Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika | बैंक से Personal Loan कैसे ले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका), Bank Se Loan Kaise Le/ Len/ Milega and Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega?: दोस्तों हम अपने जीवन में कई बार लोन लेने का मन बनाते हैं। मगर पर्सनल लोन के बारे में सही प्रकार की जानकारी नहीं होने के कारण हम लोन प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ा पाते।

विभिन्न प्रकार के खर्चों को नियंत्रण में लाने के लिए हम पर्सनल लोन को तरजीह देते हैं। आज के इस आर्टिकल में पर्सनल लोन से संबंधित विषय पर बात होगी। यदि आप पर्सनल लोन लेने का मन बना रहे हैं, तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही हेल्प होने जा रहा है।

इस आर्टिकल को आप नीचे तक पढ़े। आपको पर्सनल लोन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां एक ही आर्टिकल में मिल जाएंगी। दोस्तों आइए जानते हैं, बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें।

Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका), Bank Se Loan Kaise Le/ Len/ Milega and Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega?

पर्सनल लोन क्या है (What is Personal Loan)

विषय-सूची

आम जिंदगी जीवन में हमको पैसों की जरूरत तो पड़ती ही रहती है। कई बार स्थिति ऐसी आती है, की हमको बहुत अधिक पैसों की जरूरत हो जाती है। हमारे जीवन में कई ऐसे खर्चे सामने आते हैं। जिनमें हमको बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है।

अचानक मेडिकल इमरजेंसी आ जाए तो हमारी सारी सेविंग खत्म हो जाती हैं। हम को नई कार खरीदनी हो तो, इसके लिए भी लोन की आवश्यकता तो पड ही जाती है। किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो धन की आवश्यकता आ ही जाती है।

इसलिए हमको अपने जीवन में पर्सनल लोन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है। वैसे तो पर्सनल लोन लेने के लिए किसी खास प्रकार के काम की आवश्यकता नहीं होती। आप अपनी जरूरतों के हिसाब से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पर्सनल लोन का इस्तेमाल आप अपने घर के खर्चे से लेकर अपने बच्चों की पढ़ाई पर भी खर्च कर सकते हैं। दरअसल पर्सनल लोन के अंतर्गत आपको इसी प्रकार के काम करने की गारंटी नहीं देनी होती है। अन्य जो लोन होती हैं, जैसे कि बिजनेस लोन तो इस स्थिति में आपको अपनी कंपनी को भी दिखाना पड़ता है।

और इसके सभी दस्तावेज भी कंप्लीट करने होते हैं। जबकि पर्सनल लोन में ऐसा कुछ नहीं है। आपको इस प्रकार की किसी भी कागजी प्रक्रिया में नहीं उलझना पड़ता। आप लोन आवेदन के लिए जाकर बैंक में एप्लीकेशन डाल सकते हैं।

सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंकों के द्वारा अपने ग्राहकों को दी जाती हैं। “Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका), Bank Se Loan Kaise Le/ Len/ Milega and Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega?”

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

पर्सनल लोन का आप्शन क्यों चुनें (Why Choose Personal Loan Option)

जब भी कभी हमें पैसों की आवश्यकता होती है तो इस स्थिति में हमारे सामने लोन का एक विकल्प उभर कर आता है। आइए जानते हैं, पर्सनल लोन के क्या-क्या फायदे होते हैं और हम को पर्सनल लोन क्यों लेनी चाहिए।

निजी कार्यों की पूर्ति हेतु (For Personal Purposes)

जरूरत के समय में तत्काल मदद: पर्सनल लोन को आप तत्काल में ले सकते हैं। जब आपके पास धन की अत्याधिक कमी हो और आपको अपने दोस्तों रिश्तेदारों से आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं हो रही हो, तो इस स्थिति में आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी प्रकार की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा नहीं करना होता।

पर्सनल लोन में गारंटर आवश्यक नहीं (No Guarantor Required in Personal Loan)

गारेंटर की जरूरत नहीं: पर्सनल लोन लेने में आपको यह सुविधा भी प्राप्त होती है कि आपको लोन लेने के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं पड़ती। अक्सर हम देखते हैं कई बार हमको लोन लेनी होती है। मगर गारंटर का नहीं होना लोन को रिजेक्ट करा देता है। पर्सनल लोन में आपको बिना गारंटर के भी लोन प्रदान की जाती है। इसलिए पर्सनल लोन लेना और भी आसान हो जाता है।

कागज रहित दस्तावेज (Paperless Document)

न्यूनतम कागज़ी कार्यवाही: पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बहुत ही कम दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि हम देखते हैं, किसी भी प्रकार की लोन लेने में कागजी प्रक्रिया को पूरा करना बहुत ही कठिन होता है। मगर पर्सनल लोन लेने के लिए आप को न्यूनतम दस्तावेजों की जरूरत होती है, और आप कागजी प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

अधिक लोन राशि: पर्सनल लोन में आपको एक अच्छी खासी राशि दी जाती है। जिसका उपयोग आप अपने दैनिक जरूरतों से लेकर बड़े खर्चों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। बहुत सारे लोग ब्याह शादी के वक्त और अपने बच्चों की हायर एजुकेशन के वक्त पर्सनल लोन लेना पसंद करते हैं। ताकि इस में आने वाला खर्चा लोन से दे दिया जाए।

कम ब्याजदर के साथ किश्तों की सुविधा (Installment Facility with Low Interest Rate)

पर्सनल लोन आपको अन्य लोन के मुताबिक मुकाबले में कम ब्याज दरों पर प्रदान किया जाता है। वहीं दूसरी ओर पर्सनल लोन में धन वापसी के लिए किस्तों की सुविधा भी उपलब्ध होती है। यह किश्तें आसान होती हैं। जिनके माध्यम से आप आसानी से लोन राशि को वापस कर सकते हैं। इन्हीं कारणों की वजह से पर्सनल लोन लोकप्रिय है। “Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका), Bank Se Loan Kaise Le/ Len/ Milega and Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega?”

इसे भी पढ़े RBL Bank Personal Loan Kaise Le – RBL Bank Loan Apply Online In Hindi

पर्सनल लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Personal Loan)

जैसा कि हमने पहले बोला पर्सनल लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज न्यूनतम होता है। इसके लिए आपको कम से कम कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। यह लोन प्रक्रिया को और भी आसान बना देता है। आइए जानते हैं, पर्सनल लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होते हैं।

  • पहचान पत्र: पर्सनल लोन लेने हेतु आपको पहचान पत्र क्या आवश्यकता होती है। पहचान पत्र के रूप में आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • निवास स्थान प्रमाण पत्र: निवास स्थान का प्रमाण पत्र भी जरूरी होता है। उसके लिए आपको दस्तावेजों के साथ रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट देना जरूरी होता है।
  • आय का स्त्रोत/ बैंक स्टेटमैंट: आपको अपने धंधे के बारे में भी जानकारी देनी होती है। इसके लिए आपको अपने बैंक खाते की पिछले 3 महीने की पासबुक की फोटो कॉपी. या फिर पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट देनी पड़ती है। जिसके आधार पर आपकी आएगा अनुमान लगाया जाता है।
  • पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो: पासपोर्ट साइज के दो फोटोस और मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता आपको पर्सनल लोन लेने हेतु पड़ती है। “Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका), Bank Se Loan Kaise Le/ Len/ Milega and Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega?”

पर्सनल लोन हेतु पात्रता (Personal Loan Terms & Eligibility)

पर्सनल लोन लेने हेतु आपको बैंक के द्वारा निर्धारित किए गए कुछ नियम और शर्तों को पूरा करना पड़ता है। यदि आप बैंक के द्वारा निर्धारित की गई नियम और शर्तों को पूरा करते हैं तो आपकी लोन एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया जाता है। बैंक आप से कुछ जानकारियां मांगता है। जिनके आधार पर तय किया जाता है कि आवेदक को लोन देना है या नहीं।

  • भारतीय बैंकों के द्वारा पर्सनल लोन सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही उपलब्ध कराया जाता है।
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से लेकर अधिकतम 60 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए। तभी जाकर बैंक ऑफ़ कैलोन को स्वीकृत कर सकता है।
  • पर्सनल लोन सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में काम करने वाले दोनों प्रकार के व्यक्तियों को प्रदान की जाती है। मगर ध्यान रहे न्यूनतम आय आपकी ₹15000 से अधिक होनी चाहिए।
  • पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्तियों को किसी एक संस्था से जुड़े हुए न्यूनतम 1 साल हुआ होना चाहिए। तभी जाकर लोन को अप्रूवल मिल सकता है।
  • यदि आवेदक खुद का व्यवसाय करता है, तो इस स्थिति में आवेदक की आय ₹18000 मासिक से अधिक होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े SBI Yono App Se Personal Loan Kaise Le?

Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका)

आइए दोस्तों आप जानते हैं कि बैंक से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त किया जा सकता है। पिछले कुछ सालों में भारत में डिजिटलीकरण का प्रभाव सभी क्षेत्रों पर पड़ा है, तो बैंकों ने भी अपने ग्राहकों को सभी प्रकार की सुविधाएं ऑनलाइन देना शुरू कर दिया।

बैंक से पर्सनल लोन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी प्रकार से ले सकते हैं। “Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका), Bank Se Loan Kaise Le/ Len/ Milega and Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega?”

पर्सनल लोन ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया (Personal Loan Offline Application Process)

  • सबसे पहले आपको बैंक मैनेजर से पर्सनल लोन संबंधित सभी प्रकार की जानकारी ले लेनी चाहिए। पहले बैंक मैनेजर से सभी जानकारियों के बारे में चर्चा करें।
  • आपको अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को भी चेक कर लेना चाहिए।
  • सभी दस्तावेजों की जांच करना भी जरूरी होता है। यदि आपका कोई दस्तावेज पूरा नहीं है तो ऐसे में आप उसे नया बनवा सकते हैं।
  • यदि आपकी सभी दस्तावेज और आप एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं, तो आपको फॉर्म आवेदन के लिए कहा जाएगा।
  • बैंक से पर्सनल लोन ऑफलाइन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर फॉर्म भरना होगा। पर्सनल लोन के लिए आपको फार्म संख्या 16 दिया जाता है। जिसमें आपको अपनी सभी जानकारियां भरनी होती हैं।
  • फॉर्म भरने के पश्चात, आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ अटैच कर देनी है।
  • यह सब प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको फॉर्म बैंक में जमा करा देना है इसके बाद से आपकी लोन एप्लीकेशन रूम में चली जाती हैं जहां पर आपकी एप्लीकेशन के बारे में बैंक मैनेजर विचार करता है इसके बाद आपके घर पर वेरिफिकेशन के लिए बैंक एजेंट आते हैं।
  • बैंक एजेंट आपकी सभी सत्यता की जांच करते हैं और यह रिपोर्ट बैंक मैनेजर को सकते हैं। यदि आप सभी नियम और शर्तों को पूरा करते हैं तो बैंक मैनेजर की तरफ से आपकी लोन को स्वीकार कर लिया जाता है।
  • इसके पश्चात आपकी लोन राशि सीधे ही आपके बैंक खाते में डाल दी जाती है। यह जानकारी आपको मोबाइल फोन के माध्यम से दी जाती हैं।

इस प्रकार से किसी भी बैंक से पर्सनल लोन लेने हेतु आपको प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

इसे भी पढ़े Mahila Loan 30000 Scheme 2021 | Mahila Samridhi Yojana

पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Personal Loan Online Application Process)

ऑफलाइन लोन लेने में आपको कई प्रकार की समस्याएं सामने आती हैं। इन्हीं समस्याओं को कम करने के लिए बैंकों ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन लोन देने की सुविधा उपलब्ध कराई है। अब आप अपने घर बैठे ही अपने फोन के माध्यम से पर्सनल लोन ले सकते हैं। आइए जानते हैं, पर्सनल लोन ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस के बारे में।

  • किसी भी बैंक से पर्सनल लोन ऑनलाइन लेने के लिए आपको बैंक की ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करना पड़ता है।
  • जिस पर बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं, उस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आपको लोन का विकल्प दिखाई देगा। जिनमें से आपको पर्सनल लोन पर क्लिक करना है।
  • पर्सनल लोन पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपने पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होंगे।
  • आपकी बेसिक जानकारियां दर्ज होने के पश्चात आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होता है।
  • दस्तावेजों को क्लिक करने के पश्चात आपको “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपकी लोन एप्लीकेशन बैंक के पास पहुंच गई है। बैंक अधिकारी आपके लोन एप्लीकेशन के बारे में चर्चा करेंगे।
  • यदि आप बैंक की सभी प्रकार की शर्तों को पूरी तरह से पूरा कर रहे हैं और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को भी पूरा कर रहे हैं, तो इस स्थिति में आपकी लोन एप्लीकेशन को स्वीकृति मिल जाती है।
  • लोन को स्वीकृति मिलने के पश्चात आप की लोन राशि बैंक खाते में डाल दी जाती है।
  • लोन के स्वीकृत होने की जानकारी आपको मोबाइल फोन के माध्यम से या फिर ईमेल आईडी के माध्यम से दी जाती है।

ऑनलाइन लोन लेना ग्राहकों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें आपको किसी भी प्रकार की भागदौड़ नहीं करनी पड़ती। सभी काम आपके घर बैठे ही हो जाते हैं।

पर्सनल लोन की लिमिट और ब्याज दर (Personal Loan Limit & Interest Rate)

पर्सनल लोन एक प्रकार की अनसिक्योर्ड लोन होती है। लोग अपने निजी जीवन में आने वाले आम खर्चों के लिए पर्सनल लोन का इस्तेमाल करते हैं। पर्सनल लोन को आप सरकारी गैर सरकारी या फिर एनबीएफसी कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं।

यह सभी अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। “Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका), Bank Se Loan Kaise Le/ Len/ Milega and Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega?”

Personal Loan Limit

पर्सनल लोन के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि की लिमिट ग्राहक और ग्राहक के आय के अनुसार बदल सकती है। पर्सनल लोन ग्राहकों को उनकी आय और निवास स्थान के आधार पर वितरित की जाती है।

पर्सनल लोन के अंतर्गत आवेदक ₹25000 से लेकर अधिकतम 2500000 रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकता है। मगर यह ध्यान रखने योग्य बात है कि सरकारी और निजी बैंक इस राशि में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि आपको मनचाही राशि का लोन प्राप्त हो जाए। बैंकों के कई प्रकार के नियम होते हैं, यदि आप इन सभी नियमों को पूरा कर रहे हैं। तभी जाकर आपकी लोन राशि को आपकी इच्छा के अनुसार किया जा सकता है।

Personal loan Interest Rate

जब भी हम कोई लोन लेते हैं तो सबसे पहले उसकी ब्याज दरों के बारे में ही बात करते हैं। और हम को किसी भी प्रकार की लोन लेने से पहले ब्याज दरों के बारे में काफी सोच विचार कर लेना चाहिए। ब्याज दरें किसी भी लोन का सबसे मुख्य और महत्वपूर्ण पहलू होती हैं।

ब्याज दरों के आधार पर ही किसी लोन का फायदेमंद या हानिकारक होना तय होता है। यदि हम बात करें पर्सनल लोन की और इस पर ली जाने वाली ब्याज दरों की तो सामान्य तौर पर पर्सनल लोन पर 9% से लेकर 24% वार्षिक दर से आपसे ब्याज लिया जा सकता है। 9% से लेकर 24% तक की ब्याज दरें व्यक्ति और व्यक्ति की आय के अनुसार बदल सकती हैं।

मुख्य रूप से ब्याज दरें आपकी बैंक स्टेटमेंट और आए क्या ऊपर निर्भर करती हैं। यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है, तो आपको कम ब्याज दरों पर लोन मिल जाएगी। ब्याज दरें निवास स्थान के आधार पर भी बदल सकती हैं।

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

Conclusion (Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका))

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने पर्सनल लोन से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा की हमने आर्टिकल में पर्सनल लोन के बारे में मुख्य रूप से निम्न पहलुओं पर चर्चा की Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका), Bank Se Loan Kaise Le/ Len/ Milega and Bank Se Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega?.

आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आपका कोई दोस्त पर्सनल लोन लेना चाहता है, तो आप उसे इस आर्टिकल से जरूर रूबरू कराएं। ताकि उसको पर्सनल लोन संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां एक ही आर्टिकल में मिल जाए।

FAQs:- (For Bank Se Personal Loan Lene Ka Tarika (पर्सनल लोन लेने का तरीका))

पर्सनल लोन लेने का तरीका?

यदि आप बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो आप पर्सनल लोन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रकार से ले सकते हैं। बेहतर होगा कि आप बैंक में जाकर ऑफलाइन आवेदन करें। क्योंकि इसमें आपको बैंक के नियम और शर्तों को आसानी से समझ सकते हैं। बैंक में जाकर आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना होता है। सारी प्रक्रिया होने के पश्चात आपकी लोन राशि बैंक खाते में डाल दी जाती हैं। इसके अलावा आप अपने बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक से लोन कैसे ले?

Bank से आप ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं। बैंक से लोन लेने के लिए आपको बैंक मैनेजर से बात करनी होती है। और आप को लोन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म बैंक में अप्लाई करना होता है। यदि आपका एप्लीकेशन फॉर्म बैंक के द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है, तो आपको बैंक की तरफ से लोन दे दी जाती हैं।

बैंक से लोन कैसे मिलेगा?

Bank से लोन प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर लोन लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरना पड़ता है। इसके लिए आपको बहुत सारी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है और बैंक की सभी नियम और शर्तों को पूरा करना होता है। तत्पश्चात आपको लोन दिया जाता है।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

सबसे पहले तो आपको अपना एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जानना बहुत जरूरी है। यदि आप पर्सनल लोन लेने के लिए एलिजिबल हैं, तो आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों को पूरा करना चाहिए। यह सब दस्तावेजों को पूरा करने के पश्चात आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बैंक मैनेजर से बात करनी चाहिए। इसके बाद आपको लोन के लिए फॉर्म उपलब्ध कराया जाता है। आपको यह फॉर्म भरना होता है, तत्पश्चात यह फॉर्म आपको बैंक में जमा करा देना होता है। इसके पश्चात आपकी लोन को स्वीकृति मिलने से पश्चात बैंक में लोन राशि सीधे आपके खाते में डाल दी जाती है।

पर्सनल लोन के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

Personal Loan (पर्सनल लोन) लेने के लिए आपका रोजगार होना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको अपनी बैंक स्टेटमेंट भी देनी पड़ती है। पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी न्यूनतम आय ₹15000 से अधिक होनी चाहिए। यदि आप बिजनेसमैन हैं तो इस स्थिति में आप की मासिक आय 18000 से अधिक होनी चाहिए।

पर्सनल लोन कितना तक मिल सकता है?

Personal Loan (पर्सनल लोन) को लोग अपने निजी खर्चों को पूरा करने के लिए लेते हैं। पर्सनल लोन के अंतर्गत बैंक के द्वारा ग्राहकों को न्यूनतम ₹25000 से लेकर अधिकतम 2500000 रुपए तक की लोन राशि उपलब्ध कराई जाती है। यह राशि आपके आय के अनुसार बदल सकती है।

पर्सनल लोन कौन सी बैंक देती है?

Personal Loan (पर्सनल लोन) को अपने ग्राहकों को सभी बैंक प्रदान करते हैं सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंकों के द्वारा अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान कराई जाती है इसके अलावा एनबीएफसी कंपनियों के द्वारा भी ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान कराई जाती है।

सबसे सस्ता पर्सनल लोन कौन सा बैंक दे रहा है?

गैर सरकारी बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों के मुकाबले में सरकारी बैंक आपको सस्ता लोन प्रदान करते हैं। यदि आप सस्ता पर्सनल लोन लेने की तलाश में हैं, तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक से लोन लेना चाहिए। इन बैंकों के द्वारा आप को सबसे कम ब्याज दरों में लोन प्रदान कराया जाता है। जब भी आप लोन ले तो आपको विभिन्न बैंकों की ब्याज दरों की तुलना जरूर करनी चाहिए। जिस बैंक की सबसे कम ब्याज दरें हैं उसी से आपको लोन लेनी चाहिए।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

How to Check CIBIL Score Free Online? CIBIL Score Kaise Check Karen

CIBIL Score How to Check | सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंHow to Check CIBIL Score Free Online? CIBIL Score Kaise …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!