Business Loan Kaise Le? | Business Loan के लिए अप्लाई कैसे करे?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Business Loan Kya Hota Hai? Business Loan Kaise Le/ Milega in Hindi? Business Loan Ke Liye Documents? Business Loan Ke Liye Kaise Apply Karen?: खुद का व्यवसाय कोन शुरु नही करना चाहता? फिर भी अधिकांस युवा पीढ़ी नोकरियों के पीछे भाग रही है। आज़ के युग में जमाने को आवश्यकता है उन लोगों को जो नौकरी देने वाले बने, ना की मांगने वाले। खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए हमें इन्वेस्ट करने की जरूरत होती है। ख़ुद के बिजनेस में पहले काम करना पड़ता है। बिजनेस को सेट अप करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि अधिकतर लोग बिज़नेस करने से हिचकिचाते हैं। अगर आप अपना खुद का business शुरू करना चाहते हैं। और बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा नहीं है तो, आप निश्चिंत हो जाइए। आपको आपके बिजनेस के लिए लोन बैंक देगा।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं। Business Loan Kya Hota Hai? Business Loan Kaise Le/ Milega in Hindi? Business Loan Ke Liye Documents? Business Loan Ke Liye Kaise Apply Karen?। बिजनेस लोन लेने के फायदे क्या हैं? बिजनेस लोन के लिए डॉक्यूमेंट्स? Business Loan (बिजनेस लोन) एलिजिबिलिटी? बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कैसे करे? ऐसे ही सारे स्वालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे।

Business Loan (व्यवसाय लोन) क्या है? (Business Loan Kya Hota Hai)

Business loan को हिंदी में व्यवसायिक ऋण कहते हैं। व्यवसायिक ऋण भारत के छोटे बड़े उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था। व्यवसायिक ऋण (Business loan) की मदद से उद्योगिक क्रांति को नई रफ्तार मिली है। अब छोटे छोटे उद्योगों का असर राष्ट्रीय स्तर पर दिखने लगा है। Business loan (व्यवसायिक ऋण) छोटे-बड़े उद्योगों को आर्थिक सहायता प्रदान कराने के लिए बैंक द्वारा दिया जाने वाला लोन है।

जिसके अंतर्गत बैंक आपकी जरूरत (Business plan) को पूरा कराने के लिए आपको लोन देता है। व्यवसायिक ऋण एक तरीके का फाइनेंसिंग है जो आपको आपके उद्योग और व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बैंक द्वारा दिया जाता है। ताकि आप अपनी कंपनी का प्रोडक्शन (उत्पाद) बढ़ा सकें। और अपने उद्योग को फैला सकें। इस प्रकार के लोन विभिन्न बैंकों द्वारा दिए जाते हैं। बिजनेस लोन के अंतर्गत मिलने वाला पैसा आपको एकमुश्त राशि (Lump sum) के रूप में दिया जाता है जिसको आपको निर्धारित अवधि के अंदर भुगतान करना पड़ता है। सामान्य तौर पर यह अवधि एक साल से लेकर पांच साल तक होती है। मगर उद्योग या व्यवसाय के अनुसार अवधि को घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है। ये राशि आपको EMI के रूप में चुकानी पड़ती है।

इसे भी पढ़े – Google Pay Loan Kaise Le in Hindi | Google Pay Loan कैसे देता है?

बिजनेस लोन लेने के फायदे क्या हैं?

अब आप सोच रहे होंगे की बिज़नेस लोन लेने के क्या क्या फायदे हो सकते है? जैसा कि आपको पता है कि किसी भी उद्योग को सुचारू रूप से चलाने के लिए पैसा की सबसे जायदा जरूरत पड़ती है। अगर आप की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और आप अपने बिजनेस को चलाने में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। तो आपको बिजनेस लोन लेने से विभिन्न फायदे हो सकते है।

  1. बिज़नेस लोन से आपके case flow में वृद्धि होती है। और आपके बिजनेस में नई ऊर्जा का संचार करती है।
  2. बिजनेस लोन को आप तत्काल (Emergency) में भी ले सकते हैं। उदहारण के तौर पर अगर आपका व्यवसाय मौसमी है, जो मौसम की जरूरतों के हिसाब से चलता है। और आपको कभी अपने उद्योग का विस्तार करना पड़े तो. बिजनेस लोन से पैसा लेकर आप अपने उद्योग को बढ़ावा दे सकते हैं।
  3. Business Loan (बिजनेस लोन) के द्वारा आप छोटी या बड़ी अवधि के लिए लोन ले सकते हैं। और पैसों का भुगतान कर सकते हैं।
  4. बिजनेस लोन अप्रत्यक्ष रूप से आपके व्यवसाय को सुरक्षा मुहैया कराती हैं। उदहारण के लिए अगर आपके उद्योग की स्तिथि ठीक नही है और आपकी कंपनी डूबने वाली है। तो आप बिजनेस लोन लेकर दोबारा से अपने उद्योग को गति दे सकते हैं।

व्यवसायिक ऋण लेने ले लिए आपका Business Plan का मजबूत (Strong) होना बहुत जरूरी होता है। बैंक किसी भी उद्योग का बिजनेस प्लान को देखकर ही लोन देने देता है।

अगर आपका बिजनेस प्लान इतना मजबूत है कि जिससे आप इतना मुनाफा कमा सके। और अपने उद्योग को चलाने के साथ साथ बैंक का भुगतान कर सकें। तभी बैंक आपकी बिजनेस लोन को स्वीकृति देते हैं।

कौन कर सकता है बिजनेस लोन (व्यवसायिक ऋण) के लिए आवेदन? (Business Loan Kaise Le/ Milega in Hindi?)

बिजनेस लोन के बारे में और इसके फायदों को जानकर आप सोच रहे होंगे की बिजनेस लोन के लिए कोन आवदेन कर सकता है। अगर आप भी अपना कोई उद्योग/ व्यवसाय चलाते हैं और आप बिजनेस लोन लेने के लिए सोच रहे हैं। तो आपको ये जानकारी जरूर होनी चाहिए की कोन लोग बिजनेस लोन के लिए आवेदन (Apply) कर सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कोन लोग बिजनेस लोन के लिए आवदान कर सकते हैं।

  1. कोई भी व्यक्ति जिसके पास खुद का कारोबार हो।
  2. कारोबारी या उद्यमी। (छोटे या बड़े उद्यमी दोनो ही बैंक लोन के लिए आवेदन करने में सक्षम हैं)
  3. कोई भी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी।
  4. साझेदारी से चलने वाली फर्म। (Partnership Firm)

बिजनेस लोन के लिए डॉक्यूमेंट्स? (Business Loan Ke Liye Documents?)

बैंक से लोन लेने के लिए आपको कागज़ी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज बैंक में जमा कराने होते हैं। ये कागजात बैंक अपनी सुरक्षा के लिए लेते हैं। फ्रॉड मामले में पुलिस शिकायत दर्ज कराने के लिए बैंक ये दस्तावेज़ मांगते हैं। अगर आप बैंक से बिजनेस लोन लेना चाहते हैं। तो आप को कुछ डॉक्यूमेंट्स बैंक को देने पड़ते है, जो की Business Loan Ke Liye Documents निम्न प्रकार से है।

  • पहचान पत्र: भारतीय सरकार द्वारा जारी किया गया आपका पहचान पत्र। जिससे आपकी भारतीयता और आपकी पहचान सिद्ध हो सके।
  • पैन कार्ड: अगर आप बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर रहे रहें तो ये महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है।
  • निवास का प्रमाण: निवास का प्रमाण जिससे आपके निवास स्थान का पता चल सकें। आधार कार्ड को भी निवास प्रमाण के तौर पर वरीयता दी जाती है।
  • Income tax return: सामान्य तौर पर 2-3 साल के इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax return) की जरूरत पड़ती है। बिजनेस लोन के लिए यह आपकी इनकम प्रूफ के तौर पर काम करता है।
  • Business address proof: आपको अपने व्यावसायिक पता (Business Address) का प्रमाण देना भी जरूरी होता है। जिससे आपकी कंपनी/ उद्योग की सत्यता की जांच हो सके।
  • बैंक स्टेटमेंट: बिजनेस लोन लेने के लिए आपको अपने खाता की स्टेटमेंट भी बैंक को देनी पड़ती हैं। बैंक इससे आपके लेन देन के व्यवहार को देखता है। अगर बैंक को लगता है की आपके खाते से इतना लेन देन होता है की जिससे एक उद्योग को सुचारू ढंग से चलाया जा सके। तो आपको लोन दे दिया जाता है।

Business Loan (बिजनेस लोन) एलिजिबिलिटी?

अब हम देखते हैं कि कोन कोन बिजनेस लोन के लिए एलिजिबल है।बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ आवश्यक मानदंड तय किए गए हैं। बिजनेस लोन का criteria को देखें तो हमपाते हैं कि निम्न प्रकार के लोग बिजनेस लोन के लिए एलिजिबल होते हैं।

  • आवदेक की आयु सीमा 25 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवदेन कर्ता का उद्योग/ कारोबार लगातार पिछले तीन सालों से चालू होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता ने कम से कम 1 वर्ष ( income tax return) का आयकर रिटर्न किया होना चाहिए।
  • आपका CIBIL score 700 या उससे ज्यादा होना चाहिए।

मुख्य रूप से बिजनेस लोन के लिए ये आवश्यक मानदंड होते हैं। अगर आप इन मापदंडों को पूरा करते हैं तो आप को लोन दे दिया जाता है। “Business Loan Kya Hota Hai? Business Loan Kaise Le/ Milega in Hindi? Business Loan Ke Liye Documents? Business Loan Ke Liye Kaise Apply Karen?”

इसे भी पढ़े – ICICI Bank Personal Loan Kaise Le: ICICI Bank पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

Business Loan (बिजनेस लोन) के लिए अप्लाई कैसे करे? (Business Loan Ke Liye Kaise Apply Karen?)

उम्मीद है की अब आप बिजनेस लोन के सारे basic concepts को समझ गए होंगे। अब आपको बताते हैं कि बिजनेस लोन के लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं।
बिजनेस लोन दोनो प्रकार से मिल सकता है। ऑनलाइन और ऑफलाइन। आप जिसमे ज्यादा सुविधा महसूस करें , उस तरीके से अप्लाई करें।

अगर आप ऑफलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आपको बैंक के एजेंट से बात करनी पड़ती है। वो आपसे आवश्यक सामग्री मांगता और आपसे बिजनेस लोन फॉर्म भरने के लिए कहता है। उसके बाद के काम ख़ुद ही कर देता है। अक्सर लोग ऑफलाइन ही लोन लेते हैं। ताकि सारे नियम कानूनों को अच्छी तरह से जान सकें।

  • पहला चरण: जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर बिजनेस लोन के लिंक पर क्लिक करें।
  • दूसरा चरण: बिजनेस लोन खुलने के बाद अपने नाम, मोबाइल नंबर, निवास, लोन राशि, ईमेल , वार्षिक टर्न-ओवर और लाभ आदि। जैसी मूल जानकारियों (Basic Information) को भरकर अपनी business requirements के अनुसार विकल्प चुनें ।
  • तीसरा चरण: जब आप इन जानकारियों को भर देंगे तो आपसे वेरिफाई करने के लिए बैंक द्वारा संपर्क किया जाएगा। अगर आप की वेरिफिकेशन हो जाती है तो आपकी फाइल को स्वीकार कर लिया जाता है।
  • चौथा चरण: अब फाइल को बैंक में भेज दिया जाएगा। बैंक एजेंट फाइल की औपचारिकताओं को आगे बढ़ाने के आपसे समय समय पर संपर्क कर सकते हैं।
  • पांचवा चरण: ये आखिरी चरण होता है। बैंक द्वारा लोन को स्वीकृति मिल जाने पर आपके खाते में आपकी बिजनेस लोन की राशि को डाल दिया जाता है।

आशा करते हैं आपको बिजनेस लोन के लिए पूरी जानकारी मिल गई होंगी। अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को शेयर कीजिए।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Mahindra Finance Loan Shubh Utsav? Mahindra Finance Loan Against Insurance Policy, Interest Rate, Contact Number

Mahindra Finance Loan Shubh Utsav – Special Festive Offers

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंMahindra Finance Loan Shubh Utsav Two Month Special Festive Offers …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!