Instant Personal Loan for Students in India 2021

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Best Instant for Personal Loan Apps for Students in India, Apps Like Mpokket: छात्र जीवन समस्याओं से भरा होता है। एक तरफ शैक्षणिक सत्र और दूसरी तरफ़ जिंदगी की जद्दोजहद। बेहतर शिक्षा की तलास में छात्रों को अपना घर छोड़कर बड़े बड़े शहरों में जाना पड़ता है। देश के सर्वोच्च विश्वविद्याल और महाविद्यालय दिल्ली में स्तिथ हैं। और दिल्ली अन्य शहरों से थोड़ा अधिक महंगा है। ऐसे में छात्रों के सामने एक भारी संकट खड़ा हो जाता है, कि इतनी महंगी फीस और महंगे शहरों में कैसे गुजारा करें। इसलिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थी तो बेहतर शिक्षा के लिए सोच ही नहीं पाते।

Best Instant for Personal Loan Apps for Students in India, Apps Like Mpokket

सरकार ने इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं जैसे की आरक्षित वर्गों के लिए स्कॉलरशिप देना, फीस कम लेना इत्यादि। एक ऐसा ही प्रभावी कदम सरकार द्वारा छात्र लोन देने के लिए चलाया गया। जो बहुत प्रभावी सिद्ध हुआ।

आज हम इसी पहलू पर बात करेंगे। हम जानेंगे की किस प्रकार छात्र लोन प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि किस प्रकार से छात्र लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और कोन कोन सी लोन छात्रों को विभिन्न बैंकों द्वारा दिया जाता है। आइए जानते हैं instant personal loan for students और साथ में ही हम जानेंगे कि student loan apps in india, best student loan apps in India, तो आइए जानते हैं विस्तृत जानकारी के साथ।

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Instant Personal Loan for Students

माता-पिता के रूप में, आपके मन में अपने बच्चों के लिए हमेशा सर्वोत्तम रुचि होगी। आप चाहते हैं कि वे एक प्रतिष्ठित स्कूल में अध्ययन करें और उन्हें अपनी उच्च शिक्षा के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करें। हालांकि, स्कूल और कॉलेज की फीस लागत हर साल बढ़ रही है। एक वर्ष के लिए एक प्री-स्कूल प्रवेश लगभग एक लाख रु तक आता है। जैसे-जैसे आपका बच्चा प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा में कदम रखता है, उसके बाद ये खर्च बढ़ते जाते हैं। लेकिन पैसे की कमी के मामले में, आप व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan) का विकल्प चुन सकते हैं। और इसका उपयोग शिक्षा से संबंधित किसी भी खर्च को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

Student personal loan कई प्रकार से लिया जा सकता है। वैसे तो यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह ही उपलब्ध है। आप मनचाहे ढंग से लोन प्राप्त कर सकते हैं। मगर आज हम आपको बताएंगे की आप Best Instant for Personal Loan Apps for Students in India, Apps Like Mpokket कैसे लें।

चूंकि अधिकांश बैंक और वित्तीय संस्थान केवल वेतनभोगी पेशेवरों को ही ऋण प्रदान करते हैं। इसलिए आमतौर पर छात्रों को स्वयं की धन संबंधी समस्याओं का नुकसान होता है। चिंता न करें। क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहतरीन मोबाइल ऐप और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म। जो न केवल हमें आसानी से सुलभ और तत्काल ऋण प्रदान करते हैं। बल्कि लगभग बिना ब्याज दरों पर लचीली वापसी नीतियां भी प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़े Bike Ke Liye Loan Kaise Le? Zero Down Payment Bike Loan

mPokket

mPokket कॉलेज के छात्रों के लिए सबसे आसान और सबसे इंस्टेंट लोन प्लेटफॉर्म में से एक है। इस ऐप के माध्यम से आप 500 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक के किसी भी लोन के लिए अनुरोध कर सकते है। आपको बस इतना करना है कि ऐप डाउनलोड करने के साथ शुरू होने वाले सरल चरणों का पालन करें। और ऐप में रजिस्टर्ड करें। अपने छात्र आईडी और आधार कार्ड और वॉयला की प्रतियां जमा करें। उसक बाद आप लोन के लिए अप्लाई करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इसके लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही साथ आपका कॉलेज या यूनिवर्सिटी यूजीसी से अप्रूव्ड होना चाहिए।

इसी प्रकार आपको इंस्टेंट लोन की सुविधा Pocketly app के माध्यम से भी ली जा सकती है। जिसके अंतर्गत आपको महज 1 से 3% ब्याज दरों पर 1 से लेकर 3 महीने तक के लिए लोन लिया जा सकता है। Pocketly को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको ये न्यूनतम कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

RedCarpet application के जरिए आप 1000 से लेकर 6000 रुपए तक का लोन बिना किसी ब्याज दर के ले सकते हैं। इसको आपको एक महीने के अंदर ही रिटर्न करना पड़ता है। ईएमआई पर आपका लोन टेन्योर बढ़ भी जाता है। इसके जरिए भी तुरंत स्टूडेंट पर्सनल लोन दिया जाता है।

राशि तुरंत आपके बैंक खाते या पेटीएम वॉलेट में जमा कर दी जाती है। ऐप उन ऋणों पर ई-अनुमोदन प्रदान करता है जिनके लिए किसी भौतिक दस्तावेज या सत्यापन की आवश्यकता नहीं होती है। और साथ ही नकद या कूपन के रूप में कुछ रोमांचक रेफरल बोनस की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़े Home Loan Kaise Le Sakte Hain? | होम लोन कैसे मिलता है?

Best Student Loan Apps in India

दोस्तों अब बात करते हैं भारत में स्टूडेंट्स को लोन देने वाले एप्स के बारे में। यदि हम देखें तो छात्रों के लिए लोन लेना उन एप्स के जरिए आसान होता है. जिनमें न्यूनतम कागजी प्रक्रिया होती है। और लोन अवधि को उचित समय दिया जाता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही एप्स के बारे में। यदि हम बात करें best student loan apps in India की तो मुख्य रूप से निम्न ऐप्स अपनी सुविधाएं देते हैं।

छात्रों के लिए ये ऋण ऐप उपयोग करने में अनुकूल हैं। ये ऐप्स उन कंपनियो के द्वारा निर्मित हैं, जो छात्रों की विविध आवश्यकताओं को समझते हैं। और इसलिए, उनके छात्र ऋण की ब्याज दरें उचित हैं। और पुनर्भुगतान की शर्तें भी आसान हैं।

बहुत से छात्र नहीं जानते कि भारत में छात्र ऋण कैसे प्राप्त करें। इस वजह से, उन्हें अपनी जरूरतों के लिए तत्काल धन प्राप्त करने में परेशानी होती है। “Best Instant for Personal Loan Apps for Students in India, Apps Like Mpokket”

यदि आप ऐसे छात्र हैं जिन्हें स्टडी मैटेरियल, शुल्क या किसी अन्य उद्देश्य के लिए तुरंत धन की आवश्यकता पड़ सकती है या पड़ती है। तो इनमें से किसी भी सर्वश्रेष्ठ छात्र ऋण ऐप को डाउनलोड और उपयोग करें।

वे आपका बहुत समय बचा सकते हैं, और साथियों और दोस्तों से पैसे उधार लेने या कॉलेज में किसी महत्वपूर्ण चीज़ को याद करने की शर्मिंदगी से बचने में भी मदद कर सकते हैं।

1. Cash Bean

Cash Bean भारतीय छात्रों को इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप्स में प्रमुख स्थान पर है। इसे गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए आप 60,000 तक का लोन ले सकते हैं। आपका स्वीकृत लोन 48 घंटे के अंदर आपके बैंक खाते में डाल दी जाती है। इस ऐप से लोन लेने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 56 वर्ष तक की होनी चाहिए। लोन प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस है। मगर इसकी ब्याज दरें थोड़ी अधिक हैं। आपको 33% वार्षिक दर से ब्याज देना पड़ता है। साथ में ही आपको प्रोसेसिंग शुल्क भी देना पड़ता है। यह लोन आपको घर बैठे ही फोन के जरिए मिल जाती है। इसके लिए आपको कुछ document ऐप पर अपलोड करने होते हैं। इस ऐप का इस्तमाल करना बहुत ही आसान और सरल प्रक्रिया है।

इसे भी पढ़े Personal Loan Kaise Le?

2. KreditBee

क्रेडिटबी एक ऑनलाइन डिजिटल ऋणदाता लोन देने वाली कंपनी है। जो विभिन्न व्यक्तिगत पैसे संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत ऋण (निजी लोन) प्रदान करता है। KreditBee Personal Loan रुपये 1000 से शुरू होता है। और 2 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं। लोन आपको अपने हिसाब से चुनी गई अवधि के भीतर चुकाया जा सकता है।

क्रेडिटबी के द्वारा आपको पर्सनल लोन 2 लाख रुपए तक दिया जा सकता है। क्रेडिटबी विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान करती है। स्टूडेंट लोन भी इनका एक उत्पाद है। यदि आप क्रेडिटबी से लोन लेना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच में है। क्रेडिटबी के द्वारा दी जाने वाली लोन पर कुल राशि का 6% प्रोसेसिंग फीस के तौर पर ले लिया जाता है। क्रेडिटबी से लोन आप घर बैठे ऑनलाइन ही ले सकते हैं। “Best Instant for Personal Loan Apps for Students in India, Apps Like Mpokket”

3. mPokket

mPokket छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है। जिसे तत्काल ऋण की आवश्यकता होती है वो इस ऐप के माध्यम से लोन लेता है। आप mPockett से ऋण के रूप में Rs.500 से Rs.20,000 रुपये तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इन ऋणों का लाभ उठाने के लिए आपका छात्र आईडी कार्ड और आपका स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड होना जरूरी है।

आपको ऋण आवेदन प्रक्रिया के दौरान ऐप के माध्यम से इन दस्तावेजों की कॉपी को अपलोड करना होता है।

mPokket केवल उन छात्रों को ऋण प्रदान करता है जो 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं। और किसी भी रिकॉग्नाइज्ड विश्वविद्यालय से कॉलेज की डिग्री प्राप्त कर रहे हैं।

mPokket कुल राशि के आधार पर 3.5 प्रतिशत से ब्याज दर वसूलते हैं।

इसे भी पढ़े ICICI Bank Personal Loan Kaise Le: ICICI Bank पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

4. Pocketly

Pocketly के जरिए छात्रों को तुरंत लोन प्रदान किया जाता है। इसकी मदद से Rs.50,000 की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यह वार्षिक ब्याज दरें 12 से 36 % लेता है। ये लोन भी पूरी तरह से पेपरलेस होती है। “Best Instant for Personal Loan Apps for Students in India, Apps Like Mpokket”

5. Red Carpet

यह ऐप वस्तुतः उन छात्रों के लिए एक रेड कार्पेट रखता है जो छोटे ऋण का लाभ उठाना चाहते हैं।

रेड कार्पेट केवल रु. 1,000 से रु. 6,000 के बीच के ऋण देता है। और इसलिए, उन छात्रों के लिए सबसे उपयुक्त है, जिन्हें कम मात्रा में धन की आवश्यकता होती है। छात्रअपनी छोटी जरूरतों के लिएही इस ऐप का उपयोग करते हैं। लोन अवधि आपके अनुसार तीन महीने से लेकर 12 महीने तक हो सकती है।

6. Sahukar

इसी प्रकार का Sahukar (साहूकार) ऐप है। जो आपको तुरंत और आसान ऑनलाइन तत्काल ऋण (instant loan) उपलब्ध कराता है। इस ऐप से छात्र INR 500 से INR 5,000 के लिए क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं। Sahukar (साहूकार) एक त्वरित और आसान ऑनलाइन तत्काल ऋण प्लेटफार्म है। जहां छात्र INR 500 से INR 5,000 के लिए क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं। उधार लिया गया पैसा 3% प्रति माह की ब्याज दर पर 90 दिनों के भीतर आसानी से चुकता किया जा सकता है। आपको बस साहूकार ऐप डाउनलोड करना है, रजिस्टर करना है और अपने क्रेडिट स्कोर के अनुसार राशि का लाभ उठाना है।

इसे भी पढ़े SmartCoin Loan Kaise Le? | Smart Coin Loan Review

Apps Like Mpokket

apps like mpokket की तरह ही कई अन्य प्रकार के ऐप उपलब्ध हैं। जो छात्रों को तुरंत लोन ( इंस्टेंट लोन) प्रदान कराते हैं। जैसे की BadaBro SlicePay Bajaj Finserv इत्यादि। ये सब एप्लीकेशन छात्रों की आवश्यकताओं को देखते हुए उचित ब्याज दरों पर लोन प्रदान करती हैं। ताकि बच्चो के भविष्य के साथ कोई खिलवाड़ ना हो। यह सब एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह सब ऐप्स पूरी तरह पेपरलेस है। इनका उपयोग कर कर इच्छुक विद्यार्थी लोन ले सकता है।

Conclusion (Instant Personal Loan for Students)

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि छात्र लोन लेना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसे बहुत ही आसानी से और बहुत कम वक्त में लिया जा सकता है। आज के इस आर्टिकल में हमने छात्रों को दिए जाने वाले छोटे लोन से लेकर बड़े लोन के बारे में बात की। और हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की instant personal loan for students
student loan apps in india. best student loan apps in India. apps like mpokket इत्यादि। यदि आपका कोई दोस्त आर्थिक तंगी से जूझ रहा हो तो आप उसको इन लोन के बारे में बता सकते हैं। उनकी मदद करने के लिए आपको बस यह आर्टिकल अपने व्हाट्सएप और फेसबुक पर शेयर करना पड़ेगा। अन्य प्रकार की लोन और बीमा योजनाओं के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

SBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down Payment Laptop Bajaj Finance, Laptop On Loan Installment (EMI) Pe/ Par Kaise Le

Laptop Loan for Students in India

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंSBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!