Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai | पेटीएम से लोन कैसे ले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)?: दोस्तों हमारे जीवन में आर्थिक तंगी कब आ जाए कुछ पता नहीं चलता। महंगाई के इस जमाने में जेब में पैसा रखना बहुत मुश्किल है। ऐसे में यदि आपको कोई इमरजेंसी आ जाए या फिर आपको किसी जरुरी काम की वजह से पैसे की जरूरत पड़ जाए तो आप परेशान हो जाते हैं।

ऐसी स्थिति में आप अपने दोस्तों से आर्थिक मदद की उम्मीद लगाते हैं मगर बहुत कम संभावना होती हैं कि पैसे के मामले में भी दोस्त या रिश्तेदार आपकी मदद कर सकें। जब हमारे पास पैसे के लिए सभी प्रकार के विकल्प बंद हो जाते हैं। तो ऐसे में हमें लोन का विकल्प ही सोचता है। इसलिए हम लोन की ओर रुख करते हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर हमें आर्थिक सुरक्षा प्राप्त हो सके।

दोस्तों जब भी लोन की बात होती है तो हमारे मन में जो स्थिति बनती है वह बैंक की ही बनती है। क्योंकि सामान्य तौर पर बैंक से ही लोन प्राप्त किए जाते हैं। मगर अब जमाना बदल चुका है। डिजिटलाइजेशन के दौर में सारी चीजें इंटरनेट पर आकर सीमित हो गई है।

आप किसी भी प्रकार की लोन लेना आपके लिए बड़ी बात नहीं है। इसके लिए आपको जानकारी होनी चाहिए। यदि आपको इन सभी के बारे में जानकारी है तो आप अपने सभी प्रकार के कामों को अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते हैं। अब आपको किसी भी बैंक की लाइन में लगने की जरूरत नहीं है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही महत्वपूर्ण लोन जानकारी देंगे। जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पेटीएम से पर्सनल लोन किस प्रकार ले।

Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)

पेटीएम क्या है? What is Paytm?

दोस्तों सबसे पहले तो आपको पेटीएम लोन से पहले पेटीएम के बारे में जान लेना चाहिए। भारत में शायद ही कोई ऐसा आदमी होगा जिसको पेटीएम के बारे में जानकारी नहीं होगी।

यह सब आप भी जानते होंगे कि पेटीएम एक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से आप किसी भी प्रकार का बिल ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन आपको सभी प्रकार के बिल भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। जैसे कि बिजली बिल, ट्रेन टिकट एयरलाइन टिकट या फिर कोई अन्य प्रकार का बिल। यहां तक कि आप अपने मोबाइल फोन का रिचार्ज भी पेटीएम के माध्यम से कर सकते हैं।

आपने भी किसी ऑनलाइन बिल का भुगतान करने के लिए किसी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया ही होगा। भारत में पेटीएम बहुत बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है।

वर्तमान में पेटीएम को 45 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। पेटीएम एप्लीकेशन के संस्थापक विजय शंकर शर्मा जी हैं। “Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)?

इसे भी पढ़े Personal Loan Pre Approval Ka Kya Matlab Hai? Iske Kya Fayde Hai?

Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai (How to Get a Loan From Paytm)?

दोस्तों यह सुनने में बड़ा अजीब लग सकता है कि पेटीएम से आप लोन भी ले सकते हैं। मगर यह सच है कि पेटीएम के माध्यम से आप लोन ले सकते हैं। आज से पहले आपने पेटीएम का इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन भुगतान करने के लिए ही किया होगा। शायद आपने कभी सुना भी नहीं होगा कि पेटीएम के माध्यम से भी आप लोन ले सकते हैं।

दोस्तों यदि आपको इस जानकारी के बारे में नहीं है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब हम आपको पेटीएम लोन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको मुहैया कराएंगे।

पेटीएम से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम एप्लीकेशन में आपको अकाउंट बनाना पड़ता है। पेटीएम एप्लीकेशन में अकाउंट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। जिस इसके लिए आपको किसी प्रकार की कागजी प्रक्रिया की जरूरत नहीं होती।

आप ऐप को डाउनलोड कर कर अपना अकाउंट बना सकते हैं। अकाउंट बनाने के पश्चात आपको अपने अकाउंट की केवाईसी करानी होती है। यह आप अपने नजदीकी साइबर कैफे में जाकर बना सकते हैं या फिर आप खुद भी यूट्यूब की मदद लेकर केवाईसी कर सकते हैं।

यह बात ध्यान रखें की पेटीएम से लोन लेने के लिए आवेदन वही ग्राहक कर सकते हैं। जिनके पास खुद के अकाउंट की केवाईसी होती है। इसलिए आपके अकाउंट का होना बहुत जरूरी होता है।

पेटीएम से लोन लेने के लिए आवेदन करने की कुछ शर्तें।

आइए जानते हैं पेटीएम से लोन लेने के लिए आवेदन करने के लिए आपको किन मुख्य शर्तों को पूरा करना होता है।

  • पेटीएम के माध्यम से लोन लेने के लिए सबसे पहले तो आपकी अकाउंट की kyc का होना बहुत जरूरी है। बिना केवाईसी आपको लोन के लिए एलिजिबल नहीं माना जाता है।
  • इसके बाद आपको अपने रोजगार की स्थिति के बारे में भी पेटीएम को जानकारी देनी होती है। इसे पेटीएम को आपके आय के स्त्रोत के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।
  • इसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट पेटीएम से ऐड करना होता है। ताकि आप लोन की राशि इस अकाउंट में प्राप्त कर सके और साथ ही साथ आप प्रति महीने लोन की ईएमआई भर सकें।

दोस्तों सबसे पहले तो आपको इन शर्तों को पूरा करना होता है। यदि आप इन शर्तों को पूरा करते हैं। तभी आप पेटीएम से लोन लेने के लिए एलिजिबल माने जाते हैं। अन्यथा आपकी लोन एप्लीकेशन शुरू में ही रिजेक्ट कर दी जाती है। यह तीनों शर्तों का पूरा करना आपके लिए अनिवार्य होता है। “Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)?

इसे भी पढ़े Car Loan Interest Rate All Bank

पेटीएम ऐप से लोन लेंने का तरीका चरण दर चरण प्रक्रिया? (Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai? Step by Step Process)

दोस्तों आइए जानते हैं, पेटीएम से लोन किस प्रकार से लिया जाता है।

  • First Step: दोस्तों जब आप अपने पेटीएम अकाउंट को वेरीफाई कर लेते हैं, तो आपको पेटीएम एप्लीकेशन के मुख्य पेज पर पर्सनल लोन का विकल्प मिल जाता है। आपको पर्सनल लोन के विकल्प पर क्लिक करना होता है।
  • Second Step: दूसरे चरण में आपको पर्सनल लोन पर क्लिक करने के पश्चात एक नए फॉर्म/पेज पर ले जाया जाएगा। अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें आपको अपनी आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी होंगी। आवश्यक जानकारियों में आपको अपने पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि ईमेल आईडी, आधार कार्ड इत्यादि की जानकारियां दर्ज करनी होगी।
  • Third Step: इसके बाद आपको अपनी अन्य जानकारी इस फॉर्म में दर्ज करनी होंगी। अतिरिक्त (एडिशनल) जानकारियों में आपको अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी देनी होती है। साथ ही साथ आपको यह बताना पड़ता है कि आप सैलरीड पर्सन है या फिर सेल्फ एंप्लॉय हैं। उसके बाद आपको अपने माता-पिता का नाम दर्ज करना होता है। यह सब जानकारी दर्ज कर कर आप कंफर्म पर क्लिक करें। अब आपकी लोन एप्लीकेशन रिव्यु के लिए चली जाती है। यहां पर कुछ एक्सपर्ट आपकी लोन एप्लीकेशन के बारे में चर्चा करते हैं।
  • Forth Step: यदि आप Paytm की सभी नियम और शर्तों को पूरा करते हैं तो आपकी लोन एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया जाता है। अन्यथा किसी भी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा नहीं कर पाने के कारण आपकी लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट भी की जा सकती है।
  • Fifth Step: यदि आपका लोन एप्लीकेशन स्वीकार होती है तो आपको पेटीएम बैंक की तरफ से एक कॉल किया जाता है। जिसमें आपको लोन एप्लीकेशन के स्वीकार होने के बारे में बताया जाता है। लोन के स्वीकृत होने के 24 घंटा पश्चात आपके बैंक खाते में लोन राशि भेज दी जाती है।

पेटीएम से लोन से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची।

दोस्तों पेटीएम से लोन लेने के लिए आपको ऑनलाइन कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। यह कागजी प्रक्रिया बैंकों के मुकाबले में बहुत कम होती है। इसे आप आसानी से पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं पेटीएम से लोन लेने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेजों के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं।

  • पेटीएम से लोन लेने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • इसके अलावा आपको आधार कार्ड की भी जरूरत पड़ती है।
  • साथ ही साथ आपको एक बैंक खाता की आवश्यकता होती है जो चालू हो।

इन दस्तावेजों को आप को ऑनलाइन अपलोड करना पड़ता है। बैंकों की तरह आपको किसी लाइन लगने या फिर अन्य प्रकार से कागजी प्रक्रिया में शामिल होने की जरूरत नहीं होती। “Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)?

इसे भी पढ़े How to Find Live Location of Mobile Number

पेटीएम से लोन लेने के लिए निम्नतम योग्यताएं।

दोस्तों अब हम बात करते हैं एटीएम से लोन लेने के लिए आपको किन किन योग्यताओं को पूरा करना होता है। पेटीएम से लोन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ निम्न योग्यताएं पूरी करनी होती हैं। यदि आप इन योग्यताओं को पूरा करने में असमर्थ रहते हैं तो इस स्थिति में आपका लोन अस्वीकार भी किया जा सकता है। इसलिए इन योग्यताओं के बारे में आपको सही रूप से जानकारी लेना बहुत जरूरी है।

1. एटीएम से लोन सिर्फ भारतीय लोगों को ही दिया जाता है। इसलिए आपका भारतीय होना सबसे जरूरी है।
2. आवेदक की आयु न्यूनतम 25 वर्ष से लेकर अधिकतम 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
3. इसके अलावा आपके पास आय का कोई स्त्रोत होना चाहिए। जिसके माध्यम से आप पेटीएम बैंक को यह विश्वास दिला सके कि आप लोन लेने के बाद उसको चुकता कर देंगे।

यह कुछ आसान सी निम्न योग्यताएं हैं। जिनको हर हाल में पूरा करना ही पड़ता है।

पेटीएम से कितने रुपए तक की लोन मिल सकती है?

दोस्तों यह जानकारी बहुत जरूरी है क्योंकि जब भी हम किसी बैंक में जाते हैं तो उसकी मिलने वाली लोन राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। लोन राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना हमें अपने खर्चों को एडजस्ट करने के लिए तैयार करता है। इसलिए हमको किसी भी लोन को लेने से पहले उसकी लोन राशि के बारे में पता कर लेना चाहिए।

अपनी जरूरत के अनुसार हमको लोन लेनी चाहिए। ऐसे में लोन राशि का पता कर लेना बहुत जरूरी होता है। कई बार ऐसा होता है कि हमें कुछ ही पैसों की जरूरत होती है और कई बार ऐसी परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि हमको ज्यादा पैसों की जरूरत होती है।

तो पेटीएम ने अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पेटीएम लोन की संरचना तैयार की है। इसमें आप न्यूनतम ₹10000 से लेकर अधिकतम ₹200000 तक का लोन ले सकते हैं। “Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)?

इसे भी पढ़े ATM Se Paise Kaise Nikale | एटीएम से पैसा कैसे निकाले

पेटीएम लोन पर कितना ब्याज लगेगा?

दोस्तों किसी भी लोन का सबसे महत्वपूर्ण अंग उसकी ब्याज दर ही होती हैं। जब भी हम किसी लोन के लेने की बात करते हैं तो लोन को लेने से पहले ही उसकी ब्याज दरों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

यदि आप लोन लेने से पहले उसकी जानकारियों के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं करते तो आपको भविष्य में समस्या उठानी पड़ सकती है। आपको लोन ब्याज दरों की सब जानकारी लेनी चाहिए। क्योंकि कई बार देखा जाता है जरूरत पड़ने पर हम अधिक ब्याज दरों पर लोन ले लेते हैं और बाद में पछताते हैं। कुछ बैंक अपने ग्राहकों से इतनी ज्यादा ब्याज दरें वसूल करती हैं। कि ग्राहकों का फायदा होने के बजाय उल्टा नुकसान उठाना पड़ता है।

इसलिए ही ब्याज दरों की तुलना करते समय और ब्याज दरों का चयन करते समय आपको अधिक सतर्कता दिखाने की जरूरत होती है। किसी भी प्रकार की लोन लेने से पहले आपको ब्याज दरों के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए।

यदि हम बात करें पेटीएम पर मिलने वाली लोन पर ब्याज दरों की तो पेटीएम आपने ब्याज दरों के बारे में इतना निश्चित नहीं है। पेटीएम की ब्याज दरें ग्राहक की प्रोफाइल के आधार पर बदलती रहती है। सामान्य तौर पर पेटीएम अपने ग्राहकों से 20% वार्षिक दर से ब्याज वसूली करता है।

पेटीएम लोन समय अवधि कितनी होती है?

जब भी हम किसी लोन को लेते हैं तो उसकी लोन tenure संबंधी सभी प्रकार की जानकारियां भी प्राप्त करते हैं। “लोन टेन्योर” लोन का एक मुख्य भाग होता है। जब भी हम लोन लेते हैं तो यह जरूर पता करते हैं कि लोन को कितने समय में वापस करना है। लोन की समय अवधि के बारे में आपको पहले ही जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

क्योंकि समयावधि के आधार पर ही आप यह तय कर पाते हैं कि आप इस लोन को निश्चित समय में भुगतान कर देंगे या फिर नहीं। पेटीएम आपको लचीली अवधि प्रदान कराता है। आप इस अवधि में लोन को आसानी से चुकता कर सकते हैं। पेटीएम अपने ग्राहकों को 6 महीने से लेकर 36 महीने तक की लोन अवधि प्रदान करता है।

आप 3 सालों में लोन की चुकोती कर सकते हैं। अत: हम कह सकते हैं पेटीएम अपने ग्राहकों को एक लचीली लोन अवधि प्रदान करता है। जिसमें आप आसानी से लोन को वापस कर सकते हैं। “Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)?

Paytm लोन पर अन्य चार्ज

दोस्तों जब हम लोन लेते हैं तो इसमें कई प्रकार के हमको हिडेन चार्ज मिलते हैं। लोन में कई प्रकार के हिडन चार्ज होते हैं, जिनको लोन लेते समय तवज्जो देनी चाहिए। दोस्तों यह सभी चार्ज आपके लोन पर सीधा प्रभाव डालते हैं। इसलिए इनको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

  • प्रोसेसिंग फीस जीएसटी के साथ
  • यदि किसी कारणवश आप ईएमआई का भुगतान समय पर नहीं कर पाते हैं, तो आपको ईएमआई के लिए लेट फीस का भुगतान करना पड़ता है।
  • बाउंस शुल्क: ईएमआई इंस्टॉलमेंट के मामलों में लिंक किए गए बैंक खातों से ऑटो डेबिट।

इसे भी पढ़े Home Credit Se Personal Loan Kaise Le?

पेटीएम लोन की विशेषताएं

दोस्तो अब बात करते हैं पेटीएम लोन की विशेषताओं के बारे में।

  • पेटीएम लोन से आप दो लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं।
  • अन्य प्रकार की लोन के मुकाबले में paytm लोन की ब्याज दरें भी कम होती है।
  • पेटीएम लोन आपको लोन चुकाने के लिए एक लचीला अवधि प्रदान कराता है। आप पेटीएम लोन छ महीने से लेकर 36 महीना के बीच में प्रति महीने ईएमआई के रूप में भुगतान कर सकते हैं।
  • ये प्रकार की लोन लेते समय आपको बहुत लंबी छोड़ी कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। पेटीएम लोन में ऐसा नहीं होता। आपको सिर्फ 3 दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करना होता है।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस लोन के लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकते है। आपको किसी बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • पेटीएम लॉन मैं किसी प्रकार का हिडन चार्ज नहीं होता। आपको सभी शुल्को के बारे में जानकारी दे दी जाती है।

पेटीएम लोन क्यों ले?

पेटीएम अपने ग्राहकों के सुविधाओं के अनुसार ₹10000 से लेकर ₹200000 तक की लोन लोन राशि की सुविधा प्रदान करता है। आप इस राशि का इस्तमाल अपनी जरुरतों के अनुसार कर सकते हैं।

आप अपनी जरूरत के अनुसार पेटीएम से लोन ले कर शादी ब्याह लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस राशि को अपने बच्चों के शिक्षा हैतू इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप अपने घर की जरुरतों को पूरा करने के लिए पेटीएम लोन का सहारा ले सकते हैं।

किसी भी प्रकार की स्थिति आने पर आप पेटीएम लोन का फायदा उठा सकते हैं। जैसे की आप किसी मेडिकल ट्रीटमेंट लेने के लिए पेटीएम लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े OctaFX Se Paise Kaise Kamaye (OctaFX से पैसे कैसे कमाए)?

Conclusion (Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai?)

आज के इस आर्टिकल में हमने “Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)?” संबंध सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त की। आशा है आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसी ही ऑनलाइन लोन संबंधित जानकारी हमारी वेबसाइट के मुख्य पेज पर उपलब्ध है।

यदि आपको किसी प्रकार की ऑनलाइन और ऑफलाइन लोन लेनी है तो आप उस लोन की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। यदि आपका कोई दोस्त लोन की चाह में हैं तो आप से इस आर्टिकल जरुर पहुंचाएं।

ताकि उसकी मदद हो सके और उसे एक ही आर्टिकल में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां हो सके। यदि आपको इस आर्टिकल मे कोई बात समझ नहीं आई हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। जल्दी आपका जवाब दिया जाएगा।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan

Personal Loan Pre Approval Ka Kya Matlab Hai? Iske Kya Fayde Hai?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंPersonal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan: दोस्तों आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!