'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Car Insurance Kaise Kare? कार इंश्योरेंस कैसे किया जाता है?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Online Car Ka Insurance Kaise Check Kare? Car Ka Insurance Claim Kaise Kare?: दोस्तों इंजन से चलने वाले वाहनों का इंश्योरेंस होना भारतीय सरकार के नियमों के अनुसार अनिवार्य है। यदि आपके वाहन के पास इंश्योरेंस नहीं है, तो इसके लिए आपकी कार को पुलिस के द्वारा पकड़ा भी जा सकता है।

और साथ ही साथ आपको चालान भरने के अलावा सजा भी हो सकती है। इसलिए ही कार इंश्योरेंस या अन्य कोई वाहन का इंश्योरेंस कराना जरूरी है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की किस प्रकार कार का इंश्योरेंस कर सकते हैं. और अपने कार के इंश्योरेंस को कैसे कर सकते हैं।

Online Car Ka Insurance Kaise Check Kare? Car Ka Insurance Claim Kaise Kare?

इसके अलावा हम कार इंश्योरेंस से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण विषयों के बारे में भी जानेंगे। जैसे कि कार इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें। ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैसे करें. और साथ ही साथ हम जानेंगे कि कार इंश्योरेंस प्राइस लिस्ट 2022 क्या है?

Car Ka Insurance Kaise Check Kare

दोस्तों यदि आपने कार का इंश्योरेंस करा लिया है और अब आपको अपने कार इंश्योरेंस को चेक करना है. तो आप उसे के प्रकार से देख सकते हैं। आइए दोस्तों जानते हैं, कार इंश्योरेंस कैसे चेक करें।

कार इंश्योरेंस को आप भारत सरकार की ऑफिशल वेबसाइट वाहन पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं।

  • कार इंश्योरेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आप वाहन पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट वाहन डॉट निक डॉट इन पर (Vahan.nic.in) जाएं।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर “Know Your Vehicle Details” विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने स्टेशन लॉगिन का पेज खुलेगा।
  • यहां पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए से अपना कार इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं।
  • मगर याद रहे इस वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं को इस वेबसाइट पर रजिस्टर करना होता है। तभी जाकर आप अपने वाहन का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं।
  • यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है. तो आप क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें।

इसे भी पढ़े – Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana | PM Fasal Bima Yojana 2021

Vahan Portal पर Mobile Number कैसे Registration करें।

जब आप वाहन पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाते हैं. तो आप कॉल लॉग इन पेज पर क्रिएट अकाउंट का विकल्प दिखाई देता है।

  • आपको क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एक नए फॉर्म पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देनी है। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी को भरकर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  • ओटीपी डालने के पश्चात आपको अपने नंबर को वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद अपना खुद का एक पासवर्ड क्रिएट करें और इसे सेव कर ले।
  • इस प्रकार से आपका वाहन पोर्टल पर अकाउंट बन जाएगा।

Car Ka Insurance Claim Kaise Kare

दोस्तों सड़क पर कार चलाते समय कई बार हम दुर्घटनाओं से सामना करते हैं जिसके कारण हमारी कार एक क्षतिग्रस्त भी हो सकती है। कई बार एक्सीडेंट होने की वजह से कार पूरी तरह टूट भी सकती है। इसलिए ही इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा किसी भी दुर्घटना में होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए मदद ली जाती है।

आपका पूरा नुकसान इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा भुगतान किया जाएगा। सबसे पहले आपको अपनी एक्सीडेंट हुई कार के बारे में सुबूत जुटाने होते हैं। इसके पश्चात आपको पुलिस कंप्लेंट करानी होती है। ताकि आपका यह एक्सीडेंट कानूनी रूप से भी वेध हो जाए। पुलिस थाने में एफ आई आर दर्ज कराना भी इंश्योरेंस क्लेम का एक हिस्सा होता है।

इंश्योरेंस कंपनी को इंश्योरेंस क्लेम करते वक्त आप एफ आई आर की एक कॉपी दिखा सकते हैं। जिसके आधार पर आपको इंश्योरेंस क्लेम करने में मदद मिल जाती है।

एक्सीडेंट हो जाने के बाद आपको अपनी इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करना है। और अपनी गाड़ी का नवीनीकरण कराने हेतु आपको इंश्योरेंस क्लेम करने वाली कंपनी को 24 घंटे पहले ही सूचना देनी है।

जब आपकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो तो आपको पूरे सबूत जुटा लेने हैं। और इंश्योरेंस कंपनी को इस बारे में सूचित कर देना है। एक्सीडेंट होने के पश्चात जब आप इंश्योरेंस कंपनी में अपनी शिकायत दर्ज करा देते हैं, तो इसके बाद इंश्योरेंस कंपनी का अधिकारी आपकी कार का आंकलन करने आता है। जो यह तय करता है कि आपकी कार में कितना नुकसान हुआ है।

इसे भी पढ़े – Star Health Insurance | Hospital List, Renewal, Claim Status, etc.

Documents Required for Car Accident Claim

एक्सीडेंट क्लेम करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी जरूरत होती है। जिनके आधार पर आपको इंश्योरेंस क्लेम दिया जाता है।

  • आपके पास एक्सीडेंट से संबंधित पुलिस fir दर्ज की कॉपी होनी चाहिए।
  • आपके इंश्योरेंस पॉलिसी की एक कॉपी।
  • यदि आपको किसी प्रकार की चोट या दुर्घटना में घायल हुए हैं। तो आपको अपने सभी हॉस्पिटल्स के बिल भी जमा कराने होंगे।
  • कार का व्हीकल रजिस्ट्रेशन कार्ड और आपका ड्राइविंग लाइसेंस।
  • इसके अलावा आपको इंश्योरेंस क्लेम फॉर्म को भरना है।
  • और आपको वाहन के एस्टीमेट बिल के बारे में भी एक दस्तावेज जमा कराना होता है।

यदि आपकी कार रोड एक्सीडेंट में टूट गई गई है. तो आप इसके लिए कैशलेस और री-एंबरस्मेंट द्वारा क्लेम कर सकते हैं।

जब आप सभी आवश्यक दस्तावेजों और सभी फॉर्मेलिटीज को पूरा कर देंगे तो इसके पश्चात आपको इंश्योरेंस क्लेम के लिए दो विकल्प दिए जाएंगे। जिनमें से आप किसी एक का भी चुनाव कर सकते हैं। सबसे ज्यादा लोग कैशलेस पेमेंट को सुनते हैं।

इसके अंतर्गत आपको अपनी कार इंश्योरेंस कंपनी से अनुबंधित किसी गैराज में ले जानी होती है। जहां पर आपकी कार को रिपेयर किया जाता है. और आपकी कार को ठीक कर कर आपको दे दिया जाता है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना पड़ता। आपका सारा बिल इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा सीधे ही अनुबंधित गैराज के लिए कर दिया जाता है।

दूसरा तरीका मैं आपको अपनी कार खुद के पैसों से रिपेयर करानी होती है। और अपने सारे बिल्स इंश्योरेंस कंपनी को जमा कराने होते हैं। बाद में इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा आपकी सारी लागत भुगतान कर दी जाती है।

Car Insurance Renewal Kaise Kare

जैसा कि आपको भी पता होगा इंश्योरेंस पॉलिसी एक निश्चित समय के लिए खरीदी जाती है इसके बाद आपको इसे रिन्यू कराना होता है। आम लोगों को लगता है कि इंश्योरेंस रिन्यू कराना बहुत ही मुश्किल और पेचीदा काम है। मगर यह बहुत ही आसान काम है। जिसे आप घर बैठे अपने फोन की मदद से कर सकते हैं।

कंपनी का चुनाव करें। आपने जैसे इंश्योरेंस कंपनी से पॉलिसी खरीदी है उस पॉलिसी का चुनाव करें। यदि आप इंश्योरेंस कंपनी बदलना चाहते हैं, तो भी आप बदल सकते हैं। आप अपने इंश्योरेंस को किसी अन्य कंपनी से भी रिन्यू करा सकते हैं।

डिटेल्स: अपनी से आप अपने इंश्योरेंस को रिन्यू कराना चाहते हैं, उस कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इंश्योरेंस रिनुअल का विकल्प चुने। इसके बाद आपको अपनी पुरानी पॉलिसी के डिटेल्स के साथ-साथ अपनी खुद की डिटेल्स भी भरनी होंगी।

पॉलिसी का चुनाव और प्रीमियम भुगतान: अपनी सभी आवश्यक डिटेल्स भरने के पश्चात आपको पॉलिसी का चुनाव करना है। जिस भी ऑफर को आप चुनना चाहिए। जिस भी पॉलिसी का आप खरीदना चाहते हैं उसके लिए भुगतान करें।

प्रीमियम राशि का भुगतान करने हेतु आपको ऑनलाइन ही विकल्प मिल जाता है। जहां से आप आसानी से पॉलिसी प्रीमियम खरीदने के लिए राशि का भुगतान कर सकते हैं। “Online Car Ka Insurance Kaise Check Kare? Car Ka Insurance Claim Kaise Kare?”

इस प्रकार से आप अपने इंश्योरेंस को रिन्यू करा सकते हैं। और आपकी इंश्योरेंस रिनुअल डिटेल्स ईमेल के द्वारा आपके पास भेज दी जाएंगी।

इसे भी पढ़े – Mintpro Insurance Kaise Kare | Mintpro Insurance Company List

Online Car Insurance Kaise Kare

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन कार का इंश्योरेंस कराना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है जिसे आप घर बैठे ही 10 से 15 मिनट के अंदर करा सकते हैं। ऑनलाइन इंश्योरेंस की सुविधाएं बहुत सारी कंपनियां देती हैं जिनमें से प्रमुख कंपनियां हमने चुनी हैं।

  • Bharti Axa 2 Wheeler Insurance
  • ICICI Lombard Car Insurance
  • Hdfc Ergo 2 Wheeler Insurance
  • Tata Aig Two Wheeler Insurance
  • Bajaj Allianz Bike Insurance

ऊपर लिखी गई किसी भी कंपनी का चुनाव करें जिससे आप इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहते हैं और उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।

ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको कई प्रकार के ऑप्शंस दिखते हैं। जैसे कि रिन्यू पॉलिसी, New Policy Buy इत्यादि।

आप को “New Policy Buy” पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको एक नए फोन पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। जहां पर आपको अपने वाहन संबंधित सभी आवश्यक जानकारियां भरनी होंगी।

जब आप अपने वाहन की सभी आवश्यक जानकारियां भर देंगे। जैसे कि वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर वाहन नंबर, इत्यादि। तो आपको इंश्योरेंस के लिए समय अवधि का चुनाव करना होगा। जितने भी साल के लिए आप इंश्योरेंस कराना चाहते हैं, आप उस अवधि का चुनाव करें।

इंश्योरेंस पॉलिसी अवधी चुनने के पश्चात आपको प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है। इसके लिए आप ऑनलाइन पेमेंट मेथड ही यूज कर सकते हैं। पॉलिसी के लिए भुगतान करने से पहले अपनी सभी जानकारी एक बार क्रॉस चेक कर लें।

यदि आपकी सभी जानकारियां सही हैं तो आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इस प्रकार से आपका ऑनलाइन इंश्योरेंस हो जाएगा। और आप के लिए पॉलिसी के दस्तावेज ईमेल पर भेज दिए जाएंगे। इन्हें आप प्रिंट करवा कर रख सकते हैं। ताकि भविष्य में आप इनका उपयोग कर सकें।

इसे भी पढ़े – ACKO Mobile Insurance Kaise Kare? ACKO Mobile Insurance Kya Hai?

Car Insurance Price List 2022

कार बीमा की third party rates भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ( Insurance Regulatory and Development Authority of India ) द्वारा एकत्र किए गए सकल लिखित प्रीमियम और विशेष वर्ष के लिए तय किए गए दावों के आधार पर तय की जाती हैं। और third party premium rates दरों में वृद्धि अंतिम निर्णय आईआरडीए के अधीन होती है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है और इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है, ये सब जानने के साथ आप हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध अन्य आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं। “Online Car Ka Insurance Kaise Check Kare? Car Ka Insurance Claim Kaise Kare?”

Private Cars (Vehicle Category) Price List for 2022
1000cc 2182
1000cc to 1500cc 3383
More than 1500cc 7890

इसे भी पढ़े – Navi Health Insurance Kaise Kare | Navi Health Insurance Hospital List

Conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने कार इंश्योरेंस से संबंधित सभी विषयों पर बात की और इस आर्टिकल में हमने इंश्योरेंस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त की आज के इस विषय में हमने मुख्य रूप से विभिन्न विषयों पर बात की जैसे कि car ka insurance kaise check kare. car ka insurance claim kaise kare. car insurance renewal kaise kare. online car insurance kaise kare. car ka insurance kaise kare. car insurance price list 2022 इत्यादि।

आशा करते हैं कि आपको विषय से संबंधित सभी जानकारियां मिल गई होंगी। ऐसी ही अन्य प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए और इंश्योरेंस संबंधित किसी भी प्रकार की मदद के लिए आप हमारी वेबसाइट के होम पेज पर जाकर संबंधित विषय के बारे में जानते हैं।

मैं किसी अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमें कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते हैं। जल्दी ही आपके सवालों का जवाब हमारी तरफ से दे दिया जाएगा। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को बार-बार विजिट करते रहें और महत्वपूर्ण जानकारियों को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी जरूर साझा करें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Star Health Insurance Plans, Star Health Insurance Renewal, Hospital List, Login, Customer Care

Star Health Insurance Hospital List {New 2023}, Renewal, Claim Status, etc.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंStar Health Insurance Plans, Star Health Insurance Renewal, Hospital List, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!