'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Uni Credit Card Benefits and Review | यूनि कार्ड क्या है फायदे और नुकसान

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Uni Credit Card Full Form Kya Hai and Online Apply Kaise Kare? Uni Credit Card Review, Eligibility, Refer and Earn Benefits, Customer Care (Toll Free) Number, etc.: दोस्तों, क्या आप भी शॉपिंग करने के शौकीन हैं। और शॉपिंग के लिए कोई अच्छा सा क्रेडिट कार्ड ढूंढ रहे हैं। तो आज का यह आर्टिकल खास आपके लिए ही है। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं यूनी क्रेडिट कार्ड के बारे में जो आपको बिना ब्याज के शॉपिंग करने की सुविधा प्रदान करता है।

दोस्तों! इतना तो आप जानते ही हैं कि वर्तमान समय में पैसा ही एक प्रमुख आवश्यकता बन चुका है। आजकल हर व्यक्ति एक बेहतरीन जीवन शैली को अपनाने में रुचि रखता है।

ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपनी रोजमर्रा की इच्छाएं पूरी करने का विचार करते होंगे। लेकिन सही जानकारी के अभाव में आप कई बार गलत रास्ता भी चुन सकते हैं। हमारा मतलब कि आप अधिक ब्याज दर वाले क्रेडिट कार्ड के चक्कर में भी फंस सकते हैं।

लेकिन दोस्तों, अब आपको इस असमंजस की स्थिति में और ज्यादा सोच विचार करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, एक ऐसा ही क्रेडिट कार्ड जिसके द्वारा आप आसानी से अपनी मनचाही वस्तुओं की शॉपिंग कर सकते हैं।

जी हां, दोस्तों! यह क्रेडिट कार्ड आपको दिल खोलकर शॉपिंग करने की आजादी देगा। तो दोस्तों आज के इस खास क्रेडिट कार्ड के बारे में जानने के लिए किस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे। चलिए दोस्तों, अब ज्यादा समय बर्बाद किए बिना आपको बताते हैं, इस बेहतरीन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से।

Uni Credit Card Full Form Kya Hai and Online Apply Kaise Kare? Uni Credit Card Review, Eligibility, Refer and Earn Benefits, Customer Care (Toll Free) Number, etc.

यूनी क्रेडिट कार्ड क्या है? What is Uni Credit Card in Hindi?

Uni Credit Card Full Form: यूनी क्रेडिट कार्ड का पुरा नाम Uniorbit Technologies है। यूनी पे कार्ड एक भारतीय ऐप है जो अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के रूप में शॉपिंग की सुविधा प्रदान करता है।

इस कार्ड को यूनीऑर्बिट टेक्नोलॉजी ने आरबीएल बैंक की सहायता से डिजाइन किया है। बेशक यूनी क्रेडिट कार्ड को क्रेडिट कार्ड का नाम दिया जाता है। परंतु असल में यह क्रेडिट कार्ड न होकर एक पेमेंट कार्ड है।

यूनिक क्रेडिट कार्ड में आपको नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन प्रदान किया जाता है। मतलब की यूनी क्रेडिट कार्ड को पाने के लिए आपको किसी तरह की फीस का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

सबसे खास बात कि आप यूनी क्रेडिट कार्ड को शॉपिंग के लिए इस्तेमाल तो करेंगे ही। इसके साथ ही आपको यूनी क्रेडिट कार्ड पर किसी तरह का ब्याज देने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यूनी क्रेडिट कार्ड का पैसा आपको इंस्टॉलमेंट के रूप में तो जरूर चुकाना होगा। लेकिन आपको किसी तरह के ब्याज की फिक्र करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। अपनी इसी विशेषता के कारण यूनी क्रेडिट कार्ड बाजार में उपलब्ध सभी क्रेडिट कार्ड से अलग और खास है। बल्कि अन्य पारंपरिक क्रेडिट कार्ड में आपके पहले भुगतान से ही ब्याज जुड़ना आरंभ हो जाता है।

फ्रेंड्स! अब इतना तो आप जान ही चुके हैं कि यूनिक्रेडिट कार्ड पर आपको किसी तरह का ब्याज नहीं देना पड़ता है। परंतु यदि आप प्रयोग की गई राशि का भुगतान 3 महीने की समय अवधि में नहीं कर पाते हैं। तो ऐसे में कंपनी द्वारा आपसे एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाता है।

यूनी क्रेडिट कार्ड के प्रकार (Types of Uni Credit Card)

दोस्तों, यूनी क्रेडिट कार्ड क्या होता है? के बारे में तो आपको पूरी जानकारी मिल ही गई होगी। परंतु अब आपको यह भी जरूर लेना जान जरूर जान लेना चाहिए कि यूनी क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार का होता है।

तो फ्रेंडस, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूनी क्रेडिट कार्ड दो प्रकार का होता है, जिनमें से यूनी पे 1/3 थर्ड और यूनी पे ½ शामिल है। दरअसल यूनी पे 1/3 थर्ड के अंतर्गत पूरे बिल का भुगतान आप 3 भाग में विभाजित करके 3 महीने की अवधि में कर सकते हैं। बल्कि यूनी पे 1/2 में बिल का भुगतान दो भागों में विभाजित करके 2 महीने की अवधि में किया जा सकता है।

यूनी पे ⅓ थर्ड कार्ड के अंतर्गत यदि आप पूरे बिल का भुगतान 1 महीने में कर देते हैं, तो आपको 1% का रिवॉर्ड दिया जाता है। जबकि यूनी पे 1/2 में यदि आप पूरे बिल का भुगतान 1 महीने में कर देते हैं, तो आपको 1.2 प्रतिशत का रिवॉर्ड प्रदान किया जाता है।

हालांकि दोनों प्रकार के यूनी पे कार्ड में आपको किसी भी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज या जॉइनिंग फीस देने की आवश्यकता नहीं है। “Uni Credit Card Full Form Kya Hai and Online Apply Kaise Kare? Uni Credit Card Review, Eligibility, Refer and Earn Benefits, Customer Care (Toll Free) Number, etc.”

इसे भी पढ़े Personal Loan Pre Approval Ka Kya Matlab Hai? Iske Kya Fayde Hai?

यूनी क्रेडिट कार्ड एलिजिबिलिटी (Eligibility Criteria For Uni Credit Card)

यदि आप भी यूनी क्रेडिट कार्ड बनवाने की इच्छा रखते हैं तो आपको सबसे पहले कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ आवश्यक नियम और शर्तों को पूरा करने के उपरांत ही आपको यूनी पे क्रेडिट कार्ड दिया जाता है। यूनी क्रेडिट कार्ड एलिजिबिलिटी के आवश्यक मापदंड निम्नलिखित हैं:

  • भारतीय नागरिक: यूनी कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • आयु: यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • सिबिल स्कोर: यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पूर्व अपना सिबिल स्कोर अवश्य चेक करें। दरअसल यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदक का सिबिल स्कोर कम से कम 750 होना जरूरी है।
  • निश्चित आय: यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की एक निश्चित आय होना भी जरूरी है।

यूनी क्रेडिट कार्ड लिमिट (Uni Pay ⅓rd Card Credit Limit)

यूनी पे 1/3 थर्ड कार्ड के लिए न्यूनतम और अधिकतम क्रेडिट सीमा निर्धारित की गई है। जिसके अंतर्गत यूनी पे कार्ड द्वारा आप कम से कम ₹20000 से लेकर अधिक से अधिक 600000 रुपए तक का लाभ ले सकते हैं। हालांकि कंपनी द्वारा उचित क्रेडिट सीमा निर्धारण के लिए अन्य आवश्यक पहलू भी निर्धारित किए गए हैं। जिसके अंतर्गत आवेदक का क्रेडिट स्कोर और आय भी शामिल है।

ऐसे में यदि आवेदक उच्च स्तर की तनख्वाह प्राप्त करता है। और इसके साथ ही उसका सिबिल स्कोर भी 750 या उससे अधिक है। तो उसे आसानी से हाई क्रेडिट लिमिट प्रदान कर दी जाती है। इसके अलावा यदि आपको कंपनी द्वारा कम क्रेडिट लिमिट दी जाती है। तो ऐसे में आप यूनी कार्ड को 6 माह तक प्रयोग करने के उपरांत क्रेडिट सीमा को बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूनी क्रेडिट कार्ड एनुअल फीस (Uni Credit Card Annual Fee)

Uni Credit Card (यूनी क्रेडिट कार्ड) के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क और चार्ज देने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। दरअसल यूनी क्रेडिट कार्ड द्वारा किसी भी तरह की एनुअल फीस या जॉइनिंग फीस नहीं ली जाती है। यूनी क्रेडिट कार्ड पूर्ण रूप से फ्री है।

यदि आप यूनी क्रेडिट कार्ड को लाइफटाइम के लिए भी प्रयोग करना चाहते हैं तो भी आपको किसी तरह का पैसा खर्च नहीं करना होगा। वास्तव में यूनिपे कार्ड जीवन भर के लिए फ्री होता है।

अपनी इन्हीं विशेषताओं के कारण यूनी क्रेडिट कार्ड दिन प्रतिदिन लोगों के बीच दोगुनी गति से प्रचलित हो रहा है। “Uni Credit Card Full Form Kya Hai and Online Apply Kaise Kare? Uni Credit Card Review, Eligibility, Refer and Earn Benefits, Customer Care (Toll Free) Number, etc.”

इसे भी पढ़े Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai | पेटीएम से लोन कैसे ले?

यूनी क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन (Apply for Uni Credit Card)

दोस्तों! आइए जानते हैं कि यूनी क्रेडिट कार्ड किस प्रकार से लें और यूनी क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन के लिए आवेदन कैसे किया जाता है। यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया काफी सरल और सहज है।

परंतु यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए आप केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। इसमें ऑफलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है। आप यूनी कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु यूनी कार्ड एप्लीकेशन या यूनी कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें। “Uni Credit Card Full Form Kya Hai and Online Apply Kaise Kare? Uni Credit Card Review, Eligibility, Refer and Earn Benefits, Customer Care (Toll Free) Number, etc.”

Apply for Uni Credit Card Step by Step Process:

  • यूनी कार्ड के लिए अप्लाई करने हेतु सबसे पहले आपको यूनिकार्ड एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।
  • यूनी कार्ड एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप आईओएस स्टोर या प्ले स्टोर का उपयोग कर सकते हैं। यहां से यूनिकार्ड एप्लीकेशन डाउनलोड करने के उपरांत आपको यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
  • यूनी कार्ड एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक जमा करनी होगी।
  • यूनी मोबाइल ऐप को ओपन करने के उपरांत आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद यूनी ऐप द्वारा आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिसे आपको यूनी मोबाइल एप्लीकेशन में जमा करना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको नाम, ईमेल आईडी, पैन कार्ड की पूरी जानकारी जमा करनी होगी।
  • उसके बाद “Next” बटन पर क्लिक करें।
  • तत्पश्चात आपको आधार कार्ड और निवास स्थान का पता भी जमा कराना होगा।
  • इसके अलावा यूनी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु यूनिकार्ड एप्लीकेशन पर आपको अपनी सेल्फी और आधार कार्ड भी अपलोड करना होगा।
  • अपनी सभी योग्यता को पूर्ण करने के उपरांत आपको केवाईसी का चरण भी पूरा करना होता है।
  • परंतु सबमिट के बटन पर क्लिक करने से पूर्व आपको उपलब्ध शहरों की सूची जरूर चेक कर लेनी चाहिए। क्योंकि यूनी क्रेडिट कार्ड की सुविधा अभी कुछ चुनिंदा शहरों में ही आरंभ की गई है।
  • उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप यूनी क्रेडिट कार्ड को मात्र 5 से 7 दिन में ही प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी द्वारा यूनिकार्ड आपके निवास स्थान के पते पर पहुंचा दिया जाता है।

इस प्रकार से आप यूनी पे कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पूरी प्रोसेस के लिए आपके पास मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है।

यूनी क्रेडिट कार्ड के फायदे (Uni Credit Card Ke Fayde)

आइए जानते हैं कि यूनी कार्ड के एक उपभोक्ता को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

  • यदि आप यूनी क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत प्रयोग की गई राशि को एक किस्त के अंदर ही चुकता कर देते हैं। तो आपको यूनी क्रेडिट कार्ड की तरफ से 1% कैशबैक के रूप में भी गिफ्ट किया जाता है।
  • यूनि कार्ड बिल को आप 3 महीने की अवधि में तीन बराबर भाग में विभाजित करके चुका सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात कि इस अंतराल में आपको किसी तरह की अतिरिक्त फीस और ब्याज भी नहीं देना होगा।
  • यूनी क्रेडिट कार्ड में किसी भी तरह की जॉइनिंग फीस और एनुअल फीस लागू नहीं होती है।
  • यूनी क्रेडिट कार्ड पूर्ण रूप से लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड के रूप में प्रख्यात है।
  • यूनी कार्ड ऐप के द्वारा स्कैन करके आप कहीं भी और किसी भी स्टोर पर पैसों का भुगतान कर सकते हैं।
  • यूनी पे ⅓ थर्ड का प्रयोग राशन, जरूरी वस्तुओं, फैशन सेल और आपातकालीन बिल आदि के भुगतान के लिए किया जा सकता है।
  • यूनी क्रेडिट कार्ड द्वारा सभी रिटेल खर्च पर 1% का कैशबैक दिया जाता है।
  • यूनी कार्ड की न्यूनतम क्रेडिट लिमिट ₹20000 से लेकर अधिकतम क्रेडिट लिमिट ₹600000 तक रखी गई है।
  • यूनिक कार्ड द्वारा शीघ्र ही एक नया फीचर भी प्रदान किया जाएगा। जिसके अंतर्गत ग्राहक को 6 महीने, 9 महीने, 12 महीने और 18+ महीने में बिल का भुगतान करने का विकल्प दिया जाएगा।
  • यूनी क्रेडिट कार्ड को लगभग सभी मर्चेंट आउटलेट पर प्रयोग किया जा सकता है। लगभग 99.9% मरचेंट्स जो क्रेडिट और डेबिट कार्ड स्वीकार करते हैं।
  • यूनी कार्ड्स की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यदि आपकी जानकारी के बगैर किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क आप से चार्ज किया जाता है, तो यूनी कार्ड आपको पैसे वापसी की फुल गारंटी देता है।

यूनी क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर (टोल फ्री) नंबर (Uni Cards Customer Care (Toll Free) Number

Uni Cards (यूनी कार्ड) संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको यूनी कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। तो आप कस्टमर केयर नंबर के अलावा कंपनी के ऑफिशियल एड्रेस पर भी संपर्क कर सकते हैं।

इसके अलावा यूनिकार्ड के द्वारा आपको ईमेल के माध्यम से भी संपर्क करने का विकल्प दिया जाता है। “Uni Credit Card Full Form Kya Hai and Online Apply Kaise Kare? Uni Credit Card Review, Eligibility, Refer and Earn Benefits, Customer Care (Toll Free) Number, etc.”

यूनी क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर:

080682 16821.

यूनी क्रेडिट कार्ड ऑफिसियल एड्रेस:

इंडी क्यूब सिग्मा नंबर 3/ बी, नेक्स्ट कोरमंगला
3rd ब्लॉक एसबीआई कॉलोनी, कोरमंगला,
बेंगलुरु, कर्नाटक- 560034.

यूनी क्रेडिट कार्ड ईमेल आईडी: care@uni.club

इसे भी पढ़े Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye (घर बैठे पैसे कैसे कमाए)

यूनी क्रेडिट कार्ड रिव्यू (Uni Credit Card Review)

दोस्तों यूनी क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी खासियत तो आप जान ही चुके हैं कि इसमें आपको किसी भी तरह की एनुअल फीस या ब्याज देने की जरूरत नहीं है। यूनी कार्ड को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान के लिए यूज करने के हकदार होते हैं।

परंतु दोस्तों, यूनी क्रेडिट कार्ड के कुछ नुकसान के बारे में भी आपको जानकारी जरूर होनी चाहिए। दरअसल अन्य कंपनी आपको लगभग 6 माह से लेकर दो-तीन साल तक का समय ईएमआई को चुकता करने के लिए देता है। लेकिन यूनिकार्ड द्वारा आपको केवल 3 माह का समय दिया जाता है।

साथ ही यदि आप ईएमआई को 3 महीने के अंदर जमा नहीं करवाते हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज भी देना होगा। इसके अतिरिक्त यदि आप यूनी क्रेडिट कार्ड का 6 महीने तक प्रयोग नहीं करते हैं तो आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है। यदि आप भविष्य में फिर से यूनी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको दोबारा से कार्ड के लिए रि-अप्लाई करना होगा।

यूनिक्रेडिट कार्ड से आप कैश निकालने की सुविधा भी नहीं ले सकते हैं। मतलब कि यह एक बाय नाउ पे लेटर प्रकार का कार्ड है। जिससे आप केवल खरीदारी कर सकते हैं। वैसे भी यूनी कार्ड केवल कुछ चुनिंदा शहरों में ही अपनी सुविधाएं प्रदान कर रहा है। मतलब कि आप उसे हर जगह पर हर शहर में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

दोस्तों, वैसे तो यूनी क्रेडिट कार्ड बिना ब्याज की शॉपिंग सुविधा के लिए काफी अच्छा है। अगर आप सही समय पर ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं तो यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा। परंतु यदि आप 3 माह के अंतराल में ईएमआई का भुगतान करने में असमर्थ महसूस करते हैं। तो आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में भली भांति विचार कर लेना चाहिए।

निष्कर्ष

यूनी क्रेडिट कार्ड अपनी सुविधाओं के प्रभाव से लोगों को अपनी और आकर्षित करने में काफी हद तक सफल भी हो रहा है। खास तौर पर वह व्यक्ति जो अच्छी खासी मासिक तनख्वाह प्राप्त करता है। उसके लिए तो यूनी क्रेडिट कार्ड बहुत ही लाभदायक है। क्योंकि वह 3 माह के अंतराल में ईएमआई को आसानी से भर सकता है।

आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने यूनी क्रेडिट कार्ड से संबंधित विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की है। जैसे कि Uni credit card kya hai, Uni credit card full form, Uni credit card eligibility, Uni credit card limit, Uni credit card annual fee, Uni credit card apply online, Uni credit card benefits, Uni credit card customer care (toll free) number, Uni credit card review इत्यादि।

तो दोस्तों, हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा यूनी क्रेडिट कार्ड के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य सांझा करें। साथ ही यदि आपके मन में किसी भी तरह का सवाल हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

How to Cancel a Credit Card and How to Close SBI Credit Card Customer Care

How To Cancel a Credit Card | क्रेडिट कार्ड बंद कराना है, जानें क्या है प्रोसेस?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंHow to Cancel a Credit Card and How to Close …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!