Marksheet Loan Kaise Le? 10th 12th पास मार्कशीट पर लोन कैसे ले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

SBI Marksheet Par Loan Kaise Le/ Milega Hindi? 10th 12th Class Ki Marksheet Par Loan Kaise Le?: दोस्तो आज हमारे देश के सामने बेरोजगारी सबसे बड़ी चुनौती है। भारत देश की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि अधिकतर जनसंख्या गांव में निवास करती है। और गांव की जनसंख्या कृषि क्षेत्र पर अपनी रोजी रोटी के लिए आश्रित रहती है। मगर भारत की कृषि मानसून पर निर्भर होने की वजह से कई बार फसल खराब भी हो जाती है। जिसके कारण किसानों पर पैसे की तंगी आ जाती है। इसी पैसे की तंगी की वजह से किसानों को कई बार अपने बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने से भी रोकना पड़ता है।

SBI Marksheet Par Loan Kaise Le/ Milega Hindi? 10th 12th Class Ki Marksheet Par Loan Kaise Le?

उच्च शिक्षा (हायर एजुकेशन) के लिए महंगी फीस किसानों और गरीबों के बच्चे अफोर्ड नहीं कर पाते जिसकी वजह से उन्हें पढ़ाई छोड़ देनी पड़ती है। मगर आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे. जिसके तहत आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं। एजुकेशन लोन वह लोन होती है जो सिर्फ स्कूल कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे बच्चों के लिए दी जाती है। इस की ब्याज दरें बहुत कम होती हैं। ताकि छात्र इसे आसानी से लोटा सके।

आज हम आपको बताएंगे कि 10th या 12th क्लास मार्कशीट के आधार पर आप किस प्रकार लोन लेकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको एजुकेशन लोन से संबंधित तमाम जानकारी मुहैया कराई जाएंगी। आप एजुकेशन लोन से संबंधित जानकारी चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक पढ़िए। आप समझ जाएंगे कि एजुकेशन लोन के लिए क्या-क्या करना पड़ता है? और एजुकेशन लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? आइए दोस्तों जानते हैं। एजुकेशन लोन के बारे में।

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

मार्कशीट से लोन मिलता है क्या?

विद्यार्थी जीवन में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में से प्रमुख समस्या आर्थिक समस्या होती है। विद्यार्थी जीवन में पैसों की तंगी होना एक आम बात है। कई बार पैसे की तंगी होने की वजह से विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई से वंचित भी होना पड़ता है। सरकार ने इसी समस्या को देखते हुए विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप योजनाएं लागू की हैं।

मगर स्कॉलरशिप से भी यह समस्या पूर्ण रूप से खतम नही हुई। इसलिए सरकार ने बैंको के माध्यम से एजुकेशनल लोन इच्छुक छात्रों को देने कि योजना बनाई। एजुकेशन लोन का उद्देश्य आर्थिक तंगी से जूझ रहे बच्चों को पढ़ाई के समय आर्थिक सहायता देना है। जिसके माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं।

आप का सवाल था की मार्कशीट से लोन मिलता है क्या?

जी, हां। मार्कशीट से लोन मिलता है। दरअसल लोन लेने के लिए हमको एक एक सुनिश्चित प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसके लिए हमको पहले तो यह तय करना पड़ता है कि कोन से बैंक या बैंकिंग कंपनी से लोन लेना चाहते हैं। उसके बाद बैंक में जाकर आपको एजुकेशन लोन से संबंधित जानकारियां पता कर लेनी है। बैंक में जाकर लोन से संबंधित सभी टर्म्स एंड कंडीशंस के बारे में पता करले। जैसे कि कितना ब्याज दरें होती हैं। लोन अवधि कितनी होती है? और लोन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है? एजुकेशन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़, जैसे तमाम पहलुओं के बारे में जान ले और फिर बैंक से फॉर्म संख्या 16 लेकर लोन के लिए आवेदन करें।

12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है?

यदि आप 12वीं की मार्कशीट पर लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एजुकेशनल लोन लेना पड़ेगा। क्योंकि कोई भी बैंक आपको सिर्फ 12वीं की मार्कशीट को सिक्योरिटी के तौर पर एक्सेप्ट नहीं करता है। यदि आप एजुकेशनल लोन लेना चाहते हैं. तभी आपको 12वीं की मार्कशीट पर लोन मिल सकता है। देखा जाए तो लोन की राशि आपकी कॉलेज फीस हॉस्टल का खर्चा किताबों का खर्चा और अन्य शिक्षा से जुड़े खर्चों को जोड़ कर दिया जाता है।

कोई भी बैंक पहले आप से आपकी यूनिवर्सिटी (जिसमें आपका एडमिशन हुआ है), की डिटेल मांगता है। और पता करता है की एजुकेशन के दौरान कितना खर्चा आएगा। फिर उसी के हिसाब से बैंक आपको लोन प्रदान करता है। आमतौर पर सभी बैंक आपको एजुकेशन लॉन दे ही देते हैं। मगर बैंक या बैंकिंग कंपनी लोन देने से पहले आपकी आर्थिक स्थिति और जांच करते हैं कि आवेदक लोन की अदायगी केसे करेगा।

12वी की मार्कशीट पर यदि आप एजुकेशनल लोन लेते हैं तो आपकी यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट की फीस वे अन्य खर्चों के आधार पर लोन देता है। आमतौर पर 4 लाख रुपए की लोन राशि दे दी जाती है। कई बैंक भारत में पढ़ने वालों को अधिकतम 15 लाख रुपए और विदेशों से पढ़ाई करने वालों को 25 लाख रुपए तक की लोन प्रदान करते हैं। “SBI Marksheet Par Loan Kaise Le/ Milega Hindi? 10th 12th Class Ki Marksheet Par Loan Kaise Le?”

इसे भी पढ़े Instant Personal Loan for Students in India 2021

10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है? 10 वीं पास अंकपत्र ऋण कितना मिलता hai?

दोस्तों यदि आप शिक्षा ऋण 10 वी कक्षा की मार्कशीट पर लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी सेम प्रोसेस है। जिसमें आपको दसवीं कक्षा की मार्कशीट के आधार पर 50000 से लेकर अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। मगर इस ऋण के लिए भी समान मापदंड है। आवेदक को बैंक के सभी नियमों और मापदंडों को पूरा करना होता है। जिसके पश्चात बैंक आपकी सत्यता की जांच करती है। यदि बैंक के मापदंडों को आप पूरा करते हैं तो आपका लोन मंजूर कर लिया जाता है।

आठवीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है?

दोस्तों यदि आपने दसवीं तक की भी शिक्षा प्राप्त नहीं की है। फिर भी आप लोन ले सकते हैं। जी हां। आठवीं कक्षा की मार्कशीट पर भी आप लोन ले सकते हैं। सुनने और देखने में अजीब महसूस हो रहा हो मगर यह सत्य है।

हाल ही में प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRPY) की शुरुआत की गई। जिसके तहत आठवीं कक्षा के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को बिजनेस स्टार्ट करने के लिए 2500000 रुपए तक का लोन दिया जाएगा। मगर यह लोन उनको ही दिया जाएगा जिनकी वार्षिक आय ₹100000 से भी कम होगी। अर्थात प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत गरीब परिवारों के कल्याण के लिए इस योजना की शुरुआत की गई।

खाने के लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी आयु 21 साल से लेकर 35 साल के बीच में होनी चाहिए। आप कभी पहले बैंक के डिफॉल्टर नहीं रहे हो। साथ ही साथ आपके पास बिजनेस की एक विस्तृत प्लान हो। जिसके तहत आप अपना भविष्य सुधार सकें। और लोन को भी वापस कर सकें ऐसी शेड्यूल कास्ट, महिलाएं, आर्मी मैन वे विकलांगो को आदि के लिए 10 साल के लिए छूट दी जाती है। “SBI Marksheet Par Loan Kaise Le/ Milega Hindi? 10th 12th Class Ki Marksheet Par Loan Kaise Le?”

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आप आठवीं कक्षा की मार्कशीट से भी लोन प्राप्त कर सकते हैं और अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

सर्टिफिकेट पर लोन कैसे मिलता है?

दरअसल सर्टिफिकेट पर कोई लोन नहीं मिलता। हां इतना जरूर है की 10th क्लास सर्टिफिकेट और ट्वेल्थ क्लास सर्टिफिकेट के आधार पर लोन मिलता है। जिनको हम ऊपर भी विस्तार से बता चुके हैं। यदि आप दसवीं कक्षा के सर्टिफिकेट या फिर बारहवीं कक्षा के सर्टिफिकेट पर लोन लेना चाहते हैं। तो यह प्रक्रिया बिल्कुल समान ही है। आपको बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन करना होता है।

यदि बैंक को लगता है की आप उनके लोन समय अवधि के दौरान वापस कर देंगे। और आपके कागजात सत्यता की कड़ी को पूरी कर देते हैं, तो आपको लोन दे दिया जाता है।

इसे भी पढ़े Education Loan Kaise Milta Hai? | एजुकेशन लोन कैसे मिलता है।

10th 12th Pass Marksheet Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

लोन लेते समय सबसे मुश्किल खड़ी बैंकों की कागजी कार्यवाही होती है। बैंकों की कागजी कार्यवाही अक्सर लंबी और लचीली होती है। और इसे पूरा करना आवश्यक भी होता है। कागजी कार्यवाही को हम आसान बना सकते हैं। यदि हमको पहले ही पता हो कि हमको लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए। आइए दोस्तों जानते हैं कि लोन लेने के लिए कोन कोन से दस्तावेज चाहिए।

सबसे पहले तो आपको 10th 12th क्लास का सर्टिफिकेट होना चाहिए। जिसके आधार पर आप लोन लेना चाह रहे हैं।
आपके पास पहचान पत्र के रूप में वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या अन्य कोई गवर्नमेंट अपलोड डॉक्यूमेंट होना चाहिए। जिसके आधार पर आपकी पहचान की जाए।
आपको पैन कार्ड की भी आवश्यकता होती है।
निवास प्रमाण पत्र
आपको अपने कॉलेज से भी एक सर्टिफिकेट बनवाना होता है। जिसके आधार पर आप बता सके कि आप किस यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ रहे हैं। ताकि आपकी पढ़ाई की लागत का अंदाजा लगाया जा सके।
आपके घर के बिजली बिल भी आपको चाहिए होता है।
साथ ही साथ आपको अपने बैंक अकाउंट की पिछले 3 से लेकर 6 महीने तक की बैंक की स्टेटमेंट भी चाहिए होती है। “SBI Marksheet Par Loan Kaise Le/ Milega Hindi? 10th 12th Class Ki Marksheet Par Loan Kaise Le?”

10th 12th Marksheet Loan Kaise Le देने वाली प्रमुख बैंक और कंपनियां

वैसे तो भारत की सभी बैंक एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं। फिर भी हम आपको 10th और 12th मार्कशीट के बेसिस पर लोन देने वाली प्रमुख कंपनियों और बैंकों की लिस्ट देते हैं। भारत में शिक्षा ऋण देने वाली प्रमुख कंपनियां हैं।

  • एसबीआई मार्कशीट लोन (SBI Marksheet Loans)
  • पीएनबी मार्कशीट लोन (PNB Marksheet loans)
  • आईसीआईसीआई बैंक मार्कशीट लोन (ICICI Bank Marksheet Loans)
  • मुथूट फाइनेंस मार्कशीट लोन (Muthoot Finance Marksheet Loans)
  • एचडीएफसी बैंक मार्कशीट लोन (Hdfc Bank Marksheet Loans)
  • आदित्य फाइनेंस ग्रुप मार्कशीट लोन (Aditya Finance Group Marksheet loans)
  • बजाज फाइनेंस मार्कशीट लोन (Bajaj Finance Marksheet Loans)
  • महिंद्रा फाइनेंस मार्कशीट लोन (Mahindra वित्त मार्कशीट ऋण)
  • कैनरा बैंक मार्कशीट लोन (Canara Bank Marksheet Loans)
  • यूनियन बैंक मार्कशीट लोन (Union Bank Marksheet Loans)
  • रिलायंस मार्कशीट लोन (Reliance Marksheet Loans)

इसे भी पढ़े Bandhan Bank Se Loan Kaise Le | Bandhan Bank Loan Details in Hindi

Marksheet Loan Kaise Le? (मार्कशीट से लोन कैसे ले)

हमने जाना कि एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको किन किन से गुजरना पड़ता है। और हमने जाना की एजुकेशन लोन लेने के लिए किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आइए अब हम जानते हैं की मार्कशीट से लोन लेने के लिए अप्लाई कैसे करें।

सबसे पहले तो आपको किसी फाइनेंस कंपनी या बैंक से लोन लेने हेतु बातें करनी होंगी फाइनेंस कंपनी आसानी से लोन दे देती है। मगर बैंकों की तुलना में फाइनेंस कंपनी की ब्याज दरें अधिक होती हैं। वहीं दूसरी ओर बैंक लोन देने के लिए काफी कठिन मापदंड तैयार करता है।

बैंक में आपको एजुकेशन लोन लेने के लिए फॉर्म भरना होता है। फॉर्म के साथ आपको सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करने होते हैं। सभी आवश्यक दस्तावेजों की सूची ऊपर दी हुई है। इसके बाद आपके एप्लीकेशन रिव्यू में चली जाती है। और बैंक आप की सत्यता की जांच करता है। यदि आप बैंक की सत्यता में और मापदंड पर खरा उतरते हैं, तो आपको बैंक की ओर से लोन दे दिया जाता है। और स्वीकृत लोन राशि बैंक खाते में डाल दी जाती है।

SBI Marksheet Loan Kaise Le

दोस्तों यदि आप एसबीआई बैंक से मार्कशीट पर लोन लेना चाहते हैं तो यह बेहतरीन विकल्प हो सकता है। क्योंकि एसबीआई बैंक की ब्याज दरें अन्य बैंकों की ब्याज दरों से कम होती हैं। और एसबीआई भारत का सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय बैंकों में से एक है। यदि आप एसबीआई से मार्कशीट पर लोन लेना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको किसी नजदीकी ब्रांच में जाकर एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करना होगा। और फिर आपको सारी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

यदि आपके डाक्यूमेंट्स और वेरिफिकेशन से यह साफ हो जाता है कि आप लोन चुकाने में सक्षम होंगे तो आपको एसबीआई की तरफ से लोन दे दिया जाता है। अन्य बैंकों की तरह ही एसबीआई में एजुकेशन लोन मिलता है। “SBI Marksheet Par Loan Kaise Le/ Milega Hindi? 10th 12th Class Ki Marksheet Par Loan Kaise Le?”

इसे भी पढ़े ICICI Bank Personal Loan Kaise Le: ICICI Bank पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

Conclusion (Marksheet Loan Kaise Le?)

दोस्तों आज हमने एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी आप लोगों के सामने पेश की। एजुकेशन लोन विकासशील देश के लिए बहुत उपयोगी है। क्योंकि एजुकेशन लोन के माध्यम से गरीब वर्ग के छात्रों को भी शिक्षा के क्षेत्र में कुछ कर गुजरने का हौसला मिलता है। वहीं दूसरी ओर एजुकेशन लोन के माध्यम से छात्र नौकरी के पीछे ना भागकर उद्योगों की तरफ आकर्षित होते हैं। जिसका देश की जीडीपी में प्रमुख रूप से योगदान होता है।

इसी कड़ी में हमने बात की . मार्कशीट से लोन मिलता है क्या? 12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है?. 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है?. आठवीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिलता है?. सर्टिफिकेट पर लोन कैसे मिलता है?. 10 वीं पास अंकपत्र ऋण कितना मिलता hai?. 10th 12th Pass Marksheet Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज. 10th 12th Pass Marksheet Loan देने वाली प्रमुख बैंक और कंपनियां. marksheet loan kaise le? (मार्कशीट से लोन कैसे ले). sbi marksheet loan kaise le.

यह आर्टिकल एजुकेशन लोन से संबंधित हर पहलू पर रिसर्च कर कर लिखा गया है। यदि फिर भी आपको किसी जानकारी की आवश्यकता हो या फिर हमको सुझाव देना हो तो आप उसे कॉमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसी प्रकार की अन्य लोन के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करें। यदि आपका कोई दोस्त पैसे के अभाव में पढ़ाई छोड़ रहा हो तो आप उसे यह पोस्ट जरूर भेजें। आपका यह छोटा सा स्टेप किसी की जिंदगी संवार सकता है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Axis Bank Se Loan Kaise Le/ Milega? Axis Bank Se Personal Loan/ Home Loan/ Business Loan Kaise Le?

Axis Bank Se Loan Kaise Le? | Axis Bank Loan Interest Rate

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंAxis Bank Se Loan Kaise Le/ Milega? Axis Bank Se …

One comment

  1. Behtreen post likha aapne

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!