HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le? | HDFC Bank से होम लोन कैसे मिलेगा?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le/ Milega? HDFC Bank Home Loan Interest Rate, Eligibility, Customer Care Number?: क्या आप लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां। तो आज हम आपको एचडीएफसी बैंक के द्वारा दी जाने वाली होम लोन के बारे में पूरी जानकारी देंगे। और हम आपको एचडीएफसी होम लोन की ब्याज दरों ब्याज दरों से लेकर लोड अवधि तक की तमाम जानकारियां देंगे। इसके लिए आप इस पोस्ट को नीचे तक पढ़ें। इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं। की किस प्रकार आप एचडीएफसी बैंक से होम लोन ले सकते हैं। और हम आपको बताएंगे की कैसे आप बैंक के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

"</p

इसके साथ ही हम बताएंगे HDFC Bank से कितना Home Loan मिलेगा? HDFC Bank Home Loan कितने समय के लिए मिलेगा? HDFC Bank Home Loan पर कितना ब्याज लगेगा? HDFC Bank Home Loan Processing Fee कितनी लगेगी? HDFC Bank Home Loan – कौन ले सकता है? HDFC Bank Home Loan से लोन के लिए कौन – कौन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी? HDFC Bank Home Loan Eligibility. Why HDFC Bank Home Loan? (HDFC Bank Home Loan ही क्यों ले?) HDFC Bank Home Loan के लिए कैसे अप्लाई करें? (HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le). HDFC Bank Home Loan Customer Care. HDFC Bank Home Loan Review इत्यादि के बारे में।

इसे भी पढ़े SBI Se Home Loan Kaise Le? | SBI Bank Home Loan Apply Online

HDFC Bank से कितना Home Loan मिलेगा?

एचडीएफसी बैंक लोन देते समय ग्राहक से उसकी आय के बारे में जानकारी लेता है। और ग्राहक की योग्यता के आधार पर ही लोन की राशि तय की जाती है। वैसे तो एचडीएफसी बैंक के द्वारा 7500000 रुपए तक की लोन की सुविधा दी जाती है। मगर यह स्थान और व्यक्ति विशेष पर निर्भर करती है। आपके क्रेडिट स्कोर का इसमें महत्वपूर्ण रोल होता है। जैसा आपका बैंक को या अन्य किसी लोन में लेनदेन है। उसी के आधार पर आपको लोन की राशि दी जाती है। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कि आपका बैंक के साथ लेनदेन कैसा है। और आपकी महीने की आय कितनी होती है। यदि आपकी यह दोनों चीज अच्छी हैं। तो आप जल्द से जल्द पैसों की लोन का फायदा उठा सकते हैं।

HDFC Bank Home Loan कितने समय के लिए मिलेगा?

HDFC bank home loan की पुनर्भुगतान की अवधि अधिकतम 30 वर्ष हो सकती है मगर इसमें भी यही समय बदल सकता है। समयावधि स्थान से और व्यक्ति विशेष तक बदल सकती है जितना आप लोन ले लोगे उसी के आधार पर बैंक का आपसे लोन चुकाने के लिए समय देगा इसी निश्चित समय में आपको बैंक का लोन वापस लेना होता है यदि आप किसी कारणवश बैंक का लोन नहीं दे पाते हैं तो बैंक आपके पास ऊपर जुर्माना लगा सकता है यदि फिर भी आप बैंक का कर्जा नहीं चुका पाते हैं तो बैंक आपकी प्रॉपर्टी को नीलाम करा सकता है।

HDFC Bank Home Loan पर कितना ब्याज लगेगा? (HDFC Bank Home Loan Interest Rate)

एचडीएफसी बैंक के द्वारा दी जाने वाली HDFC Bank Home Loan Interest Rate बहुत ही कम होती है। यदि आप 30 लाख रुपए तक की लोन एचडीएफसी बैंक से लेते हैं। तो आपको 6.80% से 7.30% तक की ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा। यदि आप महिला हैं तो आपके लिए बैंक से विशेष छूट दी जाती है। आपके लिए बैंक की ब्याज दरें 6.75% से लेकर अधिकतम 7.25% वार्षिक ब्याज लिया जा सकता है। यदि आप 75 लाख रुपए तक की लोन लेना चाहते हैं। तो आपके लिए ब्याज दरें अलग से निर्धारित किए जाएंगी।

इसे भी पढ़े Education Loan Kaise Milta Hai? | एजुकेशन लोन कैसे मिलता है।

HDFC Bank Home Loan Processing Fee कितनी लगेगी?

अगर हम बात करें एचडीएफसी बैंक के द्वारा दी जाने वाली बैंक लोन पर प्रोसेसिंग फीस की तो आपको बतादें की एक स्वरोजगार और सैलरी वाले ग्राहकों को कुल लोन राशि का 0.50% दिया लिया जाता है। या यूं कहें कि आपको 3000 से अधिक रुपए का प्रोसेसिंग फीस के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।

दूसरी ओर स्व-नियोजित गैर-पेशेवर Self-Employed Non-Professionals (SENP) लोगों को कुल लोन राशि का 1.50% दी जाती है। या यूं कहें कि आपको 4500 रुपए का प्रशंसकरण के रूप में देने पड़ते हैं।

HDFC Bank Home Loan – कौन ले सकता है?

आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए। यह लोन एनआरआई के लिए उपलब्ध नहीं है।
उसकी उम्र न्यूनतम 18 से 65 (अधिकतम) वर्ष के बीच होनी चाहिए।
आवेदक नौकरीपेशा या स्वरोज़गार होना चाहिए।
आवेदक की न्यूनतम मासिक आय 15,000 रुपये या उससे अधिक होनी चाहिए।

अगर आप इन मापदंडों को पूरा कर लेते हैं तो आप एचडीएफसी बैंक से होम लोन लेने के लिए योग्य है।

HDFC Bank Home Loan से लोन के लिए कौन – कौन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी?

एप्लॉयर आइडेंटिटी कार्ड जिससे आप अपनी जॉब या रोजगार को सिद्ध कर सकें।

लोन एप्लीकेशन- अपना लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरें उसके साथ तीन पासपोर्ट साइज की फोटो आवश्यक है।

पहचान प्रमाण पत्र- पैन, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड. इनमें से कोई एक पहचान पत्र में से कोई एक।

आवास प्रमाण पत्र- बिजली बिल, गैस पाइपलाइन बिल की कॉपी; पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड की कॉपी में से कोई एक दस्तावेज आप दिखा सकते हैं।

इसके अलावा आप के पास प्रॉपर्टी के कागजात होने चाहिए।

आप जिस जगह पर घर बना रहे हैं। उस जगह पर कोई कानूनी केस दर्ज नहीं होना चाहिए। आपके पास उस जमीन पर घर बनाने का अधिकार होना चाहिए।

आपके पास बैंक अकाउंट और सैलरी स्लिप की भी जरूर होनी चाहिए।

नौकरीपेशा लिए इनकम प्रूफ – निम्नलिखित दस्तावेजों की एक कॉपी:

पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप या फिर पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट दिखा सकते हैं।

फॉर्म संख्या 16 और इनकम टैक्स रिटर्न का भी सबूत देना पड़ता है।

KYC दस्तावेज –  आधार, पैन, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि होना जरूरी है।

इसे भी पढ़े Fair Money Loan Kaise Le? | Fair Money Personal Loan Apply Online

Why HDFC Bank Home Loan? (HDFC Bank Home Loan ही क्यों ले?)

35 से अधिक वर्षों के उधार अनुभव के साथ भारत में हाउसिंग फाइनेंस के अग्रणी बैंको की सूची में एचडीएफसी बैंक का नाम है।

सुचारू और आसान प्रसंस्करण सुनिश्चित करने के लिए सबसे अनुभवी कर्मी, जो आपकी हर संभव मदद करते हैं।

पारदर्शी व्यवहार। आपको लोन देते समय सभी शुल्कों का पहले ही उल्लेख किया जाता है। कोई अप्रत्यक्ष शुल्क (Hidden charges) नहीं होता है।

आप भारत में कहीं भी घर खरीदने के लिए किसी भी एचडीएफसी कार्यालय से ऋण ले सकते हैं।

लचीले ऋण चुकौती विकल्प। 30 साल तक की अवधि के साथ लचीला पुनर्भुगतान।

मुफ़्त और सुरक्षित दस्तावेज़ संग्रहण।

एचडीएफसी लोन नोकरी पैसा और स्वरोजगार दोनों के लिए ही प्रदान की जाती हैं।

महिला ग्राहकों के लिए विशेष दरों की पेशकश की जाती है। महिला ग्राहकों को ब्याज दरों में छूट दी जाती है।

HDFC Bank Home Loan Eligibility

एचडीएफसी होम लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के मुख्य बिंदु

  • आयु: 21 – 65 वर्ष
  • रोजगार: नोकरी पेशा या खुद का व्यवसाय
  • न्यूनतम आय: 10000 प्रति माह (नोकरी पैसा व्यक्ति के लिए)
  • न्यूनतम आय: 2 लाख प्रति वर्ष ( खुद का व्यवसाय चलाने वाले व्यक्ति के लिए)

इन योग्यता और मापदंडों को पूरा करने के बाद आप इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़े Home Loan Kaise Le Sakte Hain? | होम लोन कैसे मिलता है?

HDFC Bank Home Loan के लिए कैसे अप्लाई करें?

  • “hdfc bank se home loan kaise le/ milega” लेने हेतु आपको एचडीएफसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर कई प्रकार की लोन के विकल्प आपके सामने आएंगे।
  • चूंकि आप होम लोन लेना चाहते है। तो आपको अब अप्लाई होम लोन पर क्लिक करना होगा।
  • तत्पश्चात आपको एलिजिबिलिटी चेक करनी होगी।
  • यदि आप लोन के लिए योग्य (एलिजिबल) पाए जाते हैं। तो आपको होम लोन विकल्प चुनना है।
  • उसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • जैसा कि आप पहले ही लोन के लिए योग्य (एलिजिबल) पाए गए थे। अब आपको लोन प्रोसेसिंग फीस जमा करानी होगी।
  • लोन स्वीकृति के बाद आपकी लोन राशि, आपके खाते में डाल दी जाएगी।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की HDFC Bank Home Loan के लिए कैसे अप्लाई करें? “HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le/ Milega? HDFC Bank Home Loan Interest Rate, Eligibility, Customer Care Number”.

HDFC Bank Home Loan Customer Care

आप HDFC हाउसिंग लोन से संबंधित प्रश्नों या शिकायतों को हल करने के लिए आप नीचे लिखे हुए नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं।

या फिर मैसेज का भी सहारा ले सकते हैं।

मिस कॉल सेवा – +91-9289200017

SMS – आपको HDFCHOME लिखकर 56767 पर भेजना होगा। उसके बाद बैंक एजेंट का कॉल आएगा। आप उनसे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े Agriculture Loan Kaise Le? | Features & Benefits of Agriculture Loans

HDFC Bank Home Loan Review

आर्टिकल का यह सबसे कठिन हिस्सा होता है। क्योंकि आप यह डिसाइड नहीं कर पाते हैं। कि आपको बैंक की तरफ जाना है या फिर ग्राहकों की तरफ क्योंकि परिस्थितियां ही ऐसी हो जाती हैं। कुछ लोग बैंक के द्वारा दी जाने वाली लोन से अत्यंत खुश नजर आते हैं। तो कुछ और लोन और बैंक की सर्विस को बहुत ही खराब बताते हैं। ऐसे में यह अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। की बैंक से लोन लेना चाहिए या नहीं। ऐसा ही एचडीएफसी होम बैंक लोन के बारे में रिव्यूज पढ़ने को मिले। हमने एचडीएफसी होम लोन के रिव्यू पढ़ें और किसी भी सप्ष्ट नतीजे पर नहीं पहुंच सके। क्योंकि कुछ लोग बैंक से दी जाने वाली सुविधा से अत्यंत खुश हैं।

तो वही और कुछ लोग असंतुष्ट भी हैं। कि हम आप सब कहते हैं बैंक से लोन लेने से पहले तमाम जोखिमों के बारे में पता कर लें। क्योंकि कई बार ऐसा होता है। हम मजबूरी में लोन तो ले लेते हैं। मगर बाद में हमको लोन को चुकाने में काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसा भी देखा गया है। की ग्राहक लोन को ही चुका नहीं पाता जिसकी वजह से बैंक को उनकी प्रॉपर्टी नीलाम करनी पड़ती है। और ग्राहक को बहुत नुकसान होता है। आखिर में हम आपसे यही कहना चाहेंगे की बैंक से लोन लेने से पहले वित्तीय जोखिम के बारे में जान ले। और पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही लोन लेने का कदम उठाएं।

इसे भी पढ़े NAVI Loan Kaise Kare | NAVI Loan Kaise Lete Hai in Hindi

Conclusion

यदि आपको यह जानकारी “HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le/ Milega? HDFC Bank Home Loan Interest Rate, Eligibility, Customer Care Number?” अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम जल्दी ही आपका जवाब दे देंगे। हमारा काम है आप लोगों तक जानकारी पहुंचाना। अब यह आपका कर्तव्य बनता है की आप यह जानकारी अपने दोस्तों तक भी पहुंचाए।

ऐसी ही अच्छी अच्छी लोन के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर अन्य आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं। और भविष्य में आने वाली नई लोन के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट को चेक करते रहें। धन्यवाद। आपको यह पोस्ट कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि आपको हमारी वेबसाइट के लिए कोई उपाय देना है। या किसी प्रकार की गलती को सुधारना चाहते हैं तो वो भी कॉमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Disclaimer

पोस्ट को लिखते समय पूरी तरह से सावधानी बरती गई है। फिर भी कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं। वहीं दूसरी ओर बैंकों की ब्याज दरें और समय अवधि समय-समय पर बदलती रहती हैं। किसी भी प्रकार की लोन लेने से पहले बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लोन के बारे में पता कर लें। बेहतर तो यही होता है की आप किसी नजदीकी शाखा में जाकर संबंधित लोन के बारे में जानकारी लें। उसके बाद ही कोई कदम उठाएं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Best Bank for Home Loan in India? Which is the Best Cheapest Home (Housing) Loan Interest Rates Provider Bank in India

Best Home Loan Bank in India with Low Interest Rates

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंBest Bank for Home Loan in India? Which is the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!