Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?: दोस्तों पैसे की जरूरत कब पड़ जाए कुछ पता नहीं चलता कई बार ऐसा होता है। जिंदगी सही रास्ते से चल रही होती है अचानक से ही कोई नई मुसीबत आकर खड़ी हो जाती है। और आपकी जिंदगी का संतुलन बिगड़ जाता है। पैसों के लेनदेन को लेकर भी ऐसा ही होता है। जब घर से आते हैं तो एक के बाद एक आए जाते हैं।

ऐसे में आदमी परेशान हो जाता है कि बढ़ते हुए खर्चों को कैसे पूरा किया जाए। पैसे के लेनदेन में दोस्त और रिश्तेदार भी मुंह फेरने लगते हैं। ऐसे में सवाल उठता है की यदि आदमी को अचानक ही पैसों की कोई जरूरत पड़ जाए। तो ऐसे में क्या कदम उठाना बेहतर होगा। आसान सा दिखने वाला यह सवाल बहुत ही मुश्किल जान पड़ता है।

Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?

पिछले कुछ वर्षों में भारतीय समाज मैं बेरोजगारी ने कुछ ज्यादा ही बढ़ी है। कोरोना हमारी के कारण संपूर्ण देश में लोग डाउन लगाना पड़ा जिसकी वजह से लोगों के काम धंधे बंद हो गए। और गरीब लोगों को रोजगार के लिए दर-दर ठोकरें खानी पड़ी। इसी सवाल का जवाब लेकर आज हम हाजिर हैं। यदि आपको पैसे की जरूरत तुरंत में पड़ जाए। तो आप अपनी इस जरूरत को कैसे पूरा कर सकते हैं।

Mobile se loan kaise le? Mobile phone से घर बैठे ही आप छोटे से छोटे लोन से लेकर बड़े से बड़ा लोन ले सकते हैं। आज के विषय में हम फोकस करेंगे कि मोबाइल से लोन कैसे लें। और मोबाइल से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होते हैं? मोबाइल से लोन लेने के लिए किन किन स्टेप से गुजरना पड़ता है। तो आइए दोस्तों जानते हैं, मोबाइल से लोन कैसे लें।

मोबाइल से लोन केसे लिया जा सकता है?

दोस्तों लोन मार्केट में बहुत सी एनबीएफसी कंपनियों के आने के बाद लोन लेना और भी आसान हो गया है। बैंकों के मुकाबले में एनबीएफसी कंपनी आसानी से लोन दे देती हैं। सभी बैंकों और एनबीएससी कंपनियों के मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यदि आप मोबाइल के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इच्छुक बैंक का कंपनी का ऐप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आपको आगे के स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

उदाहरण के लिए भारत में वर्तमान में बहुत से बैंक और एनबीएससी कंपनियां ऑनलाइन लोन प्रदान कर रही हैं। किसी भी ऑनलाइन ऐप के जरिए आप घर बैठे ही कुछ ही मिनटों में लोन ले सकते हैं। भारत में प्रमुख रूप से लोन देने वाले ऐप हैं। मनी टैप, क्रेडिटबी, पायसेंस, नीरा, कैपिटल फर्स्ट लिमिटेड इत्यादि।

भारतीय मोबाइल बैंकिंग के द्वारा दी जाने वाली प्रमुख लोन ऐप की जानकारी नीचे दी गई है। “Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?”

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

प्रमुख मोबाइल लोन ऐप और उनके प्रमुख गुण

1 ऐप का नाम = मनी टैप
लोन राशि = 3000 से 5 लाख
ब्याज दरें = 1.08-2.03%
ऐप रेटिंग = 4.3

2 ऐप का नाम = PaySense
लोन राशि = ₹ 5,000 – ₹ 5 Lakh
ब्याज दरें = 1.08 – 2.33%
ऐप रेटिंग = 4

3 ऐप का नाम = Dhani
लोन राशि = ₹ 1,000 – ₹ 15 Lakh
ब्याज दरें = 1 – 3.17 %
ऐप रेटिंग = 3.9

4 ऐप का नाम = IndiaLends
लोन राशि = ₹ 15,000 – ₹ 50 Lakh
ब्याज दरें = 0.9 – 3 %
ऐप रेटिंग = 4.5

5 ऐप का नाम = Kredit Bee
लोन राशि = ₹ 1,000 – ₹ 1 Lakh
ब्याज दरें = 2 – 3%
ऐप रेटिंग = 4.5

MoneyTap App kya Hai?

मनीटैप एक ऐप-आधारित क्रेडिट लाइन है। जो आपको लचीले ढंग से लोन लेने और अपने लोन का भुगतान करने की अनुमति देती है। मनीटैप पर्सनल लोन रुपये कम से कम राशि 3000 से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन प्रदान करता है। मनीटैप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना आसान है। और इसका उपयोग विभिन्न व्यक्तिगत जरूरतों जैसे शादी करने, छुट्टी पर जाने, मेडिकल बिलों का भुगतान करने, गैजेट खरीदने आदि के लिए किया जा सकता है। “Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?”

मनीटैप लोन के मुख्य बिंदु

ब्याज दरें13% वार्षिक
लोन राशिन्यूनतम 3 हजार और अधिकतम 5 लाख
लोन अवधिन्यूनतम 2 महीने और अधिकतम 3 वर्ष
आवेदक की आयुन्यूनतम 23 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष
आवेदक की न्यूनतम आय20 हज़ार
प्रोसेसिंग फीसकुल राशि का 2%
लोन के प्रकारपर्सनल लोन, एजुकेशन लोन, ट्रैवल लोन इत्यादि

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Paysense Se Loan Kese L?

Paysense एक इंस्टेंट बैंक लोन एप्लीकेशन है। जिसके जरिए आप 24 घंटे के अंदर ही लोन ले सकते हैं। यह पूरी तरह से पेपरलेस है। उसके द्वारा आप न्यूनतम ₹5000 से लेकर ₹500000 तक का लोन 15.96% से 26% के ब्याज दर में ले सकते हैं। पेसेंस से लोन लेने के लिए आपकी न्यूनतम 21 वर्ष होनी चाहिए. और अधिकतम आयु 60 वर्ष से ज्यादा ना हो। “Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?”

ब्याज दरें15.96% से 26% वार्षिक
आवेदक की आयु21 वर्ष 60 वर्ष
Processing fees2.5% कुल राशि का + जीएसटी
लोन राशि5000 से ₹500000 तक
लोन अवधि समय सीमा3 महीने से 5 साल तक
क्रेडिट कार्ड हिस्ट्रीआवश्यक नहीं

Dhani App Se Loan Kese Le?

दोस्तों धनी ऐप के माध्यम से आप अपनी हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जरूरत के लिए लोन ले सकते हैं। धनी एप आपको विभिन्न प्रकार की लोन सेवाएं प्रदान कराता है। ऐप पर्सनल लोन के माध्यम से आप अधिकतम 1500000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं।

धनी ऐप के माध्यम से लोन लेने हेतु आपको कुछ ही आसान स्टेप से गुजर ना होता है उसके बाद आपको 24 घंटे के अंदर ही लोन की राशि आपके खाते में डाल दी जाती हैं। धनी एप पर्सनल लोन पर 13.99 % वार्षिक दर से ब्याज लेता है। इसके लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। लोन राशि को वापिस करने की अवधि 3 महीने से लेकर 36 वर्ष तक होती है। लोन लेते समय आपको प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में कुल राशि का 3% हिस्सा देना पड़ता है।

धनी ऐप पर्सनल लोन मुख्य बिंदु (Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?)

ब्याज दरें13.99% वार्षिक दर
लोन राशिअधिकतम 15 लाख
आवेदक की आयुन्यूनतम 21 वर्ष
लोन अवधिन्यूनतम 3 महीने और अधिकतम 6 महीने
प्रोसेसिंग शुल्ककुल लोन राशि का 3%
Foreclosure चार्ज5% ( छह महीने के बाद)

IndiaLends Se Loan Kaise Le?

Indialands के द्वारा 1 वर्ष से 5 वर्ष तक की अवधि के लिए 10.75% से शुरू होने वाली ब्याज दरों पर। ₹50 लाख तक का व्यक्तिगत व्यक्तिगत लोन दिया जाता है। ऐप आपकी व्यक्तिगत ऋण पात्रता के आधार पर न्यूनतम ब्याज दर और आसान अनुमोदन की पेशकश करने वाले सर्वोत्तम उपयुक्त बैंकों / एनबीएफसी की सुविधा प्रदान करता है। IndiaLends का 50+ से अधिक बैंकों और NBFC के साथ जुड़ाव है।

IndiaLends लोन ऐप के मुख्य बिंदु

ब्याज दरें10.75% वार्षिक
लोन राशिअधिकतम ₹50 लाख रुपए
लोन अवधि 1 वर्ष से 5 वर्ष
आयु21 वर्ष
प्रोसेसिंग फीस2%

इसे भी पढ़े MUDRA Loan Kya Hai | MUDRA Loan Kaise Le in Hindi

Kreditbee Loan Kaise Le?

क्रेडिटबी एक ऑनलाइन डिजिटल लोन देने वाली कंपनी है। जो विभिन्न पर्सनल पैसे संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए निजी लोन प्रदान करता है। क्रेडिटबी पर्सनल लोन रुपये 1000 ₹ से शुरू होता है। और 2 लाख रुपये तक जा सकते हैं। यह लोन आपको अपने अनुसार तय की गई अवधि के भीतर चुकाया जा सकता है। “Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?”

क्रेडिटबी के द्वारा आपको पर्सनल लोन 2 लाख रुपए तक दिया जा सकता है। पर्सनल लोन पर प्रति महीना 1.02% की दर से ब्याज लिया जाता है। आपको लोन राशि को कम से कम दो महीने से लेकर अधिकतम 15 महीने में भरना होता है। यदि आप क्रेडिटबी से लोन लेना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच में है। क्रेडिटबी के द्वारा दी जाने वाली लोन पर कुल राशि का 6% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर ले लिया जाता है।

लोन राशि1000₹ से लेकर 2 लाख रुपए तक
ब्याज दरेंप्रति महीना 1.02%
आवेदक की आयु21 वर्ष से 45 वर्ष
लोन अवधि2 महीने से लेकर 15 महीने तक
प्रोसेसिंग फीस6%0कुल राशि का

इसे भी पढ़े PMEGP Loan Kaise Milega | PMEGP Loan Kya Hai?

मोबाइल से लोन के लिए केसे अप्लाई करें? (Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?)

सबसे पहले तो आपको अपने पसंद के लोन एप का चुनाव करना है। जिसमें लोन एप से आप लोन लेना चाहे उसे आपको आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल ऐप में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऐप में लॉग इन करने के पश्चात आपको होम पेज पर ले जाया जाता है। जहां पर आपको विभिन्न प्रकार के लोन “प्रोडक्ट” वाले ऑप्शन में दिखाई जाते हैं।

अब आपको अपनी इच्छा के अनुसार उस लोन का चुनाव करना है। जिसे आप लेना चाहते हैं लोन का चुनाव करने के पश्चात आपको नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाता है। जहां पर आप से आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन और आपसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाता है। ध्यान रहे इन स्टेप्स से पहले आपको लोन की टर्म्स एंड कंडीशनस बताई जाती हैं।

यह टर्म्स एंड कंडीशन बहुत ही अहम होते हैं। इनको आप अच्छी तरह से पढ़ लें। तभी जाकर अगले चरण पर पहुंचे। जब आप अपने फॉर्म में आवश्यक जानकारी और आवश्यक दस्तावेज भर देते हैं. तो आपका फोन रिव्यू में चला जाता है। इसके बाद आपको बैंक का कंपनी का एजेंट कॉल करता है। और आपसे आपके कागजों की सत्यता की जांच भी करता है। यदि आपका रिकॉर्ड और आपके दी गई हुई जानकारी सही मिलती है। तो आपके लोन को स्वीकृति प्रदान कर दी जाती है। और लोन राशि सीधे ही आपके बैंक अकाउंट में डाल दी जाती है। “Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?”

मोबाइल फोन से लोन लेने हेतु आवश्यक दस्तावेज

आइए अब जानते हैं, मोबाइल फोन से लोन लेने के लिए हमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती है। जैसा कि हमने पहले भी बताया मोबाइल फोन से लोन लेने के हेतु आपको न्यूनतम कागजी कार्यवाही से गुजरना पड़ता है। दरअसल मोबाइल फोन लोन पूरी तरह से पेपरलेस होती हैं। मगर फिर भी आपको अपने डाक्यूमेंट्स के फोटो खींचकर अपलोड करने पड़ते हैं। ताकि आपकी सत्यता की जांच की जा सके।

मोबाइल फोन से लोन लेने हेतु प्रमुख दस्तावेज:

  • आधार कार्ड-Aadhar Card / वोटर आईडी, वोटर कार्ड, पासपोर्ट जिससे आपकी पहचान सिद्ध हो सके।
  • पैन कार्ड-Pan Card
  • मोबाइल नंबर-Mobile Number
  • बैंक अकाउंट-Bank Account / बैंक स्टेटमेंट जिस खाते में सैलरी मिलती है।

इसे भी पढ़े True Balance Loan Kya Hai? | True Balance Se Loan Kaise Le?

Mobile Phone Se Loan Kyun Le?

लोन राशि: मोबाइल फोन के जरिए आपको एक अच्छी खासी लोन राशि उपलब्ध कराई जा सकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि लोन राशि छोटे से छोटे खर्चे से लेकर बड़े से बड़े कारोबार तक के लिए दी जाती है। मोबाइल फोन से आप तुरंत ही लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं।

सुविधाजनक अवधि: मोबाइल फोन लोन की अवधि भी काफी अच्छी होती है। और 2 महीने से लेकर 5 वर्ष तक राशि को लोटा सकते हैं।

आसान ऑनलाइन आवेदन: डिजिटल प्लेटफॉर्म आपको धन की आसान उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए किसी भी समय व्यक्तिगत ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देता है।

न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण: पर्सनल लोन प्राप्त करते समय अब आपको कई दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बैंको से लोन लेते वक्त जिस बड़ी प्रक्रिया से गुजरते हैं। उससे नहीं गुजरना पड़ता है।

इसे भी पढ़े Marksheet Loan Kaise Le? 10th 12th पास मार्कशीट पर लोन कैसे ले?

Conclusion (Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम नहीं जाना कि किस प्रकार आप Mobile Phone Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain?। और हमने देखा कि मोबाइल फोन से लोन लेना ऑफलाइन फोन लेने के मुकाबले में बहुत ही आसान है। मोबाइल फोन लेना समय की बचत के साथ-साथ आपको तुरंत लोन भी देता है। जिसका उपयोग आप अपने दैनिक जीवन के कार्य से लेकर बड़े से बड़े कारोबार के लिए कर सकते हैं।

मोबाइल फोन ने आज किस जिंदगी में एक अहम स्थान प्राप्त किया है। यदि हम देखें तो आज की जिंदगी में मोबाइल का महत्व कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। स्मार्टफोन के आने के बाद मोबाइल इंडस्ट्री में जो क्रांति आई है। उसने नए-नए आविष्कार कर कर हमारी जिंदगी को और भी आसान कर दिया है।

अब मोबाइल के जरिए ही हम बैंक डिटेल चेक कर सकते हैं। किसी भी प्रकार का बिल भर सकते हैं। बिना पैसे के लेनदेन कर सकते हैं। यहां तक की हम घर बैठे ही मोबाइल से लोन भी ले सकते हैं। मोबाइल के सारे ऐप द्वारा लोन लेना देखने और सुनने में अविश्वसनीय मालूम पड़ता हो मगर यह सत्य है। अब आप को किसी भी बैंक के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

आशा करते हैं कि आपको यह पोस्ट जानकारी भरपूर लगी होगी। और आपके सवालों का जवाब भी इस पोस्ट के जरिए मिल गया होगा। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करें। और यह पोस्ट अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करें। ताकि वह भी मुश्किल वक्त में इस लोन का फायदा उठा सकें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

HDFC Bank Se Business Loan Kaise Le/ Milega? HDFC Bank Business Loan Apply Online, Business Loan in HDFC Bank

HDFC Bank Se Business Loan Kaise Le? Apply online, Interest Rate, etc.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंHDFC Bank Se Business Loan Kaise Le/ Milega? HDFC Bank …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!