Home Loan Subsidy Kaise Check Kare (होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे)

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Home Loan Subsidy Kaise Check Kare (होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे), Home Loan Subsidy Status & Last Date (होम लोन सब्सिडी स्टेटस – लास्ट डेट): भारत की अधिकता जनसंख्या गांव में रहती हैं और पिछले कुछ वर्षों में भारत में गरीबी ने भी अपने कदम बढ़ाए हैं। आजादी के 70 साल बाद ही भारत में गरीबी बुरी तरह से समाप्त नहीं हुई है। अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास रहने को पक्का मकान तक नहीं है। जिन लोगों के पास खुद का पक्का मकान नहीं है। अब सरकार उनके लिए एक नई योजना लेकर आई है। जिसके तहत ऐसे लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

गरीब लोगों को पक्के मकान बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने सन 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की। जिसका उद्देश्य गरीब लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है।

Home Loan Subsidy Kaise Check Kare (होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे), Home Loan Subsidy Status & Last Date (होम लोन सब्सिडी स्टेटस - लास्ट डेट)

दोस्तों होम लोन सब्सिडी के लिए यदि आप जानकारी चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए आपकी सारी समस्याओं का हल लेकर आया है। होम लोन से संबंधित जितनी भी आपकी क्वेरीज और सवाल है, उन सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में आपको मिल जाएंगे।

दोस्तों भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सन 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना नामक एक स्कीम का उद्घाटन किया था। जिसका उद्देश्य झुग्गी झोपड़ी में रह रहे लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराना था। इस योजना के तहत गरीब लोगों को कई प्रकार के फायदे दिए गए, ताकि वह अपना खुद का घर बनाने या इसके साथ-साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरुरतमंद को घर बनाने हेतु लॉन देने के लिए भी योजना बनाई गई। ताकि गरीब लोग आवश्यकता के समय लोन ले कर अपना घर बना सके।

Home Loan Subsidy Kaise Check Kare (होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे)

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार भारत के सभी व्यक्तियों को पक्का घर बनाने हेतु लोन प्रदान कर रही है। ताकि गरीब झुग्गी और झोपड़ियों में रहने वाले लोग अपना खुद का घर बना सके और आर्थिक मदद बैंक से लोन के माध्यम से ले सकें। इसके लिए सरकार की तरफ से लोन पर सब्सिडी भी दी जा रही है।

ताकि लोन का भुगतान करना इन लोगों के लिए और भी आसान हो जाए और सरकार का उद्देश्य सभी लोगों को पक्का घर बनवाने का पूरा भी हो सके। आइए जानते हैं की होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करें।

दोस्तों यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बैंक से लोन ली है। और अब आप यह देखना चाहते हैं कि आप को सरकार की तरफ से अभी तक सहायिकी मिली है या नहीं. तो आप नीचे दिए गए तरीके के माध्यम से पता लगा सकते हैं। “Home Loan Subsidy Kaise Check Kare (होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे), Home Loan Subsidy Status & Last Date (होम लोन सब्सिडी स्टेटस – लास्ट डेट)”

इसे भी पढ़े Home Loan Kaise Le Sakte Hain? | होम लोन कैसे मिलता है?

Home Loan Subsidy Status (होम लोन सब्सिडी स्टेटस)

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट के ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर कई प्रकार के ऑप्शंस आपको नजर आएंगे। जिनमें से आपको “सिटीजन एसेसमेंट” ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको कई प्रकार के अन्य विकल्प दिखेंगे।

“Citizen assessment” विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपको “track Your Assessment Status” पर क्लिक करना होगा।

कल के पश्चात आपको दो प्रकार के अन्य दो विकल्प दिखाए जाएंगे जिनमें से आपको कोई एक का चुनाव करना होगा। यह दो विकल्प होंगे Assessment ID या By Name , Father’s Name , Mobile No.

इसके बाद आपसे मंत्री आवास योजना के संबंध में आपसे पर्सनल जानकारी मांगी जाएगी। जो आपको सही-सही फिल कर देनी है।

जब आप इस फॉर्म को सबमिट कर देंगे तो आपको एक नए फोन पर री-डायरेक्ट किया जाएगा। जहां पर आप अपनी लोन के स्टेटस को चेक कर सकते हैं. और पता लगा सकते हैं. कि आप की सब्सिडी आई है या नहीं।

यह बहुत ही आसान तरीका है। जिसके माध्यम से आप आसानी से जान सकते हैं. कि अभी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपकी सब्सिडी सरकार के द्वारा मंजूर की गई है या नहीं।

इसे भी पढ़े Best Home Loan Bank in India with Low Interest Rates

Home Loan Subsidy Last Date (होम लोन सब्सिडी लास्ट डेट)

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना सन 2015 में शुरू की थी ताकि गरीब और जरूरतमंद लोगों को पक्के मकान बनवाए जा सके। इस योजना का उद्देश्य भारत के सभी लोगों को पक्के मकान बनाने का था इस योजना के तहत अनुमान लगाया गया की 2022 तक सभी जरूरतमंदों को घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर दी जाएगी. और 2022 तक सभी के पास पक्के मकान होंगे।

सरकार का अनुमान है की 31 मार्च 2022 तक इस योजना का लाभ सभी पात्र लोगों तक पहुंच जाएगा। इस प्रकार हम कह सकते हैं. हम होम लोन सब्सिडी की लास्ट डेट 31 मार्च 2022 है।

होम लोन सब्सिडी कस्टमर केयर नंबर

होम लोन सब्सिडी के ग्राहक ज्यादातर ग्रामीण और गरीब लोग हैं। ऐसे में इन लोगों के पास शिक्षा का भी अभाव है। यह लोग ऑनलाइन स्टेटस चेक नहीं कर सकते और अपनी सब्सिडी को ऑनलाइन ट्रैक भी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में इन लोगों को कस्टमर केयर नंबर की आवश्यकता होती है। ताकि जरूरत पड़ने पर वह फोन कर कर प्रधानमंत्री आवास योजना के स्टेप से परिचित रहें।

PMAY (प्रधानमंत्री आवास योजना) योजना के बारे में ऑनलाइन शिकायत करने के लिए, आप नीचे दिए नंबर पर डायल कर सकते हैं: 011-23060484, 011-230063285, और pmaymis-mhupa@gov.in पर अपनी क्वेरी के साथ एक ईमेल भी भेज सकते हैं।

इसके अलावा, आप प्रधानमंत्री आवास योजना कार्यालय में जा सकते हैं। जिसका पता है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय निर्माण भवन, नई दिल्ली, 110011. “Home Loan Subsidy Kaise Check Kare (होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे), Home Loan Subsidy Status & Last Date (होम लोन सब्सिडी स्टेटस – लास्ट डेट)”

इसे भी पढ़े Home Loan Interest Rates All Banks 2021 in India

होम लोन सब्सिडी एलिजिबिलिटी 2021

दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू करते वक्त कुछ नियम और शर्तें भी लागू की गई थी। जिनके आधार पर ही योग्य और अयोग्य लोगों की पहचान की गई थी। आइए जानते हैं होम लोन सब्सिडी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया केंद्र सरकार के द्वारा क्या रखा गया है।

आवेदन कर्ता के घर से किसी भी सदस्य का पक्का घर नहीं होना चाहिए। तभी जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई कर सकता है।

आवेदन कर्ता/लाभार्थी किसी भी राज्य या केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई अन्य आवास योजना का फायदा नहीं उठा रहा हो। जैसे कि इंदिरा गांधी आवास योजना का फायदा उठा रहे लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति के घर में से कोई भी पीएलआई जैसी सब्सिडी का फायदा नहीं उठा रहा हो।

लाभार्थी परिवारों को अपने आधार कार्ड नंबर देना जरूरी है।

जिस संपत्ति पर आप लोन लेना चाहते हैं. वह संपत्ति 2011 की जनगणना के अनुसार वैधानिक जगह पर स्थित होनी चाहिए। तभी जाकर आपके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना से सब्सिडी मिल पाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) का लाभार्थी पति, पत्नी और अविवाहित बेटियां/बेटे हो सकते हैं।

इनके पास पक्का घर नहीं होना चाहिए। जिसका अर्थ है कि घर उसके नाम पर या पूरे भारत में परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम पर नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बाथरूम, रसोई आदि सहित अतिरिक्त कमरों के स्वामित्व, नवीनीकरण (renovation) और यहां तक कि निर्माण (construction) के लिए भी सब्सिडी उपलब्ध है। “Home Loan Subsidy Kaise Check Kare”

अगर कोई व्यक्ति ऊपर लिखी हुई पात्रताओं को पूरी करता है। तो वह प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी के लिए योग्य है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए।

वार्षिक आय भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वार्षिक आय के लिए भी एक लिमिट तय की गई है। यदि कोई व्यक्ति अन्य योग्यताओं को पूरी करता है. और उसकी वार्षिक आय इससे ज्यादा है. तो ऐसे मौके में भी उसका लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है।

ईडब्ल्यूएस योजना के तहत व्यक्तियों के लिए वार्षिक आय सीमा INR 3 लाख से कम होनी चाहिए। LIG (Low Income Group) योजना के लिए वार्षिक आय सीमा INR 3 लाख और INR 6 लाख के बीच हैI (Middle Income Group) MIG योजना के लिए वार्षिक आय सीमा INR 6 लाख और INR 12 लाख के बीच है और MIG II योजना के लिए वार्षिक आय सीमा INR 12 लाख और INR 18 लाख के बीच है।

Benefits Under PMAY (Home Loan Subsidy Kaise Check Kare)

सबसिडी मिलने के क्या फायदे होते हैं। जैसे कि आपको किसी भी प्रकार का इनकम टैक्स नहीं देना होता है।

सब्सिडी मिलने के पश्चात लोन की अधिकतम राशि ते नहीं होती है। आप अपनी जरूरत के अनुसार राशि लोन पर ले सकते हैं।
आपके लोन पर सब्सडाइज्ड ब्याज दरें ही लगती हैं।
सब्सिडी की रकम सीधे आपके बैंक खाते में डाल दी जाती हैं।

उदहारण के तौर पर यदि आपने 1200000 रुपए का प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लोन लिया है। और इस पर आपको 8.5% वार्षिक ब्याज दरों पर भुगतान करना होगा। मान लीजिए इसकी लोन अवधि 20 साल है। इस प्रकार आप की मासिक किस्त 10414 रुपए की होगी।

अतः आपको ब्याज सहित 1299331 ₹ का भुगतान होगा।
अगर आपको 3% सब्सिडी मिल जाती है। तो आपकी मासिक किस्त 8418₹ की हो जाएगी। आपको 1050292 रुपए का भुगतान करना होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 3 परसेंट सब्सिडी मिलने से आपको 249039 ₹ का फायदा हो जाएगा।

इसे भी पढ़े A Loan With Bad Credit | Get a Personal Loan With Bad Credit

Conclusion (Home Loan Subsidy Kaise Check Kare?)

आज के इस आर्टिकल में हमने होम लोन सब्सिडी से संबंधित मुख्य पहलुओं पर चर्चा की और जाना कि किस प्रकार से होम लोन सब्सिडी पर लोन मिलता है और साथ ही में हमने होम लोन सब्सिडी के मुख्य पहलुओं जैसे “Home Loan Subsidy Kaise Check Kare (होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे), Home Loan Subsidy Status & Last Date (होम लोन सब्सिडी स्टेटस – लास्ट डेट)” पर चर्चा की।

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। और इसमें दी गई जानकारी से आप संतुष्ट भी होंगे। इसी प्रकार की अन्य जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट के लिए पर बने रहिए। ऐसी ही अन्य सरकारी योजनाओं और लोन संबंधित योजनाओं के लिए आप हमारी वेबसाइट के होम पेज पर जाकर चेक कर सकते हैं। जहां पर बहुत सारी सरकारी योजनाएं और लोन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। यह आर्टिकल जरूरतमंदों तक जरूर पहुंचाएं ताकि वह भी इस आर्टिकल से जानकारी प्राप्त कर कर अपने लिए पक्का मकान बनवा सकें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Get a Quick Personal OR Business Loan With Bad Credit, I Need a Same Day 1000 to 5000 va Loan With Bad OR Low Credit Score

A Loan With Bad Credit | Get a Personal Loan With Bad Credit

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंGet a Quick Personal OR Business Loan With Bad Credit, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!