'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

SBI Sampoorna Suraksha in Hindi | SBI Life की खास पॉलिसी

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

SBI Sampoorna Suraksha Plan in Hindi? SBI Sampoorna Suraksha Premium Calculator, Benefits, pdf Password: मौसम में हो रहे परिवर्तनों से कई बार हम बीमार हो जाते हैं। और बदलती जिंदगी की रूपरेखा से बीमारियों के संपर्क में आना एक आम बात हो गई है।

प्राइवेट हॉस्पिटल्स में छोटी-छोटी बीमारियों के लिए भी बहुत ज्यादा धन खर्च करना पड़ता है. और गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में अच्छा ट्रीटमेंट नहीं मिल पाता। इसकी वजह से ही हमारा महीने का बजट बिगड़ जाता है।

क्योंकि परिवार में से कोई ना कोई प्रति महीना बीमार तो हो ही जाता है। हमारी जो सेविंग सोती हैं सारी इस तरह की छोटी-छोटी बीमारियों को ठीक कराने में ही चली जाती है. और हम भविष्य के लिए कुछ भी बचत नहीं कर पाते।

SBI Sampoorna Suraksha Plan in Hindi? SBI Sampoorna Suraksha Premium Calculator, Benefits, pdf Password

 

ऐसे में लाइफ इंश्योरेंस का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। लाइफ इंश्योरेंस के तहत आप अपना इलाज अच्छे हॉस्पिटल्स में इंश्योरेंस प्रीमियम की राशि के अंतर्गत ही करा सकते हैं। इसके लिए आपको हॉस्पिटल्स के बिल नहीं भरने पड़ते हैं।

आज हम आपको एसबीआई के द्वारा दिए जाने वाले संपूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस के बारे में बताएंगे. और इसमें हम एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा लोन से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

SBI Sampoorna Suraksha Hindi / SBI Sampoorna Suraksha Plan in Hindi

एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा इंश्योरेंस टर्म इंश्योरेंस है। जिसके अंतर्गत आपको एक निश्चित समय के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी दी जाती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको 10000000 रुपए तक का लाभ दिया जाता है। और इसकी प्रीमियम राशि भी बहुत ही कम है। लगभग ₹18 प्रति दिन के हिसाब से इसकी प्रीमियम राशि तय की जाती है।

इंश्योरेंस एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा इंश्योरेंस सभी वर्ग के व्यक्तियों के लिए प्रदान किया जाता है। चाहे कोई सरकारी नौकरी करने वाला हो या आम नागरिक। यह इंश्योरेंस सभी के लिए उपलब्ध है और इसके अंतर्गत हर वर्ग के हितों के लिए एक पर्याप्त राशि प्रदान की जाती है।

एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा के अंतर्गत आपको कई प्रकार की बीमारियों के लिए कवर प्रदान किया जाता है। और आपको जरूरत पड़ने पर आर्थिक मदद दी जाती है।

एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा इंश्योरेंस पूरी तरह से पेपरलेस है और इसे ऑनलाइन ही खरीदा जा सकता है। यह एक बेहतरीन फैमिली इंश्योरेंस है। जिससे आप अपनी फैमिली को सुरक्षित कर सकते हैं. और किसी भी जरूरत पड़ने पर आर्थिक मदद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े – Car Insurance Kaise Kare? कार इंश्योरेंस कैसे किया जाता है?

SBI Sampoorna Suraksha Life Insurance in Hindi

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस संपूर्ण सुरक्षा पॉलिसी एक सुरक्षा बीमा योजना है। जिसका उद्देश्य अनौपचारिक ऋण समूहों, पेशेवर/ संबद्ध समूहों, बैंक जमा धारकों, सामाजिक क्षेत्र और ग्रामीण समूहों आदि के लिए सस्ती दरों पर एक समावेशी समूह सावधि बीमा कवर प्रदान करना है। यह दो प्रकारों के तहत उपलब्ध है: कर्मचारी-नियोक्ता (ईई) समूहों और गैर-नियोक्ता-कर्मचारी (एनईई) समूहों के लिए।

एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस एक मेंबर प्लान इंश्योरेंस है। जिसमें आप एक इंश्योरेंस में न्यूनतम 10 मेंबर हो सकते हैं। 10 मेंबर में से एक पॉलिसी होल्डर होता है जो प्रीमियम के लिए भुगतान करता है। “sbi sampoorna suraksha premium calculator”

यदि पॉलिसी होल्डर के साथ कुछ अनहोनी हो जाती है. तो इस स्थिति में एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस चलता रहता है। और पॉलिसी होल्डर अब नॉमिनी को बना दिया जाता है।

SBI Sampoorna Suraksha Benefits

सम्पूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस के कई प्रकार के लाभ होते हैं। इस इंश्योरेंस को लेने के पश्चात आपको किसी मेडिकल इमरजेंसी में या फिर किसी भी प्रकार की दुर्घटना हो जाने पर आर्थिक मदद के लिए दोस्तों या रिश्तेदारों के पास हाथ नहीं फैलाने पड़ते हैं।

  • SBI Sampoorna Suraksha (एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा) इंश्योरेंस न्यूनतम 10 लोगों के लिए दिया जाता है, और प्रत्येक मेंबर की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और 79 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा के अंतर्गत प्रत्येक मेंबर को ₹1000 से लेकर ₹50000000 तक का क्लेम देने की सुविधा उपलब्ध है। जिस भी पॉलिसी को आप खरीदना चाहे वह आप खरीद सकते हैं। यह राशि आपको किसी क्रिटिकल इलनेस पर गंभीर बीमारी या किसी भी मेंबर की रोड एक्सीडेंट या प्राकृतिक रूप से मौत हो जाने पर दी जाती है।
  • एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा की पॉलिसी खरीदना बहुत ही आसान है। आप पॉलिसी के पैसे महीने 6 महीने का साल भर के हिसाब से दे सकते हैं। प्रीमियम राशि का भुगतान करने के लिए आपको अपने हिसाब से ही चुनाव करना होता है।
  • प्रीमियम होल्डर होल्डर की मृत्यु के पश्चात पति या पत्नी को मृत्यु उपरांत लोन राशि प्रदान की जाती है।
  • संपूर्ण सुरक्षा योजना के लाभों में से एक समान पॉलिसी में सदस्य के पति या पत्नी को शामिल करना है। कम से कम 250 सदस्यों वाले समूह जीवनसाथी कवर लाभ चुन सकते हैं जिसमें मृत्यु लाभ कवरेज सदस्य के पति या पत्नी को भी उपलब्ध कराया जाता है। जीवनसाथी लाभ कवर की राशि 15 लाख रुपये है।
  • एसबीआई संपूर्ण सुरक्षा इंश्योरेंस धारक अपने इंश्योरेंस को ग्रुप इंश्योरेंस है। इंडिविजुअल इंश्योरेंस के रूप में कभी भी बदल सकता है। इसके अलावा इंश्योरेंस लेने वाले लोगों को इनकम टैक्स में भी छूट प्रदान की जाती है।

SBI Sampoorna Suraksha pdf Password

एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस का की पॉलिसी के पॉलिसी दस्तावेज आपके ईमेल पर प्रीमियम राशि का भुगतान करने पर भेज दिए जाते हैं। पॉलिसी दस्तावेज पीडीएफ फॉर्मेट में होते हैं. और पीडीएफ को खोलने के लिए आपको एक पासवर्ड की जरूरत होती है।

दोस्तों जब आप अपनी ईमेल पर पीडीएफ देखेंगे तो उसमें आपको पासवर्ड की जगह अपना पॉलिसी नंबर डालना होगा। यदि आपको अपना पॉलिसी नंबर याद नहीं है. तो आप अपनी जन्मतिथि भी डाल सकते हैं. या फिर अपने नाम के शुरू के चार अक्षर डालकर इस पीडीएफ को ओपन कर सकते हैं।

इस तरह से आप एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा पीडीएफ पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं। यदि फिर भी आप यह खोलने में असमर्थ रहते हैं. तो आप एसबीआई के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर कर अपने पॉलिसी दस्तावेज खोलने के बारे में जान सकते हैं। “SBI Sampoorna Suraksha Plan in Hindi? SBI Sampoorna Suraksha Premium Calculator, Benefits, pdf Password”

इसे भी पढ़े – Best Life Insurance Policy | Top 10 Best Life Insurance Companies in India

SBI Sampoorna Suraksha Life Insurance Customer Care

कई बार हमको सारी जानकारियां ऑफिशल वेबसाइट से नहीं मिल पाती हैं और ना ही पॉलिसी दस्तावेजों में सभी जानकारियां मौजूद होती हैं। एसबीआई इंश्योरेंस कॉल सेंटर पर संपर्क कर कर अपनी पॉलिसी के बारे में सभी प्रकार की जानकारियां जुटा सकते हैं या फिर आपको कोई भी असुविधा होती है।

तो आप उस समस्या का भी समाधान इसी संपर्क सूत्र से पा सकते हो। एसबीआई संपूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस कस्टमर केयर नंबर है: 1800229090.

SBI Sampoorna Suraksha Life Insurance Review

एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस एसबीआई का एक उत्पाद है। जिसके अंतर्गत आपके साथ-साथ अन्य 9 लोगों को भी एक ही पॉलिसी के अंतर्गत इंश्योरेंस लाभ दिया जाता है। एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस में अधिकतम 10 लोग हो सकते हैं।

इस इंश्योरेंस को ज्यादातर लोग एक ही फैमिली के खरीदते हैं यह एक फैमिली इंश्योरेंस की तरह ही काम करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह इंश्योरेंस क्रिटिकल इलनेस से लेकर किसी की मृत्यु हो जाने पर भी कवर प्रदान करता है। यही पहलू इस इंश्योरेंस को खास बनाता है।

एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस के अंतर्गत सभी वर्गों का ध्यान रखते हुए कवर प्रदान किया जाता है। इसके जरिए आप किसी भी बीमारी का इलाज से लेकर आपकी किसी फैमिली मेंबर की मृत्यु हो जाने पर इंश्योरेंस लाभ ले सकते हैं।

SBI Sampoorna Suraksha Life Insurance (एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस) की प्रीमियम राशि बहुत अधिक नहीं है। और इसमें आपको एक उच्च राशि का कवर प्रदान किया जा रहा है। जिससे यह इंश्योरेंस पॉलिसी अन्य इंश्योरेंस पॉलिसी उसे बेहतर बनती है।

एसबीआई लाइफ संपूर्ण सुरक्षा योजना के उपरोक्त फीचर सेट के साथ, अब आप इस ग्रुप टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के फायदों को बेहतर और सीधे तरीके से समझ पाएंगे। इस तरह की योजनाओं का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों के मनोबल और मन की शांति को बढ़ावा देना है।

जिससे कर्मचारियों के रूप में संगठन के भीतर बेहतर उत्पादकता हो और दुर्भाग्यपूर्ण समय के दौरान उनके परिवार के सदस्यों का समर्थन भी हो।

इसे भी पढ़े – PhonePe Se Bike Insurance Kaise Kare | PhonePe Bike Insurance क्या है?

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा दिए जाने वाले एसबीआई संपूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस के बारे में बात की. और एसबीआई सम्पूर्ण सुरक्षा लाइफ इंश्योरेंस के अंतर्गत दीए जाने वाले लाभों के साथ-साथ हमने इस इंश्योरेंस पॉलिसी की अन्य विशेषताओं पर भी चर्चा की।

और हमने जाना कि SBI Sampoorna Suraksha Plan in Hindi? SBI Sampoorna Suraksha Premium Calculator, Benefits, pdf Password इत्यादि के बारे में।

आपको दी गई हुई जानकारी महत्वपूर्ण लगे होगी ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट को विजिट करें। यदि आपका कोई साथी या रिश्तेदार इंश्योरेंस लेने का मन बना रहा हो तो. आप उसेको इस आर्टिकल को साझा करें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Go digit General & Health Insurance Policy Download, Go digit General Insurance Contact (Customer Care) Number

Go digit Insurance | आसान इन्शुरन्स पालिसी एवं सुपर फ़ास्ट क्लेम्स

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंGo digit General & Health Insurance Policy Download, Go digit …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!