'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

All Bank Gold Loan Interest Rate {New 2024} | सभी बैंकों का गोल्ड लोन ब्याज दर चेक करें

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

All bank gold loan interest rate, सभी बैंकों का गोल्ड लोन ब्याज दर चेक करें सभी बैंकों का गोल्ड लोन ब्याज दर चेक करें. कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन प्राप्त करना केवल कुछ चुनिंदा बैंकों के माध्यम से ही संभव है, जिनके बारे में अक्सर आप लोगो को व्यापक जानकारी नहीं होती है।

जागरूकता की कमी के कारण कई लोग उच्च ब्याज दरों पर गोल्ड लोन ले लेते हैं और फिर बाद में पछतावा करते है। आपकी इस समस्या को हल करने के लिए हमने All bank gold loan interest rate के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन होता है, जिसके लिए आपको बिना क्रेडिट जांच के लोन प्रदान करता है।

हमने विभिन्न निजी बैंकों, सरकारी बैंकों और गैर-वित्तीय बैंकिंग कंपनियों द्वारा प्रदान किए जाने वाले गोल्ड लोन पर वर्तमान ब्याज दरों की एक सूची तैयार की है, जिसे हम आपके साथ शेयर करने वाले है। लोन लेते वक्त आपका यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रसिद्ध बैंकों के अलावा, कई नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां भी गोल्ड लोन की पेशकश करती हैं, और उनकी ब्याज दरें तुलनात्मक रूप से कम हो सकती हैं।

इसलिए आपको गोल्ड लोन लेने से पहले बैंकों के साथ नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों के बारे में भी रिसर्च करनी चाहिए। हालांकि आपके समय को बचाने के लिए हमने गहन रिसर्च करके आपके सामने All bank gold loan interest rate की सूची तैयार की है।

गोल्ड लोन क्या है?

गोल्ड लोन एक प्रकार का सुरक्षित लोकन होता है, जहां व्यक्ति अपने सोने के गहने, सिक्के या बिसकिट्स कॉलेट्रॉल के रूप में गिरवी रखकर किसी वित्तीय संस्थान से पैसा उधार ले सकते हैं। यह प्रक्रिया एकदम सीधी और सरल है, जिसमें उधारकर्ता अपने सोने की वस्तुओं को लेंडर के पास गिरवी रखता है, जो लोन राशि निर्धारित करने के लिए उनकी शुद्धता और वर्तमान बाजार मूल्य का आकलन करते है। उसके पश्चात वित्तीय संस्थान लोन राशि उधारकर्ता के एकाउंट में सीधे ट्रांसफर करता है।

Gold Loan अपनी इंस्टेंट प्रोसेसिंग, मिनिमम डॉक्यूमेंटेशन और असुरक्षित लोन की तुलना में कम ब्याज दरों के कारण जाना जाता हैं। गोल्ड लोन की अवधि आमतौर पर असुरक्षित लोन से कम होती है, जो कि 1 मख से 2 वर्ष तक हो सकती है। एक बार जब उधारकर्ता गोल्ड लोन ब्याज के साथ चुका देता है, तो गिरवी रखा गया सोना वापस कर दिया जाता है। गोल्ड लोन का उपयोग आमतौर पर तत्काल वित्तीय जरूरतों, जैसे चिकित्सा आपात स्थिति या अन्य अप्रत्याशित खर्चों के लिए किए जाता है। कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति भी गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

गोल्ड लोन के लाभ/ Advantage of Gold loan

गोल्ड लोन के कई लाभ है जैसे पारंपरिक क्रेडिट जांच या व्यापक डॉक्यूमेंटेशन की आवश्यकता के बिना इंस्टंटली लोन प्राप्त कर सकते है:-

  • इंस्टेंट लोन:- गोल्ड लोन तत्काल धनराशि प्रदान करता है, और लोन के आवेदन के तुरंत बाद अप्रूव और वितरित कर दिया जाता है, लकें की राशि सीधे उधारकर्ता के असीसीकुन्तमे ट्रांसफर किया जाता है।
  • कोई कॉलेट्रॉल नही:- गोल्ड लोन स्वयं सोने के आभूषणों द्वारा सुरक्षित किया जाता है। लेंडर गिरवी रखे गए सोने के कुल मूल्य के आधार पर लोन राशि निर्धारित करता है, जिससे किसी अन्य बाहरी कॉलेट्रॉल की जरूरत नही होती।
  • मल्टीपर्पस:- आवेदक गोल्ड लोन के जरिये विभिन्न उद्देश्यों के लिए लोन प्राप्त कर सकते है, जिसमे मेडिकल खर्च, एजुकेशन खर्च, ट्रेवल खर्च आदि शामिल है।
  • ऑनलाइन प्रक्रिया:- गोल्ड लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिससे लेंडर के ब्रांच में जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। यह सुव्यवस्थित, आसान और डिजिटल प्रोसेस आवेदकों के लिए सुविधा और आसानी सुनिश्चित करती है।
  • मिनिमम डॉक्यूमेंटेशन:- गोल्ड लोन आवेदनों के लिए आमतौर पर मिनिमम डॉक्यूमेंटेशन की आवश्यकता होती है, जिससे समय की बचत होती है और लोन इंस्टंटली वितरित किया जाता है।
  • गोल्ड लोन टैक्स प्रॉफिट:- गोल्ड लोन के उद्देश्य के आधार पर, उधारकर्ता इनकम टैक्स रिटर्न अधिनियम की धारा 80 सी के तहत टैक्स लाभ के लिए पात्र हो सकते हैं।
  • कोई क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता नहीं:- पारंपरिक लोन के विपरीत, गोल्ड लोन के आवेदन के लिए आवेदकों को किसी सिबिल स्कोर की आवश्यकता नही होती।
  • कम ब्याज दरें:- गोल्ड लोन आमतौर पर असुरक्षित लोन की तुलना में कम ब्याज दरें प्रदान करते हैं।
  • सोने की सुरक्षा:- गोल्ड लोन का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आपके गिरवी रखे गए सोने की सुरक्षा के लिए इन्हें लाकर्स में रखा जाता है।
  • गोल्ड लोन बीमा:- आपके गिरवी रखे सोने पर वित्तीय संस्थान आपको 100% इन्सुरेंस प्रदान करता है।

Disadvantage of Gold loan

गोल्ड गिरवी रखकर लोन लेना एक सुविधाजनक तरीका हो सकता है, लेकिन इसके साथ गोल्ड लोन के कुछ नुकसान और जोखिम भी है जो कि निम्नलिखित है:-

  • गोल्ड खोने का जोखिम:- जब आप गोल्ड लोन लेते हैं, तो आपको कॉलेट्रॉल के रूप में अपने सोने के गहने गिरवी रखने की आवश्यकता होती है। यदि आप निश्चित अवधि के भीतर लोन नही चुकाते तो लेंडर बकाया लोन राशि के बदले सोने का अदिग्रहन करने का अधिकार रखता है।
  • लोन टू वैल्यू (एलटीवी) रेशियो:- लेंडर आमतौर पर लोन के रूप में सोने के मूल्य का केवल एक निश्चित प्रतिशत ही प्रदान करता हैं, जिसे लोन टू वैल्यू रेश्यो के रूप में जाना जाता है।
  • छोटी पुनर्भुगतान अवधि:- गोल्ड लोन में आमतौर पर अन्य प्रकार के लोनो की तुलना में अपेक्षाकृत कम पुनर्भुगतान अवधि होती है। जो आमतौर पर 1 माह से 24 माह तक हो सकती है।
  • क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव:- यदि आप गोल्ड लोन पर डिफॉल्ट करते हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे भविष्य में आपके लिए क्रेडिट प्राप्त करना कठिन हो जाएगा।
  • लिक्विडिटी का जोखिम:- सोने का मूल्य बाजार में उतार-चढ़ाव पर डिपेंड हो सकता है। यदि लोन अवधि के दौरान सोने की कीमत काफी गिर जाती है और आप लोन चुकाने में असमर्थ हैं, तो आपको लोन चुकाने के अधिक सोना बेचना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़े – Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

All Bank gold loan interest rate 2023

Normally, आपके गोल्ड की बाजार में जितनी कीमत होती है, वित्तीय संस्थान उसकी कीमत का 75% लोन के रूप में प्रदान करता है। हालांकि कुछ बैंक्स गोल्ड की कीमत का 80% तक लोन प्रदान करते है। इस लेख में हमने All bank gold loan interest rate के बारे में विस्तृत जानकारी दी है, नीचे All Private bank gold loan interest rate की सूची दी गयी है, फिर भी आपको यह सलाह दी जाती है कि लोन के लिये आवेदन करने से पहले आप सभी बैंकों का गोल्ड लोन ब्याज दर चेक करें।-

All Private bank gold loan interest rate

Name of the Bank Interest Rate Loan Tenure Processing Fee
ICICI Gold Loan Interest rate 11% per annum 6 months to 12 months 1% of loan amount
HDFC Gold Loan Interest rate 7.20% to 11.35% 6 months to 24 months 1% of loan amount
Yes Bank Gold Loan Interest rate 9.9% per annum 6 months to 36 months upto Rs. 799
AXIS bank gold loan interest rate 13.5% per annum 6 months to 36 months 1% of loan amount
indusland bank gold loan interest rate 10% per annum 3 months to 12 months 1% of loan amount
Fincare Small Finance Bank 12.99% per annum 3 months to 12 months 1% of loan amount
Kotak Mahindra Bank Gold Loan interest rate 8.0% to 17% 12 months to 24 months upto 2% of loan amount
Union Ban Gold Loan Interest rate 8.40% to 9.65% Maximum tenure 12 months 1.5% of loan amount
UCO Bank Gold Loan Interest rate 8.50% Maximum tenure 12 months Rs. 250 to 5000 max

All Government bank gold loan interest rate

Name of the Bank interest rate Amount Tenure Processing fees
sbi bank gold loan interest rate 7.25% to 9.75% up to 50 lakh up to 3 years 0.25% of loan amount +GST
canara bank gold loan interest rate 7.10% to 7.60% up to 35 lakh up to 12 months 0.5% of loan amount +GST
pnb bank gold loan interest rate 5.88% per annum up to 10 lakh 1 months to 12 months 0.70%+ taxes
andhra bank gold loan interest rate 5.88% per annum up to 1 crore 3months to 12 months 1% of loan amount +GST
bob gold loan interest rate 7.25% to 14.75% up to 25 lakh up to 12 months up to 1% of loan amount +GST
Karnataka Bank Gold Loan 8.19% per annum up to 25 lakh 6 months to 12 months up to 1% of loan amount +GST
Central Bank of India Gold Loan 8.45% to 8.55% up to 25 lakh 6 months to 12 months 1% of loan amount
Indian Bank gold loan interest rate 8.65% to 9.15% up to 35 lakh 6 months to 12 months 0.56%
Punjab & Sind Bank 5.88% per annum up to 25 lakh maximum tenure 12 months Rs.500 to 10000 max
Bank of Maharashtra 5.88% per annum INR 20000 to 5 lakh up to 12 months Rs.500 to Rs.2000 + GST.

NBFC Gold Loan Interest Rate 2023

NBFC company interest rate Amount Tenure Processing fees
rupeek gold loan interest rate 5.88% p.a. 75% of gold value 4 to 9 months 1%+GST
muthoot gold loan interest rate 6.90%-23%p.a. Rs.15k-Rs.1Cr 3-24 1.85%
manappuram gold loan interest rate 7%-29%p.a Rs.10k- Rs.1 Cr 1-24 1.60%
iifl gold loan interest rate 12.00%p.a. Rs.10k- Rs. 15 Lakh 3-24 Nil
Bajaj Finserv gold loan interest rate 14%p.a. Rs.15k-Rs.15Lakh 6-36 1.90%

Important Links

Gold Loan Calculator Click Here
Article Category Gold Loan
Visit Our Home Page Click Here

Conclusion

कम ब्याज दरों पर गोल्ड लोन प्राप्त करना केवल चुनिंदा बैंकों के माध्यम से ही संभव है, जिनमें अक्सर व्यक्तियों के बीच व्यापक जागरूकता का अभाव होता है। जागरूकता की कमी के कारण, कई लोग उच्च ब्याज दरों पर गोल्ड लोन लेते हैं और बाद में अपने फैसले पर पछताते हैं।

आपकी इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए इस लेख में हमने विभिन्न निजी बैंकों, सरकारी बैंकों और गैंर बैंकिंग वित्तिय कंपनियों दिए जाने वाले गोल्ड लोन पर (All bank gold loan interest rate) वर्तमान ब्याज दरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन है जो व्यक्तियों को क्रेडिट जांच की आवश्यकता के बिना, अपने सोने के गहने, सिक्के या बिस्कुट को कॉलेट्रॉल को गिरवी रखकर लोन लेने की सुविधा प्रदान करता है।  यह ध्यान रखना आवश्यक है कि प्रसिद्ध बैंकों के अलावा, कई गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां भी गोल्ड लोन सेवाएं प्रदान करती हैं, और उनकी ब्याज दरें तुलनात्मक रूप से कम हो सकती हैं।

इसलिए, गोल्ड लोन लेने से पहले बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों दोनों पर शोध करने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, आपका समय बचाने के लिए, हमने गहन शोध के आधार पर सभी बैंक गोल्ड लोन ब्याज दरों की एक सूची तैयार की है। फिर भी गोल्ड लोन के लिये आवेदन करने से पहले आपको सभी बैंकों का गोल्ड लोन ब्याज दर चेक करें की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़े – Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

FAQs

HDFC Gold Loan interest rate कितना है?

HDFC बैंक से गोल्ड लोन लेने पर आपको 7.2% की शुरुआती ब्याज दर देनी पे सकती है।

क्या गोल्ड लोन लेना सही है?

यदि आपको कुछ समय के लिए तुरन्त पैसों की आवश्यकता है, तो आपके लिए गोल्ड लोन लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अन्य लोन्स की तुलना में गोल्ड लोन पर ब्याज दरें काफी कम होती है।

कौन सा बैंक सस्ता गोल्ड लोन प्रदान करता है?

HDFC बैंक से गोल्ड लोन लेना सबसे सस्ता विकल्प है, HDFC Gold loan interest rate 7.2% से 11.35% तक हो सकती है।

5 लाख का लोन लेने के लिए कितना सोना चाहिए?

यदि आपको 5 लाख का लोन लेना है तो आपके पास 6 से 7 लाख की कीमत का सोना होना चाहिए।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

HDFC Gold Loan कैसे लें ? HDFC गोल्ड लोन कैसे अप्लाई करें

HDFC Gold Loan Kaise Le? HDFC गोल्ड लोन कैसे अप्लाई करें

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंHDFC Gold Loan Kaise Le (HDFC Gold Loan कैसे लें)? …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!