'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike | गांव में पैसे कमाने के तरीके

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?

दोस्तों, बढ़ती जनसंख्या के कारण और रोजगार के स्त्रोत सीमित होने के कारण भारत में बेरोजगारी दर का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में सरकारी क्षेत्रों में मिलने वाली नौकरियों के लिए भी अत्याधिक प्रतिस्पर्धा हो गई है।

ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिलने के कारण शहर के बड़े स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से कंपटीशन में पीछे रह जाते हैं। वैसे तो ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों ने भी अपने अपने गांव का नाम रोशन किया है, मगर अधिकतर छात्र बेरोजगारी का ही सामना करते हैं।

दोस्तों यदि हमारी शिक्षण संस्थान हमको नौकरी के बजाए व्यवसाय स्थापित करने के लिए उत्साहित करें तो यह स्थिति बदल सकती है। नए उद्योगों के स्थापित होने से ना सिर्फ बेरोजगारी घटेगी बल्कि समाज के एक बहुत बड़े तबके को रोजगार के नए विकल्प भी उपलब्ध होंगे। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि किस प्रकार से गांव में पैसे कमाए जा सकते हैं।

गांव में पैसा कमाने के लिए कौन-कौन से उद्योग स्थापित करने चाहिए और कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कितने धन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा हम बहुत सारे व्यवसाय की जानकारी भी आप को विस्तार पूर्वक देंगे जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं, गांव में पैसे कमाने के तरीके।

गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?

अनपढ़ ग्रामीण गांव में रहते हुए पैसा कैसे कमाएं। (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)

विषय-सूची

पहले हम जानेंगे कि किस प्रकार गांव में रहने वाले कम पढ़े लिखे लोग गांव में रहते हुए भी पैसा कमा सकते हैं। उसके बाद हम गांव के पढ़े-लिखे नौजवानों के बारे में चर्चा करेंगे और गांव के पढ़े-लिखे नौजवानों को भी पैसा कमाने का साधन बताएंगे। तो आइए जानते हैं: गांव में पैसे कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike.

मेडिकल खोलकर पैसा कमाएं

दोस्तों अब गांव की लाइफस्टाइल पहले जैसी नहीं रही है। हरित क्रांति के पश्चात हाइब्रिड किस्म के उत्पादों का सेवन करने से गांव की लोग ही अस्वस्थ रहने लगे हैं। गांव के लोगों को अब पहले की तरह मेहनत नहीं करनी पड़ती है। वह भी टेक्नोलॉजी की मदद से अपने कामों को आसान करने लगे हैं।

सब्जी और खाने में केमिकल्स की मात्रा बढ़ने की वजह से गांव में बीमारियों में भी वृद्धि हुई है। ऐसे में गांव के लोगों को चिकित्सक के पास जाना होता है। और गोली दवाई लेने के लिए अपने नजदीकी शहर के लिए जाना पड़ता है।

यदि आप पढ़े लिखे हैं और फार्मेसी का डिप्लोमा कर रखा है. तो आप अपने गांव में ही मेडिकल खोल कर पैसा कमा सकते हैं। अक्सर कर गांव के लोगों के पास शहर जाने के लिए साधन प्राप्त नहीं होते। वह सरकारी परिवहन का इस्तेमाल कर कर शहर जाते हैं। जिससे उनका सारा दिन खराब हो जाता है।

गांव में रहने वाले बुजुर्ग शहर जाने से भी कतराते हैं। इसलिए मेडिकल पर गांव के लोगों का निर्भर होना जाहिर सी बात है। यदि आपके पास डिप्लोमा नहीं है तो आप किसी डिप्लोमा वाले छात्र से संबंध बना सकते हैं। और उनके साथ साझेदारी कर कर यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

केसे शुरू करें मेडिकल का व्यवसाय:

अक्सर देखा जाता है कि कुछ छात्र अपने डिप्लोमा को किराए पर अन्य लोगों को दे देते हैं। गांव में डिप्लोमा की कीमत ₹5000 से लेकर ₹10000 तक मिल जाती है। आपको डिप्लोमा वाले छात्र को प्रतिमाह 5 से ₹10000 देने पड़ते हैं। और इसकी मदद से आप घर बैठे ही पैसा कमा सकते हैं।

शुरू शुरू में आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। कुछ दिन के पश्चात आपका मेडिकल आस-पास के गांव में भी लोकप्रिय हो जाएगा। और आसपास के गांव वाले भी शहर से बचने के लिए आपके मेडिकल पर ही गोली दवा खरीदने हेतु आएंगे।

यदि आप घर बैठे ग्रामीण क्षेत्र में बिजनेस करना चाहते हैं, तो मेडिकल खोलना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। “गांव में पैसा कैसे कमाए”

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

बकरी पालन से गांव में पैसे कमाए

यदि आप ग्रामीण निवासी हैं और अनपढ़ भी हैं। ऐसे में आप कोई आधुनिक युग का काम तो एफिशिएंसी के साथ नहीं कर पाएंगे। इस स्तिथि में आपको ऐसे व्यवसाय की तलाश करनी चाहिए जिसमें आप निपुण हो और आपके लिए यह व्यवसाय करना आसान हो। गांव में शहद और सरकारी जमीन यूं ही पड़ी रहती है इस पर लोग अपने मवेशियों को चारा चढ़ाने के लिए ले जाते हैं।

गांव में चारा संबंधी कोई समस्या भी नहीं होती तो ऐसे में यदि आप बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपके लिए यह पैसे कमाने का जरिया बन सकता है। एक बकरी की कीमत सामान्यत ₹5000 से 7000 होती है। बकरी 1 साल में दो बार बच्चों को जन्म देती है। एक बकरी सामान्य तौर पर 2 बच्चों को जन्म तो देती ही है। आपका बिजनेस कुछ ही दिनों में बहुत अधिक बढ़ जाता है और आप अपनी बकरियों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा बकरियों का दूध भी बिक्री योग्य होता है। आप अपने खर्चे के लिए बकरी का दूध बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बड़े खर्चों के लिए बकरी पालन से गुजारा कर सकते हैं।

आपने देखा होगा कि राजस्थान के कुछ समुदायों का बकरी पालन का परंपरागत काम है। यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है। जिसमें आप अपने गांव में रहकर ही अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं।

बकरी के लिए अधिक चारा की भी आवश्यकता नहीं होती और बकरी को परिस्थितियों के हिसाब से अडेप्ट होने में भी ज्यादा दिक्कत नहीं आती है। ऐसे में यदि आप गांव में रहते हैं और अनपढ़ है तो बकरी पालन का व्यवसाय आपके लिए रोजगार के विकल्प प्रदान कर सकता है।

दूध बेचकर पैसा कमाएं (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)

दोस्तों यदि आपके पास पहले से ही थोड़ा बहुत पैसा है तो आप गांव में डेयरी फार्म खोल कर पैसा कमा सकते हैं। गांव के लोग अपनी भैंस और गाय का दूध कम कीमतों पर ही दूधिया को दे देते हैं। मगर इसके लिए आपको पहले कुछ एडवांस पैसे देने पड़ते हैं। तभी जाकर आपको वह कम पैसे में दूध देने के लिए राजी होते हैं।

गांव में ब्याज लेने को परंपरा के अनुसार नहीं समझा जाता और ब्याज में प्रति महीने पैसे बढ़ते ही रहते हैं। इस स्थिति में लोग दूधिया से पैसे मांगते हैं दूधिया उनको पहले पैसे दे देता है। और उनसे बोलता है कि आपके पैसे दूध में काट ले जाएंगे। अब वह दूधिया को अपनी गाय और भैंस का दूध देते हैं।

इस प्रकार से धीरे धीरे कर कर उनके पैसे भी उतर जाते हैं और आप यह दूध बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। क्योंकि आपके ऑलरेडी उनके पास पहले से ही पैसे पहुंचे हुए हैं तो आप उनसे अपने अनुसार कीमत पर दूध ले सकते हो।

आज भी ही यह प्रक्रिया ग्रामीण क्षेत्रों में अपनाई जाती है, और गांव में दूध लेने वाला व्यक्ति समृद्ध और अमीर होता है। यही वजह होती है कि वह कम कीमत पर दूध खरीद कर शहर में अधिक कीमत पर बेच देता है। जिसकी वजह से उन्हें मुनाफा होता है और वह तरक्की करते चले जाते हैं।

यदि आपके पास डेरी फार्म शुरू करने के लिए पैसा है, तो आपको दूध लेने का बिजनेस जरूर शुरू करना चाहिए।

दूध और घी बेचकर पैसे कमाएं:

यदि आपके पास डेयरी फार्म शुरू करने के लिए धन नहीं है, तो आप अपनी गाय या भैंस का पैसा दूध बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी गाय और भैंसों की तादाद बढ़ानी होगी और आपको अपने नजदीकी शहर में इनका दूध बेचना होगा।

गांव में दूध की कीमत ₹35 के आसपास होती है। वहीं शहर में शुद्ध देसी दूध की कीमत ₹55 तक मिलती है। दूध का ट्रांसपोर्ट साइकिल की मदद से कर सकते हैं। इसमें आपको कोई खर्चा भी नहीं आता है और आपको प्रति लीटर ₹20 तक का फायदा हो जाता है। यदि आप 10 किलो दूध भी सुबह शाम शहर में बेचते हैं, तो आपको ₹600 तक का लाभ मिल सकता है।

इसके अलावा आप शहर में छाछ भी भेज सकते हैं ओर छाछ से निकलने वाला घी की कीमत ₹1000 किलो है। शहरों में मिलावटी घी को लोग पसंद नहीं करते। इस वजह से गांव के शुद्ध देसी घी को तरजीह दी जाती है। और इसकी कीमत इसलिए ही अधिक होती है। “गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?”

इसे भी पढ़े RBL Bank Personal Loan Kaise Le – RBL Bank Loan Apply Online In Hindi

शादी का टैंट का बिजनेस कर कर पैसा कमाएं।

दोस्तों शहरों में आपने देखा होगा कि शादियां बड़ी बड़ी होटलों और मैरिज हॉल्स में होती हैं। मगर गांव की स्थिति इसके बिल्कुल विपरीत है। गांव में शादियां अभी भी घर पर ही होती हैं। ऐसे में शादी के लिए टेंट का सामान चाहिए होता है। इसके अलावा आपको शादी के घर के लिए सजावट का सामान भी चाहिए होता है।

यदि आप गांव में टेंट का बिजनेस करते हैं, तो आपके लिए रोजगार का एक नया साधन बन सकता है। आपने भी देखा होगा कि किसी भी शादी में टेंट वाला 20,000 से कम नहीं लेता है। अब सोचिए यदि आपके पास 1 महीने में दो बुकिंग भी आ जाती हैं, तो आप लगभग ₹50000 कमा लेते हैं। टेंट का बिजनेस करना कोई मुश्किल काम नहीं है।

यदि आपका गांव ऐसी लोकेशन पर पड़ता है जहां आस पास के ही गांव है, और सर आपसे दूरी पर पड़ता है. तो आपके बिजनेस में बढ़ोतरी भी हो सकती है। टेंट के व्यवसाय के लिए आपको चार से पांच अन्य व्यक्ति के व्यक्तियों की भी आवश्यकता होती है। जिनकी मदद से आप लोगों के घर में टेंट लगाओगे और टेंट का सामान सप्लाई करोगे।

टेंट लिए आवश्यक सामान क्या होता है? आपको शादी में आने वाले सभी मेहमानों का ख्याल रखते हुए सामान खरीदना है। इसलिए आपके टेंट में रजाई की सुविधा भी होनी चाहिए। खाना खिलाने के लिए कुर्सी और टेबल की आवश्यकता पड़ती है। टेंट का सामान होना चाहिए जैसे की रस्सी और लोहे के पाइप जिनमें टेंट को बांधा जाता है।

खाना बनाने के लिए आपके पास सभी बर्तन होने चाहिए। टेंट का कपड़ा आपको इस प्रकार का खरीदना चाहिए। जिसे आप छोटे से लेकर बड़े कार्यक्रमों में इस्तेमाल कर सकें और सभी प्रकार के टेंट रखें। ताकि आपके ग्राहक किसी अन्य के पास ना जाए।

सब्जी बेचकर गांव में पैसे कमाएं।

दोस्तों गांव में परिवहन के साधन पर्याप्त ना होने की वजह से लोग कई दिनों की सब्जी बाजार से खरीद कर लाते हैं। वैसे तो गांव में सब्जियां होती हैं, मगर सभी प्रकार की सब्जी एक ही गांव में नहीं होती। क्योंकि सब्जियों की खेती जलवायु के ऊपर निर्भर करती है, और एक क्षेत्र में सभी प्रकार की सब्जियों का होना असंभव है।

ऐसे में यदि आप गांव में शहर से खरीद कर सब्जी बेचने का कार्य करें तो यह आपके लिए पैसा कमाने का बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए आपको एक रिक्शे की आवश्यकता होगी। जिसमें आपको सब्जी को बेचना होगा।

अक्सर देखा जाता है गांव में सब्जी बेचने वाले शहर के मुकाबले में ₹5 महंगी सब्जी बेचते हैं। इस प्रकार से वह हर ग्राहक से ₹5 बचाते हैं और दिन में 100 200 लोगों को सब्जी बेच देते हैं। मैं भी एक गांव से ही बिलोंग करता हूं मेरे गांव में भी 3 या 4 सब्जी बेचने वाले आते हैं। और सारा गांव इन लोगों से ही सब्जी खरीदता है। क्योंकि पास का शहर 15 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

गांव की महिलाएं प्रतिदिन बाजार नहीं जा सकती। इसलिए वह हर रोज ताजा सब्जी घर के बाहर सब्जी वाले से ही खरीद लेती हैं। इससे गांव वालों का तो फायदा होता ही है, साथ ही साथ सब्जी बेचने वाले को भी एक अच्छी खासी आमदनी प्राप्त हो जाती है।

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और बेरोजगार हैं तो आप सब्जी बेच कर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक धनपूंजी की भी आवश्यकता नहीं होती। आप धीरे-धीरे से अपने काम को बढ़ा सकते हैं। पैसा कमाने का ग्रामीण क्षेत्रों में यह एकमात्र सबसे सरल उपाय है।

इसे भी पढ़े SBI Yono App Se Personal Loan Kaise Le?

चाय बेच कर गांव में पैसे कमाएं।

दोस्तों, दोस्त आजकल राजनीति की चर्चा गांव से लेकर शहर तक चलती ही रहती है। और भारत में साल भर कोई ना कोई चुनाव होता ही रहता है। यह चर्चा पहले बरगद के पेड़ों के नीचे हुआ करती थी। इसके अलावा भी अब पहले की तरह गांव में बड़े पेड़ नहीं बचे हैं।

गांव के बुजुर्ग और नौजवान अब छोटी-छोटी चाय की दुकानों पर बैठते हैं। इन्हीं चाय की दुकानों पर बैठकर गांव की समस्याओं पर चर्चा की जाती है। और यहीं बैठकर आप लोग हुक्का पीते हैं। यदि आप एक छोटी सी चाय स्टॉल खोलकर लोगों को चाय बेचना शुरू कर दें तो आप अपना भरण पोषण चाय बेचकर कर सकते हैं।

चाय में आपको किसी प्रकार की परीक्षण की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा आपको यह कारोबार करने के लिए अधिक धनपूंजी की भी आवश्यकता नहीं होती। दिनभर मैं आप 300-400 चाय तो बेच ही देते हैं और प्रति चाय ₹10 वसूलते हैं। तो देखा दोस्तों एक छोटे से चाय के खोके में भी कितनी आमदनी आपको हो सकती है। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में बिजनेस करना चाहते हैं, तो गांव में चाय का खोका खोल सकते हैं। और चाय के खोके से अपनी आजीविका चला सकते हैं।

खेती की वीडियो यूट्यूब पर डालकर पैसा कमाएं।

दोस्तों गांव के व्यक्तियों को खेती की तो जानकारी होती ही है। यदि आप मोबाइल फोन के जरिए अपने खेत में बोई जाने वाली फसलों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी को यूट्यूब चैनल पर डालें तो इसके लिए आपको पैसे मिल सकते हैं।

आपको कुछ भी नहीं करना होगा बस वीडियो बनाते समय आपको फसल को बोने का तरीका लोगों को बताना होगा। इसके अलावा फसल को बोने के लिए किस प्रकार की मिट्टी चाहिए। किस प्रकार की जलवायु एवं किस प्रकार के खाद बीज की आवश्यकता होती है। यह सब बताना पड़ता है। बहुत सारे लोग जो पहली बार खेती करते हैं, वह यूट्यूब की वजह से यह सब जान पाते हैं।

यदि आप कृषि से संबंधित अपडेट अपने ग्राहक विवश को देते रहें तो आप अच्छा खासा पैसा यूट्यूब के माध्यम से कमा सकते हैं। यूट्यूब पर बहुत सारी कामयाबी की कहानी रची जा चुकी हैं।

आप यदि खेती से संबंधित कार्य में रुचि रखते हैं. और आपको कृषि की गहरी समझ है. तो आप इसकी वीडियो डालकर भी पैसे कमा सकते हैं। “गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?”

विभिन्न प्रकार की खेती कर कर पैसा कमाएं। (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)

दोस्तों गांव में ज्यादातर लोग एक ही प्रकार की खेती करते हैं। मुख्य तौर पर भारत में गेंहू, ज्वार, बाजरा और धान की खेती की जाती है। वैसे तो यह सब खेती आर्थिक रूप से लोगों के लिए फायदेमंद होती हैं।

यदि आप इनके अलावा किसी एक खेत में बागानी खेती करें तो यह आपके लिए पैसा कमाने का एक नवीन और सरल तरीका होगा। आप अपने खेत में इस प्रकार के फलों के पेड़ लगाए, जिनकी मार्केट में मांग अधिक होती है। यदि आप ठंडे प्रदेश में रहने वाले हैं तो आप अपने खेत में सेब जैसे फलों की खेती करें।

वहीं दूसरी ओर यदि आप गरम क्षेत्रों में रहते हैं, तो गर्मी में छात्रों में होने वाले फलों की खेती करें। इस प्रकार की खेती से पैसा कमाने का तरीका आसान होता है। क्योंकि यह सब फल मौसमी होते हैं। मौसम के आधार पर इनकी मांग घटती बढ़ती रहती है. और जब इनकी मौत मांग अधिक होती है. तो आपके लिए यह अधिक फायदा पहुंचाते हैं।

बाजार की स्तिथि को परख कर ही करें खेती:

इसके अलावा आजकल प्याज का रेट भी बहुत ज्यादा हो रहा है। आप अपने खेत में प्याज की खेती कर सकते हैं। हम आपको सलाह देते हैं, उस प्रकार की खेती की जाए जिसकी भविष्य में मांग अधिक होने वाली हो। इसके लिए आपको थोड़ा चालाक होना पड़ता है।

आपको भारत की जलवायु के अनुसार देखना पड़ता है कि इस मौसम में अधिकतर किसान क्या खेती कर रहे हैं। कई बार देखा गया है कि प्याज की अधिक कीमतों की वजह से अधिकतर किसान प्याज की खेती शुरू कर देते हैं।

मगर जब तक उनकी फसल कटती है तब तक बाजार में प्याज की मांग बहुत कम हो जाती है। और प्याज की पहुंच बहुत आसान हो जाती है। “गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?”

इसे भी पढ़े Mahila Loan 30000 Scheme 2021 | Mahila Samridhi Yojana

पब्लिक सुविधा उपलब्ध करा कर पैसा कमाएं।

दोस्तों यदि आप किसी की मदद करते हैं तो आपको इसका इनाम जरूर दिया जाता है। यह आपने महसूस भी क्या होगा। यदि आप समाज सेवा को एक प्रोफेशन के रूप में काम करें तो आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं।

कहने का भाव यह है कि यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में पैसे कमाने का साधन ढूंढ रहे हैं तो इस प्रकार के कार्य करें जिनसे लोगों को फायदा पहुंचे। उदाहरण के लिए यदि कोई बुजुर्ग अपनी पेंशन निकलवाने के लिए बैंक जाना चाहता है, मगर परिवहन की व्यवस्था नहीं होने के कारण वह अपनी पेंशन नहीं निकलवा सकता।

यदि आप उसको अपनी साइकिल या बाइक पर बैठाकर उसकी पैंशन निकलवाने ले जाएं तो, आप उससे पैसे ले सकते हैं। यह महज एक उदाहरण है। गांव की औरतें प्रतिदिन बाजार नहीं जा सकती। यदि आप उनको बाजार से सामान ला कर उपलब्ध करा दें तो इसके लिए भी आपको पैसा मिल सकता है।

कहने का भाव यह है कि आप लोगों से सेवाओं के बदले में पैसा वसूलें। मगर ध्यान रहे आपको शुरू शुरू में किसी से बहुत अधिक पैसे नहीं वसूलने हैं। शुरुआती दौर में आपको कुछ कम ही ऑर्डर इस प्रकार के मिलेंगे मगर निरंतर काम करते रहे तो जरुर ही आपको सारा गांव जानने लग जाएगा।

और आप सारे गांव के आर्डर लेने लग जाएंगे। यह ध्यान रखें कि आप अनावश्यक पैसों की मांग ना करें। एक निश्चित अवधि में पैसे मांगे। “गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?”

मुर्गी पालन कर कर गांव में पैसे कमाएं।

दोस्तों मुर्गी पालन एक ऐसा व्यवसाय है। जिसकी तरफ कम ही लोगों का ध्यान जाता है। मगर यह बहुत फायदेमंद व्यवसाय है। गांव में यदि आप मुर्गी पालन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि आपकी मुर्गी के दाने की भी चिंता नहीं होती हैं। गांव में ऐसे ही बहुत सारा दाना खेतों में पडा होता है। इसके अलावा गांव के रास्तों पर भी मुर्गियों के खाने के लिए विभिन्न प्रकार की चीजें मिल जाती हैं।

कितना कमा सकतें हैं?: देशी मुर्गी का अंडा ₹100 तक बेचा जाता है। यदि आप देसी देसी मुर्गी का अंडा बेचते हैं तो यह आपके लिए रोजगार के नए विकल्प खोल सकता है। देसी मुर्गी के अंडे की मेडिकल बाजार में बहुत अधिक मांग होती है। और इसको ठंड जैसी बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है।

देसी मुर्गी के अंडे में हाई प्रोटीन होता है। और देसी मुर्गी की कीमत फार्म मुर्गियों से बहुत अधिक होती है। एक ही मुर्गा 1 हजार से लेकर ₹1500 तक बेचा जाता है। यदि आप मुर्गी पालन का व्यवसाय बड़े लेवल पर करते हैं तो यह आपको कुछ ही दिनों में अमीर बना सकता है।

हालांकि मुर्गी पालन में आपको बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि गांव में बिल्लियां भी होती हैं, जो मुर्गी को पकड़ लेते हैं। वहीं दूसरी और मुर्गियों को ठंड और गर्मी से बचाना बहुत जरूरी होता है। अन्यथा मुर्गियां बीमार हो जाती हैं।

यदि आप गांव में रहते हैं और मुर्गी पालन का सोच रहे हैं तो यह आपके लिए रोजगार के नए विकल्प प्रदान कर सकता है। “गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?”

पढ़े लिखे लोग गांव में पैसा कैसे कमाएं। (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)

दोस्तों अभी तक हमने बात की थी कि किस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों का अनपढ़ व्यक्ति गांव में रहते हुए पैसा कमा सकता है। अब हम बात करेंगे ग्रामीण क्षेत्रों के पढ़े-लिखे लोगों के बारे में। ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़े लिखे लोगों के लिए बहुत सारे रोजगार उपलब्ध हैं।

आपको बस हमारे बताए गए तरीकों पर काम करना है। यह तरीके आपको गांव में रहते हुए पैसा कमाने का माध्यम बता देंगे। “गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?”

साइबर कैफे से पैसा कमाएं

दोस्तों! अब जमाना बिल्कुल बदल चुका है और हर चीज डिजिटल होती जा रही है। भारत के प्रधानमंत्री भारत को डिजिटल बनाने का सपना देख चुके हैं। इसके लिए लगभग सभी चीजें डिजिटल की जा रही है। गांव में अभी भी डिजिटल वर्ल्ड की जानकारी लोगों को नहीं है।

यदि आप शिक्षित हैं और कंप्यूटर के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं, तो आप साइबर कैफे खोल सकते हैं। विभिन्न योजनाओं के फार्म साइबर कैफे की मदद से ही भरे जाते हैं। इसके अलावा आप अपने साइबर कैफे में प्रिंटिंग मशीन भी रख ले फोटो कॉपी करने के अलग से चार्ज करें और विभिन्न प्रकार के फॉर्म भरकर गांव में रहते हुए आप पैसा कमा सकते हैं।

आपने देखा होगा कि अब आपको हर छोटी सी चीज के लिए कंप्यूटर पर आवेदन करना होता है। साइबर कैफे का ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत अधिक महत्व होता है। अक्सर लोग पढ़े नहीं होते तो इसलिए छोटे से काम को भी वह साइबर कैफे में ही आकर कराते हैं।

साइबर कैफे के व्यवसाय के चलने की अपार संभावनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद हैं। यदि आप अपने गांव में रहते हुए पैसा कमाने का ऐसा विकल्प सोच रहे हैं तो साइबर कैफे के बारे में जरूर विचार करें।

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

ब्लॉगिंग या कंटेंट राइटिंग कर कर पैसा कमाएं (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)

दोस्तों यदि आपको लिखने में आनंद आता है या फिर आपकी राइटिंग स्किल्स अच्छी हैं। तो आप अपने घर बैठे ही कंटेंट राइटिंग या ब्लॉगिंग के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यह बहुत ही आसान तरीका है। जिसके माध्यम से आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको कोई भी धन संपत्ति की आवश्यकता नहीं पड़ती। आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए। यदि लैपटॉप भी नहीं है, तो आप अपने मोबाइल फोन की मदद से भी कंटेंट लिख सकते हैं। बहुत सारी वेबसाइट कृषि क्षेत्रों में काम कर रही हैं। इसके अलावा ग्रामीण मुद्दों पर भी काम कर रही हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हुए आपको कृषि और ग्रामीण मुद्दों का अधिक ज्ञान होता है। तो आप ऐसे मसलों पर अन्य लोगों की तुलना में अच्छा लिख सकते हैं। एक बार आपको लिखने की कला आ जाए तो इसके बाद आप सभी प्रकार की वेबसाइट के लिए काम कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग में आपको 25000 से ₹30000 कम जाते हैं। यदि आप बेरोजगार बैठे हैं और घर बैठे कोई काम शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कंटेंट राइटिंग और ब्लॉगिंग में अपना हाथ जरूर आजमाना चाहिए। ताकि आप अपने भविष्य को घर बैठे ही सुरक्षित कर सकें।

Amazon seller बनकर पैसा कमाए।

दोस्तों आपने अमेजॉन कंपनी का नाम तो सुना ही होगा। ऑनलाइन मार्केट में अमेजॉन कंपनी का एक उच्च स्थान है। आप इस बात से भी वाकिफ होंगे कि अमेजॉन कंपनी प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए का बिजनेस करती है। और अमेजॉन से जुड़े लोग भी प्रतिवर्ष अच्छा खासा पैसा कमाते हैं।

दोस्तों यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप अमेजॉन सेलर बन सकते हैं। गांव की ऐसी बहुत सारी चीजें होती हैं, जिनको लोग ऑनलाइन खरीदते हैं। “गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?”

अमेजन सेलर बनकर क्या बेचें?

उदाहरण के लिए गोबर के कंडे विभिन्न कार्यों के लिए खरीदे जाते हैं। पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री भी गांव से ही आती है। इसके अलावा चंदन की लकड़ी, नीम की लकड़ी जैसी चीजें भी गांव में ही मिलती हैं। बहुत सारी जड़ी बूटियां जो गांव में आसानी से मिल जाती है। उनको अमेजॉन पर अच्छी कीमत मिलती है।

यदि आप अमेजॉन पर सेलर बनते हैं और इन चीजों को लोगों को बेचते हैं तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके गांव में इस प्रकार की जड़ी बूटियों और लकड़ी उपलब्ध हैं तो आपको अमेजॉन सेलर बंद कर जरूर देखना चाहिए।

वैसे तो बहुत सारी ऐसी चीजें मिल जाएंगी जो अमेजॉन पर उपलब्ध होंगी और वह आपके गांव में भी पाई जाती हैं। इसलिए बहुत ज्यादा चांसेज होते हैं की आपको अमेजॉन के माध्यम से पैसा कमाने का मौका मिल सके।

गांव में स्कूल खोलकर पैसा कमाए

दोस्तों यदि आपके पास पहले से ही थोड़ा बहुत धन है तो आप गांव में स्कूल खोलने का भी विचार कर सकते हैं। इसमें आपको पहले इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है। मगर बाद में आपको यह बहुत लाभ पहुंचा सकता है। गांव में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए स्कूल नहीं होते, और सरकारी स्कूलों में भी टीचर्स की कमी होती है।

जिनकी वजह से गांव के बच्चे गुणवत्ता पूर्वक शिक्षक शिक्षा नहीं ले पाते। गांवके बच्चों को दूसरे गांव/ शहरों के स्कूल में जाना पड़ता है। इस स्थिति में आप अपने गांव के बच्चों के लिए एक अच्छा स्कूल खोल सकते हैं। जिसमें गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा दी जाए। शुरुआत में इसकी फीस कम रखें ताकि ग्रामीण अपने बच्चों का एडमिशन आपके स्कूल में करा दें।

गांव में स्कूल से कितना पैसा कमा सकतें हैं?

यदि आपके स्कूल में पूरे गांव से 200 या 300 बच्चे भी आ जाते हैं। और आप एक बच्चे से प्रति महीने ₹500 फीस लेते हैं। तो आप प्रति महीना डेढ़ लाख रुपए तक का व्यवसाय कर सकते हैं। यह व्यवसाय आपके और गांव वालों के लिए महत्वपूर्ण होगा। गांव वालों के बच्चों को उनके ही गांव में अच्छी शिक्षा भी प्राप्त हो जाएगी।

वहीं दूसरी और आपके पास एक रोजगार का साधन भी उपलब्ध हो जाएगा। यदि आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसा है और आप अपने ही गांव में रहते हुए रोजगार के विकल्प में का तलाश कर रहे हैं, तो आपको गांव में स्कूल खोलने का विचार जरूर करना चाहिए। यह आप और आपके गांव दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

इसे भी पढ़े Online Paise Kaise Kamaye | घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

निष्कर्ष: Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

दोस्तों आज कई इस विषय में हमने बात की किस प्रकार “गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike)? गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका? गांव में घर बैठे पैसे (पैसा) कैसे कमाए?”। दरअसल हमारे पास बहुत सारे ऐसे रोजगार होते हैं, जो हमको मालूम नहीं पड़ते या फिर जिनकी सामाजिक वैल्यू कम होती है।

इसी वजह से लोग इन व्यवसायों को करने से कतराते हैं। मगर यह व्यवसाय यदि एक रणनीति के तहत किए जाएं तो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल जानकारी से भरपूर लगा होगा। ऐसी ही एक अन्य पोस्ट हमने अपनी वेबसाइट पर डाल रखी है। जहां पर बताया है कि “किस प्रकार से आप मोबाइल फोन के माध्यम से ही घर बैठे पैसे कमा सकते हैं” तो आप हमारी वेबसाइट के होम पेज को विजिट करें।

जहां पर आपको वह पोस्ट मिल जाएगी। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट को बार-बार चेक करते हैं। यह जानकारी अपने ग्रामीण दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं ताकि वह भी किसी भी अनिश्चित स्थिति आने पर यह रोजगार कर सकें। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

OctaFX Se Paise Kaise Kamaye (OctaFX से पैसे कैसे कमाए)? Is OctaFX Legal in India? OctaFX क्या है and OctaFX Me Trading Kaise Kare?

OctaFX Se Paise Kaise Kamaye (OctaFX से पैसे कैसे कमाए)?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंOctaFX Se Paise Kaise Kamaye (OctaFX से पैसे कैसे कमाए)? …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!