'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega (बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा) | Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karen (Karna Chahie): दोस्तों Bank se loan lene ke liye kya karna padega इस लेख में आपका स्वागत है, आज के समय में पैसों की तो हर किसी को जरूरत है और महंगाई के जमाने में हो सकता है, कि आपको कुछ पैसों की सख्त जरूरत हो गई हो और आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं।

लेकिन आपको यह नहीं पता कि Bank se loan lene ke liye kya karna padega, तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है, क्योंकि इस लेख में हम बैंक से लोन लेने के बारे में जानेंगे।

तो चलिए दोस्तों आज के इस लेख Bank se loan lene ke liye kya karna padega को शुरू करते हुए, आपको पूरी जानकारी आसान शब्दों और विस्तार से बताते हैं।

Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega (बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा) | Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karen (Karna Chahie)

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा (Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega)?

विषय-सूची

अगर आपको बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा यह नहीं पता, तो मैं आपको बता दूं कि बैंक से लोन लेने के लिए आपको बैंक की शाखा में जाकर या बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है।

लेकिन आवेदन करने से पहले आपको बैंक द्वारा बताई गई कुछ रिक्वायरमेंट्स और दस्तावेजों आदि कुछ अन्य चीजों को पुरा करना होता है, उसके बाद ही आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट या बैंक की शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

लोन लेने से पहले आपको यह भी निर्धारित कर लेना चाहिए, कि आप कितना लोन लेना चाहते हैं और आप उसे कितनी किस्तों (EMI) में चुकाएंगे, इससे लोन समय पर चुकाने में आपको मदद मिलेगी और आप बैंक उच्च ब्याज दर से बच सकते हैं।

क्योंकी अगर आप समय पर रुपए नहीं चुकाते, तो आपको कुछ बैंकों में बहुत ज्यादा ब्याज दर चुकानी पड़ती है।

बैंक से पर्सनल लोन हेतु जरुरी दस्तावेज

अगर आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको पहले कुछ दस्तावेज तैयार करने होंगे, पर्सनल लोन हेतु जरुरी दस्तावेज की सूची नीचे दी गई है :-

  • आवेदक का पैन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक दस्तावेज़ होना चाहिए।
  • आवेदक की पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप और पिछले 3 महीनों की बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए।
  • आवेदक की हालहि में ली गई 2 पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।
  • एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए।

बैंक से पर्सनल लोन हेतु रिक्वायरमेंट्स

अगर आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ नियम और शर्तों का पालन करते हुए कुछ रिक्वायरमेंट्स को पूरा करना होगा, तभी आपको बैंक द्वारा पर्सनल लोन दिया जाएगा, आवेदक को पर्सनल लोन हेतु नीचे बताई गई सभी रिक्वायरमेंट पूरी करनी होगी :-

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की होनी चाहिए।
  • आवेदक को जॉब या बिजनेस करते हुए 1 साल से कम नहीं होना चाहिए।
  • अगर आवेदक प्राइवेट जॉब करता हैं, तो आवेदक की महीने की सैलरी 15 हजार रूपए कम से कम होनी चाहिए।
  • अगर आवेदक बिजनेस करता हैं, तो आवेदक की 1 महीने की इनकम कम से कम 18 हजार रुपए होनी चाहिए।
  • इसके अलावा हर बैंक द्वारा पर्सनल लोन देने के लिए रिक्वायरमेंट्स में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है।

इसे भी पढ़े MIS Post Office Scheme 2022 in Hindi | एमआईएस पोस्ट ऑफिस स्कीम क्या है?

पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन व्यक्तिगत ऋण होता है, जो किसी बैंक या वित्तीय संस्था द्वारा लिया जाता है, यह लोन आप किसी भी कारण से ले सकते हैं, यानी इस लोन को आप अपने दैनिक जीवन के किसी भी कार्य के लिए ले सकते हैं,  पर्सनल लोन का निर्धारित उद्देश्य नहीं होता, ऐसा केवल पर्सनल लोन में होता है।

बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें (Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega)?

अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो सभी बैंकों से लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों को चुनाव कर सकते हैं। “Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega (बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा) | Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karen (Karna Chahie)”

बैंक से ऑनलाइन लोन कैसे लें?

बैंक से ऑनलाइन लोन लेने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे :-

Step 1.

सबसे पहले आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं, आपको उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

Step 2.

किसी भी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको लोन का ऑप्शन दिखेगा, आपको लोन के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step 3.

लोन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कई तरह के लोन दिखेंगे, जैसे पर्सनल लोन, होम लोन आदि, आपको पर्सनल लोन लेना है, तो आपको पर्सनल लोन के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step 4.

लोन सिलेक्ट करने के बाद आपको उस लोन से जुड़ी सभी डिटेल्स दिख जाएगी, आप उन्हें पढ़कर अप्लाई नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 5.

उसके बाद आपको फॉर्म दिखेगा, उसमें आपको मांगी गई सभी डिटेल्स डालकर कंटिन्यू करना है।

Step 6.

फॉर्म फिल अप करके सबमिट करने के बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर से बैंक के अधिकारी 24 घंटे के अंदर आपसे कांटेक्ट करेंगे।

Step 7.

अगर आपने सभी डॉक्यूमेंट सही से डाले होंगे, तो बैंक अधिकारी आपसे कुछ पूछताछ करके आपका वेरिफिकेशन करेंगे, उसके बाद अधिकारी आपको आगे की प्रोसेस समझा देंगे, जिससे 1 सप्ताह के अंदर ही आपको लोन की रकम मिल जाएगी।

बैंक से ऑफलाइन लोन कैसे लें?

बैंक से ऑफलाइन लोन लेने की प्रोसेस बिल्कुल आसान है, अगर आप किसी भी बैंक से ऑफलाइन लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :-

Step 1.

जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं, आपको लोन केजरूरी सभी दस्तावेज और रिक्वायरमेंट्स पूरे करके उस बैंक की शाखा में जाना है।

अगर आपको आपके नजदीकी शाखा का पता नहीं है तो आप गूगल मैप पर उस शाखा का नाम डालकर सर्च कर सकते हैं।

Step 2.

बैंक शाखा में जाने के बाद आपको बैंक मैनेजर से संपर्क करके लोन के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी है, फिर आप बैंक अधिकारी से लोन का आवेदन करने के लिए फॉर्म ले लीजिए।

Step 3.

फॉर्म में जो भी डिटेल्स भरनी है, वह अच्छे से भरकर फॉर्म के साथ अपने सभी दस्तावेज जोड़कर बैंक में जमा करवा दें।

Step 4.

इससे आपका पर्सनल लोन लेने का आवेदन सफल हो जाएगा और निर्धारित समय के अनुसार आपको लोन मिल जाएगा। “Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega (बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा) | Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karen (Karna Chahie)”

इसे भी पढ़े Slice Credit Card Which Bank | Slice Credit Card क्या है?

बैंक से लोन लेने पर ब्याज दर

अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको बैंक द्वारा लोन पर लगाई जाने वाली ब्याज दर का पता होना चाहिए, अगर आपको लोन पर लगाई गई ब्याज दर के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं है, तो आपको भविष्य में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप बैंक से लोन लेने पर ब्याज दर के बारे में जानना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि जब आप लोन लेते हैं, तो आपके सभी डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई किया जाता है, कि आपकी उम्र क्या है, आप कहां रहते हैं, इसके अलावा आप रोजगार क्या करते हैं, आपकी इनकम क्या है, आप लोन को कितने समय में चुका सकते हैं, आदि कारकों को ध्यान में रखकर ब्याज दर निर्धारित की जाती है।

ज्यादातर बैंकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा जो पर्सनल लोन दिया जाता है, उन पर 9% से 24% तक की ब्याज दर लगाई जाती है।

इसके अलावा जो बैंक लोन देते हैं, उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर सभी लोन के प्रकार और ब्याज दर के बारे में विस्तार से जानकारी होती है, इसलिए आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं, उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लोन की ब्याज दर का पता कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको यह भी जानने की जरूरत है, कि अगर आप निर्धारित समय में लोन को नहीं चुकाते तो आपको उच्च ब्याज दर चुकानी पड़ सकती है।

बैंक से लोन की लिमिट

पर्सनल लोन के अंतर्गत किसी भी बैंक और वित्तीय संस्थाओं द्वारा मुख्य रुप से 50 हजार से लेकर 25 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।

इसके अलावा जब आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था में लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपके सभी कागजात रोजगार क्रेडिट स्कोर आदि की जांच की जाती है।

उसके बाद बैंक या वित्तीय संस्था द्वारा निर्धारित किया जाता है, कि आप कितने रुपए से कितने रुपए तक का लोन ले सकते हैं, फिर आप निर्धारित सीमा में बताएं गई अमाउंट लोन के तौर पर ले सकते हैं।

पर्सनल लोन कब ले सकते हैं?

यह आप पर निर्भर है कि आप पर्सनल लोन कब लेना चाहते हैं, जब आपको पैसों की जरूरत हो तो आप पर्सनल लोन ले सकते हैं, लेकिन पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट्स और दस्तावेजों को पूरा करना होगा।

अगर आप सभी दस्तावेज और रिक्वायरमेंट्स को पूरा करते हैं तो आप बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई करके कभी भी लोन ले सकते हैं। “Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega (बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा) | Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karen (Karna Chahie)”

इसे भी पढ़े Kam Paise Me Business Kaise Kare | कम पैसे में बिजनेस कैसे करें?

बैंक से होम लोन कैसे लें (Bank Se Home Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega)?

बहुत सारे बैंक और वित्तीय संस्थाएं होम लोन उपलब्ध करवाती है और होम लोन लेने के लिए आपको अपनी कुछ प्रॉपर्टी को बैंक या वित्तीय संस्था में गिरवी रखना होता है, अगर आप होम लोन के पैसे समय पर नहीं चुकाते हैं, तो आप की प्रॉपर्टी को बेचकर बैंक या वित्तीय संस्थाओं द्वारा पैसों की वसूली की जाती है।

किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

Step 1.

सबसे पहले जिस बैंक या वित्तीय संस्था से आप लोन लेना चाहते हैं, आपको वहां पर जाना है।

Step 2.

उसके बाद आपको वहां के अधिकारी से होम लोन लेने के लिए जो फॉर्म फिल अप करना होता है, वह फॉर्म लेना है।

Step 3.

उसके बाद आपको फॉर्म को अच्छे से फिल अप करके अपने सभी दस्तावेजों के साथ फॉर्म को जोड़कर बैंक या वित्तीय संस्था में जमा करवाना है।

Step 4.

उसके बाद आपके सभी दस्तावेजों और फॉर्म की सही से जांच होगी, अगर आपने सही से फॉर्म फिल अप किया है और आपके सभी दस्तावेज सही है, तो आपको होम लोन दे दिया जाएगा।

बैंक से लोन लेने के लाभ और विशेषताएं

Bank से पर्सनल लोन लेने के कई लाभ और विशेषताएं हैं, पर्सनल लोन लेने के लाभ और विशेषताओं के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है :- “Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega (बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा) | Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karen (Karna Chahie)”

  • अगर आवेदक के सभी डॉक्यूमेंट और क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आवेदक अपनी जरूरत के अनुसार लोन के कितने भी पैसे ले सकता है।
  • आप पर्सनल लोन के तौर पर किसी भी काम के लिए लोन ले सकते हैं।
  • अगर आपके पास अच्छा घर नहीं है और घर बनाने के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो लगभग सभी बैंक और कई वित्तीय संस्थाएं होम लोन देती है।
  • अगर आप स्टूडेंट है तो आप भी अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं।
  • अगर आप बैंक द्वारा निर्धारित समय में लोन चुकाते हैं तो आपको अधिक ब्याज दर नहीं चुकानी पड़ेगी।
  • अगर महिलाएं लोन लेती हैं, तो उनके लिए ब्याज दर आदि में बहुत सारी छूट देखने को मिलती है।
  • अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन दे सकते हैं।

इसे भी पढ़े Kam Paise Me Business Kaise Kare | कम पैसे में बिजनेस कैसे करें?

बैंक लोन के लिए हेल्पलाइन नंबर

अगर आप किसी भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आपको उस बैंक के लोन के लिए हेल्पलाइन नंबर का पता होना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि यह आपको बहुत सारी समस्याओं का सुझाव करने में मदद कर सकता है।

आप किसी भी बैंक के लोन के लिए हेल्पलाइन नंबर का पता करना चाहते हैं, तो आपको उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आप को सबसे नीचे जाना है, आपको उस बैंक के सभी हेल्पलाइन नंबर नजर आ जाएंगे।

अगर वहां पर आपको हेल्पलाइन नंबर नहीं नजर आते तो आपको थ्री लाइंस पर क्लिक करना है और हेल्पलाइन या कांटेक्ट इनफार्मेशन पर क्लिक करके हेल्पलाइन नंबर का पता कर लेना है।

क्या बैंक से लोन लेना चाहिए?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि बैंक से लोन लेना चाहिए या नहीं? तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप बैंक से लिए गए लोन के पैसों को चूका सकते हैं, और आपको पैसों की सख्त जरूरत है, तो आप लोन ले सकते हैं।

क्योंकि अगर आप लोन को समय पर चुकाते हैं, तो आपको कुछ नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा, लेकिन अगर आप लोन को समय पर नहीं चुका सकते, तो आपको लोन बिल्कुल नहीं लेना चाहिए। “Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega (बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा) | Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karen (Karna Chahie)”

इसे भी पढ़े बैंक अकाउंट कैसे खोलते है (घर बैठे मोबाइल से खोलें सेविंग्‍स अकाउंट)?

FAQ’s For Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega:-

चलिए दोस्तों अब हम आज के इस लेख बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा? से जुड़े लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवालों के बारे में जानते हैं, इन सवालों के जरिए भी आपको बैंक से लोन लेने से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

मैं अपने बैंक से लोन कैसे मांगूं?

अगर आप जानना चाहते हैं कि मैं अपने बैंक से लोन कैसे मांगू? तो इसके लिए आपको जिस बैंक से लोन लेना हैं, आपको उस बैंक की शाखा में जाना है।

उसके बाद आप बैंक अधिकारी से लोन के बारे में पूछताछ कर सकते हैं, उसके बाद बैंक अधिकारी आपसे लोन की सभी जानकारी बताएगा, कि आप किस प्रकार कौन-कौन से लोन ले सकते हैं।

उसके बाद आपको बैंक अधिकारी द्वारा बताई गई रिक्वायरमेंट्स और दस्तावेजों को कंप्लीट करके और लोन का फॉर्म भरकर बैंक में जमा करवाना है और बैंक अधिकारी से लोन का आवेदन करने के लिए कहना है, फिर आपके दस्तावेजों और रिक्वायरमेंट्स की जांच करके आपका लोन के लिए अब आवेदन कर दिया जाएगा।

क्या मुझे अपने बैंक से लोन मिल सकता है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या आप को बैंक से लोन मिल सकता है या नहीं, तो इसके लिए आपको अपने बैंक शाखा से संपर्क करना होगा।

इसके अलावा अगर आपके दस्तावेज और रिक्वायरमेंट्स कंप्लीट है तो आपको लोन जरूर मिलेगा।

लोन लेने में कितना समय लगता है?

अगर आपने सही से सभी दस्तावेजों और फॉर्म को फिल अप करके लोन के लिए आवेदन किया है, तो आवेदन के 2 से 5 दिन के अंदर ही लोन की राशि को आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है

पर्सनल लोन सबसे सस्ता कौन सा बैंक दे रहा है?

वर्तमान समय में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) सबसे सस्ता लोन दे रहा है, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया से आप 9.50% ब्याज दर के हिसाब से लोन ले सकते हैं।

इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया से आप 25 हजार से 5 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े SBI Me Online Account Kaise Khole | SBI में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले

निष्कर्ष

आशा करता हो कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी “Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega (बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा) | Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karen (Karna Chahie)” पसंद आया होगा और आप को बैंक से लोन लेने से संबंधित सारी जानकारियां मिल गए होंगे लेकिन अगर अभी भी आपके मन में से संबंधित कोई सवाल है तो हमसे कमेंट में जरूर पूछें।

हम आपके प्रश्न को जल्दी से जवाब देने का प्रयास करेंगे और इसके अलावा यदि आपके फैमिली या किसी दोस्त को बैंक से लोन लेना है तो आप हमारे इस लेख को साझा कर सकते हैं जिससे उन्हें भी पता चल सके कि आखिर बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

SBI e Mudra Loan Apply Online 50 000 and SBI e Mudra PM Svanidhi Loan Apply Online

SBI E Mudra Loan Apply Online 50 000

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंSBI e Mudra Loan Apply Online 50 000 and SBI …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!