'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

RBL Bank Personal Loan Kaise Le – RBL Bank Loan Apply Online In Hindi

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

RBL Bank Se Personal Loan Kaise Le in Hindi? RBL Bank Personal Loan Eligibility, Documents Required, Interest Rate, Apply Online, Customer Care Number, Review, etc.: दैनिक जीवन में कब कौन सा नया खर्चा आ जाए पता ही नहीं चलता। कई बार तो ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है कि हमारे पास से विंग्स भी नहीं होती और हमको कोई बहुत जरूरी काम के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है।

ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि सगे संबंधी भी सहायता नहीं करते। यदि आपको अचानक से अत्याधिक धन की आवश्यकता पड़ जाए तो ऐसे में आप क्या करेंगे? संभवत: आप लोन लेने के बारे में सोचेंगे। क्योंकि लोन ही एक ऐसा माध्यम बचता है जिसके जरिए से आप मुश्किल वक्त में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

लोन लेने के लिए भी आपको सोच विचार कर लेना चाहिए क्योंकि सभी बैंकों के लोन और नियम और शर्तें भिन्न-भिन्न होती हैं। इसलिए ही सही बैंक का चुनाव करना और भी अहम हो जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे आरबीएल बैंक से लोन किस तरह से लें। आरबीएल बैंक आपको किन नियम और शर्तों के आधार पर लोन देता है और आप कौन-कौन सी लोन आरबीएल बैंक से ले सकते हैं। आइए जानते हैं, आरबीएल बैंक के द्वारा दी जाने वाली प्रमुख लोन योजनाओं के बारे में।

RBL Bank Se Personal Loan Kaise Le in Hindi? RBL Bank Personal Loan Eligibility, Documents Required, Interest Rate, Apply Online, Customer Care Number, Review, etc.

RBL Bank Personal Loan Details

दैनिक जीवन में आने वाले अनएक्सपेक्टेड खर्चों को चलाने के लिए आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि आरबीएलबैंक आपको आपके सभी जरूरतों के अनुसार लोन राशि प्रदान करता है।

यदि आप आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो ₹100000 से लेकर ₹2000000 तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इस लोन ले के लिए ज्यादा प्यार की भी चिंता नहीं करनी पड़ती। क्योंकि आरबीएल बैंक के द्वारा आपको आसान ब्याज दरों पर लोन प्रदान किया जाता है।

Key Features of RBL Bank Personal Loan

लोन का नाम आरबीएल बैंक पर्सनल लोन
ब्याज दरें 14%-23% वार्षिक
समय अवधि 1 साल से 5 साल तक
लोन राशि ₹ 1 लाख से अधिकतम 20 लाख
मासिक वेतन 25000
एम्प्लॉयमेंट स्टेटस नोकरी पेशा ( सैलरीड पर्सन)
न्यूनतम क्रेडिट स्कोर  750
न्यूनतम किश्त / लाख 2,405
फॉरक्लोजर शुल्क 13% – 18%
किश्त ना भरने पर शुल्क 2% माह

RBL Bank Personal Loan Interest Rate

जब भी आप किसी बैंक से लोन लेने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले आप लोन की ब्याज दरों के बारे में पता करते हैं। क्योंकि लोन की ब्याज दर ही तय करती हैं कि किस प्रकार के लोन आपके लिए फायदेमंद होती है।

और किस प्रकार की लोन आपके लिए नुकसानदेह होती है। इसलिए आपको भी किसी भी बैंक से लोन लेते समय ब्याज दरों के बारे में पहले से ही पता कर लेना चाहिए।

आरबीएल बैंक से लोन लेते समय आपको भिन्न-भिन्न ब्याज दरें देखने को मिल जाएंगे। आरबीएल बैंक अपने ग्राहकों को उनके क्षेत्र और उनके बैंकिंग रिकॉर्ड के अनुसार 14% से लेकर 23% वार्षिक दरों पर ब्याज देती है।

ब्याज दरें आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर भी निर्धारित की जाती हैं। यदि आपका बैंकों के साथ पहले लेनदेन अच्छा है, तो आपको कम ब्याज दरों पर लोन मिल जाएगी। आपका बैंकिंग रिकॉर्ड अच्छा नहीं है तो आपके लिए ब्याज दरें बढ़ भी सकती हैं।

आरबीएल बैंक की अधिकतम ब्याज दरें वार्षिक 23% हो सकती हैं। “RBL Bank Se Personal Loan Kaise Le in Hindi? RBL Bank Personal Loan Eligibility, Documents Required, Interest Rate, Apply Online, Customer Care Number, Review, etc.”

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

RBL Bank Personal Loan Eligibility

आरबीएल बैंक से लोन लेने के लिए आपको बैंक की कुछ नियम और शर्तों को पूरा करना होता है। तभी जाकर आपके लोन को स्वीकृति मिलती है। आइए जानते हैं, आरबीएल बैंक से आप किस प्रकार से लोन ले सकते हैं। और लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या होता है।

  • आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप की मासिक आय ₹25000 से अधिक होनी चाहिए।
  • बैंक में आपकी लेन-देन अच्छी होनी चाहिए और आपका सिबिल स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए। तभी जाकर आपके लोन को स्वीकृति मिल पाती है।
  • आपकी आयु 25 वर्ष या अधिक होनी चाहिए।
  • आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन सिर्फ सैलरीड पर्सन को ही दी जाती है।
  • जिस भी आप कंपनी में काम कर रहे हैं उसमें आप पिछले 1 साल से कार्यरत होने चाहिए। इसके अलावा आपके पास किसी कंपनी में 3 वर्ष से अधिक का काम करने का एक्सपीरियंस भी जरूरी होता है।

मुख्य रूप से एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया आवेदक को पूरा करना होता है। इसके अलावा भी कई प्रकार की नियम और शर्तें पूरी करनी होती हैं। जो सामान्य तौर पर सभी लोन में पाई जाती हैं।

यदि आप इन शर्तों को पूरा नहीं कर पाते तो इस स्थिति में आपके लोन आवेदन को अस्वीकृत किया जा सकता है। “RBL Bank Se Personal Loan Kaise Le in Hindi? RBL Bank Personal Loan Eligibility, Documents Required, Interest Rate, Apply Online, Customer Care Number, Review, etc.”

RBL Bank Personal Loan Documents Required

किसी भी बैंक से लोन लेने में सबसे ज्यादा मुश्किल है हमको कागज प्रक्रिया को पूरा करने में आती हैं। लंबी चौड़ी पर कागजी प्रक्रिया का होना लोन आवेदक के लिए एक कठिन समस्या होती है।

यदि आप आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं. तो आपको लोन लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स के बारे में पहले से ही पता होना चाहिए। ताकि आप अपनी तैयारी पहले से ही कर कर रखें। आइए जानते हैं, आरबीएल बैंक पर्सनल लोन डॉक्युमेंट्स क्या-क्या होते हैं।

  • आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको पहचान पत्र के रूप में पैन कार्ड की फोटोकॉपी देनी होती है।
  • इसके अलावा आपको कोई अन्य आईडी प्रूफ भी देना होता है। जैसे कि आपका आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस या भारतीय सरकार द्वारा जारी किया गया कोई अन्य पहचान पत्र।
  • आपको अपना निवास स्थान पत्र भी डॉक्यूमेंट के साथ अटैच करना होता है।
  • फॉर्मेट करने के लिए आपको दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की भी आवश्यकता होती है।
  • आपको आपने सैलरी अकाउंट की पिछले कुछ महीने की बैंक स्टेटमेंट में देनी पड़ती है।जिनके आधार पर बैंक चेक करता है, कि आपका बैंक के साथ लेनदेन कैसा है।
  • यह सब दस्तावेज आपको फार्म संख्या 16 के साथ अपने नजदीकी बैंक शाखा में जमा कराने होते हैं।

इसके बाद आपकी एप्लीकेशन रिव्यु में चली जाती है। जहां पर बैंक आपकी लोन एप्लीकेशन की सत्यता की जांच करता है। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सत्य पाई जाती है तो आपके लोन को स्वीकृति दे दी जाती है। अन्यथा आपके लोन को रिजेक्ट कर दिया जाता है।

इसे भी पढ़े SBI Yono App Se Personal Loan Kaise Le?

RBL Bank Personal Loan Apply Online (RBL Bank Personal Loan Kaise Le?)

आरबीएल बैंक से आप पर्सनल बैंक पर्सनल लोन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से ले सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बैंक के एजेंट से बात करनी होगी।

बैंक एजेंट आपको लोन संबंधित जानकारियां प्रदान करेगा और आपकी पात्रता के बारे में पता करेगा। यदि आप लोन के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो आपको आवेदन फॉर्म दे दिया जाएगा। इसके बाद आप अपने डाक्यूमेंट्स और फॉर्म भर कर लोन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ सकते हैं। कुछ दिनों के पश्चात आपकी लोन राशि आपके खाते में डाल दी जाएगी।

RBL Bank Personal Loan Apply Online

आइए जानते हैं, आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए ऑनलाइन किस प्रकार से अप्लाई किया जाता है।

  • पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको आरबीएल बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर जाते ही आपको पर्सनल लोन का विकल्प दिखाई देगा। क्योंकि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो आपको पर्सनल लोन विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जहां पर आपको रिप्लाई ना विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक बॉक्स जैसा दिखेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको एक नए फॉर्म पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। जहां पर आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन फॉर्म मिलेगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपसे आप की बेसिक जानकारी मांगी जाएंगे। जैसे कि अपना नाम जन्मतिथि, लिंग आपकी नौकरी ई-मेल संबंधी जानकारियां मांगी जाएंगे।
  • इसके अलावा आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

यह सब प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार से आप आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। “RBL Bank Se Personal Loan Kaise Le in Hindi? RBL Bank Personal Loan Eligibility, Documents Required, Interest Rate, Apply Online, Customer Care Number, Review, etc.”

इसे भी पढ़े Mahila Loan 30000 Scheme 2021 | Mahila Samridhi Yojana

RBL Bank Personal Loan On Credit Card

आरबीएल बैंक अपने ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड पर भी पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है। यदि आप क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता है. तो आरबीएल बैंक से आप क्रेडिट कार्ड के आधार पर भी लोन ले सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के आधार पर आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेने के कई प्रकार के फायदे ग्राहकों के लिए दिए जाते हैं। जैसे कि आपको न्यूनतम कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

क्रेडिट कार्ड के आधार पर लोन लेने के लिए पर आपको प्रोसेसिंग पर प्रक्रिया में भी फायदा मिलता है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड के आधार पर लोन लेने पर प्रोसेसिंग जल्दी हो जाती है।

इसमें आपको लोन की समयावधि चुनने का भी विकल्प दिया जाता है।

आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड के आधार पर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ले सकते हैं। “RBL Bank Personal Loan Kaise Le?”

Apply for RBL Credit Card Loan Via Internet Banking

आप अपने नेट बैंकिंग से भी क्रेडिट कार्ड के आधार पर आरबीएल बैंक से लोन ले सकते हैं।

  • आपको अपनी login details से नेट बैंकिंग Account में लोग इन करें।
  • लॉग इन करने के पश्चात आप अपने क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाइए।
  • क्रेडिट कार्ड सेक्शन में आपको इंस्टेंट लोन लेने का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करें और पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें।

इस प्रकार आप क्रेडिट कार्ड के आधार पर इंटरनेट बैंकिंग से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

कस्टमर केयर नंबर की सहायता से आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन केसे लें?

यदि आप पर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है। आप कस्टमर केयर की सहायता से भी क्रेडिट कार्ड के आधार पर आरबीएल बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं। आपको कस्टमर केअर नंबर 022-71190900 पर कॉल करना होगा।

यहां पर आपसे आपकी जानकारियां मांगी जाएंगी और सारी लोन की प्रक्रिया फोन के माध्यम से ही पूरी की जाएगी। इस प्रकार आप कस्टमर केयर की सहायता से भी क्रेडिट कार्ड के आधार पर आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। “RBL Bank Se Personal Loan Kaise Le in Hindi? RBL Bank Personal Loan Eligibility, Documents Required, Interest Rate, Apply Online, Customer Care Number, Review, etc.”

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

RBL Bank Personal Loan Customer Care Number

किसी भी प्रकार की पर्सनल लोन से संबंधित जानकारी लेने के लिए आप आरबीएल बैंक कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं। पर्सनल लोन लेने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो उसका भी समाधान आप पा सकते हैं। पर्सनल लोन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या सुझाव के लिए आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करें।

For Banking Queries: (+91)22-6115-6300 or the toll-free number 1800-120-616161

RBL Bank Personal Loan Review

दोस्तों जब भी हम किसी बैंक से लोन लेते हैं तो इसके लिए हम दो बातों को मुख्य रूप से देखते हैं। जैसे कि लोन राशि कितनी होगी और ब्याज दरें क्या होंगी। यदि हम बात करें आरबीएल बैंक के द्वारा दी जाने वाली पर्सनल लोन की तो इसमें आप को अधिकतम ₹2000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है।

इसका मतलब कि आप अपनी छोटी से छोटी जरूरत से लेकर बड़ी से बड़ी जरूरत के लिए भी आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेने का विकल्प चुन सकते हैं। यदि हम बात करें आरबीएल बैंक से प्रदान किए जाने वाली पर्सनल लोन की ब्याज दरों के बारे में तो यह भी अधिक नहीं है।

आरबीएल बैंक से पर्सनल लोन लेने पर आपको 14% से लेकर 23% तक का ब्याज देना पड़ सकता है। यदि आपको 18% से नीचे तक लोन मिलता है, तो यह बहुत ही अच्छा है।

वैसे तो आरबीएल बैंक की ब्याज दरें थोड़ी अधिक है। मगर इतनी भी अधिक नहीं है, जिससे आपको लोन लेना नुकसानदायक साबित हो। वहीं दूसरी ओर इतनी कम ब्याज दरों पर इतनी अधिक राशि का लोन कुछ ही बैंक प्रदान करते हैं। साथ ही साथ आपको एक लचीली समय अवधि दी जा रही है, जिसमें आप आसानी से लोन को रिटर्न कर सकते हैं।

यदि आपको आरबीएल बैंक से लोन मिल रहा है, तो आपको लोन लेने से संकोच नहीं करना चाहिए। क्योंकि आरबीएल बैंक की नियम और शर्तें आसान है और आपको कम ब्याज दरों पर अधिक लोन राशि मिल जाती है। अंत: आरबीएल बैंक से लोन लेना ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। “RBL Bank Personal Loan Kaise Le?”

इसे भी पढ़े Online Paise Kaise Kamaye | घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आरबीएल बैंक से मिलने वाली पर्सनल लोन के बारे में जानकारी प्राप्त की उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर मिला हो। किसी भी प्रकार की इस लोन से संबंधित जानकारी के लिए आप हमें कमेंट सेक्शन में भी बता सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने मुख्य रूप से निम्न पहलुओं पर चर्चा की rbl bank personal loan Details. rbl bank personal loan interest rate. rbl bank personal loan eligibility. rbl bank personal loan documents required. rbl bank personal loan apply online (RBL Bank Personal Loan Kaise Le). rbl bank personal loan on credit card. rbl bank personal loan customer care number. rbl bank personal loan review.

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण लोन जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते हैं। जहां पर आप को विभिन्न प्रकार के लोन योजना के बारे में जानकारी दी हुई है। यदि आपका कोई दोस्त आरबीएल बैंक का ग्राहक है तो आप उसे यह आर्टिकल जरूर भेजें। ताकि मुश्किल परिस्थिति में यह आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

PF Kaise Nikale Mobile Se (ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले), How to Withdraw PF Online With UAN (मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले)

PF Kaise Nikale Mobile Se | मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंPF Kaise Nikale Mobile Se (ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले), How …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!