'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Canara Bank Se Loan Kaise Le (केनरा बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले)?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Canara Bank Se Personal Loan (Home Loan) Kaise Le? Canara Bank Se Loan Kaise Len (Milega): दोस्तों कई बार हम सबको पैसों की अत्यंत जरूरत होती है ऐसे में लोन लेने का विकल्प हमारे सामने आता है। मगर लोन मिलना भी इतना आसान नहीं होता और लोन का चुनाव करना तो उससे भी ज्यादा मुश्किल होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक महत्वपूर्ण लोन जानकारी देने वाले हैं। और आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आज हम बात करेंगे केनरा बैंक पर्सनल लोन के बारे में और आपको केनरा बैंक पर्सनल लोन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां देंगे। केनरा बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान करता है।

आप अपनी जरूरत के हिसाब से केनरा बैंक से लोन ले सकते हैं। आज का आर्टिकल केनरा बैंक की पर्सनल लोन पर केंद्रित है। आइए जानते हैं केनरा बैंक के द्वारा दी जाने वाली पर्सनल लोन की विशेषताओं के बारे में।

Canara Bank Se Personal Loan (Home Loan) Kaise Le? Canara Bank Se Loan Kaise Len (Milega)

Canara Bank Personal Loan Details

केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेना एक फायदेमंद सौदा है। आप अपनी विभिन्न दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन का लाभ ले सकते हैं। केनरा बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को ₹300000 तक का पर्सनल लोन दिया जाता है।

केनरा बैंक पर्सनल लोन लेने के एक बेहतरीन विकल्प है। आपको महज 12.05% वार्षिक दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है। इसकी प्रोसेसिंग फीस भी बहुत कम होती है। केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के पश्चात आपको एक लचीली समय अवधि प्रदान की जाती है। जिसके दौरान आप अपनी लोन राशि को आसानी से किस्तों के माध्यम से चुका सकते हैं।

Loan Tenure 3 months to 18 months
Loan Amount Up to Rs.3 lakh or 6 to 10 times of gross salary
Interest Rate 12.05% p.a. onwards
Processing Fee 0.5% to 1% of the loan amount

Canara Bank Personal Loan Interest Rate (केनरा बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर)

ब्याज दरें किसी भी प्रकार के लोन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू होते हैं। क्योंकि ब्याज दरों के आधार पर ही ब्याज का लाभदायक या हानिकारक होना तय पाया जाता है। यदि ब्याज दरें कम होती हैं, तो ग्राहक को फायदा ज्यादा होता है।

वहीं दूसरी ओर यदि ब्याज दरें अधिक है, तो ग्राहक को सोच विचार कर ही लोन लेने के बारे में कदम उठाना चाहिए। केनरा बैंक पर्सनल लोन पर एक साधारण ब्याज दर वसूल करता है। केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बहुत अधिक ब्याज दरों का भुगतान नहीं करना पड़ता।

बैंक से पर्सनल लोन लेना फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि केनरा बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें 12.05% वार्षिक दर से होती हैं। अन्य बैंकों के मुकाबले में केनरा बैंक की ब्याज दरें सामान्य है। आप इन ब्याज दरों पर लाभदायक लोन पा सकते हैं। “Canara Bank Se Personal Loan (Home Loan) Kaise Le? Canara Bank Se Loan Kaise Len (Milega)”

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Canara Bank के द्वारा अन्य लोन पर लिया जाने वाला ब्याज

केनरा बैंक उपभोक्ता ऋण = 12.40% – 13.90%
केनरा बैंक पेंशन ऋण = 10.20%
Canara Bank शिक्षक ऋण = 10.95% – 12.95%
केनरा बैंक नकद ऋण = 13.45%
केनरा बैंक जीवन ऋण = 8.50%

Canara Bank Personal Loan Eligibility (Canara Bank Se Loan Kaise Le?)

लोन लेने से पहले आपको लोन एलिजिबिलिटी के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि लोन एलिजिबिलिटी को पूरा करना किसी भी लोन के लिए सबसे अहम हिस्सा है। आइए जानते हैं, केनरा बैंक की पर्सनल लोन पात्रता के बारे में।

  • केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की होनी चाहिए।
  • आप एक सैलरीड पर्सन होने चाहिए और आपकी एक निश्चित मासिक आय होनी चाहिए। (25000 प्रति माह)
  • केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर 650 से अधिक होना चाहिए।
  • आपके पास पिछला कोई किसी अन्य बैंक से लोन ना हो।
  • बैंक में आपका लेनदेन सही हो और आपके अकाउंट से लेनदेन होता रहता हो।

यह सभी कारक आपको लोन दिलाने में सक्षम होते हैं।

केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप की मासिक आय बहुत ही महत्वपूर्ण और लोन का आधार होती है। क्योंकि कैनरा बैंक आप की मासिक आय का 60% के हिसाब से लोन की राशि तय करता है।

Canara Bank Personal Loan Documents Required

किसी भी प्रकार के लोन लेने में आपको कागजी प्रक्रिया के लिए भागदौड़ तो करनी पड़ती ही है। ऐसे में हमको लोन लेने से पहले ही पता कर लेना चाहिए कि लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होते हैं। क्योंकि कई बार हमको यह सभी आवश्यक दस्तावेज बनवाने में दिक्कतें सामने आते हैं।

इसलिए पहले से ही अपने दस्तावेजों को तैयार रखना आप को लोन दिलाने में जल्दी करा सकता है। आइए जानते हैं, केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

  • सामान्य केवाईसी दस्तावेज
  • पहचान पत्र/आधार कार्ड या फिर कोई केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र
  • 2 फोटो के साथ लोन आवेदन फॉर्म
  • वेतनभोगी व्यक्ति जिनके सकल वेतन का न्यूनतम मासिक शुद्ध वेतन 40% या रु 6,000/- प्रस्तावित ऋण की किश्त पूरी करने के बाद,
  • पिछले 3 वर्षों के लिए नवीनतम वेतन प्रमाण पत्र/ पर्ची और फॉर्म संख्या 16 आईटीआर/ आईटीएओ
  • रु. 1,50,000/- आयकर निर्धारण आदेश (आईटीएओ)/ आयकर रिटर्न (आईटीआर) द्वारा प्रमाणित पत्र

यह सभी आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत आपको केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के समय होती हैं। “Canara Bank Se Personal Loan (Home Loan) Kaise Le? Canara Bank Se Loan Kaise Len (Milega)”

इसे भी पढ़े SBI Yono App Se Personal Loan Kaise Le?

Canara Bank Se Personal Loan Kaise Le (Canara Bank Personal Loan Apply)

केनरा बैंक से पर्सनल लोन आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से ले सकते हैं। केनरा बैंक से पर्सनल लोन आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको केनरा बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए निम्न स्टेप्स हैं।

  • सबसे पहले आपको केनरा बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको लोन बैनर को क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पर्सनल लोन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करना होगा।
  • अब आपको लोन फॉर्म पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां पर आपको अपनी पर्सनल जानकारी देनी होगी। यह जानकारी आपको अपने आधार कार्ड के अनुसार देनी होगी।
  • इसके बाद आपको अपने रोजगार संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। (आवश्यक दस्तावेजों की सूची ऊपर किसी आर्टिकल में दी गई है।)
  • यह सब पर के लिए करने के पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक।
  • अब आपकी लोन एप्लीकेशन रिव्यु में चली जाएगी।
  • यदि आप लोन के नियम और शर्तों को पूरा करते होंगे तो आपको बैंक एजेंट की तरफ से कॉल किया जाएगा और आपकी लोन मंजूर कर ली जाएगी।

आपकी लोन राशि आपके बैंक खाते में डाल दी जाएगी। इसके अलावा आप बैंक में जाकर ऑफलाइन तरीके से भी लोन ले सकते हैं। सबसे पहले आपको बैंक में जाकर आवेदन फॉर्म लेना होगा आवेदन फॉर्म को आवश्यक दस्तावेजों के साथ अटैच कर कर बैंक में जमा करा दें।

इस प्रकार से आप केनरा बैंक से ऑफलाइन पर्सनल लोन भी प्राप्त कर सकते।

Canara Bank Personal Loan Calculator

केनरा बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको बैंक पर्सनल लोन केलकुलेटर दिया गया है। जहां पर आप अपनी लोन राशि और ब्याज दरों को डालकर यह पता लगा सकते हैं कि आपको प्रति महीने कितने रुपए की ईएमआई देनी होगी। पर्सनल लोन केलकुलेटर से आपको यह भी अंदाजा लग जाएगा कि कितने दिनों के लिए यह लोन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। केनरा बैंक पर्सनल लोन केलकुलेटर के लिए लिंक पर क्लिक करें।

मासिक किस्त को जानने के लिए आपको अपनी लोन राशि और समय अवधि को डालना पड़ता है। इसके बाद आपकी मंथली ईएमआई निकल कर सामने आती है। यह बहुत ही आसान तरीका है। आप आसानी से अपने मासिक किस्तों का पता लगा सकते हैं।

आपको मंथली एमआई लोन लेने से पहले इसलिए चेक करनी चाहिए ताकि आप भविष्य में अपनी आमदनी से घर के खर्च चलाने को नियंत्रित कर सकें। उदाहरण के लिए यदि आप अधिक रुपए की लोन ले लेते हैं।

और बाद में आपकी मासिक आय लोन की मंथली एमआई चुकाने में ही चली जाएगी। तो ऐसे में घर का खर्च कैसे चलेगा? इसलिए ही लोन लेने से पहले मासिक किस्तों को जान लेना बहुत जरूरी होता है। “Canara Bank Se Personal Loan (Home Loan) Kaise Le? Canara Bank Se Loan Kaise Len (Milega)”

इसे भी पढ़े Mahila Loan 30000 Scheme 2021 | Mahila Samridhi Yojana

Canara Bank Personal Loan Customer Care Number (Contact Number)

केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेते समय यदि आपको किसी प्रकार की समस्या सामने आती है. या फिर आपको किसी प्रकार की हेल्प की जरूरत होती है. तो आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यहां पर आपको आपकी जरूरतों के अनुसार सभी प्रकार की मदद प्रदान कराई जाती है।

नेट बैंकिंग के लिए टोल फ्री नंबर: 1800 425 0018 या 18004251906
पर्सनल लोन के लिए टोल फ्री नंबर: 1800 425 2470
क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के लिए टोल फ्री नंबर: 1800-222-884 – वीजा कार्ड के लिए 1800 425 0018- मास्टरकार्ड के लिए

इंटरनेट मोबाइल बैंकिंग हेल्पडेस्क का ईमेल पता imbhelpdesk@canarabank.com
cbgimb@canarabank.com

Canara Bank Personal Loan Review

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने केनरा बैंक पर्सनल लोन के बारे में सभी प्रकार की जानकारियां प्राप्त की और इसके पहलुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा भी की। केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेना ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ब्याज दरें ना तो बहुत अधिक है और ना ही बहुत कम। सामान्य दरों की वजह से लोन लेना फायदेमंद होता है।

केनरा बैंक पर्सनल लोन के अंतर्गत एक सुविधाजनक लोन राशि अपने ग्राहकों को प्रदान कर आता है। जिस की मदद से आप अपनी विभिन्न दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा केनरा बैंक लोन को वापस करने के लिए एक लचीली अवधि प्रदान कराता है।

जिसमें आप आसानी से लोन राशि को वापस कर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि आप लोन के लिए ऑनलाइन के बजाय ऑफलाइन आवेदन करें क्योंकि ऑफलाइन आवेदन करना आपके लिए फायदेमंद होता है। आपको लोन की सभी नियम और शर्तों के बारे में भी सारी जानकारी मिल जाती हैं।

और आप बैंक एजेंट्स के संपर्क में भी रहते हैं जिससे आपको लोन आवेदन प्रक्रिया में भी आसानी होती है। केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेना ग्राहकों के लिए लाभदायक है। यदि आप भी केनरा बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो आप केनरा बैंक को एक विकल्प के रूप में चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

Conclusion (Canara Bank Se Personal Loan Kaise Le?)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने केनरा बैंक से पर्सनल लोन लेने के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्राप्त की। केनरा बैंक के द्वारा पर्सनल लोन के अंतर्गत आने वाले महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में भी चर्चा की। जैसे कि “Canara Bank Se Personal Loan (Home Loan) Kaise Le? Canara Bank Se Loan Kaise Len (Milega)” इत्यादि के बारे में।

आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आपका कोई साथी केनरा बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहा हो तो आप उसे यह आर्टिकल जरूर शेयर करें। ताकि उसको सभी आवश्यक जानकारी इस आर्टिकल से मिल जाए।

इसके अलावा आप ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण लोन जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। जहां पर आप को भिन्न प्रकार की आवश्यक और महत्वपूर्ण लोन जानकारियों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है।

Source: www.canarabank.com
Disclaimer: इस लेख में सभी जानकारी सद्भावना में और केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है। हम इस जानकारी की पूर्णता, विश्वसनीयता और सटीकता के बारे में कोई गारंटी नहीं देते हैं। इस वेबसाइट पर आपको जो जानकारी मिलती है, उस पर आप जो भी कार्रवाई करते हैं, वह पूरी तरह से आपके अपने जोखिम पर है। हम अपनी वेबसाइट के उपयोग के संबंध में किसी भी नुकसान और/या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

PF Kaise Nikale Mobile Se (ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले), How to Withdraw PF Online With UAN (मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले)

PF Kaise Nikale Mobile Se | मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंPF Kaise Nikale Mobile Se (ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले), How …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!