Personal Loan Pre Approval Ka Kya Matlab Hai? Iske Kya Fayde Hai?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan: दोस्तों आपके पास लोन से संबंधित विभिन्न प्रकार के कॉल और मैसेजेस तो आते ही होंगे। आप सामान्य तौर पर इन मैसेज और कोल्ड पर ध्यान नहीं देते होंगे। हमको इस तरह के कॉल और मैसेज पर विश्वास भी नहीं करना चाहिए।

क्योंकि आज के जमाने में साइबर क्राइम बहुत जोरों पर है, और ऐसे बहुत सारे मैसेज आपको साइबर क्राइम का स्कार बना सकते हैं। दरअसल आपके पास इस तरह के मैसेज सभी एक और आप को जालसाजी में फंसाने वाले भी नहीं होते इनमें से कुछ मैसेज सही भी होते हैं। जो आपके लिए सच में ही के प्रकार के ऑफर लेकर आते हैं।

आपने कई बार लोन से संबंधित तो मैसेज देखे होंगे। उनमें से आपने कभी प्रीपेड लोन के बारे में भी मैसेज देखा होगा। क्या आप जानते हैं कि प्रीपेड लोन क्या होती है। प्रीपेड लोन के बारे में यदि आपको जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको प्रीपेड लोन से संबंधित जानकारी प्रदान कराएंगे।

Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan

Pre Approved Loan Meaning in Hindi (प्री-अप्रूव्ड लोन का मतलब क्या होता हैं?)

विषय-सूची

दोस्तों दोस्तों कुछ लोग अपने बैंकिंग रिकॉर्ड को लेकर बहुत पंक्चुअल होते हैं। यदि वह किसी बैंक से लोन लेते हैं तो उसकी किस्तों को समय से भरते हैं। ताकि उनका रिकॉर्ड खराब ना हो।

यह लोग जैसे अपनी सभी किस्तों को समय पर भरने की वजह से बैंक के विश्वसनीय ग्राहक बन जाते हैं। अन्य बैंक इनको अपना बनाना चाहते हैं। इसलिए इनको फ्री लोन का ऑफर दिया जाता है। ताकि यह लोग इनके बैंक से लेन-देन करने लग जाएं।

प्री अप्रूव्ड लोन वह लोन होते हैं जो बैंक के द्वारा ग्राहक को पहले से ही अप्रूव कर दे जाते हैं। इसमें उन्हें अप्रूवल प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता। इस तरह के लोन में आपको ब्याज दरें भी ज्यादा नहीं देनी पड़ती। इसमें आपको अपने डॉक्यूमेंट जमा कराने होते हैं और आपको लोन मिल जाता है।

हालांकि बैंक आपसे संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां पहले ही जुटा लेता है। यह सब जानकारियां आपके पिछले रिकॉर्ड के आधार पर जुटाई जाती हैं। यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता है। तभी जाकर आपको प्री अप्रूव्ड लोन का ऑफर दिया जाता है।

इस तरह के लोन ऑफर आपको कुछ ही समय सीमा के लिए दिए जाते है। कई बार यह भी देखा जाता है की यह ऑफर उन लोगों को भी दिए जाते हैं। जिन्होंने अब से पहले लोन नहीं लिया हो। मगर उनके पास एक अच्छा आय स्त्रोत हो। इन लोगों को यह लोन तब दी जाती हैं। “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan”

नोट: बैंक के नियम और शर्तें पूरी ना करने पर या फिर डॉक्यूमेंटेशन में गलती होने पर आपका लोन अस्वीकार भी किया जाता है।

इसे भी पढ़े Car Loan Interest Rate All Bank

आपको प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर क्यों लेना चाहिए? (Should You Take Pre-Approved Loan?)

अब बात करते हैं आपको प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर लेने चाहिए या नहीं। प्री-अप्रूव्ड लोन लेने के आप को कई प्रकार के फायदे होते हैं। इसलिए ही आपको इस तरह के लोन लेने चाहिए। आइए जानते हैं प्री-अप्रूव्ड लोन लेने के आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें:

किसी भी लोन का सबसे महत्वपूर्ण भाग लोन की ब्याज दरें होती हैं। क्योंकि ब्याज दरों के आधार पर ही रहते होता है कि कौन से लोन आपको लेनी चाहिए और कौन सी नहीं। ब्याज दर ही होती हैं जो आपको यह बताते हैं कि किस तरह की लोन आपके लिए फायदेमंद साबित होगी और किस तरह की लोन से आपको कोई फायदा नहीं होगा।

प्री अप्रूव्ड लोन आपको कम ब्याज दरों पर प्रदान कराई जाती हैं। क्योंकि आपका पहले से ही सिबिल स्कोर अच्छा है और ज्यादा सिबिल स्कोर पर कम ब्याज दरें देनी ही पड़ती हैं और ऐसे में आपको जब बैंक सामने से लोन देने की बात कर रहा हो तो जाहिर सी बात है कि बैंक अन्य ग्राहकों के मुकाबले में हमको कम ब्याज दरों पर लोन ऑफर करेगा।

आपको सबसे अच्छा फायदा तो यही होता है कि आपको बिना किसी प्रयत्न के कम ब्याज दरों पर लोन मिल जाती है। “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan”

कम प्रोसेसिंग और डिस्बर्सल टाइम

आमतौर पर देखा जाता है बैंकों की कार्यप्रणाली बहुत धीमी होती है। छोटा सा काम कराने के लिए भी आपको कई दिन बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं और वैसे लोन लेने के बारे में तो आपको पता ही है।

कई बार तो देखा जाता है कि आपको एक छोटा सा लोन लेने के लिए भी महीने भर चक्कर काटने पड़ जाते हैं। जैसा कि हम मेरे आपको पहले भी बताया कि फ्री एप्रूव्ड लोन में आपको प्रोसेसिंग के समय से नहीं गुजरना पड़ता। क्योंकि बैंक पहले से ही आपके बारे में पूरी जानकारी रखते हैं। इसलिए उनको आपकी लोन को प्रोसेसिंग के लिए बहुत कम समय देना पड़ता है।

क्योंकि उनके पास पहले से ही आपकी पुनर्भुगतान इतिहास की सभी जानकारी उपलब्ध होती है। पुनर्भुगतान जल्दी हो जाने के कारण आपकी लोन राशि भी आपके बैंक खाते में जल्दी ही डाल दी जाती है।

प्री अप्रूव्ड लोन लेने पर आपको यह सब सुविधाएं मिलती हैं। इसमें आपको बैंक की कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है। आपकी सभी फॉर्मेलिटीस आलरेडी पूरी हो चुकी होती है।

इस प्रकार की लोन लेने के लिए आपको किसी प्रकार की कागजी प्रक्रिया या फिर प्रोसेसिंग टाइम के लिए भी ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता। आपको बस वन स्टेप वेरिफिकेशन के लिए बैंक में जाना पड़ता है और आपकी लोन एप्लीकेशन स्वीकार कर ली जाती है. और कुछ दिनों में आपके बैंक खाते में पैसे डाल दिए जाते हैं।

इसे भी पढ़े How to Find Live Location of Mobile Number

प्री-अप्रूव्ड लोन लेने से पहले पूर्व-आवश्यकताएं (Pre-Requisites Before Taking Pre-Approved Loan)

प्री-अप्रूव्ड लोन लेने के लिए भी आपको कुछ आवशक्ताओं का पूरा करना जरूरी होता है। प्री अप्रूव्ड लोन सभी को नहीं दिया जाता। इसके लिए आपको कुछ नियम और शर्तें को पूरी करना पड़ता है।

आवश्यकताओं को पहचाने।

सबसे पहले तो आपको अपनी आवश्यकताओं के बारे में जान लेना चाहिए। यदि आपको सच में ही लोन की जरूरत है तभी इस लोन को लें। अन्यथा इस लोन को मत ले। हमें कभी भी इसलिए लोन नहीं लेनी चाहिए कि उसकी ब्याज दरें कम है या फिर हम को आसानी से मिल जाएगा या फिर अन्य किसी ऑफर की वजह से इस स्थिति में लोन नहीं लेना चाहिए।

जब हमको उसकी सख्त जरूरत ना हो क्योंकि ब्याज दरें भले ही कम हो मगर फिर भी आपको लोन राशि से ज्यादा तो बैंक को वापस करना ही पड़ता है। वह बात अलग होती हैं कि इसे हम धीमे-धीमे वापस करते हैं। यदि आपको सच में ही कर्ज लेने की आवश्यकता है, तभी यह कर्ज ले अन्यथा आपको इस लालची ऑफर में फंसने की जरूरत नहीं है। “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan”

लोन राशि का चुनाव

दोस्तों अब आपको सही लोन राशि का चुनाव करना चाहिए आपको यह अंदाजा लगाना चाहिए कि आपको कितने पैसे की जरूरत है. और कितने कि नहीं यदि आपको कम पैसों की जरूरत है तो आप को कम से कम पैसे की लोन लेनी चाहिए।

कई बार ऐसा होता है कि हमको लालची ऑफर मिलने की वजह से ज्यादा पैसे की लोन ले लेते हैं और बाद में पछताते हैं। क्योंकि इतने पैसों की तो हमें आवश्यकता भी नहीं होती। जितनी कि हम लोन ले लेते हैं और फिर उसकी ब्याज दरों के रूप में प्रति महीने भुगतान करते रहते हैं।

इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आपको इतने ही रुपए का लोन बैंक से कर्ज लेना चाहिए। कितने रुपए की आपको आवश्यकता हो और जिसे आप अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करते हुए आसानी से भर सकें।

ब्याज दरों का अच्छी तरह से एनालिसिस करें।

सामान्य तौर पर देखा जाता है प्री अप्रूव्ड लोन की ब्याज दरें सामान्य ब्याज दरों के मुकाबले में 1% से लेकर 2% तक कम होती हैं। शेर भी आपको फिर भी आपको लोन लेने से पहले ब्याज दरों कि अच्छे से तुलना कर लेनी चाहिए।

कई बार ऐसा होता है कि बैंक हमको धोखे में रख कर अपनी वब्याज दरों को इस प्रकार से बताता है कि हमें वो ब्याज दरें कम लगने लगती हैं। बैंक की तरफ से इतने आकर्षक और लुभावने मैसेज हमको अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं।

सावधानी बरतें

दोस्तों किसी भी प्रकार की ऐसी लोन लेने से पहले आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। किसी भी नंबर से आए हुए मैसेज या कॉल पर भरोसा ना करें। अक्सर देखा जाता है प्री अप्रूव्ड लोन के आकर्षक ऑफर देकर लोगों के साथ फ्रॉडबाजी भी होती है।

ऐसे में आपको सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इसके अलावा आपको किसी वित्तीय संस्थान से लोन लेते वक्त भी खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि वित्तीय संस्थान में कोई भी चीज फ्री नहीं होती।

आपको सभी प्रकार के लोन के लिए ब्याज दरों का भुगतान तो करना ही पड़ता है। हालांकि प्री अप्रूव्ड लोन में यह ब्याज दरें कम हो सकती हैं। इसलिए यदि आपको सच में ही लोन की जरूरत है, तभी यह लोन ले। “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan”

लोन के अन्य शुल्कों के बारे में पढ़े

दोस्तों जरूरी नहीं की यदि आपको कम ब्याज दरों पर लोन दिया जा रहा है तो आपको अन्य शुल्क भी कम ही दिया जाए। कई बार ऐसा होता है ब्याज दरों को तो बैंक के कम कर देते हैं। मगर अन्य शुरु को में ब्याज दरों को बढ़ा देते हैं।

ऐसे मैं आपको उस कम ब्याज दर का कोई फायदा नहीं होता। इसलिए ही आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी लोन को लेते वक्त आपको उसके फोरक्लोजर चार्ज प्रोसेसिंग फीस शुल्क और सभी अन्य हिडन चार्ज के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। ताकि भविष्य में आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

डॉक्यूमेंट प्रक्रिया

दोस्तों किसी भी लोन में कागजी प्रक्रिया उसका एक अभिन्न हिस्सा होता है। बैंक के लिए कागजी प्रक्रिया सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। क्योंकि इसी के आधार पर ग्राहक की सत्यता की जांच की जाती है।

डॉक्यूमेंट प्रोसेस को बैंक बहुत सावधानी पूर्वक करते हैं ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई दिक्कत सामने ना खड़ी हो। यदि आपके डॉक्यूमेंट सही नहीं पाए जाते तो इस स्थिति में आपके लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी जाती है। अक्सर देखा जाता है बहुत सारे फ्रॉड लोग झूठे दस्तावेज बनवा कर लोन ले लेते हैं।

और बैंक के साथ फ्रॉड बाजी कर देते हैं। इसलिए ही बैंक डॉक्यूमेंटेशन प्रक्रिया में बहुत एक्टिव रहता है। आप किसी भी प्रकार की लोन ले चाहे वो प्री अप्रूव्ड लोन ही क्यों ना हो। इसमें भी आपको कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। यदि आप लोन ले रहे हैं तो आपको डॉक्यूमेंटेशन में काम आने वाले सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर लेना चाहिए। “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan”

इसे भी पढ़े ATM Se Paise Kaise Nikale | एटीएम से पैसा कैसे निकाले

प्री-अप्रूव्ड लोन और प्री-क्वालिफाइड लोन के बीच अंतर (Difference between Pre-Approved and Pre-Qualified loan)

दोस्तों आपको दो प्रकार के लोन देखने को मिलते हैं। जैसे की प्री अप्रूव्ड एंड प्री क्वालिफाइड लोन। प्री-अप्रूव्ड लोन और प्री-क्वालिफाइड लोन दोनों में काफी अंतर होता है। प्रीक्वालिफाइड लोन का मतलब यह होता है कि बैंक अधिकारियों ने आपके लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को चेक कर लिया है। और उन्हें आशा है कि आप आसानी से लोन के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। यह अंदाजा आप के वर्तमान क्रेडिट इतिहास और आय के स्त्रोत के आधार पर तय किया जाता है।

लोन वह लोन होती हैं जिनमें बैंक आपके वर्तमान आय के स्त्रोत और क्रेडिट इतिहास को चेक कर कर आप को अपनी और आकर्षित करने के लिए क्या सोचता है। इसलिए ही इनको pre-approved लोन का ऑफर दिया जाता है।

प्री अप्रूवल लोन में आपको सभी प्रकार के स्टेप से गुजरना पड़ता है। यदि आप किसी स्थिति में बैंक के नियम और शर्तों को पूरा नहीं करते. या फिर आप एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से मैच नहीं कर पाते तो ऐसी स्थिति में आपका लोन कैंसिल भी किया जा सकता है। “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan”

Eligibility for Pre-approved Personal Loan in Hindi (प्री अप्रूव्ड लोन लेने के लिए योग्यताएं)

ऐसा नहीं होता कि प्री अप्रूव्ड लोन का विकल्प सभी ग्राहकों को दे दिया जाए। इसके लिए ग्राहकों के को खास एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से गुजरना पड़ता है। यदि कोई ग्राहक बैंक के इन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करता है तभी उसको प्री अप्रूव्ड लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। दोस्तों अब बात करते हैं प्री अप्रूव्ड लोन के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में।

  • दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण पहलू इसका क्रेडिट इतिहास होता है। यदि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है तभी आपको Pre-approved लोन का ऑफर दिया जा सकता है।
  • यदि आपने पहले लोन नहीं लिया है तो इस स्थिति में आप का क्रेडिट कार्ड का स्कोर देखा जाता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय से करते हैं तो इस स्थिति में भी आप प्री अप्रूव्ड लोन के लिए योग्य माने जाते हैं।
  • जिन लोगों को कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं होती उनके खातों में पर्याप्त राशि और उनकी आय का स्त्रोत देखकर भी उनको प्री अप्रूव्ड लोन दिया जा सकता है।
  • कुछ बैंक ऐसे भी होते हैं जो अपने नए ग्राहकों को भी इस प्रकार की लोन उपलब्ध करा देते हैं। हालांकि इसके लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना जरूरी होता है।

इन सभी स्तिथियों में आपको प्री अप्रूव्ड लोन का विकल्प दिया जा सकता है।

इसे भी पढ़े Home Credit Se Personal Loan Kaise Le?

Benefits of Pre-Approved Personal Loan in Hindi (प्री अप्रूव्ड लोन लेने के फ़ायदे)

दोस्तों अब हम बात करते हैं फ्री एप्रूव्ड लोन लेने के फायदे के बारे में के बार हम पर्सनल लोन लेना चाहते हैं। क्योंकि हमें अकाल मैं पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। इस लिए ही हम लोन की और रुख करते हैं। यदि हमारे पास प्री अप्रूव्ड लोन का विकल्प मौजूद होता है, तो इस स्थिति में हम इस लोन के लिए ही जाते हैं। लोन लेने के हमको के प्रकार के फायदे होते हैं। आइए जानते हैं प्री एप्रूव्ड लोन लेने के फायदे के बारे में।

लोन मिलने के चांसेज ज्यादा होते हैं। दोस्तो आम लोन लेते वक्त हमको बहुत सारी परेशानियों के सामना करना पड़ता है। सामानय लोन लेना इतना आसान काम नहीं होता। इससे लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

और बैंक मैनेजर से भी अच्छे संबंध बना कर रखने पडते हैं। ताकि हमारी लोन को स्वीकृति मिल सके। प्री अप्रूव्ड लोन के मुकाबले में प्री एप्रूव्ड लोन के स्वीकार होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। क्योंकि इसमें प्रतिस्पर्धा दर बहुत कम होती है। “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan”

सुविधाजनक ऋण अवधि:

अन्य प्रकार की लोन के मुकाबले में प्री अप्रूव्ड लोन में अवधि दी जाती है। इसमें आपके पास विकल्प होता है कि आप 12 से लेकर 60 महीनों के अंतर्गत लोन को चुकता कर दें। इस अवधि के दौरान आप अपनी लोन को किश्तों के माध्यम से आसानी से भर सकते हैं।

न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन:

इस प्रकार के लोन लेने में आपको डॉक्यूमेंटेशन के लिए ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ती है। आप आसानी से ही कुछ मामूली कागजात देने के पश्चात ही डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस से फारिग हो जाते हैं।

क्योंकि बैंकों के पास ऐसे ग्राहकों की पहले से ही पूर्ण जानकारी होती हैं। तभी जाकर उनको pre-approved लोन का ऑफर दिया जाता है। कई बार तो देखा जाता है कि उनसे बस डॉकोमेंटेशन प्रक्रिया कराई जाती है। पहले से ही बैंक के पास केवाईसी, बैंक और आय विवरण इत्यादि उपलब्ध होता है।

पेपरलेस एप्लिकेशन प्रोसेस:

ऐसे ग्राहकों को प्रिय प्रो ड्रोन के ग्राहकों को कागजी प्रक्रिया के लिए दर-दर ठोकरें खाने की जरूरत भी नहीं होती। क्योंकि इनके लिए पेपरलेस एप्लीकेशन प्रोसेस की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अपलोड करनी होती है। इसी से आपकी कार की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। तो इस प्रकार के लोन लेने से आपको बैंकों के बार बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होती। “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan”

त्वरित प्रोसेसिंग समय:

प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर उन्ही को दिया जाता है जिनकी एप्लीकेशन बैंक के सभी ने नियम और शर्तें पूरा करती हो और इस प्रकार के लोन के लिए एलिजिबल हों। यह तो सामान्य सी बात है कि प्रे अप्रूव्ड लोन का ऑफर उन्हीं को दिया जाएगा जो इस लोन के काबिल होंगे तो प्रोसेसिंग समय मैं भी आपका ज्यादा वक्त नहीं लिया जाता। कई बार तो देखा जाता है कि इस प्रकार के ग्राहकों को 1 दिन के अंदर ही लोन स्वीकार कर ले जाता है।

नेगोशिएशन पावर:

सामान्य तौर पर जब आप बैंक से किसी प्रकार के लोन लेते हैं तो बैंक आपको अपनी मर्जी के अनुसार ब्याज दरों पर लोन प्रदान कराता है। मगर प्रे अप्रूव्ड लोन में ऐसा नहीं है। इसमें बिल्कुल विपरीत होता है।

क्योंकि बैंक ही आपको यह ऑफर देता है कि आप उनसे लौंडे बैंक से नेगोशिएट भी कर सकते हैं। आप अपने बैंक मैनेजर से ब्याज दरों और प्रोसेसिंग फीस के अलावा अन्य शुल्कों को भी कम कराने के लिए कह सकते हो। कई बार ब्याज दरों के अलावा अन्य शुल्क भी कम कर ले जाते हैं।

विशेष छूट:

यदि आपको फ्री अपलोड लोन का ऑफर आ रहा है तो इसका मतलब यह है कि बैंक आपको अपने विश्वास ने ग्राहकों में ऐड करना चाहता है और बैंक की तरफ से अपने विश्वास ने ग्राहकों के लिए खास ऑफर दे जाते हैं।

कई बार देखा जाता है बैंक अपने ऐसे ग्राहकों के लिए नए-नए लुभावने ऑफर देता है। जैसे कि सबसे कम ब्याज दर 1 से 3 महीने की यह माई की छूट प्रोसेसिंग फीस की माफी के अलावा अन्य प्रकार के शुल्क में भी कमी की जाती है। “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan”

Disadvantages of Pre-approved Personal Loans (प्री-अप्रूव्ड लोन लेने के नुकसान)

सामान्य तो पर देखा जाता है प्री अप्रूव्ड लोन लेने के आपको कोई नुकसान नहीं होता। क्योंकि इसने सभी चीजें ग्राहक के हित में ही होती है। हालांकि इस बात को भी नहीं भूलना चाहिए बैंक कभी भी इस प्रकार की लोन वितरित नहीं करता। जिनमें उसको नुकसान उठाना पड़े।

ऐसे हमें यही क्यों ना लगता हो कि हमें लोन दिया जा रहा है। मगर हम सब जानते हैं फ्री में कुछ भी नहीं होता। लोन लेने से पहले आपको लोन की सभी नियम और शर्तों के बारे में जान लेना चाहिए। क्योंकि कई बार देखा जाता है बैंक की तरफ से मैसेज तो आपको कम ब्याज दरों पर लोन देने का होता है।

मगर वास्तव में उन पर ब्याज दर कम नहीं की जाती। इसलिए आपको विभिन्न बैंकों की ब्याज दरों से तुलना करने की जरूरत होती है। हालांकि सामान्य तौर पर साधारण ब्याज दरों से प्रे अप्रूव्ड लोन में ब्याज दरें एक से लेकर 2% तक कम होती है।

प्री अप्रूव्ड लोन के स्थितियों में अस्वीकार भी किया जा सकता है। प्री अप्रूव्ड लोन का अर्थ यह नहीं होता कि आपका लोन पहले से यह अप्रूवल प्राप्त है। बल्कि इसका अर्थ यह होता है कि आप उसके लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं।

इसलिए ही आपको यह ऑफर दिया जाता है। यदि आपके डॉक्यूमेंट और अन्य किसी कारण से कोई बैंक का नियम यह शर्त छूटती है तो इस स्थिति में आपका लोन को अस्वीकार भी किया जा सकता है। इनके अलावा इस प्रकार के लोन के नुकसान और नहीं दिखाई देता है।

इसे भी पढ़े OctaFX Se Paise Kaise Kamaye (OctaFX से पैसे कैसे कमाए)?

Conclusion (Personal Loan Pre Approval)

आज के इस आर्टिकल में हमने “Personal Loan Pre-Approval and Pre Approval VA Loan” से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां जुटाई। आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां लोन से संबंधित हमारी वेबसाइट पर मौजूद है।

यदि आपको किसी प्रकार की वित्तीय जानकारी चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट के मुख्य पेज पर जा सकते हैं। जहां पर आपको लोन से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी मिलेंगी।

यहां पर हम आपको बैंकों और अन्य सी कंपनियों के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की लोन के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। यदि आपको किसी भी मुश्किल वक्त में किसी भी प्रकार का लोन चाहिए तो उसकी जानकारी आप हमारी इसी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको इसी आर्टिकल से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमारी वह उसके बारे में कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। जल्दी ही आपका जवाब दिया जाएगा। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी लेने के लिए वेबसाइट को विजिट करें।

यदि आपका कोई दोस्त लोन लेने के बारे में सोच रहा है तो उसे हमारी वेबसाइट के बारे में जरूर बताए। ताकि उसे सभी प्रकार की लोन की सही जानकारी प्राप्त हो सके।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)

Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai | पेटीएम से लोन कैसे ले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंPaytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!