Education Loan Kaise Milta Hai? | एजुकेशन लोन कैसे मिलता है।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Bank Se Education Loan Kaise Milta Hai/ Le Sakte Hain/ Prapt Karen in Hindi? Best Education Loan in India?: जैसा कि हमने हाल के दिनों से देखा है, छात्र न केवल स्मार्ट और प्रतिभाशाली हैं, बल्कि स्वेच्छा से खुद को आगे बढ़ना भी चाहते हैं। जब उच्च शिक्षा की या विदेशी संस्थान में अध्ययन की बात आती है तो इसके चयन करने के लिए एक बड़ी राशि खर्च हो सकती है। यह तब होता है जब शिक्षा शुल्क के साथ, रहने की लागत, दिन-प्रतिदिन के खर्च आदि की बात आती हैं। इस परेशानी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका ऋण लेना है।

Bank Se Education Loan Kaise Milta Hai/ Le Sakte Hain/ Prapt Karen in Hindi? Best Education Loan in India?

Education Loan क्या है?

विषय-सूची

शिक्षा ऋण एक प्रकार के ऋण को संदर्भित करता है जो छात्रों द्वारा माध्यमिक या उच्च शिक्षा से संबंधित अपने खर्चों को वित्त पोषित करने के लिए उधार लिया जाता है। शिक्षा ऋण का उपयोग शिक्षण शुल्क, बुनियादी जीवन व्यय, साथ ही शिक्षा अवधि के दौरान आवश्यक पुस्तकों और आपूर्ति के लिए भी किया जा सकता है।
हालाँकि, शिक्षा की लागत हाल ही में बढ़ रही है और शिक्षा ऋण का विकल्प सबसे अच्छा समाधान प्रतीत होता है।

शिक्षा ऋण एक ऐसा लोन है जिसे छात्र अपना पढ़ाई पूरा करने के लिए तथा वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवेदन करते हैं। भारत में कई बैंक छात्रों की मदद के लिए प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं
अन्य प्रकार के ऋणों की तुलना में, शिक्षा ऋण आमतौर पर कम ब्याज दरें लेते हैं, और जब तक छात्र अपनी पढ़ाई पूरा करते हैं, तब तक पुनर्भुगतान आमतौर पर स्थगित कर दिया जाता है। “Best Education Loan in India”

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Education Loan कितने समय के लिए मिलेगा?

आम तौर पर, पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद पुनर्भुगतान शुरू होता है। कुछ बैंक पुनर्भुगतान के लिए अध्ययन पूरा होने के बाद नौकरी को सुरक्षित करने के बाद 6 महीने या एक वर्ष की छूट अवधि भी प्रदान करते हैं। पुनर्भुगतान अवधि आम तौर पर 5 से 6 साल की होती है। पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान, बैंक ऋण पर साधारण ब्याज दर का शुल्क लेता है। पाठ्यक्रम अवधि के दौरान सरल ब्याज का भुगतान भविष्य के पुनर्भुगतान के लिए छात्र पर समान मासिक किश्त (ईएमआई) बोझ को कम करता है। कुछ ऋणदाता उपयुक्त नौकरी पाने और पुनर्भुगतान प्रक्रिया शुरू करने के लिए पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद 6 महीने की छूट अवधि प्रदान करते हैं। यह छूट अवधि ऋणदाता के साथ अलग हो सकती है। एक बार जब इस अवधि के अन्दर नौकरी पा लिया जाता है, तो किश्त के रूप में पुनर्भुगतान प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

Education Loan पर कितना ब्याज लगेगा?

यह अलग–अलग बैंक पर निर्भर करती है। ऋण हमे सभी बैंकों से मिलती है चाहे वो निजी बैंक हो या सरकारी बैंक।
नीचे विभिन्न बैंक के ब्याज दर दी हुई है।

1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 6.90% – 9.30%
2. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) 6.90% – 9.55%
3. कैनरा बैंक 7.40% – 9.40%
4. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 7.20% – 10.45%
5. बैंक ऑफ बड़ौदा 6.85% – 9.95%
6. एक्सिस बैंक 13.70% – 15.20%
7. आईसीआईसीआई बैंक 11.25 % – 11.75%
8. एचडीएफसी बैंक 9.25% – 13.68%
9. कोटक महिंद्रा बैंक 12.33% – 16.00%
10. टाटा कैपिटल 10.99%

Education Loan Processing Fee कितनी लगेगी?

  • पंजाब नेशनल बैंक: ऋण राशि का 1%
  • भारतीय स्टेट बैंक: 10,000 रु. तक + टैक्स
  • एक्सिस बैंक: 15, 000 रु. + टैक्स
  • बैंक ऑफ बड़ौदा: 10,000 रु. + टैक्स
  • एचडीएफसी बैंक: ऋण राशि का 1.5% + टैक्स
  • टाटा कैपिटल बैंक: ऋण राशि का 2.75% + टैक्स
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया: ऋण राशि का 0.50% + टैक्स
  • बैंक ऑफ इंडिया: 5,000 रु. + टैक्स

इसे भी पढ़े Fair Money Loan Kaise Le? | Fair Money Personal Loan Apply Online

Education Loan – कौन ले सकता है? (Education Loan Kaise Milta Hai?)

ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, एक भारतीय नागरिक होना चाहिए, जिसने भारत या विदेश में एक सक्षम प्राधिकारी द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज/ विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त किया हो। आवेदक ने अपनी उच्च माध्यमिक स्तर की स्कूली शिक्षा पूरी कर ली होगी। ऋण आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए अन्यथा उसके माता-पिता को ऋण प्राप्त करना होगा।

कुछ बैंक विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने से पहले ही ऋण प्रदान करते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, ऊपरी आयु सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन कुछ बैंकों के पास यह हो सकता है।

Education Loan से लोन के लिए कौन – कौन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी?

शिक्षा ऋण के लिए दस्तावेज जिन्हें आपको आवेदन पत्र के साथ प्रकट करने की आवश्यकता होगी। दस्तावेजों में मुख्य रूप से शामिल हैं लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं:

छात्र-आवेदकों के लिए:

  • पहचान का प्रमाण (कोई भी): पैन/पासपोर्ट/आधार/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी कार्ड
  • निवास का प्रमाण / पता (कोई भी): टेलीफोन बिल / बिजली बिल / पानी बिल / पाइप गैस बिल या पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / आधार कार्ड की हाल की कॉपी
  • एकेडमिक रिकॉर्ड: 10वीं का रिजल्ट और 12वीं का रिजल्ट
  • स्नातक परिणाम: सेमेस्टर-वार (यदि लागू हो)
  • प्रवेश परीक्षा परिणाम जिसके माध्यम से प्रवेश सुरक्षित किया गया है (जीमैट, जीआरई, टीओईएफएल या आईईएलटीएस)
  • प्रवेश का प्रमाण: संस्थान से प्रस्ताव पत्र या प्रवेश पत्र। विदेश में पढ़ाई के मामले में सशर्त प्रवेश पत्र पर विचार किया जा सकता है।
  • अध्ययन की लागत का विवरण/खर्चों की अनुसूची
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • यदि अन्य बैंकों/ऋणदाताओं से कोई पिछला ऋण है, तो पिछले 1 वर्ष का ऋण खाता विवरण। “Bank Se Education Loan Kaise Milta Hai/ Le Sakte Hain/ Prapt Karen in Hindi? Best Education Loan in India?”

सह-आवेदकों के लिए:

  • पहचान का प्रमाणपत्र
  • निवास का प्रमाण / पता (कोई भी): टेलीफोन बिल / बिजली बिल / पानी बिल / पाइप गैस बिल या पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / आधार कार्ड की हाल की कॉपी
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • यदि अन्य बैंकों/ऋणदाताओं से कोई पिछला ऋण है, तो पिछले 1 वर्ष का ऋण खाता विवरण

इसे भी पढ़े Home Loan Kaise Le Sakte Hain? | होम लोन कैसे मिलता है?

वेतनभोगी सह-आवेदक के लिए आय प्रमाण के लिए:

  • पिछले 3 महीनों की वेतन पर्ची या वेतन प्रमाण पत्र
  • Last Two Year (पिछले 2 वर्षों) के लिए फॉर्म 16 की प्रति या पिछले 2 वित्तीय वर्षों के लिए आईटी रिटर्न की एक प्रति, आईटी विभाग द्वारा स्वीकार की गई।
  • पिछले 6 महीनों का बैंक खाता विवरण (वेतन खाते का)

स्व-व्यवसायी सह-आवेदक के लिए आय प्रमाण के लिए:

  • व्यवसाय के पते का प्रमाण (यदि लागू हो)
  • पिछले 2 वर्षों के लिए आईटी रिटर्न (यदि आईटी भुगतानकर्ता)
  • टीडीएस प्रमाणपत्र (फॉर्म 16ए, यदि लागू हो)
  • योग्यता का प्रमाण पत्र (सीए / डॉक्टर और अन्य पेशेवरों के लिए)
  • पिछले 6 महीनों का बैंक खाता विवरण

शिक्षा ऋण के लिए मानदंड

  • केवल भारतीय नागरिक।
  • मान्यता प्राप्त कॉलेज/ विश्वविद्यालय में डिग्री
  • शिक्षा: स्नातक पाठ्यक्रम के लिए 10+2 (12वीं कक्षा) पूरी की हो और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए डिग्री होनी चाहिए।
  • ऋण आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए अन्यथा उसके माता-पिता को ऋण प्राप्त करना होगा।
  • आवेदक जिस वांछित पाठ्यक्रम को करने जा रहा है वह तकनीकी या पेशेवर होना चाहिए, क्योंकि बैंक नौकरी उन्मुख पाठ्यक्रमों को वरीयता देते हैं।

इसे भी पढ़े Agriculture Loan Kaise Le? | Features & Benefits of Agriculture Loans

Education Loan के लिए कैसे अप्लाई करें? (Bank Se Best Education Loan Kaise Milta Hai/ Le Sakte Hain/ Prapt Karen in India?)

आप या तो अपनी पसंद के बैंक जा सकते हैं और ऋण प्रक्रिया के बारे में पूछताछ कर सकते हैं, या आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एक बार ऋण आवेदन जमा हो जाने के बाद, बैंक आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन करके, अध्ययन के उस पाठ्यक्रम का मूल्यांकन करके प्रक्रिया शुरू करेगा जिसके लिए आप ऋण लेना चाहते हैं, और आप जो संपार्श्विक प्रदान कर सकते हैं। तब बैंक आपको सूचित करता रहेगा।

चरण 1 – आवेदन पत्र भरना

किसी भी अन्य ऋण की तरह, पहला कदम एक आवेदन पत्र भरना है। आवेदन पत्र एक सरल रूप है जिसमें आपको अपने व्यक्तिगत संपर्क विवरण के साथ-साथ अपने शैक्षणिक विवरण भी प्रदान करने होंगे। सुनिश्चित करें कि आप इस फ़ॉर्म में सटीक और सत्य जानकारी प्रदान करते हैं।

चरण 2 – साक्षात्कार

शिक्षा ऋण प्रक्रिया का अगला चरण इंटरव्यू राउंड है। आपके आवेदन पर विचार करने के बाद, आपका बैंक आमतौर पर आपको व्यक्तिगत या साक्षात्कार के लिए बुलाता है। ध्याचर्चान दें कि छात्र को ऋण की पेशकश की जाती है और माता-पिता/अभिभावक के सह-दायित्व और छात्र को मुख्य ऋण आवेदक माना जाता है। आपसे आपके अकादमिक प्रदर्शन, आप जिस संस्थान में जाना चाहते हैं, आपके द्वारा चुने गए पाठ्यक्रम, आपके चुने हुए पाठ्यक्रम के भविष्य के दायरे आदि से संबंधित कई प्रश्न पूछे जा सकते हैं। आपको ईमानदार होना चाहिए और बैंक को यह समझाने में सक्षम होना चाहिए कि आप एक ऐसी धारा का चयन कर रहे हैं जिसमें अच्छी आय उत्पन्न करने की क्षमता हो, जिससे आप ऋण चुकाने में सक्षम हों।

चरण 3 – दस्तावेज़ीकरण

ऋण संसाधित होने से पहले आपको बैंक को यह साबित करना होगा कि आपके चुने हुए विश्वविद्यालय ने प्रवेश की पेशकश बढ़ा दी है। यह प्राथमिक दस्तावेज है जो सभी बैंक वास्तविक ऋण आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले ही मांगते हैं। बैंक आपके नामांकन को सत्यापित करने के लिए विश्वविद्यालय से संपर्क कर सकता है। यदि आपकी शिक्षा ऋण राशि ₹4,00,000 से अधिक है, तो आपको तीसरे पक्ष की गारंटी के रूप में किसी प्रकार की संपार्श्विक प्रदान करने की आवश्यकता होगी यदि आवश्यक ऋण राशि 7,50,000 रुपये तक है, और यदि यह 7,50,000 से अधिक है, तो आपको किश्तों के भुगतान के लिए छात्र की भविष्य की आय के असाइनमेंट के साथ ऋण राशि के 100% के बराबर संपार्श्विक सुरक्षा प्रदान करना आवश्यक है।

किश्तों के भुगतान के लिए छात्र की भविष्य की आय का समनुदेशन ऋण राशि पर ध्यान दिए बिना सभी शिक्षा ऋणों पर लागू होता है। “Bank Se Best Education Loan Kaise Milta Hai/ Prapt Karen in India?”

चरण 4 – ऋण स्वीकृति

बैंक ऋण स्वीकृत करने से पहले सह-उधारकर्ता/ गारंटर के क्रेडिट इतिहास का भी सत्यापन करता है। बैंक पाठ्यक्रम अवधि प्लस एक वर्ष के बराबर अधिस्थगन अवधि प्रदान करता है और उधारकर्ताओं के लिए इस अधिस्थगन अवधि के दौरान शिक्षा ऋण पर ब्याज की सेवा करना वैकल्पिक है। ऋण स्वीकृत होने के बाद, उधारकर्ताओं को बैंक से एक स्वीकृति पत्र प्राप्त होगा। एक बार जब उधारकर्ता मंजूरी के नियमों और शर्तों को स्वीकार कर लेते हैं, तो बैंक उन्हें ऋण दस्तावेजों के निष्पादन के लिए बुलाता है और यदि मंजूरी की शर्तों के अनुसार इसकी आवश्यकता होती है, तो मूल रूप से बैंक को संपार्श्विक सुरक्षा कागजात सौंपे जाते हैं।

चरण 5 – ऋण वितरण

शिक्षा ऋण प्रक्रिया का अंतिम चरण ऋण वितरण है। बैंक आमतौर पर आपके चुने हुए विश्वविद्यालय को बैंकर्स चेक, डिमांड ड्राफ्ट या स्विफ्ट संदेश के माध्यम से आपके द्वारा चुने गए विश्वविद्यालय/ संस्थान के स्थान के अनुसार आपके मार्जिन के साथ, यदि स्वीकृति में निर्धारित है, के माध्यम से सीधे ऋण वितरित करते हैं।

इसे भी पढ़े Bharat ATM App Kya Hai? | BharatATM Marchant App Se Kaise Loan Le?

Education Loan Kaise Maaf Kare

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पहले से ही एक शिक्षा ऋण का भुगतान कर रहे हैं और अब इसे चुकाना मुश्किल हो रहा है, तो आपको सबसे पहले अपने ऋणदाता से संपर्क करना चाहिए और उनसे पूछना चाहिए कि क्या आपके ऋण का पुनर्गठन किया जा सकता है।

मई 2021 में आरबीआई द्वारा जारी हालिया दिशानिर्देशों के अनुसार, व्यक्तिगत ऋणों के लिए समाधान योजना में किसी भी अर्जित ब्याज को क्रेडिट सुविधा में परिवर्तित करना, भुगतान का पुनर्निर्धारण और अनुदान देना शामिल हो सकता है। उधारकर्ता की आय धारा के आकलन के आधार पर अधिकतम 2 वर्षों के लिए अधिस्थगन। आरबीआई ने उधारदाताओं को तदनुसार पुनर्गठित ऋण के समग्र कार्यकाल को संशोधित करने की अनुमति दी है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा ऋण (Best Education Loan in India)

1. एचडीएफसी बैंक शिक्षा ऋण

  • अधिकतम ऋण सीमा: रु. 20 लाख और उससे अधिक।
  • एचडीएफसी बैंक भारत और विदेशों में अध्ययन के लिए शिक्षा ऋण प्रदान करता है। भारत में अध्ययन के लिए अधिकतम ऋण राशि 20 लाख रुपये तक है।
  • ऋण अधिकतम 15 वर्ष की अवधि के लिए है और शुल्क संरचना के आधार पर सीधे संस्थान को वितरित किया जाता है।

2. अवांसे शिक्षा ऋण

  • अवांसे डीएचएफएल शिक्षा ऋण ब्याज दर भारत के बेहतरीन संस्थानों में शिक्षा के लिए और विदेशों में अध्ययन के लिए काफी प्रतिस्पर्धी है।
  • शिक्षा ऋण पर ब्याज दरें अस्थायी हैं, और एमसीएलआर में बदलाव के साथ बदलती रहती हैं।
  • अवांसे डीएचएफएल शिक्षा ऋण की ब्याज दरें 12.75% और 12.75% के बीच हैं।

3. भारतीय स्टेट बैंक

  • भारतीय स्टेट बैंक, छात्र ऋण योजना के माध्यम से, भारतीय स्टेट बैंक भारत में कुछ सबसे सस्ते शिक्षा ऋण प्रदान करता है।
  • सभी पेशेवर, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों जैसे एमबीए, एमएस, आदि के लिए अपने देश में प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में ऋण उपलब्ध हैं।
  • 7.5 लाख से अधिक के ऋण के लिए आवश्यक सुरक्षा जमा या संपार्श्विक के साथ अधिकतम 30 लाख तक का ऋण लिया जा सकता है। चुकौती 10 से 12 साल में की
  • जा सकती है और कुछ मामलों में इसे 15 साल तक बढ़ाया जा सकता है। संपूर्ण ब्याज भुगतान अधिस्थगन अवधि के दौरान किया जा सकता है। “Bank Se Best Education Loan Kaise Milta Hai/ Le Sakte Hain/ Prapt Karen in India?”

4. आईसीआईसीआई बैंक शिक्षा ऋण

  • अधिकतम ऋण प्राप्त करें – 50 लाख रुपया
  • आईसीआईसीआई बैंक, भारत में पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपये तक शिक्षा ऋण प्रदान करता है।
  • आपको रुपये तक के शिक्षा ऋण के लिए कोई संपार्श्विक रखने की आवश्यकता नहीं है।
  • 20 लाख यूजी पाठ्यक्रमों के लिए और 40
  • लाख चुनिंदा प्रमुख संस्थानों में पीजी पाठ्यक्रमों के लिए।
  • ICICI Education Loan का मुख्य दोष यह है कि- पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद पुनर्भुगतान अवकाश अवधि 6 महीने तक सीमित है, चाहे रोजगार की स्थिति कुछ भी हो।

इसे भी पढ़े NAVI Loan Kaise Kare | NAVI Loan Kaise Lete Hai in Hindi

Best Education Loan for Abroad Studies

1. भारतीय स्टेट बैंक

  • भारतीय स्टेट बैंक द्वारा निम्नलिखित ऋण योजनाएं अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के पक्ष में छात्र ऋण हैं।
  • एसबीआई छात्र ऋण योजना
  • उन भारतीय नागरिकों के लिए दिया गया ऋण जिन्होंने अपनी उच्च शिक्षा के लिए भारत या विदेश में प्रवेश प्राप्त किया है
  • यह योजना नौकरी उन्मुख व्यावसायिक/तकनीकी स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम/स्नातकोत्तर डिग्री/ डिप्लोमा पाठ्यक्रम जैसे एमसीए, एमबीए, एमएस, आदि के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली ऋण प्रदान करती है।
  • आप चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स और सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट जैसे पाठ्यक्रमों के लिए।
  • एसबीआई छात्र ऋण योजना विदेश में पढ़ाई के लिए 7.50 लाख तक का ऋण प्रदान करती है।
  • पढ़ाई पूरा होने के एक साल बाद पुनर्भुगतान शुरू होता है। ईएमआई के माध्यम से चुकौती होती है।

2. एसबीआई ग्लोबल एड-वैंटेज स्कीम

  • एसबीआई ग्लोबल एड-वैंटेज स्कीम, विदेशी कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में पूर्णकालिक नियमित पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए एक विदेशी शिक्षा ऋण है।
  • इस योजना में संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, जापान, हांगकांग, न्यूजीलैंड और यूरोप में विदेशी संस्थानों/ विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किए जाने वाले किसी भी विषय में नियमित स्नातक डिग्री/ स्नातकोत्तर डिग्री/ डिप्लोमा/ प्रमाण पत्र/ डॉक्टरेट पाठ्यक्रम शामिल हैं।
  • एसबीआई ग्लोबल एड-वैंटेज स्कीम के तहत, एसबीआई विदेशी अध्ययन के लिए 7.5 लाख रुपये से लेकर 1.5 करोड़ रुपये तक के शैक्षिक ऋण देता है।
  • ऋण द्वारा शामिल किए गए खर्चों में ट्यूशन फीस, परीक्षा के लिए शुल्क, स्कूल की आपूर्ति (वर्दी, किताबें, उपकरण) की खरीद, यात्रा व्यय, सावधानी जमा, परियोजना कार्य के लिए खर्च, और अध्ययन पर्यटन आदि शामिल हैं। “Bank Se Best Education Loan Kaise Milta Hai/ Le Sakte Hain/ Prapt Karen in India?”

3. ऐक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक छात्रों को भारत और विदेशों में अध्ययन करने के लिए तकनीकी या व्यावसायिक पाठ्यक्रमों, नौकरी-उन्मुख पाठ्यक्रमों के लिए ऋण प्रदान करता है।
एक्सिस बैंक छात्र ऋण की विशेषताएं:

  • सरल दस्तावेज़ीकरण
  • त्वरित ऋण वितरण
  • आसान चुकौती विकल्प
  • खर्च में ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस, किताबों की खरीद, स्कूल की आपूर्ति आदि शामिल हैं।
  • 75 लाख तक जा सकती है ऋण राशि
  • ऋण अवधि: 10-15 वर्ष
  • ब्याज दरें: 13.70% – 15.20%
  • प्रसंस्करण शुल्क: 10 लाख तक शून्य।
  • और 20 लाख से अधिक के लिए अंतर ऋण राशि का 0.75% + जीएसटी (गैर-वापसी योग्य शुल्क)
  • डोर-स्टेप सर्विस

इसे भी पढ़े Gold Loan Kaise Milta Hai in Hindi | Best Gold Loan Bank in India

4. एचडीएफसी बैंक

विदेशी शिक्षा के लिए एचडीएफसी शिक्षा ऋण की विशेषताएं:

  • शिक्षा की संपूर्ण लागत का 100% सहायता शामिल है और संपार्श्विक के साथ कोई ऊपरी सीमा नहीं।
  • 36 देशों में स्वीकृत विश्वविद्यालयों में 950 से अधिक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए ऋण।
  • शामिल किए गए खर्चों में परीक्षा, पुस्तकों की खरीद, उपकरण, कंप्यूटर, वर्दी, आदि के लिए अतिरिक्त खर्च शामिल हैं।
  • प्रसंस्करण शुल्क: स्वीकृत राशि का 1.5% तक + टेक्स
  • अवधि ; 15 वर्ष तक की ऋण अवधि
  • ब्याज दरें: 9.25% – 13.52%
  • न्यूनतम और सरल दस्तावेज़ीकरण
  • डोर-स्टेप सेवा और वेब-सक्षम बिलिंग

Conclusion (Education Loan Kaise Milta Hai?)

“Bank Se Education Loan Kaise Milta Hai/ Le Sakte Hain/ Prapt Karen in Hindi? Best Education Loan in India?” यदि आप बिना किसी चूक के समय पर ऋण चुकाते हैं तो इससे आपको भविष्य में गृह ऋण, कार ऋण आदि प्राप्त करना भी आसान हो जाता है। शिक्षा की लागत हाल ही में बढ़ रही है और शिक्षा ऋण का विकल्प सबसे अच्छा समाधान प्रतीत होता है। शिक्षा ऋण एक ऐसा लोन है जिसे छात्र अपना पढ़ाई पूरा करने के लिए तथा वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवेदन करते हैं। भारत में कई बैंक छात्रों की मदद के लिए प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

SBI Yono App Se Personal Loan Kaise Le/ Lete Hain?

SBI Yono App Se Personal Loan Kaise Le?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंSBI Yono App Se Personal Loan Kaise Le/ Lete Hain?: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!