'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Aadhar Card se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Aadhar Card se Loan Kaise Le?: आधार कार्ड के आने से हमारी कागजो की जरूरत बहुत हद तक कम हुई है। आधार कार्ड आज सभी डॉक्यूमेंट की जगह ले रहा है। आपका कोई भी काम हो तो बिना आधार कार्ड के लगभग अधूरा ही होता है।

आपको किसी भी फॉर्म को भरने या फिर कोई भी सरकारी कार्य करने के लिए आधार कार्ड की जरूरत तो पड़ती ही है। आधार कार्ड सिर्फ़ फॉर्म भरने तक ही सीमित नहीं रह गया है। अब आधार कार्ड के माध्यम से बहुत सारे अन्य कार्य भी होने लगे हैं।

आधार कार्ड के माध्यम से लोन भी लिया जा सकता है। यह जानकारी शायद ही किसी को पता हो, मगर यह सच है। यह देखने और सुनने में बिल्कुल असंभव प्रतीत होता है. मगर यह सच है कि आधार कार्ड का उपयोग कर कर आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

लोन लेने की जरूरत हमको कभी भी पड़ सकती है। क्योंकि जीवन में आर्थिक उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, ऐसे में हम आपको आज एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं. जिसके माध्यम से आप आर्थिक तंगी के समय में लोन प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Aadhar Card se Loan Kaise Le?। इस आर्टिकल में हमें यह भी जानेंगे कि आधार कार्ड के माध्यम से कितने रुपए तक की लोन ली जा सकती है।

Aadhar Card se Loan Kaise Le?: आधार कार्ड के आने से हमारी कागजो की जरूरत बहुत हद तक कम हुई है। आधार कार्ड आज सभी डॉक्यूमेंट की जगह ले रहा है।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऐप

जैसे कि आज का युग डिजिटलाइजेशन का युग है। इस दौर में आप किसी भी काम को ऑनलाइन ही अपने फोन के माध्यम से कर सकते हैं। आज लोन लेना पहले की तरह मुश्किल काम नहीं है। अब आप लोन को अपने घर से बैठे-बैठे अपने फोन के माध्यम से 5 मिनट में भी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन लोन देने वाले प्लेटफार्म के बारे में खोज रहे हैं, तो आपको Ocash Loan App को अपने फोन में डाउनलोड करना चाहिए। यह अपने ग्राहकों को ₹1000 से लेकर ₹10000 तक का लोन आधार कार्ड के आधार पर ही प्रदान कराता है।

यह ऐप आपको ₹10000 तक के लोन आधार कार्ड के आधार पर ही प्रदान कराती है। ₹10000 की लोन को आप 2 महीने की समय अवधि में वापस कर सकते हैं। ध्यान रहे आपको इसके लिए प्रति महीने 3% ब्याज दरों का भी भुगतान करना होता है।

ओकेश लोन एप एनबीएफसी कंपनी का ऐप है। जो भारत में लीगली तौर पर काम कर रही है। इस ऐप के माध्यम से प्रतिदिन हजारों लोग अपने आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए लोन लेते हैं।

यह अब अपने ग्राहकों को ऑनलाइन लोन की सुविधा प्रदान कराता है। इसमें आपको कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने होते हैं। अच्छी बात यह है कि कागजी प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही होती है। आपको किसी भी इसकी शाखा के चक्कर नहीं काटने पड़ते। आपको आधार कार्ड के अलावा कुछ अन्य दस्तावेज भी अपलोड करने होते हैं। “Aadhar Card se Loan Kaise Le?”

इसे भी पढ़े Paisa Kamane Wala Game 2022 (पैसा कमाने वाला गेम)

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए पात्रता

घर कार्ड से लोन लेने के लिए आपको एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होता है। तभी जाकर आप यह लोन प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं, आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवश्यक पात्रता मापदंडों के बारे में।

  • आधार कार्ड से लोल सिर्फ भारतवासी ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 100 तक के बीच में होनी चाहिए।
  • आपको अपनी वार्षिक आय के बारे में भी जानकारी देनी होगी। यदि आप रोजगार हैं, तभी जाकर आपको यह लोन प्राप्त हो सकती है।
  • आपको अपनी बैंक स्टेटमेंट भी अपलोड करनी होगी।
  • इसके अलावा आपको अपना मोबाइल नंबर के साथ-साथ इंटरनेट कनेक्टेड मोबाइल फोन भी होना चाहिए।

आधार कार्ड लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज

दोस्तों किसी भी लोन प्रक्रिया में दस्तावेज प्रक्रिया सबसे अहम होती है। दस्तावेजों की कमी आपके लोन को अस्वीकार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको कुछ अन्य दस्तावेजों की जरूरत होती है। इनके बारे में आपको जानकारी प्राप्त कर लेना बहुत ही जरूरी है। आइए जानते हैं, आधार कार्ड से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या-क्या होने चाहिए।

  • आधार कार्ड से लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो आपको प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। आईडी प्रमाण पत्र के लिए आप किसी भी सरकारी दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि का सहारा ले सकते हैं।
  • आपको आधार कार्ड की भी जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड को भी प्रमाण पत्र के तौर पर ही लिया जाता है।
  • इसके आलावा आपको अपने वर्तमान निवास स्थान का प्रमाण पत्र भी अपलोड करना होता है।
  • आपको अपनी सैलरी स्लिप की भी आवश्यकता होती है।
  • यदि आप खुद का बिजनेस करते हैं. तो इसके लिए खुद का रोजगार का प्रमाण पत्र भी आपको चाहिए होता है।

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Ocash App द्वारा Aadhar Card se Loan Kaise Le?

अभी हमने आपको बताया कि Ocash App एक ऐसा ऐप है. जिसके माध्यम से आधार कार्ड के आधार पर ही लोन लिया जा सकता है। कम कागजी प्रक्रिया होने के कारण इस ऐप को बहुत लोगों के द्वारा पसंद किया जा रहा है. और आपको इंस्टेंट और ऑनलाइन लोन दिलाने की सुविधा से यह लोन एप दिन प्रतिदिन तरक्की कर रहा है।

बहुत से लोगों को ओपन लोन एप में आवेदन करने के लिए मैं कई प्रकार की समस्याएं आती है। आइए जानते हैं, Ocash App के लिए आवेदन प्रक्रिया कैसे होती है।

  • सबसे पहले तो आपको यह लोन लेने के लिए इस ऐप को अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • अब इसमें अपना अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। जिस पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को दर्ज करने के पश्चात आप का रजिस्ट्रेशन इस ऐप में हो जाएगा।
  • अब इस एप केम होम पेज पर आपको कई प्रकार के विकल्प दिखाई देने जिनमें से आपको पर्सनल लोन के लिए चुनाव करना है।
  • इस पर्सनल लोन के लिए चुनाव करने में आपको लोन राशि का चुनाव करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी पर्सनल जानकारी देनी होगी। जिसमें आपसे बेसिक जानकारी मांगी जाएगी।
  • इसके बाद आपसे केवाईसी संबंधित दस्तावेजों को अपलोड कराने के लिए कहा जाएगा।
  • केवाईसी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपकी लोन एप्लीकेशन रिव्यु में चली जाती है। यहां पर आपकी लोन एप्लीकेशन के सभी पहलुओं पर चर्चा होती है। यदि आपकी लोन एप्लीकेशन स्वीकार होती है, तो लोन राशि आपके बैंक अकाउंट में डाल दी जाती है। अन्यथा आप को कुछ दिनों बाद दोबारा से इस ऐप में लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए।

इस प्रकार से आप Ocash App में लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Moneyview ऐप द्वारा Aadhar Card se Loan Kaise Le?

दोस्तों मनीव्यू एक लोन एप्लीकेशन ऐप है। जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन लोन ले सकते हैं। मनीव्यू अपने ग्राहकों को न्यूनतम ₹10000 से लेकर अधिकतम ₹500000 तक की लोन प्रदान कराता है।

मनीव्यू आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड के माध्यम से ही ₹500000 तक का लोन देता है। इस ऐप से लोन लेने के यह भी एक फायदा है कि यह अन्य बैंकों और एनबीएफसी कंपनी के मुकाबले में कम फीसद ब्याज पर लोन देता है।

इस ऐप से लोन लेने के लिए आपको किसी प्रकार के कॉलेटरल की भी आवश्यकता नहीं होती आप बिना किसी सिक्योरिटी के इस एप से लोन ले सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

  • सबसे पहले आपको मनी व्यू एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • डाउनलोड करने के पश्चात आपको इस ऐप में रजिस्टर करना होगा। अब आपको यहां पर कई प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे।
  • दिखने वाले विकल्पों में से आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना है।
  • यहां पर आपको अपनी कुछ बेसिक जानकारियां दर्ज करनी होगी इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • यह सब पर के लिए पूरी करने के पश्चात आपको लोन राशि का चुनाव करना होता है। इसके बाद आपको अपनी लोन एप्लीकेशन सबमिट करनी है। लोन एप्लीकेशन को सबमिट करने के पश्चात आपकी लोन एप्लीकेशन में चली जाती है।
  • अब यहां पर एक कमेटी आपकी लोन एप्लीकेशन की जांच करती है। यदि आपके लोन एप्लीकेशन में दे गए दस्तावेज और जानकारियां लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करती है. तो आपका लोन स्वीकार कर लिया जाता है।
  • लोन स्वीकार होने के पश्चात आपकी लोन राशि आपके बैंक खाते में डाल दी जाती है। “Aadhar Card se Loan Kaise Le?”

इसे भी पढ़े Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि आधार कार्ड से लोन किस प्रकार लिया जाता है। दोस्तों अक्सर हम देखते हैं. जब भी कोई लोन की बात होती है तो हमको बैंकों के बहुत चक्कर काटने पड़ते हैं। बैंकों के चक्कर काटने से हम कई बार कतराते हैं।

आमतौर पर बैंकों की कागजी प्रक्रिया बहुत ही मुश्किल होती है। जिसे आम लोगों के लिए पूरा कर पाना टेढ़ी खीर होता है। इसलिए ही अब जमाने के डिजिटलाइजेशन होने के कारण इस कागजी प्रक्रिया में भी कमी आई है। अब बैंकों ने अपने आप को डिजिटल करना शुरू किया है।

जिसकी वजह से कागजी प्रक्रिया को बहुत हद तक कम किया गया है। लोन लेने की कागजी प्रक्रिया अब इस हद तक कम हो गई है कि अब आपको सिर्फ आधार कार्ड के माध्यम से ही लोन प्राप्त हो सकता है।

आज के इस आर्टिकल में हमने “Aadhar Card se Loan Kaise Le?” विषय में चर्चा की और जाना कि किस प्रकार से आधार कार्ड से लोन प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। जहां पर आप को विभिन्न प्रकार के लोन सेवाएं और लोन जानकारीयां प्राप्त होंगी।

यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई बात समझ नहीं आई हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। जल्दी ही आपका जवाब दिया जाएगा।

FAQ’s for Aadhar Card se Loan Kaise Le?

आधार कार्ड से लोन कैसे ले?

वित्तीय बाजार में बहुत सारे ऐप ऐसे हैं जिनके माध्यम से आधार कार्ड के आधार पर ही लोन ली जा सकती है। पिछले कुछ वर्षों में हमने देखा कि लोन पर कितने केले डॉक्यूमेंटेशन पर कृपया को बहुत ही छोटा कर दिया है। यह प्रोसेस यहां तक छोटा हो गया कि अब सिर्फ आधार कार्ड के बेस पर ही आपको लोन मिल सकता है। बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन एप है जो आपको आधार कार्ड के माध्यम से लोन दिलाने में सहायक होते हैं। बजाज फाइनेंस कंपनी जैसी बड़ी कंपनियां भी अपने ग्राहकों को आधार कार्ड पर पर्सनल लोन देने की सुविधा लेकर आई है। आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन या फिर बैंक से भी आधार कार्ड के माध्यम से लोन प्राप्त करते हैं।

आधार कार्ड से कितना लोन मिल सकता है?

दोस्तों आधार कार्ड से आप ₹1000 से लेकर अधिकतम 2500000 रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे यह नॉन राशि के लिए आपको विभिन्न प्रकार की नियम और शर्तों को पूरा करना पड़ता है। कंपनी दर कंपनी यह नियम और शर्तें बदल सकती हैं। साथ ही साथ यदि आप ऑनलाइन लोन लेते हैं तो आपको इतनी अधिक राशि का लोन मिलने में कठिनाई हो सकती हैं। बजाज फाइनेंस जैसे बड़े प्लेटफार्म से यदि आप लोन प्राप्त करते हैं तो आपको ₹100000 तक की लोन आधार कार्ड के आधार पर ही प्राप्त हो सकती है। यदि आप एनबीएफसी कंपनी से लोन लेते हैं तो आपको अधिक ब्याज दरों का भी भुगतान करना पड़ सकता है। Aadhar Card se Loan Kaise Le?

आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

Aadhar Card (आधार कार्ड) से लोन लेने के लिए आपको कई प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है मुख्य रूप से आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • निवास स्थान प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

आधार कार्ड से 10 000 का लोन कैसे मिलेगा?

mpokket App
Ocash App
Navi
Lazypay
Stashfin
Cashbean
Moneytap
Paysense
Moneyview
Truebalance
Kreditzy
CASHe

दोस्तों यह सभी ऐप आपको हजार रुपए से लेकर अधिकतम 2500000 रुपए तक की लोन आधार कार्ड पर ही प्रदान कराते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी लोन राशि का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिनके माध्यम से आप आधार कार्ड से ही ₹10000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

PF Kaise Nikale Mobile Se (ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले), How to Withdraw PF Online With UAN (मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले)

PF Kaise Nikale Mobile Se | मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंPF Kaise Nikale Mobile Se (ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले), How …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!