Personal Loan Kaise Le? | पर्सनल लोन ke liye apply kaise karen?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Personal Loan Kya Hota Hai? Personal Loan Kaise Le/ Milega? Personal Loan Ke Liye Kya Document Chahiye? Personal Loan Ke Liye Apply Kaise Karen? पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है जो की बिना किसी गारंटी के दिया जाता है, इसका मतलब यह है कि बैंक इसके बदले आपको किसी भी चीज को गिरवी रखने को नहीं बोलती है। इसमे ग्राहक को ब्याज के अलावा लोन प्रोसेसिंग फी भी नहीं देना पड़ता है।

 

पर्सनल लोन क्या होता है? (Personal Loan Kya Hota Hai?)

पर्सनल लोन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कोई भी बैंक संस्था जो कि कही प्रकार के लोन देती है से लिया गया व्यक्तिगत ऋण पर्सनल लोन होता है। आप अपने निजी जीवन के लिए, किसी भी उद्देश्य की पूर्ति कर्जे के लिए यह लोन ले सकते है। Personal loan लेने के लिए किसी भी तरह की चीज गिरवी रखनी जरूरी नहीं होती। यह बहुत ही कम दस्तावेज जमा करवाके मिल सकता है।

Personal loan बिना किसी गारंटी के दिए जाते है। बैंक आपको इसके बदले में किसी भी चीज़ को बैंक में गिरवी रखने के लिए नही कहते है, इनकी वसूली में बैंको के हाथ बंधे होते है। यही इसका कारण है कि बाकी सिक्योर्ड लोन के मुकाबले इनमें ब्याज की दर ज्यादा होती है। पर्सनल लोन चुकाने के लिए आप अपनी मर्जी के हिसाब से re payment अवधि चुन सकते है।

इसके दौरान आपको बराबर मासिक किश्ते या ईएमआई देनी होगी। किश्त की राशि की गणना आपका लोन और ब्याज की दर के हिसाब से की जाती है। पहली बार लोन लेने वालो के लिए यह बहुत सरल है क्योंकि लोन के बदले में उन्हें किसी भी प्रकार की शर्त पूरी नहीं करनी होती।

Personal loan लेने के फायदे क्या क्या है?

पर्सनल लोन लेने के आपको बहुत से फायदा प्राप्त होंगे। अगर आप पर्सनल लोन लेने की राशि का इस्तेमाल घर ठीक कराने, घर बनाने, और खरीदने के लिए करते है या फिर उच्च शिक्षा के लिए खर्च करते है तो आप लोन पर लगने वाली ब्याज की राशि पर tax में छूट भी पा सकते है।

इसे भी पढ़े – Paytm Business Loan Kaise Le | Paytm Business Loan Apply Online

अगर आपने paysense से लोन लिया है और यदि आप उसे किसी ईएमआई को मिस किए चुका रहे है तो, paysense आपको ओर बड़ा लोन भी दे सकते है। Personal लोन कम ब्याज दर, मिनिमम डेक्यूमेंटेशन, जल्द अप्रूवल, इसको बहुत popular बनाते है। पर्सनल लोन किसी मेडिकल emergency या किसी तरह की तुरंत जरूरत को पूरा करने में मददगार है।

Personal loan लेने के लिए आपको सिर्फ ID proof, Address proof और income certificate जमा करवाना होता है। पर्सनल लोन की न्यूनतम राशि ₹25,000 और आज के समय में अधिकतम लोन राशि 20 लाख रु है। आप ऑनलाइन भी पर्सनल लोन apply कर सकते है। पर्सनल लोन आपको पैसों की जरूरत को पूरा करने में बहुत उपयोगी हैं।

कुछ लोगो को लगता है कि पर्सनल लोन बहुत ही महंगा है, उनके साथ अधिक चार्ज भी जुड़े रहते है। लेकिन उनका यह मानना सही नही है, पर्सनल लोन उधरकर्ता के लिए बहुत लाभदायक है और उधार लेने के लिए कही स्थितियों में अच्छा विकल्प साबित हुआ है। “Personal Loan Kya Hota Hai? Kaise Le/ Milega? Personal Loan Ke Liye Apply Kaise Karen?”

पर्सनल लोन कहा इस्तेमाल होता है (Personal Loan Kaise Le/ Milega?)

आप अपनी मर्जी से कभी भी पर्सनल लोन ले सकते है , अगर किसी को car लेनी हो या आपको अपना घर लेना हो और उसमे पैसे काम पढ़ रहे हो तो आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते है। और भी कई चीज़े है जैसे की शादी या आपको अपना बिज़नेस आगे बढ़ाना हो तो आप आसानी से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते ह। और भी कुछ निजी कारण है जैसे आप अपने घर की रेनोवेशन के लिए भी लोन के अप्लाई कर सकते है। आप पर्सनल लोन अन्य वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते है।

Personal loan लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज। (Personal Loan Ke Liye Kya Document Chahiye?)

पर्सनल लोन लेने के लिए मूल रूप से तीन प्रमाणों की आवश्यकता पड़ती है। वह तीन आय प्रमाण, पता प्रमाण, और पहचान प्रमाण है। यह आवेदन पत्र से अलग होता है, इसे हस्ताक्षरित sign करके लिया जाता हैं।

वेतनभागी व्यक्तियों के लिए दस्तवेजो की सूची।

  • पहचान प्रमाण:– यह पहचान प्रमाण पैन कार्ड, आधार कार्ड, वैध मतदाता पहचान पत्र और वैध ड्राइविंग लाइसेंस के रूप में होता है।
  • एड्रेस प्रूफ:– वॉटर आईडी, ड्राइविंग license और आधार कार्ड के अलावा आप पासपोर्ट, राशन कार्ड, रेट एग्रीमेंट या कोई भी बिल जैसे टेलीफोन या बिजली बिल की एक प्रति भी जमा करा सकते है।
  • आय प्रमाण:– आय प्रमाण के रूप में आपको अपना वेतन प्रमाणपत्र या नवीनतम वेतन पर्ची की एक प्रति जमा करानी होगी। आपको नवीनतम फॉर्म 16 की एक प्रति भी जमा करानी होगी। इसके साथ साथ आपको पिछले तीन महीनों के लिए अपने बैंक के खाते विवरण भी प्रस्तुत करने होगे।
  • पेंशनर के लिए जरूरी दस्तावेज।
  • पहचान प्रमाण:– यह पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड या पासपोर्ट के रूप में हो सकता है।
  • पता प्रमाण:– राशन कार्ड, पासपोर्ट, उपयोगिता बिल, वॉटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या किराए के समझौते की एक प्रति प्रस्तुत कर सकते है।
  • आयु प्रमाण:– जन्म प्रमाणपत्र, पैन कार्ड या स्कूल छोड़ने के एक प्रमाण पत्र की एक प्रति प्रस्तुत कर सकते है। (यदि आपने उपरोक्त दस्तावेज जमा किए है तो)

पर्सनल लोन कैसे ले (Personal Loan Kaise Le/ Milega?)?

  • पर्सनल लोन लेने से पहले हमें यह जरूर देख लेना चाहिये की हम उस लोन के लिए सक्षम है या नहीं। उसकर बाद
  • ही जाकर इस लोन के प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहिए।
  • सबसे पहले अपनी जरुरत का निर्धारण करे।
  • जान लीजिये की क्या आप पर्सनल लोन के लिए एलिजिबल है।
  • अपने लोन को चुकाने के लिए प्लानिंग कर ले, जो की बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।

लोन अप्लाई करने के लिए आप लोन सम्बंधित वेबसाइट पर जाकर अपने डाक्यूमेंट्स अपलोड करके पैसे अपने खाते में ले सकते है। ये प्रक्रिया आप ऑफ़लाइन किसी बैंक के माध्यम से भी कर सकते है।

Personal loan के लिए maximum loan

आप 25 लाख ₹ तक का पर्सनल लोन ले सकते है। न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन के साथ आपको जल्द मंजूरी प्राप्त हो जायेगी। अप्रूवल होते ही पैसे प्राप्त करने के लिए आपको पात्रता मानदंड और न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन की प्रोसेस को पूरा करना होगा। आपको 60 महीने तक की सुविधाजनक अवधि के साथ, अपनी सुविधा के अनुसार अपने लोन का भुगतान करे।

इसे भी पढ़े – Google Pay Loan Kaise Le in Hindi | Google Pay Loan कैसे देता है?

लोन वापस करने का समय। (Personal Loan Kaise Le/ Milega?)

पर्सनल लोन आपको आपका लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करता है। चाहे वो आपकी पढ़ाई पूरी करने में लेना हो या फिर घर बनाने में, आदि बहुत कामों के लिए यह जरूरत के समय पर आपका दोस्त बन सकता है। आपके सर पे चढ़े कर्ज़ को उतरना भी बहुत आवश्यक है। कर्ज़ से छुटकारा पाना भी जरूरी है, ताकि आप बिना किसी टेंशन के या चिंता के अपनी आमदनी का आनंद उठा सके। कुछ लोन ऐसे भी होते है जिन्हे बाकी लोन की तुलना में तुरंत चुकाना जरूरी होता हैं।

यदि आप 20 साल के 9% की दर से 30 लाख रु तक का होम लोन लेते है तो आपकी ईएमआई 26,034रुपए है। तो 20 सालो में आपको कुल ब्याज 32.48 लाख रुपए देना पड़ेगा। अगर आप अपनी 13वी ईएमआई के अलावा 100,000 रुपए का पूर्व भुगतान करते है तो आपका कुल ब्याज घट कर 28.81 लाख रुपए होगा, जिससे आपकों 3.67 लाख रु की बचत होगी।

अगर आपको एक क्रेडिट कार्ड बैलेंस, टू व्हीलर लोन और इलेक्ट्रॉनिक स्टोर का ईएमआई चुकाना है तो आप एक पर्सनल लोन ले कर अन्य तीन लोन चुका सकते है और इसके बाद आपको सर्फ एक लोन चुकाना रह जायेगा। इसका ब्याज दर कम होने से संभालना आसान रहेगा। पुराने कर्ज को चुकाने के लिए एक नया कर्ज लेने पर उसे वित्तीय अनुशासन का पालन करना पड़ता है।

पर्सनल लोन के लिए एलिजिबिल्टी क्या है?

पर्सनल लोन के लिए 750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर बैंको द्वारा पसंद किया गया है। ज्यादातर बैंक 18 वर्ष से 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति को पर्सनल लोन दिया जाता है। घर में रेनोवेशन, क्रेडिट कार्ड का अत्यधिक बिल, बच्चो के प्रोफेशनल कोर्स की फीस और कई जरूरी खर्च आने पर व्यक्ति पर्सनल लोन को लेता है। अब आपको पर्सनल लोन की योग्यता का बताएंगे।

एक्सिस बैंक की लोन राशि 50,000 से 15 लाख रु की है। 21 से 60 वर्ष की आयु के बीच के व्यक्ति इस लोन का लाभ उठा सकते है। इसकी न्यूनतम योग्य आयु 15,000 प्रति माह है।

बजाज फिनसर्व की लोन राशि 25 लाख तक की है। इस बैंक की न्यूनतम योग्य आय 25,000 प्रति माह है और इसकी योग्य आयु 23 से 55 वर्ष के बीच की है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की लोन राशि 10 लाख तक है। इसकी न्यूनतम योग्य आय 3 लाख प्रतिवर्ष है। इस बैंक में 21 से 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति लोन प्राप्त कर सकते है।

HDFC बैंक की लोन राशि 40 लाख रुपए तक की है तथा इसकी न्यूनतम योग्य आय 25,000 प्रति माह है। पर्सनल लोन का लाभ 21 से 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति ले सकते है।

लोन पर कितने प्रतिशत ब्याज लगेगा?

भारत में कही बैंक है, जो की अलग अलग व्यक्तिगत ऋण देने के लिए जाने जाते है। हर बैंक पर्सनल लोन का अलग अलग ब्याज रखता है। एक उधरकर्ता व्यक्ति खर्च, विदेशी यात्रा, शादी के खर्च, उच्च शिक्षा और क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान करने के लिए व्यक्तिगत ऋण ले सकता है। आंध्रबंक पर्सनल लोन का ब्याज दर 11.40% से 13.05% है।

  • एक्सिस बैंक पर्सनल लोन का ब्याज दर 15.50% से 24.00% है।
  • बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन का ब्याज दर 10.99% से 16.00% है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन का ब्याज दर 11.70% से 16.70% है।
  • बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन का ब्याज दर 11.90% से 13.90% है।
  • सिटी बैंक पर्सनल लोन का ब्याज दर 10.99% से 18.99% है।

इसे भी पढ़े – ICICI Bank Personal Loan Kaise Le: ICICI Bank पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

Conclusion: पर्सनल लोन की विशेषताएं: Personal Loan Kya Hota Hai? Personal Loan Kaise Le/ Milega? Personal Loan Ke Liye Kya Document Chahiye? Personal Loan Ke Liye Apply Kaise Karen? Personal Loan (पर्सनल लोन) का maximum रेट क्या है? पर्सनल लोन वापिस करने का समय क्या है? Personal Loan (पर्सनल लोन) के लिए एलिजिबिलिटी क्या है? पर्सनल लोन पर कितना प्रतिशत ब्याज मिलेगा? अब आप इस आधार पर personal loan किसी भी बैंक से ले सकते है।

यह सब आपको अवश्य समझ में आ गए होंगे। पर्सनल लोन आपके लिए बहुत ही लाभदायक है।
दोस्तो, यदि आपको पर्सनल बैंक के बारे के यह सारी बाते समझ में और पसंद आई हो तो comment करके जरूर बताएं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Best Bank for Home Loan in India? Which is the Best Cheapest Home (Housing) Loan Interest Rates Provider Bank in India

Best Home Loan Bank in India with Low Interest Rates

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंBest Bank for Home Loan in India? Which is the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!