Mahila Loan 30000 Scheme 2021 | Mahila Samridhi Yojana

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Mahila Loan 30000 Scheme 2021, Pradhan Mantri Mahila Samridhi Group Loan Yojana: महिला समाज का एक अभिन्न अंग है। समाज को कभी भी महिला के बिना पूरा नहीं किया जा सकता। मगर पितृसत्तात्मक सोच की वजह से महिलाओं को वह सभी अधिकार नहीं मिल पाए। जो उनको मिलने चाहिए थे।

महिलाएं आर्थिक रूप से पिछड़ने के साथ साथ ही सामाजिक रुप से भी पिछड़ गई। भारतीय सरकार इस लिंग भेद को खत्म करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करा रही है।

जिसमें से सबसे बेहतरीन कार्यक्रम महिलाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ और मजबूत बनाने का सामने आया महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने लोन योजनाओं का शुभारंभ किया। ताकि महिलाओं को भी उद्योगों में काम करने का मौका मिल सके और वह भी खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें।

Mahila Loan 30000 Scheme 2021, Pradhan Mantri Mahila Samridhi Group Loan Yojana

महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार ने महिला लोन योजना की शुरुआत की। जिसके अंतर्गत महिलाओं को नए व्यवसाय और पुराने व्यवसाय को विस्तार करने के लिए विभिन्न प्रकार के लोन दिए गए। ताकि महिलाएं सामाजिक पिछड़ेपन की कलंक को छोड़कर 21वीं शताब्दी की महिलाओं के साथ कदम से कदम मिला कर चल सकें।

आज के इस आर्टिकल में हम महिलाओं को दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के लोन के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। तो आइए जानते हैं, भारतीय सरकार के द्वारा महिलाओं को कौन-कौन सी लोन योजनाएं प्रदान की गई है।

Mahila Group Loan

बहुत सारे बैंकों ने महिलाओं के लिए ग्रुप लोन देने का फैसला किया है। जिसके अंतर्गत ग्रुप में महिलाएं लोन लेती हैं। यह छोटे-छोटे ग्रुप होते हैं। जो महिलाओं के द्वारा आपस में ही बना लिए जाते हैं। और इन समूहों के द्वारा महिलाएं लोन लेने के लिए आवेदन करती हैं।

इस प्रकार की लोन लेने में आपको सिक्योरिटी के तौर पर कोई कॉलेटरल की भी आवश्यकता नहीं होती है। ग्रुप की सहमति पर ही आपको लोन दे दिया जाता है। विभिन्न प्रकार के बैंक महिलाओं के लिए समूह लोन प्रदान कर आ रहे हैं। जिनकी मदद से आप लोन ले सकते हैं। उदाहरण के लिए जनसंचार बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए आपको 18 वर्ष से लेकर 58 वर्ष के बीच में आयु सीमा को पूरा करना होता है।

और आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने ग्रुप में लोन के लिए आवेदन करना होता है। जनसंचार बैंक के माध्यम से आपको ₹15000 से लेकर अधिकतम ₹60000 तक का लोन वितरित किया जाता है। इसके अलावा आप विभिन्न बैंकों से इस प्रकार के महिला लोन प्राप्त कर सकते हैं।

महिला ग्रुप लोन एचडीएफसी बैंक से लेकर छोटे बैंक तक देते हैं। इसके अलावा सखी शक्ति लोन एवं ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप लोन सर्वोदय बैंक के द्वारा दी जाती है ऐसे ही अनेक प्रकार की योजनाएं महिलाओं के लिए दी गई हैं।

जिनके माध्यम से महिलाएं समूह बनाकर लोन ले सकती हैं। ग्रामीण महिलाओं के लिए अलग से इस प्रकार की लोन योजनाएं निकाली गई है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को ऋण प्राप्त करने में आसानी हो और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की स्थिति में सुधार हो। “Mahila Loan 30000 Scheme 2021”

इसे भी पढ़े Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

Mahila Loan Scheme 2021

साथियों इस प्रकार की लोन योजनाएं प्रति वर्ष शुरू की जाती हैं. ताकि लोगों को उनके आवश्यकताओं के अनुसार और समय की मांग के अनुसार लोन प्राप्त प्रदान किया जा सके। सन 2021 में भी विभिन्न प्रकार की महिला लोन स्कीम भारतीय बैंकों के द्वारा लाई गई।

जिनके अंतर्गत महिलाओं को लोन वितरित किया गया। सन 2021 में निम्नलिखित प्रकार की महिला लोन स्कीम भारतीय बैंकों के द्वारा चलाई गई। जिनके माध्यम से भारतीय महिलाओं को आर्थिक सहायता प्राप्त करने में आसानी हुई।

Mahila Loan Yojna 2021

स्त्री शक्ति पैकेज: भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा जारी की गई एक महिला लोन योजना है। जिसके अंतर्गत महिलाओं को अधिकतम ₹500000 तक की लोन प्रदान की जाती है। सबसे अच्छी बात यह है कि स्त्री शक्ति पैकेज लोन लेने हेतु महिलाओं को किसी भी प्रकार की थर्ड पार्टी की गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आप भी स्त्री शक्ति पैकेज लोन का फायदा उठाना चाहते हैं. तो आप अपने नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में संपर्क करें। “Mahila Loan 30000 Scheme 2021, Pradhan Mantri Mahila Samridhi Group Loan Yojana”

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना:

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में तो आपने अवश्य सुना ही होगा। इसी योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री महिला लोन योजना 2021 की स्थापना की गई। जिसके अंतर्गत महिलाओं को खास तवज्जो दी गई। प्रधानमंत्री मुद्रा महिला योजना के अंतर्गत महिला कर्मचारियों को और कारोबारियों को अधिकतम ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया गया।

यह एक सरकारी योजना थी, जिसमें बहुत सारे सरकारी और गैर सरकारी बैंकों को शामिल किया गया। जिनके माध्यम से इस लोन को पूरे भारत देश में वितरित किया गया। ताकि भारत का कोई भी क्षेत्र इस योजना से वंचित ना रहे।

सेंट कल्याणी महिला लोन:

Cent Kalyani Scheme (सेंट कल्याणी महिला लोन) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की एक योजना है। जिसके अंतर्गत महिलाओं को नया व्यापार करने के लिए उत्साहित किया जा रहा है। यह लोन सिर्फ उन्हीं महिलाओं को दी जाती है जो अपना खुद का कोई नया व्यापार या व्यवसाय करना चाहते हैं।

सेंट कल्याणी महिला लोन के अंतर्गत महिला आवेदकों को अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन वितरित किया जाता है। जिससे वह अपना खुद का कोई व्यापार शुरू कर सके और आर्थिक रूप से भी आत्म निर्भर बन सके। “Mahila Loan 30000 Scheme 2021”

श्रृंगार और अन्नपूर्णा लोन योजना:

यह योजना भारतीय महिला बैंक के द्वारा शुरू की गई। इस योजना के अंतर्गत दो प्रकार के लोन वितरित किए जाते हैं। श्रृंगार लोन और अन्नपूर्णा लोन। भारतीय महिला बैंक के द्वारा यह लोन योजना भारतीय महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदान की जा रही है। जिसके अंतर्गत ब्यूटीपार्लर और कॉस्मेटिक सामान से संबंधित व्यवसाय शुरू करने के लिए श्रृंगार योजना के अंतर्गत लोन प्रदान की जाती है।

और जो महिलाएं किसी प्रकार से खाना बनाती हैं, या खाना बनाने के व्यवसाय में जुड़ी हुई है, तो इन महिलाओं को अन्नपूर्णा लोन योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। ध्यान रहे इस प्रकार की लोन योजना का लाभ आप सिर्फ भारतीय महिला बैंक के द्वारा ही पा सकते हैं।

सिंड महिला शक्ति:

यह लोन योजना सिंडिकेट बैंक के द्वारा महिला ग्राहकों को लोन प्रदान करने हेतु दी जा रही है। सिंड महिला शक्ति योजना के अंतर्गत महिलाओं की भागीदारी उद्योगों में और व्यवसाय में बढ़ाने हेतु शुरू की गई है। सिंड महिलाएं शक्ति योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को लोन प्रदान किया जाता है। जिनकी किसी व्यवसाय में या उद्योग में भागीदारी 50% या इससे अधिक है।

सेंड महिला शक्ति योजना के अंतर्गत महिला कारोबारी को अधिकतम ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है। यह लोन आप किसी भी नजदीकी सिंडिकेट बैंक की ब्रांच में जाकर ले सकते हैं।

शक्ति योजना:

शक्ति योजना देना बैंक के द्वारा महिला ग्राहकों को लोन प्रदान करने की एक योजना है। जिसके अंतर्गत उन महिलाओं को लोन दिया जाता है, जो किसी प्रकार से माइक्रो क्रेडिट,खुदरा व्यापार,सर्विस सेक्टर क्षेत्रों में कार्यरत हैं। शक्ति योजना की लोन राशि और समय अवधि महिला के कार्य के अनुसार विभिन्न हो सकती है।

जिस भी क्षेत्र में महिला कार्यरत है। उसी के हिसाब से उसको लोन प्रदान किया जाता है। यदि आप शक्ति योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं, तो एक बार नजदीकी देना बैंक की शाखा में जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

इसे भी पढ़े Agriculture Loan Kaise Le? | Features & Benefits of Agriculture Loans

Pradhan Mantri Mahila Loan Yojana

प्रधानमंत्री महिला लोन योजना की शुरुआत 2015 में की गई। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। यह योजना महिलाओं को केंद्रित करते हुए मनाई गई है। जिसके अंतर्गत महिलाओं को बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री महिला लोन योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को लोन दिया जाता है। जो पहले से ही किसी व्यवसाय में कार्यरत हैं। इसके साथ साथ ही एमएसएमई क्षेत्र में नया व्यवसाय शुरू करने के लिए भी प्रधानमंत्री महिला लोन योजना प्राप्त की जा सकती है। यह योजना महिला रोजगार योजना के अंतर्गत चलाई गई है। ताकि भारतीय महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध और शक्तिशाली बनाया जा सके।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को व्यवसाय का विस्तार करने या खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹1000000 तक की लोन राशि वितरित की जाती है। जिनके माध्यम से आप कोई भी एमएसएमई क्षेत्र में आने वाला या पहले से ही मोजूद व्यवसाय को और बढ़ा सकते हैं।

प्रधानमंत्री महिला लोन योजना के अंतर्गत महिलाओं को पूरे भारतवर्ष में लोन प्रदान किया गया। यह एक सरकारी योजना थी। जिसके अंतर्गत भारत के सभी क्षेत्रों में पात्र महिलाओं को लोन वितरित किया गया महिलाओं को मुद्रा लोन के लिए ₹1000000 तक की लोन राशि प्रदान की गई।

जिसमें सरकार ने 27 सरकारी बैंकों के अलावा 17 प्राइवेट 71 छात्र ग्रामीण बैंक एवं 36 माइक्रोफाइनेंस संस्थान 4 सहकारी संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां शामिल की। ताकि इस लोन योजना का लाभ सभी जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा सके. और इस लोन योजना को सभी के लिए आसानी से प्रदान किया जा सके। “Mahila Loan 30000 Scheme 2021, Pradhan Mantri Mahila Samridhi Group Loan Yojana”

Personal Loan for Ladies From Government

दोस्तों वैसे तो हमने आपको इस आर्टिकल के शुरू में ही बता दिया कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारे समय-समय पर महिलाओं के लिए लोन योजनाएं लेकर आती रहती हैं। जिनके माध्यम से महिलाएं लोन ले सकती हैं।

यदि हम बात करें पर्सनल लोन की तो इस प्रकार की योजना फिलहाल भारत सरकार के द्वारा नहीं दी गई है। हालांकि आप प्रधानमंत्री महिला लोन योजना के अंतर्गत एक अच्छी खासी रकम की लोन ले सकते हैं। यदि आप एक कामकाजी महिला हैं. तो आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। महिलाओं के लिए पर्सनल लोन अलग से भी डिजाइन किए जाते हैं।

जैसे कि एचडीएफसी बैंक सिर्फ महिला ग्राहकों को ही एक महिला पर्सनल लोन प्रदान करता है। जिसके अंतर्गत महिलाओं को अधिकतम 4000000 रुपए तक का लोन वितरित किया जाता है।

पर्सनल लोन के लिए जो नियम और शर्ते हैं आपको आम लोन के वक्त पूरी करनी होती है. वह सारी नियम और शर्तें आपको इस योजना के लिए भी पूरी करनी पड़ेगी. तभी जाकर आपकी लोन एप्लीकेशन स्वीकार होगी। पर्सनल लोन के लिए जानकारी प्राप्त करने हेतु आप इस लिंक पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक के अलावा भी अधिकतर सरकारी बैंक महिला पर्सनल लोन उपलब्ध कराते हैं।

जिस बैंक की ब्याज दर सबसे कम है, उस बैंक से ही लोन लेना फायदेमंद साबित होता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि लोन लेते वक्त जल्दी ना करें और आसानी से सभी बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करें। तभी जाकर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें। “Mahila Loan 30000 Scheme 2021”

इसे भी पढ़े एक बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? | खेती की जमीन पर लोन केसे लें?

Mahila Group Loan Contact Number

दोस्तों महिला समूह लोन बहुत सारे बैंकों के द्वारा प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा इन लोन को एनबीएफसी कंपनियां भी प्रदान कराती हैं। ऐसे में सभी ग्रुप लोन का कांटेक्ट नंबर दे पाना संभव नहीं है।

इसलिए ही आपसे दरखास्त की जाती है कि जिस भी महिला ग्रुप से आप लोन ले रहे हैं. उस ग्रुप का नाम लिखकर कांटेक्ट नंबर सर्च करें। गूगल पर आपको उस महिला ग्रुप का संपर्क सूत्र मिल जाएगा। इसके अलावा आप ग्रुप में शामिल होते वक्त ही बैंक एजेंट का नंबर ले लीजिए। ताकि आपको किसी भी असुविधा होने पर फोन की सुविधा प्राप्त हो सके।

Mahila Samridhi Yojana (Interest Rate, Eligibility, Documents, etc.)

महिला समृद्धि योजना 2 अक्टूबर 1993 को शुरू की गई। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रह रही महिलाओं को पिछड़ेपन से छुटकारा दिलाना था। और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना था। महिला समृद्धि योजना ने महिला महिलाओं की जिंदगी में आर्थिक और सामाजिक रुप से कई प्रकार के बदलाव लाए।

जिसकी वजह से इसकी पॉपुलरटी बढ़ती चली गई और वर्तमान में भी काम कर रही है। निधि योजना के अंतर्गत 95% लोन राशि की स्वीकृति प्रदान की जाती है। तथा 5% राशि स्टेट चैनेलाइजिंग एजेंसीज के द्वारा दी जाती है। “Mahila Loan 30000 Scheme 2021, Pradhan Mantri Mahila Samridhi Group Loan Yojana”

Interest rate of Mahila Samridhi Yojana

महिला समृद्धि योजना के लिए आपको अधिकतम 4% ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता है । 4% वार्षिक दर है होते हैं. जो कि अन्य प्रकार की लोन पर ले जाने वाले ब्याज दरों के मुकाबले में बहुत ही कम है।

Eligibility for Mahila Samridhi Yojana

  • महिला समृद्धि योजना लोन को सिर्फ समाज के पिछड़े वर्गों के लिए दिया जाता है। जैसे कि एसएचजी और महिला उद्यमी ।
  • समृद्धि योजना के अंर्तगत सिर्फ 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की आयु की महिला ही लोन ले सकती हैं।
  • आवेदक बीपीएल श्रेणी में आता हो, और साथ ही साथ आवेदक की आय ₹300000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • महिला आवेदक का कोई भी अपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  • किसी भी प्रकार की गलत जानकारी देने पर लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती है इस बात का खास ध्यान रखें।

Documents Required for Mahila Samridhi Yojana

महिला समृद्धि योजना के लिए आपको लोन लेने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। यदि आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेजों में से कोई दस्तावेज पूरा नहीं है. तो आप इसे बनवा लें।

क्योंकि इन दस्तावेजों के अभाव में आपकी लोन एप्लीकेशन रद्द की जा सकती है। आइए जानते हैं. महिला समृद्धि योजना के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए।

  • पहचान का प्रमाण – वोटर आईडी कार्ड
  • स्व-समूह सदस्यता आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया जाति प्रमाण पत्र
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता बही
  • महिला समृद्धि योजना ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र भर दिया
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • निवास का प्रमाण (बिजली बिल या राशन कार्ड सुसज्जित किया जा सकता है)

इसे भी पढ़े MUDRA Loan Kya Hai | MUDRA Loan Kaise Le in Hindi

Mahila Loan 30000 Scheme 2021

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में आपको विभिन्न प्रकार की महिला लोन योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी दी। जिसके अंतर्गत आपको महिला लोन के लिए दी जाने वाली राशि के बारे में भी पूर्ण जानकारी प्रदान कराई। यदि आप ₹30000 का महिला लोन लेना चाहते हैं, तो आप प्रधानमंत्री महिला योजना के अंतर्गत भी लोन ले सकते हैं।

इसके साथ साथ ही आप विभिन्न बैंकों के द्वारा प्रदान की जाने वाली लोन, जैसे कि स्त्री शक्ति पैकेज शक्ति योजना श्रृंगार और अन्नपूर्णा लोन योजना जैसी लोन सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने महिला लोन के बारे में चर्चा की और जाना की कौन-कौन सी महिला लोन वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा चलाई जा रही हैं। इसके साथ साथ ही हमने बहुत ही महत्वपूर्ण अन्य विषयों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जैसे कि. mahila loan 30000. mahila group loan. mahila loan scheme 2021. mahila group loan contact number. pradhan mantri mahila loan yojana. personal loan for ladies from government. Mahila Samridhi Yojana (Interest Rate, Eligibility, Documents, etc.)

आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल जानकारी से भरपूर लगा हो। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हम आप हमारी वेबसाइट के होम पेज को विजिट करें। यदि आपको अभी भी महिला योजना से संबंधित कोई सवाल हो तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम जल्दी ही आपका जवाब देंगे।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!