एक बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? | खेती की जमीन पर लोन केसे लें?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

खेती की जमीन पर लोन कैसे ले? एक (1/१) बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता/ मिल सकता है: जीवन में बुरा समय कब आ जाए कुछ पता नहीं चलता पिछले कुछ सालों में जिस तरह से गरीबी ने भारत में पैर पसारे हैं। वह वास्तव में एक चिंताजनक विषय है। ऐसे में कोरोना वायरस के प्रकोप ने आर्थिक स्थिति को और बिगाड़ दिया। कई बार हमें पैसों की अत्यंत जरूरत होती है। मगर समय पर पैसा न होने की वजह से ना तो हमारा काम हो पाता है। और ना ही हमारी समस्या का हल निकल पाता है।

खेती की जमीन पर लोन कैसे ले? एक (1/१) बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता/ मिल सकता है

ऐसे में आज हम आपको बहुत ही आसान और सरल तरीका बताने वाले हैं। जिससे आप मजबूरी के समय में आर्थिक मदद लेकर अपनी समस्या को अंजाम तक पहुंचा सकते हैं। लोन के बारे में तो आपने सुना ही होगा। आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कि किस प्रकार आप जमीन पर लोन ले सकते हैं। जमीन पर लोन लेना जितना मुश्किल काम दिखता है उतना है नहीं।

जमीन पर आप आसानी से लोन ले सकते हैं। इसके साथ साथ ही आप खेती की जमीन पर भी लोन ले सकते हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको इसी विषय से संबंधित हर प्रकार की जानकारी प्रदान करेंगे। आइए दोस्तों जानते हैं की जमीन पर लोन कैसे लें। खेती की जमीन पर लोन कैसे लें और 1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलती है।

जमीन पर लोन कैस ले

दोस्तों आप कई बार सोचते होंगे की जमीन पर लोन कैसे लें? तो आइए बात करते हैं, जमीन पर लोन लेने की। इसमें हम बात करेंगे किस प्रकार आप जमीन पर लोन ले सकते हैं? लोन लेने के लिए आपको किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी? और किस प्रकार से आप बैंक से लोन ले सकते हैं। जमीन पर लोन लेना प्रॉपर्टी लोन के अंतर्गत आता है। प्रॉपर्टी लोन को कुछ गिरवी रखकर लिया जाता है।

आपकी जमीन की कीमत का आंकलन कर कर कुछ बैंक निर्णय लेता है की कितना लोन आपको देना है। बैंको के जमीन पर लोन देने के लिए अलग अलग ब्याज दरें होती हैं। प्रत्येक बैंक अपने अपने मापदंडों के आधार पर लोन राशि और ब्याज दरों को तय करता है।

यदि जमीन के कागज आपके नाम पर नहीं है तो ऐसे में आप कैसे लोन ले सकते हैं? कई बार देखा जाता है कि जमीन के कागज घर के मुख्य सदस्यों या बुजुर्गों के नाम पर होते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि लोन केसे लें। यदि आपके पास भी जमीन के कागज नहीं है तो आप ज्वाइंट एप्लीकेशन के अंतर्गत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मगर यह ध्यान में रखें कि ज्वाइंट लोन प्राप्त करने के लिए जमीन में आपका हिस्सा होना चाहिए। और जमीन के सभी हिस्सेदारों की लिखित सहमति भी जरूरी होती है। इस प्रकार आप ज्वाइंट एप्लीकेशन के लिए किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकतें हैं। और आगे की कागजी कार्यवाही को पूरा कर कर लोन ले सकते हैं।

यदि जमीन के कागज आपके ही नाम पर हैं तो आपको और भी आसानी से बैंक लोन मिल सकता है।

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

खेती की जमीन पर लोन केसे लें?

दोस्तों अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी खेती की जमीन पर लोन लेते हैं। आइए बात करते हैं कि खेती पर लोन केसे लें ? खेती पर लोन लेना अन्य लोन के मुताबिक एक सरल प्रक्रिया है। खेती पर लोन लेने पर ब्याज दरें भी बहुत कम होती हैं। ऐसे में अधिकतर किसान आर्थिक विपदा के समय में खेती की जमीन पर लोन लेना मुनासिब समझते हैं। खेती की जमीन पर लोन ऑफलाइन दिया जाता है।

जिसके लिए आपको किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन फॉर्म भरना पड़ता है। आधिकारिक प्रक्रिया से गुजरने के बाद यदि आप बैंको के सभी मापदंडों को पूरा करते हैं, तो आपका लोन मंजूर हो जाता है। और आपकी जमीन की कीमत का आंकलन कर कर आपको लोन प्रदान कर दिया जाता है।

“जमीन पर लोन कैसे ले/ खेती की जमीन पर लोन कैसे ले” लेने के लिए जरूरी मापदंड।

दोस्तों खेती पर जमीन खेती पर लोन लेने के लिए हमको बैंक के द्वारा बनाए गए कुछ मापदंडों को पूरा करना होता है। यदि हम इन मापदंडों पर खरा उतरते हैं, तो बैंक हमारी लोन को स्वीकृत कर लेता है। आइए दोस्तों जानते हैं इन मापदंडों के बारे में। सबसे पहले तो खेती या जमीन पर लोन लेने के लिए आप की न्यूनतम आयु 24 साल होनी चाहिए। और अधिक से अधिक 65 वर्ष। तभी जाकर आपके लोन को स्वीकृति मिल सकती है। कुछ बैंक न्यूनतम आयु को 18 वर्ष का मांगते हैं।

जिस जमीन पर आप लोन लेना चाहते हैं, उस जमीन के कागज आपको बैंक को देने होते हैं। और बैंक के साथ आपको एक एग्रीमेंट करना होता है। जिसमें यह लिखा होता है. यदि लोन लेने वाला बैंक का पैसा किसी हालत में नहीं चुका पाता है. तो ऐसे में बैंक उन पर कानूनी कार्यवाही कर सकता है। साथ ही साथ कानून के दायरे में रहकर उस जमीन को भी नीलाम कर सकता है।

याद रहे जिस जमीन पर आप लोन ले रहे हैं वह जमीन आपके नाम पर होनी चाहिए। यदि जमीन एक से अधिक व्यक्तियों के नाम पर है. तो ऐसे में उन सभी आदमियों की मंजूरी लेना आवश्यक हो जाता है।

खेत पर जमीन लोन लेने के बाद जमीन को खेती के लिए तो इस्तेमाल किया जा सकता है। मगर उस पर किसी प्रकार का उद्योग या बिजनेस नहीं किया जा सकता। ना ही उसे किसी अन्य व्यक्ति को बेचा जा सकता है।

इसे भी पढ़े Agriculture Loan Kaise Le? | Features & Benefits of Agriculture Loans

खेती की जमीन पर लोन कैसे ले? एक (1/१) बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता/ मिल सकता है?

खेती पर लोन लेना कृषि लोन का ही एक प्रकार है। कृषि लोन सभी बैंकों द्वारा दिया जाता है। जिसके लिए प्रत्येक बैंक की ब्याज दरें अलग अलग होती हैं। ब्याज दरें किसी भी लोन का प्रमुख कारण होती हैं। इसलिए आपको सही बैंक का चुनाव करना बहुत जरूरी है। बैंको के लोन देने के मापदंड भी अलग अलग होते हैं। इसलिए आपको पहले ये तय कर लेना है की आप किस बैंक से लोन लेना चाहते हैं। नीचे कुछ बैंको के द्वारा दी जाने वाली प्रॉपर्टी लोन ब्याज दरें क्रमशः है।

भारतीय स्टेट बैंक

State Bank of India (भारतीय स्टेट बैंक) 8.80% से 9.65 प्रति वर्ष की दर से ब्याज लेता है।

भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा प्रोसेसिंग फीस 0% प्रति वर्ष से 1% प्रति वर्ष ऋण कुल राशि का लिया जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक

ICICI बैंक की ब्याज दरें 9.6% प्रति वर्ष होती है।

यदि बात करें प्रोसेसिंग फीस की तो 0.5% प्रति वर्ष से 4% प्रति वर्ष कुल ऋण राशि पर ली जाती हैं।

आईडीबीआई बैंक

7% प्रति वर्ष आगे बैंक के विवेक पर

इंडसइंड बैंक

IndusInd bank 10% प्रति वर्ष ब्याज दरें

प्रोसेसिंग फीस ऋण राशि पर 1.25% + GST

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

13.25% प्रति वर्ष ब्याज दरें

प्रोसेसिंग फीस तय नहीं।

हम आपको सलाह देते हैं की जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं या तो उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर लें। बेहतर तो यह होता है कि नजदीकी शाखा में जाकर किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए। या लोन से संबंधित जानकारी के लिए बैंक शाखा से संपर्क किया जाय। बैंकों की ब्याज दरें समय-समय पर बदलती रहती हैं। “एक बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है”

इसे भी पढ़े HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le? | HDFC Bank से होम लोन कैसे मिलेगा?

खेती जमीन पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए हमको कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है कई बार बैंकों की कागजी प्रक्रिया बहुत ही पेचीदा होती है और आवेदन कर्ता के पास सही जानकारी ना होने के कारण बैंकों के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं ऐसे मैप बेहतर होता है कि आप को पहले से ही आवश्यक दस्तावेजों के बारे में पता हो तो दोस्तों बात करने हैं किसी भी बैंक से जमीन की खेती पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की।

  • आवेदन पत्र (फॉर्म)
  • केवाईसी
  • भूमि/संपत्ति दस्तावेज
  • सुरक्षा पीडीसी
  • ऋणदाता द्वारा मांगा जानें वाला अनिवार्य कोई अन्य दस्तावेज जैसे पहचान पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड इत्यादि।

जमीन पर लोन कैसे ले? खेती की जमीन पर लोन कैसे ले? How to apply for a land loan?

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया की जमीन पर लोन लेने के लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाकर तमाम जानकारियां एकत्रित करने पड़ेंगी। इसके बाद आपको बैंक में एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। जिसमें आपको आवश्यक दस्तावेज लगाने होंगे। (आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट हमने ऊपर बता दी है।) इसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन फॉर्म बैंक में जमा कर देना है। एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद बैंक आपकी एप्लीकेशन की सत्यता पर जांच करेगा। हो सकता है की बैंक का एजेंट आप की जमीन कि तहकीक करने भी आए। यह एक लंबा प्रोसेस होता है। जिसमें कई दिन लग सकते हैं।

यदि बैंक को आपके द्वारा दी गई जानकारी सही मिलती है। तो बैंक आपकी लोन को स्वीकृति दे देता है। लोन राशि आपके खाते में डाल दी जाती हैं। और आपको फोन कॉल यह मैसेज के जरिए लोन राशि के बारे में बता दिया जाता है। इस प्रकार आप जमीन पर लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक लोन राशि आपके खाते में डालने से पहले ही आपको ब्याज दरों के बारे में साफ तौर पर जानकारी देता है। इसके साथ ही अन्य शुल्क जो प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लिए जाते हैं। उनके बारे में भी जानकारी दी जाती है।

इसे भी पढ़े Paytm Business Loan Kaise Le | Paytm Business Loan Apply Online

एक (1/१) बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता/ मिल सकता है?

दोस्तों भारत के अधिकतर किसान छोटे किसान हैं। और भारत में खेतों का आकार भी छोटा है। ऐसे में अधिकतर लोगों के पास एक या दो दीघा की जमीन ही होती है। यदि आप एक बीघा जमीन पर लोन लेना चाहते हैं। तो 1 बीघा जमीन पर आपको कितना लोन मिल सकता है।

आइए दोस्तों जानते हैं की एक (1/१) बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता/ मिल सकता है? दरअसल लोन राशि जमीन की लोकेशन पर निर्भर करती है। जैसे कि यदि जमीन किसी शहर में है तो जमीन की कीमत भी ज्यादा ही होगी। यदि जमीन किसी गांव में है तो जमीन की कीमत शहर के जमीन के मुताबिक कम होगी। इसी आधार पर यदि आप की जमीन रोड के सहारे है, तो जमीन की कीमत अधिक होती है। और गांव के अंदर की तरफ जमीन की कीमत कम होती है।

कोई भी बैंक आपकी जमीन की कीमत का लगभग 80% लोन देता है। मान लीजिए आपकी जमीन की कीमत 30 लाख रुपए है, तो आपको लगभग 18 लाख से लेकर 21 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है।

मगर एक बात ध्यान रखनी चाहिए, प्रत्येक राज्य में एक बीघा का आकार समान नहीं होता है। जैसे कि असम में एक बीघा का आकार 14400 Square Feet होता है। ऐसे ही

  • गुजरात 17427 Square Feet
  • बिहार 27220 Square Feet
  • हरियाणा 27225 Square Feet
  • हिमाचल प्रदेश 8712 Square Feet
  • झारखण्ड 27211 Square Feet

नोट: एक बीघा की संख्या (Square Feet) में

दोस्तों, उम्मीद है कि अब आपको एक बेसिक आइडिया मिल गया होगा कि की आपको एक बीघा पर कितना लोन मिल सकता है।

इसे भी पढ़े Google Pay Loan Kaise Le in Hindi | Google Pay Loan कैसे देता है?

Conclusion (एक बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की “खेती की जमीन पर लोन कैसे ले? एक (1/१) बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता/ मिल सकता है”? और खेती की जमीन पर लोन कैसे ले? साथ ही साथ हमने जाना की एक बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है। इस आर्टिकल में हमने जाना की किस प्रकार आप खेती की जमीन पर लोन के लिए कैसे अप्लाई करें। साथ ही साथ हमने ये भी जाना की खेती की जमीन पर लोन के लिए क्या क्या दस्तावेज जरूरी होते हैं। इस पोस्ट में हमने खेती की जमीन पर लोन के विभिन्न पहलुओं पर विचार किया। और आपको खेती की जमीन पर लोन के बारे में बताया। यदि अब भी कोई ऐसी बात या सवाल है जिसका आपको जवाब नही मिला हो तो आप कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

इसके अलावा जमीन लोन से संबंधित तमाम जानकारियां हमने आपको इस पोस्ट में दी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो और आपको लगता हो कि यह जानकारी किसी आपके दोस्त या रिश्तेदार को लाभ पहुंचा सकती है। तो उसे इस पोस्ट से जरूर अवगत कराएं। पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर कीजिए। और कमेंट कर कर बताइए कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी।

अन्य विभिन्न प्रकार की लोन से संबंधित जानकारियां हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है, जैसे कि की कृषि लोन, होम लोन पर्सनल लोन, ऑनलाइन वे ऑफलाइन दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की जानकारी इसी वेबसाइट पर दी हुई है। आप अन्य लोन के बारे में भी हमारी वेबसाइट के माध्यम से जान सकते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

Agriculture Loan Kaise Le/ Milega, Agriculture Loan Interest Rate 2021 in Gujarat

Agriculture Loan Kaise Le? | Features & Benefits of Agriculture Loans

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंAgriculture Loan Kaise Le/ Milega, Agriculture Loan Interest Rate 2021 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!