PMEGP Loan Kaise Milega | PMEGP Loan Kya Hai?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

PMEGP Loan Kya Hai? (PMEGP Loan Scheme in Hindi), PMEGP Loan Kaise Milega (PMEGP Loan Kaise Apply Kare) & Interest Rate: दोस्तों भारतीय सरकारों ने गरीबी को कम करने के उद्देश्य से बहुत सी योजनाओं को जन्म दिया है। इन सब का मुख्य उद्देश्य भारत में पनप रही गरीबी को कम करना है। इसके लिए सरकार बार-बार नई-नई योजनाओं के साथ आती है।

क्योंकि कोई भी रोजगार शुरू करने के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है। यही वजह होती है कि बहुत सारे लोग अपने हुनर को लोगों के सामने नहीं ले पाते ला पाते हैं। ऐसे में सरकार का खास उद्देश्य हुनरमंद लोगों को एक प्लेटफार्म देना है। ताकि वह अपनी क्रिएटिविटी के जरिए रोजगार के नए अवसर उत्पन्न कर सकें।

PMEGP Loan Kya Hai? (PMEGP Loan Scheme in Hindi), PMEGP Loan Kaise Milega (PMEGP Loan Kaise Apply Kare) & Interest Rate

दोस्तों खुद का बिजनेस कोन नहीं करना चाहता? मगर कारोबार के शुरुआत में अत्याधिक धन की आवश्यकता होती है। जिसकी वजह से ही हुनरमंद लोग भी कोई काम धंधा नहीं कर पाते और बेरोजगार बैठे रहते हैं। ऐसे ही हुनरमंद लोगों के लिए सरकार ने PMEGP ( प्रधानमंत्री इम्प्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम) नामक एक स्कीम लागू की है। जिसके माध्यम से कारोबार शुरू करने वाला व्यक्ति सरकार की मदद से 2500000 रुपए तक का लोन ले सकता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको पूरा लोन भी नहीं भरना पड़ता है। आपकी लोन का लगभग 35% तक सरकार खुद भर देती है। और लोन को भी आपको किस्तों में ही भरना पड़ता है। तो ऐसे में बिजनेस स्टार्ट करना बहुत ही आसान हो जाता है। आइए दोस्तों जानते हैं, पीएमईजीपी लोन स्कीम के बारे में।

PMEGP Loan Kya Hai?

PMEGP को हिंदी में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम कहा जाता है।

पीएमईजीपी (PMEGP Loan Yojana) = प्रधानमंत्री इम्प्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम। यह एक बिजनेस लोन से जुड़ा हुआ सब्सिडी कार्यक्रम है। जिसमे हुनरमंद लोगों को बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सरकार की ओर से सहायता दी जाती है।

प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत हुनरमंद लोगों को खुद का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है। प्रधान मंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत आवेदक को महज 5% से लेकर 10% तक का हिस्सा बिजनेस में लगाना होता है। लगभग 35% हिस्सा सरकार की ओर से होता है। और अन्य लागत आपको बैंक की और से लोन दी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत आपको आपके बिजनेस के हिसाब से लोन दिया जाता है। जिसका उद्देश्य नए रोजगार के अवसर उत्पन्न करना है। और भारत में नए कारोबारियों को बढ़ावा देना है। इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 2500000 रुपए तक का लोन लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़े Marksheet Loan Kaise Le? 10th 12th पास मार्कशीट पर लोन कैसे ले?

PMEGP Loan Scheme in Hindi (PMEGP Loan Ki Jankari)

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत आपको बैंक के द्वारा लोन दिया जाता है। जब आप इस लोन को चुकता करते हैं तो लगभग 25% हिस्सा सरकार की तरफ से दिया जाता है। और कुछ हिस्सा आपको देना पड़ता है ओर कुछ हिस्से पर आपको लोन दिया जाता है। जिसे आपको ब्याज दरों सहित चुकता करना पड़ता है। लोन का 25% हिस्सा बढ़ भी सकता है।

आइए अब बात करते हैं किसको कितने रुपए तक का लोन प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत मिल सकता है।

यदि आप किसी manufacturing ( उत्पादन संबंधी ) कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो सरकार आपको अधिकतम 250000 तक का लोन दे सकती है।

यदि आप किसी सेवा क्षेत्र या बिजनेस में पैसा लगाना चाहते हैं, तो आपको अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जा सकता है।

सामान्य श्रेणी (General category) के आवेदक के लिए दी जाने वाली सहायिकी।

15% : शहरी क्षेत्र के जनरल कैटेगरी आवेदकों के लिए सब्सिडी दी जाती है।

25% : ग्रामीण क्षेत्र ( Rural areas) के सामान्य आवेदकों के लिए सब्सिडी दी जाती है।

इसके अलावा पिछडे वर्गों (Special category) के आवेदक के लिए सरकार विशेष छूट देती है, ताकि ये लोग भी सामान्य वर्ग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले। Special category में (महिला/ SC/ ST/ OBC/ अल्पसंख्यक /शारीरिक विकलांग / Ex-servicemen/ पहाडी व सीमा क्षेत्रों के निवासी/ वगैरह में रहने वाले लोगों को इस प्रकार सब्सिडी दी जाती है।

25% : शहरी क्षेत्र के पिछडे़ आवेदकों के लिए दी जाने वाली सहायिकी।
35%: ग्रामीण क्षेत्र के पिछडे़ आवेदकों के लिए दी जाने वाली सहायिकी।

इसे भी पढ़े True Balance Loan Kya Hai? | True Balance Se Loan Kaise Le?

PMEGP Loan Kaise Milega (PMEGP Loan Kaise Apply Kare)

पीएमईजीपी योजना के तहत बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

पीएमईजीपी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए स्टेप्स नीचे दिए गए हैं:

चरण 1: ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए पीएमईजीपी (खादी और ग्रामोद्योग आयोग की वेबसाइट) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या यहां क्लिक करें:

https://www.kviconline.gov.in/PMEGPeportal/jsp/PMEGPonline.jsp

चरण 2: अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म पर ले जाया जाएगा।
ऑनलाइन पीएमईजीपी आवेदन भरने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें और अपनी डिटेल्स के अनुसार सभी आवश्यक विवरण भरें

चरण 3: सभी आवश्यक विवरण भरने के बाद, भरे हुए डिरेल को बचाने के लिए ‘सेव एप्लीकेंट डेटा’ पर क्लिक करें

इस प्रकार

चरण 4: अपना डेटा सुरक्षित कर लेने के बाद आपको आवेदन पत्र को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। आवश्यक दतावेजों के बारे में इसी पोस्ट के नीचे जानकारी दे दी गई है।

चरण 5: एक बार आवेदन पूरा होने और जमा होने के बाद, आवेदक का आईडी नंबर और पासवर्ड उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

इस प्रकार आप प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम में अप्लाई कर सकते हैं। यूजर आईडी और पासवर्ड को सेव कर ले। इससे आप कभी भी अपने लोन एप्लीकेशन के बारे में जान सकते हैं।

इसे भी पढ़े ICICI Bank Personal Loan Kaise Le: ICICI Bank पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

PMEGP Loan Criteria (PMEGP Loan Eligibility)

प्रधानमंत्री इम्प्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम के लिए 18 वर्ष से अधिक की आयु होनी चाहिए।
आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।

एक परिवार का सिर्फ एक ही व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। यह बात ध्यान देने योग्य है की एक परिवार में माता और पिता को ही शामिल किया जाता है। पुत्र पुत्री भी इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप 500000 से अधिक रुपए का लोन लेना चाहते हैं तो आपका आठवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।

इसके अलावा ngo संस्थाएं भी इस लोन के लिए लिए अप्लाई सकते हैं। “PMEGP Loan Kya Hai? (PMEGP Loan Scheme in Hindi), PMEGP Loan Kaise Milega (PMEGP Loan Kaise Apply Kare) & Interest Rate”

मगर याद रहे यह योजना सिर्फ नए कारोबारयो को ही दी जाती है। यदि आपका पहले से ही कोई कारोबार है, तो आप इस लोन के लिए एप्लीकेशन नहीं होंगे।

PMEGP Loan Interest Rate

प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के अंतर्गत सरकार का उद्देश्य नए रोजगार उत्पन्न करना है। और भारत को उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी बनाना है। इसी के लिए नए क्षेत्रों में बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह योजना बनाई पीएमईजीपी के अंतर्गत 11 से 12% सालाना ब्याज आपको देना होता है।

क्योंकि यह लोन ग्राहकों को बिजनेस स्टार्ट करने से पहले ही दी जाती है। तो इसीलिए इस की ब्याज दरें भी कमी रखी गई हैं। यह लोन आपको कम से कम तीन वर्षो से लेकर अधिकतम 7 वर्षो में देना होता है।

PMEGP Loan Bank Documents Required

  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate) ताकि आपको विशेष छूट मिल सके।
  • विशेष श्रेणी का प्रमाणपत्र (अगर आप किसी Special Category के हैं तो)
  • ग्रामीण क्षेत्र का निवास प्रमाणपत्र (ग्रामीण आवेदकों के लिए) क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए टर्म्स एंड कंडीशंस शहरी क्षेत्रों के मुकाबले में ज्यादा बेहतर है।
  • यदि आप किसी संस्था या एनजीओ के माध्यम से इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो आपको संस्था का पंजीकरण सर्टिफिकेट भी देना होगा।

इसे भी पढ़े Home Loan Kaise Le Sakte Hain? | होम लोन कैसे मिलता है?

PMEGP Loan Rules

प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) सब्सिडी भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी है। जिसमें लाभार्थी को कुल परियोजना लागत पर 15% -35% की सब्सिडी मिल सकती है। यह सब्सिडी देश भर में व्यक्तियों और एमएसएमई द्वारा प्रमुख रूप से प्राप्त की जा सकती है।

आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदक पीएमईजीपी योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। पीएमईजीपी के तहत ऋण के लिए आवेदन करने वाली अतिरिक्त संस्थाओं में स्वयं सहायता समूह, चैरिटेबल ट्रस्ट, सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत सोसायटी और उत्पादन सहकारी समितियां शामिल हैं। “PMEGP Loan Kya Hai? (PMEGP Loan Scheme in Hindi), PMEGP Loan Kaise Milega (PMEGP Loan Kaise Apply Kare) & Interest Rate”

नीचे दी गई संस्थाएं पीएमईजीपी योजना के तहत लाभार्थी हैं:

  • स्वयं सहायता समूह (एसएचजी)
  • चैरिटेबल ट्रस्ट
  • सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत सोसायटी
  • उत्पादन सहकारी समितियां

PMEGP Loan Apply Form (PMEGP Loan Kaise Milega?)

पहले तो प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो प्रकार से अप्लाई कर सकते थे। मगर 2016 के बाद इस योजना में बदलाव किया गया और इस योजना को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

https://www.kviconline.gov.in/PMEGPeportal/jsp/PMEGPonline.jsp

PMEGP Loan Age Limit

प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम के लिए आवेदक का भारतीय होने के साथ साथ 18 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए। अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है।

PMEGP Loan Customer Care Number (PMEGP Loan Helpline Number)

किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर आप प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम से संबंधित जानकारी पा सकते हैं।
इसके लिए आप ईमेल के साथ साथ कॉन्टैक्ट नंबर की भी सहायता ले सकते हैं।
Website Address= https://www.udyami.org.in
Contact no for online 07526000333 अथवा 07526000555
Email helpdesk@udyami.org.in

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Conclusion (PMEGP Loan Kaise Milega?)

दोस्तों आज हमने जाना की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम से किस प्रकार नए बिजनेस के लिए सरकार से सब्सिडी ले सकते हैं। और हमने जाना की PMEGP loan kya hai. और किस जाना की किस प्रकार सरकार से सहायिका पाकर आप खुद का कारोबार कर सकते हैं। सरकार के द्वारा ऐसी बहुत सी योजनाएं देशहित में चलाई जाती हैं। मगर जानकारी के अभाव में हम इनका फायदा नहीं उठा पाते।

इसलिए ही आज हमने प्रधामंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम को पूरी जानकारियां आपको दी जैसे कि PMEGP Loan Kya Hai? (PMEGP Loan Scheme in Hindi), PMEGP Loan Kaise Milega (PMEGP Loan Kaise Apply Kare) & Interest Rate इत्यादि।

लगभग हर संभव जानकारी इस पोस्ट में दे दी है। यदि फिर भी किसी प्रकार की जानकारी आपको PMEGP के बारे में चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यदि आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार कोई कारोबार करने की सोच रहा है तो उसे इस बिजनेस के बारे में जरूर बताएं। ताकि वो अपना कारोबार सरकार से सहायिकी लेकर शुरू कर सकें। ये पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

HDFC Bank Se Business Loan Kaise Le/ Milega? HDFC Bank Business Loan Apply Online, Business Loan in HDFC Bank

HDFC Bank Se Business Loan Kaise Le? Apply online, Interest Rate, etc.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंHDFC Bank Se Business Loan Kaise Le/ Milega? HDFC Bank …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!