Punjab National Bank Se Loan Kaise Le?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Punjab National Bank Se Loan Kaise Le (Apply Online)? Punjab National Bank Personal Loan/ Car Loan/ Education Loan/ Gold Loan/ Home Loan/ Business Loan Interest Rate, Eligibility, Customer Care (Contact) Number, Documents Required: दोस्तों हमें कई बार अब नहीं जीवन में पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में हमारे पास लोन का विकल्प ही शेष बचता है। आज हम आपको किस आर्टिकल में पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा दी जा रही विभिन्न प्रकार के लोन के बारे में जानकारी देंगे।

आइए दोस्तों जानते हैं, पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा दी जाने वाली मुख्य रूप से होम लोन पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, एजुकेशन लोन, कार लोन, गोल्ड लोन इत्यादि किस प्रकार से दी जाती है. और इनके लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या है।

Punjab National Bank Se Loan Kaise Le (Apply Online)? Punjab National Bank Personal Loan/ Car Loan/ Education Loan/ Gold Loan/ Home Loan/ Business Loan Interest Rate, Eligibility, Customer Care (Contact) Number, Documents Required

Punjab National Bank Loan Details

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की लोन सुविधाएं प्रदान करता है। इन लोन सुविधाओं के माध्यम से ग्राहक अपनी आवश्यकताओं के अनुसार लोन लेकर अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को होम लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, एजुकेशन लोन, कार लोन, गोल्ड लोन इत्यादि उपलब्ध कराए जाते हैं। आइए जानते हैं इन सभी लोन के बारे में।

Punjab National Bank Home Loan

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को होम लोन प्रदान करता है। जिसके तहत आवेदन करता नए घर बनाने हेतु या घर के नवीनीकरण हेतु लोन ले सकता है। पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा होम लोन के अंतर्गत अधिकतम 10000000 रुपए तक की राशि दी जा सकती है।

जिसकी रीपेमेंट समय सीमा 30 वर्ष तक हो सकती है। पंजाब नेशनल बैंक से होम लोन लेने के लिए आपको 6.50 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको 0.35 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस के तौर पर भी भुगतान करना होता है।

लोन का नाम पंजाब नेशनल बैंक होम लोन
अधिकतम राशि 1 करोड़
समय अवधि 30 वर्ष अधिकतम
ब्याज दरें 6.50% वार्षिक
प्रोसेसिंग फीस 0.35%

इसे भी पढ़े Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

Punjab National Bank Personal Loan

पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन भी प्रदान किया जाता है। जिसके तहत पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को निजी कार्यों के लिए ₹2000000 तक का लोन वितरित किया जाता है। पर्सनल लोन के लिए 8.90% से लेकर 14.45% वार्षिक तरह से ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है।

इसके अलावा आपको कुल राशि का 1% भाग प्रोसेसिंग फीस के तौर पर भी भुगतान करना होता है। पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा पर्सनल लोन को रीपेमेंट करने के लिए एक लचीले अवधि प्रदान की जाती है। जिसके दौरान आप इसे आसानी से लौटा सकते हैं। पर्सनल लोन के लिए समय सीमा अधिकतम 6 वर्ष होती है।

लोन का नाम पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन
अधिकतम राशि 20 लाख
समय अवधि 6 वर्ष अधिकतम
ब्याज दरें 8.90% p.a. – 14.45% p.a.
प्रोसेसिंग फीस Up to 1% of the loan amount

Punjab National Bank Business Loan

दोस्तों यदि आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं. और आप अपने उद्योग को फैलाना चाहते हैं या फिर खुद का कोई उद्योग शुरू करना चाहते हैं. तो इसके लिए आप पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा दी जाने वाली बिजनेस लोन ले सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को बिजनेस लोन के लिए ₹500000 से लेकर 1500000 रुपए तक की राशि लोन के तौर पर वितरित करता है।

जिसे आप अपने उद्योग को विस्तार करने या नया उद्योग स्थापित करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा बिजनेस लोन कीलोन राशि को वापस करने हेतु एक लचीली समय अवधि दी जाती है। जिसे आप आसानी से 2 साल से लेकर 5 साल तक में वापस कर सकते हैं। यदि हम बात करें पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा बिजनेस लोन पर ली जाने वाली ब्याज दरों के बारे में तो। बिजनेस लोन पर 12.65% वार्षिक दर से ब्याज लिया जाता है।

लोन का नाम पंजाब नेशनल बैंक बिजनेस लोन
अधिकतम राशि 15 लाख
समय अवधि 5 वर्ष अधिकतम
ब्याज दरें 12.65% से शुरू
प्रोसेसिंग फीस Up to 1% of the loan amount

Punjab National Bank Education Loan

दोस्तों पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा एजुकेशन लोन भी दिया जाता है। जिसका उद्देश्य शिक्षा में आर्थिक मुश्किलों को दूर करने के लिए इच्छुक विद्यार्थियों की आर्थिक समस्याओं को दूर करना है। पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा एजुकेशन लोन के लिए भारत में पढ़ने वाले छात्रों को 1000000 तक का लोन और विदेश में पढ़ने वाले बच्चों को 20 लाख रुपए तक का लोन दिया जा सकता है।

जिसको 15 वर्ष की समय अवधि में रीपेमेंट करना होता है। ₹400000 तक के लिए आपको किसी भी प्रकार की गारंटी अ कॉलेटरल की आवश्यकता नहीं होती। यदि आपकी पढ़ाई में ज्यादा खर्चा आ रहा है. और आपको अधिक लोन राशि चाहिए. तो इसके लिए आपको कॉलेटरल और गारंटर की आवश्यकता होगी। साथ ही साथ आपके माता पिता को को एप्लीकेंट बनाया जाएगा।

Key points of Punjab National Bank education loan

लोन का नाम पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन
अधिकतम राशि 15 लाख
समय अवधि 5 वर्ष अधिकतम
ब्याज दरें 8.85% and 10.75%
प्रोसेसिंग फीस Up to 1% of the loan amount

इसे भी पढ़े Paysense Personal Loan Eligibility, Application, Review, Interest Rate, etc.

Punjab National Bank Loan Interest Rate

दोस्तों जब भी आप किसी भी प्रकार के लोन लेने के बारे में सोचें तो सबसे पहले लोन की ब्याज दरों के बारे में जान लेना चाहिए। क्योंकि ब्याज दरों के आधार पर ही तय होता है कि कौन सी लोन अच्छी है और कौन सी हानिकारक। ब्याज दरों की तुलना करना बहुत ही जरूरी स्टेप है।

जिसको बहुत सावधानीपूर्वक उठाया जाना चाहिए। यदि आप पंजाब नेशनल बैंक से किसी भी प्रकार का लोन लेना चाहते हैं. तो आपको पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न लोन स्कीम के ब्याज दरों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

लोन का नाम ब्याज दरें
पंजाब नेशनल पर्सनल लोन 8.90% p.a. – 14.45% p.a.
पंजाब नेशनल बैंक बिजनेस लोन 12.65% से शुरू
पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन 8.85% and 10.75%
पंजाब नेशनल बैंक कार लोन 8.9% to 9.35% p.a.
पंजाब नेशनल बैंक होम लोन 6.50% वार्षिक से शुरू

Punjab National Bank Se Loan Kaise Le

दोस्तों पंजाब नेशनल बैंक से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से लोन सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। अक्सर देखा जाता है की लोग ऑफलाइन लोन लेना ही पसंद करते हैं। क्योंकि ऑफलाइन लोन लेने में नियम और शर्तों को समझने में आसानी होती है।

और कई बार ब्याज दरों में भी छूट मिलने की संभावनाएं होती हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ लोग लंबी कागज़ी प्रक्रिया से बचने के लिए ऑनलाइन लोन लेना भी पसंद करते हैं। ताकि समय के साथ साथ आपकी ऊर्जा भी कम खर्च हो।

Online Loan Apply

पंजाब नेशनल बैंक से ऑनलाइन लोन लेने के लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपको अप्लाई लोन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक कर कर आपको एक नए फॉर्म पर ले जाया जाएगा।

जहां पर आपसे आपकी बेसिक जानकारी के साथ-साथ आपसे लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड कराए जाएंगे। लोन के नियम और शर्तों को बताने के पश्चात आपको फाइनल सबमिट करना होता है। इसके बाद आपकी लोन एप्लीकेशन रिव्यु में चली जाती है। उसके बाद बैंक की कमेटी आपकी लोन एप्लीकेशन पर चर्चा करती है।

PNB Loan Offline Apply

पंजाब नेशनल बैंक से ऑफलाइन लोन लेने हेतु आपको किसी भी नजदीकी ब्रांच में जाना होगा। यहां पर आपको लोन लेने के लिए फॉर्म भरना होगा। जिसके साथ आप को आवश्यक दस्तावेजों की फोटो को फीस अटैच करने होंगे।

सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आपको फोन बैंक में जमा कराना होगा। जब बैंक अधिकारी आपकी लोन एप्लीकेशन को जांच कर लेंगे. और सत्यता पर पहुंच जाएंगे तो उसके बाद आपको लोन स्वीकृति की सूचना मोबाइल फोन के जरिए दे दी जाएगी। और कागजी प्रक्रिया को पूरी होने के पश्चात आपकी लोन राशि बैंक खाते में डाल दी जाएगी।

इसे भी पढ़े Home Loan Subsidy Kaise Check Kare (होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे)

Punjab National Bank Loan Eligibility

पंजाब नेशनल बैंक लोन लेने के लिए आपको कुछ नियम और शर्तों को पूरा करना होता है। तभी जाकर आपका लोन मंजूर होता है। यदि हम बात करें पंजाब नेशनल बैंक के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में तो वह निम्न प्रकार से है। “Punjab National Bank Se Loan Kaise Le (Apply Online)? Punjab National Bank Personal Loan/ Car Loan/ Education Loan/ Gold Loan/ Home Loan/ Business Loan Interest Rate, Eligibility, Customer Care (Contact) Number, Documents Required”

Punjab National Bank Personal Loan Eligibility

  • पंजाब नेशनल बैंक से पर्सनल लोन लेने हेतु आपकी आयोग न्यूनतम 21 वर्ष से लेकर अधिकतम 58 वर्ष होनी चाहिए।
  • पंजाब नेशनल बैंक से पर्सनल लोन लेने हेतु आप की मासिक आय ₹12500 से अधिक होनी चाहिए। यदि आप किसी शहर में रहते हैं. तो आपकी न्यूनतम आय ₹15000 से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा सेमी अर्बन और ग्रामीण शहरों में रहने वाले लोगों को ₹10000 न्यूनतम आय पर भी लोन दिया जाता है।
  • जिस निवास स्थान पर आप रह रहे हैं, उस पर आप पिछले 1 साल से सथाई रहते हैं. तभी आपको उस जगह का निवासी माना जाएगा।
  • जिस भी कंपनी या प्रोफेशन में आप हैं, उसमें पिछले 2 साल से आप सक्रिय होने चाहिए।

Punjab National Bank Home Loan Eligibility

  • पंजाब नेशनल बैंक से होम लोन प्राप्त करने हेतु आवेदक की आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की होनी चाहिए।
  • आवेदक सेल्फ एंप्लोई या सैलरीड पर्सन होना चाहिए।
  • साथ ही साथ आवेदक की मासिक आय ₹25000 से अधिक होनी चाहिए।
  • निवास स्थान प्रूफ के साथ साथ अन्य आवश्यक दस्तावेज होने भी अनिवार्य है।

Punjab National Bank Business Loan Eligibility

  • पंजाब नेशनल बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए आपके पास सफाई उद्योग होना चाहिए। नहीं तो आपके पास एक परफेक्ट बिजनेस प्लान होना चाहिए।
  • जिसके आधार पर आपको लोन दिया जा सके पर पर्सनल लोन के मुकाबले में बिजनेस लोन को खास सावधानियों के साथ दिया जाता है। जिसमें आपकी सारी जानकारी ली जाती हैं। और आपके लेनदेन के रिकॉर्ड को भी खंगाला जाता है।
  • आपका सिबिल स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए।
  • साथ ही साथ आपका बैंक के रिकॉर्ड भी देखा जाता है।
  • यदि किसी मौसम में आपके उद्योग में भारी गिरावट आ रही है. तो ऐसे में आपकी लोन पर इसका प्रभाव पड़ सकता है।

इसे भी पढ़े EMI Pe Mobile Kaise Le | किश्तों (EMI) पर मोबाइल फ़ोन कैसे ले?

Punjab National Bank Loan Documents Required

  • फोटो और पैन कार्ड के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र।
  • आयु प्रमाण (पैन कार्ड, पासपोर्ट, सांविधिक प्राधिकारी से कोई अन्य प्रमाण पत्र आदि)
  • निवास प्रमाण (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड, चुनाव कार्ड, वैधानिक प्राधिकरण से कोई अन्य प्रमाण पत्र आदि)
  • 3 महीने के लिए नवीनतम वेतन-स्लिप / वेतन प्रमाण पत्र / व्यवसाय प्रोफ़ाइल के साथ प्रमाण पत्र और व्यवसाय अस्तित्व का प्रमाण (यदि उपलब्ध हो)
  • पिछले 6 महीने का बैंक विवरण (वेतन खाता)
  • संपत्ति के शीर्षक दस्तावेजों की फोटोकॉपी, स्वीकृत योजना संपत्ति के शीर्षक दस्तावेजों की फोटोकॉपी, स्वीकृत योजना आदि।

मुख्य रूप से इन्हीं दस्तावेजों की जरूरत आपको होती है। लोन के प्रकार के अनुसार एक या दो दस्तावेज आपको कम या ज्यादा करने पड़ सकते हैं। जो आपको बैंक की ब्रांच में बता दिया जाता है। मुख्य दस्तावेजों में यही दस्तावेज आपको लोन लेने के लिए चाहिए होता है।

Punjab National Bank Personal Loan Customer Care Number/ Contact Number

यदि आपको पीएनबी बैंक की पर्सनल लोन के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। या फिर अन्य कोई समस्या का समाधान पाने हेतु भी आप इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं। कस्टमर केयर मैं अपनी शिकायत दर्ज करा कर अपनी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

1800 180 2222 / 1800 103 2222

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Conclusion

आज का आर्टिकल बहुत ही जानकारियों से भरपूर और आपके लिए महत्वपूर्ण था। आशा है कि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई होंगी। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए और लोन जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट के होम पेज को विजिट करें।

आज के इस आर्टिकल में हमने पंजाब नेशनल बैंक से रिलेटेड निम्नलिखित पहलुओं पर चर्चा की। Punjab National Bank Se Loan Kaise Le (Apply Online)? Punjab National Bank Personal Loan/ Car Loan/ Education Loan/ Gold Loan/ Home Loan/ Business Loan Interest Rate, Eligibility, Customer Care (Contact) Number, Documents Required, किसी अन्य प्रकार की जानकारी हेतु आप हमें कमेंट सेक्शन में अपना सवाल लिख सकते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se Personal Loan Kaise Le/ Len (Lete Hain)

Paytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai | पेटीएम से लोन कैसे ले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंPaytm Se Loan Kaise Liya Jata Hai and Paytm Se …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!