'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Referral Code Meaning in Hindi | Referral Code Kya Hota Hai

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Referral Code Meaning in Hindi? Referral Code Kya Hota Hai, Kaise Banaye, Optional, SBI Referral Code Kya Hota Hai: जब भी हम अपना फोन चलाते हैं तो हमारे सामने विभिन्न प्रकार की ऐड्स दिखने लगते हैं। साथ ही साथ बहुत सारी लिंक हमारे फोन में दिखाई देने लगती हैं। जिनमें हमको आकर्षक ऑफर दिए जाते हैं।

जैसे कि लिंक खोलकर पैसा कमाए या फिर किसी अन्य प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कहा जाता है। हम अक्सर सोचते हैं कि यह लिंक बार-बार क्यों आ जाती हैं और इसका क्या फायदा होता है। दरअसल ये एक प्रकार के रेफरल लिंक होते हैं।

क्या आप जानते हैं कि रेफरल कोड क्या होते हैं? Referral code क्या है? Referral code के क्या फायदे हैं? रेफरल कोड का मतलब क्या है? आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं।

आज का आर्टिकल कोड पर ही केंद्रित होगा। Referral code से पैसे भी कमाए जाते हैं। जब हम किसी रेफरल कोड की लिंक पर क्लिक करते हैं तो हमको एक नई वेबसाइट या फिर किसी कंपनी की प्रमुख वेबसाइट पर ले जाया जाता है।

इस वेबसाइट पर सर जब हम कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो इसमें कंपनी और रेफरल कोड शेयर करने वाले दोनों का फायदा होता है। कंपनी का प्रोडक्ट बिक जाता है। वही रेफरल कोड शेयर करने वाले को इसका पैसा मिल जाता है।

आइए जानते हैं रेफरल कोड के बारे में विस्तार पूर्वक इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आपको रेफरल कोड से संबंधित छोटी से लेकर बड़ी जानकारी मिल जाएगी।

Referral Code Meaning in Hindi? Referral Code Kya Hota Hai, Kaise Banaye, Optional, SBI Referral Code Kya Hota Hai

Referral Code क्या है? (Meaning of Referral Code in Hindi)

आसान भाषा में कहे तो ट्रफल कोड रेफरल कोड एक प्रकार की ट्रैकिंग लिंक होती है। जब हम को कोई रेफरल कोड भेजता है तो यह रेफरल कोड किसी कंपनी की मुख्य वेबसाइट पर खुलता है।

यदि हम इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं या फिर कंपनी का कोई प्रोडक्ट इस रेफरल कोड के माध्यम से खरीदते हैं, तो रेफरल कोड को शेयर करने वाले व्यक्ति को कमीशन के तौर पर पैसा दिया जाता है। वहीं दूसरी ओर कंपनी का प्रोडक्ट बिक जाता है। अर्थात यह दोनों लोगों का फायदा ही होता है। साथ ही साथ उस व्यक्ति का भी फायदा हो जाता है, जो इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाह रहा हो या फिर कोई नया प्रोडक्ट खरीदना चाह रहा हो।

कंपनी जब कोई बाजार में अपना प्रोडक्ट लॉन्च करती है तो इसका एक रेफरल कोड बनाती है। ताकि इस प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जाए। इसलिए ही रैफरल कोड को शेयर करने वालों को कमीशन दिया जाता है। ताकि कंपनी का प्रचार प्रसार दूर तक हो सके। ऑनलाइन मार्केटिंग में वैसे कोड का बहुत अधिक महत्व होता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग दोनों पार्टियों को बहुत ज्यादा फायदा होता है। इसी वजह से रेफरल कोड का महत्व पिछले कुछ समय में बढ़ा है। “Referral Code Meaning in Hindi? Referral Code Kya Hota Hai, Kaise Banaye, Optional, SBI Referral Code Kya Hota Hai”

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Referral Code के क्या फायदे हैं? (Benefits of Referral Code in Hindi)

आइए अब हम जानते हैं, रेफरल कोड के क्या-क्या फायदे होते हैं। रेफरल कोड करने में निम्नलिखित फायदे होते हैं।

रेफरल कोड आपकी कंपनी या आपके प्रोडक्ट को कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में मददगार साबित होता है। प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार के लिए रेफरल कोड का इस्तेमाल करना एक अच्छी सोच है।

रेफरल कोड से company or product की स्थिति को ट्रैक करना आसान हो जाता है। जिससे कंपनी को यह अंदाजा लग जाता है कि किस प्रकार के ग्राहक उनके प्रोडक्ट को खरीदने में इच्छुक होते हैं, और उनका प्रोडक्ट दुनिया के किस क्षेत्र में ज्यादा खरीदा जा रहा है।

रेफर कोड के माध्यम से किसी चीज की खरीदारी करने पर या कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर सभी का फायदा होता है। कंपनी का प्रोडक्ट बेचा जाता है। जिसके बदले में रेफरल कोड शेयर करने वाले को कमीशन दिया जाता है। वहीं दूसरी ओर जो व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदना चाह रहा था उसको यह प्रोडक्ट घर बैठे ही प्राप्त हो जाता है। इसलिए रेफरल कोड के माध्यम से सभी संबंधित लोगों का फायदा होता है।

सामान्यत: देखा जाता है की जिस प्रोडक्ट पर रेफरल कोड का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें लोग अन्य प्रोडक्ट से ज्यादा रुचि दिखाते हैं।

रेफरल कोड के माध्यम से बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट बेचती हैं। Online transaction करने वाली कंपनियां गूगल पे, फोनपे,पेटीएम जैसी कंपनियां भी रेफरल कोड के माध्यम से विभिन्न प्रोडक्टस बेचती है।

Referral Code से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money with Referral Code?)

Affiliate marketing में बहुत लोगों ने अपना कैरियर बनाया है। एफिलिएट मार्केटिंग पैसा कमाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका। आपने कई बार देखा होगा की कुछ रेफरल कोड पर लिखा होता है. “लिंक पर क्लिक करें और पैसा कमाए”. आप भी सोचते होंगे कि लिंक पर क्लिक करने से किस प्रकार से पैसा कमाया जा सकता है।

दरअसल रेफरल कोड के माध्यम से आपको पैसा कमाने का मौका दिया जाता है। आप जानते हैं कि रैफरल कोड के माध्यम से पैसा किस तरह का जाता है। आइए जानते Referral code से पैसे कैसे कमाए?

रेफरल कोड के माध्यम से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आप को उस एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद आपको एक रेफरल कोड दिया जाएगा। अब आप को इस रैफरल कोड के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस ऐप को डाउनलोड कराना होता है।

आप रेफरल कोड को शेयर करने के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपका मकसद होना चाहिए अब ज्यादा से ज्यादा लोगों को रेफरल कोड से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कराएं।

जब कोई नया यूजर रेफरल कोड के माध्यम से इसे को डाउनलोड करता है तो प्रत्येक डाउनलोड पर आपको कमीशन दिया जाता है। इस प्रकार से आप रेफरल कोड के माध्यम से आसानी से घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं उठानी पड़ती है आप आसानी से इस तरीके से पैसा कमा सकते हैं। “Referral Code Meaning in Hindi? Referral Code Kya Hota Hai, Kaise Banaye, Optional, SBI Referral Code Kya Hota Hai”

इसे भी पढ़े Cryptocurrency Kya Hai (क्रिप्टोकरेंसी क्या है)? Invest कैसे करें?

Referral Code से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

अब आपके मन में यह सवाल उठा होगा कि रेफरल कोड माध्यम से आप कितना पैसा कमा सकते हैं। तो दोस्तों रेफरल कोड के माध्यम से पैसा कमाना आपके कनेक्शंस के ऊपर निर्भर करता है। यदि आपकी बहुत अधिक लोगों से जान पहचान है, तो आपके लिए इसमें पैसे कमाना आसान होगा।

प्रत्येक ऐप रेफरल कोड के माध्यम से कमीशन के तौर पर अलग-अलग राशि प्रदान कराता है। तो ऐसे में सबसे पहले तो यह देखा जाता है कि आप कौन सा ऐप लोगों से डाउनलोड करा रहे हैं। उसी के आधार पर आपकी कमाई भी होती है।

यदि आपके व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप या फिर फेसबुक ग्रुप पर बहुत ज्यादा लोग हैं, और आप बहुत ज्यादा लोगों से कनेक्टेड है. तो आपके लिए बहुत ज्यादा एप्लीकेशन डाउनलोड कराना कोई मुश्किल काम नहीं होगा। जितने आपके फॉलोवर्स होंगे उतने ही आपको पैसे मिलते हैं।

अर्थात रेफरल कोड के माध्यम से पैसा कमाना पहले से ही निर्धारित नहीं होता है। इसके लिए आपको निरंतर मेहनत करनी होती है और लोगों से एप्लीकेशन डाउनलोड कराना होता है। तभी जाकर आप पैसा कमा सकते हैं। “referral code optional & referral code kaise banaye”

Referral Code का उपयोग कैसे किया जाता है?

Referral code का उपयोग करना बहुत ही आसान होता है। Referral code का उपयोग में आपको एक उदाहरण से देता हूं मान लीजिए मैं एक स्वास्थ्य से संबंधित वेबसाइट चलाता हूं। मेरी वेबसाइट पर बहुत सारे लोग मोटापा कम करने के आर्टिकल्स को पढ़ने आते हैं।

प्रतिदिन लगभग 1000 विवश मेरी वेबसाइट को देखते हैं। यदि मैं इस वेबसाइट के पेज पर वजन कम करने वाले प्रोडक्ट को ऐड कर दो और यह प्रोडक्ट किसी ने कंपनी का हो तो वह कंपनी प्रत्येक डाउनलोड पर मुझे कमीशन देगी। क्योंकि उनका प्रोडक्ट मेरी वजह से ही बेचा जा रहा है।

यदि आप मेरे द्वारा दिए गए रेफरल कोड का उपयोग करते हैं, तो आपको बदले में कुछ छूट भी दी जाती है। इस प्रकार से रेफरल कोड का उपयोग किया जाता है।

Referral Code Kaise Banaye (Referral Code कैसे बनाएं)?

दोस्तों रेफरल कोड बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। सबसे पहले तो रेफरल कोड बनाने के लिए आपको यह निश्चित करना चाहिए कि आप किस कंपनी और प्रोडक्ट का रेफरल कोड शेयर कर कर पैसा कमाना चाहते हैं।

उदाहरण के तौर पर आप अमेजॉन कंपनी का रेफरल कोड शेयर कर कर पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अमेजॉन शॉपिंग ऐप को डाउनलोड करना होगा। यहां पर आपको होम पेज पर “रेफर एंड अर्न” का विकल्प दिखाई देगा। जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपको एक रेफरल कोड दिया जाएगा।

अब आप इस कोड का इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं। सभी एप्लीकेशंस में इसी तरह से रेफरल कोड बनता है। हालांकि कुछ एप्लीकेशंस में रेफरल कोड को इनविटेशन कोड भी कहा जाता है।

इन ऐप्स में लिखा होता है कि “इनवाइट फ्रेंड”. जब आप अपने दोस्त को इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने को कहते हैं तो उसके पास रैफरल जाती है या फिर उसको रैफरल कोड दिया जाता है। जिसके माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं। “Referral Code Meaning in Hindi? Referral Code Kya Hota Hai, Kaise Banaye, Optional, SBI Referral Code Kya Hota Hai”

इसे भी पढ़े एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले? | ATM Se Personal Loan Kaise Le?

रेफरल कोड से Paytm ऐप से पैसे कमाएं।

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए आप पेटीएम का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। क्या आपको पता है कि पेटीएम से आप पैसा भी कमा सकते हैं। दरअसल पेटीएम भी अपना रेफरल प्रोग्राम चलाता है।

पेटीएम के रेफरल प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना पेटीएम अकाउंट बनाना होगा। पेटीएम अकाउंट बनाने के पश्चात आप जब होम पेज को नीचे स्क्रॉल करेंगे तो, आपको एक विकल्प दिखाई देगा।

यदि आप यहां से रेफरल कोड को शेयर करते हैं तो और शेयर करने के पश्चात आपका दोस्त यह ऐप को डाउनलोड करता है, तो आपको ₹100 कमीशन के तौर पर दे दे जाते हैं। जितने ज्यादा अपने रेफरल कोड से आप पेटीएम एप्लीकेशन डाउनलोड करवा पाओगे उतना ही आपको फायदा मिलेगा। “referral code optional”

SBI Referral Code क्या है?

SBI Yono स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा ऊपर क्या जाने वाला एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफार्म है। एसबीआई योनो अपने ग्राहकों को रेफरल प्रोग्राम की सुविधा भी प्रदान करता है।

यदि आपका कोई दोस्त एसबीआई योनो अकाउंट पर जाकर अपना रेफरल कोड बना लेता है, और वह इसके माध्यम से लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहता है. तो एसबीआई योनो की तरफ से प्रत्येक ऐप पर उसे 150₹ रुपए का कमीशन दिया जाता है।

एसबीआई योनो ऐप को डाउनलोड करने के लिए दिए जाने वाला रेफरल कोड ही एसबीआई रेफरल कोड कहलाता है। “referral code optional”

इसे भी पढ़े Pan Card Se Loan Kaise Le | पैन कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

Conclusion (Referral Code Meaning in Hindi)

रेफरल कोड का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। एफिलिएट मार्केटिंग अपने चरम पर है, और एफिलिएट मार्केटिंग निकट भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ेगी।

रेफरल कोड के माध्यम से बहुत सारे लोग पैसा कमा कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं। वही कंपनी और एप्लीकेशन रैफरल कोड के माध्यम से आसानी से अपना प्रचार प्रसार दूर-दूर तक कर रही है। रेफरल कोड आज के इस प्रतिद्वंदिता के दौर में जरूरत है। जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने क्षेत्र में कामयाब हो सकते हैं।

आज किस आर्टिकल में हमने रेफरल कोड से संबंधित बहुत सारी जानकारियां प्राप्त की। आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। मुख्य रूप से अन्य आज के आर्टिकल में चर्चा की “Referral Code Meaning in Hindi? Referral Code Kya Hota Hai, Kaise Banaye, Optional, SBI Referral Code Kya Hota Hai” इत्यादि के बारे में।

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते हैं। जहां पर आपको पैसा कमाने की बहुत सारी ट्रिक्स के बारे में बताया गया है। अब घर बैठे ही प्रतिदिन ₹1000 से लेकर 1500 तक कमा सकते हैं। बशर्ते कि आपको सही जानकारी मालूम होनी चाहिए।

यदि आप पैसा कमाने की कोई ट्रिक ढूंढ रहे हैं, तो आप हमारे वेबसाइट पर जाकर विभिन्न पैसे कमाने वाले विकल्पों के बारे में जान सकते हैं।

FAQs Related to Referral Code

Referral Code Meaning in Hindi

शब्द ऐसे होते हैं जो हिंदी और इंग्लिश में समान रूप से ही भाषा में प्रयोग किए जाते हैं। रेफरल कोड को हिंदी में भी रेफरल कोड ही कहा जाता है। यदि रेफरल कोड की हिंदी की जाए तो इसको संप्रेषण संहिता कहा जाएगा।

रेफरल कोड का मतलब क्या है?

जब आप किसी एप्लीकेशन या प्रोडक्ट को खरीदने के लिए अपने किसी दोस्त को आमंत्रित करते हैं, तो इसके लिए आप उसे एक लिंक भेजते हैं। जब वह उस लिंक के माध्यम से किसी प्रोडक्ट का को खरीदना है तो उसमें वह एक कोड डालता है। इस कोड को ही रेफरल कोड कहा जाता है। इससे आपको कमीशन मिलता है और प्रोडक्ट खरीदने वाले को छूट भी मिल जाती है।

एसबीआई रेफरल कोड क्या होता है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ऑफिशल एप योनो ऐप है। जब आप अपने किसी दोस्त को यह एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहते हैं, तो इसमें आपको एक कोड दिया जाता है। यदि आपका दोस्त इस कोड के माध्यम से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है, तो आपको कमीशन के तौर पर ₹150 प्राप्त होते हैं।

रेफरल कोड कितने अंक का होता है?

दोस्तों रेफरल कोड के लिए एक निर्धारित अंको की तय सीमा नहीं है। रेफरल कोड न्यूनतम 4 अंक से लेकर 16 अंकों का हो सकता है। रेफरल कोड की लंबाई और अंकों की संख्या कंपनी द्वारा तय की जाती है।

Referral Code कैसे बनायें?

जैसलकोट बनाने के लिए सबसे पहले आपको उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। जिस एप्लीकेशन का ऑपरेशन कोड बनाना चाहते हैं, जब आप एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेंगे तो इसके होम पेज पर आपको एक बोतल दिखाई देगा। जिस पर लिखा होगा “शेयर एंड अर्न” जब आप “शेयर एंड अर्न” वाले के लिए विकल्प पर क्लिक करोगे तो आपको एक कोड उपलब्ध कराया जाएगा। यही कोड आपका रेफरल कोड होगा। यदि भविष्य में कोई इस रेफरल कोड के इस्तेमाल से एप्लीकेशन डाउनलोड करता है, तो इसके लिए आपको कमीशन प्राप्त होता रहेगा। इसमें रेफरल कोड को इनविटेशन कोड भी कहा जाता है।

रेफरल को हिंदी में क्या कहते हैं?

रेफरल को हिंदी में संप्रेषण कहा जाता है। और कोड को हिंदी भाषा में संहिता बोला जाता है। हिंदी भाषा संप्रेषण सहिंता बोला जाता है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

OctaFX Se Paise Kaise Kamaye (OctaFX से पैसे कैसे कमाए)? Is OctaFX Legal in India? OctaFX क्या है and OctaFX Me Trading Kaise Kare?

OctaFX Se Paise Kaise Kamaye (OctaFX से पैसे कैसे कमाए)?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंOctaFX Se Paise Kaise Kamaye (OctaFX से पैसे कैसे कमाए)? …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!