'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

L&T Finance Personal Loan Kaise Le {New 2023}

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

l&T Finance Personal Loan Kaise Le 2023 – L&T Finance Pre-Approved Personal Loan Apply Online, Customer Care Number, Interest Rate, Eligibility, etc.: आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, पैसों की आवश्यकता लगातार बढ़ रही हैं, और उन्हें पूरा करना कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। ऐसे में अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लोगो को पर्सनल लोन की आवश्यकता पड़ जाती है। लेकिन बहुत से लोगो को पर्सनल लोन के बारे में जानकारी नही होती है, जिसके कारण वो कहीं से भी लोन ले लेते है और ठग लिए जाते है। पर्याप्त जानकारी न होने के कारण लोगो से कई तरह के हिडन चार्जेज और एक्स्ट्रा ब्याज ले लिया जाता है।

ऐसे में ये समस्या आपके साथ न हो इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े इसमें हम पर्सनल लोन कैसे ले के बारे में बताने वाले है। जब बात पर्सनल लोन की हो तो l&t finance एक विश्वसनीय संस्थान माना जाता है। l&t finance वर्षों से लोगो को पर्सनल लोन की सुविधा मुहैया करा रही है।

एलएंडटी फाइनेंस, एक प्रसिद्ध गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है, जो विविध व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है, जिसमे पर्सनल लोन भी शामिल है। इस लेख में हम l&t finance personal loan kaise le 2023 के बारे सम्पूर्ण जानकारी देंगे, साथ ही l&t finance personal loan के फायदों, नुकसान आदि पर भी चर्चा करेंगे।

L&T Finance Personal Loan Kaise Le 2023 – Overview

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, व्यक्तियों के लिए उनकी बढ़ती वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन आवश्यक हो गया है। लेकिन पर्याप्त जानकारी न होने के कारण लोगो को लोन लेने परेशानी होती है, इस लेख में l&t finance personal loan kaise le 2023 के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है।

L&T फाइनेंस लोगो को 12% के ब्याज दरों पर पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है। L&T finance से लोन लेने के आवेदकों को L&T personal loan eligibility को पूरा करना होगा, जिसके बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है।

Name of Finance Company L&T Finance
Loan type Personal Loan
Maximum personal loan amount 50 thousand
Minimum personal loan amount 7 lakh
Personal Loan Repayment Duration 12 months to 48 months
L&T Personal Loan Interest Rate 12%
Article Category Personal Loan
L&T Official website www.ltfs.com

L&T Finance Kya Hai?

एलएंडटी फाइनेंस या एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स लिमिटेड भारत मे एक गैंर बैंकिंग वाली वित्तीय सेवा कंपनी है। जो ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के फाइनेंसियल सॉल्यूशन्स प्रदान करती है, जिसमे पर्सनल लोन, होम लोन, व्हीकल लोन, संपत्ति पर लोन कृषि उपकरण लोन, SME लोन आदि शामिल है।

L&T फाइनेंस उन व्यक्तियों और व्यवसायों के लिए एक विश्वसनीय संस्थान है जो अपनी जरूरतों के लिए विभिन्न वित्तीय मदद चाहते है। L&T की सेवाएं काफी हद तक पेपरलेस होती है और इसकी लोन अनुमोदन प्रक्रिया भी काफी फ़ास्ट है। L&T फाइनेंस लोगो को 12% के ब्याज दर से पर्सनल लोन, 8.3% के ब्याज दर पर होम लोन की सुविधा प्रदान करता है।

L&T Finance Personal Loan in Hindi 2023

एलएंडटी फाइनेंस, एलएंडटी फाइनेंशियल सर्विसेज का ही एक भाग, भारत में व्यक्तियों को पर्सनल लोन प्रदान करता है। L&T फाइनेंस ग्राहकों को विभिन्न उद्देश्यों के लिए लोन की सुविधा प्रदान करता है। 12% प्रति वर्ष  से शुरू होने वाली आकर्षक ब्याज दरों के साथ, ग्राहक ₹50,000 से ₹7,00,000 तक की पर्सनल लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं. एलएंडटी फाइनेंस पर्सनल लोन की पुनर्भुगतान अवधि 12 महीने से 48 महीने तक होती है।

एलएंडटी फाइनेंस पर्सनल लोन  के प्रमुख लाभों में से एक सरलीकृत डिजिटल प्रक्रिया है, जो कम से कम कागजी कार्रवाई के साथ तेजी से लोन अप्रूवल प्रोसेस को बढ़ावा देता है। वेतनभोगी व्यक्ति और स्व-रोज़गार पेशेवर दोनों ही इनकम प्रमाणित किये बिना पर्सनल लोन  के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

इसके अलावा, एलएंडटी फाइनेंस के साथ उपभोक्ता ऋण (Consumer loan) के लिए आवेदन करने के लिए किसी गारंटर या सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं है। एलएंडटी फाइनेंस पर्सनल लोन वित्तियो जरूरतों की एक सृंखला के लिए प्रदान करता है, जिसमे शादी का खर्च, हॉस्पिटल खर्च, घर का खर्च शिक्षा खर्च आदि शामिल है। “l&T Finance Personal Loan Kaise Le 2023 – L&T Finance Pre-Approved Personal Loan Apply Online, Customer Care Number, Interest Rate, Eligibility, etc.”

इसे भी पढ़े – Union Bank Se Car Loan Kaise Le 2023 {New Offer}

Features of L&T Finance Personal Loan

  • L&T फाइनेंस से आप कम से कम 50 हजार और अधिकतम 7 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते है।
  • L&T फाइनेंस पर्सनल लोन को चुकाने के लिए संस्था आपको 12 महीने से लेकर 48 महीने तक का समय देती है।
  • एलएंडटी फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए ब्याज दरें 12% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं। आगे, जो लोन आवेदक के क्रेडिट स्कोर, आयु और लोन राशि जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है

  • L&T फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए व्यवस्थित और पूरी तरह से डिजिटल आवेदन प्रक्रिया प्रदान करता है, जो पूरी तरह से पेपरलेस होता है।
  • L&T फाइनेंस स्वरोजगार पेशेवर और वेतनभोगी व्यक्ति दोनों के लिए पर्सनल लोन की सुविधा देता है।
  • इस संस्थान से लोन लेने के लिए आवेदकों को किसी तरह का इंसमे प्रूफ दिखाने की आवश्यकता नही है।
  • L&T फाइनेंस से पर्सनल लोन लेने के लिए किसी गारंटर और सिक्योरिटी की आवश्यकता नही होती।
  • L&T फाइनेंस लोगो को तुरन्त लोन देने का प्रयास करता है ऑयर आमतौर पर अधिकतम 2 घण्टे या 15 मिनट में लोन स्टेटस की रिपोर्ट प्रदान कर देता है।

What is L&T Finance Pre-approved Personal Loan?

एलएंडटी फाइनेंस प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन एलएंडटी फाइनेंस द्वारा उन व्याकरियो को प्रदान किया जाता है, जिनके एलएंडटी फाइनेंस के साथ अच्छे सम्बंध होते। ग्राहकों की उनकी वित्तीय स्थिरता को ध्यान में रखकर प्री अप्रूव लोन प्रदान किया जाता है।

एलएंडटी फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए पात्रता – Eligibility

L&T फाइनेंस पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को L&T फाइनेंस संस्थान की तरफ से निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जो कि इस प्रकार है:-

  • L&T फाइनेंस से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 23 वर्ष और 62 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारो की पात्रता बढ़ सकती है यदि वे दूसरे इनकम सोर्स को ऐड करते है जैसे रेंट, को-ऍप्लिकेन्ट्स इनकम आदि.
  • इस लोन के लिए वेतनभोगी व्यक्ति,स्वनियोजित पेशेवर और नॉन प्रोफेशनल भी आवेदन कर सकते है।

L&T Finance Personal Loan Documents (आवश्यक दस्तावेज)

एलएंडटी फाइनेंस से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है:- “l&T Finance Personal Loan Kaise Le 2023 – L&T Finance Pre-Approved Personal Loan Apply Online, Customer Care Number, Interest Rate, Eligibility, etc.”

पहचान प्रमाण के लिए

  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर कार्ड

निवास प्रमाण के लिए

  • राशन कार्ड
  • बिजली का बिल या
  • पासपोर्ट देना होगा

आय प्रमाण के लिए (यदि आवश्यक हुआ तो)

वेतनभोगी के लिए-

  • पिछले 3 महीने सैलरी स्लिप
  • फॉर्म 16
  • पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट (जिसमें सैलरी आती हो)

स्व-रोज़गार के लिए

  • आईटीआर (ITR)
  • पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट (अनिवार्य है).

इसे भी पढ़े – Top 10 Instant Loan App in India 2023 {New Updates)

L&T Finance Personal Loan Interest Rate 2023

एलएंडटी फाइनेंस से पर्सनल लोन लेने पर ऋणधारकों को 12% का ब्याज देना पड़ सकता है।इसके अतिरिक्त L&T finance Personal loan interest rate कई अन्य कारकों पर भी निर्भर करता है। जैसे कि आवेदक का सिबिल स्कोर, देयदारी, EMI आदि।

L&T Finance Personal Loan Fee and Charges

पैरामीटर विवरण
प्रोसेसिंग फी  कुल लोन अमाउंट का 2% + एप्लीकेबल टैक्सेज
रेपयमेंट बाउंस चार्जेज  350 रुपये+ एप्लीकेबल टैक्सेज
लेट पेमेंट इंटरेस्ट रेट 3% प्रति माह
पार्ट प्रीपेमेंट शुल्क  प्रीपेड अमाउंट का 5% और एप्लीकेबल टैक्सेज
Foreclosure charge 5% of principal outstanding + applicable taxes

L&T Personal Loan Repayment Duration

L&T finance personal loan को चुकाने के लिए ऋण धारकों को 12 महीने से 48 महीने तक का समय दिया जाता है। इसके अतिरिक्त लोन repayment duration आपकी EMI पर भी डिपेंड करती है। यदि आप L&T finance पर्सनल लोन को समय सिंहोए चुकाते है तो इस स्थिति में आपको कुलप्रेपैड अमाउंट का 5% एक्स्ट्रा फी देनी होगी। “l&T Finance Personal Loan Kaise Le 2023 – L&T Finance Pre-Approved Personal Loan Apply Online, Customer Care Number, Interest Rate, Eligibility, etc.”

How to Increase Eligibility for L&T Finance Personal Loan?

  • अच्छा सिबिल स्कोर:- यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपके पर्सनल लोक अनुमोदन की संभावनाओं को बढ़ा देता है।क्रेडिट स्कोर बढाने के लिए अपने क्रेडिट बिलो का समय और भुगतान करें।

  • स्टेबल इनकम सोर्स:- ऋणदाता उन आवेदकों को प्राथमिकता देता है जिनके पास एक स्टेबल इनकम सोर्स है।

  • मौजूदा लोन का भुगतान समय पर करे:- यदि आपके पास पहले से ही किसी तरह का लोन है, तो उसे कम से कम रखे और लोन की emi का समय पर भुगतान करें।

  • स्टेबल जॉब:- यदि आपके पास एक स्टेबल जॉब तो L&T Finance उन आवेदकों की तुलना में (जो जॉब बार बदलते रहते है,) स्टेबल जॉब वाले आवेदकों को प्राथमिकता देता है.
  • कम क्रेडिट उपयोग अनुपात बनाए रखें:- अपना क्रेडिट उपयोग अनुपात (आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे उपलब्ध क्रेडिट का प्रतिशत) 30% से कम रखें। इससे पता चलता है कि आप क्रेडिट पर बहुत अधिक निर्भर नहीं हैं।
  • सटीक दस्तावेज़ प्रदान करें:- यह सुनिश्चित करे कि आप लोन आवेदन प्रकिया के लिए सटीक और सही दस्तावेज प्रदान कर रहे है।

इसे भी पढ़े – Tata Capital Personal Loan Kaise Le {New Offer} 2023

L&T Finance Personal Loan Online Apply 

एलएंडटी फाइनेंस Personal Loan के ऑनलाइन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:- “l&T Finance Personal Loan Kaise Le 2023 – L&T Finance Pre-Approved Personal Loan Apply Online, Customer Care Number, Interest Rate, Eligibility, etc.”

  • L&T Finance Personal Loan के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी अधिकरिक वेबसाइट पर जाए।
  • अब होमपेज पर मेनुबार में consumer loan के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • Consumer loan section में know more के बटन पर क्लिक करके लीन के बारे में सभी आवश्यक डिटेल्स को ध्यानपूर्वक पढ़े। जैसे ब्याज दर, हिडन चार्जेज, पुनर्भुगतान अवधि आदि।
  • अब अप्लाई नाउ के बटन पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़े।
  • अब नाम व नम्बर दर्ज करके यह चेक करे की आप लोन के लिए पात्र है या नही.
  • एलिजिबिलिटी चेक करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज करें।

  • आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपीज को एप्लीकेशन के साथ अपलोड करें।

  • फॉर्म में भरी गयी जानकारियो को रेचेक करें और अंत मे एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर दे और अपल्लिकाशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल ले।

l&T Finance Personal Loan Customer Care Number

यदि आपको L&T Finance Personal Loan के लिए आवेदन के दौरान किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा तो आप निम्नलिखित कस्टमर केअर नम्बर पर कॉल या मेल कर सकते है।

  • Contact Number:- +91 7264888777
  • Email Addresss:- customercare@ltfs.com
  • Mumbai:- 8655994737,pragnesh.patel@ltfs.com
  • Kolkata:- 655994734, sumitkumar.mishra@ltfs.com

Conclusion

आज की दुनिया में, पैसे की ज़रूरत बढ़ती जा रही है, जिससे कई लोग Personal Loan पर निर्भर हो गए हैं। हालाँकि, पर्याप्त जानकारी के अभाव केकारण लोन लेने के इकछुक व्यक्तियों को कई बार नुकसान हो जाता है। इसलिए लोन लेने से पहले L&T Finance Personal Loan के बारे में सभी जानकारी जुटा लेनी चाहिए। यह लेख L&T Finance Personal Loan kaise le 2023 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

एलएंडटी फाइनेंस विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 12% ब्याज से शुरू होने वाले व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है।से आप 50 हजार से 7 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते है। इस लोन को चुकाने के लिए L&T Finance संस्थान ऋण धारकों को 12महीने से 48 महीने तक समय प्रदान करती है।

L&T Finance Personal Loan पर लगने वाली ब्याज दरें 12% तक हो सकती है, हालांकि ब्याज दर काफी हद तक व्यक्ति के सिबिल स्कोर पर भी डिपेंड करती है। एल एंड टी से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने पर आपको कुल लोन अमाउंट का 2% तक प्रोसेसिंग फी देनी पड़ सकती है। “l&T Finance Personal Loan Kaise Le 2023 – L&T Finance Pre-Approved Personal Loan Apply Online, Customer Care Number, Interest Rate, Eligibility, etc.”

इसे भी पढ़े – Pashupalan Loan Yojana {New Offer} 2023 | पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

FAQs

L&T Finance Personal Loan पर कितना परसेंट ब्याज लगता है?

L&T Finance Personal Loan पर 12% तक का ब्याज लगता है, ब्याज दरें काफी हद तक आपके सिबिल स्कोर पर भी डिपेंड करती है।

एल एंड टी पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करे?

L&T Finance Personal Loan के लिए आप L&T Finance services की अधिकरिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

मैं एल एंड टी पर्सनल लोन कैसे ले सकता हूँ?

आप एल एंड टी पर्सनल लोन इसकी अधिकरिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करके ले सकते है, इसके लिए आवश्यक है कि आप इस लॉन के लिए पात्र हो

एल एंड टी पर्सनल लोन लेने के लिए सैलरी कितनी होनी चाहिए?

L&T finance पर्सनल लोन लेने के लिए किसी तरह की सैलरी बेस्ड बंदिश नही है, आपकी सैलरी कितनी भी हो, आप लोन के आवेदन हेतु पात्र होंगे।

क्या non professional व्यक्ति एल एंड टी पर्सनल लोन ले सकता है?

हां, एल एंड टी पर्सनल लोन कोई भी ले सकता है, चाहे वो नॉन प्रोफेशनल ही क्यों न हो।

एल एंड टी से अधिकतम कितना पर्सनल लोन ले सकते है?

एल एंड टी से आप अधिकतम 7 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

tata capital personal loan kaise le {New Offer} 2023 | TATA कैपिटल से पर्सनल लोन कैसे लें?

Tata Capital Personal Loan Kaise Le {New Offer} 2023

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंTata Capital Personal Loan Kaise Le in Hindi 2023 (टाटा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!