ZestMoney Kya Hai in Hindi | ZestMoney से पर्सनल लोन कैसे ले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

ZestMoney Kya Hai in Hindi and ZestMoney Se Loan Kaise le? ZestMoney Account Kaise Banaye, Tamil, Customer Care Number, Review, etc.: दोस्तों अब आपको शॉपिंग करने के लिए बाजारों की भीड़ से बचाने के लिए ऑनलाइन मार्केट में बहुत सारे बड़े प्लेटफार्म आ गए हैं। जिनके माध्यम से अब आप घर बैठे ही शॉपिंग कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट अमेजॉन और अन्य बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफार्म का नाम तो आपने सुना ही होगा। इसके अलावा अब जमाना और सभी प्रकार के उद्योग ऑनलाइन हो गए हैं। तो इस स्थिति में आपको लोन भी ऑनलाइन ही मिलने लगी है। पहले की अपेक्षा में अब मानव जीवन और भी आसान हो गया है।

अब पूरी दुनिया उसके एक फोन तक सिमट कर रह गई है। किसी भी कार्य के लिए अब उसको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। अब अपने सभी कामों को वह घर बैठे ही कर सकता है।

दोस्तों जब भी हम लोन लेते हैं तो हमको भारी-भरकम ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता है। मगर इन ब्याज दरों से छुटकारा पाने के लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं। जिसके माध्यम से आप खुशी से झूम उठेंगे।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे. जिसके माध्यम से आप 0% ब्याज पर लोन ले सकते हैं। 0% ब्याज पर लोन लेना असंभव सा महसूस होता है। मगर आज का आर्टिकल इसी पर केंद्रित है। आज के इस आर्टिकल में हम ऐसी ही एप्लीकेशन जेस्ट मनी के बारे में जानेंगे।

यह आर्टिकल इ कॉमर्स माध्यमों से शॉपिंग कराने के लिए आपको जीरो प्रतिशत ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराता है। आइए, दोस्तों जानते हैं जस्ट मनी क्या है? और इससे संबंधित अन्य पहलुओं के बारे में।

ZestMoney Kya Hai in Hindi and ZestMoney Se Loan Kaise le? ZestMoney Account Kaise Banaye, Tamil, Customer Care Number, Review, etc.

ZestMoney क्या है? (ZestMoney Kya Hai in Hindi)

जेस्टमनी एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जिसके माध्यम से लोगों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर लोन दिया जाता है। जेस्ट मनी के माध्यम से आप सभी ऊंचे ब्रांड्स जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. और इस शॉपिंग के लिए आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना पड़ता।

जस्ट मनी आपको यह शॉपिंग राशिर लोन कर देता है। अब आपको शॉपिंग में खर्च की गई राशि प्रतिमा महीने ईएमआई के रूप में देनी पड़ती है। जेस्ट मनी एप पर विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स 0 इंटरेस्ट पर खरीद सकते हैं। जैसे कि फैशन, ट्रैवल, एजुकेशन, हेल्थ केयर इत्यादि संबंधित।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप बिना डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी शॉपिंग कर सकते हैं। बिना डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के भी आपको 0% ब्याज पर लोन दे दी जाती है।

अब आपको अपनी छोटी-छोटी जरूरतों बैंक से लोन लेने की जरूरत नहीं है। अब आप अपने घर बैठे ही एप्लीकेशन को डाउनलोड कर कर अपनी जरूरतों को पूरा करने हेतु लोन ले सकते हैं।

ग्राहकों की प्रति आसान नियम होने के कारण यह एप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। हाल ही के कुछ दिनों में लोगों ने इसे बहुत पसंद क्या है। इसकी नीतियों के तहत बहुत बड़ी तादाद में ग्राहक इसकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

एक तो यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, दूसरा इसमें 0% ब्याज पर आपको शॉपिंग करने की छूट दी जाती है। इसी वजह से यह ऐप कुछ ही दिनों में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया है। “ZestMoney Kya Hai in Hindi and ZestMoney Se Loan Kaise le? ZestMoney Account Kaise Banaye, Tamil, Customer Care Number, Review, etc.”

इसे भी पढ़े Paisa Kamane Wala Game 2022 (पैसा कमाने वाला गेम)

ZestMoney Personal Loan की विशेषताएं और लाभ

आइए जानते हैं जेस्ट मनी पर्सनल लोन से लोन लेने की विशेषताओं के बारे में।

  • दोस्तों जेस्ट मनी पर्सनल लोन देने के लिए आपको किसी भी शाखा के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं। आप इसके लिए अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ही अप्लाई कर सकते हैं। और इसे मोबाइल फोन के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है।
  • इसके अलावा आपको इस लोन के लिए अधिक सिबिल स्कोर की भी आवश्यकता नहीं होती। कम सिविल स्कोर पर भी यह लोन आपको मिल सकता है। अन्यथा हम बैंकों में देखते हैं कि 750 से अधिक वाले ग्राहकों को ही लोन मिलता है। मगर जेस्ट मनी में ऐसा कुछ भी नहीं है।
  • बैंकों से लोन लेने में हमें कई प्रकार के चार्ज देने होते हैं। मगर जेस्ट मनी पर लोन लेते समय किसी भी प्रकार का लोन के लिए अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता।
  • यदि आप लोन को कम से कम 6 महीने के लिए ले रहे हैं, तो इसके लिए आपको प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होती है। हालांकि 6 महीने से अधिक के लोन लेने पर आपको प्रोसेसिंग फीस देनी होती है।
  • बैंकों में हमको लोन बंद कराने के लिए फॉर क्लोजर चार्ज देना होता है। मगर जेस्ट मनी में ऐसा कुछ भी नहीं है। आपको लोन बंद कराने पर कोई भी चार्ज नहीं देना होता।
  • यह लोन लेने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड की भी आवश्यकता नहीं होती।
  • इसमें आपको पूरी तरह से पेपरलेस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। आपको कागजों की वेरिफिकेशन के लिए किसी भी नजदीकी जेस्टमनी शाखा में नहीं जाना पड़ता। जेस्टमनी में आप डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन ही करा सकते हैं।

ज़ेस्टमनी कैसे काम करता है? (How Zestmoney Works)

जब हम जेस्ट मनी एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं और इसमें अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के पश्चात साइन अप करते हैं. तो हमको अपनी एक क्रेडिट लिमिट सेट करनी होती है। यह क्रेडिट लिमिट ही वह राशि होती है जिसके माध्यम से आप जेस्ट मनी के प्लेटफार्म पर शॉपिंग करते हो।

इस क्रेडिट लिमिट का ही इस्तेमाल जेस्ट मनी पर शॉपिंग करने के लिए किया जाता है। आप जो भी शॉपिंग करना चाहे, अपनी क्रेडिट लिमिट के आधार पर कर सकते हैं। बाद में आपको इस राशि का भुगतान किस्तों के रूप में करना होता है।

जस्ट मनी सिर्फ बड़े प्लेटफार्म और बड़े ब्रांड के लिए ही अवेलेबल नहीं है, बल्कि इस पर 8000 से अधिक वेबसाइट और छोटी-छोटी आसपास की दुकानें होती हैं। आप इन दुकानों पर भी जेस्ट मनी के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। “ZestMoney Kya Hai in Hindi and ZestMoney Se Loan Kaise le? ZestMoney Account Kaise Banaye, Tamil, Customer Care Number, Review, etc.”

इसे भी पढ़े 5paisa App Se Paise Kaise Kamaye | 5paisa app से पैसे कैसे कमाएं?

ZestMoney Eligibility Criteria

दोस्तों अब बात करते हैं, जस्ट मनी पर अकाउंट बनाने हेतु और इस पर पर्सनल लोन लेने के लिए आपका एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या होना चाहिए।

  • जेस्ट मनी के लिए आपकी आयु निम्नतम 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए। इसके अलावा आपको आवश्यक दस्तावेजों में पैन कार्ड और आधार कार्ड की भी आवश्यकता पड़ती है।
  • आपको अपने मोबाइल नंबर की भी जरूरत पड़ती है क्योंकि जस्ट मनी में अकाउंट क्रिएट करते समय आपको एक ओटीपी भेजा जाता है। यह ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है।

ZestMoney Personal Loan Interest Rate

जेस्ट मनी अपने ग्राहकों से किसी प्रकार का कोई लोन इंटरेस्ट नहीं लेती है जस्ट मनी पर एक हजार से ज्यादा ई-कॉमर्स वेबसाइट उपलब्ध है। जिनके माध्यम से आप 0% पर लोन लेकर शॉपिंग कर सकते हैं। असल तो जेस्ट मनी पर कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है।

यदि फिर भी आप से कोई चार्ज लिया जाता है, तो पुनर्भुगतान के बाद आपको कैशबैक के रूप में वह ब्याज राशि वापस दे दी जाती है।

Zestmoney Account Kaise Banaye (ZestMoney Kya Hai in Hindi)

जस्ट मनी पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप कोई ZestMoney.In पर जाना होगा  फिर गूगल सर्च बार पर जस्ट मनी सर्च करें। वहां पर आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपको क्रेडिट लिमिट का एक विकल्प दिखाई देगा। आपको यहां से क्रेडिट विकल्प का चुनाव करना होता है।

अब आपसे आपका मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस पूछा जाएगा। जैसे ही आप अपनी यह जानकारी दर्ज करते हो तो इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज करें और आगे बढ़े।

ओटीपी को दर्ज़ करने के बाद आपके नंबर की वेरिफिकेशन हो जाती है। इसके बाद आपको एक नए फॉर्म पर रीडायरेक्ट किया जाता है। जहां पर आपको सभी डिटेल सबमिट करनी होती हैं। ध्यान रहे यह सभी डिटेल आपको को पैन कार्ड के आधार पर डालनी चाहिए।

इसके बाद आपसे बेसिक जानकारी मांगी जाती हैं जैसे कि आप क्या काम करते हैं और प्रतिमाह आप कितने पैसे कमाते हैं? इसके अलावा आप से प्रतिमाह के खर्चे के बारे में भी सवाल पूछे जाते हैं। साथ ही साथ आपसे कुछ अन्य निजी जानकारी भी मांगी जाती है। जैसे कि आपके परिवार में कितने आदमी हैं, और आप किन के साथ रहते हैं? इत्यादि।

यह सब जानकारी दर्ज़ करने के पश्चात यह पहले भी कोई लोन दिया है या नहीं। यदि लिया है तो इसको समय पर चुकाया है या नहीं। कहने का मतलब यह है कि आपका सिबिल स्कोर भी चेक किया जाता है।

इस प्रकार से आप जेस्ट मनी एप पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और 0% ब्याज दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। “ZestMoney Kya Hai in Hindi and ZestMoney Se Loan Kaise le? ZestMoney Account Kaise Banaye, Tamil, Customer Care Number, Review, etc.”

ZestMoney Personal Loan Kaise le?

0% शॉपिंग की सुविधा प्राप्त प्रदान कराने के अलावा जेस्ट मनी पर्सनल लोन अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा भी प्रदान कराता है। ZestMoney इसे आप ऑनलाइन ही पर्सनल लोन ले सकते हैं।

दोस्तों हमने आपको जेस्ट मनी ऐप को डाउनलोड करना तो सिखा ही दिया है। अब आपको अपने जस्ट मनी ऐप में जाना होगा। यहां पर किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट से खरीदारी करने के लिए आपको जेस्ट मनी का उपयोग करना होगा।

जेस्ट मनी से एक बार शॉपिंग करने के बाद आप पर्सनल लोन प्राप्त करने के योग्य हो जाते हैं। इसके बाद आप पात्रता मापदंडों को पूरा करें। यदि भविष्य में आपको लेनी होगी तो आपको किसी भी प्रकार की कागजी प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।

यदि आप जस्ट मनी से पर्सनल लोन लेते हैं, तो ध्यान रहे पर्सनल लोन लेने के लिए आपको वार्षिक 20% से लेकर 36% तक का ब्याज देना पड़ सकता है। ब्याज दरें व्यक्ति के सिविल स्कोर के आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है।

इसे भी पढ़े Bajaj Finance Loan Details | Bajaj Finance Se Loan Kaise Le

ZestMoney Loan की भुगतान प्रक्रिया

दोस्तों जब आप जेस्ट मनी लोन ले लेते हैं, तो आपको लोन की राशि प्रति महीने ईएमआई के रूप में देनी पड़ती है। प्रति महीने आपको किस्तों के रूप में अपनी जेस्ट मनी लोन की राशि का भुगतान करना होता है।

इसके लिए आप अपने अकाउंट में eNACH जैसे विकल्प को यूज कर सकते हैं। जिसके माध्यम से आपकी प्रति महीने की किस्ते अपने आप आपके खाते से कट जाएंगे। जेस्ट मनी से लोन की भुगतान प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन ही होती है। “ZestMoney Kya Hai in Hindi and ZestMoney Se Loan Kaise le? ZestMoney Account Kaise Banaye, Tamil, Customer Care Number, Review, etc.”

ZestMoney Login कैसे करे?

लॉग इन करने के लिए आपको किसी भी मुश्किल प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता। आप आसानी से जस्ट मनी ऐप में लॉग इन कर सकते हो। जेस्ट मनी ऐप में लॉग इन करने के लिए आपको जस्ट मनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते ही आपको लॉगिन के लिए विकल्प दिखाई देगा।

आप इस पर क्लिक करें क्लिक करने के पश्चात आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात आपके पास ओटीपी भेजा जाता है. और ओटीपी को सबमिट करने के बाद आप जस्ट मनी में लॉगिन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप जस्ट मनी में ऐप के माध्यम से भी लॉगिन कर सकते हैं। ऐप में लॉग इन करने के लिए भी आपको समान प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। वहां भी आपको मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है। जिसके बाद आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। “ZestMoney Kya Hai in Hindi and ZestMoney Se Loan Kaise le? ZestMoney Account Kaise Banaye, Tamil, Customer Care Number, Review, etc.”

इसे भी पढ़े CIBIL Score How to Check | सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

ZestMoney Customer Care

किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर आप जस्ट मनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। जेस्ट मनी अपने ग्राहकों को 24 घंटे कस्टमर केयर की सहायता प्रदान कराता है।

इसके अलावा ईमेल सेवा भी जयसमंद के द्वारा अपने ग्राहकों की सेवा में प्रदान की जाती है। यदि आपको जस्ट मनी से किसी प्रकार की सहायता की जरूरत हो तो आप नीचे दिए गए संपर्क सूत्रों पर कांटेक्ट कर सकते हैं।

Zest money contact number 06269000097
Zest money email id help@zestmoney.in
Credit limit missed call number- 09513650707

ZestMoney Review (ZestMoney Kya Hai in Hindi)

यदि हम बात करें जस्ट मनी की तो यह सच है कि इसके माध्यम से आप जीरो प्रतिशत ब्याज पर खरीदारी कर सकते हैं। मगर इसमें आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कई बार देखा जाता है जस्ट मनी में किस भरने के बाद भी इसमें अपडेट नहीं होती। जिसकी वजह से आपका सिबिल स्कोर खराब होता है।

अक्सर देखा जाता है बहुत सारे लोगों की प्रोफाइल ही स्वीकार नहीं की जाती और इसमें दोबारा से अप्लाई करने के लिए भी बहुत दिनों का टाइम लिया जाता है। 90 दिनों के बाद ही इसमें दोबारा अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप इसमें पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको पर्सनल लोन के लिए बहुत भारी भरकम ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ता है। जो कि आपके लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होगा। इसमें क्रेडिट लिमिट भी ज्यादा नहीं दी जाती है। इसे आप निश्चित और सीमित चीजों के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा कुछ फायदे भी हैं, जैसे कि यह पूरी तरह से ऑनलाइन होता है और इसमें किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता। साथ ही साथ आपको इसमें किसी भी प्रक्रिया के लिए किसी नजदीकी बैंक शाखा या अन्य कोई शाखा में चक्कर नहीं काटने पड़ते।

दोस्तों! यदि आप जस्ट मनी से लोन लेना चाहे तो हम आपको सलाह देंगे कि जेस्टमनी से लोन ना ले क्योंकि इसकी ब्याज दरें बहुत ही ज्यादा है। इससे आपको लोन का कोई फायदा नहीं होने वाला। यदि आपकी प्रोफाइल सेलेक्ट हो जाती है तो आप इसे शॉपिंग कर सकते हैं. मगर उसमें भी आपको कई प्रकार के जोखिमों का ध्यान रखना होगा।

इसे भी पढ़े Expert Option Se Paise Kaise Kamaye? Expert Option App क्या है?

Conclusion (ZestMoney Kya Hai in Hindi?)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने चर्चा की। जेस्ट मनी से संबंधित हमने इस आर्टिकल में जेस्ट मनी के मुख्य पहलुओं के बारे में चर्चा की। इस ऐप की मुख्य बात यह होती है कि इसके माध्यम से आप जीरो प्रतिशत ब्याज दरों पर सभी बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से खरीदारी कर सकते हैं। जैसे कि “ZestMoney Kya Hai in Hindi and ZestMoney Se Loan Kaise le? ZestMoney Account Kaise Banaye, Tamil, Customer Care Number, Review, etc.” इत्यादि के बारे में।

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं। किसी भी लोन जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई बात समझ नहीं आई हो तो, आप उसे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं जल्दी ही आपका जवाब दिया जाएगा।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

एटीएम कार्ड से पर्सनल लोन कैसे ले? (ATM Card Se Personal Loan Kaise Le?)

एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले? | ATM Se Personal Loan Kaise Le?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंएटीएम कार्ड से पर्सनल लोन कैसे ले? (ATM Card Se …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!