Bandhan Bank Se Loan Kaise Le | Bandhan Bank Loan Details in Hindi

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Bandhan Bank Se Loan Kaise Le Sakte Hain/ Lete Hain/ Liya Jata hai? Bandhan bank Se Loan Chahie/ Lene Ka Tarika?: दोस्तों पैसे की जरूरत किसको नहीं होती कई बार ऐसा होता है, हम अपनी शेविंग्स में भी घर का खर्च नहीं चला पाते हैं। या हमें कोई अन्य काम करना हो जिसमें बहुत पैसे की जरूरत हो तो ऐसे में हमारे पास या तो दोस्त बचते हैं या फिर रिश्तेदार। कई बार ऐसा होता है कि दोस्तों के पास भी पैसे नहीं होते। जिसकी वजह से हमें अपने काम भविष्य के लिए टालने पड़ते हैं।

Bandhan Bank Se Loan Kaise Le Sakte Hain/ Lete Hain/ Liya Jata hai? Bandhan bank Se Loan Chahie/ Lene Ka Tarika?

मगर आज हम आपको एक ऐसी लोन के बारे में बताएंगे। जिसे आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। और इसकी लोन प्रक्रिया भी बहुत आसान है। जी हां, आज हम बात करने वाले हैं बंधन बैंक लोन के बारे में। आज का विषय बंधन बैंक से लोन केसे ले? के बारे में होगा। आइए दोस्तों जानते हैं विस्तार से।

Bandhan Bank Loan Details/ Jankari in Hindi

दोस्तों यदि आप लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो बंधन बैंक आपका इस सफर में बेहतरीन सा साथी बन सकता है। बंधन बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के लोन मुहैया कराए जाते हैं। जो ग्राहकों को विभिन्न आर्थिक स्थितियों से लड़ने में मदद करता है। बंधन बैंक के द्वारा आसानी से और कम ब्याज दरों में लोन प्राप्त किया जा सकता है। बंधन बैंक से भी अन्य बैंकों की तरह ही टर्म लोन, पर्सनल लोन, वर्किंग कैपिटल लोन इत्यादि लिए जा सकते हैं।

मुख्य रूप से बंधन बैंक के द्वारा तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं। वर्किंग कैपिटल लोन, टर्म लोन और बिजनेस लोन ( लघु उद्योग) वर्किंग कैपिटल लोन और टर्म लोन के लिए ब्याज दरें 10.6% से शुरू होती है। वहीं और लघु उद्योग बिजनेस लोन पर 17% वे 17.95% से शुरू होता है। वर्किंग कैपिटल लोन और टर्म लोन में दी जाने वाली ऋण राशि कई बिंदुओं पर निर्भर करती है।

ऐसे में आपका रिकॉर्ड और सिबिल स्कोर का अच्छा होना बहुत जरूरी होता है। वहीं दूसरी ओर लघु उद्योग बिजनेस के लिए एक लाख से दस लाख रुपए तक की लोन दी जाती है। वहीं माइक्रो बिजनेस के लिए 1.5 लाख से 3 लाख रुपए तक की लोन दी जाती है।

जिसमे आपसे 1% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लिया जाता है। (वर्किंग कैपिटल लोन और टर्म लोन) लघु उद्योग बिजनेस लोन के लिए आपको कुल राशि का 2% प्रोसेसिंग शुल्क देना पड़ता है। इन तीन लोन के अलावा बंधन बैंक आपको व्यक्तिगत ऋण (पर्सनल लोन) की भी सुविधा प्रदान करता है।

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

बंधन बैंक पर्सनल लोन (Bandhan Bank Se Loan Kaise Le)

इन मुख्य तीन लोन के अलावा बंधन बैंक अपने ग्राहकों को व्यतिगत ऋण की सुविधा भी मुहैया कराता है। बंधन बैंक के द्वारा पर्सनल लोन के अंतर्गत आपको न्यूनतम 1 लाख से लेकर अधिकतम 5 लाख तक की लोन राशि प्रदान की जाती है। बंधन बैंक पर्सनल लोन 15.90% – 20.75% की ब्याज दरों पर देता है। जिसकी अवधि 12 माह से लेकर 36 माह तक हो सकती है। प्रोसेसिंग शुल्क कुल राशि का 1% लिया जाता है।

लोन के प्रकार/श्रेणियांवर्किंग कैपिटल लोनटर्म लोनलघु उद्योग ऋण
ब्याज दर10.6% वार्षिक से शुरू10.6% वार्षिक से शुरू17%व 17.95% से शुरू
लोन के अंतर्गत दी जाने वाली राशिविभिन्न करकों पर निर्भरविभिन्न करकों पर निर्भरलघु उद्योग के लिए 1 लाख से 10 लाख व माइक्रो बिजनेस के लिए 1.5 लाख से 3 लाख
प्रोसेसिंग फीसलोन राशि का 1% +सर्विस टैक्सLoan Amount (लोन राशि) का 1% +सर्विस टैक्सलोन राशि का 2% +सर्विस टैक्स

Bandhan Bank Loan Criteria/ Bandhan Bank Loan Eligibility

लोन के लिए आवेदन करने वाले पात्र आवेदकों को निर्धारित करने के लिए बैंक ने विशिष्ट दिशानिर्देश निर्धारित किए हैं। बंधन बैंक के पर्सनल लोन की पात्रता के लिए विभिन्न मानदंड नीचे बताए गए हैं।

बंधन बैंक के व्यक्तिगत ऋण सभी वर्ग के लोगों द्वारा लिए जा सकते हैं। ये ऋण केवल व्यक्तिगत आवेदकों द्वारा ही लागू किए जा सकते हैं। गैर-व्यक्तिगत आवेदक बंधन बैंक से व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्र नहीं हैं।

इसे भी पढ़े Home Loan Kaise Le Sakte Hain? | होम लोन कैसे मिलता है?

योग्य आवेदक

बैंक उन आवेदकों को व्यक्तिगत ऋण ( पर्सनल लोन) प्रदान करता है। जो नीचे उल्लिखित श्रेणियों में आते हैं,

वेतनभोगी कर्मचारी (salaried employee)
स्व-नियोजित पेशेवर ( self employed)
मौजूदा बंधन बैंक खाताधारक (पहली बार ऋण लेने वाले ग्राहक भी पात्र हैं)। Existing user of Bandhan Bank

आवेदकों की आयु

बैंक को आवेदकों को ऋण के लिए आवेदन के समय बैंक द्वारा निर्धारित आयु आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है। वेतनभोगी आवेदकों और स्व-व्यवसायी पेशेवरों के मामले में बंधन बैंक के पर्सनल लोन के लिए उम्र की आवश्यकताएं अलग-अलग हैं।

आवेदक का प्रकार न्यूनतम आयुअधिकतम आयु
वेतनभोगी कर्मचारी21 साल60 साल
स्व-नियोजित पेशेवर23 वर्ष60 साल

Bandhan Bank (बंधन बैंक) के साथ संबंध

बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार बंधन बैंक के पर्सनल लोन के लिए केवल बैंक के मौजूदा ग्राहक ही आवेदन कर सकते हैं। बैंक के व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने के योग्य होने के लिए बैंक को आवेदकों को न्यूनतम 6 महीने की अवधि के लिए बैंक के साथ संबंध बनाए रखने की भी आवश्यकता होती है। यदि आपका अकाउंट 6 महीने से पुराना है तो तभी आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। “Bandhan Bank Se Loan Kaise Le Sakte Hain/ Lete Hain/ Liya Jata hai? Bandhan bank Se Loan Chahie/ Lene Ka Tarika?”

इसे भी पढ़े एक बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

बैंक में खाते की प्रकृति

Bandhan Bank के व्यक्तिगत ऋण की पात्रता के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण मानदंड आवेदक के मौजूदा खाते से संबंधित है। जैसा कि ऊपर बताया गया है। बैंक के लिए आवेदक को न्यूनतम 6 महीने की अवधि के लिए बैंक का मौजूदा ग्राहक होना आवश्यक है। इस अवधि के दौरान आवेदक का खाता निष्क्रिय ( डीएक्टिवेट) नहीं रह सकता। ऐसे खाते बैंक से व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्र नहीं हैं। बैंक को प्रति माह न्यूनतम 1 क्रेडिट और 1 डेबिट प्रविष्टि के साथ खातों को चालू करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, इस तरह के लेन-देन को ग्राहक-प्रेरित लेनदेन होना चाहिए। ताकि खाते को सक्रिय (एक्टिव) माना जा सके।

Bandhan Bank Loan Interest Rate

किसी भी बैंक से लोन लेते समय, सबसे पहले उसकी ब्याज दरों के बारे में जान लेना चाहिए। और ब्याज दरों की अन्य बैंको से तुलना करने के पश्चात ही लोन लेना चाहिए। ऐसा करने से लोन की वापसी के समय आपको ज्यादा दिक्कत नहीं आती है। और आप भविष्य में लोन वापसी की किश्त राशि को देने के लिए पहले से ही तैयार होते हैं। “Bandhan Bank Se Loan Kaise Le Sakte Hain/ Lete Hain/ Liya Jata hai? Bandhan bank Se Loan Chahie/ Lene Ka Tarika?”

यदि हम बात करें बंधन बैंक की ब्याज दरों के बारे में तो, ब्याज दरें लोन के प्रकार पर निर्भर करती हैं। जैसे की वर्किंग कैपिटल लोन और टर्म लोन के लिए ब्याज दरें 10.6% से आरंभ होती है। वहीं और लघु उद्योग बिजनेस लोन पर 17% वे 17.95% से वार्षिक लोन लिया जाता है। बंधनबैंक पर्सनल लोन के 15.90% – 20.75% की वार्षिक ब्याज दरें निर्धारित की गई है।

इसे भी पढ़े ICICI Bank Personal Loan Kaise Le: ICICI Bank पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

Bandhan Bank Loan Documents

पहचान प्रमाण के रूप में पासपोर्ट/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड में से किसी एक दस्तावेज का सहारा लिया जा सकता है।

पते का प्रमाण अथवा रिहायशी प्रमाण पत्र के लिए पासपोर्ट/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड की मदद ली जा सकती है।

  • हस्ताक्षर प्रमाण: पासपोर्ट/ पैन कार्ड
  • एक पासपोर्टसाइज़ तस्वीर
  • पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप और फॉर्म -16 1 साल के लिए।

यह मामूली कागज़ी प्रक्रिया को पूरी करने के पश्चात आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bandhan Bank FD Rates

यदि हम बंधन बैंक के FD rates के बारे में बात करें तो यह अधिकतम 5.50% है। यदि हम बात करें सीनियर सिटीजन की तो उनके लिए एफडी रेट्स 3.75% से 6.25% तक होती हैं।

Bandhan Bank Loan Online Apply (Bandhan Bank Se Loan Kaise Le)

बंधन बैंक से लोन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से लिया जा सकता है। अक्सर लोग बैंकों की कागजी प्रक्रिया से घबराते हैं। क्योंकि यह बहुत ही लचीली और लंबी प्रक्रिया होती है। ऐसे में अक्सर लोग ऑनलाइन लोन के बारे में ज्यादा सहज महसूस करते हैं। बंधन बैंक से ऑनलाइन लोन बहुत आसानी से लिया जा सकता है।

इसके लिए आपको बंधन बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको मैन्यू में “प्रोडक्ट्स” नाम का आइकन दिखाएगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है। जब आप “प्रोडक्टस” पर क्लिक कर देंगे तो आपको विभिन्न प्रकार के लोन दिखाए जाएंगे। अब आप इच्छुक लोन का चुनाव कर कर आगे बढ़ सकते हैं। जैसे ही आप लोन का चुनाव करेंगे तो आप को एक नए फोन पर रीडायरेक्ट क्या जाएगा। जहां से आप लोन के फीचर्स और लोन क्राइटेरिया के बारे में जान सकते हैं। “Bandhan Bank Se Loan Kaise Le Sakte Hain/ Lete Hain/ Liya Jata hai? Bandhan bank Se Loan Chahie/ Lene Ka Tarika?”

इसके बाद आपको “अप्लाई नाऊ” पर क्लिक करना होगा। अप्लाई नाऊ पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपने डिटेल्स फोन पर पर देनी है। डिटेल्स भरने के पश्चात आपको फॉर्म सबमिट कर देना है। अब आपका फॉर्म फिलल हो गया है। बैंक की तरफ से अब आपको कॉल किया जाएगा। बैंक की जब जांच पर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो दो वर्किंग डेज में आपके बैंक खाते में लोन राशि डाल दी जाएगी। तो देखा दोस्तों, है ना बंधन बैंक से लोन लेना बहुत ही आसान तरीका?

इसे भी पढ़े Bajaj Finserv EMI Card Kaise Banaye? | बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या है?

Bandhan Bank Loan Customer Care Number (Bandhan Bank Loan Contact Number/ Bandhan Bank Loan Complaint Number)

बन्धन बैंक अपने ग्राहकों को हेल्पलाइन नंबर पर आवश्यकता के समय मदद प्रदान करता है।

Customer Care Helpline (Toll-free):
1800-258-8181

Customer Care Number:

033-4409-9090,
033-6633-3333,
033-4090-3333

इसके अलावा आप ईमेल के माध्यम से भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

बंधन बैंक ईमेल अड्रेस
customercare@bandhanbank.com

Bandhan Bank Loan Review

बंधन बैंक से लोन लेना एक सुरक्षित और सिक्योर प्रोसेस है बंधन लोन की सेवाएं ग्राहकों को अक्सर पसंद आते हैं। बंधन लोन लोन देने के समय ही तमाम रूल्स रेगुलेशंस को ग्राहकों के सामने रख देता है। कोई भी शुल्क ऐसा नहीं होता जो छिपा हुआ हो पूरी जानकारी लोन लेने से पहले ही बंधन बैंक के द्वारा दे दी जाती हैं।

Bandhan Bank (बंधन बैंक) के लोन रिव्यूज हमने पढ़ा और पाया कि अधिकतर ग्राहक बंधन बैंक के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं से खुश हैं। मगर कुछ ग्राहकों को लोन लेने के समय दिक्कतें भी उठानी पड़ी है।

बंधन बैंक में लोन लेने के लिए ग्राहक का छह महीना पुराना खाता उसी बैंक में होना चाहिए। इसी को लेकर कई बार ग्राहकों को लोन के लिए काफी समय इंतेजार करना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर बंधन बैंक के से लोन लेने के लिए आपके खाते का रिकॉर्ड और सिबिल स्कोर बहुत अच्छा होना चाहिए। तभी जाकर आपको ठीक ठाक राशि का लोन मिल सकता है।

यदि हम बात करें ब्याज दरों के बारे में तो बंधन बैंक की ब्याज दरें ना तो बहुत अधिक है न ही बहुत कम। मगर फिर भी बड़े बैंकों के मुकाबले में बंधन बैंक की ब्याज दरें काफी अधिक हैं। इसके अलावा बंधन बैंक से लोन लेना आसान है। और आपका पैसा बैंक के पास सुरक्षित है। बैंक पूरी तरह से सेफ है।

इसे भी पढ़े Business Loan Kaise Le? | Business Loan के लिए अप्लाई कैसे करे?

Conclusion (Bandhan Bank Se Loan Kaise Le?)

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने बात की Bandhan Bank Se Loan Kaise Le Sakte Hain/ Lete Hain/ Liya Jata hai? Bandhan bank Se Loan Chahie/ Lene Ka Tarika? और साथ में ही अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर बात की जैसे कि Bandhan bank FD rates. Bandhan Bank Se Loan Kaise Le. Bandhan Bank Loan review.etc

इस पोस्ट में आपको संबंधित लोन की सारी जानकारियां उपलब्ध करा दी गईं हैं। यदि फिर भी आपको कुछ पूछना हो तो आप कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य लोन और महत्वपूर्ण जानकारियां पढ़ने के लिए हमारी इसी वेबसाइट को विजिट करें। पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वो भी इस लोन का लाभ उठा सकें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Best Bank for Home Loan in India? Which is the Best Cheapest Home (Housing) Loan Interest Rates Provider Bank in India

Best Home Loan Bank in India with Low Interest Rates

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंBest Bank for Home Loan in India? Which is the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!