'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Axis Bank Fastag Recharge कैसे करते हैं पूरी जानकारी

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Axis Bank Fastag Recharge Online, Balance Check Number, Customer Care Number | Axis Bank Fastag Login with Mobile Number: पूरे देश में Axis Bank की करीब 4050 शाखाएं और 11801 एटीएम है ग्राहकों के आधार पर Axis Bank  भारत का पांचवां सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है।

भारत सरकार के द्वारा पूरे देश में 1 दिसंबर के बाद से सभी तरह के चार पहिया वाहनों के लिए Fastag अनिवार्य कर दिया गया है इसे देखते हुए Axis Bank  ने भी अपने ग्राहकों को Fastag सुविधा देनी शुरू कर दी है।

हालांकि Axis Bank Fastag के बारे में लोग तरह-तरह की जानकारी लेना चाहते हैं जैसे Axis Bank Fastag क्या है, Axis Bank Fastag कैसे बनाएं, Axis Bank के Fastag को रिचार्ज कैसे करें आदि।

क्योंकि गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा टोल टैक्स को लेकर एक बहुत बड़ा ऐलान किया गया है जिसके अंतर्गत अब सभी तरह के चार पहिया वाहनों पर Fastag का होना जरूरी है।

Axis Bank Fastag Recharge Online

यह सुविधा इतनी बढ़िया है कि अगर आप के वाहन पर Fastag लगा हुआ है तो आप टोल प्लाजा पर बिना रुके आगे बढ़ सकते हैं टोल प्लाजा टोल टैक्स देने के लिए आपको Cash देने की भी जरूरत नहीं होती है।

क्योंकि Axis Bank निजी क्षेत्र का पांचवा सबसे बड़ा बैंक है और इसके बहुत सारे ग्राहक भारत में मौजूद है इसी वजह से बहुत सारे Axis Bank के कस्टमर Axis Bank Fastag बनवाना चाहते हैं।

इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Axis Bank Fastag Recharge Online, Axis Bank Fastag Customer Care, Axis Bank Fastag Login With Mobile Number, Axis Bank Fastag Balance Check Number आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं।

Axis Bank के बारे में सामान्य जानकारी

Axis Bank Limited को पहले Unit Trust Of India(UTI) के नाम से जाना जाता था यह एक Indian Banking And Financial Services Company है जिसका मुख्यालय भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में स्थित है।

यह बैंक बड़ी और मध्यम कंपनियों, SMEs और उद्योगपतियों को अपनी Financial Services बेचता है इस बैंक की स्थापना साल 1993 में गुजरात के अहमदाबाद शहर में की गई थी।

वित्तीय वर्ष 2021 के आंकड़ों के अनुसार इस बैंक में लगभग 78,300 कर्मचारी काम करते हैं जनवरी 2019 के बाद से इस बैंक के वर्तमान CEO अमिताभ चौधरी है।

वित्तीय वर्ष 2022 के अंत तक इस बैंक का कुल Revenue 11 बिलियन डॉलर है Customers की संख्या के आधार पर यह भारत का पांचवा सबसे बड़ा बैंक है।

Fastag क्या होता है

यह एक ऐसी तकनीक है जिसे अगर आप अपने वाहन पर इस्तेमाल करते हैं तो टोल प्लाजा से गुजरने पर टोल शुल्क स्वचालित रूप से आपके बैंक खाते से कट जाता है।

शुल्क आपके बैंक से इसलिए कटता है क्योंकि Fastag खरीदते समय वह आपके बैंक अकाउंट से Link किया जाता है।

यह तकनीक इतनी शानदार है कि इसकी मदद से आप किसी भी टोल प्लाजा पर बिना रुके और बिना कैश के ही भुगतान कर देते हैं और यह रकम आपके बैंक खाते से Debit की जाती है।

Axis Bank Fastag क्या होता है

जब आप अपने वाहन के लिए Fastag खरीदते हैं या Fastag बनवाते हैं तो वह किसी बैंक खाते से संबंध होता है।

अगर आप का Axis Bank  में खाता है और आप अपने वाहन के लिए Fastag Axis Bank से ही बनवाते हैं तो उसे Axis Bank Fastag कहा जाता है।

वैसे आप अगर Axis Bank  के ग्राहक नहीं है तो अपने वाहन के लिए अलग-अलग बैंकों से भी Fastag खरीद सकते हैं या बनवा सकते हैं जैसे SBI Fastag, HDFC Fastat, IDFC Fastag आदि।

Axis Bank Fastag कैसे बनाएं

The Axis Bank Fastag आप बहुत आसानी से बना सकते हैं अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो आप हमारे द्वारा नीचे बताएगी प्रक्रिया का पालन करें।

  • सबसे पहले आप Axis Bank  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर आप वहां पर अपनी Demographics Details दर्ज करेंगे और OTP Generate करेंगे। इसमें आपको नीचे दी गई जानकारी दर्ज करनी होती है।
    • Axis Bank Customer – Yes/No
    • Account Number –
    • Vehicle Number –
    • Captcha Code
  • अब आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए हुए OTP को दर्ज करेंगे और फिर आगे अपने वाहन से जुड़ी जानकारी दर्ज करेंगे।
  • अब आगे आपको भुगतान करना है जिसके लिए आप Debit Card/Credit Card/Net Banking/UPI के द्वारा भुगतान कर सकते हैं।
  • इस तरह आप बहुत ही आसानी से Axis Bank के Fastag के लिए Online आवेदन कर सकते हैं और Fastag बनवा सकते हैं।

इसे भी पढ़े – Axis Bank Zero Balance Account Online कैसे खोलें?

Axis Bank Fastag बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

जब आप इस Bank के Fastag को बनवाने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको अपने वाहन से जुड़ी कुछ जानकारी और अपने बारे में कुछ जानकारी देनी होती है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।

  • गाड़ी के पंजीकरण दस्तावेज
  • गाड़ी के मालिक के पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • गाड़ी के मालिक के KYC दस्तावेज
  • गाड़ी के मालिक का एड्रेस प्रूफ

Axis Bank Fastag के फीचर्स

The Axis Bank हमेशा से ही अपने ग्राहकों को बेहतरीन सुविधा देने के लिए जाना चाहता है इसी वजह से Axis Bank Fastag में भी आपको कमाल के फीचर्स मिलते हैं जिनके बारे में आप नीचे जानेंगे।

  • Cashless Payment:– अगर आप अपने वाहन पर Axis Bank  का Fastag इस्तेमाल करते हैं तो आप टोल प्लाजा पर बिना रुके और बिना Cash का इस्तेमाल करते हुए यात्रा कर सकते हैं क्योंकि आपके वाहन पर Axis Bank  Fastag होने से टोल टैक्स सीधे आपके उस बैंक खाते से कट जाता है जो आपके Fastag से जुड़ा है।
  •  Online Recharge:– Axis Fastag को आप अलग-अलग माध्यमों से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं इसके लिए आप UPI, Credit Card, Debit Card, Net Banking, Mobile Banking, Payment Apps जैसे तरीके अपना सकते हैं।
  • Save On Fuel And Time:– जब आप किसी टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो ऑटोमेटिक टोल टैक्स का भुगतान आपके बैंक अकाउंट से हो जाता है जिससे आपका पेट्रोल भी बचता है और आपका समय भी।
  • SMS Alerts:- Toll Tax, Low Balance, Recharge आदि के बारे में आपके द्वारा Registered किए गए मोबाइल नंबर पर SMS Alert आते रहते हैं।

Axis Bank Fastag की Fees

जब आप Axis Bank  का Fastag बनवाते हैं तो आपको केवल एक बार फीस देनी पड़ती है जो ₹200 होती है यह One Time Joining Fee होती है जो Refundable होती है इसका मतलब है कि अगर आप भविष्य में अपना Fastag बंद करवाते हैं तो आप को यह पैसा वापस मिल जाता है।

Axis Bank Fastag की Validity

एक बार Fastag बनवाने के बाद वह 5 सालों तक Valid रहता है इसके साथ आप Fastag में न्यूनतम ₹100 का रिचार्ज कर सकते है। “Axis Bank Fastag Recharge Online, Balance Check Number, Customer Care Number | Axis Bank Fastag Login with Mobile Number”

इसे भी पढ़े – State Bank of India Fastag Free Registration 2022

Axis Bank Fastag Recharge Online

Online Axis Bank Fastag को रिचार्ज करना बेहद आसान है वैसे तो आप इसे Axis Bank  की Official Website पर विजिट करके भी रिचार्ज कर सकते हैं लेकिन अगर आप Axis Bank  के ग्राहक नहीं है तो आप हमारी द्वारा बताए गए चरण अपना सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको लिंक पर क्लिक करना है इससे आप नई वेबसाइट में Redirect हो जाएंगे। Click Here
  • इस वेबसाइट के ओपन होने पर आप को कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा जहां पर आप दो अलग अलग तरीके से Fastag रिचार्ज कर सकते हैं।Axis Bank Fastag Recharge Online
  • क्योंकि Vehicle Number से Fastag Recharge करना आसान होता है इसलिए हम यही तरीका अपनाएंगे आप अपने वाहन का नंबर दर्ज कर के नीचे Proceed वाले बटन पर क्लिक करेंगे।
Vehicle Number se Fastag Recharge
  • हम आपके सामने नया Pop Up Open होगा जहां पर आप 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे और नीचे Send OTP वाले बटन पर क्लिक करेंगे।
Vehicle Number se Fastag Recharge
  • अगले पेज में आप OTP दर्ज करेंगे फिर आपके सामने भुगतान करने के लिए अलग-अलग तरीके आ जाएंगे।
  • अब आप जिस भी तरीके को चुनना चाहते हैं उसे Select करेंगे और फिर रिचार्ज की राशि दर्ज करके भुगतान कर सकते हैं।
  • इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपने Axis Bank Fastag में Online Recharge कर सकते हैं।

Online Axis Bank Fastag Recharge के लिए Apps

आज के जमाने में ज्यादातर लोग डिजिटल लेनदेन के लिए अलग-अलग तरह के Apps इस्तेमाल करते हैं अगर आप अपने Axis Bank का Fastag रिचार्ज करने के लिए ऊपर बताई गई वेबसाइट में नहीं जाना चाहते तो नीचे हमने कुछ App के बारे में बताया है जिन पर भी आप Axis Bank Fastag Recharge कर सकते हैं।

  1. Phone Pe
  2. Google Pay
  3. PayTm
  4. Amazon Pay
  5. Freecharge

Axis Bank Fastag Customer Care Number

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें Axis Bank  के Fastag के संबंध में परेशानी का सामना करना पड़ता है वैसे लोग 1800-419-8585 नंबर पर कॉल कर सकते हैं यह Axis Bank की Fastag संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए Customer Care Number है।

इसे भी पढ़े – PNB WhatsApp Banking Number Free 2022 | पीएनबी वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस नंबर

Axis Bank Fastag Login With Mobile Number

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको अपने वाहन का नंबर याद नहीं होता है लेकिन आपको अपने Fastag में रिचार्ज करना पड़ जाता है तो आप अपने मोबाइल नंबर की मदद से भी Axis Bank Fastag में Log In कर सकते हैं इसके बारे में नीचे बताया है। “Axis Bank Fastag Recharge Online, Balance Check Number, Customer Care Number | Axis Bank Fastag Login with Mobile Number”

  • सबसे पहले आप हमारे द्वारा दी गई लिंक पर क्लिक करें इस पर क्लिक करके आप नई वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। Click Here
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा जहां पर आपको Enter Mobile No./Vehicle No./Wallet ID जैसे विकल्प Login करने के लिए मिलेंगे।
Online Axis Bank Fastag Recharge
  • क्योंकि हम मोबाइल नंबर की मदद से Login करना चाहते हैं तो आप इस बॉक्स में मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे और नीचे दिए हुए Submit वाले बटन पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिसे यहां दर्ज करने के बाद आप सफलतापूर्वक Axis Bank Fastag में Login कर सकते हैं।

Axis Bank Fastag Balance Check Number

अगर आप अपने Axis Bank के Fastag में वर्तमान बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप 24×7 18004198585 नंबर पर कॉल कर सकते हैं यह पूरी तरह Toll Free नंबर है।

Fastag Use करने के फायदे

Fastag इस्तेमाल करने पर आपको आम तौर पर वह फायदे मिलते हैं जो आपको टोल प्लाजा पर Cash देने पर नहीं मिलते हैं अगर आप Fastag से भुगतान करते हैं तो बैंक के द्वारा आपको कैशबैक भी मिलता है। “Axis Bank Fastag Recharge Online, Balance Check Number, Customer Care Number | Axis Bank Fastag Login with Mobile Number”

  1. Fastag के Use से आमतौर पर समय और ईंधन की बचत होती है अक्सर देखा जाता है कि टोल प्लाजा पर टैक्स देने के लिए वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है जिस वजह से समय और ईधन दोनों बेकार होता है।
  2. Fastag के इस्तेमाल से आपको Cash रखने की जरूरत नहीं होती क्योंकि भुगतान ऑनलाइन हो जाता है।
  3. अगर आपके Fastag में पैसे खत्म हो जाते हैं तो आप उसे आसानी से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।
  4. जब आप अपने Fastag से ऑनलाइन भुगतान करते हैं तो उसकी जानकारी प्रत्येक बार आपको SMS Alert के द्वारा दी जाती है।
  5. Fastag से टोल प्लाजा पर भुगतान करने पर आपको 2.5% का कैशबैक मिलता है।
  6. इस आधुनिक तकनीक को इस्तेमाल करना बहुत आसान है बस आपको इसे अपने वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाना होता है।
  7. Fastag बनाने की प्रक्रिया भी आसान है अब किसी भी बैंक में संपर्क करके Fastag बना सकते हैं।

इसे भी पढ़े – Axis Bank WhatsApp Banking Number Free 2022

निष्कर्ष

दोस्तों आज “Axis Bank Fastag Recharge Online, Balance Check Number, Customer Care Number | Axis Bank Fastag Login with Mobile Number” की पोस्ट में आपने Axis Bank की Fastag सेवा के संबंध में हर तरह की जानकारी प्राप्त की है।

अगर आप समझते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको Axis Bank  Fastag के बारे में अच्छी, Complete और Valuable Information मिली है तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करने में हमारी मदद कर सकते है।

इसे भी पढ़े – ICICI Zero Balance Account Opening Online Free 2022

संबंधित प्रश्न (FAQ’s)

How Can I Check My Axis Fastag Balance Online?

आप Axis Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके और वहां पर Fastag वाले सेक्शन में जाकर अपना Fastag Balance जान सकते हैं।

How Can I Login To Axis Fastag?

आप अपने Mobile Number, Vehicle Number और Wallet ID की मदद से Axis Fastag में Login कर सकते हैं।

How Can I Check My Axis Bank Fastag Status?

जब आप Axis Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके वहां पर Fastag वाले Section में जाएंगे तो वहीं पर आप एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके Fastag Status चेक कर सकते है।

Can I Get Fastag Immediately At Axis Bank?

सभी बैंकों के द्वारा Fastag जारी करने की प्रक्रिया में कुछ समय लगता है आप अगर Axis Bank का Fastag प्राप्त करना चाहते हैं तो भी उसमें आपको कुछ समय लगता है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!