस एजेंट का सिलेक्शन किया जाता है। आइए जानते हैं, इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होता है।

  • किसी भी आईआरडीए से मान्यता प्राप्त इंश्योरेंस कंपनी में इंश्योरेंस एजेंट बनने हेतु, आपको 10th और 2th पास होना चाहिए।
  • इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आवेदक को 100 घंटे की व्यवहारिक ट्रेनिंग किसी आईडी प्राप्त संस्थान से लेना अनिवार्य है।
  • इंश्योरेंस एजेंट बनने हेतु योग्यताएं कंपनी दर कंपनी बदलती रहती हैं। इसलिए बेहतर होता है कि कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट या फिर कंपनी की किसी शाखा में जाकर इंश्योरेंस एजेंट बनने हेतु एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जान लेना चाहिए।
  • जैसा कि हमने पहले भी कहा है इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको किसी मुश्किल टेस्ट या ट्रेनिंग से नहीं गुजरना पड़ता।

यदि आप इन आसान से शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप किसी भी आईआरडीए से मान्यता प्राप्त कंपनी में इंश्योरेंस एजेंट बन सकते हैं।

इंश्योरेंस एजेंट बनने की न्यूनतम ओर अधिकतम आयु।

इंश्योरेंस कंपनियों ने इंश्योरेंस एजेंट्स के लिए नियम और शर्तें बहुत ही आसान बनाई हैं। जिनको आप आसानी से पूरा कर सकते हैं। यदि हम बात करें इंश्योरेंस एजेंट की आयु के बारे में तो इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

अधिकतम आयु इसके लिए निर्धारित नहीं है मगर फिर भी 60 वर्ष तक आपको मान लेना चाहिए। “Insurance Agent Kaise Bane (इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें)? Car (Vehicle) Insurance Agent LIC Visiting Card Design, Near Me, Registration, Commission, etc.”

Insurance Agent के कार्य

दोस्तों अब बात करते हैं इंश्योरेंस एजेंट्स के कार्यों के बारे में। Insurance agent को कंपनी की पॉलिसियों को बेचने का प्रमुख कार्य होता है। इसके अलावा इंश्योरेंस एजेंट को कई प्रकार की सहायता के लिए कंपनी बुला सकती है। आइए जानते हैं किसी कंपनी से जुड़ने के पश्चात एक इंश्योरेंस एजेंट के क्या क्या कार्य होते हैं।

  • सबसे पहले तो इंश्योरेंस एजेंट को कंपनी की इंश्योरेंस पॉलिसीयो को ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेचने की जिम्मेदारी होती हैं।
  • लोगों को उनकी जरूरतों के हिसाब से इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान कराना।
  • इंश्योरेंस पॉलिसी कै वक्त आने वाली किसी भी प्रकार की असुविधा के समय ग्राहक की इंश्योरेंस पॉलिसी डिपॉजिट कराने में मदद करना।
  • लोगों को इंश्योरेंस पॉलिसी का रिन्यूअल कराने हेतु जानकारी प्राप्त कराना। ताकि लोग अपनी पॉलिसी को समय रहते रिन्यू करा सकें।
  • कंपनी के सभी पॉलिसियों के बारे में जानकारी देना और उनको पॉलिसियों के बारे में समझाना जैसे कार्य एक इंश्योरेंस एजेंट्स को कंपनी से जुड़ने के पश्चात करने होते हैं। “Insurance Agent Kaise Bane (इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें)? Car (Vehicle) Insurance Agent LIC Visiting Card Design, Near Me, Registration, Commission, etc.”
इसे भी पढ़े – Paytm Insurance | Paytm से Bike Insurance कैसे करें?

Insurance एजेंट के लाभ

दोस्तों अब बात करते हैं इंश्योरेंस एजेंट को मिलने वाले लाभ के बारे में। यदि आप किसी आईआरडीए से मान्यता प्राप्त इंश्योरेंस कंपनी में इंश्योरेंस एजेंट के रूप में काम करते हैं, तो आपको कंपनी की तरफ से कई प्रकार के लाभ दिए जाते हैं। इंश्योरेंस एजेंट को मिलने वाले लाभ की सूची निम्न प्रकार है।

  • Insurance agent आसानी से घर बैठे अच्छी सैलरी प्राप्त कर लेते हैं। इंश्योरेंस एजेंट्स के बहुत सारे लिंक्स हो जाते हैं जिनके माध्यम से वह अपनी पॉलिसी बेच देते हैं।
  • इंश्योरेंस एजेंट्स को कई बार कंपनी के लिए बाहर जाना पड़ता है। इसका खर्चा कंपनी की ओर से ही मिलता है आपको फ्री में बाहर घूमने का मौका मिल जाता है।
  • Insurance agent बनकर आप लोगों को अच्छी तरह से जान सकते हैं। क्योंकि आपका काम दिन भर लोगों से बात करना होता है।
  • यह आपकी कम्युनिकेशंस सिकल्स को बेहतर तो बनाता ही है। साथ ही साथ आपको लोगों को समझने का भी एक मौका मिलता है।
  • जिन इंश्योरेंस एजेंट्स का रिकॉर्ड अच्छा होता है। और वह कंपनी के भरोसेमंद कर्मचारी बन जाते हैं, तो उनको कंपनी की तरफ से विदेश घूमने का भी ऑफर दिया जाता है।
  • इंश्योरेंस एजेंट्स के साथ साथ आप कोई अन्य काम कर सकते हैं।

किसी कंपनी से जुड़ने के पश्चात आपको कंपनी की तरफ से ऊपर लिखित लाभ दिए जाते हैं। इन्हीं कारणों की वजह से इंश्योरेंस एजेंट की नौकरी रुचिकर हो जाती है।

इंश्योरेंस एजेंट की सैलरी

दोस्तों अक्सर हम सोचते हैं की इंश्योरेंस एजेंट को कितनी सैलरी मिलती होगी। आइए जानते हैं, इंश्योरेंस एजेंट को मिलने वाली सैलरी के बारे में। कुछ कंपनियां अपने इंश्योरेंस एजेंट्स को सैलरी देती हैं। मगर सभी केसेस में ऐसा नहीं होता है।

अधिकतर कंपनियां इंश्योरेंस एजेंट को कोई भी सैलरी नहीं देती हैं। इंश्योरेंस एजेंट कमीशन और इंसेंटिव के तहत कंपनी से जुड़कर काम करता है। जितनी भी कंपनी की पॉलिसी इंश्योरेंस एजेंट भेजता है। उसका कुछ परसेंट कंपनी की तरफ से उसे कमीशन दिया जाता है।

यदि इंश्योरेंस एजेंट 1 महीने में दिए गए टारगेट से अधिक इंश्योरेंस पॉलिसी बेच देता है, तो इस स्थिति में उसे इंसेंटिव भी दिया जाता है। इसी के आधार पर इंश्योरेंस एजेंट किसी भी कंपनी से जुड़कर काम करता है। “Insurance Agent Kaise Bane (इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें)? Car (Vehicle) Insurance Agent LIC Visiting Card Design, Near Me, Registration, Commission, etc.”

इसे भी पढ़े – How to Claim ATM Card Insurance in Hindi (ATM बीमा क्लेम कैसे करें)?

व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने (Vehicle Insurance Agent Kaise Bane)?

यदि आपके वाहन का इंश्योरेंस नहीं है तो पुलिस के द्वारा आपको पकड़कर चालान काटा जा सकता है. और आप को जेल होने के साथ-साथ दंडित भी किया जा सकता है। यदि आप काम करते हैं तो बेहतर होता है कि आप व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट बनकर काम करें।

क्योंकि जीवन बीमा के मुकाबले में व्हीकल इंश्योरेंस खरीदने वाले लोगों की संख्या अधिक है। जितने ज्यादा आप इंश्योरेंस बेचते हैं, उतना ही ज्यादा आप पैसा कमाते (insurance agent commission) हैं। तो आपको ट्राई करना चाहिए कि आप ज्यादा से ज्यादा व्हीकल इंश्योरेंस ग्राहकों को बेचें। आइए जानते हैं व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने।

  • सबसे पहले तो आपको इंश्योरेंस कंपनी का चुनाव करना होता है। जिस कंपनी की पॉलिसी आप बेचना चाहते हैं। उसका चुनाव करें ध्यान रहे कि यह इंश्योरेंस कंपनी आईआरडीए से मान्यता प्राप्त है। साथ ही साथ आप उस कंपनी का चुनाव करें। जिसकी पॉलिसी आपके क्षेत्र में ज्यादा बेची जाती हैं, इससे आपको ग्राहक लाने में आसानी होगी।
  • इसके बाद आपको मैनेजर से बात करनी होती हैं और मैनेजर से चर्चा करें कि आप उनकी पॉलिसी को अपने क्षेत्र में बेचना चाहते हैं। इस प्रकार आपको पॉलिसी बेचने का अधिकार मैनेजर के द्वारा दे दिया जाएगा।
  • उसके बाद मैनेजर के द्वारा आपका इंटरव्यू लिया जाता है जिसमें आप से इंश्योरेंस संबंधित कुछ आसान सवाल पूछे जाते हैं। और आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स को देखा जाता है। यदि आप में इंश्योरेंस एजेंट बनने की काबिलियत है, तो आपको इसके लिए अधिकार दे दिया जाता है।
  • इसके बाद आपको व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट के लिए 50 घंटे से लेकर 100 घंटे तक यह व्यवहारिक ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें आपको इंश्योरेंस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान कराई जाती हैं. और आपको इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने संबंधित जानकारियां दी जाती हैं।

Conclusion (Insurance Agent Kaise Bane)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने इंश्योरेंस एजेंट के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त की। साथ ही साथ हमने इंश्योरेंस एजेंट से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में भी चर्चा की। जैसे कि “Insurance Agent Kaise Bane (इंश्योरेंस एजेंट कैसे बनें)? Car (Vehicle) Insurance Agent LIC Visiting Card Design, Near Me, Registration, Commission, etc.”

आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। जहां पर आप को विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस संबंधित आर्टिकल मिलेंगे। ऐसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट को बार-बार चेक करते रहे।

इसे भी पढ़े – Go digit Insurance | आसान इन्शुरन्स पालिसी एवं सुपर फ़ास्ट क्लेम्स

FAQ’s:-

बीमा एजेंट कौन बन सकता है?

कोई भी भारतवासी बीमा एजेंट बन सकता है बशर्ते कि उसने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर रखी हो और उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो। वह किसी भी इंश्योरेंस कंपनी में अपना आवेदन फॉर्म भर सकता है। यदि वह इंटरव्यू में पास होता है, तो इसके बाद वह बीमा एजेंट बन सकता है।

बीमा एजेंट कैसे बनाते हैं?

यदि आप इंश्योरेंस एजेंट बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उस कंपनी का चुनाव करना होगा। जिस इंश्योरेंस कंपनी के आप इंश्योरेंस बेचना चाहते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। या फिर आप सीधा ही जाकर इंश्योरेंस कंपनी के मैनेजर से बात कर सकते हैं। यहां पर आपका एक छोटा सा इंटरव्यू होता है। जहां पर आप से बेसिक सवाल पूछे जाते हैं। यदि आप इन सवालों को जवाब दे देते हैं, तो आपको व्यवहारिक ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है। इसके पश्चात आप इंश्योरेंस एजेंट बन सकते हैं।

इंश्योरेंस एजेंट क्या होता है?

इंश्योरेंस एजेंट उस व्यक्ति को कहा जाता है। जो इंश्योरेंस कंपनी की पॉलिसियों को लोगो को बेचता है। इंश्योरेंस एजेंट को कंपनी की पॉलिसी बेचने के बदले में कंपनी की तरफ से कमीशन दिया जाता है। यदि वह महीने में अपने दिए गए टास्क से ज्यादा इंश्योरेंस बेचता है, तो इस स्थिति में उसे इंसेंटिव भी प्रधान कराया जाता है।

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने?

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस अपने ग्राहकों को जीवन बीमा प्रदान कराता है। इसके लिए उसे बहुत सारे एजेंट की सहायता चाहिए होती है। एजेंट लोगों से जमीनी स्तर पर जुड़े होते हैं और यही लोग होते हैं जिनकी मदद से कंपनियां अपने इंश्योरेंस पॉलिसीज को बेचती हैं। यदि आप एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस में जाना होगा। जहां पर आपको मैनेजर से बात करनी होंगी और आपको अपने इंश्योरेंस एजेंट बनने के बारे में कुछ बताना होगा। यहां पर आपका एक इंटरव्यू लिया जाएगा। इसके पश्चात आपको ट्रेनिंग दी जाएगी। इस प्रकार आप एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बन सकते हैं।

बजाज एलियांज एजेंट कैसे बने?

इंश्योरेंस मार्केट की जब बात आती है तो उसमें बजाज अलायंस कंपनी का एक प्रमुख स्थान है। बजाज एलायंस के एजेंट्स पूरे भारत में मिल जाते हैं। क्योंकि बजाज एलाइंस के इंश्योरेंस भारत में अच्छी खासी तादाद में बेचे जाते हैं। तो आप बजाज अलायंस के भी इंश्योरेंस एजेंट बनना चाहते हैं , तो बजाज अलायंस इंश्योरेंस कंपनी के नजदीकी ऑफिस में जाकर बात करनी होगी। जहां पर आपको एक छोटा सा इंटरव्यू देना होता है। इसके बाद आपको बजाज अलायंस पॉलिसी बेचने का अधिकार दे दिया जाता है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Go digit General & Health Insurance Policy Download, Go digit General Insurance Contact (Customer Care) Number

Go digit Insurance | आसान इन्शुरन्स पालिसी एवं सुपर फ़ास्ट क्लेम्स

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंGo digit General & Health Insurance Policy Download, Go digit …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!