Dairy Loan Kaise Le | Nabard Dairy Loan Scheme 2021

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Nabard Dairy Farm Loan Kaise Le/ Kaise Milega/ Milta Hai? Nabard Bank Dairy Farm Loan Scheme 2021, Application Form pdf in Hindi: दोस्तों आर्थिक तंगी कब आ जाए कुछ पता नहीं चलता। कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास से सेविंग्स के नाम पर भी कुछ नहीं बचता। तब हमारे दिमाग में लोन का ख्याल आता है। मगर लोन के साथ भी बहुत सारे जोखिम होते हैं, जिनको फेस करने से हम कतराते हैं।

सबसे बड़ी बात यह होती है कि लोन के लिए गारंटी के तौर पर हमको कुछ बैंक को जमा करना पड़ता है, गारंटी के लिए प्रत्येक व्यक्ति के पास ऐसा कुछ होता नहीं है जिसके बदले में वह लोन ले सकें। आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। और इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप आसानी से लोन ले सकते हैं। लोन लेना मुश्किल ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को और भी मुश्किल प्रतीत होता है।

"Nabardभारत में अधिकतर जनसंख्या गांव में रहती है। और गांव में रहने वाले लोगों के पास गाय और भैंस तो होते ही हैं। शायद आपको पता नहीं होगा मगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स पर भी लोन ले सकते हैं। राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) और डेयरी उद्यमिता विकास योजना (DEDS) के तहत पशु खरीदने, डेयरी कारोबार के लिए लोन लिया जा सकता है।

आइए दोस्तों बात करते हैं कि dairy loan kaise le. और dairy farm loan kaise le. और हम डेयरी लोन एलिजिबिलिटी एवम आवशायक दस्तावेजों के बारे में भी जानेंगे।

Dairy Loan Kaise Le

दोस्तों यदि आप किसी ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं और बेरोजगार है, तो आप निराश ना हो। हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए है। दोस्तों यदि आप पशुपालन में रुचि रखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दोस्तों अब आप गाय या भैंस (डेयरी एनिमल्स) पर लोन लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आपके पास दो से अधिक पशु हैं तो आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मगर याद रहे पशुओं के लिए चारागाह की जमीन होना भी आवश्यक है। बैंक यह देखता है कि क्या आपके पास अपने पशुओं के लिए चारागाह के लिए उपलब्ध जमीन है या नहीं। जितने आपके पास पशु होंगे उतने ही अधिक आपके लोन मंजूर होने के चांसेस ज्यादा होंगे।

और साथ ही साथ में आपकी लोन राशि भी अधिक होगी। यदि आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के बीच में हैं तो आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आइए दोस्तों जानते हैं डेयरी लोन लेने के लिए आवश्यक नियम क्या क्या है।

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Dairy Farm Loan Kaise Le

डेयरी फार्म लोन लेने के लिए हमें कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होता है। यदि आप इन आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम नहीं है, तो आपकी लोन अस्वीकार किया जा सकता है।

Dairy farm loan लेने के लिए आवश्यक आयु 18 से 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

डेरी फार्म लोन लेने के लिए कम से कम 2 पशुओं का होना अनिवार्य है। गाय का 7 लीटर और भैंस का 8 लीटर दूध देना भी आवश्यक माना जाता है। क्योंकि बैंक उन्हीं आवेदन कर्ताओं के लोन को स्वीकृति देता है. जिनकी भैंस 8 लीटर से अधिक दूध देती हैं।

पांच पशुओं के लिए आपके पास 0.25 एकड़ जमीन पशुओं के चारागाह के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। यदि आपके पास जमीन नहीं है, तो आप किसी की जमीन किराए पर लेकर बैंक से एग्रीमेंट के तौर पर भी लोन ले सकते हैं।

दिया आपने किसी अन्य प्रकार का लोन ले रखा है तो उसमें आप की स्थिति ठीक होनी चाहिए और आपका रिकॉर्ड खराब नहीं होना चाहिए।

जिस क्षेत्र में आप डेरी लगाना चाहते हैं उस क्षेत्र का आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक माना जाता है।

यदि आपके पास ही है सब उपलब्ध हैं तो आप किसी भी नजदीकी शाखा में जाकर डेयरी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि बैंक को आपकी दी गई जानकारी सत्य और प्रमाणित लगी तो आपकी लोन मंजूर कर ली जाएगी। और लोन राशि आपके खाते में डाल दी जाएगी।

यदि आप इन आवश्यकताओं को पूरा कर देते हैं तो बैंक आपकी लोन को स्वीकृति दे देता है। इसके पश्चात आप डेयरी लोन की सुविधा का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े Bank of Baroda Se Loan Kaise Le in Hindi

Nabard Se Dairy Loan Kaise Le

दोस्तों डेयरी लोन को बैंक और नाबार्ड दोनों से लिया जा सकता है।इसके लिए आपको अपनी स्थिति को देखना होगा यदि आप डेयरी लोन इस उद्देश्य से ले रहे हैं। कि आपको डेयरी व्यवसाय में कदम बढ़ाना है। तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करना चाहिए।

क्योंकि बैंक नाबार्ड के मुकाबले में ज्यादा लोन राशि उपलब्ध करा सकते हैं। साथ ही साथ यदि आप नाबार्ड से डेयरी लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने जिले के नाबार्ड ऑफिस जाना होगा। जहां पर आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ लोन के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। बैंक में जाकर आपको सब्सिडी फॉर्म भरना होगा। नाबार्ड से डेयरी लोन लेने के लिए आपको नाबार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा।

इसके लिए आपको नाबार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इनफॉरमेशन सेंटर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको कई प्रकार के पीडीएफ लिंक दिखाई देंगे। आप जिस भी लोन को लेना चाहते हैं, उस लिंक पर क्लिक कर कर फॉर्म डाउनलोड कर ले। और नाबार्ड ऑफिस या बैंक में आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करा दें।

Nabard Dairy Loan Scheme 2021

Nabard dairy loan 2021 के तहत यह खास ख्याल रखा गया है कि किस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रही बेरोजगारी को कम किया जा सके। और साथ ही साथ दुग्ध उत्पादन में तेजी लाई जा सके। क्योंकि डेरी इंडस्ट्री भविष्य में प्रमुख इंडस्ट्री में से एक होगी। जिसका उद्देश्य बढ़ती खाद्य पदार्थों की मांग को पूरा करना होगा।

इसी के लिए केंद्र सरकार ने नाबार्ड डेयरी लोन स्कीम 2021 के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में दुग्ध उत्पादन पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। जिसका उद्देश्य गरीब और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगारों को ऐसे अवसर प्रदान करना है जिनकी मदद से वह रोजगार पा सकें।

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) भारत में एक विकास वित्तीय संस्थान है (फाइनेंस इंस्टीट्यूट) जो कृषि और ग्रामीण उपक्रमों के लिए योजना, नीति और संचालन जैसी ऋण संबंधी कार्यों का प्रबंधन करता है। “Nabard Dairy Farm Loan Kaise Le/ Kaise Milega/ Milta Hai? Nabard Bank Dairy Farm Loan Scheme 2021, Application Form pdf in Hindi”

नाबार्ड कृषि से संबंधित गतिविधियों और ग्रामीण विकास के लिए लोन भी मुहैया कराता है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उत्पन्न हो सके। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य देश भर में ग्रामीण क्षेत्रों का विकास और तरक्की कराना है। नाबार्ड लगभग तीन मुख्य क्षेत्रों में काम करता है जिसमें कृषि क्षेत्र का वित्त, विकास और सुपरविजन शामिल है।

इसे भी पढ़े Bank of Baroda Se Loan Kaise Le in Hindi

नाबार्ड डेयरी योजना 2021 बैंक सब्सिडी

डेयरी उद्यमिता विकास योजना (DEDS) के तहत आपको दूध उत्पादन में काम आने वाले उपकरण खरीदने पर आपको सब्सिडी प्रदान की जाती है।

दुग्ध उपकरणों पर आपको 30% तक की सब्सिडी दी जाती है। यदि आप एससी या एसटी वर्ग से संबंध रखते हैं तो आपके लिए सब्सिडी 40% तक भी दी जा सकती है।

यदि आप पांच पशुओं के आधार पर डेयरी लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुल लागत का प्रमाण देना होगा। इसका आपको 50% सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी। 50% राशि आवेदक को अलग अलग किश्तों में ईएमआई के रूप में देना होगा।

Nabard Dairy Loan Interest Rate

दोस्तों लोन पर विभिन्न प्रकार की बैंकों के द्वारा समय समय पर दी जाती हैं। मगर नाबार्ड का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे हैं गरीब लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। जिसके तहत नाबार्ड डेयरी लोन में ब्याज दरें बहुत ही कम रखी गई है। ताकि कोई भी इसे आसानी से चुका सकें। इस स्कीम को बनाते समय इस बात का ख्याल ध्यान रखा गया था कि इसका प्रमुख उपयोग करता छोटे गरीब और किसान होंगे। इसीलिए ही नाबार्ड डेयरी लोन की ब्याज दरें अन्य लोन के मुकाबले में बहुत ही कम रखी गई है।

नाबार्ड डेयरी लोन इंटरेस्ट रेट नीचे तालिका में दिया गया है। “Nabard Dairy Farm Loan Kaise Le/ Kaise Milega/ Milta Hai? Nabard Bank Dairy Farm Loan Scheme 2021, Application Form pdf in Hindi”

अल्पकालिक पुनर्वित्त सहायता (Short Term refinance assistance)निम्नलिखित संस्थाओं के लिए 4.50%

 

स्टेट बैंक लोन और RRB वित्तीय लोन, DCCB वित्तीय लोन इत्यादि के लिए 4.50% की ब्याज दरें निर्धारित की गई है।

दीर्घकालिक पुनर्वित्त सहायता (Long Term refinance assistance)लंबी अवधि के लिए लिए जाने वाले लोन पर 5.80% की ब्याज दरें निर्धारित की गई हैं।
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) और राज्य सहकारी बैंक (एसटीसीबी)इन बैंकों से लोन लेने पर 5 साल या अधिक लोन के लिए 6.40% ब्याज दरें,

5 साल से कम के लिए 6% ब्याज दरें

और 3 साल से कम के लिए 5.50% ब्याज दरें वसूल की जाती है।

राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (एससीएआरडीबी)इन बैंकों से लोन लेने पर 5 साल या अधिक लोन के लिए 6.45% ब्याज दरें,

5 साल से कम के लिए 6.05% ब्याज दरें

और 3 साल से कम के लिए 5.55% ब्याज दरें वसूल की जाती है।

इसे भी पढ़े Mahindra Finance Loan Shubh Utsav – Special Festive Offers

Nabard Dairy Loan Eligibility

दोस्तों कब बात करते हैं नाबार्ड डेयरी लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जैसा कि हमने पहले भी बताया नाबार्ड डेयरी लोन ग्रामीण क्षेत्रों को देखते हुए तैयार की गई है। इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज और आप कुछ आवश्यक नियमों को पूरा करना होता है।

डेयरी लोन लेने के लिए आवेदक की आयु 18 साल से 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
आवेदक के पास चारागाह के लिए जमीन का होना भी आवश्यक है। यदि आवेदक के पास चारागाह के लिए जमीन नहीं है तो वह किराए पर जमीन लेकर एग्रीमेंट को जमानत के तौर पर भी रखकर लोन ले सकता है।

इसके साथ साथ ही आवेदक का सिबिल स्कोर 685 से ज्यादा होना चाहिए।

साथ ही साथ आवेदक का डेयरी लोन व्यवसाय का प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है।

यदि आप योग्यताओं को पूरा करते हैं तो बैंक की तरफ से आपकी लोन को मंजूरी दे दी जाएगी।

Nabard Dairy Loan Apply Online

दोस्तों नाबार्ड डेयरी लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नाबार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इनफार्मेशन सेंटर में जाकर अप्लाई करना होगा। जहां पर आपको नाबार्ड डेयरी लोन प्रोडक्ट के बारे में तमाम आवश्यक जानकारी भी दी जाएंगी। यदि आप नाबार्ड लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना होगा। इसके बाद आपको यह फॉर्म बैंक में जमा कराना होगा।

इसे भी पढ़े एक बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? | खेती की जमीन पर लोन केसे लें?

Nabard Dairy Loan Required Documents

दोस्तों अब बात करते हैं नाबार्ड डेयरी लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है। दोस्तों यदि हम बात करें नाबार्ड डेयरी लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज होगी तो

  • इसमें आपको सबसे पहले आप का पहचान पत्र होना चाहिए।
  • इसके साथ साथ ही आपके पास जाति प्रमाण पत्र (कास्ट सर्टिफिकेट) भी होना अनिवार्य है।
  • आपको अपने व्यवसाय का प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता पड़ती है।
  • रिहायशी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यहां Nabard dairy loan की कागजी प्रक्रिया बहुत लंबी चौड़ी नही होती। इसे आसानी से पूरा किया जा सकता है। “Nabard Dairy Farm Loan Kaise Le/ Kaise Milega/ Milta Hai? Nabard Bank Dairy Farm Loan Scheme 2021, Application Form pdf in Hindi”

Nabard Dairy Loan Application Form

वैसे तो नाबार्ड डेयरी लोन के लिए आवेदन फॉर्म आवेदन फॉर्म संबंधित बैंक या नाबार्ड ऑफिस में ही प्रदान किया जाता है। यदि फिर भी आपको फॉर्म नहीं मिल पाता है तो इसके लिए आपको आसान सा एक प्रोसेस फॉलो करना पड़ेगा। जिसके माध्यम से आप आसानी से सिर्फ 3 क्लिक में नाबार्ड डेयरी लोन एप्लीकेशन का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। आइए जानते हैं नाबार्ड डेयरी लोन एप्लीकेशन फॉर्म के बारे में।

नाबार्ड डेयरी लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको नाबार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

नाबार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर होम पेज खोलने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा जहां पर लिखा होगा “इनफॉरमेशन सेंटर” आपको इंफॉर्मेशन सेंटर पर क्लिक करना है।
उसके बाद आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। जहां आप को विभिन्न प्रकार के विभिन्न लोन से संबंधित लिंक दिए होंगे। अब आप नाबार्ड लोन एप्लीकेशन फॉर्म के लिए लिंक पर क्लिक कर कर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Nabard Dairy Loan Customer Care Number

किसी भी प्रकार की डेयरी लोन से संबंधित जानकारी या शिकायत दर्ज कराने हेतु आप नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

(+91) 022-26539895 OR (+91) 022-26539899 OR (+91) 022-265398996

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se?

Conclusion (Dairy Farm Loan Kaise Le?)

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में जाना कि किस प्रकार हम आसान तरीके से खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। और किस प्रकार से कम ब्याज दरों में डेयरी लोन ले सकते हैं। दोस्तों डेयरी लोन लेना बहुत ही लाभदायक होता है। दरअसल इस प्रकार की लोन समय-समय पर लोगों की आवश्यकता को देखते हुए शुरू की जाती हैं।

यह लोन केंद्र सरकार की सहायता से खोली प्रदान की जाती हैं। जिनका उद्देश्य जनता को लाभ पहुंचाना होता है। इसीलिए ही इन की ब्याज दरें अन्य लोन के मुताबिक बहुत ही कम होती हैं। ताकि कोई भी इन लोन का फायदा उठा सकें। और खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें।

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि dairy loan kaise le. dairy farm loan kaise le. nabard se dairy loan kaise le. nabard dairy loan scheme 2021. nabard dairy loan interest rate. nabard dairy loan eligibility. nabard dairy loan apply online. nabard dairy loan required documents. nabard dairy loan application form इत्यादि। आशा है कि आप को संबंधित विषय से सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होंगी।

यदि फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम जल्दी ही आपका रिप्लाई करेंगे। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण लोन जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करें. और विभिन्न प्रकार की लोन और लोन संबंधित जानकारी प्राप्त करें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Agriculture Loan Kaise Le/ Milega, Agriculture Loan Interest Rate 2021 in Gujarat

Agriculture Loan Kaise Le? | Features & Benefits of Agriculture Loans

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंAgriculture Loan Kaise Le/ Milega, Agriculture Loan Interest Rate 2021 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!