'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>

Top 10 Instant Loan App in India 2023 {New Updates)

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Top 10 Instant Loan App in India 2023 for Students, Self Employed, Salaried, Without Salary Slip, RBI Approved, Low Interest, etc.: हाल के वर्षों में, डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उदय ने भारत में फाइनेंस के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। चाहे फिर वो UPI लांच करके डिजिटल ट्रांसक्शन को बढ़ावा देना हो या डिजिटल इंडिया जैसी सरकार की योजनाएं।

सरकार द्वारा डिजिटलाईजेशन को विशेष महत्व दिया जा रहा है। ऐसे में जब लोन प्राप्त करने की बात आती है तो लंबी कागजी कार्रवाई और बोझिल लोन प्रोसेस के दिन गए। अब आप बिना कागज़ी करवाई के पेपरलेस तरीके से तुरन्त लोन प्राप्त कर सकते है।

Instant Loan Apps in india without salary slip के आगमन के कारण, आपब कुछ ही घण्टो में लोन ले सकते है। अब सवाल आता है कि कौन सा लोन app बेस्ट है? तो इस लेख में हमने top 10 instant loan app in india 2023 के बारे में बताया है।

इन ऐप्स ने लाखों भारतीयों को परेशानी मुक्त, ऑन-डिमांड फाइनेंसियल सलूशन प्रदान करते हुए लोन उद्योग को एक नया आकार देने की कोशिश की है। इन ऐप्स ने अपने अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव, इंस्टेंट अप्रूवल प्रोसेस, प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों और सुरक्षित लेनदेन के कारण लोकप्रियता हासिल की है हालांकि इन instant loan apps के कई फायदे है तो इसके साथ ही इसके नुकसान भी कई है, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

इस लेख में हम top 10 instant loan app in india 2023 rbi approved के बारे में सभी डिटेल्स शेयर करने वाले है, जिसमे Benefits, Disadvantage, Features, Interest rates आदि शामिल है।

Top 10 Instant Loan App in India 2023 – Overview

App Name Download Link
Navi App download Click Here
Buddy loan App download Click Here
Moneyview App download Click Here
moneytap App download Click Here
Kreditbee App download Click Here
Cashe App download Click Here
True balance App download Click Here
Kissht Click Here
mPokket Click Here
Paysense Click Here

Instant Loan App Kya Hai?

यदि आपको कभी लोन चहिये अर्जेंट तो ऐसे में कोई भी बैंक आपकी आवश्यकतानुसार इतनी जल्दी लोन नही दे सकता। ऐसे में instant loan app in india ही विकल्प है जो आपको without salary के भी तुरन्त लोन प्रदान करता है। इंस्टेंट लोन ऐप एक प्रकार का मोबाइल एप्लिकेशन है जो नकद ऋण या अग्रिम लोन तुरन्त प्रदान करता है।

इन ऐप्स को व्यक्तियों को तुरंत पैसा उधार लेने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आमतौर पर जब तक कि उनका अगला वेतन चेक न आ जाए। इंस्टेंट लोन ऐप्स अलग-अलग वित्तीय पृष्ठभूमि वाले उधारकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं और इसका उपयोग अप्रत्याशित खर्चों या वित्तीय आपात स्थितियों को कवर करने के लिए किया जा सकता है।

इंस्टेंट लोन अप्प के फायदे (Benefits of Instant Loan App)

  • तुरन्त अप्रूवल:- इंस्टेंट लोन apps जो होते है वो बैंकों की तुलना में आवेदकों के लोन को जल्दी अप्रूव कर देते है। इनका एप्लीकेशन प्रोसेस काफी आसान होता है और लोन की राशि भी तुरन्त बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

  • सुविधाजनक:- इंस्टेंट अप्प से लोन लेना काफी सुविधाजनक होता है, आपको किसी आफिस या शाखा जाने की जरूरत नही होती। आप घर बैठे मोबाइल से ही लोन ले सकते है।

  • आसान पात्रता:- इन apps से लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया काफी आसान और समर्थित होते है, कम इनकम और कम सिबिल स्कोर पर भी आपको लोन आसानी से मिल जाता है।

  • कम डॉक्यूमेंटेशन:- इंस्टेंट लोन apps से लोन लेने पर आपको ज्यादा कागज़ी करवाई करने की आवश्यकता नही होती, पूरा प्रोसेस पेपरलेस होता है।

  • फ्लेक्सिबल लोन अमाउंट:- आप इन इंस्टेंट लोन अप्प से 1 हजार से 10 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते है।

Instant Loan App Ke Nuksan (Disadvantage of Instant Loan App)

  • अधिक ब्याज दर:- इंस्टेंट लोन app का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यहां पर आपको तुलनात्मक रूप से बहुत अधिक ब्याज देना पड़ सकता है, कुछ apps तो 50% के rate of interest पर लोन देते है, जो कि बहुत ज्यादा है।
  • कम लोन चुकौती अवधि:- इंस्टेंट लोन अमाउंट से लोन लेने पर आपको लोन चुकाने के किये बहुत ही कम समय मिलता है। जो आमतौर पर 1 महीने से 2 साल तक का समय होता है।
  • हिडन फीस:- इंस्टेंट लोन अप्प स्स लोन लेते वक्त विशेष रूप से हिडन चार्जेज से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि इंस्टेंट लोन अप्प पर हिडन चार्ज काफी अधिक हो सकता है।
  • डेब्ट साईकल:- क्योंकि इंस्टेंट लोन अप्प से लोन लेना आसान होता है, इसलिए लोगो को इन apps से लोन लेने की आदत पड़ जाती है, जिस कारण वे एक अनचाहे डेब्ट ट्रैप में फस सकते है।
  • क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव:- यदि आप किसी कारणवश EMI का समय पर भुगतान नही करते तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढ़े – Bharat ATM App Kya Hai? {New Offer} 2023 | BharatATM Marchant App से कैसे Loan ले?

Top 10 Instant Loan App in India 2023

वैसे तो इंटरनेट पर ऐसे सैकड़ो apps मौजूद है जो व्यक्तियों को instant loan प्रदान करते है। लेकिन सभी apps पर भरोसा नही किया जा सकता क्योंकि ज्यादातर अप्प फ्रॉड होते है और RBI approve नही होते। इस लेख में हमने आपको Top 10 instant loan app in india के बारे में बताया है, जो RBI approve है और without salary और self employed व्यक्तियों के लिए भी मौजूद है।

Money View

Moneyview एक पर्सनल लोन प्रदान करने वाला ऑनलाइन एप्लीकेशन है जो यूज़र्स को 10 हजार से 5 लाख तक पर्सनल लोन प्रदान करता है। Moneyview app इस वक्त लगभग 5 हजार से अधिक शहरों में काम कर रहा है। मनी व्यू से लिये गए लोन को चुकाने के लिए आपको 3 महीने से लेकर 5 साल तक का समय दिया जाता है। यह लोन अप्प पूरी तरह से विश्वसनीय है, क्योंकि यह RBI के नियमो के अंतर्गत काम करता है। इस एप्लीकेशन को संजय अग्रवस्ल और पुनीत अग्रवाल ने 2014 में लांच किया था।

App Name Money view
App Category Loan, Finance
Founder Sanjay Agrawal, Puneet Agrawal
Founding Year 2014
Loan Amount 10,000 to 50 lakh
Repayment duration 3 months to 5 year
Interest rate 15.96% per year
Processing fee 2% of the loan amount
Overdue EMI 2% per month
Cheque bounce Rs. 500/- for each instance of cheque bounce
App rating 4.7/5
Navi App download Click Here

Navi (Top 10 Instant Loan App in India 2023)

The Navi एक डिजिटल प्लेटफार्म है जो व्यक्तियों को ऑनलाइन लोन फैसिलिटी प्रदान करता है। Navi app को 2017 में सचिन बंसल ने लांच किया था, अब तक इस एप्लीकेशन को 10 मिल्लियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके है। Navi instant loan app से आप 10 हजार से 2लाख तक लोन ले सकते है, वो भी कम ब्याज दरों पर।

Navi लोन को चुकाने के लिए ऋण धारकों को 3 महीने से 6 साल तक का समय दिया जाता है। Navi Instant loan interest rate तकरीबन 9.9% से शुरू होता है। “Top 10 Instant Loan App in India 2023 for Students, Self Employed, Salaried, Without Salary Slip, RBI Approved, Low Interest, etc.”

App Name Navi 
App category Loan, Finance
Founder Sachin Bansal
Founding Year 2017
Loan Amount 10,000 to 20 lakh
Repayment duration 3 months to 6 year
Interest rate 9.9% per year
Processing fee up to 7500 
Prepayment fee nill
Age limit
  • 18 years 
  • 65 years
App rating 4.3/5
Moneyview App download Click Here

इसे भी पढ़े – Pashupalan Loan Yojana {New Offer} 2023 | पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

Buddy Loan

Buddy loan app ऑनलाइन लोन प्रदान करने वाला डिजिटल प्लेटफार्म है, जिसे प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। Buddy लोन एप्लीकेशन की स्थापना सतीश सराफ जी ने 2019 में कई थी। अब तक इस एप्लीकेशन को 10 मिलियन से आशिक लोग डाउनलोड कर चुके है। Buddy loan app 11.9% के ब्याज दर से 10 हजारसे 15 लाख तक का पर्सनल लोन प्रदान करता है। इस लोन को चुकाने के लिए कंपनी की तरफ से आपको 3 महीने से 5 वर्ष तक समय दिया जाता है। प्लेस्टोर पर इस एप्लीकेशन को 4.4 की रेटिंग दी गयी है।

App Name Buddy loan
App category Loan, Finance
Founder Satish saraf
Founding Year 2019
Loan Amount 10,000 to 15 lakh
Repayment duration 3 months to 5 year
Interest rate 11.9% per year
Processing fee 2% of loan amount + 18% GST
line setup charges Rs. 588 including GST
Age limit
  • 18 years 
  • 60 years
App rating 4.4/5
Buddy loan App download Click Here

MoneyTap (Top 10 Instant Loan App in India 2023)

MoneyTap instant loan app एक भारतीय फाइनेंस बीड एप्लीकेशन है, जो व्यक्तियों को ऑनलाइन घर बैठे पर्सनल लोन प्रदान करता है। Money Tap की स्थापना साल 2015 में bela parthasarathy ने की थी। इस एप्लीकेशन के जरिये आप 3 हजार से 5 लाख तक का पर्सनल लोन ऑनलाइन ले सकते है।

मनीटेप इंटरेस्ट रेट 13% से शुरू होती है और ब्याज आवेदकों के विबिल स्कोर पर भी निर्भर करता है। इस लोन को चुकाने के लिए उम्मीदवारो को 2 महीने से 3 साल का समय दिया जाता है। “Top 10 Instant Loan App in India 2023 for Students, Self Employed, Salaried, Without Salary Slip, RBI Approved, Low Interest, etc.”

App Name Money Tap
App category Loan, Finance
Founder Bela Parthasarathy
Founding Year 2015
Loan Amount 3,000 to 5 lakh
Repayment duration 2  months to 3 year
Interest rate 13% per year
Processing fee 2% of the loan amount
Prepayment fee As per moneytap norms
Age limit
  • 23 years 
  • 55 years
App rating 4.1/5
moaneytap App download Click Here

इसे भी पढ़े – ATM Se Paise Kaise Nikale {New Offer} 2023 (एटीएम से पैसा कैसे निकाले)

Kredit Bee

Kreditbee एक ऑनलाइन लोन प्रदान करने वाला विश्वसनीय अप्प है, जिसके पास 50 मिलियन से अधिक ऑनलाइन कस्टमर है। यह एप्लीकेशन यूज़र्स को बेहद सुविधाजनक और सरल तरीका प्रदान करता है। Kreditbee की स्थापना 2018 में मधुसूदन और वान होंग ने की थी। Kreditbee 1 हजार से 4 लाख तक का पर्सनल लोन 15% के ब्याज से प्रदान करता है। इस लोन को चुकाने के लिए उम्मीदवारो को 15 महीने तक का समय दिया जाता है, आप प्रीपेमेंट भी कर सकते है इसका कोई शुक्ल नही है।

App Name Kredit Bee
App Category Loan, Finance
Founder Madhusudan Ekambaram, Wan Hong
Founding Year 2018
Loan Amount 1,000 to 4 lakh
Repayment duration 2  months to 15 months
Interest rate 15% per year
Processing fee Rs. 85 to 1250
Prepayment fee No
Age limit
  • 21 years – no limit
App rating 4.4/5
Kreditbee App download Click Here

CASHe (Top 10 Instant Loan App in India 2023)

CASHe एक इंस्टेंट लोन देने वाला एप्लीकेशन है, यहां से कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 23 साल से 58 वर्ष के बीच है वो लोन ले सकता है। Cashe से लोन लेने की प्रक्रिया बेहद सरल है। आप यहां से 27% से 30% के ब्याज दर से 15 हजार से 4 लाख तक का लोन ले सकते है। Cashe personal loan को चुकाने के लिए ऋण धारकों को 12 महीने से 60 महीने तक का समय दिया जाता है। CASHe की स्थापना V raman kumar जी ने 2016 में कई थी।

App Name Cashe
App Category Loan, Finance
Founder V. Raman Kumar
Founding Year 2016
Loan Amount 15,000 to 4 lakh
Repayment duration 12 months to 60 months
Interest rate 27%- 30% per year
Processing fee Rs. 90 to 1200 
Prepayment fee 5% of the outstanding principal amount
Age limit
  • 23 years 
  • 58 years
App rating 3.8/5
Cashe App download Click Here

इसे भी पढ़े – EMI Pe Mobile Kaise Le {New Offer} 2023 | किश्तों (EMI) पर मोबाइल फ़ोन कैसे ले?

True Balance

Truebalance instant loan app एक कोरियाई एप्लीकेशन है जो भारत समेत दुनियाभर में लोगो को ऑनलाइन लोन की फैसिलिटी प्रदान करता है। इस एप्लीकेशन से 18 से 50 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति 3 हजार से 5 लाख तक का पर्सनल लोन 13% के ब्याज दर से ले सकता है।

इस लोन को चुकाने के लिए ऋण धारकों को 2 महीने से 3 साल तक का समय दिया जाता है। Truebalance instant loan app को साल 2015 में Cheolwon Lee, Jay yi and Martin lee लांच किया था, इसे प्लेस्टोर पर 5 स्टार में से 4.3 की रेटिंग मिली है। “Top 10 Instant Loan App in India 2023 for Students, Self Employed, Salaried, Without Salary Slip, RBI Approved, Low Interest, etc.”

App Name True Balance
App Category Loan, Finance
Founder Cheolwon Lee, Jay yi and Martin lee
Founding Year 2015
Loan Amount 3,000 to 5 lakh
Repayment duration 2  months to 3 year
Interest rate 13% per year
Processing fee 0- 15% of the loan amount
late fee 1% daily
Age limit
  • 18 years 
  • 50 years
App rating 4.3/5
True balance App download Click Here

Kissht

Kissht instant loan app को साल 2015 में करण मेहता और कृष्णन विश्वनाथन ने मिलकर तैयार किया था। इस एप्लीकेशन से आप ऑनलाइन घर बैठे पर्सनल लोन ले सकते है। Kissht instant loan app से आप कम से कम 15000 तो अधिकतम 60 हजार तक का पर्सनल लोन ले सकते है, इस लोन के लिए आपको 14% से 28% का ब्याज भरना पड़ा सकता है और लोन को चुकाने के लिए आपको 12 महीने से 5 वर्ष तक का समय दिया जाता है। kissht app से लोन लेने के लिए आवेदकों की आयु 18 से 58 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

App Name Kissht
App category Loan, Finance
Founder Karan Mehta, Krishnan Vishwanathan
Founding Year 2015
Loan Amount 15,000 to 60 K
Repayment duration 12  months to 5 year
Interest rate 14% – 28%  per year
Processing fee Rs. 199+ GST
Age limit
  • 18 years 
  • 58 years
App rating 4.1/5
Kissht App download Click Here

इसे भी पढ़े – महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प

mPokket (Top 10 Instant Loan App in India 2023)

mPokket एक इंस्टेंट लोन प्रदान करने वाला ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिसे प्लेस्टोर पर 10 मिलियन से अधिक लोगो ने डाउनलोड किया है और 4.4 की रेटिंग दी है। mPokket से आप तत्काल 5000 से 30 हजार तक का पर्सनल लोन ले सकते है।

इसके आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल सिंपल है, आप एप्लीकेशन को डाउनलोड करके कुछ ही मिनटों में लोन के लिए आवेदन कर सकते है। लोन के लिए आवेदन के दौरान आपको 50 रुपये से 200 तक कि प्रोसेसिंग फी देहय पड़ सकती है। “Top 10 Instant Loan App in India 2023 for Students, Self Employed, Salaried, Without Salary Slip, RBI Approved, Low Interest, etc.”

App Name mPokket
App Category Loan, Finance
Founder Gaurav jalan
Founding Year 2016
Loan Amount 500 to 30 thousand
Repayment duration 30 days to 120 days
Interest rate 24%- 48%  per year
Processing fee Rs 50- 200
Age limit
  • 18 years 
  • 40 years
App rating 4.4/5
mpokket App download Click Here

Paysense

Paysense भी अन्य एप्लीकेशन की तरह ऑनलाइन लोन की सुविधा प्रदान करती है। इसे प्रशांत रंगनाथन जी ने 2015 में शुरू किया था। Paysense online loan app से आप 5 हजार से 5 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते है। इन लोन्स पर ब्याज दरें 13.68% से 27% तक हो सकती है। Paysense से loan के लिए आवेदन करने के दौरान आपको कुल लोन अमाउंट का 2.5% प्रोसेसिंग फी देनी पड़ेगी। 21 वर्ष से 60 वर्ष का कोई भी व्यक्ति इस एप्लीकेशन से लोन ले सकता है।

App Name Paysense
App Category Loan, Finance
Founder Prashanth Ranganathan
Founding Year 2015
Loan Amount 5,000 to 5 lakh
Repayment duration Depends on the terms mentioned in your loan agreement.
Interest rate 13.68 to 27.6% per year
Processing fee 2.5% of the loan amount
Age limit
  • 21 years 
  • 60 years
App rating 4.3/5
True balance App download Click Here

Conclusion (Top 10 Instant Loan App in India 2023)

डिजिटलाईजेशन ने भारतीय वित्तीय क्षेत्र में क्रांति ला दी है, उसी का असर है कि आप आज घर बैठे कुछ ही मिनटों में लोन प्राप्त कर सकते है। ऐसे कई एप्लीकेशन है जो ऑनलाइन लोन की सुविधा प्रदान करते है। लेकिन इंटरनेट पर ऐसे कई फ्रॉड एप्लीकेशन भी मौजूद है, जो लोन के नाम पर लोगो को ठगते है।

ऐसे में इन एप्लीकेशन से लोन लेते वक्त आपको सावधानियां बरतनी चाहिए और ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि एप्लीकेशन RBI अप्रूव है। इस आर्टिकल में जमने आपके साथ Top 10 instant loan app in india शेयर किए है जो RBI अप्रूव है और पूरी तरह सुरक्षित है, फिर भी लोन लेने से पहले आपको अपनी जांच पड़ताल अवश्य करनी चाहिए। “Top 10 Instant Loan App in India 2023 for Students, Self Employed, Salaried, Without Salary Slip, RBI Approved, Low Interest, etc.”

इसे भी पढ़े – SBI Yono App Se Personal Loan Kaise Le? {New 2023}

FAQs

ऑनलाइन पर्सनल लोन कैसे ले?

प्लेस्टोर पर कई एप्लीकेशन है जो ऑनलाइन लोन की सुविधा प्रदान करती है, इन एप्लीकेशन से आप ऑनलाइन लोन ले सकते है।

क्या Instant loan apps सुरक्षित होते है?

आमतौर पर इंस्टेंट लोन apps सुरक्षित होते है, लेकिन कुछ फ्रॉड भी होते है, इसलिए किसी भी app से लोन लेने से पहले ये सुनिश्चित कर ले कि वो एप्लीकेशन RBI से अप्रूव है।

क्या Navi loan app सुरक्षित है?

हां, Navi loan app एक सुरक्षित app है जो पर्सनल लोन समेत कई वित्तीय सुविधाएं प्रदान करता है।

50,000 का ऑनलाइन लोन कैसे ले?

आप Navi instant loan app से 50,000 का लोन कुछ ही मिनटों में ले सकते है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

EMI Pe Mobile Kaise Le? Loan Pe/ Par Phone Kaise Milega/ Kharide? Online Kisto Par Debit Card Se EMI loan Par Mobile Phone Kaise Le/ Kharide?

EMI Pe Mobile Kaise Le {New Offer} 2023 | किश्तों (EMI) पर मोबाइल फ़ोन कैसे ले?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंEMI Pe Mobile Kaise Le? Loan Pe/ Par Phone Kaise …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!