'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

NRLM Bank Loan Proposal Application Through Portal and App

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

NRLM Bank Loan Proposal Application Through Official Portal and App: गरीबों के कल्याण के लिए सरकारें समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं और पंचवर्षीय योजनाएं लाती रहती हैं ताकि गरीबों को भी सभी प्रकार की सुविधाएं प्राप्त हो सके।

आपने भी अखबारों और टेलीविजन पर विज्ञापनों में गरीबों का कल्याण के लिए लाई जाने वाली योजनाओं के बारे में पढ़ा ही होगा। सरकार गरीब तबकों का खास ख्याल रखती हैं ताकि उन्हें अपने जीवन बसर करने में किसी प्रकार की समस्या ना आए।

समय-समय पर उन्हें लोन देने या फिर उनके कल्याण के लिए ऐसी योजना तैयार करना जिनसे उनके जीवन में आसानी आए। ऐसी ही एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे। हाल ही में भारतीय सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लोन योजना की शुरुआत की है।

इस योजना को अंग्रेजी भाषा में नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन कहा जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन के बारे में ही जानकारी देंगे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इस योजना का उद्देश्य क्या क्या है? और इस योजना से लाभ कौन-कौन प्राप्त कर सकते हैं? आइए जानते हैं National Rural Livelihood Mission (NRLM) के बारे में।

NRLM Bank Loan Proposal Application Through Official Portal and App

What is National Rural Livelihood Mission (NRLM)? राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना क्या है?

इस योजना को केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 1 अप्रैल 2013 को शुरू किया था। इसी के साथ एक अन्य योजना जो ग्रामीण क्षेत्रों के लिए लाई गई है। स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (एसजीएसवाई) का भी पुनर्गठन किया गया था।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का मुख्य उद्देश्य गरीबों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाना था, और उनको विकास के पर्याप्त विकल्प उपलब्ध कराना था। इस योजना के उद्देश्य से गरीब महिलाओं और गरीब संस्थाओं को विकास के नए विकल्प प्रदान करने उन्हें लोन देने जैसे इत्यादि कदम उठाए गए थे।

यही योजना विश्व बैंक से सहायता प्राप्त कर कर गरीबों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए लाई गई थी। इस योजना को लागू ग्रामीण विकास मंत्रालय ने केंद्र सरकार की नीति के अंतर्गत किया था।

पर्याप्त डाटा के अनुसार राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा विभिन्न एनजीओ और सो प्रबंधित समूह सहायता समूह के द्वारा 600 जिलों 2 पॉइंट 500000 ग्राम पंचायत 6000 ब्लॉक 600000 गांव में 7 करोड़ ग्रामीण परिवारों को कवर करने के का उद्देश्य रखा गया है।

गरीबों को उनके अधिकारों को दिलाना सशक्तिकरण में मजबूत करना तथा सार्वजनिक सेवाओं की पहुंच बढ़ाना ही इस योजना का एकमात्र उद्देश्य था। “NRLM Bank Loan Proposal Application Through Official Portal and App”

वर्तमान समय में इस योजना का नाम बदल कर क्या रखा गया?

वैसे तो इस योजना का नाम राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन था। मगर हाल ही में कुछ कारणों की वजह से इसका नाम बदल दिया गया है। वर्तमान में इसका नाम “दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन” है।

संक्षिप्त रूप में इस डीएवाईएनआरएलएम (DAY- NRLM) बोला जाता है। योजना का सिर्फ नाम बदला गया है बाकी योजना का उद्देश्य अभी भी गरीबों के कल्याण का ही है। स्वर्गीय दीनदयाल उपाध्याय जी को आधार देने हेतु इस योजना का नाम “दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन” रखा गया।

इसे भी पढ़े MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम क्या है?

NRLM Mission Eligibility

दोस्तों आइए अब बात करते हैं: नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन की एलर्जी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में।

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको कुछ क्राइटेरिया को पूरा करना होता है। तभी जाकर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • दोस्तों यदि आप इस आईडी में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका ग्रुप 6 महीने से अधिक पुराना होना चाहिए।
  • दोस्तो आपको एसएचजी के पंच सूत्रों का पालन करना चाहिए।
  • स्कोरिंग द्वारा नाबार्ड द्वारा निर्धारित ग्रेडिंग मानदंड (अध्याय 15 में उपलब्ध स्कोरिंग का विवरण) होना चाहिए।

How To Apply National Rural Livelihood Mission Online 2022

दोस्तों यदि आप ग्रामीण राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एनआरएलएम की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको फॉर्म आवेदन करने के लिए एक विकल्प दिखाई देगा आप इस पर क्लिक करें।

क्लिक करने के पश्चात आपको एक नए फोन पर ले जाया जाएगा। जहां पर आपको अपनी आवश्यक जानकारियां बनी है। यहां पर आप अपने सभी बेसिक जानकारियां दें जो बैंक आपसे लेना चाहता है।

इस प्रकार आप सारी जानकारी भरने के पश्चात इस सबमिट करें। इस प्रकार से आप Apply National Rural Livelihood Mission Online आवेदन कर सकती हैं। “NRLM Bank Loan Proposal Application Through Official Portal and App”

NRLM Bank Loan

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया एनआरएलएम बैंक गरीबों को लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। यदि आप इसके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं तो आप लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों एन आर एल एम बैंक अपने ग्राहकों को ₹500000 तक के लोन आवेदन के लिए सोम स्वीकार करता है लोन राशि को छुपाने के लिए भी आपको एक लंबी समयावधि दी जाती है। जिसमें आप आसानी से लोन को चुकता कर सकते हैं।

एनआरएलएम बैंक से ली जाने वाली लॉन को आप 5 वर्षों में किस्तों के माध्यम से चुकता कर सकते हैं। यह बैंक महिलाओं को ₹300000 तक की राशि पर 7% की दर से लोन वसूल करता है। यह सुविधा भारत के कुल 250 जिलों में ही सक्रिय हैं।

इसे भी पढ़े 5 मिनट में लोन कैसे लें? | मोबाइल पर 5 Minutes में Loan कैसे मिलेगा

NRLM Bank में आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों सबसे पहले तो आपको एन आर एल एम बैंक में लॉग इन करना होता है। लॉग इन करना बहुत ही आसान काम है। इसके लिए आप एनआरएलएम की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और वहां पर एनआरएलएम स्कीम एसएचजी के माध्यम से इस पर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले आप का गठन होना जरूरी है।

The NRLM Bank की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होता है। ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगइन करने के पश्चात ही आप इस योजना के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। “NRLM Bank Loan Proposal Application Through Official Portal and App”

NRLM Portal Registration Kaise Karen?

  • सबसे पहले तो आपको इस पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए एनआरएलएम बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आपको अपनी लॉगिन आईडी और यूजर आईडी पासवर्ड बनाने होते हैं। यदि आपके पास पहले से ही यूजर आईडी और पासवर्ड हैं तो आप सीधे ही लॉगिन कर सकते।
  • इसके बाद आपको खुद का एक समूह का गठन करना होता है।
  • इसके बाद आपका काम खत्म हो जाता है अब आपकी एप्लीकेशन पदाधिकारियों के पास चली जाती हैं। आप पदाधिकारी आपके आवेदन के अनुसार आपकी शिष्य लिमिट तय करते हैं, और उपस्थिति पंजिका इत्यादि मानकों की जांच करते हैं।
  • इसके बाद आपकी यह रिपोर्ट एन आर एल एम के पोर्टल पर अपलोड कर दी जाती।
  • आपको फाइल को ऑनलाइन कराने के बाद बैंक में ले जाने की आवश्यकता नहीं होती। क्योंकि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद बैंक के पास ऑटोमेटिक ही आपकी फाइल पहुंच जाती हैं।
  • यह सब करने के बाद बैंक आप के नियम और शर्तों को चेक करता है और ब्लॉक द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर विचार कर कर आपके लिए एक सीसीएल लिमिट जारी करता है। इसके बाद समूह के पदाधिकारी आपकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लोन राशि रिलीज करते हैं। “NRLM Bank Loan Proposal Application Through Official Portal and App”

इसे भी पढ़े Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega

NRLM SHG Benefits

दोस्तों जैसा कि आपको भी पता होगा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर कम होते हैं और सामाजिक रिसोर्सेज भी बहुत कम संख्या में उपलब्ध होते हैं। ऐसे में लोग शहरी क्षेत्रों की ओर प्रवास करने लगते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को गांव में ही सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु इस योजना का गठन किया गया था।

NRLM SHG के विभिन्न प्रकार के लाभ गरीबों को प्राप्त होते हैं, जैसे कि स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर प्रदान करने, लोगो में संगठन की भावना पैदा करने, ग्रामीण महिलाओं को सक्षम बनाने इत्यादि कार्यों के अवसर प्रदान करना इत्यादि।

  • इस ग्रुप का इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले तो आपको एक ग्रुप में शामिल होना पड़ता है। यह कम से कम 10 आदमियों से लेकर अधिकतम 20 आदमियों का ग्रुप होता है। यदि आप ग्रुप में काम करते हैं तो आपको एक साथ काम करने की भावना जागृत होती है। जिससे समाज में एकता की भावना भी बढ़ती है।
  • यह संगठन ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा को बढ़ावा देने का भी कार्य कर रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ाना है।
  • इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं। ताकि ग्रामीण इलाकों के लोगों को रोजगार ढूंढने के लिए शहरी इलाकों में प्रवास ना करना पड़े।
  • शहरी क्षेत्रों की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसका मुख्य कारण यही है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर कम है। जिसकी वजह से अक्सर लोग ग्रामीण क्षेत्रों को छोड़कर शहरी इलाकों में रोजगार के लिए जाते रहते हैं। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण महिलाओं को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • कृष्णा के माध्यम से लोगों में स्वरोजगार की भावना जागृत होगी और लोग आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

इस योजना के मुख्य फायदे यहीं है।

FAQs for NRLM Bank Loan

What is the NRLM scheme?

एनआरएलएम केंद्र सरकार के अंतर्गत ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा लाई गई एक ऐसी योजना है। जिसके माध्यम से गरीबों के कल्याण और उनको योजनाबद्ध तरीके से रोजगार के अवसर उत्पन्न कराना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबों को रोजगार के नए अवसर सामूहिक रूप से उपलब्ध कराना और गरीबों का कल्याण करना है। इस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2013 को की गई।

What is the full form of NRLM?

एन आर एल एम का पूरा नाम नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन है। हिंदी भाषा में इसे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना हैं। वर्तमान में इसका नाम “राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से बदलकर दीनदयाल अंत्योदय योजना गिफ्ट राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन” कर दिया गया है।

What is CCL in NRLM?

नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन मैं एक शब्द बार-बार आता है । वह शब्द सीसीएल है। आपके ही बार इस सबसे चौक जाते हैं। सीसीएल का पूरा अर्थ होता है:  कैश क्रेडिट लिमिट एनआरएल के तहत अधिकतम केस क्रेडिट लिमिट ₹500000 रखी गई है। CCL stands for cash credit limit.

How do I apply for a SHG loan?

नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन के अंतर्गत दी जाने वाली लोन को SHG कहा जाता है। यदि आप ऐसी लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करने हेतु एनआरएलएम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। ऑफिशल वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ही आपको लोन आवेदन के लिए विकल्प दिया है। आप वहां पर ऑनलाइन ही लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Who is eligible for NRLM?

इस योजना के अंतर्गत नर और नारी दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते कि वह गरीब तबकों से संबंध रखते हैं। साथ ही साथ इसमें पर्सन विद डिसेबिलिटी ट्रांसजेंडर इत्यादि भी आवेदन कर सकते हैं।

How do I register for NRLM?

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में रजिस्टर करने हेतु आपको एन आर एल एम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको मुख्य पृष्ठ पर ही लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप लोग इन कर लेंगे तो इसके बाद आप के सामने रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प आ जाएगा। आप यहां से नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े Slice Credit Card Which Bank | Slice Credit Card क्या है?

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने “NRLM Bank Loan Proposal Application Through Official Portal and App” के बारे में जानकारी प्राप्त की। आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं। जहां पर आप को विभिन्न प्रकार की जानकारियां विस्तार पूर्वक दी गई है।

साथ ही साथ आप किसी भी प्रकार के लोन लेने के बारे में जानकारी चाहते हैं तो यह भी आप हमारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। हमारी वेबसाइट पर दैनिक जीवन से संबंधित विभिन्न प्रकार की पोस्ट उपलब्ध है जो आप अपने दैनिक जीवन में अप्लाई कर सकते हैं और आप बेनिफिट उठा सकते हैं।

यह आर्टिकल अपने उन दोस्तों तक जरूर भेजें जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। ताकि वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। यदि आपको इस आर्टिकल में कोई बात समझ नहीं आई हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। जल्दी ही आपको उसका जवाब दे दिया जाएगा।

आप किसी अन्य योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। जल्दी ही उस योजना के बारे में भी आपको जानकारी प्रदान करा दी जाएगी।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Pan Card Se Loan 10000, 20000, 50000 Kaise Le/ Check Kare? Pan Card Loan Apps for Apply Online

Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंPan Card Se Loan 10000, 20000, 50000 Kaise Le/ Check …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!