Kisan Credit Card Online Apply | KCC Loan Kaise Le?

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

KCC Loan Kaise Le? p m (PM) kisan credit card online apply & status, kisan credit card sbi scheme apply online, status, benefits, kaise banaen? kisan credit card interest rate & kisan credit card ke fayde: भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां की अधिकतर जनसंख्या प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कृषि क्षेत्र से जुड़ी हुई है। भारत की भौगोलिक स्थिति हर दो-तीन महीने के बाद बदलती रहती है।

जिसकी वजह से भारत की कृषि मानसून और प्रकृति पर अधिक निर्भर होती है। ऐसे में कई बार प्राकृतिक आपदाओं के कारण कृषि के नष्ट होने का भी डर बना रहता है। भारत में कृषि छोटे-छोटे खेतों पर की जाती है। और यहां के ज्यादातर किसान छोटे किसान हैं। पिछले कुछ सालों में किसानों की आत्महत्या दर में वृद्धि हुई है। जो एक चिंता का विषय है, इसके पीछे गरीबी एक प्रमुख कारण रही है।

KCC Loan Kaise Le? p m (PM) kisan credit card online apply & status, kisan credit card sbi scheme apply online, status, benefits, kaise banaen? kisan credit card interest rate & kisan credit card ke fayde

केंद्र सरकार ने समय-समय पर किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लागू की है। ताकि किसानों की जिंदगी को बेहतर बनाए जा सके और किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके। मगर स्तिथि में परिवर्तन नहीं आया है।

दोस्तों आज हम एक ऐसी ही योजना के बारे में बात करेंगे जिसका उद्देश्य भारत के किसानों को समृद्ध बनाना है आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि किस प्रकार आप ₹300000 तक का लोन 4% ब्याज दरों पर ले सकते हैं। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना। आइए जानते हैं प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट योजना के बारे में।

PM Kisan Credit Card

दोस्तों किसानों की आर्थिक अवस्था और स्तिथि किसी से छुपी नहीं है। किसान दिन रात मेहनत कर कर भी अपना भरण-पोषण मुश्किल से कर पा रहा है उनकी फसलों के सही दाम नहीं मिल पा रहे हैं। जिनकी वजह से उनका जीवन गरीबी में गुजर रहा है। कई बार तो ऐसा होता है कि किसानों के पास खेती के लिए आवश्यक खाद बीज और उपकरण खरीदने के ही पैसे नहीं होते।

जिसकी वजह से खेती करने से भी महरूम रह जाते हैं। किसानों की दुर्दशा को देखते हुए ही प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा शुरू की गई। वैसे तो यह सुविधा 1998 में केंद्रीय सरकार के द्वारा की गई थी। तभी से यह योजना निरंतर रूप से चलती आ रही है। और इससे प्रति वर्ष लाखों किसान फायदा भी उठा रहे हैं।

दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट 2021 की योजना शुरू कराई है। जिसके तहत किसानों को आवश्यक उपकरण और खाद, बीज खरीदने हेतु लोन मुहैया कराया जाएगा। सालों को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट योजना के तहत ₹300000 तक का लोन दिया जाता है। जिस पर कुल 7 प्रतिशत ब्याज लिया जाता है। 7% ब्याज पर सरकार की तरफ से 3 फ़ीसदी सब्सिडी दी जाती है। जिसके चलते किसानों को सिर्फ 4% ही ब्याज भरना पड़ता है।

कई बैंक तो ऐसे हैं जो किसानों को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट योजना के तहत 2 परसेंट पर भी लोन उपलब्ध करा रहे हैं। मगर अधिकतर बैंक 4% के आसपास ही लोन उपलब्ध कराते हैं। दोस्तों अब आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि महज 4% पर लोन लेना कितना फायदेमंद होता है। प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट द्वारा संचालित की जाती है।

इसे भी पढ़े Loan Kaise Le Mobile Se? | मोबाइल से लोन कैसे ले सकते है?

Kisan Credit Card Scheme

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम किसानों की आय में वृद्धि करने हेतु योजना शुरू की गई है। जिसके तहत किसानों को ₹300000 तक का कुल 4% ब्याज पर लोन दिया जाता है। यह लोन किसानों को कृषि उपकरण खाद बीज जैसे आवश्यक कृषि कार्यों के लिए दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की योजना 1998 में शुरू की गई। जिसका उद्देश्य किसानों को गरीबी और कर्जा के बोझ से निकालना है क्योंकि पिछले कुछ सालों में किसानों की आत्महत्या दर में बहुत इजाफा हुआ है। किसानों को आर्थिक स्टेबिलिटी प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट स्कीम की शुरुआत की।

अब किसान किसी भी आर्थिक संकट में किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के द्वारा लोन ले सकता है। और कृषि में होने वाले नुकसान जैसे कि सूखा, बाढ़, ओलावृष्टि, बरसात जैसी प्राकृतिक आपदाओं में नष्ट हुई फ़सल के कारण नुकसान की भरपाई करे सकता है। इस लोन को आराम से 5 वर्षों के अंदर चुकाना होता है। “KCC Loan Kaise Le? p m (PM) kisan credit card online apply & status, kisan credit card sbi scheme apply online, status, benefits, kaise banaen? kisan credit card interest rate & kisan credit card ke fayde”

प्रति एकड़ केसीसी ऋण सीमा

दोस्तों भारतीय कृषि छोटे-छोटे खेतों पर की जाती है। और भारत के अधिकतर किसान छोटे हैं। नए नियमों के अनुसार अब किसान किसान क्रेडिट कार्ड से अधिक लोन ले सकता है। बात करें प्रति एकड़ लोन राशि की तो पहले के मुकाबले में मुकाबले में अब सरकार ने प्रति एकड़ राशि को बढ़ा दिया है पहले लोन सीमा 1लाख 26 हजार थी, अब उसे बढ़ाकर 145000 कर दिया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के जरिए अब किसान प्रति हेक्टेयर 145000 रुपए का लोन ले सकता है। मगर इसके लिए ब्याज दरें भी बढ़ा दी गई हैं।

इसे भी पढ़े Adhar Card Se Paise Kaise Nikale | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

आइए दोस्तों आप जानते हैं किसान क्रेडिट के द्वारा प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में।

किसान क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य भारतीय किसानों को आर्थिक स्थिरता देना है। ताकि वह आपातकाल की स्थिति में बैंक से लोन लेकर कृषि उपकरण खराब भी जैसे अन्य आवश्यक सामग्री खरीद सकें।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को महज 4% ही ब्याज दिया जाता है। 4% ब्याज दरें बहुत कम होती है। इसे आसानी से कोई भी पूरा कर सकता है। और साथ ही साथ लोन को पूरा करने के लिए एक लचीले अवधि भी दी जाती है। जिससे आप लोन को आसानी से 5 साल में अदा कर सकते हैं।

बिना किसी गारंटी कह दिया जाता है अर्थात आपको किसी प्रकार की कोई सुरक्षा की जरूरत नहीं पड़ती। बैंक आपका लोन आप के डाक्यूमेंट्स के आधार पर ही स्वीकृत कर देता है।

यदि आप अपना लोन तय सीमा से पहले ही चुकाना चाहे, तो इसके लिए आपको 3% ब्याज की छूट भी दी जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड से आप अपनी फसल का बीमा भी करा सकते हैं। यदि किसी प्राकृतिक आपदा में आप की फसल खराब हो जाती है। जैसे बाढ़, सूखा, ओलावृष्टि, बरसात इत्यादि तो ऐसे में सरकार की तरफ से आपकी लोन फसल का मुआवजा दिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड में मत्स्य पालन करने वाले और डेयरी पालन करने वाले लोग भी शामिल किए गए हैं। अब यह लोग भी कृषि क्षेत्र के किसानों की तरह ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। (KCC Loan Kaise Le? p m (PM) kisan credit card online apply & status, kisan credit card sbi scheme apply online, status, benefits, kaise banaen? kisan credit card interest rate & kisan credit card ke fayde)

क्रेडिट कार्ड बनवाने वालों के लिए एटीएम कम डेबिट कार्ड भी जारी किए जाते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

दोस्तों यह स्कीम लगभग सभी किसानों के लिए उपलब्ध कराई जाती है। क्योंकि भारत के अधिकतर किसान छोटे खेतों पर खेती करते हैं। और भारतीय कृषि प्रणाली छोटे खेतों पर ही आधारित है। इसी आधार पर किसान क्रेडिट कार्ड को कोई भी किसान, मत्स्य पालन और डेयरी उद्योग से जुड़े हुए लोग प्राप्त कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के जरिए अब किसान प्रति हेक्टेयर 145000 रुपए का लोन ले सकता है।

इसे भी पढ़े MUDRA Loan Kya Hai | MUDRA Loan Kaise Le in Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड के दस्तावेजों की आवश्यकता

क्रेडिट कार्ड से लोन लेने हेतु आपके पास आपका आधार कार्ड, पहचान पत्र, वोटर कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए क्योंकि यह है आपकी पहचान को प्रमाणित करते हैं।

साथ ही साथ आपके पास तहसील से बना एक एफिडेविट होना चाहिए। जिससे आप यह साबित कर सकूं कि आपके पास अन्य कोई भी लोन नहीं है।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में आपके पासपोर्ट साइज के दो फोटो भी चाहिए होते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड से यदि आप ₹300000 से कम का लोन लेते हैं. तो इसके लिए आपको किसी भी गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है।

Kisan Credit Card Interest Rate

किसान क्रेडिट कार्ड पर आवेदन करता से से 7% ब्याज लिया जाता है। मगर सरकार की तरफ से आपको तीन परसेंट की सब्सिडी दी जाती है। इस प्रकार किसान को कुल 4% की ब्याज भरना पड़ता है। यह ध्यान देने योग्य बात है कि यह सब्सिडी तब ही मिल पाती है। जब आप निश्चित समय अवधि के दौरान लोन की अदायगी करें। और साथ ही साथ आपकी नॉन राशि ₹300000 से ज्यादा की ना हो।

किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें 2% से शुरू होती हैं। और यह 16% तक जा सकती हैं। मगर यह है याद रखने योग्य बात है, कि यह ब्याज दरें तभी बढ़ सकती हैं। जब आप की लोन राशि ₹300000 से ऊपर की हो। यदि आप ₹300000 से ज्यादा का लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको संबंधित बैंक से जानकारी घटा करना होगी।

केसीसी लिस्ट कैसे चेक करें? PM Kisan Credit Card Status

स्टेटस चेक के लिए पीएम किसान क्रेडिट कार्ड की वेबसाइट यानी pmkisan.gov.in पर जाएं।
वहां, आपको एक लॉगिन पोर्टल मिलेगा जहां आपको अपना विवरण प्रदान (लॉगिन डिटेल्स )करना होगा।

फिर, पंजीकरण से आपके पास सीएससी आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
अब, व्यू पीएम किसान “क्रेडिट कार्ड स्टेटस” ऑनलाइन विकल्प पर क्लिक करें।

जैसे ही आप “व्यू पीएम किसान केसीसी स्टेटस ऑनलाइन” ऑप्शन पर क्लिक करेंगे. तो आपको केसीसी एप्लीकेशन आईडी डालनी होगी।

अब अंत में, आवेदन की प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड स्टेटस की जानकारी आपके लिए उपलब्ध हो जाएगी।

इस प्रकार आप pm (P M) kisan credit card status चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े PMEGP Loan Kaise Milega | PMEGP Loan Kya Hai?

किसान लोन कैसे ले? (KCC Loan Online Apply) (KCC Loan Kaise Le) (Kisan Credit Card Online Apply)

Pradhan Mantri Kisan credit Yojana के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है।आज का योग डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में और सभी सुविधाएं ऑनलाइन भी प्रदान की जाती हैं।

यदि आप प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी बैंक के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे आसानी से ऑनलाइन भी बना सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आप इसके लिए अपने मोबाइल से ही आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें।

www.pmkisan.gov.in Kisan credit card बनवाने के लिए आपको पीएम सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा यहां आपको होम पेज पर ही प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी मिलेगी।

आप होम पेज को ओपन करेंगे तो आप को डाउनलोड KCC फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा।

आपको यह फॉर्म डाउनलोड कर लेना है। उसके बाद तमाम जानकारी इस फॉर्म में भर देनी हैं। फॉर्म को भर कर आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ अटैच कर कर किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जमा कराना है।

बैंक आप की सत्यता की जांच कर कर आपको किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करा देगा। (KCC Loan Kaise Le? p m (PM) kisan credit card online apply & status, kisan credit card sbi scheme apply online, status, benefits, kaise banaen? kisan credit card interest rate & kisan credit card ke fayde)

आवेदन के पश्चात 15 दिन के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें।

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में बैंक अधिकारी से आवेदन फॉर्म लेना होगा। उसके बाद आपको इसमें अपनी सभी जानकारियां सही से भरनी होंगी। तत्पश्चात आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। इसके बाद आपको यह फार्म बैंक में जमा करा देना होगा। 15 दिनों के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड बनकर आ जाएगा।

इसे भी पढ़े Marksheet Loan Kaise Le? 10th 12th पास मार्कशीट पर लोन कैसे ले?

किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर

किसान क्रेडिट कार्ड से किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान हेतु नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क करें।

हेल्पलाइन नंबर 011-24300606

Conclusion

दोस्तों आज क्या आर्टिकल में हमने जाना कि pm (P M) kisan credit card. kisan credit card scheme. प्रति एकड़ केसीसी ऋण सीमा. किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे. किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कितनी जमीन चाहिए?. किसान क्रेडिट कार्ड के दस्तावेजों की आवश्यकता. kisan credit card interest rate. केसीसी लिस्ट कैसे चेक करें?. pm (P M) kisan credit card status. किसान लोन कैसे ले? (kcc loan online apply) (kcc loan kaise le) (kisan credit card online apply) किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर इत्यादि के बारे में।

आशा है कि आप को संबंधित विषय से सभी जानकारी मिल गई होंगी। यदि फिर भी आपको किसी प्रकार की संबंधित विषय से जानकारी चाहिए। तो आप उसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम जल्दी कि आपका रिप्लाई करेंगे। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण लोन जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करें।

FAQs for Kisan Credit Card (KCC)

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

दोस्तों यह स्कीम लगभग सभी किसानों के लिए उपलब्ध कराई जाती है। क्योंकि भारत के अधिकतर किसान छोटे खेतों पर खेती करते हैं। और भारतीय कृषि प्रणाली छोटे खेतों पर ही आधारित है। इसी आधार पर किसान क्रेडिट कार्ड को कोई भी किसान, मत्स्य पालन और डेयरी उद्योग से जुड़े हुए लोग प्राप्त कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के जरिए अब किसान प्रति हेक्टेयर 145000 रुपए का लोन ले सकता है।

केसीसी के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में बैंक अधिकारी से आवेदन फॉर्म लेना होगा। उसके बाद आपको इसमें अपनी सभी जानकारियां सही से भरनी होंगी। तत्पश्चात आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। इसके बाद आपको यह फार्म बैंक में जमा करा देना होगा। 15 दिनों के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड बनकर आ जाएगा।

केसीसी का स्टेटस कैसे चेक करें?

स्टेटस चेक के लिए पीएम किसान क्रेडिट कार्ड की वेबसाइट यानी pmkisan.gov.in पर जाएं।
वहां, आपको एक लॉगिन पोर्टल मिलेगा जहां आपको अपना विवरण प्रदान (लॉगिन डिटेल्स )करना होगा।
फिर, पंजीकरण से आपके पास सीएससी आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
अब, व्यू पीएम किसान “क्रेडिट कार्ड स्टेटस” ऑनलाइन विकल्प पर क्लिक करें।
जैसे ही आप “व्यू पीएम किसान केसीसी स्टेटस ऑनलाइन” ऑप्शन पर क्लिक करेंगे. तो आपको केसीसी एप्लीकेशन आईडी डालनी होगी।
अब अंत में, आवेदन की प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड स्टेटस की जानकारी आपके लिए उपलब्ध हो जाएगी।
इस प्रकार आप pm (P M) kisan credit card status चेक कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

क्रेडिट कार्ड से लोन लेने हेतु आपके पास आपका आधार कार्ड, पहचान पत्र, वोटर कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए क्योंकि यह है आपकी पहचान को प्रमाणित करते हैं।
साथ ही साथ आपके पास तहसील से बना एक एफिडेविट होना चाहिए। जिससे आप यह साबित कर सकूं कि आपके पास अन्य कोई भी लोन नहीं है।
किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में आपके पासपोर्ट साइज के दो फोटो भी चाहिए होते हैं।
किसान क्रेडिट कार्ड से यदि आप ₹300000 से कम का लोन लेते हैं. तो इसके लिए आपको किसी भी गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Check Also

SBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down Payment Laptop Bajaj Finance, Laptop On Loan Installment (EMI) Pe/ Par Kaise Le

Laptop Loan for Students in India

अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंSBI Laptop Loan Scheme for Students in India, Zero Down …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!