How to Watch IPL Live in Mobile Free | आईपीएल 2022 को फ्री में कैसे देखें

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Best App to How to Watch IPL 2022 Live in/for Mobile Free? Apps to Watch IPL Live Free Without Subscription: भारत में क्रिकेट का खुमार प्रत्येक बच्चे को बचपन से ही हो जाता है। भारत की गली-गली में आपको छोटे बच्चे क्रिकेट खेलते हुए मिल जाएंगे तो, वही अधेड़ उम्र का व्यक्ति भी क्रिकेट मैच के बारे में चर्चा करता मिल जाएगा।

वैसे तो भारत में सभी खेलों के प्रति बहुत ज्यादा रुचि है। मगर क्रिकेट का खुमार भारतीयों के सिर पर कुछ ज्यादा ही होता है। भारत में अधिकांश युवा अपने खाली समय में क्रिकेट मैच देखना पसंद करते हैं। वैसे तो क्रिकेट के सारे फॉर्मेट की मजेदार होते हैं। मगर आईपीएल की बात कुछ और ही होती है।

आईपीएल को तो भारत के खुशियों का त्योहार कहा जाने लगा है। क्योंकि प्रतिदिन आपको इतना इंटरटेनमेंट शायद ही किसी फेस्टिवल में आता हो। जितना कि आईपीएल के 20 ओवरों में आईपीएल अपने साथ बहुत सारी खुशी लाता है। मगर आईपीएल देखना इतना आसान भी नहीं है।

क्योंकि अब आईपीएल देखने के लिए आपको प्रीमियम लेना पड़ता है। तभी जाकर आप उस एप्लीकेशन पर आईपीएल के मैच लाइव देख सकते हैं। ऐसे में कुछ क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल की खुशियों से वंचित रहना पड़ता है। लेकिन आपको इस क्रिकेट के त्यौहार की खुशियों से वंचित नहीं रहने देंगे।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे एप्स के बारे में जानकारी देंगे। जिनके माध्यम से आप घर बैठे ही फ्री में आईपीएल देख सकते हैं। आइए बात करते हैं, How to Watch IPL Live in Mobile Free. के बारे में।

Best App to How to Watch IPL 2022 Live in/for Mobile Free? Apps to Watch IPL Live Free Without Subscription

आईपीएल का इतिहास

दोस्तों सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि आईपीएल की शुरुआत किसने की और आईपीएल की शुरुआत कब की हुई? दोस्तों आईपीएल एक क्रिकेट लीग है। जिसका पूरा नाम इंडियन प्रीमियर लीग है। इसकी शुरुआत सन 2008 में बीसीसीआई के द्वारा की गई।

सबसे पहले आईपीएल को डीएलएफ ने स्पॉन्सर किया था। 2008 से लेकर 2012 तक लगातार डीएलएफ ने ही आई पी एल को स्पॉन्सर किया। इसके बाद आईपीएल 2013 में पेप्सी कंपनी ने स्पॉन्सर किया। इसके बाद तो आईपीएल की लोकप्रियता को देखते हुए बहुत सी कंपनियां इसके स्पॉन्सरशिप के लिए आ गई।

सन 2022 का सन 2022 का आईपीएल मल्टीनेशनल कंपनी टाटा के द्वारा किया जा रहा है। हालांकि टाटा के साथ अन्य बहुत सारी कंपनियां हैं, जो इसको स्पॉन्सर कर रही है। मगर मुख्य रूप से टाटा ही इस बार आईपीएल को स्पॉन्सर कर रहा है।

आईपीएल का ब्रेंचाइल्ड ललित मोदी को कहा जाता है क्योंकि जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी। तो तब ललित मोदी आईपीएल के फाउंडर थे और पूर्व कमिश्नर भी थे।
IPL (आईपीएल) को दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिकेट लीग में से एक माना जाता है। साथ ही साथ आईपीएल में बहुत ज्यादा पैसा होता है।

आईपीएल में 2008 के बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा यह प्रति सेशन बुलंदी की नई ऊंचाइयों को छूता है। हालांकि आईपीएल के कैरियर में दो बार स्पॉट फिक्सिंग के भी मामले सामने आए हैं। मगर फिर भी आईपीएल की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई। “Best App to How to Watch IPL 2022 Live in/for Mobile Free? Apps to Watch IPL Live Free Without Subscription”

इसे भी पढ़े Paisa Kamane Wala Game 2022 (पैसा कमाने वाला गेम)

आइपीएल 2022 एक नज़र में।

IPL 2022 आप सबको घंटे भर टीवी पर बैठने को मजबूर करने वाला है। आईपीएल 2022 की शुरुआत 26 मार्च 2022 को को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 7:30 बजे होगी।

इस आईपीएल संस्करण में 74 मैच खेले जाएंगे जो कि सभी 20 ओवरों के होंगे। 29 मई 2022 को आईपीएल लिक का फाइनल मैच खेला जाएगा और उस दिन ही आईपीएल 2022 का विनर घोषित किया जाएगा।

IPL 2022 एक नज़र में
Edition 15th edition
Host IPL India
आयोजन कर्ता The Board of Control for Cricket in India
मैचों का प्रकार। T 20 league matches
Opening match IPL 2022 First Match: 26 March 2022

CSK  Vs  KKR 26 March 2022 – 7:30 PM

IPL Final Match: 29 May 2022

टीमों की संख्या 10 team

How to Watch IPL Live in Mobile Free

आजकल मोबाइल्स में सभी मैच देखे जा सकते हैं। मोबाइल का मैच देखने का फायदा यह भी होता है कि आप घर बैठे ही या फिर बेड पर लेटे लेटे ही में देख सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम कहीं सफर कर रहे होते हैं तो ऐसी स्थिति में भी मोबाइल पर मैं देख सकते हैं।

मगर मोबाइल पर मैच देखने के लिए आपको प्रीमियम खरीदना पड़ता है। IPL का प्रीमियम खरीदने के लिए आपको लगभग ₹400 तक खर्च करने होते हैं। यह राशि आपके सिम के अनुसार बदल भी सकती है।

बहुत से लोग प्रीमियम नही खरीदना चाहते। मगर आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप नीचे बताए गए ऐप के जरिए आईपीएल के सभी मैचेस लाइव फ्री में देख सकते हैं।

  • CricTime
  • WebCric
  • CricHD
  • CricFree
  • SmartCric

अभी कुछ ऐप्स ने दावा किया है कि यह आईपीएल को फ्री में दिखाएंगे। इन के माध्यम से आप बिना किसी प्रीमियम के आईपीएल के मैसेज देख सकते हैं। वैसे तो यह सभी ऐप ऑफिशियल ऐप नहीं है। मगर फिर भी इन पर मैच देखा जा सकता है। इसके अलावा कुछ और भी ऐप तब तक बाजार में आ जायेंगे।

7 Free Apps to Watch IPL 2022 Live on Mobile

दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि की आई पी एल 2022 का आनंद आप किन-किन एप्स के माध्यम से ले सकते हैं आइए जानते हैं ऐसे साथ ऐप के बारे में जिनके माध्यम से आप आई पी एल 2022 का आनंद भरपूर तरीके से उठा सकते हैं।

यह सभी ऐप गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है। जिनको आप फ्री में ही डाउनलोड कर सकते हैं। इन सभी ऐप्स में आपको लाइव स्ट्रीमिंग के साथ आईपीएल के सभी मैच देखने को मिलेंगे। आइए जानते हैं इन सभी एप्स के बारे में।

Disney+ Hotstar

डिजनी प्लस हॉटस्टार ऐप को आप गूगल ऐप से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। डिजनी प्लस हॉटस्टार अपने ग्राहकों को कई प्रकार के सब्सक्रिप्शन प्लान प्रदान कराती है। जिनके माध्यम से आप आईपीएल के सभी मैच लाइव स्ट्रीमिंग के साथ अपने मोबाइल फोन पर ही देख सकते हैं। डिजनी प्लस हॉटस्टार अपने ग्राहकों को वीआईपी प्रीमियम और प्रीमियम प्लान का आनंद ले सकते हैं।

डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन मोबाइल फोन के लिए मात्र ₹499 में ले सकते हैं। और 1 साल के लिए सब्सक्रिप्शन का फायदा उठा सकते हैं।

Disney+ Hotstar Mobile – Rs 499 per year

हाल ही के दिनों में डिजनी प्लस हॉटस्टार ऐप सबसे ज्यादा आईपीएल देखने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। यदि आप भी आईपीएल का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको तो आपको डिजनी प्लस हॉटस्टार का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना चाहिए।

ताकि आप सभी मैचों को अपने मोबाइल पर ही देख सकें. और आईपीएल के इस क्रिकेट के त्यौहार में आनंद पा सकें। “Best App to How to Watch IPL 2022 Live in/for Mobile Free? Apps to Watch IPL Live Free Without Subscription”

इसे भी पढ़े Mortgage Loan Kya Hota Hai? | Mortgage Loan कितने प्रकार के होते हैं?

Airtel Prepaid

यदि आप एयरटेल कार्ड सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आप एयरटेल प्रीपेड के माध्यम से ही आईपीएल के सभी मैसेज लाइव स्ट्रीमिंग के साथ देख सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसमें कम राशि में ही आईपीएल का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन मिल जाता है।

आप एयरटेल प्रीपेड के माध्यम से मात्र ₹399 में ही सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं। मात्र ₹399 में आप 12 महीनों के लिए डिजनी प्लस हॉटस्टार जैसे सभी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और क्रिकेट का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

उसके साथ साथ इन सभी एस पर टीवी प्रोग्राम से लेकर मूवी भी दिखाई जाती हैं। आप अपने पसंद के हिसाब से मूड के हिसाब से चैनल का चुनाव कर सकते हैं. और ₹399 में भरपूर इंजॉय पा सकते हैं।

एयरटेल अपने ग्राहकों को कई प्रकार के इस तरह के प्लान उपलब्ध कराती है। जिनके माध्यम से आप आईपीएल देखने देखने के साथ-साथ कई अन्य प्रकार के लाभ भी उठा सकते हैं।

1. INR 401- 3GB / Day for 28 days + hot star
2. INR 448-3GB – 28 days- Free IPL, unlimited voice calling, 100 SMS / day
3. INR 599-2GB/day- 56 days-IPL 2022, unlimited voice calling, 100 SMS/day
4. INR 2,698-2GB/Day- 365 days-IPL 2022, unlimited voice calling, 100 SMS/Day

JioTV (How to Watch IPL Live in Mobile Free)

दोस्तों यदि आप जिओ का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं, तो बेहतर होगा आप जियो टीवी का सब्सक्रिप्शन प्राप्त करें। क्योंकि जो अपने ग्राहकों को आईपीएल देखने के सुविधा जियोटीवी ऐप पर प्रदान कर रही है।

जिओ टीवी एप को आप अपने फोन में डाउनलोड कर कर इसका प्रीमियम फ्री सकते हैं। जहां पर आप सभी मैसेज ऑनलाइन देख सकते हैं। आईपीएल के सभी मैच जिओ टीवी पर लाइव स्ट्रीम किए जाते हैं।

जिओटीवी अपने ग्राहकों को मात्र ₹399 में पूरे 12 महीने के लिए सब्सक्रिप्शन दे रही है। जिसके अंतर्गत आप मूवीस आईपीएल और अन्य बहुत सी टीवी प्रोग्राम देख सकते हैं। जिओ टीवी अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए यह प्लान प्रदान कर रही है।

Note: यदि आप jio का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने मोबाइल फोन का रिचार्ज कराते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप वही ऑफर चुने जिसके माध्यम से आप आईपीएल के मैच भी देख सकें। दरअसल जियो अपने ग्राहकों को समय-समय पर ऐसे ऑफर देती है जिनके माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन पर रिचार्ज कराने के साथ-साथ की आईपीएल भी फ्री में देख सकते हैं।

यदि आप काफी रिचार्ज अभी कुछ दिनों में खत्म होने वाला है, तो आपको माय जिओ ऐप पर जाकर इन ऑफिस के बारे में पता कर लेना है। ताकि आपको सब्सक्रिप्शन ना लेना पड़े तो आपका रिचार्ज और सब्सक्रिप्शन लेने का काम सिर्फ रिचार्ज के माध्यम से ही हो जाए। “Best App to How to Watch IPL 2022 Live in/for Mobile Free? Apps to Watch IPL Live Free Without Subscription”

इसे भी पढ़े Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike | गांव में पैसे कमाने के तरीके

Tata Sky DTH

आपके घर पर डिश टीवी तो लगी होगी। यदि आपकी डिश टीवी टाटा स्काई डीटीएच की है तो आपको आईपीएल के मैच देखने के लिए किसी भी प्लान के खरीदने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप टाटा स्काई डीटीएच के माध्यम से अपने मोबाइल फोन में टाटा स्काई डीटीएच ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

या फिर आप अपने स्मार्ट टीवी में भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। और पूरे आईपीएल का आनंद उठा सकते हैं। टाटा स्काई डीटीएच का ऐप गूगल और प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। जहां से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और क्रिकेट के त्योहार का हिस्सा बन सकते हैं।

Redeem Flipkart Supercoins

दोस्तों आप ऑनलाइन शॉपिंग तो करते ही होंगे। हमारी सभी जरूरत की चीजें फोन पर ही सिमट कर रह गई हैं। इसलिए आप हमें शॉपिंग करने के लिए भी बाजार नहीं जाना पड़ता।

अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स पोर्टल का सहारा लेते है। शायद आपको पता नहीं होगा की ₹100 खर्च करने पर आपको दो सुपर कोइंस फ्लिपकार्ट की तरफ से रिवार्ड दिया जाते हैं। यदि आप फ्लिपकार्ट से रेगुलर शॉपिंग करते हैं, तो इस स्थिति में आप सुपरकोइंस की मदद से फ्लिपकार्ट डिजनी प्लस होटस्टार का सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं।

Disney Plus hotstar का वार्षिक प्रीमियम लेने के लिए आप को 399 सुपर कॉइंस खर्च करने पड़ते हैं। यदि आप फ्लिपकार्ट से आमतौर पर शॉपिंग करते रहते हैं। तो अवश्य ही आपके फ्लिपकार्ट अकाउंट में सुपरकोइंस मौजूद होंगे। आप इन सुपर कोइंस का इस्तेमाल हॉटस्टार प्रीमियम खरीदने के लिए ले सकते हैं। और आईपीएल का मजा उठा सकते हैं।

इस तरह भी आप आईपीएल के सभी मैच लाइव स्ट्रीमिंग के साथ डिजनी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं। “Best App to How to Watch IPL 2022 Live in/for Mobile Free? Apps to Watch IPL Live Free Without Subscription”

Reliance Jio Prepaid: Jio IPL 2022 Recharge

दोस्तों आप अपने फोन का रिचार्ज तो प्रति महीने करते ही होंगे। अपने फोन में डाटा और वॉइस कॉलिंग के लिए प्रति महीना रिचार्ज कराने की आवश्यकता पड़ती ही है।

क्या आपको पता है कि आप अपने रिचार्ज के साथ डिजनी प्लस हॉटस्टार जैसे एप्स का भी फायदा उठा सकते हैं? यदि आप जिओ का सिम कार्ड रखते हैं तो आप कई प्रकार के ऑफिस की मदद से आई पी एल 2022 के सभी मैच लाइव स्ट्रीमिंग के साथ देख सकते हैं।

Rs. 499 Plan:

जिओ के द्वारा अपने ग्राहकों को यह प्लान प्लान 28 दिनों के लिए दिया जाता है। इस प्लान के अंतर्गत 2GB डाटा प्रतिदिन के साथ-साथ अनलिमिटेड कॉल और प्रतिदिन दिया जाता है। डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन फ्री दिया जाता है।

मात्र 499 के रिचार्ज में आप प्रतिदिन 2GB डाटा के साथ साथ डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन पा सकते हैं। साथ ही साथ आप अनलिमिटेड कॉल और प्रतिदिन 100 एसएमएस का फायदा भी उठा सकते हैं।

Rs. 601 Plan:

दोस्तों मात्र ₹699 में आपको प्रतिदिन 3GB डाटा के साथ 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड कॉल और प्रतिदिन सो एसएमएस दिए जाते हैं। साथ ही साथ इसमें 6GB एक्स्ट्रा डाटा भी दिया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस रिचार्ज में आपको 1 साल के लिए डिजनी प्लस हॉटस्टार एप का सब्सक्रिप्शन मुफ्त में दिया जाता है।

तो है ना दोस्तों काम की चीज आप अपने रिचार्ज कराने के साथ-साथ ही पूरे 1 साल के लिए डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन पा सकते हैं।

इसे भी पढ़े Online Paise Kaise Kamaye | घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Rs. 659 Plan:

दोस्तों दोस्तों मात्र ₹659 में आप पूरे 56 दिनों के लिए प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा के साथ-साथ 56 दिनों के लिए प्रतिदिन 100 एसएमएस पा सकते हैं। और इसमें आपको अनलिमिटेड वॉइस कॉल्स की भी सुविधा दी जाती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि मात्र ₹659 में आपको डिजनी प्लस हॉटस्टार का मोबाइल सब्सक्रिप्शन मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है।

Rs. 799 Plan:

मात्र 799 में जिओ कस्टमर्स को 2GB प्रतिदिन डाटा के साथ साथ अनलिमिटेड वॉइस कॉल्स का प्लान पूरे 56 दिनों के लिए दिया जाता है। जिसमें प्रतिदिन 100 s.m.s. भी दिए जाते हैं। साथ ही साथ इसमें आपको डिजनी प्लस हॉटस्टार का मोबाइल सब्सक्रिप्शन भी मिलता है।

जिसमें आप आईपीएल के सभी लाइव स्ट्रीमिंग मैच देख सकते हैं। “Best App to How to Watch IPL 2022 Live in/for Mobile Free? Apps to Watch IPL Live Free Without Subscription”

Rs. 1066 Plan:

प्रति महीने रिचार्ज करने की भी एक झंझट से ही होती है। इससे अच्छा होता है कि आप एक साथ ही कई महीनों के लिए रिचार्ज करा ले। यदि आप एक साथ तीन महीनों के लिए रिचार्ज कराना चाहते हैं, तो ₹1066 वाला प्लान आपके लिए बेहतर होता है। क्योंकि इसमें आपको प्रतिदिन 2GB डाटा के साथ एडिशनल में 5 जीबी डाटा दिया जाता है।

इसमें आपको अनलिमिटेड कॉल करने की अनुमति होती है। साथ ही साथ 84 दिनों के लिए आपको प्रतिदिन के हिसाब से 100 एसएमएस दिए जाते हैं। रोचक बात यह है कि इसमें डिजनी प्लस हॉटस्टार का मोबाइल सब्सक्रिप्शन आपको फ्री दिया जाता है।

Rs. 3199 Plan:

दोस्तों जब हम प्रति महीने के रिचार्ज को कराते हैं, तो यह रिचार्ज हमारे लिए महंगा पड़ता है। इससे बेहतर होता है कि आप एक साथ पूरे साल का ही रिचार्ज करा ले। ताकि आपका पैसा से हो सके। कहते हैं कि “सस्ता रोए बार-बार महंगा रोए एक बार”।

यदि आप एक साथ ₹3199 खर्च कर सकते हो तो यह रिचार्ज आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि प्लान में आपको प्रतिदिन 2GB डाटा के साथ साथ दिया जाता है। इस प्लान की 365 दिनों के लिए होती है। प्रतिदिन 100 एसएमएस भी आपको दिए जाते हैं।

यह रिचार्ज करवाने पर आपको पूरे एक साल के लिए डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन फ्री दिया जाता है। जिसके माध्यम से आप आईपीएल के सभी मैचेस अपने मोबाइल फोन पर ही लाइव स्ट्रीमिंग के साथ देख सकते हैं। तो दोस्तों है ना यह आपके लिए महत्वपूर्ण और फायदेमंद प्लान।

इसे भी पढ़े Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Conclusion (How to Watch IPL Live in Mobile Free?)

दोस्तों हमने जाना कि किस प्रकार से आप “Best App to How to Watch IPL 2022 Live in/for Mobile Free? Apps to Watch IPL Live Free Without Subscription” के साथ देख सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने बहुत सारे ऐसे एप्स के बारे में जानकारी दी। जिन के माध्यम से आईपीएल के सभी मैच लाइव स्ट्रीम किया जाता है।

आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्यौहार समान होता है। जिसका नशा हर एक भारतीय को होता है। भारतीय लोग क्रिकेट के दीवाने हैं। इस बात का अंदाजा इसी बात से लग जाता है, कि हर गली हर नुक्कड़ पर एक टीवी पर मैच चलता रहता है।

तो दूसरी गली में बच्चे क्रिकेट खेल रहे होते हैं। भारतीय लोगों का यह जुनून आईपीएल के दौरान तो कुछ और ही ज्यादा बढ़ जाता है। इस समय भारत के सभी घरों में क्रिकेट की कमेंट्री सुनी जा सकती है। और सभी बैठकों पर खिलाड़ियों के चर्चे सुने जा सकते हैं।

आपकी इस रुचि को देखते हुए हमने आपको इस आर्टिकल में इस प्रकार की जानकारियां दी है जिसके माध्यम से आप आईपीएल के सभी मैच लाइव स्ट्रीमिंग के साथ देख सकते हैं। आर्टिकल पसंद आया होगा ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

जहां पर आप विभिन्न प्रकार की जानकारियां आपके फायदे की मिलेंगी। यह आर्टिकल अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें। ताकि वह भी आईपीएल 2022 का लाइव स्ट्रीमिंग के साथ उठा सकें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

How to Find (Track) Live Location of Mobile Number? Live Mobile Number Location Tracker (Trace) Online in India

How to Find Live Location of Mobile Number

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंHow to Find (Track) Live Location of Mobile Number? Live …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!