Bank of Baroda Se Loan Kaise Le in Hindi

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Bank of Baroda Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milega in Hindi? Bank of Baroda Personal Loan Interest Rate, Contact Number: दोस्तों क्या आप पर्सनल लोन लेने का मन बना रहे हैं? क्या आप एक ऐसे बैंक की तलाश में हैं जो आपको आसान शर्तों के मुताबिक और अधिक रुपए का लोन दे सके? क्या आप कम ब्याज दरों वाले बैंक में लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं?

यदि आपके भी समान प्रश्न है, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आइए दोस्तों आज हम ऐसे ही एक बैंक के बारे में जानेंगे जो आपको आसान शर्तों के मुताबिक अधिक राशि का लोन देता है।

Bank of Baroda Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milega in Hindi? Bank of Baroda Personal Loan Interest Rate, Contact Number

दोस्तों बैंक ऑफ बड़ौदा भारत के प्रमुख बैंकों में से एक है। भारत के प्रमुख बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा का नाम सम्मान के साथ लिया जाता है। बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की लोन प्रदान करता है। और साथ ही साथ एक विश्वसनीय बैंक भी है। वैसे तो बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा लगभग सभी प्रकार की लोन दी जाती हैं। जैसे कि एजुकेशन लोन, गोल्ड लोन, होम लोन, बिजनेस लोन, पर्सनल लोन इत्यादि। दोस्तों इस आर्टिकल में हम सिर्फ पर्सनल लोन के बारे में जानेंगे।

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se?

Bank of Baroda Personal Loan in Hindi (Bank of Baroda Loan Ki Jankari)

बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा अधिकतम 10 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन दिया जाता है। वह भी महज 10% ब्याज दरों पर। जिसे आप आसान 5 वर्ष समय अवधि में वापिस कर सकते हैं। पर्सनल लोन किसी भी व्यक्ति को दिया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के पॉइंटस पूरा करना होता है।

जिसके पश्चात आपका लोन मंजूर कर लिया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में भी सिर्फ 2% शुल्क लिया जाता। और साथ ही साथ यदि आप लोन की अदायगी निश्चित अवधि से पहले ही करना चाहेंगे तो इसके लिए भी अलग से कोई शुल्क नहीं लिया जाता। जबकि अन्य बैंकों में फोरक्लोजर चार्जेस और प्रीपेमेंट चार्जेस ले जाते हैं। यह बात ध्यान रखने योग्य है कि यदि आप बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं.

तो इसके लिए आपके पास खुद का व्यवसाय या कोई नौकरी होनी चाहिए। ताकि आप लोन की याद आएगी का विश्वास बैंक को दिला सकें। और साथ ही साथ आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। यदि आप इन आवश्यकताओं को पूरी करते हैं, तो आपके लोन को स्वीकृति मिलने के चांसेस बहुत ज्यादा हो जाते हैं। “Bank of Baroda Se Loan Kaise Le)

लोन का नामबैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन
लोन राशि (अधिकतम)10 लाख रुपए
लोन ब्याज दरें10% वार्षिक
प्रोसेसिंग शुल्क2% + जीएसटी
लोन समय अवधि5 साल (अधिकतम)
योग्यतारोजगार + 21 से 65 वर्ष
प्रीपेमेंट शुल्ककोई नही
Foreclosure chargeकोई नहीं

Bank of Baroda Personal Loan Criteria & Eligibility

आइए आप जानते हैं की बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन (Bank of Baroda Se Personal Loan Kaise Le) लेने के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेने हेतु आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर अधिकतम 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। कई केसेज में यह 65 वर्ष भी हो सकती हैं।

Bank of baroda सेल ऑन लेने हेतु आपके पास खुद का रोजगार यह कोई नौकरी पैसों होना चाहिए। जिससे आप बैंक को यकीन दिला सके कि आप मूल धन के साथ-साथ ब्याज दरें भी चुका देंगे।

इसके साथ-साथ आप बैंक ऑफ बड़ौदा के पिछले 1 साल से ग्राहक भी होने चाहिए, अर्थात आपका बैंक अकाउंट पिछले 1 साल से बैंक ऑफ बड़ौदा में होना चाहिए। तभी जाकर आप पर्सनल लोन ले सकते हैं।

आय अनुपात के लिए निश्चित दायित्व (एफओआईआर) – 1 वर्ष के लिए न्यूनतम निरंतर सेवा और बैंक के साथ वेतन खाता रखने वाले केंद्र/राज्य सरकार, स्वायत्त निकायों, सार्वजनिक/संयुक्त क्षेत्र के उपक्रमों और शैक्षणिक संस्थानों के कर्मचारियों के लिए एफओआईआर (FOIR) के लिए देय सकल मासिक आय (जीएमआई) का अधिकतम 60% दिया जाता है। “Bank of Baroda Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milega in Hindi? Bank of Baroda Personal Loan Interest Rate, Contact Number”

इसे भी पढ़े Mahindra Finance Loan Shubh Utsav – Special Festive Offers

Bank of Baroda Salaried Employee FOIR Eligibility

अन्य वेतनभोगी आवेदकों के लिए, एफओआईआर (FOIR) आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं:

जीएमआई का 40%: यदि जीएमआई 75,000
रुपये से कम है।
जीएमआई का 50%: यदि जीएमआई रु 5,000 और अधिक लेकिन 200000 रुपये से कम है।
जीएमआई का 60%: यदि जीएमआई रु 2,00,000 या अधिक है।

सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक / संयुक्त क्षेत्रों, स्वायत्त निकायों, आदि के साथ काम करने वाले वेतनभोगी आवेदकों के लिए, BoB वेतन खाते के साथ, पिछले महीने का वेतन वेतन खाते में जमा किया जाना चाहिए।

बैंक स्टेटमेंट की कॉपी भी जरूरी होती हैं। यह स्वरोजगार और नोकरीपेशा लोगों के लिए अलग अलग हो सकती है।

यदि आप इन योग्यताओं को पूरी करते हैं तो आपकी पर्सनल लोन एप्लीकेशन मंजूर कर ली जाएगी। और आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आशा है कि आप bank of baroda personal loan criteria/ bank of baroda personal loan eligibility के बारे में समझ गए होंगे।

Bank of Baroda Personal Loan Interest Rate

The Bank of Baroda के द्वारा नौकरी पेशा लोगों और खुद का व्यवसाय चला रहे लोगों के लिए 10% तक की वार्षिक ब्याज दरें होती हैं। मगर यदि आपके संबंध बैंक के साथ नए हैं और आप लोन लेना चाहते हैं. तो ऐसे में बैंक ऑफ से 12% तक लोन वसूल कर सकता है। अन्य बैंकों की तुलना में बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन पर कम ब्याज लेता है। यही वजह है कि बैंक ऑफ बड़ौदा की पर्सनल लोन को आम लोग क्यों पसंद करते हैं। “Bank of Baroda Se Personal Loan Kaise Le Sakte Hain/ Milega in Hindi? Bank of Baroda Personal Loan Interest Rate, Contact Number”

इसे भी पढ़े 10th 12th पास मार्कशीट लोन कैसे प्राप्त करें?

Bank of Baroda Personal Loan Documents

आइए दोस्तों आप जानते हैं बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में हम अक्सर देखते हैं. कि किसी भी बैंक के लोन प्रक्रिया के लिए सबसे ज्यादा भागदौड़ कागजी प्रक्रिया में ही करनी पड़ती है। ऐसे में बेहतर तो यही होता है कि हम पहले से ही आवश्यक दस्तावेजों के बारे में पता कर ले। यदि आप बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं। तो दोस्तों चले बताते हैं आपको पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में।

  • Photo identity card: आपके पासपोर्ट / मतदाता पहचान पत्र / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस, आदि की एक प्रति (कोई भी)
  • पता प्रमाण (Residence Certificate): आपके बिजली बिल / राशन कार्ड / पासपोर्ट की एक प्रति
  • पिछले 3 महीनों की सैलरी स्लिप की फोटो कॉपी
  • इनकम सर्टिफिकेट: बैंक अकाउंट का नवीनतम 3 महीने का बैंक विवरण
  • रोजगार प्रमाण पत्र: पिछले एक वर्ष के निरंतर (Continuously) रोजगार का प्रमाण पत्र
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो (Bank of Baroda Se Personal Loan Kaise Le)
Salaried Employee के लिए आवश्यक विशिष्ट दस्तावेज
पिछले 3 महीनों की सैलरी स्लिप
बैंक अकाउंट का नवीनतम 3 महीने का बैंक विवरण
एक वर्ष के निरंतर रोजगार का उल्लेख करते हुए रोजगार प्रमाण पत्र
Self Employed (स्वरोजगार) के लिए आवश्यक विशिष्ट दस्तावेज
पिछले 2 वर्षों से प्रमाणित P&L
कम से कम पिछले 2 वर्षों के लिए स्वीकृत आयकर रिटर्न।
कम से कम 1 वर्ष के व्यवसाय पंजीकरण और व्यवसाय निरंतरता का प्रमाण।

इसे भी पढ़े PMEGP Loan Kaise Milega | PMEGP Loan Kya Hai?

Bank of Baroda Personal Loan Calculator

दोस्तो लोन लेते वक्त इस बात का ख़ास ख्याल रखना चाहिए कि आपकी मंथली ईएमआई कितनी होगी। क्योंकि कई बार हम पैसे की तंगी में अधिक राशि का लोन तो ले लेते हैं मगर उसकी अदायगी के समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए ही आपको सलाह दी जाती है की आप लोन लेते वक्त मंथली ईएमआई का खास ख्याल रखें।

आइए आपको बताते हैं कि किस प्रकार से आप अपनी मंथली ईएमआई चेक कर सकते हैं। सभी बैंकों के द्वारा ग्राहकों की सुविधा के लिए लोन कैलकुलेटर उपल्ब्ध कराए जाते हैं ताकि आपको अपनी monthly emi जानना आसान हो सके। उदहारण के लिए आप बैंक ऑफ बड़ौदा से 5 लख रुपए का लोन लेना चाहते हैं, बैंक के द्वारा आपके लोन पर 10% वार्षिक ब्याज दरें निर्धारित की है। और आपने 5 वर्ष की समय अवधी के लिए यह लोन लिया है।

तो आपको Loan EMI के रूप में ₹10,624 देने पड़ेंगे। आपका Total Interest Payable ₹1,37,411 का होगा। अर्थात आपको ब्याज दरों सहित कुल राशि के रूप में Total Payment (Principal + Interest) ₹6,37,411 का भुगतान करना होगा। आप अपनी Monthly EMI को बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। यदि आप अपनी मासिक किस्त के बारे मे जानना चाहते हैं तो Bank of Baroda Personal Loan Calculator लिंक पर क्लिक करें।

Bank of Baroda Personal Loan Contact Number

किसी भी प्रकार की शिकायत या मदद के लिए आप नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। आप किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Bank of Baroda on 1800-258-4455 and 1800-102-4455 (Toll-Free)

इसे भी पढ़े MUDRA Loan Kya Hai | MUDRA Loan Kaise Le in Hindi

Bank of Baroda Personal Loan Online Apply (Bank of Baroda Se Peronsal Loan Kaise Le/ Milega in Hindi)

दोस्तों बैंक ऑफ बड़ौदा से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लोन लिया जा सकता है। ऑफलाइन बैंक लोन आप किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर ले सकते हैं। इसके लिए आपको फॉर्म नंबर 16 अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा कराना होगा। यदि आपकी दी गई जानकारी प्रमाणित होती है, तो बैंक आपकी लोन को स्वीकृति दे देगा। इसी प्रकार से आप बैंक ऑफ बड़ौदा से ऑनलाइन बैंक लोन भी ले सकते हैं। आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप Bank of Baroda Personal loan online apply (bank of baroda se personal loan kaise le/ milega in hindi) के बारे में

How to Apply for Bank of Baroda Personal Loan

  • सबसे पहले आपको बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपको कई प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे।
  • जिनमें से एक विकल्प पर्सनल लोन के लिए भी होगा। आपको पर्सनल लोन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • जहां पर आप से आपकी आवश्यक जानकारी मांगी जाएंगी और आपके आवश्यक दस्तावेज अपलोड कराए जाएंगे।
  • इसके बाद इसके बाद बैंक एजेंट आपसे संपर्क करेंगे। और आपकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और जानकारियों के बारे में पता करेंगे। कई बार बैंक वाले आपको बैंक शाखा में ही बुला लेते हैं। और कई बार वह खुद भी आपके घर पर सत्यता की जांच करने आ जाते हैं। तमाम नियम और शर्तों को मानने के बाद आपके लोन को स्वीकृति प्रदान की जाती है। लोन राशि सीधे आपके ही खाते में डाल दी जाएगी।

इस प्रकार से आप ऑनलाइन बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Bank of Baroda Personal Loan Kaise Le Review

दोस्तों अब हम बात करते हैं कि क्या वाकई में बैंक ऑफ बड़ौदा से पर्सनल लोन लेना लाभदायक सिद्ध होगा या नहीं? दोस्तों बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्याज दरें ना तो बहुत अधिक है, और ना ही बहुत कम। कई बड़े बैंक ऐसे भी हैं जो बैंक ऑफ बड़ौदा से कम ब्याज दरों में लोन दे देते हैं। और कई बैंक ऐसे भी हैं जो बैंक ऑफ बड़ौदा से अधिक ब्याज दरों में लोन देते हैं।

ऐसे में देखा जाए तो बैंक ऑफ बड़ौदा ब्याज दरों को लेकर एक औसत बैंक है। दोस्तों बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेना लाभदायक सिद्ध होता है क्योंकि बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा लोन अवधि भी काफी समय के लिए दी जा सकती है। साथ ही साथ यदि आप अपनी लोन को समय अवधि से पहले ही खत्म करना चाहते हैं. तो इसके लिए भी बैंक ऑफ बड़ौदा कोई चार्ज नहीं लेता।

बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा प्रोसेसिंग फीस के तौर पर भी सिर्फ 2% ही चार्ज किया जाता है। और फोरक्लोजर चार्जेस भी कोई नहीं है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेना लाभदायक सिद्ध हो सकता है। कई रिव्यु पढ़कर हमने यह भी देखा कि बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों से कई बार डाक्यूमेंट्स मांग सकता है, और लोन अप्रूवल होने में टाइम भी लगता है। औसतन हम कह सकते हैं कि बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेना लाभदायक सिद्ध होता है।

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Conclusion (Bank of Baroda Se Loan Kaise Le)

दोस्तों आज हमने जाना की Bank of Baroda personal loan (bank of baroda loan ki jankari). bank of Baroda personal loan criteria. bank of Baroda personal loan eligibility. bank of Baroda personal loan interest rate. bank of Baroda personal loan documents. bank of Baroda personal loan calculator. Bank of Baroda Personal Loan Online Apply (bank of Baroda Se loan Kaise le). bank of Baroda personal loan contact number. bank of Baroda personal loan review. और संबंधित विषय से हमने आपको सभी जानकारी प्रदान कराई हैं।

यदि फिर भी कोई बात आपके समझ में नहीं आई तो आप उसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। साथ ही साथ यदि आप अन्य किसी लोन के बारे में जानने को इच्छुक हैं, तो आप हमारी इसी वेबसाइट के होम पेज पर जाकर पता कर सकते हैं। हमारी इस वेबसाइट पर इंस्टेंट लोन, पर्सनल लोन, भारत की प्रमुख लोन, किसान लोन, बिजनेस लोन और एजुकेशन लोन जैसी सभी अहम और प्रमुख लोन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

HDFC Bank Se Business Loan Kaise Le/ Milega? HDFC Bank Business Loan Apply Online, Business Loan in HDFC Bank

HDFC Bank Se Business Loan Kaise Le? Apply online, Interest Rate, etc.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंHDFC Bank Se Business Loan Kaise Le/ Milega? HDFC Bank …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!