'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Policy Bazaar Bike Insurance कैसे करें?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Policy Bazaar Bike Insurance Customer Care Number, Renewal, Download Online: दोस्तों हम अपने दैनिक जीवन में इंश्योरेंस के बारे में सुनते ही रहते हैं। कई बार हमने इंश्योरेंस कराया भी होगा। दरअसल जब भी कोई इंश्योरेंस या लोन की बात आती है, तो हमको इन शब्दों से डर लगने लगता है। हमको लगता है कि यह सब उन्हीं लोगों के समझ आएंगे जो क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

यदि आप भी इंश्योरेंस जैसे शब्दों से डरते हैं तो आपको बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है। आज की इस आर्टिकल में हम आपको इंश्योरेंस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां देने वाले हैं। आज का हमारा विषय होगा “पॉलिसी बाजार से बाइक इंश्योरेंस कैसे करें”.

इस आर्टिकल में हम इंश्योरेंस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों पर विस्तृत चर्चा रूप से करेंगे। मुख्य रूप से हम चर्चा करेंगे कि इंश्योरेंस होता क्या है? और यह कितने प्रकार का होता है? साथ ही साथ हम यह जानेंगे कि पॉलिसी बाजार से बाइक इंश्योरेंस कैसे किया जाता है। तो दोस्तों आइए जानते हैं इंश्योरेंस के बारे में और पॉलिसी बाजार से बाइक इंश्योरेंस कैसे किया जाता है।

Policy Bazaar Bike Insurance Customer Care Number, Renewal, Download Online

बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी क्या है? Bike Insurance Policy in Hindi

बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी इंश्योरेंस कंपनी और ग्राहक के बीच में एक ऐसा कॉन्ट्रैक्ट होता है। जिसके आधार पर ग्राहक को पॉलिसी खरीदते समय कुछ प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है। प्रीमियम राशि का भुगतान करने के पश्चात कंपनी ग्राहक को यह सुविधा देती है।

यदि ग्राहक की बाइक को भविष्य में कुछ प्राकृतिक रूप से हानि पहुंचती है, तो इसकी भरपाई कंपनी की तरफ से की जाती है। यह हानी किसी भी प्रकार की हो सकती है। जैसे कि बाइक का चोरी हो जाना दुर्घटना में दुर्घटनाग्रस्त होकर क्षतिग्रस्त हो जाना या फिर अन्य कोई प्राकृतिक रूप से हानि पहुंच जाना। इन सब स्तिथियों में कंपनी की तरफ से बाइक मालिक को आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है।

कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी आईआरडीए यानी इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा प्रमाणित की जाती है। बाइक इंश्योरेंस को आप इस तरह भी समझ सकते हैं कि यह बाइक ऑनर और इंश्योरेंस कंपनी के बीच एक ऐसा अनुबंध है। जिसके अंतर्गत बाइक हॉनर को पॉलिसी खरीदने के लिए कुछ प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ता है।

यह प्रीमियम एक निश्चित समय के लिए भुगतान किया जाता है। यदि इस निश्चित समय में ग्राहक की बाइक में कोई प्राकृतिक रूप से नुकसान होता है, तो इसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से की जाती है।

भारतीय मोटर व्हीकल अधिनियम के अंतर्गत किसी भी वाहन का इंश्योरेंस होना अनिवार्य है। मोटर व्हीकल अधिनियम 1988 में लागू हुआ था। यदि ऑनर के पास मोटर व्हीकल अधिनियम के अंतर्गत इंश्योरेंस नहीं है, तो इस स्थिति में उसको जुर्माना भरना पड़ सकता है। साथ ही साथ उस पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। “Policy Bazaar Bike Insurance Customer Care Number, Renewal, Download Online”

इसे भी पढ़े – How to Claim Motor Accident Insurance Without Lawyer in India

बाइक इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है? Types of Insurance Policy in Hindi.

अब बात करते हैं, इंश्योरेंस पॉलिसी कितने प्रकार की होती हैं। मुख्य रूप से इंश्योरेंस पॉलिसी तीन प्रकार से होती होती हैं।

  • फर्स्ट पार्टी बाइक इंश्योरेंस
  • सेकंड पार्टी बाइक इंश्योरेंस
  • थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस

आइए अब हम सभी के बारे में हम विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हैं।

First Party Bike Insurance

फर्स्ट पार्टी बाइक इंश्योरेंस इंश्योरेंस के तीनों प्रकार मैच है मैं से मुख्य होता है। फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस के अंतर्गत यदी किसी दुर्घटना में बाइक के मालिक को चोट पहुंचती है, या फिर बाइक को भी चोट पहुंचती है।

तो इस स्थिति में कंपनी मालिक और बाइक दोनों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान कराती है। फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस में वाहन और वाहन के मालिक दोनों की ही आर्थिक भरपाई कंपनी की तरफ से की जाती है।

Second Party Bike Insurance

सेकंड पार्टी इंश्योरेंस उस इंश्योरेंस को कहते हैं जिसमें वाहन मालिक प्रीमियम के तौर पर इंश्योरेंस कंपनी को राशि का भुगतान करता है, और राशि के बदले में इंश्योरेंस कंपनी ग्राहक को इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करती है। वैसे देखा जाए तो सेकंड पार्टी इंश्योरेंस का इंश्योरेंस मार्केट में कोई कंसेप्ट ही नहीं है यह सिर्फ एक टर्म है।

सेकंड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी में सेकंड पार्टी इंश्योरेंस पार्टी को कहा जाता है।

Third Party Bike Insurance

अब तक के इस आर्टिकल में आप फर्स्ट और सेकंड पार्टी के बारे में जान ही गए होंगे थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी में उसको कहा जाता है। जो आपकी बाइक या फिर अन्य वाहन से एक दुर्घटनाग्रस्त होता है।

सरल शब्दों में कह तो जो व्यक्ति आपकी बाइक से घायल हुआ है यदि वह आपकी बाइक के विरोध में क्लैम की मांग करता है, तो इस व्यक्ति को थर्ड पार्टी कहा जाता है। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस वह होता है जिसमें इंश्योरेंस पॉलिसी वाहन मालिक और वाहन की आर्थिक सहायता देने के साथ-साथ घायल होने वाले व्यक्ति को भी आर्थिक सहायता प्रदान कराती हैं।

जब भी हम कोई नई मोटरसाइकिल खरीदते हैं तो इसमें 5 साल के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस खरीदना अनिवार्य होता है। कमर्शियल वाहन खरीदने पर हमको 3 साल के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस खरीदना पड़ता है। “Policy Bazaar Bike Insurance Customer Care Number, Renewal, Download Online”

इसे भी पढ़े – Binomo App Se Paise Kaise Kamaye – घर बैठे बिनोमो ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

पॉलिसी बाजार से बाइक का बीमा कैसे करें – Policy Bazaar Se Bike Ka Bima Kaise Karen

दोस्तों अब हम बात करेंगे पॉलिसी बाजार से बाइक का बीमा कैसे किया जाता है।

  • पॉलिसी बाजार से बीमा करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल क्रोम पर जा कर पॉलिसीबाजार (Policy bazaar) सर्च करना होगा।
  • जहां पर आप होम पेज पर बहुत सारे इंश्योरेंस संबंधित विकल्प देखेंगे।
  • जैसा कि आप बाइक केले इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो आपको टू व्हीलर इंश्योरेंस (Two vehicle insurance) पर क्लिक करना होगा। जहां पर आपसे आपके बाइक संबंधित जानकारी मांगी जाएगी।
  • जिस भी इंश्योरेंस कंपनी से आप बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं अब उस इंश्योरेंस कंपनी का चुनाव करें।
  • अब आपको अपनी बाइक का मॉडल, वैरिएंट और सीसी चुनना होता है।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण वर्ष दर्ज करना होता है। यदि आपकी यह बाइक नई है तो आप आई हैव ए ब्रांड न्यू बाइक (I have a brand new bike) पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब आपको इंश्योरेंस कंपनियों के प्रीमियम चार्ट दिखाए जाते हैं।
  • इस सब के पश्चात आपको एनएवी वैल्यू का चुनाव करना होता है।
  • अब आवश्यक जानकारी में आपको अपना नाम मोबाइल नंबर ईमेल ऐड्रेस पर पिन कोड जैसी जानकारियां देनी होंगी।
  • इसके बाद आपको कंटिन्यू टू स्टेप 2 पर क्लिक करना होगा। दूसरे चरण में आपको अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां देनी होंगी जैसे कि नॉमिनी का नाम उसके आयु दर्ज कर कर तीसरे चरण पर जाएं।
  • तीसरे चरण में आपको बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन नंबर, चेचिस नंबर रजिस्ट्रेशन डेट इत्यादि की जानकारी देनी होती है।
  • इसके बाद आपको आखिरी चरण मैं अपने डिटेल्स को वेरीफाई करना होता है डिटेल्स वेरीफाई करने के पश्चात आप प्रीमियम का भुगतान कर दें। पेमेंट मेथड के लिए आप यूपीआई तथा डेबिट कार्ड जैसे माध्यम को चुन सकते हैं।

इस प्रकार से आप पॉलिसी बाजार से बाइक का इंश्योरेंस कर सकते हैं।

Two Wheeler Insurance Policy Document को डाउनलोड कैसे करें? (How to Download Insurance Policy Document)

दोस्तों यदि आप पॉलिसी बाजार से टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप को पॉलिसी डॉक्यूमेंट के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि पॉलिसी बाजार से इंश्योरेंस खरीदते समय पॉलिसी बाजार आपसे आपका ईमेल पता मांगती है। राशि का भुगतान कर देते हैं तो पॉलिसी डॉकमेंट ईमेल आईडी पर भेजा जाता है।

आप अपनी ईमेल में जाकर पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्राप्त कर सकते हैं। यहां से इसे डाउनलोड कर कर सुरक्षित रख लें क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ सकती है। इसके अलावा आप जिस भी कंपनी का पॉलिसी इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाइए। यहां पर आपसे पॉलिसी का प्रकार पूछा जाएगा।

इस पर क्लिक करें। अब आपको अपनी पॉलिसी की सभी आवश्यक जानकारी यहां दर्ज करनी है। उसके बाद आपको पॉलिसी को वेरीफाई करना है। अब आप पॉलिसी का प्रिंट निकाल सकते हैं। से किसी भी तरीके से आप अपनी पॉलिसी का डॉक्यूमेंट निकाल सकते हैं। “Policy Bazaar Bike Insurance Customer Care Number, Renewal, Download Online”

इसे भी पढ़े – SBI Sampoorna Suraksha in Hindi | SBI Life की खास पॉलिसी

पॉलिसी बाजार से टू व्हीलर इंश्योरेंस क्यों खरीदें।

अब बात करते हैं पॉलिसी बाजार से टू व्हीलर इंश्योरेंस खरीदने के फायदे के बारे में। दोस्तों हमको टू व्हीलर इंश्योरेंस इसलिए खरीदना चाहिए।

  • पॉलिसी बाजार से आप टू व्हीलर इंश्योरेंस अपने मोबाइल फोन से ही कुछ ही मिनटों में 3 सकते हैं।
  • पॉलिसीबाजार टू व्हीलर इंश्योरेंस खरीदने के लिए आपको किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है।
  • आपको अपने पिछले इंश्योरेंस की किसी प्रकार की जानकारी भी नहीं देनी पड़ती है। यदि आप इंश्योरेंस को 90 दिनों के बीच में करा रहे हैं।
  • इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए आपको किसी प्रकार की कागजी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है।
  • पॉलिसी बाजार की टीम आपको क्लेम दिलाने में सहायता प्रदान करते हैं।
  • पॉलिसीबाजार अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सहायता प्रदान करती है।

बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी को क्यों खरीदना चाहिए?

दोस्तों जब भी हम सफर करते हैं तो सड़क पर दुर्घटना होने के चांसेस बने ही रहते हैं। ऐसे में किसी भी अनहोनी घटना के समय हमें आर्थिक सुरक्षा की जरूरत होती है। आर्थिक सुरक्षा की गारंटी के लिए ही इंश्योरेंस खरीदा जाता है।

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने पर वाहन मालिक को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होती है। यदि किसी दुर्घटना में वाहन स्त्री ग्रस्त हो जाता है, तो इस स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से वाहन की मरम्मत के लिए आर्थिक सुरक्षा प्रदान कराई जाती है।

यदि किसी दुर्घटना में वाहन मालिक के चोट लगती है तो वाहन मालिक के चौक की भी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा ही की जाती है। साथ ही साथ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने का यह भी फायदा होता है।

यदि आपकी मोटरसाइकिल से कोई अन्य व्यक्ति एक्सीडेंट हो जाता है, तो उसकी भरपाई भी इंश्योरेंस पॉलिसी के द्वारा आप कर सकते हैं। इन सभी कारणों की वजह से बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदा जाना चाहिए साथ ही साथ आपको इंश्योरेंस पॉलिसी होने पर एक मन की शांति मिलती है। आप निश्चिंत होकर अपनी बाइक चलाते हैं।

इसे भी पढ़े – Mintpro App Se Paise Kaise Kamaye | Mintpro App से पैसे कैसे कमाए?

Conclusion (Policy Bazaar Bike Insurance)

दोस्तों आज हमने “Policy Bazaar Bike Insurance Customer Care Number, Renewal, Download Online” जानकारी हासिल की। आशा है आपको दोपहिया वाहनों से संबंधित इंश्योरेंस के बारे में सभी जानकारियां किस आर्टिकल के माध्यम से मिल गए होंगे। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं। जहां पर इंश्योरेंस संबंधित बहुत से अन्य जानकारियां भी दी गई हैं।

यह पोस्ट अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो इंश्योरेंस खरीदना चाहते हैं। ताकि उन्हें इंश्योरेंस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी एक ही आर्टिकल में मिल जाए। यदि आपको कोई बात समझ में नहीं आई हो तो वह आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। जल्दी ही आपका जवाब दिया जाएगा।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Star Health Insurance Plans, Star Health Insurance Renewal, Hospital List, Login, Customer Care

Star Health Insurance Hospital List {New 2023}, Renewal, Claim Status, etc.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंStar Health Insurance Plans, Star Health Insurance Renewal, Hospital List, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!