'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Best Car Insurance in India | बेस्ट कार इंश्योरेंस कंपनी

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Best Top 10 Car Insurance Policy Companies Apps in India 2023: भारत में ज्यादातर सडके पतली और संकरी हैं। ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से इन पर दुर्घटनाओं का खतरा बना ही रहता है। दुर्घटनाओं की वजह से आर्थिक और जान माल की अनिश्चितता बनी ही रहती है। भविष्य के घटनाओं में लगने वाली आर्थिक लागत को कम करने के लिए इंश्योरेंस का होना बहुत जरूरी है।

यदि किसी दुर्घटना में आपकी कार एक्सीडेंट हो जाती है, तो इसकी मरम्मत और आर्थिक नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती है। यदि आपकी कार के पास इंश्योरेंस है, तो आपको किसी भी दुर्घटना के समय होने वाले नुकसान की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि इसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा कर दी जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम भारत की टॉप 10 कार इंश्योरेंस कंपनियों की बात करेंगे और जानेंगे कि भारत में कौन सी 10 कार इंश्योरेंस कंपनियां ग्राहकों को कार इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान कर रही हैं।

Best Top 10 Car Insurance Policy Companies Apps in India 2023

Best Top 10 Car Insurance Companies in India 2023

कार इंश्योरेंस चार प्रकार का होता है प्रत्येक प्रकार के हिसाब से बीमा कवर दिया जाता है। मुख्य रूप से बीमा कवर के अंतर्गत यदि आपकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है. तो इस स्थिति में आपकी कार में होने वाले नुकसान की भरपाई कंपनी की ओर से की जाती है। यदि इस दौरान आपको शारारिक चोट पहुंची है. या फिर ड्राइवर की मृत्यु हो जाती है। तो क्लेम के तौर पर बीमा कवर दिया जाता है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में यदि आपके वाहन के द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को चोट लगी है या फिर उसकी मृत्यु हुई है. तो उसको भी इस बीमा इंश्योरेंस पर क्लेम दिया जाता है। कार के खो जाने टूट-फूट जाने किसी भी प्रकार की प्राकृतिक घटना मैं एक क्षतिग्रस्त हो जाने की स्थिति में बीमा कंपनी द्वारा आपकी पॉलिसी के आधार पर आपको क्लेम प्रदान किया जाता है।

1. Bajaj Allianz General Insurance Company

किसी भी प्रकार का इंश्योरेंस प्रदान कराने वाली कंपनियों में बजाज एलाइंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है। Bajaj Allianz general insurance company के द्वारा बजाज अलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी सभी प्रकार के इंश्योरेंस अपने ग्राहकों को दिए जाते हैं। बजाज एलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) के द्वारा प्रमाणित है।

Bajaj Allianz अपने ग्राहकों को कई प्रकार के इंश्योरेंस प्रदान करती है ग्राहकों के प्रति नियम और शर्तों का लाभदायक होना इस कंपनी का लोकप्रिय होने का सूत्र है बजाज अलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी को कार इंश्योरेंस खरीदते समय लोग खास तवज्जो देते हैं।
बजाज जनरल इंश्योरेंस कंपनी का हेड क्वार्टर पुणे में है। भारत में इसकी लगभग 30 से ज्यादा ब्रांच है। 4000 से ज्यादा गैराज भारत के विभिन्न शहरों में लोगों को सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े – PhonePe Se Bike Insurance Kaise Kare | PhonePe Bike Insurance क्या है?

2. Bharti General AXA Insurance Company

भारत में कार इंश्योरेंस कंपनियों की जब बात होती है तो भारतीय जनरल इंश्योरेंस कंपनी का नाम प्रमुख रूप से सामने आता है। क्योंकि भारतीय जनरल एकसा इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा दिया जाने वाला इंश्योरेंस क्लेम रेशों बहुत ही अधिक है. और ग्राहकों को लाभदायक सिद्ध होती है। भारतीय जनरल नक्शा भारतीय जनरल अक्सा कंपनी भारतीय और अक्सा कंपनी का जोड़ है।

भारती जनरल इंश्योरेंस कंपनी का हेड क्वार्टर मुंबई में है। भारत में इसकी लगभग 104 ब्रांच काम कर रही हैं। और वर्तमान में 5200 प्लस गैराज भारतीयों को कार इंश्योरेंस के अंतर्गत कार रिपेयरिंग की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। भारतीय जनरल एक्सा इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले इंश्योरेंस का 75% से अधिक इंश्योरेंस क्लेम रेशों है। “Best Top 10 Car Insurance Policy Companies Apps in India 2023”

3. HDFC ERGO General Insurance Company

एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड और ईआरजीओ दो कंपनियों का ज्वाइंट वेंचर है। जिसके द्वारा भारत में विभिन्न प्रकार के यातायात संबंधी इंश्योरेंस उपलब्ध कराए जाते हैं। इस कंपनी को AAAA रैंक आईसीआरआई एलटीडी के द्वारा दिया गया।

एच डी एफ सी ई आर टी ओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी की भारत में 122 ब्रांच है इसके अलावा देशभर में इनके गैराज फैले हुए हैं। 6800 से अधिक गैराज भारत में एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी की सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है।

4. National Insurance Company (NIC)

भारत की सबसे पुरानी इंश्योरेंस कंपनियों में से प्रमुख एनआईसी कंपनी 1996 स्थापित हुई थी। तभी से अपने ग्राहकों को इंश्योरेंस सुविधा प्रदान कर रही है। इतना लंबे समय तक इंश्योरेंस मार्केट में टिक पाना इस बात की गवाही देता है, कि यह इंश्योरेंस कंपनी 100% और है। और इसकी नियम और शर्तें ग्राहकों के प्रती अनुकूल है।

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी भारत की अकेली पीएसयू नॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है। इसकी भारत में 91 ब्रांच काम कर रही हैं। और देश के विभिन्न हिस्सों में गैराज उपलब्ध हैं। जहां से आप अपनी कार का इंश्योरेंस के अंतर्गत आर्थिक नुकसान की भरपाई करवा सकते हैं। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का क्लेम सेटेलमेंट रेशों 127.50% है।

इसे भी पढ़े – Care Health Insurance Hospital List | Care Health Insurance Reviews

5. New India Assurance Company

न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी की स्थापना सन 1919 में की गई और इस का राष्ट्रीयकरण सन 1973 में किया गया। यह बहुत ही पुरानी इंश्योरेंस कंपनी है। जो एक सभी से भारतीयों को विभिन्न प्रकार के परिवहन इंश्योरेंस प्रदान कर रही है। क्लेम सेटेलमेंट रेशों ग्राहकों के पक्ष में होने के कारण इस कंपनी की लोकप्रियता समय के साथ भी कम नहीं हुई।

कंपनी ने अपने आपको समय के साथ अपडेट किया और ग्राहकों को उनकी जरूरतों के प्रति सुविधाएं दी। तभी जाकर न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी 1919 में शुरू होकर 2021 में भी भारत की मुख्य 10 कंपनियों में से एक है।

वर्तमान में न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी की भारत में 80 ब्रांच काम कर रही हैं न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी का क्लेम सेटेलमेंट रेशों 87.54% है। कंपनी के शर्ते ग्राहकों के प्रति अनुकूल हैं। इसलिए ही न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी को लोग तरजीह देते हैं। “Best Top 10 Car Insurance Policy Companies Apps in India 2023”

6. Oriental Insurance Company Limited

भारत में परिवहन इंश्योरेंस प्रदान करने वाली कंपनियों में मुख्य रूप से शामिल की जाने वाली ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना सन 1947 में की गई। कंपनी का सेटेलमेंट रेशों अच्छा है। जिसके कारण ग्राहक इंश्योरेंस खरीदने के लिए आकर्षित होते हैं। ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

भारत में वर्तमान में कंपनी की 91 ब्रांच काम कर रही हैं। कंपनी का इंक्रेड क्लेम रेशों 112.62% है। ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी विभिन्न प्रकार के किताबों से नवाजा जा चुका है। आज भी भारत में ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड से परिवहन इंश्योरेंस खरीदना लोग पसंद करते हैं।

7. ICICI Lombard GIC Ltd

आईसीआईसीआई लॉमबर्ड जीआईसी लिमिटेड इंश्योरेंस कंपनी आईसीआई बैंक लिमिटेड और फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग लिमिटेड कंपनियों का गठन है। भारत में विभिन्न प्रकार के परिवहन इंश्योरेंस प्रदान करने का श्रेय आईसीआईसीआई लॉन्बार्ड जीआईसी लिमिटेड को जाता है। भारत में इस कंपनी के 35 सौ से ज्यादा गैराज है।

आईसीआईसीआई लॉन्बार्ड जीआईसी लिमिटेड में आपकी कार के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में सभी प्रकार के कवर बीमा प्रदान किए जाते हैं।

सभी प्रकार के फायदे मिलते हैं जैसे कि कार का दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में क्षतिग्रस्त हो जाना, कार का खो जाना, टूट-फूट हो जाना या फिर कार ड्राइवर को किसी प्रकार की चोट लगने की स्थिति में भी बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

सन 2019 में आईसीआईसीआई लॉन्बार्ड जीआईसी लिमिटेड इंश्योरेंस प्रदान करने वाली कंपनियों में से प्रमुख कंपनी थी। “Best Top 10 Car Insurance Policy Companies Apps in India 2023”

इसे भी पढ़े – Insurance Hindi Meaning | Insurance Kya Hota Hai?

8. United India Insurance Company Ltd

यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की स्थापना सन 1938 में हुई। यह है भारतीय सरकार के द्वारा नियंत्रण की जाने वाली इंश्योरेंस कंपनी है।

इस कंपनी का राष्ट्रीयकरण भी हो रखा है। यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा विभिन्न प्रकार के परिवहन इंश्योरेंस अपने ग्राहकों को प्रदान किए जाते हैं यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के प्लान इस तरह से तैयार किए गए हैं ताकि आसानी से ग्राहकों को खरीदने में आसानी हो और इंश्योरेंस की नियम और शर्तें ग्राहकों के प्रति अनुकूल रखी गई हैं।

ताकि ग्राहक ज्यादा से ज्यादा इंश्योरेंस खरीद सकें इंश्योरेंस के अंतर्गत सभी प्रकार के कार संबंधी नुकसान की भरपाई की जाती है वर्तमान में भारत में बहुत सारे गैराज यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड कार्यरत हैं। भारत में इसकी कई ब्रांच काम कर रही हैं।

इंश्योरेंस कंपनी से ग्राहक दावा-मुक्त वर्षों की संख्या के आधार पर 20% से 50% तक नो क्लेम बोनस का भी दावा कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहकों को ऑटोमोबाइल एसोसिएशन सदस्यता छूट, चोरी-रोधी उपकरणों के लिए छूट और बीमाधारक के परिसर के भीतर वाहनों के उपयोग पर छूट भी प्रदान की जाती है।

9. IFFCO Tokio General Insurance

भारत की प्रमुख इंश्योरेंस कंपनीयों में इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस का भी नाम शामिल हैं। इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस का क्लेम सेटलमेंट रेशों 95.30% है। समस्त भारत में इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के लगभग 4,300+ गैराज काम कर रहे हैं।

क्लेम सेटेलमेंट रेशों अधिक होने के कारण और साथ में अधिक गैराज होने के कारण यह है इंश्योरेंस हमारे लिए और भी फायदेमंद हो जाता है। हम अपने आसपास में ही दुर्घटना की स्थिति में कार को रिपेयर करा सकते हैं।

10. Royal Sundaram Car Insurance

रॉयल सुंदरम कार इंश्योरेंस के द्वारा ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के कार इंश्योरेंस उपलब्ध कराए जाते हैं। भारत में रॉयल सुंदरम कार इंश्योरेंस के 33 सौ से अधिक गैराज कार्यरत हैं। रॉयल सुंदरम कार इंश्योरेंस का क्लेम सेटेलमेंट रेशों 84.99% है।

इसे भी पढ़े – Mintpro Insurance Kaise Kare | Mintpro Insurance Company List

Conclusion (Best Car Insurance Policy in India)

दोस्तों कार इंश्योरेंस पॉलिसी तो बहुत सी कंपनियां बेचती हैं। आप आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी कंपनी से इंश्योरेंस खरीद सकते हैं। मगर इंश्योरेंस खरीदने में आपको सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि कुछ कंपनियां आपको बीमा कवर देने में आनाकानी करती हैं। ऐसे में इन कंपनियों से बीमा खरीदने का कोई फायदा नहीं होता।

इसलिए ही आपको सलाह दी जाती है, की इस प्रकार की बीमा पॉलिसी खरीदें. जिसका क्लेम सेटेलमेंट रेशों अधिक हो। जो बीमा बाजार में काफी दिनों से कार्यरत हो। जिस पर लोगों का भरोसा अधिक हो। इसके साथ साथ ही आपको कंपनी के गैराज का भी ध्यान रखना चाहिए। जितने ज्यादा गैराज उपलब्ध होंगे. उतनी ही आपको अपनी गाड़ी रिपेयर कराने में आसानी होगी।

आज के इस आर्टिकल में हमने बात की “Best Top 10 Car Insurance Policy Companies Apps in India 2023” के बारे में। आज हमने भारत में कार्यरत 10 कार इंश्योरेंस कंपनियों के बारे में जानकारी ग्रहण की।

आशा है आपको दी गई जानकारी पसंद आई होगी। ऐसी ही इंश्योरेंस संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। यदि आपका कोई साथी कार इंश्योरेंस लेने का मन बना रहा हो, तो आप उसे यह आर्टिकल जरूर भेजें। ताकि उसको बेहतरीन कार इंश्योरेंस कंपनी चुनने में आसानी हो सके।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Star Health Insurance Plans, Star Health Insurance Renewal, Hospital List, Login, Customer Care

Star Health Insurance Hospital List {New 2023}, Renewal, Claim Status, etc.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंStar Health Insurance Plans, Star Health Insurance Renewal, Hospital List, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!